IhsAdke.com

कैसे एक पूर्णतावादी होना करने के लिए

क्या आपने कभी नियोजन और संगठन की कमी के लिए खुद को चोट पहुंचाई है? यदि आप किसी भी समय अधिक जिम्मेदार व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें!

चरणों

एक पूर्णतावादी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पूरी तरह से व्यवस्थित करें घर, या आपके कक्ष, सब कुछ बिल्कुल क्रम में छोड़ रहा है अक्सर कमरे को साफ करें ताकि आपको आखिरी मिनट में कुछ नहीं ढूंढने के तनाव के साथ सामना करना पड़े। एक महीने में, कमरे में सामान्य सफाई करें और फेंक दो सभी चीजें जो अब आवश्यक नहीं हैं यदि आप पहले से इस से पीड़ित हैं, तो अपने कपड़े और किसी भी चीज को हर सुबह बेडरूम की फर्श से बाहर ले जाने से पहले स्कूल जाना धीरे-धीरे आपके पास एक साफ और सुव्यवस्थित कमरा होगा जहां आप बिस्तर पर बैठ सकते हैं, अपने आप को फैलाने और जैसे ही अलार्म बंद हो जाता है उठो। जिन लोगों को सही समय पर जागने में परेशानी होती है, वे बहुत देर तक सो रहे हैं, इसलिए कोशिश करें जल्दी बिस्तर पर जाओ कम से कम आठ घंटे तक सोने के लिए जब हम बहुत देर तक उठ गए, तो हमने बाकी दिन के लिए देरी का एक पैटर्न बनाया।
  • एक पूर्णतावादी चरण 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    वक्तव्य रहें. हमेशा "कम से कम 15 मिनट पहले" स्थानों पर पहुंचें ̶ प्रारंभिक तार अगर आपको हमेशा नियुक्तियों के लिए देर हो रही है, तो आपको "कभी" गंभीरता से नहीं लिया जाएगा, क्योंकि इस तरह के दृष्टिकोण निराश हैं और अन्य लोगों की अपेक्षाओं को बुझते हैं।
    • भागो मत जल्दी घर चले जाएं, ताकि आप काम पर बहुत देर होने का खतरा न उठाएं या चेतावनी लें कि स्कूल में देर हो गई है। चारों ओर चलने से बचने के लिए अपने दिन की योजना बनाएं - यह उतना आसान है जितना कि।
    • घड़ी सेट करें कुछ लोगों को देरी से बचने के लिए कुछ मिनटों में अपने हाथों को आगे करना पसंद है, लेकिन दूसरों को अनावश्यक रूप से पता है कि घड़ी अग्रिम है और बस अतिरिक्त मिनटों की उपेक्षा करें इसलिए, घड़ी को पांच या दस के बजाय दो मिनट में स्थानांतरित करने में सहायक हो सकता है - इसलिए आप अधिक समय की "क्षतिपूर्ति" की संभावना कम हैं
  • चित्रित होना एक पूर्णतावादी चरण 3
    3
    एक टू-डू सूची बनाएं. एक कैलेंडर खरीदें या स्कूल योजनाकार और लिखना सब चीजों को आपको दिन में करने की ज़रूरत है, न कि केवल सबसे महत्वपूर्ण कार्य - सबकुछ एक पूर्णतावादी के लिए महत्वपूर्ण है
    • दिन के लिए एक टू-डू सूची लिखें। दैनिक सूची में पांच आइटम से अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा आप अपनी पीठ पर ज्यादा दबाव डालेंगे और आप असफलता के लिए बर्बाद हो जाएगा। एक या दो वस्तुओं को उन कार्यों के रूप में चिह्नित करें जिन्हें निश्चित रूप से उस दिन खत्म करना चाहिए, और जब तक आप उन चीजों को पूरा नहीं करते तब तक आराम न करें।
    • सप्ताह के लिए एक टू-डू सूची बनाएं। सूची के लिए उपयुक्त कुछ आइटम होंगे: सुपरमार्केट में जा रहे हैं, एयर कंडीशनिंग का निर्धारण करना, आदि। अपने दैनिक कार्यों को सेट करते समय साप्ताहिक सूची की जांच करें एक ब्लैकबोर्ड आपको दिन के सभी कार्यों, या अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को याद करने में मदद कर सकता है।
    • महीने के लिए एक टू-डू सूची लिखें। उसके पास और अधिक सामान्य आइटम होने चाहिए, जैसे: जॉन के लिए जन्मदिन का उपहार खरीदना, कार को कार्यशाला में ले जाना, दंत चिकित्सक के साथ नियुक्ति करना अपने दैनिक और साप्ताहिक कार्यों को सेट करते समय सूची की जांच करें
    • एक करें शेष जीवन के कार्यों की सूची. हां, यह थोड़ा कठोर है, लेकिन जीवन में और भविष्य में पुनर्विचार करने के लिए समय का उपयोग क्यों न करें? एक पूर्णतावादी एक ऐसा व्यक्ति है जो प्राथमिकताएं निर्धारित करने के लिए जानता है, और भविष्य के लिए तैयार होने के कारण कभी भी किसी को चोट नहीं पहुंचाई है
    • काम करो यह कोई मतलब नहीं है कि अगर आप उन्हें खत्म करने के लिए अनुशासन नहीं होगा एक to-do सूची लिखने के लिए रोक नहीं है। सूची से सभी आइटम हटाने के कई तरीके हैं: procrastinating बंद करो, कार्यों में विचलन और गोलाबंदी को समाप्त या अनदेखा करना
    • उन वस्तुओं पर अच्छा नज़र डालें जो हमेशा अगले दिन के लिए रुकें। काम वास्तव में महत्वपूर्ण है? यदि हां, तो इसे एक बार और सभी के लिए अंतिम रूप दें, या कम से कम इसके बारे में कुछ करना शुरू करें यदि नहीं, तो उसे "किसी दिन" पर दी जाने वाली दीर्घावधि सूची में रखें या सभी सूचियों से इसे खरोंच करें बहुत लंबे समय के लिए एक ही बात के बारे में चिंता मत करो
  • एक पूर्णतावादी चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने देखते रहें व्यवहार और बात करने का तरीका.
    • एक के साथ लिखें उत्कृष्ट व्याकरण.
    • बहुत हो शिक्षित. दूसरों के लिए दरवाजा पकड़ो, "धन्यवाद", "कृपया" कहें और जब भी आवश्यक हो, तब भी माफी मांगें, भले ही आप दूसरे व्यक्ति के चेहरे के साथ बहुत अधिक न जाएं।
    • संपर्क शांति से - यह शिक्षा दिखाता है जब हम बहुत जोर से बात करते हैं, तो हम उस छवि को पार करते हैं, जिसे हम ध्यान देने के लिए बेताब हैं। कष्टप्रद होने के अलावा, सार्वजनिक रूप से बड़े भाषण में लोगों के आसपास के लोगों के लिए विचारों की कमी का पता चलता है। सुनो दूसरों को क्या कहना है और बातचीत के दौरान आँख से संपर्क करें।
    • अधिनियम के रूप में अगर आप लगातार देखा जा रहा है आप कहीं भी हों, कल्पना अपनी माँ, बॉस या प्रेमिका अपने पक्ष पर है कि - एक पूर्णतावादी बिल्कुल के रूप में यह होना चाहिए व्यवहार करेंगे, लेकिन क्या अगर आप खुद के लिए बात कर रहे थे इन लोगों को लगता होगा, धूम्रपान, मैला चलना, एक सुअर की तरह खाना, कार को बहुत ज्यादा गति देना, दुर्वचन, या झूठ बोल रही है? क्या वे आपको अन्य आंखों से देखेंगे? हाँ! तो आपको यह भी महसूस करना चाहिए कि आपको बदलने की आवश्यकता है
  • एक पूर्णतावादी चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    महान हो स्वच्छता. यदि आपको पूर्णतावादी होना चाहते हैं, तो आपको सही दिखने की जरूरत है, इसलिए, याद रखें कपड़े पास, और का प्रभावित करने के लिए पोशाक, बिना ढलानता इस तरह, दूसरों को आप अधिक गंभीरता से ले जाएगा
    • त्वचा पर ध्यान दें, उसे खामियों से अच्छी तरह से देखभाल और मुक्त होना चाहिए अपना चेहरा धो लें हर दिन और भूल नहीं है सनस्क्रीन, या एक व्यापक ब्रमीड टोपी एक आवेदन करें चेहरा मुखौटा सप्ताह में एक बार
    • नाखूनों का ख्याल रखना. अपने नाखूनों पर एक पारदर्शी आधार लागू करें और अपने toenails पर थोड़ा फ़र्नीनीकी बनाओ। कटिएंट को हाइड्रेट करें ताकि वे बहुत शुष्क न हों, और अपने नाखूनों को काटने बंद करो. यदि आप चाहते हैं एक तामचीनी पारित करने के लिए, एक के लिए ऑप्ट francesinha, पारदर्शी enamels, या तटस्थ और ठोस रंगों से (लेकिन बहुत बोल्ड, लाल, नीले या काले रंग की तरह) द्वारा छीलने वाले तामचीनी के साथ न चलें, या नाखूनें बहुत बड़ी हो जाएं। परफेक्शनिस्ट लड़कियों को तटस्थ एनैमल्स पहनाना चाहिए और मध्यम आकार के नाखून प्रदर्शित करना चाहिए और लड़कों को छोटे नाखूनों के लिए चुनना चाहिए।
  • एक पूर्णतावादी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सब कुछ के लिए तैयार रहें हमेशा कुछ लोड करें पैसा अपने बटुए में अतिरिक्त और यदि आप एक सेल फोन है, यकीन है कि यह घर छोड़ने से पहले आरोप लगाया गया है - हम जानते हैं कि जब हम एक स्थिति में अटक जाते हैं और किसी से मदद की जरूरत होगी कभी नहीं, और आप एक फोन लाया है के लिए आभारी महसूस होगा। यदि आप तैयार नहीं हैं एक एक पूर्णतावादी नहीं होगा!
  • एक पूर्णतावादी कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    7



    अपने लिए उच्च अपेक्षाएं करें पूर्णतावादी व्यवहार के असत्य पैटर्न का पालन करने की कोशिश करने के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन ऐसा मत करो - उच्च अपेक्षाओं को विकसित करें, लेकिन अगर आप वास्तव में उनसे मिलना चाहते हैं तो उन्हें नियंत्रण में रखें। प्रत्येक व्यक्ति अलग है, तो पता करें कि आपके लिए क्या काम करता है
  • एक पूर्णतावादी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    समय निकालें होमवर्क के साथ शुरू, सब कुछ सही छोड़ने के लिए सभी विवरणों के लिए बने रहें, इससे आप खुश होंगे
  • किशोरावस्था में एक पूर्णतावादी होने के नाते

    एक पूर्णतावादी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्कूल में अपना सबसे अच्छा काम करें
    • कक्षा के दौरान, एक जगह चुनें जहां आप शिक्षक को सुन सकते हैं और बोर्ड को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, और करीब ध्यान देना.
    • एक अच्छा अकादमिक लक्ष्य होमवर्क सहित सभी परीक्षणों और असाइनमेंट पर शीर्ष अंक प्राप्त करने का प्रयास करना है।
    • नोट्स ले लो, परीक्षणों के लिए अध्ययन, फोकस और सबसे महत्वपूर्ण बात, जानने के लिए तैयार रहें और स्कूल में उनकी लोकप्रियता और सामाजिक जीवन के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करने की कोशिश करें, आखिरकार, इसका मतलब इसके लिए नहीं था।
    • अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें, जब तक कि वे आपके ग्रेड को ख़राब नहीं करते।
    • स्कूल के नियमों का सम्मान करते हैं, वे अच्छे कारण के लिए हैं। समस्याओं से बचने के अलावा, आपको अच्छी आँखों के साथ भी देखा जाएगा, चूंकि बेवकूफ और विद्रोही छात्रों की अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है एक पूर्णतावादी एक होना चाहिए सही छात्र!
  • एक पूर्णतावादी कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर पर, अपने माता-पिता को खुश करने का प्रयास करें इशारों को पसंद करें सही समय पर सो जाओ, व्यंजन करें, खरीदारी करने में मदद करें, अपने छोटे भाई को सिखाने के लिए जूते टाई, आदि जब आपको कुछ करने की ज़रूरत हो, तो करो! यह आलस्य के आकार की बात नहीं है और आपको कार्य से कितना दूर जाना है।
    • अपने सभी कार्यों के साथ एक चार्ट बनाओ के बाद कमरे को साफ करें पहली बार, पर्यावरण को संगठित रखने के लिए आपको हर दिन कुछ करने की ज़रूरत है।
  • एक पूर्णतावादी कदम 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    शैली की अच्छी समझ रखें
    • लड़कियों को प्रत्येक स्थिति के लिए स्टाइलिश और उपयुक्त कपड़े पहनना चाहिए। कोई भी शैली पूर्णतावादी व्यक्ति के लिए काम कर सकती है, जब तक वह विवरणों पर ध्यान देते हैं क्लासिक और उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े आपके सर्वश्रेष्ठ शर्त हैं! इसके अलावा, स्कूल ड्रेस कोड का पालन करने के लिए मत भूलना
    • लड़कों प्लेड शर्ट और पैंट अनुरूप की तरह टुकड़े के लिए चुनते हैं और साथ ही साथ लड़कियों साफ कपड़े पहनना चाहिए और अच्छी तरह से अतीत है कि एक दूसरे के साथ जोड़ सकते हैं। आपके लिंग के बावजूद, हमेशा स्कूल नियमों का पालन करें।
  • एक पूर्णतावादी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अच्छी स्वच्छता की आदतों को विकसित करना
    • हमेशा साफ रहना याद रखें: कंघी बाल, नाखूनों को साफ और अच्छी तरह से कट, अपने दाँत ब्रश करें और एक शॉवर ले लो शावर या स्नान.
    • के समय में इत्र पास, केवल पर्याप्त उपयोग करने के लिए याद रखना, कोई अतिशयोक्ति नहीं। बहुत सुगंधित लोग आकर्षक नहीं हैं, और गंध किसी भी लोकप्रिय मान्यता की परवाह किए बिना किसी को भी क्लीनर नहीं बनाता है।
    • कभी भी साथ चलते रहें तेल बाल - यदि आपके सिर को धोने का समय नहीं है, तो एक शुष्क शैम्पू का उपयोग करें।
    • नाखूनों का ख्याल रखना. अपने नाखूनों पर एक पारदर्शी आधार लागू करें और francesinha अपने toenails पर कटिएंट को हाइड्रेट करें ताकि वे बहुत शुष्क न हो जाएं अपने नाखूनों को काटने बंद करो. यदि आप एक तामचीनी का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक के लिए विकल्प चुनें francesinha, द्वारा साफ़ तामचीनी, या यहां तक ​​कि ठोस, तटस्थ रंग (लेकिन लाल, नीली, या काले रंग की तरह भी बहुत कुछ नहीं)। तामचीनी छील बंद न करें, और बहुत बड़े होने से पहले नाखूनों को काट लें। परफेक्शनिस्ट लड़कियों को तटस्थ एनैमल्स पहनाना चाहिए और मध्यम आकार के नाखून प्रदर्शित करना चाहिए और लड़कों को छोटे नाखूनों के लिए चुनना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक बटुआ या बैकपैक में नोटपैड और कलम लेना एक अच्छा विचार है, क्योंकि आप सभी चीजों और कार्यों को ध्यान में रख सकते हैं (आमतौर पर गलत समय पर, जो अक्सर उन्हें भूल गए हैं)। अगर आप किसी भी प्रकार की थैली से नहीं चलते हैं और अपनी जेब में फिट होने वाले एक नोट पैड चाहते हैं, तो चिंता न करें: किसी नोटपैड का पता लगाने के लिए स्टेशनरी की दुकान पर जाएं जहां कहीं भी फिट बैठता है। क्या अधिक है, यदि आपके पास पर्याप्त छोटा है तो आपका कैलेंडर नोटपैड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है एक अन्य विकल्प अपने टेबलेट या मोबाइल फोन के नोट फ़ंक्शन का उपयोग करना है ̶ यह काफी आसान हो सकता है। अंतिम उपाय के रूप में, अपना मेलबॉक्स कॉल करें और संदेश छोड़ें।
    • अपने फोन पर सभी महत्वपूर्ण तिथियों को सहेजने का प्रयास करें (यदि आपका कोई है)।
    • स्टिकी नोट्स आपके मित्र हैं - उन प्रमुख स्थानों में उन्हें याद दिलाने के लिए काम करते हैं उदाहरण के लिए, जब आप कार को धोने की जरूरत होती है तो स्टीयरिंग व्हील पर एक नोट डालें - इस तरह, जब आप चालक की सीट पर बैठते हैं, तो आप काम को याद करेंगे। चिपचिपा नोटों को छूने के लिए अन्य अच्छी जगहें doorknobs, दर्पण और कंप्यूटर मॉनिटर (किनारों, स्क्रीन ही नहीं) हैं।
    • सप्ताह के दौरान पहनने वाले कपड़े को व्यवस्थित करें - "सोमवार", "मंगलवार" और इतने पर कपड़े के प्रत्येक संयोजन को चिह्नित करने के लिए चिपचिपा नोट्स का उपयोग करें।
    • साप्ताहिक टू-डॉट लिस्ट लिखते समय, याद रखें कि अप्रत्याशित घटनाएं अपरिहार्य हैं और अपने आप से पूरी तरह अनमोल न हों सब कुछ करने के लिए प्रयास करें जो आप कर सकते हैं
    • पूर्णता समय लगता है, इसलिए प्रयास करना जारी रखें।
    • एक ढीली छवि प्रदर्शित न करें - मुद्रा में सुधार. अपने सिर के साथ चलना और अपने शरीर के किनारों पर हाथ रखना। इससे आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा और आसपास के लोगों के लिए सुरक्षा छवि को पारित किया जाएगा।
    • त्वरित और सरल कैलेंडर विकल्प खोजने के लिए, एक खोज करें गूगल और "मुद्रित करने के लिए एजेंडा" या "प्रिंट करने के लिए आयोजक" जैसे शब्दों की खोज करें
    • मुस्कान कभी।

    चेतावनी

    • सब कुछ में अपना सर्वश्रेष्ठ करें, और हमेशा संगठित रहें।
    • घर, स्कूल, या कहीं और के नियमों का पालन करें और उनका सम्मान करें।
    • यह आपको एक पूर्णतावादी होने के लिए कुछ समय ले सकता है, आप किस प्रकार के व्यक्ति के प्रकार के आधार पर।
    • अपने आप को बहुत मुश्किल धक्का मत करो
    • धैर्य रखें! आप खुश होने के लिए पृथ्वी पर हैं, इसलिए ऐसी कोई चीजें न करें जो आपको बीमार बनाती हैं
    • कोई भी सच्ची पूर्णतावादी नहीं बन सकता है क्योंकि पूर्णतावाद सिर्फ आदतों के बारे में नहीं है बल्कि प्रत्येक के व्यक्तित्व प्रकार के बारे में है। संयोग से, स्वाभाविक रूप से पूर्णतावादी व्यक्ति परेशान हो सकते हैं यदि वे अन्य लोगों की प्रतिलिपि बनाते हैं, क्योंकि वे बहुत प्रतिस्पर्धात्मक प्राणी हैं। एक पूर्णतावादी होने के नाते सिर्फ संगठनात्मक उन्माद नहीं होने और सबसे अधिक से अधिक सफल होने की इच्छा नहीं है। वास्तव में, पूर्णता के कुछ लक्षण काफी नकारात्मक हैं - कुछ लोगों को आत्म-आलोचना से बहुत अधिक पीड़ित हैं, वे दूसरों की बहुत आलोचना करते हैं, सब कुछ के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं इस लेख का उद्देश्य आपको एक अधिक संगठित और सुशोभित व्यक्ति बनने में मदद करना है, और अपने व्यक्तित्व प्रकार को परिवर्तित नहीं करना है, क्योंकि यह असंभव है
    • शराब पीना या किसी भी अवैध पदार्थ का उपयोग न करें ̶ यह बहुत लापरवाह है।
    • इस अनुच्छेद के सुझावों को याद रखें
    • कभी-कभी पूर्णतावाद एक बुरी चीज हो सकता है

    आवश्यक सामग्री

    • अच्छे ट्रिम के साथ साफ कपड़े
    • अच्छा अकादमिक और पेशेवर नैतिकता
    • साफ कमरे और घर
    • एजेंडा या योजनाकार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com