IhsAdke.com

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग कैसे करें

यदि आपके व्यवसाय में विज्ञापन के लिए बहुत बड़ा बजट नहीं है, तो कई प्रकार के कम लागत वाले विकल्प और प्रचार उपकरण हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है यदि आप अपने व्यवसाय या व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो इंटरनेट का उपयोग करें और इसे अधिक आसानी से करें। अधिकांश व्यवसाय आज इंटरनेट पर हैं, ऑनलाइन व्यापार की सुविधा और आसानी का आनंद ले रहे हैं आगे संपर्क के एक और चैनल के साथ अपने ग्राहकों को संतुष्ट।

चरणों

अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपनी स्वयं की वेबसाइट बनाएं इसे स्वयं करो या किसी को इसे करने के लिए किराया। आम तौर पर, महीने में कम से कम पांच डॉलर के लिए एक अच्छा वेब पेज होना और डोमेन पंजीकरण करने के लिए एक वार्षिक शुल्क, वेबसाइट का पता होना संभव है। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपके पृष्ठ नेविगेट करना सरल, सहज, सामग्री-रहित और बेकार है। उन चीजों से बचें जो आपके ग्राहकों को हतोत्साहित करते हैं। यह एक ऐसा समय था जब एक बड़ा निवेश काफी लायक है, क्योंकि इसमें बहुत तेजी से वापसी होगी।
  • आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी के अतिरिक्त, आप और क्या पेशकश कर सकते हैं? लेख प्रकाशित करना, कंपनी के कर्मचारियों और घटनाओं के बारे में व्यक्तिगत कहानियां, अपने उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करने के तरीके पर ट्यूटोरियल और इसी तरह पर विचार करें। उदार रहें और आपके ग्राहक अधिक बार फिर आएँगे।
  • इंटरनेट पर कई निर्देशिकाओं में अपनी वेबसाइट प्रकाशित करें अपने पेज को प्रकाशित करने के लिए इंटरनेट पर मुफ्त निर्देशिका खोजें
  • अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें
    2
    "भुगतान प्रति क्लिक" मार्केटिंग का उपयोग करें ऑनलाइन विज्ञापन की व्यापक पहुंच है और यह एक आसान तरीका है जिससे कई वेबसाइटें ऑनलाइन बढ़ती हैं एक मूल्य निर्धारित करें, जब आप प्रत्येक बार आपके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं केवल तभी भुगतान करें जब कोई व्यक्ति आपके विज्ञापन पर क्लिक करे कोई क्लिक नहीं, कोई भुगतान नहीं। ये प्रारूप आपको अपने विज्ञापन को रद्द करने और पुनः आरंभ करने की स्वतंत्रता के साथ दैनिक विज्ञापन बजट सेट करने की अनुमति देते हैं
    • साइड विज्ञापन का उपयोग करें वे दिखाई देते हैं, जबकि लोग इंटरनेट पर खेल रहे हैं। स्मार्टफोन और टैबलेट ऐप के लिए विज्ञापनों का विस्तार करने पर विचार करें।
    • अपने खोज बार के आगे Google विज्ञापन का उपयोग करें यदि आप कुछ टाइप करते हैं, तो कुछ छोटे विज्ञापन दाईं ओर दिखाई देंगे।
    • आपकी साइट पर विज्ञापन रखने पर सावधान रहें। उन विज्ञापनों के प्रकार से सावधान रहें जो आप अपनी साइट पर दिखाना चाहते हैं। अपने प्रतिस्पर्धी विज्ञापनों को अपनी साइट पर प्रदर्शित करने के लिए दिलचस्प नहीं होगा।
  • अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक पृष्ठ चित्र 3
    3
    यूट्यूब आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक महान उपकरण है। शायद आपके व्यवसाय के बारे में बात करने के लिए सबसे लोकप्रिय और रचनात्मक तरीकों में से एक यह है कि वीडियो के माध्यम से ऐसा करें
    • अपने व्यवसाय का एक वीडियो अपलोड करें, एक से अधिक लिंक डाल दें ताकि लोग इसे आसानी से एक्सेस कर सकें।
    • अपनी कंपनी द्वारा प्रचारित घटनाओं के वीडियो और वीडियो विज्ञापन दें, इसलिए जिन ग्राहकों को शामिल नहीं किया जा सके वे भी पहुंच सकें।
    • आपके व्यवसाय से संबंधित वीडियो ट्यूटोरियल (कैसे-टू), इसलिए किसी को भी समस्या हल करने की आवश्यकता है आपकी साइट पर रोकना होगा।
    • एक समयरेखा में कहानियां बताएं जो आपके उत्पादों और सेवाओं से संतुष्ट ग्राहकों को दिखाती है। यह आपको थोड़ी अधिक काम दे सकता है, लेकिन लोग आपके व्यवसाय को और भी अधिक याद रखेंगे और वे आपके ग्राहक बनने के लिए भी अधिक तैयार होंगे।
  • अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करें शीर्षक 4 चित्र
    4
    मंचों और ब्लॉगों में सक्रिय रहें यह आपके उत्पाद / सेवाओं को एक विशेषज्ञ के रूप में पेश करके और किसी व्यक्ति की सहायता करने का तरीका है जो वास्तव में लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए तैयार है। कई बार यह मुफ़्त है हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपको उस पृष्ठ पर सौदों का विज्ञापन करने की अनुमति है। सभी ब्लॉग या मंच अन्य पृष्ठों को बढ़ावा देने की अनुमति नहीं देते हैं कुछ मामलों में आपको विज्ञापन देने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। कई मामलों में, यह कहने के लिए पर्याप्त है कि किसी विशेष वेबसाइट के संस्थापक / स्वामी / निर्देशक अच्छा हो सकता है कि आपकी कंपनी ऑनलाइन कर रही है, इस बारे में लोगों को सचेत करे। उन्हें बाकी राशि और आप का अहसास करने दें - उपभोक्ता स्मार्ट हैं
    • यदि संभव हो, तो अपने पृष्ठ को अन्य साइटों के उपयोगकर्ता बनाएं। यह आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप वेबसाइट में जानकारी का योगदान करते हैं जो अंत में पाठकों को आपके पृष्ठ पर वापस लाएगी।
  • चित्र का शीर्षक अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें चरण 5
    5
    ईमेल विपणन का उपयोग करें आप नियमित संपर्क बनाए रखने के लिए ग्राहकों या संभावित ग्राहकों की सूची बना सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि कई प्राप्तकर्ता दावा कर सकते हैं और इसे स्पैम पर विचार कर सकते हैं। हमेशा ईमेल भेजने के बारे में ग्राहकों के साथ एक समझौते की तलाश करें और स्पैम कानूनों पर विचार करें। यह केवल उन लोगों को जानकारी भेजने के लिए एक अच्छा सौदा है जो आपके उत्पादों के बारे में सुनना चाहते हैं, उन लोगों के लिए नहीं, जो नहीं करना चाहते। इन ईमेल को थोक में भेजा जा सकता है, जैसे कि आप उन्हें भौतिक मेल के माध्यम से भेज रहे थे।
    • उपयोगी जानकारी इकट्ठा करने के लिए समय व्यतीत करना आपके ग्राहकों के मूल्य के अनुरूप होगा। अजीब बातों के साथ आम तौर पर जीवन जीने के बारे में उपयोगी जानकारी से भरा बुलेटिन तैयार करें। सूक्ष्म रहो!
  • चित्र का शीर्षक आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें चरण 6



    6
    एक फेसबुक अकाउंट बनाओ, अगर आपके पास पहले से नहीं है अपने ग्राहकों को अद्यतित रखने के लिए फेसबुक विज्ञापन, अपडेट और प्रशंसक पृष्ठों का उपयोग करें
    • क्योंकि यह एक व्यवसाय है, सुनिश्चित करें कि आप "फेसबुक" पृष्ठ बनाते हैं और "प्रोफ़ाइल" नहीं बनाते हैं, ये केवल व्यक्तियों के लिए हैं और सीमित पहलुओं के पास हैं। जटिल होने के अलावा, अगर फेसबुक का दुरुपयोग पता चलता है
    • प्रासंगिक और दिलचस्प अपडेट बनाएं फैन पन्नों पर देखी गई चीजों के बारे में न सिर्फ अपने व्यापार-शेयर चित्रों, समाचारों के बारे में बात करें।
    • ग्राहकों को छोटे प्रीमियम वितरित करने के लिए स्वयं को चुनौती दें उदाहरण के लिए, अगर आपकी कंपनी के टिकाऊ उत्पाद हैं, तो ग्राहकों को अपने उत्पादों को जीतने के लिए टिकाऊ कुछ करके फोटो भेजते हैं। अपने उत्पाद का उपयोग करते हुए विजेता की तस्वीर पोस्ट करने के बाद, अपने प्रशंसकों के साथ इंटरैक्ट करने के लिए हर अवसर लें। अपनी प्रतियोगिता में "आनंद", "शेयर" और "चिह्न" बटन का उपयोग न करें क्योंकि यह फेसबुक की सेवा शर्तों के खिलाफ है।
  • अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करें शीर्षक 7 चित्र
    7
    अपने व्यापार को ट्विटर पर ले जाएं हालांकि, याद रखें कि ट्विटर एक मैसेजिंग वातावरण है, न केवल आपके उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक जगह है। अनुयायियों के साथ बातचीत करने के लिए अपने कर्मचारियों को निर्देश दें
    • एक छोटे से व्यवसाय के लिए, सबसे अच्छा नीति यह है कि चहचहाना पर खाते को प्रबंधित करते समय अपने कर्मचारियों को सामान्य ज्ञान का उपयोग करने के लिए कहें। यह आत्मविश्वास और आत्म-निगरानी बनाता है, जिससे आपके व्यापार को एक स्वस्थ तरीके से बहने में मदद मिलती है।
    • अपने अनुयायियों की राय जानिए उनसे पूछें कि वे आपके व्यवसाय से क्या चाहते हैं, क्या वे कुछ और करना चाहते हैं या कम? ये अंतर्दृष्टि मूल्यवान जानकारी हैं और बातचीत के प्रवाह का हिस्सा हैं।
    • ट्विटर पर अपनी व्यावसायिक जानकारी साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें, दिखाएं कि वे कितने आकर्षक और महत्वपूर्ण हैं। व्यवसाय की जानकारी के अलावा, हास्य सामग्री साझा करें, फ़ोटो, प्रेरणादायक संदेश और धर्मार्थ प्रयास जो आपके व्यवसाय में शामिल हैं
    • अपनी वेबसाइट पर ट्वीट्स जोड़ें ताकि ग्राहक वास्तविक समय में देख सकें कि उनके व्यवसाय में क्या फर्क पड़ रहा है।
    • आपको ट्विटर के सामने पूरे दिन बिताने की ज़रूरत नहीं है। अपनी कलरव शेड्यूल करने के लिए योजनाबद्ध सेवा जैसे कि ट्वीटवर या हिटसूइट का उपयोग करें। यह आपको दुनिया भर के विभिन्न समय क्षेत्रों का लाभ भी लेने की अनुमति देता है।
  • शीर्षक से चित्र अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें चरण 8
    8
    Pinterest का हिस्सा बनें Pinterest ने एक सोशल और विज़ुअल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बनाया है जहां आपके उत्पादों और अन्य प्रासंगिक छवियों की फ़ोटो डालने के लिए दिलचस्प है। अपने साझा करने योग्य, रोचक छवियां बनाएं, ताकि आपके उत्पाद को फैलने की संभावना अधिक हो।
    • अपने उत्पादों को बढ़ावा देने वाले लोगों की एक बड़ी राशि प्राप्त करने का एक रचनात्मक तरीका है कि अपने Pinterest अनुयायियों को अपने उत्पादों के उपयोग या उनके पास होने वाले फोटो के पोस्ट करने के लिए कहें।
    • दोस्तों के साथ साझा करने के लिए अपने कर्मचारियों को अपनी साइट से चित्र पोस्ट करने या आधिकारिक घटनाओं को प्रोत्साहित करें। दूसरों को संलग्न करने में मदद करने के लिए उन्हें सामाजिक रूप से प्रासंगिक टिप्पणियां शामिल करने के लिए कहें!
  • अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक 9 चित्र
    9
    Google+ व्यापार पेज पर एक व्यावसायिक पृष्ठ प्राप्त करें सेवा अभी भी विकास के अधीन है और यह आपके व्यापार की उपस्थिति स्थापित करने का समय है। Google Hangouts पर अपने ग्राहकों के साथ समूह में शामिल हों, फ़ोटो और जानकारी साझा करें, और नेटवर्क।
    • अपने ग्राहकों को और अधिक समझने के लिए सर्वेक्षण तंत्र का उपयोग करें। आप अपनी वेबसाइट, ट्विटर, फेसबुक और Google+ पर सर्वेवींकी प्रश्नावली से लिंक कर सकते हैं।
      अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करें शीर्षक 10 शीर्षक
    • अपने उत्पादों, सेवाओं और प्रचार पर प्रतिक्रिया के लिए पूछें अपने ग्राहकों की ईमानदारी के लिए तैयार रहें
    • छोटे और दिलचस्प क्विज़ ले लो
  • अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करें शीर्षक 11 चित्र
    10
    एक सार्थक और देखभाल करने योग्य तरीके से सोशल मीडिया में बातचीत करें सोशल मीडिया कंपनियों के लिए महान उपकरण हैं, लेकिन अगर इसका दुरुपयोग किया जाए तो उनका विपरीत प्रभाव होगा:
    • सबसे पहले, प्रशंसकों और अनुयायी लोग हैं, वे यह तथ्य हैं कि वे आपके ग्राहक हैं। यह मानव-मानव समझ अत्यंत महत्वपूर्ण है। लोगों के साथ दोस्त बनाएं, उनका अनुसरण करें, और उन में दिलचस्पी दिखाएं - एक ही स्तर पर आप उन्हें वापस आना चाहते हैं।
    • महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान करें आप जो साझा करते हैं, कहते हैं, और ऑनलाइन उत्पादित करते हैं, आपके अनुयायियों को इसका अर्थ होना चाहिए और "हमारे उत्पाद को खरीदना" सरल नहीं है।
    • अपने ज्ञान को गहरा करो ट्विटर और फेसबुक अभियान पर हैशटैग प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन आपके ब्रांड के अनुसार क्या कहना चाहिए।
    • हालांकि अपने कर्मचारियों पर भरोसा करना ज़रूरी है, जो आपकी कंपनी को सोशल मीडिया में दर्शाता है, यह सुनिश्चित करें कि उन्हें वास्तव में इसे लटका मिल जाए। कर्मचारियों को कुछ भी करने के लिए मजबूर न करें, पदों में मनोदशा का खुलासा किया जा सकता है
    • किए गए गलतियों से जानें गलतियां होंगी और आपके व्यवसाय उनसे ठीक हो जाएंगे। सबक जानें और दोबारा मत दोहराएं जो आपने छोड़ा था।
  • युक्तियाँ

    • विपणन में रचनात्मक होने से आपको समय और पैसा बचाने में मदद मिलेगी।
    • आमतौर पर, होस्टिंग की लागत प्रति माह लगभग 5.00 डॉलर होगी, और एक वेबसाइट के लिए एक बड़ा पैकेज एक महीने में लगभग दस से पन्द्रह डॉलर के लिए खरीदा जा सकता है इसके अलावा, आप ऑनलाइन स्टोर साइट्स खरीद सकते हैं, जिन्हें ई-कॉमर्स साइट भी कहा जाता है, जो आमतौर पर प्रति माह औसतन 60.00 डॉलर पर खर्च होता है।
    • विज्ञापन के कुछ सिद्धांतों को याद रखें विज्ञापन का सबसे अच्छा तरीका मुफ़्त है: यह शब्द-मुंह है यदि आपके पास उच्च स्तर की सेवा के साथ एक उत्कृष्ट व्यवसाय है, तो आपके ग्राहक आपकी कंपनी के साथ अनुभव के बारे में सभी को बताएंगे। इससे आपके मित्र और परिवार को आपकी कंपनी का नाम याद रखना होगा, जब उन्हें आपके उत्पादों और सेवाओं की आवश्यकता होगी।
    • स्थानीय स्टोर, फ्लायर, पोस्टर और अन्य मुद्रित मीडिया पर व्यवसाय कार्ड हैं अपने वर्चुअल पतों, अपनी वेबसाइट, ट्विटर, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया को याद रखने के लिए याद रखें ताकि लोग इसका उपयोग वस्तुतः कर सकें।
    • विज्ञापन करने का एक और तरीका है कि आपके व्यवसाय से जुड़े कार्यशालाओं पर जाएं। वहां आप दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं और विचार कर सकते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं। अपनी प्रतिस्पर्धा का अध्ययन करना एक शानदार तरीका है जो बाजार में है, और अपनी गलतियों से भी सीखें! इन नौकरियों में मिले लोगों के संपर्क में रखने के लिए फेसबुक पर एक ईमेल अकाउंट, विकी, या समूह बनाएं।
    • हालांकि इंटरनेट विज्ञापन में अभी भी कुछ पैसे खर्च होते हैं, विज्ञापन और ऑनलाइन स्टोरों के लाभ के लिए पेपर विज्ञापन पर बड़ी रकम खर्च नहीं होती है। साथ ही, जब आप इंटरनेट को बढ़ावा दे रहे हैं तो पेड़ और प्लास्टिक के रूप में बहुत अधिक प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद मत करो।
    • अपने ट्वीट्स पर नज़र रखने के लिए, अगर आप फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करते हैं, तो ट्विटर फॉक्स एक्सटेन्शन की तलाश करें तो आपको हर समय ट्विटर को खोलना नहीं पड़ता है।

    चेतावनी

    • याद रखें: प्रत्येक व्यक्ति को इंटरनेट तक पहुंच नहीं है उदाहरण के लिए, नेत्रहीन लोगों को ऑनलाइन सामग्री और सोशल मीडिया के साथ शामिल होने में ज्यादा कठिनाई होती है। इसके अलावा, ऐसे लोग भी हैं जो जीवन को ऑनलाइन पसंद नहीं करते हैं! इन लोगों को अपनी पदोन्नति रणनीतियों से बाहर न दें
    • व्यापार करने के बारे में ऑनलाइन उपभोक्ता अधिक अनुभवी, बुद्धिमान और बुद्धिमान हैं उन्हें बेवकूफ़ बनाने की कोशिश न करें, खुले और ईमानदार रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com