IhsAdke.com

पीआई की गणना कैसे करें

पी (π) गणित में सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक संख्याओं में से एक है। सामान्य शब्दों में, निरंतर 3.14 है और त्रिज्या या व्यास से सर्कल ऑररफ्लक्स की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह एक तर्कसंगत संख्या है - अर्थात, पुनरावृत्ति में गिरने के बिना इसमें कई अनंत संख्या हो सकती है। इन कारणों के लिए, यह सही गणना करना मुश्किल है (लेकिन असंभव नहीं)।

चरणों

विधि 1
एक सर्कल के उपायों का उपयोग करके पै की गणना करना

चित्र शीर्षक 1 964 9 13 1
1
केवल सही सर्कल के साथ इस पद्धति का उपयोग करें यह अंडाकार, अंडाकार या अन्य आकारों के साथ काम नहीं करता है आपके पास एक सर्कल है जब एक विमान के सभी बिंदुओं को एक केंद्र बिंदु से समान दूरी मिलती है। तो, इस अभ्यास के लिए एक बर्तन के ढक्कन की तरह कुछ का उपयोग करें संभवतया आपको एक अनुमानित मूल्य मिलेगा क्योंकि, एक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको एक वस्तु की आवश्यकता होगी ठीक-ठीक से - ग्रेफाइट के आकार में भी अंतर हो सकता है
  • चित्र शीर्षक 1 964 9 13 2
    2
    यथासंभव यथासंभव सर्कल के परिधि को मापें किसी ऑब्जेक्ट की परिधि में वह जगह है जो उसके सिरों पर एक पूर्ण "मोड़" शामिल करती है। चूंकि यह गोल है, यह मापना मुश्किल हो सकता है (और यही कारण है कि पीआई बहुत महत्वपूर्ण है)।
    • स्ट्रिंग के एक टुकड़े के साथ आधार ऑब्जेक्ट के छोर को काफी समान रूप से लपेटें। रस्सी के बिंदु को चिह्नित करें जिस पर यह पूर्ण मोड़ आता है, और फिर किसी शासक के साथ प्राप्त मूल्य को मापें।
  • चित्र शीर्षक 1 964 9 13 3
    3
    सर्कल के व्यास को मापें व्यास एक तरफ से दूसरी ओर जाता है, ऑब्जेक्ट के मध्य से गुजर रहा है।
  • कैलकुटेस पाय चरण 4 नामक चित्र
    4
    गणितीय सूत्र का उपयोग करें एक चक्र की परिधि के लिए सूत्र है सी = π * d = 2 * π * r. इस प्रकार पीआई परिधि के बराबर व्यास से विभाजित है। संख्या को एक कैलकुलेटर में ले लें - परिणाम 3.14 पर पहुंच जाएगा।
  • कैलकुटेस पाय चरण 5 नामक चित्र
    5
    अनुक्रम में एकाधिक मंडलियों के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं और अधिक सटीक डेटा के लिए औसत परिणाम। उतना जितना भी आपका माप सही नहीं है, आप पा के लिए उपयुक्त मूल्य प्राप्त कर लेंगे।
  • विधि 2
    एक अनंत श्रृंखला का उपयोग कर पै की गणना करना

    कैलक्यूटे पाय चरण 6 नामक चित्र
    1
    ग्रेगरी-लाइबनिज़ श्रृंखला का उपयोग करें विद्वानों ने कई गणितीय श्रृंखला तैयार की हैं, जो अगर अनन्तता में ली जाती है, तो असंख्य दशमलव स्थानों में पीआई की सही गणना कर सकता है। उनमें से कुछ बहुत जटिल हैं कि उनका सुपरकोम्परों द्वारा केवल विश्लेषण किया जा सकता है ग्रेगरी-लीब्नीज़, बदले में, सरलतम में से एक है। हालांकि बहुत ही कुशल नहीं, यह प्रत्येक चरण के साथ अधिक से अधिक दृष्टिकोण करता है, पांच दशमलव स्थानों और 500 हजार रूपांतरों के साथ मूल्य का उत्पादन करता है। इसके लिए, निम्न सूत्र का उपयोग किया जाता है:
    • = Π (4/1) - (4/3) + (4/5) - (4/7) + (4/9) - (4/11) + (4/13) - (4/15)। ..
    • 4 1 से विभाजित के साथ शुरू करो, तो घटाना 4 3. से विभाजित तो 4 से 5 से विभाजित जोड़ने और घटाने के चार 7. से विभाजित परिवर्धन और subtractions अंश और हर 4 क्रम में विषम संख्या के साथ साथ fractionated बारी जारी रखें। इसे आगे जाता है, करीब यह पी करने के लिए हो जाता है
  • चित्र कैलक्यूटेस पाय चरण 7



    2
    निलाकांथा श्रृंखला का उपयोग करें यह गणना करने के लिए अभी तक एक और अंतहीन श्रृंखला उपयोगी और समझने में आसान है। यद्यपि यह थोड़ा और अधिक जटिल है, आप पिछले सूत्र से कम समय में वांछित मान तक पहुंच सकते हैं।
    • π = 3 4 / (2 * 3 * 4) - 4 / (4 * 5 * 6) + 4 / (6 * 7 * 8) - 4 / (8 * 9 * 10) + 4 / (10 * 11 * 12) - 4 / (12 * 13 * 14) ...
    • उपरोक्त फार्मूले के लिए, 3 से शुरू करें और अंश के साथ अंश को जोड़ और घटाना स्विच 4 और हर तरह की है जो लगातार तीन पूर्णांक का उत्पाद है, प्रत्येक चरण के साथ बढ़ रहा है। प्रत्येक अगला अंश पिछले एक में इस्तेमाल सबसे बड़ा पूर्णांक के साथ शुरू होता है। इस तरह से कुछ समय तक जारी रखें जब तक कि आप नतीजे न आने दें।
  • विधि 3
    Buffon सुई समस्या का उपयोग कर पै की गणना

    चित्र कैलक्यूटे पाय चरण 8
    1
    सॉसेज फेंकने से पाई की गणना करें. पाई भी कहा जाता है एक दिलचस्प प्रयोग "बफ़न की सुई," जो शुरू की यादृच्छिक वस्तुओं की संभावना निर्धारित करने के लिए और समान रूप से सतह है जो तक पहुँचने का प्रयास करता है के लिए महत्वपूर्ण है के बीच या साथ में समानांतर लाइनों की एक श्रृंखला जमीन को चिह्नित करती है ऐसा लगता है कि अगर लाइनों के बीच की दूरी तैनात आइटम की लंबाई के बराबर है, समय की संख्या है कि इन वस्तुओं उन्हें पहुंचेंगे साथ उन्हें लगातार की गणना में इस्तेमाल किया जा सकता है। सॉसेज के साथ प्रयोग के विवरण को समझने के लिए ऊपर दिए लेख लिंक पढ़ें।
    • वैज्ञानिकों और गणितज्ञों ने अभी तक पीआई की गणना करने का एक सटीक तरीका नहीं खोज पाया है, क्योंकि वे ऐसी सामग्री नहीं पा सकते हैं जो सटीक गणनाओं के लिए पर्याप्त पतले हैं।

    विधि 4
    एक सीमा का उपयोग करके पै की गणना करना

    चित्र कैलक्यूटेस पाय चरण 9
    1
    सबसे पहले, एक उच्च संख्या चुनें। जितना बड़ा होगा, उतना ही सटीक गणना होगी।
  • कैलक्यूटेस पाय चरण 10 नामक चित्र
    2
    फिर संख्या का उपयोग करें mdash। अब से, एक्स - पीआई की गणना के लिए निम्नलिखित सूत्र में: x * पाप (180 / एक्स). इसके लिए काम करने के लिए, डिग्री में कैलकुलेटर का उपयोग करें। इस विधि को "सीमा" कहा जाता है क्योंकि परिणाम "सीमित" है pi। के मूल्य के रूप में एक्स बढ़ता है, परिणाम निरंतर मूल्य के करीब और करीब हो जाएगा।
  • विधि 5
    साइन के आर्क-साइन / व्युत्क्रम कार्य का उपयोग करना

    कैलक्यूटेस पाय चरण 11 नामक चित्र
    1
    1 और 1 के बीच कोई संख्या चुनें यह इस तथ्य के कारण है कि आर्क-साइन फ़ंक्शन 1 से अधिक और 1 से कम के मान के लिए अनिवार्य है।
  • चित्र कैलक्यूटेस पीआई चरण 12
    2
    नीचे सूत्र में नंबर का उपयोग करें, और परिणाम पीआई के करीब कुछ होगा
    • पीआई = 2 * (आर्सेन (आर.क. (1 - x ^ 2)) + एबीएस (आर्सेन (एक्स)))।
      • "आर्कसन" रेडियन में, व्युत्क्रम साइन को इंगित करता है
      • "R.q." वर्गमूल है
      • "एब" पूर्ण मूल्य है
      • "एक्स ^ 2" एक प्रतिपादक है - इस मामले में, एक्स वर्ग के लिए
  • युक्तियाँ

    • गणना करने वाली पॉलिसी मज़ेदार और कठिन हो सकती है, लेकिन खातों को अधिक मत करना - या आप असंतोषजनक परिणामों के साथ समाप्त हो सकते हैं उदाहरण के तौर पर, एस्ट्रोफिसिकिस्ट, उन पर 39 दशमलव स्थानों के साथ मूल्यों की आवश्यकता होती है ताकि एक परमाणु के आकार के बारे में सटीक ब्रह्मांख्यिकीय गणना हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com