IhsAdke.com

डायलॉग्स कैसे लिखें

वार्ता एक कहानी का एक अनिवार्य हिस्सा है- लेखकों को यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि कहानियों, किताबों, नाटकों और फिल्मों में बातचीत वास्तविक-जीवन वार्तालापों के रूप में प्राकृतिक और प्रामाणिक के रूप में दिखाई देती है। एक आकर्षक और आकर्षक तरीके से पाठकों को जानकारी देने के लिए लेखकों अक्सर संवाद का उपयोग करते हैं। संवाद लिखने के लिए, अपने पात्रों को समझें, सरल और ईमानदार होकर और ज़ोर से पढ़ लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह वास्तविक लग रहा है।

चरणों

विधि 1
खोजी संवाद

पिकिंग कॉलिंग डायलॉग चरण 1
1
वास्तविक वार्तालापों पर ध्यान दें सुनें कि लोग एक-दूसरे से बात करते हैं और आपकी बातचीत में उन वार्तालापों और नस्लों का उपयोग करते हैं, इसलिए यह प्रामाणिक लगता है।
  • 2
    वार्तालाप के कुछ हिस्सों को अनदेखा करें जो अच्छी तरह से लिखित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, "ओल्रास" और "टीचौस" सभी लिखित नहीं होने चाहिए। आपके कुछ संवाद वार्तालाप के मध्य में शुरू हो सकते हैं।
  • चित्र डायलॉग स्टेप 2 टाइप करें
    3
    अच्छे संवाद पढ़ें यथार्थवादी प्रवचन और साहित्यिक व्याख्यान के बीच आवश्यक संतुलन का एक अच्छा विचार पाने के लिए, आपको पुस्तकों और फिल्मों और थिएटर स्क्रिप्टों में अच्छे संवाद पढ़ने की जरूरत है। देखें कि क्या काम करता है और क्या पता लगाने की कोशिश न करें और क्यों
    • कुछ लेखकों ने महान संवाद जीते हैं नेल्सन रॉड्रग्स और जोआओ गुइमारेस रोजा (केवल दो का उल्लेख करने के लिए, बहुत सारे हैं!)
    • फिल्मों और रेडियो नाटकों के लिए वार्तालाप पढ़ने और अभ्यास करने का अभ्यास अच्छा संवाद विकसित करने में बहुत मददगार है
  • चित्र डायलॉग स्टेप 3 टाइप करें
    4
    अपने पात्रों को पूरी तरह से विकसित करें इससे पहले कि आप उन्हें बात करने के लिए मिल जाए, उन्हें आपको पूरी तरह समझना होगा। पहले से ही पता है कि चरित्र एक प्रकार का मस्तिष्क, मोनोसिलेबिक आदि है।
    • उम्र, लिंग, शैक्षिक स्तर, मातृभूमि और आवाज़ की आवाज़ जैसी पहलुओं की सभी चीजें हैं जो एक चरित्र के बोलने में सबसे बड़ा फर्क पड़ेगा। सांता कैटरीना की एक महिला निश्चित रूप से रियो डी जनेरियो के एक लड़के की तरह बात नहीं करेगी।
  • 5
    प्रत्येक चरित्र को एक अलग आवाज दें सभी वर्ण समान शब्दावली, टोन या बोलने के तरीके का उपयोग नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चरित्र अलग तरह से लग रहा है।
  • चित्र डायलॉग टाइप 4 टाइप करें
    6
    अत्यधिक औपचारिक संवादों से बचने के लिए जानें वे पूरी तरह से एक कहानी को बर्बाद नहीं कर सकते, लेकिन निश्चित रूप से वे कहानी को जारी रखने के लिए पाठक को हतोत्साहित कर सकते हैं और, लेखक के रूप में, आप इसे हर कीमत पर नहीं बचना चाहते हैं। औपचारिक संवाद कभी-कभी काम करते हैं, लेकिन केवल अधिक विशिष्ट प्रकार की कहानियों के साथ।
    • औपचारिक संवाद केवल स्पष्ट स्तर पर और उस भाषा में काम करते हैं जो कोई भी उपयोग नहीं करता है। उदाहरण के लिए: "हैलो, जोन, आज आप उदास दिखते हैं," कार्लोस ने कहा "हाँ, कार्लोस, आज मैं उदास हूँ। क्या आप जानना चाहेंगे क्यों?" "हाँ, जोन, मैं जानना चाहूंगा कि आप आज क्यों उदास हैं।" "मुझे दुखी है क्योंकि मेरा कुत्ता बीमार है और यह मुझे दो साल पहले मेरे पिता की मौत की याद दिलाता है।"
    • जैसा कि उपरोक्त संवाद होना चाहिए: "जोन, क्या कुछ गड़बड़ है?" कार्लोस से पूछा जोन ने खिड़की के बाहर कुछ घूरते हुए कहा, "मेरा कुत्ता बीमार है, उन्हें नहीं पता कि समस्या क्या है।" "यह बेकार है, लेकिन ... वह बूढ़ा है। शायद यही समस्या है।" उसके हाथ खिंचाव पर लगा हुआ था - "लेकिन ... यह सिर्फ ... मुझे उम्मीद थी कि डॉक्टर को कुछ कम से कम पता होगा।" "आप पशु चिकित्सक का मतलब है?" कार्लोस आश्चर्यचकित था "हाँ, जो भी हो।"
    • दूसरी बातचीत के लिए सबसे अच्छा काम करने का कारण यह है कि जोआना किसी भी बिंदु पर उल्लेख नहीं करता है कि वह अपने पिता की मौत के बारे में सोच रही है, लेकिन ऐसे शब्द हैं जो उनके विचारों के बारे में संकेत देते हैं। तथ्य यह है कि उसने "डॉक्टर" को "चिकित्सक" शब्द में बदल दिया है, यह एक बहुत ही पर्याप्त सुराग है। और ताल बेहतर भी बहती है
    • काम की एक औपचारिक बातचीत का एक उदाहरण है "द रिंग्स ऑफ द रिंग्स" - वे हमेशा ऐसा नहीं होते हैं, खासकर जब हॉटबिट्स बोल रहे हैं, लेकिन वे काफी सुवक्ता और भव्य (और अवास्तविक) हो सकते हैं। यह केवल इसलिए काम करता है क्योंकि (और बहुत से लोग असहमत हैं कि यह काम करता है) क्योंकि कहानी मध्ययुगीन सेटिंग में होती है, जैसे "बियोवुल्फ़" में
  • विधि 2
    लेखन लेखन

    चित्र डायलॉग चरण 5 लिखिए
    1
    सरल रहें "उसने कहा" या "उसने जवाब दिया" का प्रयोग करें, जैसे कि "उन्होंने विरोध किया" या "उसने कहा।" आप असामान्य शब्द या वाक्यांशों के साथ वर्णों के बीच बातचीत से ध्यान आकर्षित नहीं करना चाहते हैं। शब्द "कहा" पाठक को विचलित नहीं करने के लिए पर्याप्त विचारशील है।
    • कभी-कभी आप उपयुक्त "जब बताया" या "उत्तर" ताल को तोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, आप "बाधित" या "चिल्लाए" या "फुसफुसाए" का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल कहानी में समझने के लिए और केवल कभी-कभी!
  • चित्र लिखें डायलॉग चरण 6 लिखें
    2
    संवाद के साथ कहानी को आगे बढ़ाएं। उन्हें पाठक या दर्शक को जानकारी प्रदान करनी चाहिए डायलॉग्स यह दिखाने के लिए महान संसाधन हैं कि एक चरित्र ने कैसे विकसित किया है और उन चीजों के पाठक को सूचित किया है जिन्हें वे नहीं जानते हैं
    • समय के बारे में लंबे समय तक वार्तालाप न करें या चरित्र कैसे पार हो गया है, भले ही बातचीत में कुछ स्वाभाविक हो। अब, एक तरह से आप इसमें शामिल हो सकते हैं तनाव का निर्माण करना है। उदाहरण के लिए, एक चरित्र को दूसरे चरित्र के बारे में बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होती है, लेकिन उसका चरित्र शामिल हो जाता है और इस धोखाधड़ी अनुष्ठान पर जोर देता है यह आपके चरित्र को बना देगा और आपका पाठक चिंता के अपने नाखूनों को दबाने देगा!
    • आपके सभी संवादों में एक उद्देश्य होना चाहिए। एक लिखते समय, अपने आप से पूछें "यह कहानी में क्या शामिल है?", "मैं चरित्र के बारे में या साजिश के बारे में पाठक को दिखाने का क्या प्रयास कर रहा हूं?"। अगर आपको ये सरल प्रश्नों के उत्तर देने के बारे में नहीं पता है, तो इस वार्ता को पार करें।
  • पिकिंग कॉलिंग डायलॉग चरण 7



    3
    कहानी की जानकारी के साथ अपने संवाद को भर मत करो यह ऐसा कुछ है जो हर किसी को करना पड़ता है क्या आपको लगता है "पाठकों को जानकारी देने के लिए अक्षरों के विस्तार से इस पर चर्चा करने की अपेक्षा करना बेहतर तरीका है?" अब बंद करो! जानकारी और चरित्र इतिहास पूरे भूखंड में फैल जाना चाहिए!
    • क्या नहीं करने का एक उदाहरण: जोआना ने कार्लोस को देखा और कहा, "ओह कार्लोस, क्या आपको याद है कि मेरे पिता रहस्यमय कारणों से मर गए थे और मेरे परिवार को मेरी बुरी चाची आना ने बेदखल कर दिया था?" "मुझे जोन याद है, आप केवल 12 साल का थे और आपको अपने परिवार की मदद के लिए स्कूल छोड़ना पड़ा!"
    • इस वार्तालाप का एक बेहतर संस्करण होगा: जेन ने कार्लोस की ओर मुड़कर, उसके होठों को लगभग मुस्कुराते हुए, "मैंने आज चाची ऐन से बात की।" कार्लोस को याद आया: "क्या वह वह नहीं थी जिसने अपने परिवार को फेंक दिया? वह क्या चाहती थी?" "तुम्हें पता चलेगा, लेकिन उसने मुझे मेरे पिता की मौत के बारे में संकेत दिया।" "सुराग?" कार्लोस ने एक भौं उठाया "ऐसा लगता है कि वह विश्वास नहीं करती कि उनकी मृत्यु स्वाभाविक थी।"
  • पटकथा शीर्षक लिखें संवाद 8
    4
    लाइनों के बीच शामिल करें वार्तालाप, विशेषकर कहानियों में, स्तरित विषयों हैं। आम तौर पर एक से अधिक चीज़ चल रही है, प्रत्येक स्थिति की बारीकियों पर कब्जा करने का प्रयास करें
    • बात करने के कई तरीके हैं यदि आप चाहते हैं कि आपके चरित्र को "मुझे तुम्हारी ज़रूरत है" जैसी कुछ कहें, तो उन शब्दों को विशेष रूप से बिना उपयोग किए, उसे एक ही बात बताएं। उदाहरण के लिए: "कार्लोस ने कार शुरू कर दी।" जोआना ने उसके हाथ पर अपना हाथ विश्राम किया। "कार्लोस, मैं ... क्या आपको वास्तव में इतनी जल्दी छोड़ना है?" उसने पूछा, उसके हाथ वापस लेने "हम यह भी नहीं जानते हैं कि हम अभी तक क्या करने जा रहे हैं।"
    • अपने पात्रों को अपने सिर या सब कुछ जो वे महसूस कर रहे हैं के माध्यम से चला जाता है सब कुछ मत बोलो यह बहुत अधिक जानकारी देगी और रहस्य को रास्ता नहीं देगी।
  • पटकथा शीर्षक लिखें संवाद 9
    5
    इसे मिक्स करो! आप चाहते हैं कि आपका संवाद दिलचस्प हो, अपने पाठक को साजिश में लगे रहने के लिए। इसका मतलब यह है कि खाली बस स्टॉप वार्ता, समय और अतीत के बारे में, और महत्वपूर्ण सामग्री के साथ अधिक बातचीत जिसमें ज़ियाना जैसे चुपकी मासी आना का सामना करना पड़ता है।
  • 6
    अपने पात्रों की चर्चा या आश्चर्यजनक बातें कहें। संवाद दिलचस्प होना चाहिए यदि हर कोई सहमत है या साधारण प्रश्न और उत्तर पूछता है, तो संवाद थकाऊ हो सकता है
    • कार्रवाई के साथ बातचीत को इंटरकॉल करें जब लोग बात करते हैं, तो वे चीजों को आगे बढ़ते हैं, हंसते हैं, व्यंजन धोते हैं, ठोकर खाते हैं आदि। इन तत्वों को वार्तालाप में जोड़कर उन्हें और अधिक वास्तविक बना दिया जाएगा।
    • उदाहरण के लिए: "आप अपने पिता की तरह मजबूत, स्वस्थ आदमी नहीं सोचते हैं कि वह बीमार होकर मर गया होता, क्या वह नहीं होता?" एक हंसी के साथ चाची आना ने कहा जोन ने उसके बाकी धैर्य से कहा, "कभी-कभी लोग बीमार हो जाते हैं।" "और कभी-कभी उनके पास कुछ बाहर की मदद होती है।" चाची आना इतना आश्वस्त थी कि जोआना उसे टेलीफोन पर पहुंचना चाहती थी और उसकी गर्दन को अलग कर देती थी। "अगर किसी ने तुम्हें मार डाला है, आंटी एना, क्या आप जानते हैं कि यह कौन था?" ओह, मेरे पास एक विचार है, लेकिन मैं आपको अनुमान लगाऊंगा। "
    • उद्देश्य और उद्देश्यों पर अपेक्षित उत्तर और वार्तालाप नहीं लिखना याद रखें। कभी-कभी अस्वाभाविक या एक चरित्र से बचने वाले विषय कहानी को दिलचस्प बना सकते हैं। यदि आपकी कहानी में काम करता है तो अक्षरों को अपनी बातचीत में मायावी रखना चाहिए।
  • विधि 3
    संवाद की समीक्षा

    पटकथा टाइप करें डायलॉग स्टेप 10
    1
    अपनी बातचीत को जोर से पढ़ें यह आपको सुनने का मौका देगा कि यह कैसा लगता है। आप जो सुनते हैं या पढ़ते हैं उसके अनुसार आप परिवर्तन कर सकते हैं इसे पढ़ने से पहले थोड़ी देर चले जाएं या आपका मस्तिष्क पढ़ा जाए, आप क्या पढ़ना चाहते हैं, कागज़ पर नहीं।
    • एक विश्वसनीय दोस्त या रिश्तेदार से बातचीत को पढ़ने के लिए और अपनी राय दें अलग आंखें बेहतर बात कर सकती हैं अगर यह प्राकृतिक लगता है या अगर इसमें सुधार की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर कॉलिंग डायलॉग चरण 11
    2
    लाइनों को सही ढंग से स्कोर करें इससे आपका काम पाठकों की आंखों में पेशेवर दिखेंगे। कुछ चीजें इतनी ज्यादा परेशान करती हैं (विशेष रूप से संपादकों और एजेंट) अत्यधिक विराम चिह्न के रूप में, खासकर संवाद में
    • बातचीत के अंत और अंतिम उद्धरण चिह्नों के बाद आपके पास एक अल्पविराम होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "हाय। मैं जोआना," जोआना ने कहा।
    • यदि आप संवाद के बीच में कार्रवाई शामिल करते हैं, तो आपको संवाद के दूसरे भाग की शुरुआत में या अपरकेस का उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए: "मुझे विश्वास नहीं होता कि उसने मेरे पिता को मार डाला," जोन ने कहा, उसकी आँखें आँसू से बह निकला "वह ऐसा कभी नहीं करेगा।" या "मुझे विश्वास नहीं होता कि उसने मेरे पिता को मार डाला," जोआना ने कहा, उसकी आँखें आँसू से बह निकला, "क्योंकि वह ऐसा कभी नहीं करेगा।"
    • यदि कोई नहीं है कहा, केवल क्रिया, फिर अंतिम उद्धरण चिह्नों में अल्पविराम के बजाय एक समापन बिंदु का उपयोग किया जाना चाहिए उदाहरण के लिए: "अलविदा, चाची अना।" जोआना ने फोन पर फोन किया था जब उसने लटका दिया
  • चित्र डायलॉग स्टेप 12 लिखिए
    3
    किसी भी शब्द या अभिव्यक्ति को निकालें जो वार्तालाप या कहानी के लिए अनावश्यक हो। कभी-कभी कम अधिक होता है जब लोग बात करते हैं, तो वे अति शब्दशः नहीं होते हैं। वे बस और बस बोलते हैं
    • उदाहरण के लिए, "मैं इन सभी वर्षों में विश्वास नहीं करता हूं, यह चाचा जॉन था जो कि उसे मारने के लिए मेरे पिता के कॉकटेल में जहर डालता था," जोआना ने कहा, "मैं विश्वास नहीं करता कि चाचा जॉन ने मेरे पिता को मार डाला ! "
  • 4
    देखभाल के साथ बोलियों का उपयोग करें प्रत्येक चरित्र की अपनी आवाज होनी चाहिए, लेकिन पाठकों के लिए बहुत अधिक उच्चारण या आवाज परेशान हो जाएगी। इसके अलावा, यदि आप एक बोली में काम करते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो यह बोली के लिए बेहद आक्रामक हो सकता है।
  • 5
    अन्य तरीकों से वर्णों की उत्पत्ति स्थापित करें उदाहरण के लिए, भूगोल को परिभाषित करने के लिए "कुकी" के बजाय "कुकी" जैसे क्षेत्रीय शब्दों का उपयोग करें प्रत्येक स्थान के लिए सही शब्दों का उपयोग करना न भूलें, जैसे साओ पाउलो के लिए "मैक्सिका" और पराना के लिए "बर्गामातो"
  • युक्तियाँ

    ऐसे फ़ॉन्ट्स एक्सेस करें, जो आपको महान संवाद लिखने में मदद करेगा। एक लेखन वर्ग ले लो, या किताबों और विशेष रूप से लेखकों संवाद के माध्यम से उनकी कहानी कहने कौशल को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए डिजाइन वेबसाइटों की जाँच करें।

    चेतावनी

    • जब आप अपना पहला मसौदा लिख ​​रहे हों तो संवाद पर बहुत अधिक मत बसा। यह बहुत अच्छा नहीं लगेगा और यह ठीक है, क्योंकि आप उस बिंदु पर अन्य ड्राफ्ट्स में वापस आएंगे और इसे सुधारेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com