IhsAdke.com

फिक्शन कैसे लिखें

गद्य और गैर-कथाएं गद्य लेखन के मुख्य रूपों में से दो हैं। पहला लेखक की कल्पना से एक कहानी का निर्माण होता है, हालांकि वह वास्तविक लोगों या घटनाओं को एक संदर्भ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। फ़िक्शन सच नहीं हैं, हालांकि उनके पास विश्वसनीय तत्व हैं। अपनी कल्पना को बनाने के लिए, आपको थोड़े समय और रचनात्मकता की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
कुछ मूल गल्प गलतियों को समझना

पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 1
1
बहुत धीरे से शुरू न करें जबकि कुछ लेखकों ने धीरे धीरे शुरू किया और उनके कहानियों ने समय के साथ नाटकीय तनाव उत्पन्न किया, ऐसा करने के लिए अभ्यास और कौशल के स्तर की आवश्यकता होती है जो कि सबसे शुरुआती बस अभी तक विकसित नहीं हुए हैं। फिक्शन संघर्ष पर निर्भर करता है, जिसे यथासंभव जल्दी आने की जरूरत है। प्रसिद्ध लघु कहानी लेखक कर्ट Vonnegut एक बार कहा था। "रहस्य पाठकों के साथ नरक क्या हो रहा है, जहां और क्यों की इस तरह पूरी समझ होनी चाहिए करने के लिए, को समाप्त कर सकता है कि अकेले कहानी तिलचट्टे पिछले कुछ पृष्ठों खाते हैं।" किस्मत के साथ, तिलचट्टा आपकी कहानी नहीं खाएंगे, लेकिन अगर आपके पास सामान्य चीजों के कई प्रारंभिक पैराग्राफ सामान्य चुनौतियों या समस्याओं के बिना सामान्य चीजें हैं, तो पाठकों को यह नहीं पता होगा कि उन्हें क्यों देखभाल करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, स्टीफनी मेयर के बेहद लोकप्रिय उपन्यास के पहले अध्याय में सांझ, सभी बुनियादी संघर्षों का निपटारा किया जाता है: बेला स्वान, नायिका, एक नई जगह पर चली गई जहां वह आरामदायक महसूस नहीं करती थी या किसी को जानती थी और रहस्यमय नायक एडवर्ड कल्लेन को मिलती थी, जो उसे असुविधाजनक बनाती है, लेकिन जिसके द्वारा वह भी महसूस करती है आकर्षित किया। यह संघर्ष, जिसमें वह किसी को रूचि लेती है जो उसे भी भ्रमित करती है, बाकी की कार्रवाई को आगे बढ़ती है
  • की प्रेरणा सांझ, गर्व और प्रिज्युडिस जेन ऑस्टेन की भी पहली अध्याय में एक केंद्रीय समस्या है: एक नए योग्य स्नातक शहर में स्थानांतरित हो गया है, और नायिका की मां उसके साथ उसकी एक बेटी को पाने के लिए बेताब है क्योंकि परिवार गरीब है और विवाह पर निर्भर है कि कुछ भविष्य में आराम की आशा इन महिलाओं के लिए पति को खोजने की समस्या उपन्यास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा साथ ही साथ माता का दखल भी।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 2
    2
    शुरुआत में रुचियां सेट करें आकर्षक होने के लिए, आपके कल्पित पात्रों को स्पष्ट रुचियों को देने की आवश्यकता होती है, जिनके लिए बहुत ही अभिनव नहीं होना चाहिए, लेकिन उनके लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए। वॉनगट ने एक बार कहा था: "हर चरित्र को कुछ चाहिए, भले ही केवल एक गिलास पानी।" मुख्य पात्र को कुछ करना चाहिए और डरना चाहिए, अच्छे कारण के लिए, इसे प्राप्त न करना। पाठकों को स्पष्ट हितों के साथ कहानियों में शामिल होना बहुत मुश्किल है
    • उदाहरण के लिए, हेरोइन शायद उस व्यक्ति के साथ संबंध नहीं हो सकता है या उसका संबंध नहीं हो सकता है जिसका अर्थ शायद किसी को दुनिया का अंत नहीं होगा, लेकिन उसे उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण होना चाहिए।
    • कभी-कभी हकीकत वास्तव में दुनिया का अंत है, जैसे श्रृंखला में रिंगों के भगवान आर आर टॉलिकिन का, जिसमें, यदि वर्ण एक अंगूठी को नष्ट नहीं कर सकते हैं, तो मध्य-पृथ्वी बुराई से नष्ट हो जाएगी। इस तरह की रुचि आमतौर पर कल्पनाओं और महाकाव्यों में बेहतर हो जाती है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 3
    3
    बहुत एक्सपोज़ोररी डायलॉग्स से बचें इस संवाद को उन पात्रों के लिए स्वाभाविक रूप से ध्वनि चाहिए जो इसे उत्पादन करते हैं। इसके बारे में सोचो: पिछली बार जब आपने अपने पूरे अतीत को किसी ऐसे भाषण में दिया था जिसे आप पहले से मिले थे, या किसी मित्र से बात करते हुए, पिछली, गहन मुठभेड़ में जो कुछ भी हुआ था, उसे पुनर्कथन किया था? कभी नहीं? तो आपके पात्रों को इस तरह से बात नहीं करनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, चार्लेन हैरिस द्वारा सूकी स्टैकहाउस के उपन्यासों में पहले अध्यायों की ओर जाने की एक बुरी आदत है जो पिछली पुस्तकों में हुई सभी चीजों को दोहराते हैं। कथाकार अक्सर पाठक को एक चरित्र के बारे में स्पष्ट रूप से याद दिलाता है और उनकी भूमिका क्या है यह आदत कथा के प्रवाह को बाधित कर सकती है और पाठकों को वर्णों के साथ शामिल होने से रोक सकता है।
    • इस नियम के अपवाद हैं उदाहरण के लिए, यदि दो वर्णों में एक संरक्षक-आचरण संबंध है, तो आप उनके इंटरैक्शन में अधिक जोखिम शामिल कर सकते हैं। इस तरह की स्थिति का एक अच्छा उदाहरण है हेमीच अबरनेथी और उसके प्रशिक्षुओं के बीच संबंधों में निहित है कैटिनिस एवरदेन और पीटा मैल्लर्क भूख खेल सुज़ैन कोलिन्स द्वारा Haymitch भूख खेलों के कुछ नियमों को समझा सकता है और उनकी लाइनों में प्रतिस्पर्धा में कैसे शामिल हो सकता है क्योंकि यह स्पष्ट रूप से उनका काम है हालांकि, इस तरह की स्थिति में भी, दुनिया के वास्तविक निर्माण के साथ बातचीत को अधिभार नहीं डालें
  • पिक्चर शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 4
    4
    बहुत उम्मीद के मुताबिक मत बनो हालांकि उपन्यास के कई काम बहुत परिचित लाइनों का पालन करते हैं - विचार करें कि कितनी कहानियां वीर गतिविधियों से संबंधित हैं या पहले दो लोगों को एक दूसरे से नफरत करते हैं लेकिन एक-दूसरे से प्यार करना सीखते हैं - आप एक फॉर्मूलाइंस कथा में खो जाना नहीं चाहते हैं। यदि आपका पाठक जो कुछ भी होगा वह भविष्यवाणी कर सकता है, वह कहानी खत्म करने पर परेशान नहीं करेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप एक उपन्यास लिख सकते हैं जिसमें यह देखने के लिए मुश्किल है कि कैसे उन स्थितियों की वजह से वर्णों को एक साथ समाप्त हो जाता है, जिसमें वे मौजूद हैं या उनके व्यक्तित्व की खामियों के कारण। पाठकों को आश्चर्य होगा कि अंत में चीजें कैसे निकलती हैं, हालांकि ये सभी विपरीत मानते हैं।
    • लेकिन "सब कुछ एक सपना था" चाल के लिए गिर नहीं है जो इतिहास उन सभी पूर्वजों से इनकार करते हैं, वे पहले से ही बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, क्योंकि पाठकों को अक्सर ऐसा लगता है जैसे वे धोखा दिया गया है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 5
    5
    दिखाएँ, बताओ मत यह उपन्यास के मुख्य नियमों में से एक है और सबसे ज्यादा अनदेखी की भी है। गिनती के बजाय दिखा रहा है, क्रियाओं और प्रतिक्रियाओं के माध्यम से भावनाओं या साजिशों को दिखाने का मतलब है, पाठकों को यह नहीं बताया गया कि क्या हुआ या चरित्र कैसा लगा।
    • उदाहरण के लिए, कुछ लिखने के बजाय जैसे याओ पागल हो गया, जो बताता है, चरित्र को कुछ देना जो उस पाठक को दिखाता है कि क्या हो रहा है: याओ ने अपनी मुट्ठी भर रहीं, और उसका चेहरा लाल हो गया पाठकों से पता चलता है कि वह बिना नाराज थे कहने के लिए उन्हें करने के लिए
    • डायलॉग्स का वर्णन करके भी इसका ध्यान रखें इस वाक्य पर गौर करें: "चलो," जेना ने बेसब्री से कहा। वह पाठक को बता रही है कि जेना अधीर है लेकिन दिखा नहीं रहा है। अब, इस वाक्य पर विचार करें: "चलो!" जेन्ना अचानक बुलाया, उसके पैर फर्श पर मुद्रांकन ". पाठकों को अब भी समझ जाएगा कि जेना अधीर महसूस कर रही है, लेकिन उन्हें बताए जाने की आवश्यकता नहीं थी, जैसा कि आपने उन्हें दिखाया था।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 6
    6
    विश्वास मत करो कि किसी भी नियम पत्थर में लिखा है। यह गलतियां महसूस कर सकता है, खासकर जब आपने कई बार सुना है कि आपको अपनी कल्पना से कैसे बचना चाहिए। हालांकि, लेखन प्रक्रिया का हिस्सा आपकी स्वयं की आवाज़ और लेखन के तरीके की खोज कर रहा है, जिसका मतलब है कि आपको प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए। बस याद रखें कि हर प्रयोग काम नहीं करता है, इसलिए यदि आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं और जो वास्तव में आप चाहते हैं, उसे न बनाएं तो बुरा मत मानो।
  • भाग 2
    अपनी कल्पना लिखने की तैयारी

    पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 7
    1
    तय करें कि आप किस प्रारूप को लिखना चाहते हैं यह निर्णय आप जिस कहानी को बताना चाहते हैं, उस पर निर्भर हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महाकाव्य कल्पना का निर्माण करना चाहते हैं जो कि पीढ़ियों की अवधि, एक उपन्यास (या उपन्यासों की श्रृंखला भी) एक छोटी कहानी से बेहतर हो सकती है यदि आप एक ही चरित्र के मन की खोज में रुचि रखते हैं, तो एक लघु कहानी आदर्श हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 8
    2
    कुछ विचार प्राप्त करें सभी किताबें एक विचार, सपना या प्रेरणा से शुरू होती हैं जो धीरे-धीरे अपने आप को एक बड़ा, अधिक विस्तृत संस्करण में बदल देती हैं। यह विचार कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप में रुचि रखते हैं और वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं- अगर आप इसके साथ प्यार नहीं करते हैं, तो आपका लेखन यह दिखाएगा कि यह नहीं है। यदि आपको अच्छे विचारों के बारे में परेशानी हो रही है, तो इन का प्रयास करें:
    • आप जो भी जानते हैं उससे शुरू करें यदि आप एक छोटे, ग्रामीण शहर से हैं, तो आप कहानियों के बारे में सोचकर शुरू कर सकते हैं जो आप समान स्थितियों में बता सकते हैं। यदि आप कुछ नहीं जानते हैं जो आप नहीं जानते हैं, तो खोज करें। आधुनिक दुनिया में नॉर्डिक देवताओं के बारे में पौराणिक कथाओं को तैयार करने की कोशिश करना मजेदार हो सकती है, लेकिन अगर आप पौराणिक कथाओं के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो आप सफल नहीं होंगे। उसी तरह, अगर आप रीजेंसी इंग्लैंड में एक ऐतिहासिक उपन्यास बनाना चाहते हैं, तो संभवतया आपको अपने उपन्यास के लिए अपने सम्पादकों के ध्यान को पकड़ने के लिए सामाजिक सम्मेलनों और इसी तरह की चीज़ें तलाशने की आवश्यकता होगी।
    • यादृच्छिक चीजों की एक सूची बनाएं: "पर्दा", "बिल्ली", "अन्वेषक" आदि। प्रत्येक शब्द लें और इसमें कुछ चीजें जोड़ें। वह कहाँ है? यह क्या है? कब? इसके बारे में एक पैराग्राफ बनाएँ वह वहाँ क्यों है? आप वहां कब गए? कैसे? वह कैसा दिखता है?
    • कुछ अक्षर बनाएं वे कितने पुराने हैं? कब और कहाँ पैदा हुए थे? क्या वे इस दुनिया में रहते हैं? शहर का नाम क्या है जहां वे अब हैं? उनके नाम, आयु, शैलियों, ऊंचाई, वजन, बाल रंग, आंखों का रंग, जातीयता क्या हैं?
    • नक्शा बनाने का प्रयास करें एक अमीबा बनाएं और इसे एक द्वीप में घुमाएं या नदियों का संकेत दें। इस जगह में कौन रहता है? वहाँ रहने के लिए उन्हें क्या करना होगा?
    • यदि आप अभी भी एक डायरी में नहीं लिखते हैं, तो एक को अभी शुरू करें, क्योंकि ये अच्छे विचार प्राप्त करने के लिए बहुत मददगार हैं।
  • 3
    "क्यूबिज्म" का उपयोग करने वाले मंथन यह तकनीक आपको छह अलग कोणों (इसलिए नाम) से एक विषय की जांच करने के लिए कहती है। उदाहरण के लिए, यदि आप शादी के बारे में एक कहानी लिखना चाहते हैं, तो निम्न कोणों पर विचार करें:
    वर्णन करें: यह क्या है? (एक समारोह जो दो लोगों के संघ में होता है, एक उत्सव या उत्सव, एक अनुष्ठान आदि)
    तुलना करें: यह कैसा दिखता है या ऐसा नहीं दिखता है? (जैसे दिखता है: अन्य धार्मिक अनुष्ठान, अन्य पार्टियां। ऐसा नहीं लगता है: सामान्य दिन)
    एसोसिएट: यह आपको क्या सोचते हैं? (खर्च, कपड़े, चर्च, फूल, रिश्ते, चर्चा)
    विश्लेषण करें: क्या भागों या तत्वों से बना है? (आमतौर पर एक दुल्हन, दूल्हे, एक पोशाक, एक केक, कुछ मेहमान, एक जगह, कुछ वोट, सजावट।) तनाव, उत्तेजना, थकान, खुशी
    लागू करें: इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है? (एक कानूनी शादी अनुबंध में दो लोगों को शामिल करने के लिए इस्तेमाल किया)
    मूल्यांकन: इसे कैसे समर्थित या खंडित किया जा सकता है? (समर्थित: जो लोग एक साथ खुश होने के लिए शादी करना पसंद करते हैं - अस्वीकृत: कुछ लोग गलत कारणों से शादी करते हैं)।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 10
    4
    मस्तिष्क के मानचित्र का उपयोग करके अपने विषय को मज़बूत करें आप मन की नक्शा बनाकर अपनी कहानी के तत्वों को कैसे संबंधित कर सकते हैं, इसका दृश्य प्रतिनिधित्व बना सकते हैं। बीच में अपने मुख्य चरित्र या संघर्ष के साथ शुरू करो, और इसे से बाहर आ रही लाइनों को आकर्षित और अन्य अवधारणाओं के लिए अग्रणी देखें कि यदि आप इन अन्य तत्वों को अलग-अलग तरीकों से जोड़ते हैं तो क्या होगा।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 11
    5
    "क्या होगा अगर" पूछकर अपने विषय को मज़बूत करें मान लें कि आपने एक चरित्र बनाया है: एक 20-कुछ युवा महिला जो एक छोटे शहर में रहती है। अपने आप से पूछें कि क्या आपको अलग-अलग परिस्थितियों में रखा गया था। क्या होगा अगर उसने किसी दूसरे देश में नौकरी लेने का फैसला किया, यहां तक ​​कि वह शहर छोड़ने के बिना? क्या होगा अगर उसे परिवार के सभी व्यवसायों को अचानक लेना पड़ता है, भले ही वह हमेशा आगे बढ़ना चाहती थी? विभिन्न स्थितियों में चरित्र को रखने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि वह किस संघर्ष से गुज़र सकता है और वह उनसे कैसे निपटेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 12
    6
    अपना विषय खोजें यदि आप किसी विशेष प्रकार के परिदृश्य या घटना के बारे में लिखना चाहते हैं, जैसे कि मध्यकालीन युद्ध के गुलाब, एक खोज करें पता करें कि मुख्य ऐतिहासिक आंकड़े कौन थे, उन्होंने क्या काम किया और उन्होंने जो किया, उन्होंने क्या किया। प्रसिद्ध किताबें सिंहासन का युद्ध जॉर्ज आर। आर। मार्टिन ने अंग्रेजी मध्ययुगीन युग के साथ उनके आकर्षण से प्रेरणा ली, लेकिन उन्होंने अनुसंधान से शोध किया और खुद की दुनिया और उनके पात्रों को बनाया।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 13
    7
    प्रेरणा के अन्य स्रोतों का उपयोग करें अन्य प्रकार की सृजनात्मक कार्यों में उलझाने से आपको अपने खुद के लिए एक कदम पत्थर मिल सकता है कितनी फिल्मों को देखें या अपनी कहानी के रूप में एक ही शैली की कई पुस्तकें पढ़ लें, यह जानने के लिए कि इस तरह की कथनों की प्रगति कितनी है एक साउंडट्रैक बनाएं जो आपके वर्णों की तरह लगता है कि आपकी फिल्मों को आपके काम के अनुकूलन के निशान होने की कल्पना या कथित तौर पर दिखाई देगी।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 14
    8
    अपने विचारों को फ़ीड करें एक अच्छा लेखक भी एक अच्छा पाठक और एक अच्छा पर्यवेक्षक है। अपने आस-पास की दुनिया के पहलुओं पर ध्यान दें कि आप अपनी कल्पना में शामिल होना चाहें, अपनी बातों को लिख कर लिख सकते हैं, एक पुस्तकालय में जा सकते हैं और दिलचस्प विषयों के बारे में पढ़ सकते हैं या बाहर रह सकते हैं और प्रकृति देख सकते हैं। अपने विचार को दूसरों के साथ मिश्रण करने दें
  • भाग 3
    अपनी कथा लेखन

    पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 15
    1
    बुनियादी परिदृश्य और कहानी के बारे में सोचो आपको अपनी कहानी की दुनिया का एक ठोस अर्थ होना चाहिए, जो उसमें रहते हैं, और पूरे दृश्यों और अध्याय लिखने से पहले क्या होगा यदि आपको अपने पात्रों की अच्छी समझ है, तो मंथन के बाद क्या होना चाहिए, उनके व्यक्तित्व और विफलताओं को उनकी साजिश का मार्गदर्शन करना चाहिए।
    • परिदृश्य के लिए, अपने आप से ऐसे प्रश्न पूछें: कहानी कब होती है? वर्तमान में, भविष्य में, अतीत में या इनमें से किसी एक समय में? वर्ष के किस मौसम में: गर्म, ठंडा या हल्का? क्या बारिश हो रही है? इतिहास कहां होता है: इस दुनिया में या किसी अन्य में? क्या आप एक वैकल्पिक ब्रह्मांड में हैं? किस देश, शहर और राज्य में?
    • साजिश के लिए, पूछें: कौन शामिल है और प्रत्येक की भूमिका क्या है? क्या वे अच्छे या बुरे हैं? आपकी विफलताओं क्या हैं और आपके लक्ष्य क्या हैं? घटना किस घटना से शुरू हुई? क्या अतीत में ऐसा कुछ हुआ है जो कथा के भविष्य को प्रभावित कर सकता है?
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 16
    2
    तय करें कि आप अपनी कहानी में किस बिंदु का उपयोग करना चाहते हैं यह उपन्यास में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करता है कि जानकारी पाठकों को क्या मिलेगा और वे अक्षरों से कैसे जुड़ेंगे। यद्यपि देखने और विवरण की बात बहुत जटिल है, हालांकि आपके मूल विकल्प पहले व्यक्ति हैं, सीमित तीसरे व्यक्ति, उद्देश्य तीसरे व्यक्ति और सर्वज्ञ तृतीय व्यक्ति हैं। आपके द्वारा चुने जाने वाले एक के साथ संगत रहें
    • पहले व्यक्ति में गल्प, जिसमें बयान आमतौर पर "I" का उपयोग करता है, भावनात्मक रूप से अपने पाठक को संलग्न कर सकता है, क्योंकि वह बयान के साथ की पहचान करेगा। हालांकि, अन्य पात्रों के दिमाग में इतना अधिक प्रवेश करना संभव नहीं होगा, क्योंकि कथन उसके नायक के बारे में जानता है या अनुभवों के लिए सीमित होगा। रोमांस जेन आयर चार्लोट ब्रोंटे का पहला व्यक्ति लिखित कथा का उदाहरण है
    • सीमित तीसरे व्यक्ति सर्वनाम "मैं" का उपयोग नहीं करता है, बल्कि एक चरित्र के दृष्टिकोण से वर्णन करता है और रिपोर्ट करता है कि वह क्या देख, पता और अनुभव कर सकती है। यह उपन्यास में बहुत आम है, क्योंकि पाठक अक्षरों के साथ आसानी से कनेक्ट हो सकते हैं। कहानियां इस तरह से बताती हैं कि विशेष रूप से एक चरित्र के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, जैसा कि शेर्लोट पर्किंस गिलमैन के "द येलो वॉलपेपर" में है, या उनमें से कई के बीच स्विच, श्रृंखला में पुस्तकों में अलग-अलग वर्णों को समर्पित अध्यायों के रूप में सिंहासन का युद्ध, या जो कई उपन्यासों में हीरो और नायिका के बीच वैकल्पिक है। यदि आप इस अंतिम तरीके से वर्णन करना चुनते हैं, तो यह स्पष्ट करते हैं कि अनुभाग ब्रेक या एक नया अध्याय का उपयोग करते हुए देखने के बिंदु को टॉगल करते हुए या अध्याय के भागों को स्पष्ट रूप से लेबल करना।
    • तीसरे व्यक्ति के उद्देश्य में लिखा कथा अनादी व्यक्ति द्वारा देखा या सुनाई गई बातों तक सीमित है, और यह विकसित करना मुश्किल है क्योंकि आप एक चरित्र के प्रमुख में प्रवेश नहीं कर सकते और अपने विचारों और प्रेरणाओं को स्पष्ट नहीं कर सकते, जो कि बीच में भागीदारी को रोक सकते हैं। पाठकों और वर्ण हालांकि, इस दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है - उदाहरण के लिए, अर्नेस्ट हेमिंग्वे की कई लघु कथाएं तीसरे व्यक्ति के उद्देश्य में लिखी गई हैं
    • सर्वज्ञ तीसरे व्यक्ति आपको सभी के विचारों, भावनाओं, अनुभवों और कार्यों के बारे में सब कुछ जानने की सुविधा देता है। बयान किसी भी चरित्र के सिर में प्रवेश कर सकते हैं और पाठक को उन चीजों को भी बता सकते हैं जो उनमें से कोई भी जानता है, जैसे रहस्य या रहस्यमय घटनाएं डैन ब्राउन की पुस्तकों के लेखक इस प्रकार के आम तौर पर होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 17
    3
    अपनी कहानी का आरेख बनाएं रोमन अंक का उपयोग करें और उस अध्याय में क्या होगा, इसके बारे में कुछ वाक्य या पैराग्राफ लिखें।
    • यदि आपको नहीं करना है तो आपको बहुत विस्तृत योजना करने की ज़रूरत नहीं है वास्तव में, आप यह भी पा सकते हैं कि, जैसा कि आप लिखते हैं, आपकी कहानी मूल योजना से दूर हो जाती है, जो प्राकृतिक है कभी-कभी लेखकों ने ध्यान दिया कि एक अध्याय की भावनात्मक पकड़ क्या होनी चाहिए (उदाहरण के लिए, "ओलिविया परेशान है और उसके फैसले का सवाल है"), विशेष घटनाओं का वर्णन करने की कोशिश करने के बजाय।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 18
    4



    लिखना प्रारंभ करें कंप्यूटर के बजाय पेपर और कलम का उपयोग करने वाले पहले ड्राफ्ट का मसौदा तैयार करना सबसे अच्छा हो सकता है, क्योंकि यदि आप एक के सामने बैठते हैं और उस भाग को प्राप्त करते हैं जिसे आप हिट नहीं कर सकते हैं, तो आप लिखने का जोखिम चलाते हैं और उसी खंड को घंटों के लिए पुन: लिखना । कागज और कलम के साथ, आप जो लिखते हैं वह वहां रहेगा, और यदि आप एक हिस्से में फंस गए हैं, तो आप इसे छोड़ सकते हैं और जारी रख सकते हैं। शुरू करें जहां यह एक अच्छी जगह की तरह लग रहा है और लिखना अपनी योजना का उपयोग करें जब आप भूल जाते हैं कि आप कहां जा रहे हैं और तब तक जारी रखें जब तक आप काम नहीं करते।
    • यदि आप एक अधिक तकनीकी व्यक्ति हैं, तो स्क्रिप्नर जैसे सॉफ़्टवेयर आपको आरंभ करने में सहायता कर सकते हैं क्योंकि इससे आपको कई छोटे दस्तावेज़, जैसे कि चरित्र प्रोफाइल और प्लॉट सारांश लिखने की अनुमति मिलती है, और उन सभी को एक स्थान पर रख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 1 9
    5
    भागों द्वारा अपने लेखन की चर्चा करें यदि आप अपने आप से कहकर शुरू करने की कोशिश करते हैं, "मैं अगले महान ब्राज़ीलियन रोमाना लिखूंगा," आप पहले से ही असफलता के रास्ते पर खुद को डाल सकते हैं। इसके बजाय, एक समय में एक छोटा सा लक्ष्य हासिल करें: एक अध्याय, कुछ दृश्य, एक चरित्र का प्रोफ़ाइल।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 20
    6
    जब आप लिखते हैं, तब संवाद को जोर से पढ़ें। सबसे बड़ी समस्याओं में से एक शुरुआत वाले लेखकों का अक्सर सामना करना पड़ता है जो वार्तालापों का उत्पादन करता है जो एक जीवित इंसान कहता है जैसे कुछ बोलते हैं। यह फंतासी लेखकों और ऐतिहासिक कथाओं के लिए और भी जटिल है, जिसमें भाषाएं उदार और सुरुचिपूर्ण बनाने की प्राप्ति होती है, कभी-कभी पाठकों के साथ जुड़ने की कीमत पर आता है। वार्ता को स्वाभाविक रूप से प्रवाह करना चाहिए, भले ही यह संभवतः अधिक संपीड़ित और वास्तविक जीवन के भाषण से ज्यादा सार्थक हो।
    • हर रोज वार्ता में हालांकि लोग अक्सर अपने आप को दोहराते हैं और भाषण को भरने के लिए "हम" जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं, इन सुविधाओं का उपयोग पेपर पर ज्यादा न करें, क्योंकि वे पाठकों को विचलित कर सकते हैं यदि वे अधिक में उठते हैं।
    • कहानी आगे बढ़ने या चरित्र के बारे में कुछ दिखाने के लिए बातचीत का उपयोग करें यद्यपि लोग वास्तविक जीवन में हर समय व्यर्थ या उथले वार्तालाप करते हैं, लेकिन ये कागज पर पढ़ने के लिए दिलचस्प नहीं हैं। एक चरित्र के भावनात्मक अवस्था को व्यक्त करने के लिए वार्ता का प्रयोग करें, एक संघर्ष या साजिश बिंदु को गति दें, या यह बताएं कि एक दृश्य में सीधे यह कहकर क्या हो रहा है।
    • बहुत स्पष्ट बातचीत करने की कोशिश न करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक युगल के दुखी शादी के बारे में लिख रहे हैं, तो आपके पात्रों को एक दूसरे से नहीं कहना चाहिए, "मैं अपनी शादी से नाखुश हूं।" इसके बजाय, बातचीत के माध्यम से अपना क्रोध और निराशा दिखाएं आप एक चरित्र को दूसरे से पूछ सकते हैं कि आप नाश्ते के लिए खाने के लिए क्या खा रहे हैं और दूसरे व्यक्ति का जवाब किसी भी तरह से है जो किसी भी तरह से सवाल से संबंधित नहीं है। इससे पता चलता है कि उन्हें एक दूसरे को सुनने में परेशानी हो रही है और बिना किसी के कहने के प्रभावी ढंग से संचार करना, "हम सही बात नहीं कर रहे हैं।"
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 21
    7
    कार्रवाई को प्रशंसनीय रखें आपके पात्रों को कहानी की कार्रवाई का मार्गदर्शन करना चाहिए, जिसका मतलब है कि आप उनमें से एक को अपने मानदंडों से पूरी तरह से कार्य करने के लिए नहीं मिल सकते हैं क्योंकि साजिश की आवश्यकता है। वर्ण उन चीजों को कर सकते हैं जो सामान्य रूप से नहीं करते हैं यदि परिस्थितियां असाधारण होती हैं, या यदि यह उनके सन्दूक का हिस्सा है, जैसे कि कहानी को पूरा करने के लिए एक अलग जगह पर, लेकिन पूरी तरह से भूखंडों में लगातार होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके मुख्य चरित्र क्योंकि एक बच्चे के रूप में एक विमान दुर्घटना में बच उड़ान से डर लगता है, वह नहीं एक उड़ान दूसरे राज्य को लापरवाही से बस ले क्योंकि साजिश इसकी आवश्यकता है वहाँ जाना होगा।
    • इसी तरह, अगर अपने नायक पिछले प्यार करता है के द्वारा दिल टूट गया था और भावनात्मक रूप से सुरक्षित हो गया है, यह अचानक तय नहीं कर सकता कि हेरोइन और आरक्षण के बिना उसके पीछे जा रहा से प्यार हो गया। लोग क्या करते हो न कि वास्तविक जीवन में, और पाठकों यथार्थवाद की उम्मीद भी शानदार स्थितियों में।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 22
    8
    ब्रेक लें जब आप कागज पर पहला ड्राफ्ट लिखते हैं, तो थोड़ी सी कहानी कहें। यह सलाह प्रसिद्ध लेखक अर्नेस्ट हेमिंग्वे, जो ने कहा कि वह हमेशा बंद रातों लिया क्योंकि से सीधे आता है "अगर आप होशपूर्वक लगता है या उसके इतिहास के बारे में चिंता, उसे मारने और उसके मस्तिष्क ऊब जाएगा इससे पहले कि आप शुरू करते हैं।" फिल्मों पर जाएं, एक किताब पढ़ो, घुड़सवारी करें, तैराकी ले जाओ, दोस्तों के साथ खाने के लिए जाएं, पैदल चलो और कुछ व्यायाम करें! यदि आप ब्रेक लेते हैं, तो आप अपने उपन्यास पर वापस जाने के बाद अधिक प्रेरणा प्राप्त करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 23
    9
    अपना काम फिर से पढ़ें यह सलाह भी हेमिंग्वे, जो जोर देकर कहा कि आप चाहिए द्वारा समर्थित है "हर दिन के शुरू से ही सब कुछ पढ़ा है, सही करने के रूप में वह करता है, और उसके बाद जारी रखने के लिए जहां एक दिन पहले छोड़ा था।"
    • पढ़ते समय, नोट लेने या सुधार करने के लिए एक लाल पेन का उपयोग करें। क्या आप एक बेहतर शब्द के बारे में सोचते हैं? कुछ स्थान वाक्यांशों को बदलना चाहते हैं? क्या संवाद ध्वनि भी अपरिपक्व है? क्या आपको लगता है कि यह बिल्ली एक कुत्ता होना चाहिए? इन परिवर्तनों को लिखें!
    • अपनी कहानी को ज़ोर से पढ़ें क्योंकि इससे आपको गलतियों को खोजने में मदद मिलती है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 24
    10
    समझें कि पहले ड्राफ़्ट कभी भी सही नहीं होते हैं। अगर कोई लेखक आपको बताता है कि उसने बिना परेशानी के अपने उपन्यास को एक बार लिखा था, वह झूठ बोलना होगा यहां तक ​​कि चार्ल्स डिकेंस और जे के रोलिंग जैसी कल्पनों के स्वामी भी भयानक ड्राफ्ट लिखते थे। आप गद्य या साजिश के बड़े टुकड़े को मिटा सकते हैं क्योंकि वे अब और काम नहीं करते हैं। यह केवल स्वीकार्य नहीं है, क्योंकि परिष्कृत उत्पाद का उत्पादन करने के लिए लगभग हमेशा आवश्यक है जो आपके पाठकों को प्रदान करेगा।
  • भाग 4
    आपकी कल्पना की समीक्षा

    पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 25
    1
    समीक्षा, संशोधन और संशोधित करें। शाब्दिक रूप से समीक्षा का अर्थ है कुछ की समीक्षा करना, फिर से देखना। अपने पाठकों के दृष्टिकोण से अपने पाठ को देखो अगर मैंने इस पुस्तक के लिए भुगतान किया था, तो क्या आप संतुष्ट होंगे? क्या आप अपने पात्रों के साथ संबंध महसूस करते हैं? समीक्षा बहुत मुश्किल हो सकती है। "
    • शब्दों, पैराग्राफ या यहां तक ​​कि पूरे खंडों में कटौती करने से डरो मत। अधिकांश लोग अपने शब्द की कहानियों और मार्गों को भरते हैं। पर्याप्त कटौती - यह सफलता की कुंजी है
  • पिक्चर शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 26
    2
    विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें यदि आपकी कहानी में कुछ काम नहीं कर रहा है, तो इसे बदल दें! यदि वह पहले व्यक्ति में है, तो उसे तीसरे व्यक्ति में रखें और देखें कि वह सबसे अच्छा कौन पसंद करती है। नई चीजों की कोशिश करें, साजिश, नए अक्षर, मौजूदा चरित्र आदि के लिए एक नया व्यक्तित्व जोड़ें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 27
    3
    अधिकता ट्रिम करें विशेष रूप से जब आप शुरू करते हैं, तो आप कुछ शॉर्टकट का उपयोग कुछ व्यक्त करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि किसी घटना या किसी अनुभव का वर्णन करने के लिए क्रियाविशेषण और विशेषण के उपयोग को अतिशयोक्ति करना। पाठ क्लीनर बनाने के लिए अधिक से अधिक निकालने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, इस पर विचार करें नया चाँद, स्टीफनी मेयर द्वारा: "`फास्ट, बेला,` ऐलिस ने तत्काल बाधित किया रुकावट पहले ही एक अत्यावश्यकता की कार्रवाई है, इसलिए किसी अन्य कार्रवाई के लिए, इसलिए क्रियाविशेष वास्तव में कुछ भी नहीं जोड़ता है। वास्तव में, इस वाक्यांश को भी विवरण की ज़रूरत नहीं होगी - आप एक वर्ण को डैश का उपयोग करते हुए अन्य दखल में दिखा सकते हैं, जैसे:
      "ज़रूर," मैंने कहा, "मैं इसके बारे में था ;"
      "चलो चलें!"
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 28
    4
    चुटकी तोड़ो लेखकों को अक्सर लिपिकों पर बहुत अधिक निर्भर होता है, खासकर शुरुआती ड्राफ्ट में, क्योंकि वे एक विचार या छवि व्यक्त करने के बहुत परिचित तरीके हैं। हालांकि, यह उनकी कमजोरी भी है: हर कोई यह पढ़ चुका है कि एक चरित्र "जीवन को बेहद ज़्यादा ज़िंदगी जीता" है, इसलिए इस वाक्यांश का कोई वास्तविक प्रभाव नहीं है।
    • नाटककार एंटोन चेखोव से इस सलाह पर विचार करें: "मुझे बताओ कि चंद्रमा चमक रहा है- मुझे टूटे काँच पर प्रकाश की चमक दिखाना।" यह यह भी इंगित करता है कि गिनती के बजाय दिखाने के लिए कितना उपयोगी है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 2 9
    5
    निरंतरता त्रुटियों की जांच करें ये छोटी चीजें हैं जो आप स्केचिंग करते समय खो सकते हैं, लेकिन पाठकों को तुरंत नोटिस मिलता है। आपका चरित्र अध्याय की शुरुआत में एक नीले रंग की पोशाक पहन सकता है और एक ही दृश्य में एक लाल हो सकता है या कोई व्यक्ति वार्तालाप के दौरान एक स्थान छोड़ देता है और बाद में कुछ पंक्तियां वापस नहीं दिखाया जाता है कि वह वापस आ चुका है ये गलतियां पाठकों को जल्दी से परेशान कर सकती हैं, इसलिए ध्यान से पढ़ें और उन्हें ठीक करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 30
    6
    अपनी कल्पना को ज़ोर से पढ़ें कभी-कभी संवाद बहुत अच्छा लग सकता है और जब लोग लोगों द्वारा कहा जाता है तो भयानक आवाज लगती है। या आप पा सकते हैं कि आपने एक वाक्य लिखा है जो पूरे अनुच्छेद को बढ़ाता है, और यहां तक ​​कि आप इसे याद भी नहीं करते हैं। अपने काम को पढ़कर जोर से आपकी मदद से अजीब अनुच्छेदों और अंतराल को पकड़ने में मदद मिलती है।
  • भाग 5
    अपनी कल्पना भेजना

    पिक्चर शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 31
    1
    अपनी पांडुलिपि पूरी तरह से संपादित करें वर्तनी की त्रुटियों, व्याकरण, अजीब शब्द और वाक्यांशों और तालिकाओं के लिए प्रत्येक पंक्ति की जांच करें। आप वर्तनी की गलतियों जैसी विशिष्ट चीज़ों की तलाश करके और फिर विराम चिह्न समस्याओं के लिए एक बार फिर इसे पढ़ सकते हैं, या एक बार में सब कुछ ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं
    • जब आप अपने काम को संपादित करते हैं, तो आप अक्सर पढ़ेंगे कि आपने वास्तव में क्या लिखा है, इसके बजाय आप क्या सोचते हैं। इसलिए यदि आप कर सकते हैं, तो अपनी पांडुलिपि को संपादित करने के लिए किसी और से पूछिए - एक मित्र जो लिखते हैं या कथन पढ़ता है, वह आपको उन बगों को खोजने में मदद कर सकता है जिन्हें आपने खुद नहीं लिया
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 32
    2
    अपना काम पाने के लिए एक अखबार, एक एजेंट या एक प्रकाशक खोजें। अधिकांश प्रकाशक छोटी कहानियों को स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन कई अखबारों ने ऐसा किया है। बड़े प्रकाशक बिना एजेंटों के लेखकों से अनचाहे पांडुलिपियों को स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन कुछ छोटे लोगों को पहली बार लेखकों से भी काम पढ़ने में खुशी होगी। उस स्थान की खोज करें जो आपकी शैली, शैली और प्रकाशन लक्ष्य से मेल खाता है।
    • लेखकों को पोस्ट करने के लिए जगह खोजने में मदद करने के लिए समर्पित कई मैनुअल, वेबसाइट और संगठन हैं। लेखक के स्कूल, पैराग्राफ, और फिक्शन शुरू करने के लिए सभी अच्छी जगह हैं
    • आप खुद को प्रकाशित करने के लिए भी चुन सकते हैं, लेखकों के लिए एक तेजी से लोकप्रिय विकल्प। अमेज़ॅन.कॉम, राइटर्स के ग्रेंजर, और ब्राजील के चेम्बर ऑफ यंग राइटर्स ने अपनी किताब प्रकाशित की है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे फिक्शन चरण 33
    3
    अपना काम स्वरूपित करें और उसे हस्तलिखित रूप में रखें। अपने प्रकाशक द्वारा निर्धारित किसी भी दिशा-निर्देश का सही ढंग से पालन करें, भले ही वे यहां मिले जानकारी से संघर्ष करते हैं। अगर वे 3 इंच के मार्जिन मांगते हैं, तो उनके मार्जिन को उस आकार में छोड़ दें (हालांकि मानक 2.5 या 3.2 सेमी है)। प्रस्तुतिकरण जो दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं वे शायद ही कभी पढ़े या स्वीकार किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, कुछ नियम हैं जो पांडुलिपि को भेजते समय भेजते हैं।
    • पांडुलिपि के शीर्षक, आपका नाम, आपकी संपर्क जानकारी, और शब्द गणना के साथ एक आवरण बनाएं यह जानकारी प्रत्येक पंक्ति के बीच एक स्थान के साथ क्षैतिज और अनुलंब रूप से केंद्रित होनी चाहिए।
    • वैकल्पिक रूप से, पहले पृष्ठ के ऊपरी-बाएं कोने में आपकी व्यक्तिगत जानकारी डाल दीजिए ऊपरी दाएं कोने में, गोल शब्द गणना दर्ज करें। कुछ समय दर्ज करें, और फिर केन्द्रित शीर्षक टाइप करें, जो केवल अपरकेस हो सकता है
    • एक नया पृष्ठ पर पांडुलिपि को प्रारंभ करें एक स्पष्ट, सेरिफ़ पठनीय फ़ॉन्ट का प्रयोग करें जैसे टाइम्स न्यू रोमन या कूरियर न्यू में 12pt। दोहरा रिक्ति और उचित बाएं के साथ संपूर्ण पाठ छोड़ दें
    • अनुभाग ब्रेक के लिए, एक नई लाइन पर केंद्र के तीन तारांकन (***), फिर "प्रविष्ट करें" और अनुभाग शुरू करें केंद्रीय अधिसूचना के साथ एक नए पेज पर सभी अध्याय प्रारंभ करें
    • पहले को छोड़कर हर पृष्ठ पर, पृष्ठ संख्या, शीर्षक का एक छोटा संस्करण, और आपका अंतिम नाम वाला शीर्ष लेख शामिल करें।
    • मुद्रित प्रस्तुतियाँ के लिए, उच्च-गुणवत्ता वाले ए 4 सल्फाइट पेपर पर पांडुलिपि मुद्रित करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 34
    4
    अपनी पांडुलिपि सबमिट करें सभी शिपिंग दिशानिर्देशों का पालन करें और प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें!
  • युक्तियाँ

    • आइडोसिस्रैसिज को गले लगाओ लोग तर्कसंगत रूप से केवल समय का ही भाग लेते हैं, और बाकी समय हम बेवकूफ जोखिम लेते हैं और अन्य चीजें करते हैं जिन्हें हम व्याख्या नहीं कर सकते। ये रहस्य है: मानव अजीबता पैटर्नों का पालन करती है जो हर किसी के साथ (या कम से कम समझ सकते हैं) सबसे बड़ा यह है कि प्रेम - या सेक्स, कम से कम - लोगों को तर्कहीन बनाता है कल्पना में, स्पॉॉक अपनी समझदारी को एक तरफ रखता है और प्यार में पड़ जाता है। बैटमैन के पास अपने माता-पिता की मौत पर बहुत बड़ा आंतरिक संघर्ष है, और यह उस अन्याय के साथ गुस्सा है जो पाठक को उस समय के चरित्र के साथ पहचान देता है। दूसरे शब्दों में, यदि आप एक मजबूत (तर्कहीन, अप करने के लिए) प्रेरणा कारक को शामिल करते हैं, तो आप आसानी से अपने पात्रों के अनियमित कार्यों के लिए एक उचित कारण स्थापित कर सकते हैं। और इन अक्षरों को उन लोगों की तुलना में पढ़ना बहुत दिलचस्प है जो हमेशा तर्कसंगत और रैखिक रूप से व्यवहार करते हैं। एक अजीब चरित्र हमेशा दिलचस्प कार्य करता है क्योंकि उसके पाठकों को यह नहीं पता कि उसके पास क्या उम्मीद है या फिर ये भी नोटिस नहीं कर सकते हैं - लेकिन उन्हें यह महसूस होगा कि किसी कारण से पहचानना मुश्किल है, यह चरित्र वास्तविक दिखता है
    • यदि आपके पास एक ऐसा विचार है जो कहानी में अच्छी तरह से फिट नहीं है, तो इससे पहले आने वाली चीज़ों को बदलने से डरो मत। याद रखें कि कथाएं रोमांचक और ट्विस्ट के साथ होनी चाहिए, सबसे अधिकतर, व्यक्त करना या आश्चर्यजनक रूप से, लेखक
    • वह सब कुछ लिखें जो आप याद रखना चाहते हैं ताकि आप इसे बाद में पढ़ सकें। आपके द्वारा लिखित कुछ याद रखना हमेशा आसान होता है।
    • मज़ा लो! यदि आप इसे पसंद नहीं कर रहे हैं तो आप एक अच्छी कहानी नहीं लिख सकते हैं - अनुभव अच्छा होना चाहिए और लेखन आपके भीतर से आना चाहिए!
    • अगर आप विचारों से बाहर निकलते हैं तो आतंक न करें! नई चीजों को देखने के लिए एक उपकरण के रूप में अवसर का उपयोग करें और अपनी कहानी को बेहतर बनाने के लिए नए विचार लाएं।
    • विवरण के साथ अतिप्रवाह न करें यह एक बात है कि एक चरित्र की हरी आंखें हैं, और दूसरा यह है कि वह कहती है कि उसके पास "घूमने वाली आँखें घास का रंग है जब सूरज उस पर चमकता है, घने जंगल की पिंट्स और अंधेरे सिएना अंक, इसके चारों ओर पीले रंग की पंक्तियों के साथ छात्र की " जब तक आपकी कहानी उन आँखों के बारे में नहीं होती है, पाठकों की परवाह नहीं होगी और आप विस्तार के स्तर के साथ हतोत्साहित कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी काल्पनिक घटना के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो एक वास्तविक घटना का उपयोग करें जिसे आप के माध्यम से चले गए हैं और इसे अधिक दिलचस्प बनाने और अधिक पाठकों को आकर्षित करने के लिए कुछ tweaking करते हैं। बस असली लोगों के नाम बदलने के लिए याद रखें ताकि आप किसी को चोट न दें
    • काव्यात्मक संसाधनों का उपयोग करें ये परमात्मा, अंत्यानुप्रास, अनुरेखण और अन्य हैं और एक किताब को और अधिक मनोरंजक बना सकते हैं क्योंकि यह कानों के लिए अच्छा लगता है। ज्यादातर लोग एक कहानी पढ़ते हैं और महसूस नहीं करते कि वे लेखक द्वारा उपयोग किए गए सभी उपन्यासों को पसंद करते हैं।
    • आपकी किताब को राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा होना नहीं है! कभी "कॉरलाइन" के बारे में सुना है? हां, यह टिम बर्टन फिल्म है, लेकिन यह नील गैमन की एक बहुत अच्छी तरह से लिखित किताब है। आम तौर पर, फिल्मों को उनके बारे में एक फिल्म के बाद अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन यदि आपकी कोई जीत नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह अच्छा नहीं है।

    चेतावनी

    • आलोचकों को आपकी कहानी की समग्र सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अपने दृष्टिकोण को अपने अवलोकन से आगे नहीं जाने दें। यह सलाह ज्यादातर दोस्तों पर लागू होती है, संपादकों नहीं। आप लेखक हैं, और केवल आप ही जानते हैं कि आपकी पुस्तक कैसे काम करती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com