IhsAdke.com

प्रथम व्यक्ति में कैसे लिखें

पहले व्यक्ति में लिखना एक मजेदार चुनौती हो सकता है, जिससे आप पृष्ठ पर पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण को तलाश सकते हैं। आप एक संक्षिप्त कहानी, एक उपन्यास या एक राय टुकड़ा लिख ​​सकते हैं एक प्रभावी प्रथम-व्यक्ति कथा को बनाने के लिए कौशल और स्थिरता की आवश्यकता होती है, साथ ही इसके बाद की समीक्षा अच्छी है।

चरणों

विधि 1
पहले व्यक्ति की कथा के लिए तनाव का चयन करना

पहला व्यक्ति चरण 1 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
कहानी को आगे बढ़ाने के लिए वर्तमान का उपयोग करें पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में पिछले और वर्तमान दो भिन्न क्रियाएं हैं फिलहाल, इस समय क्रियाएँ और विचार ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यदि आप कहानी को प्रगति में होने वाली घटनाओं और क्षणों के साथ एक कथा के माध्यम से कहानी को आगे ले जाने के लिए आगे ले जाना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, वर्तमान के पहले व्यक्ति का वर्णन हो सकता है "मैं खिड़की खोलता हूं और मुझे अकेला छोड़ने के लिए चिल्लाता हूं। मैं खिड़की बंद करता हूं और उपन्यास के नए अध्याय पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं। "
  • पहला व्यक्ति चरण 2 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वर्ण इतिहास का पता लगाने के लिए अतीत का उपयोग करने का प्रयास करें अतीत एक अच्छा विकल्प है यदि आप एक कहानी लिख रहे हैं जो मुख्य चरित्र या बयान के जीवन की खोज करता है। यह वर्तमान और आम तौर पर लिखने में आसान होने की तुलना में अधिक लोकप्रिय क्रिया है। अतीत में लिखा जा सकता है कि कहानी को बताया जा रहा है, फिलहाल ऐसा होने के बजाय।
    • उदाहरण के लिए, अतीत में एक व्यक्ति पहले व्यक्ति कहेंगे, "मैंने खिड़की खोली और मुझे अकेला छोड़ने के लिए उस पर चिल्लाया। मैंने खिड़की को बंद कर दिया और उपन्यास के नए अध्याय पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की। "
  • प्रथम व्यक्ति चरण 3 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नौकरी पर चर्चा करते समय, सबसे अच्छा विकल्प मौजूद है अधिकांश मामलों में, विद्वानों के काम के लिए सबसे पहले अनुशंसित नहीं है। हालांकि, आपका प्रशिक्षक आपको इस तरह लिखने की अनुमति दे सकता है यदि आप साहित्य के काम के बारे में बात कर रहे हैं, उदाहरण के लिए चर्चा का जरूरी और अधिक अंतरंग स्वर देने के लिए वर्तमान का उपयोग करें
    • यदि आप एबीएनटी नियमों का पालन करते हैं, तो एक लेख में अपने शोध कदमों पर चर्चा करने के लिए पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मैंने नमूना ए का अध्ययन किया" या "मैंने विषय बी का साक्षात्कार किया"। कुल मिलाकर, यह सलाह दी जाती है कि किसी व्यक्ति को एक लेख में से बचने और थोड़ी देर में इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  • विधि 2
    चरित्र बनाने के लिए पहले व्यक्ति का उपयोग करना

    प्रथम व्यक्ति चरण 4 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    बयान को एक अलग आवाज दें पहले व्यक्ति के कहानियों की सूची में उनके अतीत के मुताबिक दुनिया की तरफ देखने का एक खास तरीका है। अपने पहले व्यक्ति के बयान को एक आवाज दें जो उसके लिए विशिष्ट और उचित है। बयान की उम्र, वर्ग, और जीवन के इतिहास पर विचार करें पहले व्यक्ति में आवाज बनाने के लिए इन तत्वों का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका कथानक साओ पाउलो के बाहरी इलाके में रहने वाला एक किशोरी है, तो वह क्षेत्र-विशिष्ट कठबोली और पुर्तगाली में कुछ भिन्न शब्दों का उपयोग करने की संभावना है
  • पहला व्यक्ति चरण 5 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कथा के माध्यम से कहानी की कार्रवाई को फ़िल्टर करें पाठक को पहले व्यक्ति के बयान के जरिए दुनिया को देखना चाहिए इसका अर्थ यह है कि अनावरण के दृष्टिकोण के अनुसार पर्दे, अन्य पात्रों और वातावरण का वर्णन करना आवश्यक है। कथा के माध्यम से कहानी की सभी कार्रवाई को फ़िल्टर करने की कोशिश करें ताकि रीडर आपके परिप्रेक्ष्य को समझ सके।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मैं क्या देख रहा था। एक जानलेवा मकड़ी मेरे पास आया और जल्द ही सोचा कि `मैं मर गया हूँ`, सीधे बयान के दृष्टिकोण से कार्रवाई का वर्णन करने पर ध्यान केंद्रित करें। आप लिख सकते हैं "मैं जो देख रहा था मैं उस पर विश्वास नहीं करता था। एक मकड़ी मेरे पास आ रही है मैं मरने जा रहा हूँ। "
  • पहला व्यक्ति चरण 6 में लिखें शीर्षक वाले चित्र
    3
    हमेशा गति और क्रिया को हमेशा आगे बढ़ने के लिए स्वयं का उपयोग करें पहले व्यक्ति के बयान को अतीत में या लंबे विवरण में नहीं छोड़ने की कोशिश करें, खासकर यदि आप वर्तमान में लिख रहे हों गति और कार्रवाई की जा रही रखो। प्रत्येक दृश्य में बयान को ध्यान में रखते हुए फोकस करें
    • उदाहरण के लिए, "लिखने की बजाय मैंने सारा से बात करने की कोशिश की कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूं, लेकिन वह जो सुनना था, वह सुनना नहीं चाहता था," कार्य और संवादों का काम करते हैं। लिखो, `सारा, तुम मुझसे बात क्यों नहीं करना चाहती?` मैं अपनी बात सुनाने के लिए दृढ़ था।
  • पहला व्यक्ति चरण 7 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4



    पहले व्यक्ति के बयान के उदाहरण पढ़ें पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य की बेहतर समझ पाने के लिए, साहित्य से उदाहरण पढ़ें। पिछले और वर्तमान उदाहरणों को समझने के लिए देखें कि उनका उपयोग कैसे किया जाता है। पहले व्यक्ति के लिखित कार्यों के कई प्रसिद्ध उदाहरण हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • सूर्य सभी के लिए है हार्पर ली-
    • मोबी डिक हर्मन मेलविल-
    • ग्रेट गेट्सबी एफ स्कॉट फिजर्लाल्ड द्वारा-
    • लुसी जमैका की कुकैद-
    • जॉर्ज ऑरवेल द्वारा लिखित एक निबंध "एक हाथी पर फेंक"
    • वर्जीनिया वूल्फ द्वारा लिखित एक निबंध "कीट की मृत्यु"
  • विधि 3
    पहले व्यक्ति के जाल से बचना

    पहला व्यक्ति चरण 8 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    "I" के साथ सभी वाक्य प्राप्त करने से बचें यद्यपि आप पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में लिख रहे हैं, वाक्यों को "मैं" के साथ नहीं शुरू कर सकते हैं, अन्यथा आपकी कथा दोहराव और थकाऊ हो जाएगी। वाक्य अलग-अलग करने की कोशिश करें ताकि आप हमेशा उस रास्ते से शुरू न करें।
    • एक पंक्ति में दो वाक्यों को लिखने के बजाय, जैसे "मैं अपने दिल के रेसिंग के साथ नीचे चला गया मैं मकड़ी को मेरे पीछे की दीवार के नीचे आ रही सुन सकता था, "आप लिख सकते हैं," मैं अपने दिल की दौड़ के साथ नीचे चला गया मेरे पीछे, मकड़ी दीवार से नीचे आ गई। "
  • पहला व्यक्ति चरण 9 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "I" का उपयोग करके कार्रवाई की रिपोर्ट न करें पहले व्यक्ति के बयान को देखने के बिंदु से ही दृश्य या क्षण का वर्णन करें। पहली व्यक्ति के बयान के माध्यम से एक दृश्य या क्षण का वर्णन करते समय निष्क्रिय आवाज का उपयोग न करें; अन्यथा, रीडर को घटनाओं को समझने की अनुमति देने के बजाय पाठ की घटनाओं का सारांश या रिपोर्ट दिखाई देगा,
    • उदाहरण के लिए, "लिखने के बजाय" मुझे मार्सिया मिले और उसने मुझे बताया कि उसने घर पर सबक छोड़ दिया है मैंने उसके लिए बुरा महसूस किया और कहा कि उसे इतना बुरा नहीं लगना चाहिए, "आप पाठक सीधे दृश्य में डाल सकते हैं
    • लिखें: "जब मैंने जिम में प्रवेश किया, तो मैं मेरिकिया में आया उसने शिकायत की, `मैं अपना होमवर्क भूल गया था।` मैंने अपना हाथ उसके कंधे पर रखा और उसे आराम देने की कोशिश की। उन्होंने कहा, `दुखी मत हो।`
  • पहला व्यक्ति चरण 10 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    रीडर और स्वयं के बीच की दूरी तय करने की कोशिश न करें "विचार", "देखा" या "महसूस किया" का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति के बीच पाठक और कथन के बीच दूरी बना सकते हैं। लिखते समय इन क्रियाओं का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे कथा को कमजोर कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, लिखने के बजाय "मैं आपको एक दोस्त के रूप में खो दिया था, मैं उदास था" लिखो "दुख से भरा हुआ मेरा मन जब मैंने महसूस किया कि मैं तुम्हें एक मित्र के रूप में खो रहा था।"
    • आप पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को मजबूत बनाने के लिए एक वाक्य में "मैंने सोचा" या "मैंने देखा" को भी आसानी से हटा सकते हैं उदाहरण के लिए, लिखने के बजाय "मैं हॉल में उसे पारित कर दिया और मैं लगभग उससे बात करना बंद कर दिया, लेकिन मैंने सोचा" मुझे क्यों परेशान? वह मुझे अस्वीकार कर देगी! "," मैंने सोचा "निकालें और कार्रवाई को और अधिक संक्षिप्त छोड़ दें।
    • लिखो "मैं उसे दालान में पारित कर दिया और मैं लगभग उससे बात करने के लिए बंद कर दिया, लेकिन चलना चल रखा है। मुझे क्यों परेशान? वह मुझे अस्वीकार करने जा रही है! "
  • विधि 4
    पहले व्यक्ति में कथा को चमकाने

    पहला व्यक्ति चरण 11 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    हिस्सा जोर से पढ़ें। पहले व्यक्ति में कहानी का एक बड़ा मसौदा पूरा करने के बाद, इसे जोर से पढ़ें। कथा में प्रत्येक वाक्य को अच्छी तरह से सुनो। यदि आप "मैं" दोहरा रहे हैं तो अक्सर देखें पहले व्यक्ति के बयान की आवाज पर ध्यान दें और देखें कि क्या यह संपूर्ण पाठ में संगत है।
    • इतिहास की मौखिक तनाव में भी ध्यान दें इतिहास अतीत से वर्तमान और इसके विपरीत में परिवर्तित नहीं हो सकता। इसे हमेशा एक ही क्रिया तनाव में रखा जाना चाहिए
  • प्रथम व्यक्ति में 12 वीं में चित्र लिखें
    2
    शब्दों और भाषा की पसंद को परिष्कृत करें जैसा कि आप अपनी कहानी की समीक्षा करें, देखें कि आपने भाषा और शब्दों को अच्छी तरह से चुना है। उन शब्दों की तलाश करें जिन्हें बेहतर समानार्थक शब्द के साथ बदला जा सकता है सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक संक्षिप्त और स्पष्ट तरीके से बताया गया है। जाँच करें कि शब्दों की पसंद कहानी कहने वालों तक ही रहती है या नहीं।
  • पहला व्यक्ति 13 में लिखने वाला चित्र शीर्षक
    3
    अपनी कहानी को अन्य लोगों को दिखाएं लोगों को पढ़ने और राय देने के लिए कहें। दोस्तों और सहकर्मियों से बात करें और उन्हें कहें कि वे क्या सोचते हैं कि कहानी को बेहतर बना सकते हैं।
    • आप एक साहित्य समूह को कहानी भी देख सकते हैं कि उनकी राय और आलोचनाएं क्या हैं। अपनी कथा को और अधिक सुधारने के लिए टिप्पणियों के लिए खुला रहें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com