IhsAdke.com

कैसे एक गतिशील समारोह लिखने के लिए एक दर और एक प्रारंभिक मूल्य को देखते हुए

घातीय कार्यों में जनसंख्या वृद्धि, रेडियोधर्मी क्षय, बैक्टीरियल विकास, चक्रवृद्धि ब्याज और अधिक सहित कई स्थितियों में परिवर्तन की दर को मॉडल बना सकता है। अगर आपको दर बढ़ रही है या गिर रही है, और समूह का आरंभिक मान पता है तो एक घातीय समीकरण लिखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
बेस के रूप में दर का उपयोग करना

एक एक्सपेंनेलिबल फ़ंक्शन लिखें शीर्षक से चित्र एक दर और आरंभिक मान को देखते हुए चरण 1
1
एक उदाहरण पर विचार करें मान लीजिए कि कोई बैंक खाता शुरू में 1,000 डॉलर की जमा राशि है और चक्रवृद्धि ब्याज दर सालाना 3% है इस फ़ंक्शन को मॉडल करने वाले एक घातीय समीकरण का पता लगाएं।
  • एक एक्सपेंनेलिटी फंक्शन लिखने वाला चित्र, रेट और आरंभिक वैल्यू को देखते हुए चरण 2
    2
    मूल रूप को जानें एक घातीय समीकरण के लिए फार्म एफ (टी) = पी है0(1 + आर)टी / एच जहां पी0 प्रारंभिक मूल्य है, टी समय का चर है, r दर है और ज दर से मेल खाने के लिए टी की इकाई के लिए आवश्यक संख्या है।
  • एक एक्सपेंनेलिबल फ़ंक्शन लिखें शीर्षक से छवि दर और आरंभिक मान को देखते हुए चरण 3
    3
    पी के लिए प्रारंभिक मान बदलें और आर के लिए दर आपको एफ (टी) = 1,000 (1.03) मिलेगाटी / एच.
  • एक एक्सपेंनेलिटी फ़ंक्शन लिखें शीर्षक से चित्र दर और एक प्रारंभिक मान को देखते हुए चरण 4
    4
    एच खोजें अपने समीकरण के बारे में सोचो हर साल पैसे की रकम 3% बढ़ जाती है, इसलिए हर 12 महीने में पैसे की रकम 3% बढ़ जाती है। चूंकि आपको महीनों में टी की आवश्यकता है, आपको 12 से टी को विभाजित करना होगा, इसलिए h = 12 इसका समीकरण एफ (टी) = 1,000 (1.03) हैटी / 12. अगर इकाइयां टी के दर और वेतन वृद्धि के समान हैं, तो हां हमेशा 1 होता है
  • विधि 2
    का प्रयोग "और" आधार के रूप में

    एक एक्सपेंनेलिटी फ़ंक्शन लिखें शीर्षक से चित्र एक दर और आरंभिक मान को देखते हुए चरण 5



    1
    इसका अर्थ समझें। जब आप मूल्य और आधार के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप "प्राकृतिक आधार" का उपयोग कर रहे हैं। प्राकृतिक आधार का उपयोग आपको समीकरण से सीधे निरंतर विकास को खोजने की अनुमति देता है।
  • एक एक्सपेंनेलिटी फ़ंक्शन लिखें शीर्षक से चित्र एक दर और आरंभिक मान को देखते हुए चरण 6
    2
    निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें। मान लीजिए कि कार्बन आइसोटोप के 500 ग्राम का एक नमूना 50 वर्ष का आधा जीवन है (आधे जीवन यह है कि सामग्री के लिए 50% तक क्षय करने के लिए समय लगता है)
  • एक एक्सपेंनेलिबल फ़ंक्शन लिखें शीर्षक एक चित्र और एक प्रारंभिक मान को देखते हुए चरण 7
    3
    मूल रूप को जानें एक घातीय समीकरण के लिए फार्म एफ (टी) = एई हैkt जहां एक प्रारंभिक मूल्य है, और आधार है, कश्मीर निरंतर विकास दर है और टी समय चर है
  • एक एक्सपेंनेलिटी फ़ंक्शन लिखें शीर्षक से चित्र दर और एक प्रारंभिक मान को देखते हुए चरण 8
    4
    प्रारंभिक मान बदलें इस समीकरण में आपको केवल एकमात्र मूल्य की आवश्यकता है विकास की प्रारंभिक दर। फिर, एफ (टी) = 500 ए खोजने के लिए प्रारंभिक मान की जगह देंkt
  • एक एक्सपेंनेलिटी फ़ंक्शन लिखें शीर्षक से चित्र दर और एक प्रारंभिक मान को देखते हुए चरण 9
    5
    निरंतर वृद्धि की दर का पता लगाएं निरंतर वृद्धि की दर एक निश्चित समय पर चार्ट कितनी तेजी से बदल रही है। आप जानते हैं कि 50 वर्षों में 250 ग्राम का नमूना क्षय हो जाएगा इसे चार्ट पर एक बिंदु माना जा सकता है जिसे आप प्रतिस्थापित कर सकते हैं। फिर, टी 50 है। F (50) = 500e खोजने के लिए इस मान को बदलें50. आप यह भी जानते हैं कि एफ (50) = 250, फिर समीकरण के बाईं ओर एफ (50) के लिए प्रतिस्थापन 250 के लिए घातीय समीकरण 250 = 50050. अब, समीकरण को हल करने के लिए, पहले दोनों पक्षों को 500 से विभाजित करें: 1/2 = e50. फिर दोनों पक्षों पर प्राकृतिक लॉगरिदम ले लो, प्राप्त करने: एलएन (1/2) = एलएन (ई50. लॉगरिथम के गुणों का उपयोग प्राकृतिक लॉगरिथम तर्क से एक्सपोनेंट को बाहर निकालने के लिए और लॉग द्वारा इसे बढ़ाएं। इसका परिणाम एलएन (1/2) = 50 क (एलएन (ई)) होगा। याद रखें कि एलएन लॉग के समान हैऔर और यह कि लॉगरिथम के गुणों का कहना है कि यदि लॉगरिथम का आधार और तर्क समान हैं, तो मान 1 है। इसलिए, एलएन (ई) = 1 तो समीकरण को एलएन (1/2) = 50k के रूप में सरल किया जाता है, और यदि आप 50 से विभाजित करते हैं, तो आप पाएंगे कि k = (ln (1/2)) / 50 लगभग के -0.01386 के रूप में कश्मीर के दशमलव अनुमान लगाने के लिए अपने कैलकुलेटर का उपयोग करें। ध्यान दें कि यह मान ऋणात्मक है अगर निरंतर वृद्धि दर नकारात्मक है, तो आपके पास एक घातीय क्षय है, यदि यह सकारात्मक है, तो आपके पास घातीय वृद्धि है।
  • 6
    कश्मीर के मूल्य को बदलें आपका समीकरण 500 ई होगा-.01386t.
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक विधि का उपयोग करने के लिए आप तुरंत सीखेंगे आम तौर पर, पहली पद्धति का उपयोग करना आसान हो जाता है, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब प्राकृतिक आधार का उपयोग करना बाद के गणनाओं के लिए सर्वोत्तम होगा।
    • आप अपने कैलकुलेटर पर कश्मीर का मान लिख सकते हैं ताकि आप दशमलव मानदंड से बेहतर सटीकता के साथ उसके मूल्यों की गणना कर सकें। एक्स एक आसान चर और, उपयोग करने के लिए जब से तुम "अल्फा" इसका इस्तेमाल करने के प्रेस करने की जरूरत नहीं है सस्ती है, लेकिन आप समीकरण का एक ग्राफ बनाने के लिए चाहते हैं, तो एक चर निरंतर रूप में नामित उपयोग सुनिश्चित करें या आप चर का परिचय देंगे एक्स्ट्रा कलाकार।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com