IhsAdke.com

किसी से बात करना आपको नहीं पता

चाहे किसी पार्टी या अन्य सामाजिक घटना में, नई नौकरी या स्कूल में, कुछ बिंदु पर आपको अपरिचित या अपरिचित लोगों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता हो। यह जगह में जाने और किसी को भी नहीं मिलना डरा देता है, लेकिन इसे नए लोगों से मिलने का अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए। संवादात्मक कौशल को सुधारने के लिए तकनीक सीखना आपको अजनबियों या अल्पज्ञात लोगों के साथ बातचीत करने और बातचीत करने में सहायता करेगा।

चरणों

भाग 1
बात कर रहे

छवि शीर्षक शीर्षक वाली शारीरिक भाषा चरण 18
1
शरीर की भाषा को पहचानें जब कोई बात करना चाहता है और एक बातचीत के लिए खुला है, शरीर की भाषा है कि का एक संकेत है। हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि यह केवल चोंचला या छेड़खानी का एक अनुष्ठान के रूप में काम करता है, सभी लोगों अवचेतन सुराग और वे क्या इशारों, पदों और शरीर के आंदोलनों के माध्यम से लग रहा है के बारे में पता बंद दे। खुद के शरीर भाषा के साथ ही अन्य व्यक्ति में ध्यान, भेजने और बात कर या इच्छा में रुचि के संकेत की तलाश में शांत छोड़ा जा सकता।
  • जब व्यक्ति बोलने के लिए खुला होता है, तो उसे सामना करना पड़ता है, दूसरे की ओर झुकते हुए और उसके हाथों को पार करने की बजाय फैली हुई होती है
  • एक असली मुस्कुराहट, एक परेशानी नहीं, एक सकारात्मक संकेत और स्वागत है वास्तविक मुस्कान की पहचान करने के लिए, आँखों के कोने में झुर्रियों के गठन की तलाश करें, तथाकथित "कौवा के पैर", और मुंह के कोनों में भी।
  • डायरेक्ट नेत्र संपर्क ब्याज और सगाई की एक मजबूत संकेत है। अगर व्यक्ति आँख से संपर्क सुन रहा है और उसे रखता है, तो वह शायद इस विषय में दिलचस्पी लेती है या कम से कम बातचीत जारी रखना चाहता है। दूसरी ओर, यदि कोई व्यक्ति किसी तरह से दूर हो जाता है या दूर जाता है, तो यह संभावना है कि वह बातचीत जारी रखना नहीं चाहता है।
  • पढ़ें शारीरिक भाषा चरण 5 पढ़ें
    2
    अपने आप को परिचय अगर कोई बात करने में दिलचस्पी लेता है और एक दूसरे के पास जाता है, तो अपने आप को परिचय दें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है कि प्रस्तुति एक बातचीत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन जिस तरह से ऐसा होता है, इसमें कई सूक्ष्म जानकारी हो सकती है और बाकी सभी वार्तालापों की गति निर्धारित कर सकती है।
    • हाथ मिलाएं ग्रीटिंग शुरू करने का यह एक अच्छा तरीका है क्योंकि यह शिक्षा और सम्मान दिखाता है।
    • जब आप बाहर तक पहुंच जाते हैं तो आंखों के संपर्क और मुस्कुराएं।
    • नमस्कार और अपना नाम बोलो। कुछ कहो, "हाय, मैं ____ हूं" यदि वातावरण बहुत ही आकस्मिक है, तो एक अधिक अनौपचारिक अभिव्यक्ति का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे "हे!" या "हाय, सौंदर्य?" लेकिन फिर भी उनका नाम कहता है।
    • यदि दूसरा जल्द ही नहीं कहता, तो पूछिए, "आपका नाम क्या है?"
    • व्यक्ति के नाम को याद रखना महत्वपूर्ण है। इसे किसी ऐसे व्यक्ति से जोड़ने का प्रयास करें जो आपको पहले से ही पता है या याद रखने के लिए एक स्मृति का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि नाम कैमिला है और लड़की को भूरे रंग के बाल हैं, तो दोनों शब्दों के पहले अक्षर का उपयोग करें ताकि कैमिला को भूरे बालों के साथ याद किया जा सके।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली शारीरिक भाषा चरण 12
    3
    एक असली तारीफ करें अपने आप को शुरू करने और हाथ मिलाते हुए, आमतौर पर बातचीत शुरू करने के लिए एक ईमानदारी से बधाई देने का एक अच्छा विचार है (यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं) इससे लोगों को सहज बनाने में मदद मिलती है और एक दूसरे से बात करने और एक दूसरे को जानने में रुचि दिखाई देती है। यह टिप्पणी इस बात पर आधारित हो सकती है कि व्यक्ति किस तरह कपड़े पहने है ("मुझे कॉर्ड पसंद आया" या "मैं तुम्हारी शर्ट से प्यार करता था, यह रंग आप पर अच्छा लग रहा है!") या कुछ सिद्धि यदि आप किसी के बारे में जानते हैं (उदाहरण के लिए एक कलाकार से कहें: "मैंने गैलरी में अपना काम देखा और मुझे यह पसंद आया!")
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से संबंधित चित्र शीर्षक 11
    4
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें पहले कुछ शब्दों का आदान-प्रदान करने के बाद, वास्तविक बातचीत शुरू करने का समय है। लंबे समय से बातचीत करने के लिए, उन सवालों से बचें जो छोटे उत्तरों में परिणाम करेंगे। इसके बजाय, आप जिनके बारे में उत्सुक हैं, उनके बारे में ओपन-एंड प्रश्न पूछें। वे दूसरे व्यक्ति को बहुत कुछ बोलने और अधिक प्रश्न या टिप्पणियां पूछने के अवसर बनाने की अनुमति देते हैं।
    • यदि वह उस शहर के बारे में बात कर रहा है जिस पर वह आया है, तो मत पूछो, "क्या आपको ये पसंद है?" इससे केवल एक हां या कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी इसके बजाय, कुछ पूछिए, "जी, मैं इस शहर के लिए कभी नहीं गया। यह वहां रहने जैसा था"
    • पूछ जहां व्यक्ति काम करता है के स्थान पर, एक व्यापक सवाल है, जैसे, "तुम क्या करते हो?", जो दोनों काम करते हैं और कंपनी के एक विवरण में परिणाम होगा पसंद करते हैं और प्रश्न और बातचीत के लिए अग्रणी।
  • चित्र शीर्षक वाली शारीरिक भाषा चरण 13 पढ़ें
    5
    बात से अधिक सुनो कुछ लोग सवाल पूछ कर बातचीत में भाग लेते हैं, लेकिन इस विषय पर अपनी राय देने के अवसर पर, जो दूसरों के लिए परेशान हो सकता है और सार्थक बातचीत के लिए बहुत स्वस्थ नहीं है अपने बोलने का समय कम करने की कोशिश करें और किसी के साथ वास्तविक संबंध बनाने के लिए अधिक सुनें (बस बाधा या जवाब देने के मौके को सुनने के बजाय)
    • आगे क्या कहना है, इसके बारे में चिंता न करें एक अच्छा श्रोता बने रहें और बात पार्टनर कह रही है कि हर चीज पर ध्यान दें- इस तरह, अगले प्रश्न या टिप्पणी के बारे में सोचने के लिए निश्चित रूप से आसान होगा।
    • एक सचेतक श्रोता रहें और इसे प्रदर्शित करें। यह दिखाने के लिए कि आपका क्या कहा जा रहा है, समझने के लिए अपने सिर को हिलाएं और फिर (जब व्यक्ति बोलने वाली बातों को समाप्त करता है) अपने खुद के शब्दों के साथ विचार को दोहराते हुए दिखाते हैं कि आपने संदेश को अवशोषित कर लिया है उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि आप साम्बा को सर्वश्रेष्ठ संगीत शैली मानते हैं, तो अपने सिर को दबाएं और कुछ कहें: "साम्बा ने निश्चित रूप से ब्राजील के संगीत के कई अन्य शैलियों को प्रभावित किया है। मेरा मानना ​​है कि यह कई समकालीन संगीत का आधार है।"
    • पूर्व-निर्णय करने के लिए आग्रह से विरोध करें किसी एकल टिप्पणी के कारण व्यक्ति को वास्तव में जानने के बिना उसे देखते हुए परेशानी का कारण बन सकता है और बातचीत को अंत में समाप्त कर सकता है इसके बजाय, क्या कहा गया है पर नज़र रखें और गैर मौखिक संचार पर ध्यान देना। अपने स्वयं के गैरवर्तनीय संकेतों के बारे में भी जागरूक रहें उदाहरण के लिए, यदि आप एक वामपंथी हैं, तो तत्काल हतोत्साहित न करें यदि आप कहते हैं कि आप सही हैं बस कुछ ही तरह से पूछें, "दिलचस्प। मेरे पास कई अधिकार-विंग मित्र नहीं हैं, आप क्या सोचते हैं?"
  • पिक्चर का शीर्षक होना सामान्य चरण 4
    6
    बोलने पर विनम्र रहें अपने आप को अभिव्यक्त करने में, शब्द और सामग्री उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी कि उन्हें संचरित किया जाता है। हमेशा अपनी स्वर और मात्रा के बारे में, साथ ही जिस तरह से आप वाक्यांश उन्हें वाक्यांश के बारे में जानते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सवालों के जवाब देने के बजाय ध्यान से पहले सोचें।
    • भाषण समय को स्वयं देखें 30 से 60 सेकंड तक बात करना आम तौर पर स्वीकार्य है - इसका मतलब यह है कि दूसरे व्यक्ति की केंद्रितता केंद्रित रहने के लिए मजबूर हो।
    • अधिक व्यक्तिगत मामलों के बारे में बात न करें ऐसी चीजें हैं जो लोगों को केवल सुनने में दिलचस्पी नहीं है, और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर जो खुद को खुद को जानता है अपने आखिरी डॉक्टर की नियुक्ति या हाल ही में अलग होने के बारे में बात करने के बजाय, उन चीजों के बारे में बात करें जो दिलचस्प हैं और जिनके साथ आप इसकी पहचान कर सकते हैं
    • अपने आप पर वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने से बचें उन सामान्य मामलों के बारे में बात करना पसंद करते हैं जिनके साथ आप दोनों को बोलने और टिप्पणी करने में सहज महसूस हो सकता है, और कुछ विवादास्पद या बहुत ही विषयपरक विषय का उल्लेख करते हुए अच्छे निर्णय रख सकते हैं।
    • सार्वभौमिक बयानों के बजाय "I" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "साओ पाउलो दुनिया में रहने के लिए सबसे खराब स्थान है," अपने स्वयं के अनुभव के बारे में बात करने के लिए वाक्यांश को रूपांतरित कर रहा है उस उदाहरण में, मैं कहूंगा, "मैं समझता हूं कि बहुत सारे लोग साओ पाउलो से प्यार करते हैं, लेकिन मैं पर्यावरण के लिए इस्तेमाल नहीं कर पा रहा था। यहां रहने के लिए बहुत महंगा है, और लोग यहां के अनुकूल नहीं हैं।"
  • भाग 2
    वार्तालाप को बंद करना

    एक लड़के के साथ एक वार्तालाप रखें जिसका शीर्षक चित्र 4
    1
    जानें कि बातचीत कब छोड़नी है अगर यह असहज हो जाता है या कोई विषय नहीं है, तो इसे वापस लेना आवश्यक हो सकता है हालांकि, यदि आप वास्तव में इस विषय में दिलचस्पी रखते हैं या निकट भविष्य में व्यक्ति से संबंधित होते हैं, तो अंत की तुलना में एक विराम की तरह अधिक देखें। किसी भी तरह से, अपने आप को सही तरीके से दूर करना महत्वपूर्ण है, और इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यदि आप बाद में बातचीत जारी रखना चाहते हैं
    • कृपया नम्रता से मुझे क्षमा करें दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको पानी पीने या बाथरूम जाने की ज़रूरत है इस तरह से आप आगे बढ़ सकते हैं, बाद में वार्तालाप पर लौटने की संभावना रखते हुए।



  • चित्र छोटे टॉक चरण 6 बनाएं
    2
    एक प्राकृतिक बंद करें खोजें यदि बातचीत अच्छी तरह से चल रही है, लेकिन विषय समाप्त हो रहा है, तो बातचीत के भीतर एक प्राकृतिक अंत बिंदु खोजने का प्रयास करें। यह मौन का एक बहुत लंबा क्षण हो सकता है या तीसरे व्यक्ति का रुकावट जो केवल दो में से एक के साथ बोलना चाहता है। जो भी बातचीत के लिए एक प्राकृतिक बंद होने की तरह लगता है, क्षण का आनंद उठाएं और बातचीत को मजबूर और असुविधाजनक बनने से बचाएं
  • चित्र छोटे टॉक चरण 13 बनाएं
    3
    विनम्रता समाप्त करें कोई बात कब या क्यों न हो, बातचीत इतनी विनम्रतापूर्वक और सम्मानजनक रूप से करना ज़रूरी है यदि आप चाहें तो एक बहाना बनाओ, लेकिन झूठ बाद में पता चला है, लेकिन यह शर्मनाक हो सकता है इसके बजाय, आप संभवतया सर्वोत्तम छाप को संभव बनाने के लिए दयालुता या विचार के कुछ शब्द कहकर वार्तालाप को बंद करना चाहते हैं
    • कुछ अच्छा कहें, जैसे: "यह आपके साथ अच्छी बात है" या "मैंने हमारी बातचीत का आनंद लिया"
    • एक अन्य विकल्प यह दिखाने के लिए एक विचारशील टिप्पणी प्रदान करना है कि आप कठोर होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं उदाहरण के लिए, "ठीक है, आपको व्यस्त होना चाहिए" या यदि तीसरे व्यक्ति ने बातचीत में रुचि व्यक्त की है, तो कहते हैं, "मैं आपको दो बातों को छोड़ दूँगा। यह आपके साथ अच्छी बात है!"
  • भाग 3
    संवाद कौशल विकसित करना

    प्राथमिक स्कूल में एक स्कूल अख़बार का शीर्षक शीर्षक चित्र चित्र 10
    1
    वर्तमान घटनाओं के बारे में पढ़ें नवीनतम स्थानीय और विश्व समाचार पर अद्यतित रहना मतलब है कि इस मामले को समाप्त होने के लिए तैयार किया जा रहा है। ज्यादातर लोगों के पास कम से कम दुनिया में क्या हो रहा है, चाहे राजनीति में हो या खेल में, और समाचार आइटम के बारे में एक आम राय है, तो यह तोड़ने में मदद कर सकता है और बातचीत के लिए एक अच्छा विषय बन सकता है।
    • राजनीतिक रुख के बारे में बात करना वास्तव में जरूरी नहीं है - वास्तव में, विवादास्पद या बहुत ही व्यक्तिपरक मुद्दों से बचने के लिए सबसे अच्छा होगा।
    • किसी से पूछकर देखें, "क्या आपने ____ के बारे में सुना है?" और फिर इस विषय पर उसकी राय पूछो। यह बहुत संभावना है कि इस तरह के एक साधारण प्रश्न अन्य विषयों की ओर हो सकता है, और अन्य प्रतिक्रियाओं के माध्यम से उसके बारे में बहुत कुछ सीखना संभव होगा।
  • चित्र शीर्षक सामान्य होना 10
    2
    अग्रिम में दूसरों के बारे में पता करें किसी के साथ आमने-सामने एक या दो दोस्त होने के कारण बड़ा धन है अपने मित्र से बात करें और पूछें कि किस प्रकार की बातें आपको चैट में रुचि रखते हैं, और कुछ सूचना विषयों की योजना बनाने के लिए उस जानकारी का उपयोग करें। या, अगर कोई पारस्परिक मित्र नहीं हैं, तो इंटरनेट पर व्यक्ति की तलाश करें अगर आप किसी का नाम जानते हैं, सोशल नेटवर्क की खोज करें, जैसे कि फेसबुक यहां तक ​​कि दोस्तों के होने के बावजूद और व्यक्ति जो लिखते हैं वह सब कुछ पढ़ने में सक्षम नहीं होने के बावजूद, उसके कुछ हितों या शौक को देखना संभव है या वह किस तरह की चीज़ों को पसंद करता है
    • अगर फोटो चलता है कि व्यक्ति चलने या अभ्यास कर रहा है, तो माना जाता है कि वह इन गतिविधियों में रुचि रखते हैं। एक कुत्ते या बिल्ली के साथ एक तस्वीर दिखाती है कि वह जानवरों की परवाह करता है। बच्चों के साथ एक तस्वीर का अर्थ है कि उसके पास एक परिवार है और वह माता या पिता होने के लिए दर्द और प्रसन्नता के बारे में बात करने में दिलचस्पी ले सकता है।
    • इंटरनेट या सामाजिक नेटवर्क का इस्तेमाल किसी को परेशान या परेशान करने के लिए न करें बस एक नज़र डालें और देखें कि क्या आप यह पता कर सकते हैं कि क्या आप सुनिश्चित हैं कि व्यक्ति सामाजिक समारोह में मौजूद होगा। वहां से, इस बारे में बात करने के लिए विषयों के बारे में सोचें कि अवसर कब आता है।
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से संबंधित चित्र शीर्षक 3
    3
    कुछ प्रश्न और उत्तर की योजना बनाएं कहने की जरूरत नहीं है, बातचीत के दौरान जो कुछ कहा जाएगा वह पूरी तरह से पूरी तरह से पढ़ना असंभव है। लेकिन जब आपके पास एक निश्चित व्यक्ति से बात करने का बहुत कम या कोई अनुभव नहीं है, तो कुछ विषयों की योजना के लिए यह सहायक हो सकता है
    • तय करना कि बातचीत कैसे आरंभ करें पेशा एक ऐसा विषय है जो सबसे अधिक संभावना पैदा करेगा, इस तरह से योजना बनाएं कि आप इस काम के बारे में किस तरह से बात कर सकते हैं जिससे बाहरी लोग समझते हैं और दिलचस्प खोजते हैं।
    • वार्तालाप शुरू करने के लिए कुछ बुनियादी सवाल तैयार करें नाम, जीवन में कोई व्यक्ति क्या करता है (या वह जो अध्ययन कर रहा है, यदि कोई हो), और आपके साथ मिलते-जुलते मित्रों से कैसे मिले, तो अच्छी शुरुआत होनी चाहिए।
    • इसी तरह के प्रश्नों के बारे में सोचें और जानें कि अपने बारे में क्या कहना है आपको एक स्क्रिप्ट लिखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन संभव प्रश्नों के बारे में सोचकर आपसे संपर्क करने और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • पढ़ें शारीरिक भाषा चरण 4 पढ़ें
    4
    अपने खुद के डर को पहचानें ऐसे हालात में होने के लिए उत्सुकता महसूस करना ठीक है जहां आपको अपरिचित लोगों से बातचीत करने की ज़रूरत है- ये समझ में आता है। बहुत से लोग उन चीजों के बारे में सोचने से बचने की कोशिश करते हैं जो उन्हें चिंतित करते हैं, जो काम या काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते समय समझ में आता है लेकिन यह छोड़कर कि चिंता को अनियंत्रित करना अधिक तनाव पैदा कर सकता है, आगे आने वाली सामाजिक स्थिति का डर बढ़ रहा है। जिस तरह से आप महसूस कर रहे हैं उसे अनदेखा करने के बजाय, इन विचारों या भावनाओं को पहचानें और उनके चारों ओर एक रास्ता ढूंढें।
    • जब एक घटना आपको चिंतित महसूस करता है, तब पहचानने के लिए जानें यदि अजनबियों से बात करने का विचार, बुखार, पसीने से हाथ, शुष्क मुँह, सिरदर्द, पीसने या जबड़े को दबाने की दशा का कारण बनता है, तो यह शायद तनाव और चिंता है।
    • स्थिति कितनी ही अजीब और मुश्किल होगी पर ध्यान केंद्रित न करें, परन्तु इसका परिणाम सकारात्मक हो सकता है और दोस्ती, व्यावसायिक बंधन या किसी अन्य से बात करते समय थोड़ा मनोरंजन हो सकता है।
    • अपने तनाव के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए एक सुखदायक तकनीक का उपयोग करें कोशिश गहराई से साँस लेने के लिए (डायाफ्राम का उपयोग करके), ध्यान, या यहां तक ​​कि एक व्यायाम देखना. अपने खुद के करिश्मे से प्रभावित घटना को अपने आप को देखने की कोशिश करें, जिसमें वाकई सुखद बातचीत हुई और नए दोस्त या पेशेवर संपर्क बनाए गए। घटना में प्रवेश करने से पहले और अपने आप को और भी तैयार करने से पहले शांत तकनीक की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने बारे में बहुत कुछ मत बोलो दूसरों के लिए यह बहुत परेशान हो सकता है
    • अन्य व्यक्ति के बारे में सब कुछ जानने का प्रयास न करें बातचीत के दौरान विनम्र रहें और मुस्कुराहट और दिलचस्पी देखने को सुनिश्चित करें।
    • शांत रहें और यह न दिखाएं कि आप अन्य लोगों के सामने होने के बारे में परेशान हैं।

    चेतावनी

    • आँख से संपर्क करना अच्छा है, लेकिन किसी का सामना करना बुरा है। आँख से संपर्क करने की कोशिश करें, लेकिन थोड़ी देर में हर बार बग़ल में देखो।
    • विवादास्पद विषयों से बचें राजनीति, धर्म और इसी तरह के विषयों को अलग रखना सर्वोत्तम है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com