IhsAdke.com

कैसे एक चर्चा का नेतृत्व करने के लिए

एक कक्षा में चर्चा को आगे बढ़ाने में छात्रों को एक निश्चित विषय पर ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, अगर आप चर्चा का नेतृत्व कर रहे हैं, तो आप यह जानकर परेशान हो सकते हैं कि क्लास के सदस्यों के साथ बातचीत करते समय कैसे बातचीत चलती रहती है। आप अपने आप को, कॉलेज या हाई स्कूल में एक चर्चा का नेतृत्व करने के लिए होने या अगर आप बस सीखने के वैकल्पिक तरीकों में रुचि रखते हैं, तो आप समर्पण और प्रयास का एक सा के बाद एक आकर्षक और उत्तेजक चर्चा प्रमुख के रास्ते पर हो सकता है मिल जाए।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

छवि शीर्षक 20775 1
1
कोई सवाल पूछें जो उत्पादक वार्तालाप को प्रेरित करता है। सर्वश्रेष्ठ प्रश्न बहुत अस्पष्ट या बहुत प्रतिबंधात्मक नहीं हैं "हां या ना" के साथ प्रश्नों पर चर्चा और व्यापक सवाल शामिल हैं जैसे "आप शादी करने के बारे में क्या सोचते हैं?" इसके अलावा छात्रों को हतोत्साहित करते हैं सबसे अच्छे प्रश्नों के लिए कुछ सही उत्तरों संभव होने के लिए खुले हैं, लेकिन करीब पर्याप्त है कि लोग उनसे संपर्क कैसे करते हैं और बात करना शुरू करने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं।
  • यदि आप रोमियो और जूलियट पर चर्चा कर रहे हैं, तो आप पूछकर शुरू हो सकते हैं, "रोमियो को सलाह देने में कैसे फेंकता है? वह कैसे सफल होता है? "यह सवाल छात्रों को जवाब देने के बिना एक उत्पादक चर्चा में नेतृत्व करेंगे।
  • विद्यार्थियों को कक्षा से पहले तैयार किए जाने वाले कुछ चर्चा प्रश्नों को भी चर्चा के लिए विचारशील योगदान देने के लिए अधिक समय दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 20775 2
    2
    तैयार रहें चर्चा के नेता के रूप में, आपको कई "बड़े" प्रश्नों के साथ आना चाहिए। जब ​​चर्चा शांत होती है, तो अगले व्यक्ति से पूछने के लिए तैयार रहें, जब लोगों को अधिक चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। कमरे में प्रवेश करने के दौरान जितना अधिक आपको लगता है उतना तैयार होगा, उतना अधिक आत्मविश्वास लगेगा। यदि आप अपने विचारों और दृष्टिकोण पर विश्वास रखते हैं, तो छात्रों को आपका सम्मान करने और सहयोग करने की अधिक संभावना है।
    • छात्रों को प्रश्नों की एक शीट, चर्चा करने या उन्हें ब्लैकबोर्ड पर लिखने में सहायक हो सकता है। कुछ छात्र बेहतर सीखते हैं और सोचते हैं कि उनके सामने उनके सामने समस्याएं हैं। यह आपके लिए एक अच्छा संसाधन भी हो सकता है
    • दो घंटे की चर्चा में, 3 से 5 अच्छे प्रश्नों के लिए पर्याप्त होना चाहिए प्रत्येक मुख्य मुद्दे के लिए 2 या 3 उपवर्गों के लिए भी अच्छा है हालांकि, अगर आप कम से कम एक डेढ़ गुना सामग्री की राशि आपको लगता है कि छात्रों के मामले में कवर किया जाएगा उस दिन या अगर सोचा था की एक पंक्ति के रूप में उपयोगी के रूप में मैंने सोचा था कि नहीं है, विशेष रूप से मितभाषी हैं तैयार करना होगा।
  • छवि शीर्षक 20775 3
    3
    यह भागीदारी के लिए स्पष्ट निर्देश प्रदान करता है यदि आप सही पैर पर वार्तालाप प्रारंभ करना चाहते हैं, तो आपको इसे छात्रों को यह स्पष्ट करना होगा कि आपकी अपेक्षाएं क्या हैं यदि आप चाहते हैं कि छात्रों को अपने हाथों को बिना उठाए हुए बोलें, तो कहें - यदि आप चाहते हैं कि विद्यार्थी बोलने से पहले अपने हाथ बढ़ाएं, तो यह स्पष्ट करें। अगर वहाँ अन्य बातों के वे जानते हैं की जरूरत है, कैसे अन्य छात्रों के संबंध में पता करने के लिए, कैसे जवाब या मामले में व्यक्तिगत पूर्वाग्रह से बचने के लिए प्रयोग किया जाता है या परहेज किया जाता है, उन्हें शुरू से ही समझाने ताकि अपने छात्रों को ठीक से शुरू करते हैं।
    • यदि आपके पास नियमों की एक मुद्रित सूची है, तो यह भी छात्रों को लाइन चलने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 20775 4
    4
    एक साझा संदर्भ ढांचा प्रदान करें यह महत्वपूर्ण है कि चर्चा शुरू करने से पहले आप और छात्रों के बारे में कुछ बात कर सकते हैं यह उस सबक के दिन, अखबार की एक खबर, एक कविता जिसे आप कक्षा में लाया, एक छोटा वीडियो या कला का काम भी पढ़ सकते थे। आप और विद्यार्थियों को कुछ ऐसा होना चाहिए जो हर किसी ने पढ़ा और सोचा है ताकि चर्चा आगे बढ़ सकती है, और इसलिए आपके पास ठोस विवरण हैं ताकि संदर्भों में गिरने के बजाय इसका विवरण दिया जा सके।
    • तैयारी अपेक्षाओं को स्पष्ट छोड़ दें यदि आप छात्रों को होमवर्क करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं या बिना तैयारी के परिणामों को दिखाते हैं, तो वे नए और रोमांचक विचारों के साथ कक्षा में आने की संभावना नहीं रखते।
  • चित्र शीर्षक 20775 5
    5
    अपने उत्साह को विषय के लिए रखें यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि चर्चा अच्छी तरह से शुरू हो गई है, इस विषय के लिए उत्साह को शुरू से ही दिखाना है। यदि आपके पास एक समर्पित शरीर की भाषा है, तो सतर्क और ऊर्जावान रहें और यह दिखाएं कि विषय आपके जीवन और छात्रों के जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है, यह अधिक संभावना है कि वे इसमें शामिल होंगे। अगर उन्हें लगता है कि आप थके हुए हैं, सुस्त हैं, या बस चर्चा को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे देखभाल करने की संभावना कम हैं
    • यहां तक ​​कि अगर एक मामले स्वाभाविक रूप से आकर्षक और कहा, "मैं जानता हूँ कि यह बहुत रोमांचक नहीं है, लोग ..." इसके बजाय छात्रों को रोकने के लिए प्रयास नहीं करते नहीं है, यह इसके बारे में चिंता के लायक दिखाने के लिए, और उनके छात्रों का पालन करेंगे ।
    • कभी-कभी दिखाती है कि असली दुनिया में कुछ अनुप्रयोगों की मदद से आपके छात्रों को चिंता हो सकती है। आप एक ऐतिहासिक घटना का अध्ययन कर रहे हैं, तो उदाहरण के लिए, तो वर्ग एक अखबार के लेख के साथ शुरू एक घटना थीम वाले या इसी तरह के मूल्यों के बारे में - विरोधी विद्रोह के खिलाफ भेदभाव के खिलाफ मौजूदा विरोध प्रदर्शन के रूप में - छात्रों से जुड़े रहने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 20775 6
    6
    आवश्यक शर्तों को परिभाषित करें चर्चा शुरू करने का एक उपयोगी तरीका मुख्य शब्दों को परिभाषित करना है जो चर्चा के दौरान छात्रों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कविता पर व्याख्यान देते हैं, तो आप कविता के लिए समकालीन, रूपक, संकेत या किसी अन्य केंद्रीय साहित्यिक संसाधन पर चर्चा कर सकते हैं। यदि आपके सभी छात्रों का मानना ​​है कि वे एक ही पृष्ठ पर हैं और चर्चा शुरू करने से पहले एक मजबूत नींव रखी है, तो वे भाग लेने के लिए और अधिक आश्वस्त होंगे।
    • यद्यपि यह लगता है कि आप चीजों को बड़ा कर रहे हैं, कुछ छात्रों को खोने के बजाय, चर्चा शुरू होने से पहले, सभी को उसी पृष्ठ पर रखना होगा। कुछ छात्रों को स्वीकार करने में बहुत शर्मीली हो सकती है कि वे कुछ सरल शर्तों के बारे में भ्रमित हैं और आगे बढ़ने से पहले उन्हें समझा जाना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक 20775 7
    7
    अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करें एक सार्थक चर्चा करने के लिए, आपको इस विषय पर पेशेवर और एक अधिकार के रूप में पेश करने की जरूरत है। आपको आश्वस्त शरीर भाषा, अच्छे आसन, आंखों का संपर्क करने और उन छात्रों को दिखाने की ज़रूरत है जो आप संगठित हैं। साथ ही, आपको सही तरीके से काम करने की ज़रूरत नहीं है और सभी उत्तर हैं, या छात्रों को भाग लेने के लिए कम इच्छुक महसूस होगा।
    • जैसे कि आप सबकुछ जानते हैं और ऐसे छात्रों को न दिखाएं जैसे आप चाहते हैं कि आप जितनी सीख रहे हैं उतने ही हैं।
    • इस विषय के लिए उत्साह पैदा करने में विद्यार्थियों के विचारों के बारे में वास्तव में उत्साहित रहें।
  • भाग 2
    एक महत्वपूर्ण वार्तालाप को बनाए रखना

    छवि शीर्षक 20775 8
    1
    सुरक्षा और सम्मान का वातावरण रखें। यदि आप छात्र भागीदारी को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें इसके लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना होगा। आपको इसे स्पष्ट करना है कि सभी छात्रों के विचारों का सम्मान होना चाहिए और यह कि वर्ग न्याय नहीं करेगा या लोगों को उनके विचारों और विचारों के बारे में बुरा न लगेगा। आपको छात्रों को सकारात्मक रूप से व्यवहार करना चाहिए और उन्हें योगदान देने के लिए इनाम देना चाहिए, और कभी उन्हें ये नहीं सोचना चाहिए कि कुछ विचार बेवकूफ, अर्थहीन या गलत है।
    • एक छात्र दूसरे करने के लिए कठोर किया जा रहा है, तो समस्या के बारे में बात करने के बजाय सीधे continuar- बातचीत छोड़ अगर आप कुछ भी कहना नहीं है, यह स्वीकार्य है कि छात्रों को एक दूसरे से अशिष्ट हैं लग कर देगा।
    • इसे समाप्त करने के बजाय छात्र की भागीदारी को प्रोत्साहित करें। उन्हें शर्मिंदा होने की बजाय चर्चा में शामिल होने के लिए उत्साहित करना।
  • चित्र शीर्षक 20775 9
    2
    तर्क बनाएं अपनी भावनाओं या विचारों को उनसे समर्थन के लिए कुछ भी नहीं साझा करें यदि आप रोमियो और जूलियट के बारे में बहस कर रहे हैं और कोई कहता है, "शुक्रवार को रोमियो को कोई सलाह नहीं दी जानी चाहिए" क्यों पूछें, और उस बयान पर संभावित आपत्ति या समर्थन पर चर्चा करें। एक स्थान के पक्ष में पेशेवरों और विपक्षी तर्क मॉडल का उपयोग करें और फिर इसके खिलाफ बहस करें। कौन से निष्कर्ष बेहतर अदालत में स्वीकार किया जाएगा? इससे विद्यार्थियों के बिना सार्थक परिणाम हो सकते हैं कि आप उन्हें चबाया गया प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।
    • छात्रों को खुद के लिए निष्कर्ष पर आने के लिए मार्गदर्शन में सहायता करें अगर चर्चा का उद्देश्य छात्रों को "सही" जवाब समझने के लिए बस है, तो आप बेहतर उनसे व्याख्यान दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 20775 10
    3
    ज्ञात अज्ञात से हटो। अच्छी बातचीत प्रतिभागियों की अज्ञानता पर निर्भर करती है। यदि आप पहले से ही जानते हैं, तो आप कैसे सीख सकते हैं? अगर आपको लगता है कि आपने कोई समस्या का उत्तर दिया है, तो आपको कुछ और भी समझने के लिए और अधिक दबाव डालें, जो आपको अभी भी समझ में नहीं आता है, या ब्याज के अगले क्षेत्र पर जा सकते हैं। जब कुछ तय हो जाता है कि आप और समूह ने हल किया है, तो एक नए और अधिक जटिल रहस्य पर आगे बढ़ें। संदर्भ के एक बिंदु के रूप में पिछली चर्चा का उपयोग करें और गहराई तक जाना जारी रखें।
    • प्रत्येक नए "अज्ञात" चीज़ को एक रोमांचक रहस्य के रूप में समझें, जो छात्र एक साथ हल करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही शोध कर चुके हैं, तो इस तरह कार्य करें कि आप उनके साथ खोज रहे थे।
  • चित्र शीर्षक 20775 11
    4
    व्यक्तित्व प्रबंधित करें शांत व्यक्तियों से पूछें कि वे इसके बारे में क्या सोचते हैं - और, जितनी धीमी गति से संभव है, उन निर्दयी वक्ताओं को नियंत्रित करें जो दूसरों को अपनी बारी नहीं देते हैं सुनिश्चित करें कि प्रत्येक भागीदार को सुनना एक अवसर है। यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करें कि सभी छात्रों की बात सुनी जाती है, और कुछ सुन नहीं रहे हैं। असंगत व्यक्तियों के छात्रों को असहमत न करें, और जितना संभव हो उतना जितना हो सके।
    • अपने कमरे में विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्वों से अवगत रहें और समूह चर्चाओं में वे कैसे व्यवहार करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक छात्र है जो वार्तालाप को अवशोषित करना और अंत में राय देना पसंद करता है, तो उस छात्र को तैयार होने के समय उसे बोलने के लिए बाध्य करने के बजाय समय लेने की आवश्यकता है।



  • छवि शीर्षक 20775 12
    5
    विचारों को लिखें कक्षा में उत्पादक चर्चा रखने में मदद करने के लिए एक तकनीक चर्चा के दौरान छात्रों के विचारों को लिखना है। इससे उन्हें याद हो सकता है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं और संदर्भ के रूप में सेवा करते हैं। आप चर्चा को ढांचे में मदद करने के लिए अपने विचारों को थोड़ा और स्पष्ट तरीके से लिख सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अधिकतर विचार लिखते हैं ताकि कुछ छात्रों को निराश न हों, अगर आप अपने विचारों को नहीं लिखते हैं।
    • आप यहां तक ​​कि "स्टेंनिकर" के रूप में नामित छात्र होने पर विचार कर सकते हैं, जो विचारों को लिखने वाले बोर्ड पर खड़ा है, जैसा कि वे बताए गए हैं
  • चित्र शीर्षक 20775 13
    6
    याद रखें कि महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नहीं। जब आप एक वर्ग की चर्चा करते हैं, तो आप शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आप अच्छा नहीं कर रहे हैं क्योंकि विद्यार्थी आप को पसंद नहीं करते या आपको अपमान नहीं करते हैं। तर्क की यह रेखा उत्पादक नहीं है और केवल विषय पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आपको अपने बारे में नकारात्मक सोचने में मदद करेगी। यदि छात्र अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर रहे हैं या वे जितना प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, फिर अपने आप को याद दिलाएं कि यह विषय एक नई रोशनी में प्रस्तुत किया जा सकता है, न कि क्योंकि आपके साथ कुछ गड़बड़ है।
    • जब आप अपने साथ क्या गलत है पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देते हैं, तो आपको चर्चा विषय को बदलने और संभवतया बातचीत को गतिशील बनाने के लिए अधिक स्वतंत्रता होगी।
  • छवि शीर्षक 20775 14
    7
    अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करें चर्चा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को संबोधित कर रहे हैं जिन्हें आप चर्चा करना चाहते हैं। यदि छात्रों को एक बिंदु पर फंस जाते हैं जो चर्चा के लिए केंद्रीय नहीं है, तो आप दिन की सामग्री के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं के साथ बातचीत को स्थानांतरित कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि, अगर आपको लगता है कि छात्रों को ऐसी किसी चीज के बारे में आकर्षक बातचीत हो रही है जिसे आप चर्चा नहीं करना चाहते और आप एक-दूसरे से सीख रहे हैं तो आप उस समय तर्क का एक नया तरीका तलाशने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • क्लास चर्चा के लिए समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है छात्रों को ट्रैक पर रखने और महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करने से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि पूरी कक्षा में रहता है।
    • समय-समय पर घड़ी को आसानी से देखने के लिए एक तरीका खोजें। आप ऐसा करने से छात्रों को परेशान नहीं करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक 20775 15
    8
    छात्रों को एक-दूसरे को संबोधित करने में मदद करें चर्चा को आगे बढ़ाने में मदद करने का एक और तरीका छात्रों को आपसे बात करने के बजाय एक-दूसरे से बात करने में सहायता करना है। जब तक वार्तालाप सम्मानित और अच्छी तरह से अर्थ है, उन्हें एक दूसरे के तर्कों से सीधे बोलने के लिए उन्हें एक-दूसरे को जानना और बाधाओं के बिना सार्थक चर्चा की सुविधा मिल सकती है। यदि आपको लगता है कि इस तकनीक ने बातचीत को बहुत आक्रामक या बहुत विवादास्पद बना दिया है, तो आप छात्रों को थोड़ी देर से वापस कर सकते हैं।
    • छात्रों को और अधिक बात करने के लिए एक और अधिक गतिशील और आकर्षक चर्चा हो सकती है वे सोचेंगे कि वे अधिक खुलेआम बोल सकते हैं यदि वे सिर्फ शिक्षक को संबोधित करने के बजाय एक दूसरे से बात कर रहे हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप केवल ज़ोर पर जोर देते हैं कि उन्हें सम्मान से यह करना चाहिए और व्यक्ति के विचारों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि व्यक्ति।
  • चित्र शीर्षक 20775 16
    9
    छात्रों की समस्याएं प्रबंधित करें दुर्भाग्य से, केवल एक परेशान छात्र पूरी चर्चा को बर्बाद कर सकते हैं। यदि आपके पास वर्ग में कोई व्यक्ति हमेशा बदले में बोलता है, सहकर्मियों को निरन्तर बीच में आना, दृष्टिकोण की दृष्टि का अनादर करता है, या आपको और अन्य विद्यार्थियों का अनादर करता है, तो आपको समस्या को जल्द से जल्द सुलझाना होगा ताकि यह एक छात्र दूसरों को सीखने से रोकें आप कक्षा में पहले समस्या का समाधान करने का प्रयास कर सकते हैं, और अगर वह काम नहीं कर रहा है, तो छात्र को अपने व्यवहार के बारे में निजी तौर पर बात करने के लिए कहें।
    • समस्या के कई प्रकार के छात्र हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका एक छात्र बारी-बारी से बात करता है, तो बोलने से पहले अपना हाथ उठाने के महत्व पर ज़ोर देना।
    • यदि आपके पास एक छात्र है जो बहुत अधिक बोलता है, तो उन्हें फिर से योगदान करने से पहले कम से कम चार अन्य सहपाठियों ने बोलने तक प्रतीक्षा करने को कहें। यद्यपि यह अत्यधिक लग सकता है, यह इस छात्र को दूसरों की क्या कहना है पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।
    • अगर आप कक्षा में छात्र विचलित हो रहे हैं या अन्य चीजें कर रहे हैं, तो उन्हें आप के सामने बैठकर उन पर अतिरिक्त ध्यान दें।
    • यदि आपको परेशानी हो रही है क्योंकि कई छात्र पढ़ना नहीं करते हैं, तो आपको कमरे की शुरुआत में पढ़ना परीक्षण देकर, कक्षा में कमरे की भागीदारी में अधिक वजन देने या अन्य तरीकों को खोजने के लिए उन्हें कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए उनमें से कुछ करने के लिए उन्हें अधिक जिम्मेदार बनाएं
  • भाग 3
    अंत

    चित्र शीर्षक 20775 17
    1
    जैसा कि आप अग्रिम के रूप में Sumarize एक ही तरीका यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी छात्र एक ही पृष्ठ पर हैं, वे इन-रूम चर्चा के सारांश के साथ-साथ चलते हैं। आप इसे तरल पदार्थ देख सकते हैं, बातचीत के रुकावट के रूप में नहीं। यहां तक ​​कि उन तर्कों को दोहराते हुए कि आप या अन्य छात्रों ने अतिरिक्त देखभाल के साथ किया है, छात्रों को पूरी तरह से समझ में मदद कर सकता है। धीमा होने और प्रत्येक 20 मिनट के बारे में पुन: आरंभ करने का प्रयास करें, खासकर यदि आप एक लंबा वर्ग दे रहे हैं, तो सभी एक ही रास्ते पर हैं।
    • आप इस कार्य के लिए सहायता के लिए अन्य छात्रों से पूछ सकते हैं कुछ कहो "ठीक है, हमने अब तक क्या सीखा है?" और स्वयंसेवकों से मदद मांगना
  • चित्र शीर्षक 20775 18
    2
    सब कुछ सूचीबद्ध करें जब चर्चा का समय समाप्त हो जाता है या जब चीजें स्वाभाविक रूप से समाप्त हो जाती हैं, तो उन्होंने जो चर्चा की, उसका पूरा सारांश तैयार करें जहां उन्होंने शुरू की, वहां के बारे में बात करें और उन तर्कों के छात्रों को याद दिलाएं जिन्हें बनाया गया था। किसी भी तर्क और विवाद को रद्द न करें, सभी अभिनव विचारों को जोड़ने पर ध्यान न दें, जो आप के बारे में बात करते थे, जैसे कि आप विद्यार्थियों को एकमात्र समाधान दिखा रहे थे। यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ समय दें ताकि आपके छात्र अपने बैकपैक्स पैक करके विचलित न करें।
    • यहां पर चर्चा के दौरान ब्लैकबोर्ड पर नोट्स को छोड़कर वास्तव में काम में आ सकता है। कुछ होने पर आप विचारों को पूरा करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
    • कक्षा में चर्चा पूरी करने के लिए आप एक या दूसरे छात्र को भी प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। यह छात्रों को और अधिक जिम्मेदार महसूस कर सकता है और इसमें शामिल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक 20775 19
    3
    सवालों के लिए समय छोड़ो कक्षा के अंत में प्रश्नों के लिए कम से कम कुछ मिनट छोड़ना सुनिश्चित करें। आप चाहते हैं कि छात्रों ने चर्चा को महसूस किया कि वे कुछ सीख चुके हैं, पूरी तरह से भ्रमित नहीं हैं। यदि आप क्लास के अंत तक इंतजार करते हैं तो पूछने के लिए कि क्या कोई प्रश्न पूछता है, तो छात्र ज्यादा कुछ कहने में संकोच करते हैं क्योंकि वे कक्षा में देरी या लम्बा नहीं करना चाहते हैं। प्रश्नों के लिए पर्याप्त समय की अनुमति दें और अगर वे भ्रमित हैं तो छात्रों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें।
    • छात्रों के सवालों का जवाब देने से चर्चा के अधिक विस्तृत निष्कर्ष पर भी मदद मिल सकती है।
    • प्रश्न आपकी चर्चा की ताकत और कमजोरियों के बारे में अधिक समझ सकते हैं। अगर पांच छात्रों को एक ही बात के बारे में उलझन में लग रहा है, यह हो सकता है क्योंकि आपने अपनी चर्चा में इसके बारे में पर्याप्त बात नहीं की है
  • छवि शीर्षक 20775 20
    4
    उन्हें और अधिक चाहते हैं। संबंधित प्रश्न से बाहर निकलें, या "आगे के शोध के लिए सुझाव"। इससे प्रत्येक व्यक्ति को अगली बार तक के बारे में सोचना होगा। आपको उन विद्यार्थियों को नहीं छोड़ना चाहिए, जो सोचते हैं कि उन्होंने विषय पर चर्चा की है, और आपने सभी रहस्यों को पूरी तरह हल कर लिया है। इसके बजाय, वार्तालाप को आगे बढ़ाएं, छात्रों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में सहायता करें, और उन्हें उत्सुकता से अगली चर्चा की प्रतीक्षा कर दें।
    • अपने विद्यार्थियों को अधिक छोड़ना छोड़कर आप अपनी अगली कक्षा शुरू करने के लिए एक तार्किक जगह भी प्रदान कर सकते हैं। वे कक्षा में आने के लिए तैयार होंगे और बातचीत जारी रखने के लिए उत्साहित होंगे, और पिछली बार के बाद से वे अधिक ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक संक्षिप्त परीक्षा आयोजित करने पर विचार करें विद्यार्थियों ने चर्चा की कि उनके साथ चर्चा ने क्या किया है और वे आगे क्या करेंगे। वे कक्षा के अंत में, या कक्षा के अंतिम कुछ मिनटों के दौरान लिखित सर्वेक्षण में भी ऐसा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 20775 21
    5
    एहसास करें कि अगली बार सुधारने के लिए कौन भाग लिया या नहीं। चर्चा समाप्त होने के बाद, अपने आप से पूछिए कि किसने बात की, जो कम से कम बात कर रही थी, और किसने वार्तालाप के लिए सबसे सार्थक योगदान दिया। ध्यान रखें कि और बात करने से इसका मतलब यह नहीं है कि अधिक योगदान करना चाहिए। अगली बार जब आप एक चर्चा का नेतृत्व करेंगे, तो आप शांत छात्रों को थोड़ा और प्रोत्साहित करने का प्रयास कर सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर लें कि हर किसी को बोलने का मौका मिला और यह कि छात्रों को उनके अधिक आत्मविश्वास के साथियों से डरा नहीं लगता।
    • खुद को याद दिलाएं कि कोई चर्चा सही नहीं है। जैसा कि आप अग्रणी वर्ग चर्चाओं में बेहतर होते हैं, आप यह सुनिश्चित करने में सुधार करेंगे कि सभी छात्र बातचीत में भाग लेंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि चर्चा करना मुश्किल हो जाता है, तो याद रखें कि जो कोई बोल सकता है वह चर्चा में सीख सकते हैं और इसका आनंद उठा सकते हैं। प्रश्न प्रेरणा दे रहे हैं, और बात करना श्वास के रूप में स्वाभाविक है, इसलिए यदि यह मुश्किल हो जाता है, आगे बढ़ें
    • अपने आप को कम से कम एक घंटा दें, लेकिन ध्यान रखें कि सर्वोत्तम चर्चाएं (जो कि नए प्रश्न पैदा करते हैं और ज्ञान के नए दृष्टिकोण को खोलते हैं) विकसित और परिपक्व होने में पिछले 3 घंटे तक जाते हैं।
    • सुकरात प्रमुख चर्चाओं में एक विशेषज्ञ थे उन लोगों से जानें जो आपके सामने आए थे।
    • कभी-कभी सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह होता है कि जवाब देना सबसे मुश्किल होता है। "इंसान क्या है?" हालांकि इस पर संतोषजनक उत्तर और वैज्ञानिक समाधान नहीं है, यह अभी भी एक प्रासंगिक मुद्दा है। अपने और समूह को उन विषयों का पता लगाने की अनुमति दें जो आपको अपील करते हैं, भले ही आप "व्यावहारिक मूल्य" को स्पष्ट नहीं कर सकें। सर्वोत्तम बातचीत समझौते या निष्कर्ष से समाप्त नहीं हो सकती वे मतभेद की स्पष्टता और असहमत समझौते के साथ समाप्त हो सकते हैं।
      • मूल रूप से दो तरह की चर्चाएं हैं: सैद्धांतिक और व्यावहारिक वार्ता को अलग करें, जो सच्चाई की खोज और संवाद की ओर जाता है जो आम सहमति और कार्रवाई की ओर जाता है और सभी के लिए स्पष्ट करता है कि उनके पास क्या होगा।
    • बहुत से लोगों को लगता है कि स्वयंसेवक प्रतिभागियों के बीच खुली चर्चा अस्पष्ट विषमता बनती है यदि आप या समूह इस तरह से महसूस करते हैं, तो आपके लिए यह एक अच्छा सवाल है "यह क्यों होता है?" कुछ समय तय करने के लिए कि कौन से परियोजनाएं आगे बढ़ रही हैं, जो लोग नहीं हैं, और चर्चा में वापस आ सकते हैं।
    • अधिक वक्तव्य दें दूसरे छोर पर एक नई चर्चा बनाने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • अपनी बहस को एक तर्क से दूसरे में घूमने दें। परंपरा, अनुभव और नवीनतम अनुसंधान से पता चलता है कि एक व्याख्यान, जो अधिक व्यवस्थित लगता है, सीखने के रूप में टिकाऊ या प्रभावी नहीं है। प्रक्रिया का पालन करें
    • बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं जब उनकी परिकल्पनाओं पर सवाल खड़े होते हैं या उनके विश्वासों का खंडन किया जाता है आप उम्मीद कर सकते हैं कि कुछ लोगों को गुस्सा या निकाले जाने की उम्मीद है। इसे कम करने के लिए, "मैं मुझे लगता है कि _____ क्योंकि "____" के बजाय "आप गलत हैं" `।

    आवश्यक सामग्री

    • चर्चा के माध्यम से सीखने में दिलचस्पी रखने वाले 2 से 15 लोगों से
    • एक विषय किताबें परिपूर्ण हैं, लेकिन ऐसी कई अन्य संभावनाएं हैं, जैसे कि फिल्में, साझा अनुभव, वर्तमान इवेंट आदि।
    • एक मन
    • जिज्ञासा
    • 1 से 3 घंटे

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com