IhsAdke.com

पानी से नमक को अलग कैसे करें

पानी से नमक को अलग कैसे करें? सदियों से, इस प्रश्न ने समुद्र में फंसे नाविकों और विज्ञान मेले में विद्यार्थियों और इस तरह की समस्याओं को भ्रमित किया है। जवाब सरल है: वाष्पीकरण जब आप नमक पानी (कृत्रिम या प्राकृतिक गर्मी के द्वारा) का बाष्पीकरण करते हैं, तो केवल तरल वाष्पीकरण होता है नमक बरकरार है। इस ज्ञान के साथ, नमक को पानी से कुछ सामान्य सामग्रियों के साथ अलग करना आसान होता है।

चरणों

विधि 1
एक बुनियादी वाष्पीकरण प्रयोग करें

चित्र स्टेप 1 से अलग नमक शीर्षक से चित्र
1
पानी गरम करें और नमक को नमक बनाने के लिए पानी डालें। यह सरल प्रयोग करने के द्वारा कार्रवाई में वाष्पीकरण के सिद्धांतों का पालन करना आसान है। शुरुआत के लिए, आपको केवल टेबल नमक, नल का पानी, एक पैन, काली क्राफ्ट पेपर का एक छोटा सा टुकड़ा और एक स्टोव की आवश्यकता होती है। नमक के कुछ बड़े चम्मच को पैन में पानी में डालकर गर्मी पर रखें। पानी गर्म होने की प्रतीक्षा करें यह आवश्यक रूप से सुखा नहीं है। यह गर्म है, हालांकि, तेजी से नमक भंग होगा।
  • तरल पदार्थ के अणुओं के कणों के आंदोलन के कारण गर्म पानी में तेजी से नमक (और अन्य तत्व) घुल-मिल जाता है। जब पानी गर्म हो जाता है, तो ये अणु तेजी से बढ़ते हैं, नमक अणुओं में घुसते हैं और क्रिस्टल को अलग करते हैं।
  • चित्र स्टेप 2 से अलग नमक शीर्षक से चित्र
    2
    नमक जोड़ें जब तक यह अधिक नहीं घुल जाएगा। नमक के चम्मच जोड़ने और जब तक घुलित नहीं हो जाते तब तक सरगर्मी को जोड़ना जारी रखें। आम तौर पर, आप उस बिंदु तक पहुंचेंगे, जिस पर नमक पानी के तापमान की परवाह किए बिना अब भंग हो जाएगा। यह पानी की "संतृप्ति बिंदु" के रूप में जाना जाता है कुकर बंद करें और पानी को धीरे-धीरे शांत करने दें।
    • जब पानी अपनी संतृप्ति बिंदु तक पहुंचता है, तो अब इसे आणविक स्तर पर नमक भंग करने की क्षमता नहीं होगी- भंग हुआ नमक की मात्रा क्रिस्टल को अलग करने के लिए पानी की रासायनिक क्षमता को समाप्त कर देती है।
  • चित्र स्टेप 3 से पृथक सॉल्ट नामक चित्र
    3
    पानी को काला क्राफ्ट पेपर पर रखो। एक चम्मच या कढ़ाई का उपयोग करके, कागज पर कुछ नमक पानी डालें। टेबल या सतह की सतह को गीला करने से बचने के लिए इसे प्लेट पर रखें। अब आपको बस इतना करना होगा कि पानी को लुप्त हो जाना चाहिए। यह प्रक्रिया तेज हो जाएगी यदि आप कागज को उस स्थान पर छोड़ दें जहां यह सूर्य को मारता है
    • शेष नमक पानी को फेंक न दें - कई चीजें हैं जिनके लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप इसे अंडे अंडे, आलू पकाने, पालक को संरक्षित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और नट्स को छीलकर भी मदद कर सकते हैं!
  • पानी के चरण 4 से पृथक नमक नामक चित्र
    4
    नमक के फार्म का इंतजार करें जैसे ही पानी वाष्पीकरण करता है, उसे नमक के छोटे क्रिस्टल के पीछे छोड़ना चाहिए। वे कागज की सतह पर छोटे फ्लेक्स, उज्ज्वल, सफेद और साफ होना चाहिए। बधाई! आपने पानी से नमक को अलग कर दिया।
    • पेपर से थोड़ी नमक को अपने भोजन के मौसम में मुंहने के लिए बेझिझक - यह खपत के लिए बिल्कुल सुरक्षित होना चाहिए भोजन में कागज के किसी भी टुकड़े को न रखें!
  • विधि 2
    एक डिस्टिलर बनाएं

    पानी के चरण 5 से पृथक नमक नाम से चित्र
    1
    नमक पानी के साथ एक कंटेनर उबलते शुरू करें ऊपर वर्णित सरल प्रयोग दर्शाता है कि नमक को पानी से अलग कैसे करें, लेकिन अगर आप नमक के बिना पानी रखना चाहते हैं? आसवन उत्तर है आसवन एक तरल को गरम करने की प्रक्रिया है जिसमें इसे अलग करने वाले अन्य तत्वों से अलग किया जाता है, और इसलिए इसे संक्षेपण के माध्यम से एकत्रित किया जाता है जिसके लिए अपेक्षाकृत शुद्ध तरल प्रदान करना चाहिए। उस स्थिति में, हम कुछ कप नमक पानी (ऊपर दिए गए निर्देश देखें) करके और इसे एक स्टोव पर गरम करके शुरू कर देंगे।
  • चित्र चरण 6 से पृथक नमक नामक चित्र
    2



    अपने कुत्ते को कवर करें फिर अपने कनस्तर के लिए एक ढक्कन ढूंढें (सटीक आकार की आवश्यकता नहीं है) पॉट पर ढक्कन को शेष करें ताकि इसका एक हिस्सा किनारे से दूर हो। आवरण लगाने की कोशिश करें ताकि बाहरी भाग कवर पर सबसे कम अंक हो। देखें कि क्या उसके अंत के माध्यम से टपकता टोपी पर संक्षेपण बिंदु हैं।
    • जैसे ही नमक के पानी उबाल होते हैं, नमक के बिना (यह नमक के बिना) वाष्पशील हो जाएगा और ढक्कन तक बढ़ जाएगा जैसे ही आप ढक्कन तक पहुंचते हैं, जो थोड़ा ठंडा होगा, ओस बिंदु ढक्कन के अंदर पर (पानी) का निर्माण होगा। इस पानी में कोई नमक नहीं है, इसलिए इस तरल को इकट्ठा करें।
  • पानी के चरण 7 से पृथक नमक शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक कटोरे में एकत्र पानी रखें। जब तक पानी नाली पड़ सकता है, ढक्कन के अंदर पर संक्षेपण निचले छोर से स्वाभाविक रूप से एकत्र किया जाएगा। जब संक्षेपण के पर्याप्त अंक होते हैं, तो पानी एकत्र और नाली जाएगा। पानी इकट्ठा करने के लिए ढक्कन के नाली बिंदु के नीचे एक कटोरा रखें।
    • यदि आप चाहें, तो आप कटोरे और ढक्कन के निचले हिस्से को जोड़ने वाली धातु या कांच (एक रॉड या थर्मामीटर के समान) का एक लंबा टुकड़ा भी रख सकते हैं - पानी उस ऑब्जेक्ट से संग्रह पोत में चला जाएगा।
  • चित्र स्टेप 8 से पृथक सॉल्ट नामक चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया को दोहराएं। नमक के पानी के रूप में, अधिक से अधिक आसुत जल कटोरे में गिर जाएगा। यह पानी अधिकतर नमक के बिना होगा हालांकि, कुछ स्थितियों में, एक छोटी सी राशि बनी रह सकती है। ऐसे मामलों में, आप अपने कटोरे में पानी को उबलते हुए एक बार दोहरी आसवन करना चाह सकते हैं और फिर भी किसी भी मात्रा में नमक निकालने के लिए।
    • तकनीकी रूप से, यह पानी पीने के लिए सुरक्षित है। हालांकि, जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आप जिस ढक्कन और कटोरे को पानी इकट्ठा करते थे, वह साफ था (और धातु या गिलास का टुकड़ा जिसे आप पानी से निकाला करते थे), आप ऐसा नहीं करना चाहेंगे।
  • विधि 3
    असामान्य तरीके का उपयोग करना

    चित्र स्टेप 9 से पृथक सॉल्ट नामक चित्र
    1
    रिवर्स ऑस्मोसिस का उपयोग करें उपरोक्त तरीकों से नमक को पानी से अलग करने का एकमात्र तरीका नहीं है, घर से काम करने वाले ज्यादातर लोगों के लिए वे सबसे सुविधाजनक हैं यह अन्य विधियों के साथ ऐसा करना भी संभव है जो विशेष सामग्री की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, रिवर्स ऑस्मोसिस नामक एक तकनीक एक पारगम्य झिल्ली के माध्यम से इसे मजबूती से पानी से नमक निकाल सकता है। यह झिल्ली एक फिल्टर के रूप में कार्य करता है, जिससे पानी के अणुओं को पारित किया जा सकता है और भंग प्रदूषकों (जैसे नमक) को पकड़ा जा सकता है।
    • रिवर्स असमस पम्प को कभी-कभी घरों में बेचा जाता है, लेकिन इसका प्रयोग मनोरंजक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है, जैसे कैम्पिंग। वे महंगे हो सकते हैं, कुछ सौ रिएस की लागत
  • चित्र स्टेप 10 से पृथक नमक नामक चित्र
    2
    कैपिक एसिड जोड़ें पानी से नमक को अलग करने का दूसरा तरीका एक रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से होता है। उदाहरण के लिए, अनुसंधान ने दिखाया है कि कैपिक एसिड नामक एक रसायन के साथ पानी का उपचार करने से पानी से नमक को अलग करने में सक्षम होता है। इस एसिड को जोड़ने के बाद, धीरे-धीरे पानी गर्मी और फिर इसमें ठंडा, नमक और अन्य अशुद्धियों को ठंडा करना समाधान (जो है, वे जलाशय के निचले हिस्से में जमा किए जाते हैं)। जब प्रतिक्रिया पूरी हो जाती है, तो पानी और नमक परतों में अलग हो जाते हैं, शुद्धि को आसान बनाते हैं।
    • कैपिक एसिड रासायनिक आपूर्ति भंडार से उपलब्ध है, आमतौर पर लगभग 100 डॉलर प्रति गैलन के लिए।
  • चित्र स्टेप 11 से पृथक सॉल्ट नामक चित्र
    3
    इलेक्ट्रोडायलिसिस का उपयोग करें बिजली की शक्ति का उपयोग करके कणों को निकालना संभव है, जैसे नमक, पानी से यह नकारात्मक आरोप लगाए गए एनोड्स और पानी में एक सकारात्मक चार्ज कैथोड को डुबोकर किया जाता है, और उन्हें छिद्रपूर्ण झिल्ली के साथ अलग किया जाता है। एनोड और कैथोड का विद्युत भार अनिवार्य रूप से भंग आयनों (जैसे कि नमक बनाते हैं) को खींच कर, पानी को अपेक्षाकृत शुद्ध छोड़ देता है।
    • ध्यान दें कि यह प्रक्रिया जरूरी नहीं कि पानी में मौजूद बैक्टीरिया और अन्य दूषित पदार्थों को हटा दें, इसलिए पानी पीने योग्य बनाने के लिए अन्य उपचार आवश्यक हैं हालिया अनुसंधान का वादा किया गया है, हालांकि, नई तकनीक का सुझाव देने में यह प्रक्रिया है कि बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए इस प्रक्रिया का हिस्सा है।
  • युक्तियाँ

    • समुद्र के पानी का उपयोग तब तक न करें जब तक कि आवश्यक न हो। नमक के अलावा, इसमें अन्य प्रदूषकों के अतिरिक्त खनिज और कार्बनिक पदार्थ भी शामिल हो सकते हैं जो इसे शुद्ध करना बहुत मुश्किल बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आप एक चूल्हे पर पानी उबलते हैं तो ध्यान रखें। यदि आपको गर्म पैन लेने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास ओवन मिट या तौलिया की रक्षा करना है।
    • यदि आप किसी जंगली जगह में खो गए हैं, तो नमक पानी मत पीओ। नमक पानी एक व्यक्ति को और भी अधिक निर्जलित छोड़ सकता है, हमारे शरीर को खपत है कि बहुत पानी से नमक से छुटकारा पाने के लिए हमारे शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com