IhsAdke.com

कैसे बहुत ज्यादा अध्ययन के बिना अच्छा नोट्स बनाने के लिए

अध्ययन हमेशा मज़ा नहीं है, लेकिन हम सभी को किसी भी चीज की परवाह किए बिना उच्च ग्रेड लेने की जरूरत है। परीक्षण के समय में कम घंटे का अध्ययन करने के लिए, कक्षा में कड़ी मेहनत का प्रयास करें और अपने दिमाग को तेज रखने और आपके शरीर को स्वस्थ रखने सहित कुछ अतिरिक्त युक्तियां सीखें।

चरणों

विधि 1
कक्षा में सीखना

चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शक तैयार करें 12
1
स्कूल जाने से पहले विषय पर प्रतिबिंबित करें हम आमतौर पर यह जानते हैं कि किस कक्षा को कक्षा में शामिल किया जाएगा क्योंकि हम किसी प्रकार की शिक्षक सामग्री अग्रिम में प्राप्त करते हैं। जब आप स्कूल जाने के लिए तैयार हो रहे हैं, उस दिन को कवर किए जाने वाले सभी विषयों पर विचार करें, मानसिक रूप से कक्षा के लिए तैयार रहें। यह प्रक्रिया आपको मन की सही स्थिति में रखेगी, जिससे आपको जानकारी को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
  • एसी इंग्लिश क्लास स्टेप 26 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कक्षा में जाएं अगर आप अभी भी स्कूल में हैं तो आपको याद करने का विकल्प नहीं है, लेकिन कॉलेज में हम अपने समय पर नियंत्रण में हैं। कड़ी मेहनत के बिना अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का सबसे सरल साधन कक्षाओं में भाग लेना और शिक्षक को कहना है कि सब कुछ सुनना है। इसका मतलब यह नहीं कि बस उपस्थित होने पर ध्यान देना भी है।
    • इसके अलावा, कई शिक्षकों में उपस्थिति और अंतिम ग्रेड में कमरे की भागीदारी शामिल है, इसलिए मिस्ड ग्रेड से बचने से आपके ग्रेड को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। बहुत सी सबक खोना, आप संभव अतिरिक्त अंक भी याद कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 21
    3
    पहली पंक्ति में बैठें कमरे के पीछे, दृष्टि के बाहर और शिक्षक के दिमाग में बैठे, आकर्षक लग सकता है हालांकि, पहले जेब में, हम स्लेट के पाठ को बेहतर देख सकते हैं और स्पष्ट रूप से सुन सकते हैं कि क्या कहा जा रहा है। इसके अलावा, हमारे पास व्यत्यय के लिए कम अवसर हैं।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    4
    प्रश्न पूछें एक सवाल पूछने से डरो मत रहें, अगर आप किसी चीज़ से भ्रमित हैं। शिक्षक इस मुद्दे पर प्रकाश डालेंगे, और अन्य छात्रों के समान प्रश्न होने की संभावना है
  • एक परीक्षा से पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 9
    5
    ब्याज दिखाएं यह मुश्किल लग सकता है, खासकर जब हमें कोई बात नहीं (जैसे कि गणित, उदाहरण के लिए) पसंद नहीं है, लेकिन यदि जरूरी हो तो ब्याज को खारिज करके शुरू करें। अपने बेहोश करने की अपील करते हुए, अपने आप से कह रहा है कि आप गणित को कितना पसंद करते हैं। उन तत्वों को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, भले ही वे बहुत से नहीं हैं इस विषय में रुचि आपको सामग्री को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में मदद करेगी।
  • एसी इंग्लिश क्लास चरण 10 नामक चित्र
    6
    हमेशा मुख्य बिंदुओं पर ध्यान दें शिक्षक शायद ब्लैकबोर्ड पर उन्हें लिखकर या आवाज की एक अलग स्वर पर बल देकर सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को संकेत कर सकते हैं। शायद वह यह भी सुनिश्चित करने के लिए इन विचारों को दोहराता है कि क्लास आवश्यक समझता है अपने आप से लगातार पूछें कि विषय के मुख्य विचार और अंक क्या हैं, इसलिए आप कमरे में उस समय का उपयोग करेंगे, जो उस महत्वपूर्ण जानकारी को सोचने और अवशोषित करने के लिए उपयोग करें।
  • एसी अंग्रेजी वर्ग चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अच्छे नोट्स बनाएं इसका अर्थ यह नहीं है कि प्रत्येक शब्द जो शिक्षक के मुंह से निकलता है नीचे संक्षेप में लिखना वास्तव में, हम अक्सर किसी भी जानकारी को अवशोषित नहीं करते हैं जब हम केवल सब कुछ लिखते हैं जो हम सुन रहे हैं। आप लंबे समय तक शिक्षक के साथ नहीं रह सकते हैं, जब तक कि आप कंप्यूटर पर नोट नहीं ले रहे हों और बहुत जल्दी टाइप कर सकते हैं। इसलिए, मुख्य बिंदुओं को शामिल करने वाले कुछ शब्दों या छोटे वाक्यों के साथ एनोटेशन बनाना आदर्श है।
    • वर्ब्स एक वाक्य के क्रिया, राज्य या घटना को इंगित करते हैं और चार मुख्य वर्गीकरण हैं: संक्रमणीय, अकर्मक, पलटा, और दोषपूर्ण, "आप लिख सकते हैं" क्रिया: क्रिया, राज्य या घटना, चार प्रकार: संक्रमणीय, अकर्मक, पलटा और दोषपूर्ण। "
    • तेजी से लिखने के लिए संक्षेपण या संक्षेपण का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, लेकिन हमेशा यह समझने के लिए संगत होना चाहिए कि आपने क्या लिखा है।
    • यद्यपि वे किसी कंप्यूटर पर किया जा सकता है, अध्ययन से पता चलता है कि हस्तलिखित नोट हमें अधिक जानने में मदद करते हैं
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 13
    8
    विचलित मत हो जब कमरा बहुत गरम होता है या अन्य छात्र बोल रहे हैं, तो ध्यान देने में विफलता आकर्षक हो सकती है। शायद दिन बाहर खूबसूरत है और आप कक्षा में भाग लेने के मूड में नहीं हैं, लेकिन वैसे भी ध्यान देना है। विकर्षण के स्रोतों को अवरुद्ध करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें जो शिक्षक कह रहा है और विषय के बारे में चर्चा।
    • हर कोई समय समय पर विचलित हो जाता है। हालांकि, जब मन हिलना शुरू होता है, तो शिक्षक को फिर से ध्यान देने की कोशिश करें।
    • यदि आप सभी पर ध्यान नहीं दे सकते हैं या अपने बटुए में लगभग सो रहे हैं, तो कुछ मिनट के लिए बाथरूम में जाने की कोशिश करें और अगर आपके पास अनुमति है तो ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा धो लें।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 3
    9
    वर्ग के बाद अपने ग्रेड दर्ज करें या फिर से पढ़ें। अगर आपने हाथों से नोट ले लिए हैं, जब आप घर लेते हैं, तब टाइप करने का प्रयास करें, यह मस्तिष्क में जानकारी को सुदृढ़ करेगा, जिससे आप इसे याद रख सकते हैं। यदि आप कमरे में नोट्स पहले से टाइप कर चुके हैं, तो जब आप घर पर होते हैं तो उन्हें फिर से पढ़ने का प्रयास करें
  • विधि 2
    होमवर्क करना

    चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 16 बनाएं
    1
    एक समयरेखा बनाएं जब आप होमवर्क करते हैं, तो हर एक के लिए समय दें हमेशा समय पर कार्यों को पूरा करने के लिए कड़ाई से अनुसूची का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 11
    2
    अपना होमवर्क करो अंतिम नोट पर यह महत्वपूर्ण बिंदु है, इसलिए इसे सौंपना महत्वपूर्ण है। हालांकि, बस प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है, कार्य के साथ काम करने के लिए वास्तविक समय खर्च करें। गृहकार्य और पढ़ना कक्षा में सिखाई गई हर चीज को मजबूत करने का एक साधन है, और यदि आप समय के लिए वास्तविक समय जानने के लिए समय लेते हैं तो आपको भविष्य में कठिन अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 9
    3
    गंभीर रूप से पढ़ें पुस्तक के माध्यम से बस फ्लिप न करें, प्रत्येक वाक्य को ध्यान से पढ़ें, सामग्री को बनाए रखना। अगर आपको ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है, तो अपने आप को या मित्र को जोर से पढ़ने की कोशिश करें मुख्य विचार प्राप्त करने के लिए कुछ समय लें, उनका ध्यान आप इस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, लेखन आपके मन में सामग्री को सुदृढ़ करेगा।
  • इमेज शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 27
    4
    नोट्स, क्विज़ और होमवर्क व्यवस्थित करें प्रत्येक विषय के लिए एक ब्रीफकेस या बाइंडर बुक करें और दिन और अनुभाग द्वारा आयोजित नोट्स, क्विज़ और होमवर्क रखें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि किसी विशिष्ट विषय से संबंधित सभी सामग्री कहां प्राप्त करें और बाद में उनकी समीक्षा कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सबसे अच्छा तरीका संभव अध्ययन

    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    1
    सबसे कठिन मुद्दों से निपटने के द्वारा प्रारंभ करें मस्तिष्क ताजा होने पर उनके साथ काम करें, क्योंकि जब हम मन थका नहीं होते हैं तो हम आसानी से सीखते हैं। इसके अलावा, आपको लगता है कि जब आप इस तरह के विषयों का अध्ययन करना समाप्त करते हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बातें समाप्त हो गई हैं, और अगले विषय आसान लगेंगे।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 15
    2
    ब्रेक लें! एक लंबे समय के लिए अध्ययन, बिना विराम, आप थक छोड़ सकते हैं। इसके अलावा, आप एक निश्चित बिंदु से सामग्री को अवशोषित करना बंद कर देंगे! हर घंटे नियमित रूप से ब्रेक लेना याद रखें, कम से कम उठो और थोड़ा चलना चाय का एक कप लें पूडल बनाएं, या कुछ मिनटों तक किसी मित्र से बात करें। थोड़ा सा मानसिक ब्रेक आपको हर चीज के साथ वापस जाने के लिए अधिक तैयार कर देगा।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन 23
    3
    विलंब न करें हालांकि सभी को एक ब्रेक की जरूरत है, जब यह अध्ययन करने की बात आती है, तो आपको वास्तव में अध्ययन करने की आवश्यकता है पृष्ठ मार्जिन पर यादृच्छिक नोटों को गड़बड़ी या लिखना न करें क्या करना चाहिए और आपको अध्ययन के बहुत कम घंटे की आवश्यकता होगी।
  • एक बेसिक स्टडी गाइड चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    विषय से विषय पर जाएं एक पंक्ति में कई घंटों के लिए एक ही विषय का अध्ययन करने की बजाय, एक से दूसरे तक कूद, खासकर यदि आपके सामने बहुत सारे सबूत हैं उदाहरण के लिए, जब आप किसी ब्रेक से वापस आते हैं तब विषयों को बदलने की कोशिश करें इस तरह से अध्ययन करने से आप जो सीख रहे हैं, में अधिक रुचि देंगे, आपको आवश्यक सामग्री को तेज़ी से अवशोषित करने में मदद करेंगे।
  • विधि 4
    परीक्षणों के लिए अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करना

    चित्र शीर्षक वाले अध्ययन मार्गदर्शिकाएँ चरण 2 बनाएं



    1
    अपने आप को योजना बनाने के लिए एक अध्ययन गाइड या कोर्स प्रोग्राम का उपयोग करें यदि आपके पास कोई नहीं है, तो एक योजना को परिभाषित करने के लिए अपनी पुस्तकों या नोट का उपयोग करें असल में, परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए आपको जो कुछ भी जरूरी है उसका अवलोकन करें। पाठ्यपुस्तक में मुख्य विषय या कक्षा में प्रस्तुत मुख्य अवधारणाओं का उपयोग करके एक रूपरेखा तैयार करें।
    • जब आपने उन सभी अवधारणाओं को सूचीबद्ध किया है जिनकी आपको पढ़ाई करने की आवश्यकता है, तो उनमें से प्रत्येक के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें, उस समय के आधार पर जब आप परीक्षाओं की तैयारी के लिए समर्पित होना चाहते हैं।
    • आपको प्रत्येक विषय के लिए एक ही मात्रा के घंटे आरक्षित करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप एक विषय से दूसरे के मुकाबले बेहतर हैं, तो उस विषय पर अधिक समय बिताने के लिए जिसे आप इतनी अच्छी तरह से नहीं जानते। एक और अधिक जटिल अवधारणा को अन्य सभी लोगों की तुलना में अधिक अध्ययन समय की आवश्यकता हो सकती है
  • इमेज शीर्षक वाला अध्ययन अंग्रेजी साहित्य चरण 4
    2
    अपने नोट्स फिर से पढ़ना एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक कक्षा में प्रस्तुत सामग्री की समीक्षा करना है कक्षा के दौरान आपके द्वारा किए गए सभी नोटों को पढ़ें और परीक्षाओं के सभी शीर्षकों को देखें जो आपने परीक्षा से पहले पढ़ा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने जो कुछ भी आपकी आवश्यकता है उसका अध्ययन किया है। हालांकि, प्रत्येक अध्याय को फिर से पढ़ने का प्रयास न करें, यह आपके उपलब्ध होने से अधिक समय लगेगा।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 17 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    3
    चर्चा समूहों में भाग लें अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करें समूहों में कार्य करना अधिक मजेदार है और जब तक आप ध्यान केंद्रित रहेंगे तब तक आप काफी प्रभावी हो सकते हैं। विचारों की चर्चा इस मामले में उन्हें और अधिक शामिल करेगी, जिससे सामग्री का अवशोषण हो सकेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी पुस्तक का अध्ययन करना है, तो अपने दोस्तों के साथ चर्चा शुरू करने के लिए एक ऑनलाइन अध्ययन गाइड का उपयोग करने का प्रयास करें इंटरनेट पर, हम अधिकांश साहित्यिक क्लासिक्स से संबंधित प्रश्न पा सकते हैं।
    • सटीक मामले के लिए, जैसे गणित, मिनी-प्रतियोगिताओं को बढ़ावा देने का प्रयास करें एक समीकरण चुनें और देखें कि कौन इसे तेजी से हल कर सकता है। जब किसी सहयोगी को कठिनाइयां मिलती हैं, तो समझने में आपकी मदद करने के लिए उसके साथ समस्या का समाधान करें इस तरह, आप सामग्री को तेजी से अवशोषित करेंगे, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह वह व्यक्ति है जो स्पष्टीकरण समझा या प्राप्त कर रहा है।
  • स्टेप 29 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    4
    विचारों को कनेक्ट करें अधिकांश छात्र याद रखने के माध्यम से सीखने का प्रयास करते हैं, अर्थात, जब तक वे इसे याद नहीं कर लेते तब तक कुछ पढ़ना और पुनः पढ़ना। हालांकि, सीखने का एक और अधिक प्रभावी तरीका विषय वस्तु को उस वस्तु से संबद्ध करना है जिसे हम पहले से जानते हैं। यदि आप इसे अपने विचारों के नेटवर्क में जोड़ते हैं, तो आपको ज्ञान अधिक तेज़ी से प्राप्त होगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक जानवर की संचार प्रणाली का अध्ययन कर रहे हैं। उस स्थिति में, आप शरीर के कुछ हिस्सों की एक रेल लाइन के साथ तुलना कर सकते हैं, जिसमें मुख्य स्टेशन दिल है, इस स्टेशन से निकलने वाले महान रेल धमनियों होते हैं और जो पहुंचते हैं वे नसों होते हैं।
  • स्टेप 15 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    5
    अध्ययन पत्रक का उपयोग करने की कोशिश करें यदि विचारों का सहसंबंध काम नहीं करता है, तो याद रखने के लिए अध्ययन टोकनों का उपयोग करने का प्रयास करें। वे आपको सीखने में मदद करेंगे क्योंकि वे आपको एक ही अवधारणा को बार-बार दोहराते हैं, और आप किसी विशेष विषय पर खुद को चुनौती देने की अनुमति देते हैं।
    • बस एक शब्द या कुछ लिखिए जिसे आपको कार्ड के एक तरफ सीखने की ज़रूरत है, और परिभाषा या दूसरी तरफ अवधारणा से जुड़े तत्व। तथ्य पत्रक शब्दों और परिभाषाओं, घटनाओं और तिथियां, या एक समीकरण का नाम और उसके सूत्र के रूप में दो भागों द्वारा बनाई गई अवधारणाओं के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं।
    • इसके अलावा, इन कार्डों की मदद से आप केवल उस ज्ञान को पढ़ सकते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं। एक बार जब आप एक निश्चित अवधारणा या शब्द सीखते हैं, तो उसे छोड़ दें और समय जानने के लिए सीखें कि आपने अभी तक महारत हासिल नहीं की है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शक तैयार करें चरण 8
    6
    परीक्षा के प्रकार के अनुसार विभिन्न अध्ययन तकनीकों को अपनाना उदाहरण के लिए, एक परीक्षण के लिए अध्ययन कार्ड सबसे उपयोगी होंगे, जिनकी याद रखने की तारीख चाहिए। गणितीय समस्याओं के मामले में, उन्हें सुलझाने का अभ्यास अध्ययन करने का सबसे कारगर तरीका है। यदि आप लिखित परीक्षा के लिए अवधारणाएं सीखना या साहित्य का अध्ययन करना चाहते हैं, तो समूह चर्चा में सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • विधि 5
    परीक्षण को और अधिक प्रभावी ढंग से संचालित करना

    एक बेसिक स्टडी गाइड चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    तथ्यों को लिखें यदि आपको तथ्यों का एक सेट याद रखना है, तो उसे तुरंत प्रमाण पत्र पर लिख दें। इस तरह, जब आप अन्य प्रश्नों का उत्तर दे रहे हों तो आप कुछ भी नहीं भूलेंगे।
  • चित्र भूगोल परीक्षा चरण 3 के लिए अध्ययन
    2
    हमेशा परीक्षण निर्देश पढ़ें वे प्रत्येक उत्तर के लिए कम से कम शब्दों की संख्या इंगित कर सकते हैं या कितने सवालों के जवाब भी दिए जाने चाहिए। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें ताकि आप किसी भी अंक को याद न रखें।
  • स्टेप 33 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    3
    अपने आप को सेट करें दौड़ के प्रत्येक भाग के लिए पर्याप्त समय की अनुमति दें, प्रश्नों को पढ़ने के लिए प्रारंभिक क्षण ले और आगे आने वाली सभी चीजें देखें। यदि आपको निबंध प्रश्नों का उत्तर देने की आवश्यकता है, तो सावधान रहें कि उन सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त समय के बिना अन्य दलों पर बहुत अधिक समय बर्बाद न करें। दौड़ में घड़ी पर नजर रखें
  • स्टेप 23 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    4
    अपनी ताकत का उपयोग करें यदि आपके पास विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने की अधिक क्षमता है, तो उनके साथ शुरू करें इस तरह, आप उन सभी मुद्दों को समाप्त कर लेंगे जहां आप बेहतर प्रदर्शन करते हैं, और अधिक अंक हासिल कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 1
    5
    बयान ध्यानपूर्वक पढ़ें समय-समय पर एक शिक्षक एक भ्रमित प्रश्न पूछ सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में समझ गए हैं कि कोई समस्या क्या कह रही है। दूसरे शब्दों में, बयान में केवल कुछ शब्द पढ़े जाने के बाद उत्तर न दें।
  • एक केस स्टडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सुनिश्चित करें कि आप ग़लत उत्तर के लिए अतिरिक्त अंक खो सकते हैं। कुछ परीक्षणों में, हम कोई भी अंक नहीं कमाते हैं जब हम गलत तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं। अगर हम सवाल छोड़ते हैं, तो हम अंक प्राप्त नहीं करते हैं, लेकिन अगर हम गलत उत्तर लिखते हैं तो हम अतिरिक्त अंक खो देते हैं। पहले मामले में, विकल्प को एक बहु-विकल्प वाले प्रश्न में लात करने से कोई नुकसान नहीं होता और यह आपकी सहायता भी कर सकता था पहले से ही दूसरे में, आप को लात मारने से लाभ प्राप्त करने की तुलना में अधिक अंक खोने का जोखिम होता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 5
    7
    एकाधिक विकल्प प्रश्नों का उत्तर कैसे जानें। इस प्रकार का प्रश्न आपके जीवन को आसान बना सकता है, क्योंकि आपको वास्तव में प्रतिक्रिया के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है, संभवतः संभव विकल्पों में इसे शामिल किया गया है हालांकि, कभी-कभी दो प्रश्न बहुत ही समान होते हैं, जिससे चीजें अधिक कठिन हो जाती हैं।
    • जब आप बयान पढ़ना समाप्त कर लें, तो निर्णय लें कि विकल्पों की जांच करने से पहले आपको क्या जवाब देना चाहिए। इस तरह, आप किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले अन्य उत्तरों से प्रभावित नहीं होंगे यदि आपका जवाब है, तो इसे चुनें और आगे बढ़ें। यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि आप कुछ गलत नहीं समझते वक्त यह बयान पढ़ें।
    • अगर आपको समस्या का निर्णय लेने में परेशानी हो रही है, तो मूर्ख या हास्यास्पद विकल्प को हटा दें। अक्सर, एक या दो जवाब स्पष्ट रूप से गलत होंगे ─ उन्हें खरोंच करें ताकि आपको उन पर विचार करने की आवश्यकता न हो।
    • यदि आप अभी भी तय नहीं कर सकते हैं, तो एक विकल्प चुनें और जब तक गलत किक को दंडित नहीं किया जाता है तब तक आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 6 बनाएं
    8
    ऐसे प्रश्नों के लिए एक त्वरित स्केच लिखें, जिनकी अधिक विस्तृत उत्तर की आवश्यकता होती है। यदि आपको एक निबंध प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता है, तो जल्दी से मसौदा तैयार करना आपको यह निर्धारित करने में सहायता कर सकता है कि पाठ में कौन से प्रमुख विचार विकसित किए जाएंगे और उनका आयोजन कैसे किया जाएगा। इससे लेखन प्रक्रिया को आसान बना दिया जाएगा।
  • एक परीक्षा चरण 13 से पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
    9
    अंत में अपने उत्तरों की जांच करें यदि आपके पास अतिरिक्त समय है, तो वापस जाएं और सभी उत्तर फिर से पढ़ें। गणित परीक्षा में, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी सूत्रों की जांच करें कि आपने कोई गलती नहीं की है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने बिना किसी अनजाने सवाल छोड़ दिया है, क्योंकि यह अंक खोने का एक आसान तरीका है
  • विधि 6
    अपने लिए देखभाल

    बिहवे इन इन क्लास चरण 17
    1
    पर्याप्त नींद जाओ जब हम विश्राम किए जाते हैं, हम अधिक जानकारी रखने में सक्षम होते हैं। इसलिए हर रात पर्याप्त नींद लेने का सरल कार्य अध्ययन के लिए आवश्यक समय कम करने से आपको और जानने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 17
    2
    सही भोजन खाएं जब शरीर पर्याप्त भोजन प्राप्त करता है तो बेहतर प्रदर्शन करता है, इसलिए मिठाई और फैटी खाद्य पदार्थ को छोड़ दें और भोजन को पूरा करने के लिए छड़ी करें जिसमें प्रोटीन, फलों, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं मस्तिष्क बेहतर काम करेगा अगर यह अच्छी तरह से तंग आ गया है
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल स्टेप 16
    3
    पानी पी लो शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से सर्वोत्तम मानसिक प्रदर्शन सुनिश्चित हो जाएगा, इसलिए हर दिन बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए याद रखें।
    • आप अपने दैनिक पानी के सेवन में चाय, कॉफी और रस शामिल कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि रस में चीनी होता है, इसलिए इसे अधिक मत करना। इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए पानी में फल जोड़ने की कोशिश करें
    • हालांकि मानक सिफारिश प्रति दिन आठ गिलास पानी का उपभोग करने के लिए है, आपको अधिक की आवश्यकता हो सकती है। आम तौर पर, महिलाओं को नौ ग्लास की जरूरत होती है, और तेरह लोगों के बारे में
  • चित्र शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 7
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें शरीर को सशक्त बनाने के अलावा, शारीरिक गतिविधि मन को मज़बूत करती है, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, जिससे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ता है। हर दिन व्यायाम करने की कोशिश करें, कम से कम थोड़ा। उदाहरण के लिए, अध्ययन के ब्रेक के दौरान थोड़े चलने या जॉगिंग करने का प्रयास करें। आप ऊर्जावान महसूस करेंगे और अधिक जानने के लिए तैयार होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com