IhsAdke.com

कैसे एक फ्लैट Primo में भाग लेने के लिए

अपने चचेरे भाई के साथ एक रिश्ता होने चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक दूसरे की भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना अपनी समस्याओं के बारे में बात करें

चरणों

विधि 1
आपकी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना

जब आपका चचेरा भाई कुछ ऐसा कर रहा है जो आपको परेशान करता है, तुरंत प्रतिक्रिया न करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर हैं। यदि आप चुप रहते हैं, तो आप वास्तव में बेहतर अभिनय कर रहे हैं। उत्पादक वार्तालापों के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग करें, छोटे तर्कों से नहीं।

पट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 1 नामक चित्र
  1. 1
    • अक्सर, लोग महसूस करेंगे कि वे उबाऊ हो रहे हैं। यदि आप कुछ नहीं कहते हैं, तो उन्हें पता चलने की अधिक संभावना है कि वे परेशान हो रहे थे।
  2. पट अप विद एन कष्टप्रद चचेरा कदम चरण 2
    2
    अपने चचेरे भाई के साथ अपनी गैर-मौखिक प्रतिक्रिया के लिए काम करें गैर-मौखिक प्रतिक्रियाएं ऐसी चीजें हैं जो आप अपने शरीर, शोर या चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ करते हैं जो किसी विशेष संदेश को संचार करते हैं। यदि आप अपने चचेरे भाई से कह रहे हैं कि आप उसके साथ नाराज हैं, तो इससे उसे और भी बदतर प्रतिक्रिया होगी।
    • बेहतर व्यक्ति बनो, अपनी आँखें मत करो या अन्य लोगों पर चेहरे बनाओ, यह दिखाकर कि आप नाराज हैं।
  3. पॉट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गहरा श्वास और धीरे धीरे श्वास। आपके चचेरे भाई ने क्या कर रहा है पर प्रतिक्रिया देने के बजाय यह करें। अपनी भावनाओं को आप के माध्यम से गुजरती हैं जब आप सांस लेते हैं, तो उस शब्द पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको प्रत्युत्तर देना बंद कर देता है, जैसे "शांत हो जाओ", "करुणा" या "यह ठीक है।"
  4. पॉट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक पूरे के रूप में स्थिति पर ध्यान दें यदि आप अपने चचेरे भाई के साथ झगड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं, परिप्रेक्ष्य में स्थिति को देखो। आपका चचेरे भाई शायद आप को परेशान करने वाले नहीं कर पाएंगे यदि आप नकारात्मक जवाब देते हैं सोचो कि वह ऐसा क्यों कर रहा था यदि आप अपने जीवन में क्या हो रहा है उसके संदर्भ को सोच सकते हैं, हो सकता है कि उसे उसके लिए अधिक करुणा मिल सके।
    • अपने आप से पूछो, इस विशेष परिस्थिति के कारण, आज, कल, या एक महीने से अब तक उसके साथ झगड़ने में आपको क्या फायदा होगा?
  5. पॉट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 5
    5
    ब्रेक लें घर छोड़ें और पैदल चलने के लिए जाएं या फोन पर किसी दोस्त या रिश्तेदार से बात करें। अपनी ऊर्जा को कुछ मिनटों के लिए कुछ और रखो। शोर को अवरुद्ध करने के लिए अपने हेडफ़ोन का उपयोग करें और अपने पसंदीदा गीत को सुनें।
    • सावधानी बरतें नहीं रोकथाम या हेडफोन यदि आप हर समय दूर रहते हैं, तो यह आपके चचेरे भाई के साथ रिश्ते को नुकसान पहुंचाएगा।
  6. पॉट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बातचीत की दिशा बदलें यह आपको और आपके चचेरे भाई को भी शांत कर सकता है यदि वह ऐसा कुछ कर रहा है जो आपको परेशान करता है, तो उससे कुछ पूछें जिससे वह पसंद करता है। कभी कभी, आप अपने चचेरे भाई के साथ सकारात्मक संलग्न करने के लिए एक तरह से मिल सकता है, आप इसे के साथ एक बुरा रहने की ज़रूरत नहीं होगी।
    • स्थिति या बातचीत में कोमल विराम बनाएं कुछ कहो, "अरे, मेरे पास एक सवाल है।" इसलिए, शुरू करने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करें
    • पहचानें कि आपका चचेरा भाई क्या कर रहा है तथ्य यह है कि यह कुछ कष्टप्रद है पर प्रकाश डाला नहीं है, बजाय, का कहना है। "मुझे पता है आप अपने वीडियो खेल खेल रहे हैं, लेकिन मैं क्या आप दोस्तों के साथ इस सप्ताह के अंत हो जाएगा के बारे में उत्सुक था मैं जानना चाहता हूँ, जो चाहता था यह दादी के घर जा रहा है, और यदि आप किसी और को ले जा रहे हैं। "

विधि 2
अपनी भूमिका को ध्यान में रखते हुए

पट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 7
1
अपने चचेरे भाई के बारे में अपने नकारात्मक विचारों को संशोधित करें आपके विचारों की रेखा आपको अपने चचेरे भाई के बारे में सोच सकती है जो कि वह स्वयं के विचार हैं, वास्तव में सत्य नहीं है ये विचार आपके संबंधों के लिए खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे आपको अपने रिश्तेदार से अधिक कड़वा और नाराज करेंगे।
  • जब आपको यह पता चलता है कि आप अपने चचेरे भाई को उन सभी चीजों पर पकड़ रहे हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं, तो अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ करें। किसी गीत को सुनो, किताब पढ़ो, किसी से बात करें या कुछ और करें
  • पॉट अप विद एन कष्टप्रद चचेरा स्टेप 8 नामक चित्र
    2
    क्यों अपने चचेरे भाई कुछ चीजें कुछ के बारे में धारणा मत बनाओ। किसी कारणों के बारे में धारणा करना खतरनाक है। यह सोचना आसान है कि आप जानते हैं कि क्या हो रहा है क्योंकि आप उस व्यक्ति के बहुत करीबी हैं हालांकि, आपको किसी विशेष स्थिति को समझने के लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं, "मुझे पता है कि वह सिर्फ मुझे पेशाब करने के लिए जोर से बात कर रहा है।" लेकिन, इसके साथ कुछ और हो सकता है। शायद वह वीडियो गेम खेलते समय चिल्लाए क्योंकि वह स्कूल में खराब दिन था।
    • अगली बार आपको लगता है कि आपको पता है कि आपका चचेरा भाई कुछ क्यों कर रहा है, उसके बारे में उससे पूछें कहो "आप ऐसा क्यों कहते हैं?"



  • पट अप विथ ए नूरिंग कज़िन चरण 9
    3
    अपने चचेरे भाई के साथ असली बातचीत होनी चाहिए उसे बेहतर जानिए जितना अधिक आप अपने चचेरे भाई को जानते हैं, उतना जितना वह करता है उतना वह समझ सकेगा।
    • सामान्य प्रश्न पूछें पूछें कि वह कुछ चीज़ों को क्यों पसंद करता है, या उसके संबंधों के बारे में पूछता है
    • ध्यान से सुनो और बाधित मत करो। दिखाएं कि आप सुन रहे हैं, हिचकिचाहट कर रहे हैं, ध्वनि बनाते हैं और उसके साथ आँख से संपर्क बनाए रखते हैं।
    • अच्छे प्रश्न पूछें दिखाएँ कि आप सुन रहे थे और उस विषय से संबंधित अधिक प्रश्न पूछें जो वह इस बारे में बात कर रहा है। अपने चचेरे भाई के बारे में आप जिस अन्य सूचना को जानते हैं, उसे बातचीत में लाएं आप किसी अन्य मित्र के बारे में कुछ जान सकते हैं। ऐसा कुछ कहो, "तो क्या मारिया के साथ आपकी नई दोस्ती से आपका सबसे अच्छा दोस्त अन्ना को बाहर रखा गया है?"
  • पॉट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने चचेरे भाई के साथ प्यार करने वाली चीजों को साझा करें छोटे चचेरे भाई, विशेष रूप से, आप क्या कर रहे हैं का एक हिस्सा बनना चाहते हैं। उनमें से ज्यादातर, भले ही वे नहीं दिखते, उनकी दुनिया के बारे में उत्सुक हैं उसे लगता है कि आप इसका हिस्सा हैं। उसे एक फुटबॉल गेम पर ले जाएं, कहीं न कहीं आपको शहर के एक हिस्से में खाने या ले जाना पसंद है, जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं
    • अपने चचेरे भाई कहानियों को अपने जीवन के बारे में बताएं वे यह भी सुनना पसंद करते हैं कि आपके साथ क्या हो रहा है
    • उसके साथ हँसो एक दूसरे का मजाक उड़ाइए या आपको जो कुछ भी हुआ उस पर हंसी करें। हास्य की भावना होने से भविष्य में स्थिति को कम करने में मदद मिल सकती है जब आप एक दूसरे पर नाराज होते हैं।
  • विधि 3
    समस्या के बारे में बात कर रहे

    पॉट अप विद एन कष्टप्रद चचेरा स्टेप 11 नामक चित्र
    1
    अगर वह बात कर सकता है तो अपने चचेरे भाई से पूछें आपको अपने चचेरे भाई से दोनों समस्याओं के बारे में बात करनी चाहिए यह स्वस्थ है और आपके बीच अच्छे रिश्ते को बनाए रखने में भी मदद करेगा। देखें कि क्या आपके पास समय है जहां कहीं बात करने की कोई बात नहीं है, जहां कोई विचलन नहीं होगा।
    • अगर आपका चचेरा भाई व्यस्त है, तो उससे पूछें जब वह बात करने के लिए स्वतंत्र होगा
  • पट अप विद एन कष्टप्रद चचेरा स्पीच 12
    2
    एक शांत जगह पर जाएं जहां आप बिना किसी रुकावट के बोल सकते हैं। भाई-बहनों, रिश्तेदारों या मित्रों से दूर रहें इसमें टीवी या कंप्यूटर भी शामिल हैं इसके अलावा अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें ताकि कोई विचलन न हो।
  • पॉट अप विद एन कष्टप्रद चचेरा स्टेप 13 नामक चित्र
    3
    अच्छी चीजों से शुरु करें अपने चचेरे भाई को बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं और उसके जैसे हैं अपनी कहानी का एक साथ उदाहरण दें, या उसने जो कुछ किया या कहा, जो आपको उससे प्यार करते हैं लोगों को आलोचना करने से पहले प्यार और सराहना महसूस करने की आवश्यकता है
    • सर्वोत्तम टीम प्रत्येक समीक्षा के लिए पांच प्रशंसाएं बनाती है।
    • आपका चचेरा भाई महसूस कर सकता है कि आप उसे बहुत पसंद नहीं करते हैं, और सुन रहे हैं जो उसके सुनने के लिए अपना मन खोल सकते हैं
    • यदि आप इस तरह से बात नहीं करते हैं, तो आप इस कदम से ऐसे तरीके से जा सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व से मेल खाता है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका चचेरे भाई सचमुच विश्वास करता है कि आप उसके बारे में चिंता करते हैं।
  • पट अप विद ए कज़निंग चचेनिन स्टेप 14
    4
    केवल एक समस्या का उल्लेख करें जो आपके चचेरे भाई के साथ हर बातचीत के साथ है। एक ही बार में सभी समस्याओं के बारे में बात करने से बचें यह एक हमले की तरह लग रहा है, और आपकी बातचीत में ऐसा सकारात्मक परिणाम नहीं होगा। इसके बजाय, उस समस्या पर ध्यान केंद्रित करें जो आप पर काम कर सकते हैं, जैसे कि आपके रिश्ते में
  • एक कष्टप्रद चचेरे भाई चरण 15 के साथ रखे चित्र के शीर्षक वाला चित्र
    5
    इस समस्या में अपना दोष स्वीकार करें अपने चचेरे भाई से बात करते समय, उन चीजों के बारे में बात करें, जो आपने किया था जो स्थिति के साथ दखल भी करता था। अपने चचेरे भाई को बताइए कि आप सभी परेशानी के लिए उसे दोष नहीं दे रहे हैं। लेकिन कहें कि आप इस समस्या को सुलझाने में उसकी मदद करना चाहते हैं स्थिति में अपने अपराध को स्वीकार करना आपको उचित दिखाई देता है, और स्थिति को सुधारने के लिए आपको प्रेरित कर सकता है।
    • आपको वास्तविक समस्या बताएं कि आपने समस्या कैसे पैदा की थी उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि मैंने आपको चोट लगी है जब आपने कहा था कि आप बास्केटबॉल टीम के लिए पर्याप्त नहीं थे।"
    • क्षमा करें और मान लें कि आपने क्या किया है। उदाहरण के लिए, अपने चचेरे भाई को बताइए, "मैं माफी चाहता हूँ। मुझे परेशान था, और मुझे यह नहीं कहना चाहिए था।"
    • उसे बताओ कि आप भविष्य में अलग तरीके से क्या करेंगे। आप कह सकते हैं, "जब मैं गुस्सा आता हूँ, तो बोलने से पहले मुझे क्या कहना चाहिए।"
    • आप कैसे अपने चचेरे भाई समस्या है, लेकिन की कैसे आप भी चीजें हैं जो स्थिति चोट किया कोई समान उदाहरण है के कई उदाहरण है, इस लिए यह मुश्किल के लिए अपने चचेरे भाई उसकी ईमानदारी में विश्वास कर सकते हैं।
  • पॉट अप विद एन कष्टकारी चचेरे भाई चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    6
    भाषा के साथ सावधान रहें अपनी भावनाओं और कारणों को समझाओ, और जब आप गुस्से में हैं, तब बात न करें। समझाने की है कि आप सब कुछ है कि हो रहा है समझ में नहीं आ सकते हैं, लेकिन आप देखें कि आपके चचेरे भाई करता है या कहते हैं और यह कैसे आप महसूस करते हैं या क्या वह क्या करता है का एक परिणाम के रूप में आप का क्या होता है समझाने।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "जब आप मुझे सच नहीं बताते हैं, तो मुझे लगता है कि मैं आपको भरोसा नहीं कर सकता।"
    • जैसे कि आप उसे पहचानते हैं उससे बचें आप स्पष्ट हो सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा लगना नहीं है कि आप न्याय कर रहे हैं। चीजों की तरह मत कहो, "जब आप हमेशा झूठ बोलते हैं।" इसके बजाय, कहते हैं, "जब आप मुझे सच नहीं बताते हैं।"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com