IhsAdke.com

आपकी कमर / ऊँचाई अनुपात कैसे गणना करें

यह तय करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के तरीकों में से हैं, यदि आपका वर्तमान वजन, और जहां यह भरा हुआ है, स्वस्थ हद तक है इसकी कमर / ऊंचाई का अनुपात आपको बताता है कि वजन ऊँचाई के लिए उपयुक्त है और अगर आपको हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा है। यह विशेष रूप से आपके शरीर के वसा के वर्णन का वर्णन करने के लिए उपयोगी है। कई स्वास्थ्य पेशेवरों कमर से ऊंचाई अनुपात को अधिक से अधिक सटीक मानते हैं बीएमआई

, और यह दृढ़ संकल्प करना अपेक्षाकृत सरल है गणना करने के बाद, आपको अपने वजन के स्वास्थ्य के संबंध में एक अच्छा विचार होगा

चरणों

विधि 1
हाथ से कमर / ऊंचाई अनुपात की गणना करना

चित्र ऊपरी अनुपात चरण 1 के लिए आपका कमर मापें
1
आवश्यक सामग्री तैयार करें इस विश्लेषण को करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता है, और हाथ में होने पर चीजों को तेज किया जा सकता है।
  • प्राप्त करने वाला पहला टेप एक टेप उपाय है। एक कपड़े ले लो और यह गैर लोचदार बना यह सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह माप के दौरान खिंचाव नहीं करेगा।
  • एक कैलकुलेटर खोजें या अपने फोन या टैबलेट पर गणना अनुप्रयोग का उपयोग करें। जब तक आप सिर-गिनती करने में बहुत अच्छे नहीं हैं, यह सुनिश्चित करना अच्छा होगा कि मूल्य सही हैं।
  • कागज और कलम लें ऊंचाई और कमर मूल्यों को नोट करें ताकि सब कुछ ठीक से रिकॉर्ड हो सके।
  • चित्र ऊपरी अनुपात चरण 2 के लिए आपका कमर मापने वाला चित्र
    2
    अपनी कमर को मापें अपनी कमर के माप को प्राप्त करने के लिए टेप उपाय का उपयोग करें। सूत्र में इसका उपयोग करने से पहले जितना संभव हो उतना इस मूल्य को प्राप्त करना आवश्यक है।
    • अपने शरीर के चारों ओर टेप लपेटने से शुरू करें एक अंत डालें (जो कि से शुरू होता है 0{ displaystyle 0}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = cfcd208495d565ef66e7dff9f98764da और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 1.173ex- "aria-छिपा =" true ">) नाभि के पास
    • रिबन खींचें जब तक कि इसके बारे में नहीं है 2 सेमी{ displaystyle 2 {सेमी}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 52ba6d9a5444fcca8c7aa1ef238933a8 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 4.743ex- "aria-छिपा =" true ">नाभि के ऊपर यह कमर पर बिल्कुल यह स्थिति रखता है, कूल्हे माप से बचने।
    • एक दर्पण के बगल में खड़ा करने की कोशिश करें ताकि आप शरीर के आकार को देख सकें, टेप को हमेशा फर्श के समानांतर रखते हुए और शरीर के साथ गठबंधन कर सकते हैं।
    • जब तक यह कमर के चारों ओर कसकर नहीं है, लेकिन तंग नहीं है, टेप उपाय खींचें।
    • साथ ही, जब आप बाहर निकलते हैं, तो साँस लेने में उपाय न करें। साँस छोड़ने के दौरान कमर स्वाभाविक रूप से आराम से है। इसे अपने कार्यपत्रक में लिखें
  • चित्र ऊपरी अनुपात चरण 3 के लिए आपका कमर मापने वाला शीर्षक
    3
    अपनी ऊंचाई मापें कमर माप के साथ, आपको यथासंभव यथाशीघ्र ऊँचाई मूल्य प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। उस उपाय का उपयोग करें जिसे आप पहले से जानते हैं या इस प्रक्रिया के साथ आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें।
    • यदि कोई भी आपकी ऊंचाई बढ़ाने के लिए आपकी सहायता कर सकता है, तो आखिरी राशि का उपयोग करें, जिसे चिकित्सा नियुक्ति पर लिया गया था। जब तक आप अभी भी बहुत कम नहीं हैं, तब से यह संभावना है कि आपकी ऊँचाई उसी के बाद से ही रही है।
    • अगर कोई आपकी सहायता करने के लिए तैयार है, तो आपको अधिक सटीक और अद्यतित उपाय मिलेगा।
    • शुरुआत के लिए, यह जरूरी है कि आप जूते या मोज़े नहीं पहन रहे हैं। आपको अपने पैरों पर कुछ का उपयोग करके कृत्रिम रूप से इस मूल्य को नहीं बढ़ाया जाना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप आपकी वास्तविक ऊंचाई का गलत माप होगा।
    • अपनी पीठ और ऊँची एड़ी के जूते दीवार के खिलाफ दबाए रखें - आप एक फ्लैट, कालीन सतह पर होना चाहिए। अपने दोस्त या रिश्तेदार को अपने सिर के शीर्ष पर एक शासक दबाकर पूछो, यह पूरी तरह से मंजिल के समानांतर छोड़कर एक पेंसिल के साथ, उसे अपनी ऊंचाई की सीमा पर दीवार पर एक छोटा सा चिह्न बनाना चाहिए
    • टेप का उपयोग करना, माप को मंजिल से निशान तक ले जाता है यह मान आपकी ऊंचाई को दर्शाता है
  • चित्र ऊपरी अनुपात चरण 4 के लिए आपका कमर मापें
    4
    समीकरण में प्राप्त आंकड़े दर्ज करें। एक बार जब आप ऊंचाई और वजन के मूल्यों को हाथ में रखते हैं, तो आप कमर / ऊंचाई अनुपात निर्धारित करने के लिए उन्हें समीकरण में डाल सकते हैं।
    • इस अनुपात को निर्धारित करने के लिए सूत्र है: कमरऊंचाई{ display {height} {}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 6b1b0311c34610def86b3690effbc5e6 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.005ex-height: 5.343ex- चौड़ाई: 8.152ex- "aria-छिपा =" true ">।यह महत्वपूर्ण है कि दोनों माप समान इकाइयों का उपयोग कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, जैसे सेंटीमीटर)।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी कमर है 76 सेमी{ प्रदर्शन शैली 76 {सेमी}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 428422cbb396c57a19dc5313ca0d48ee और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 5.916ex- "aria-छिपा =" true ">लंबाई में और आपके पास है 170 सेमी{ displaystyle 170 {सेमी}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 61e80b75b21ee6e12bf143387712d3da और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 7.089ex- "aria-छिपा =" true ">ऊंचाई, सूत्र के रूप में लिखा जाएगा 76 सेमी170 सेमी=0,44{ displaystyle { frac {76}} {170 cm}}} = 0,44}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष? MathShowImage और हैश = 8664b5e4c5223f433d280ba30d404772 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.005ex-height: 5.343ex- चौड़ाई: 15.597ex- "aria-छिपा =" true ">।यह आपकी कमर / ऊंचाई अनुपात है
  • विधि 2
    इंटरनेट पर कमर / ऊंचाई का निर्धारण करना

    चित्र ऊपरी अनुपात चरण 5 के लिए आपका कमर मापें
    1
    एक उचित ऑनलाइन स्रोत खोजें यदि गणित आपका मजबूत बिंदु नहीं है या यदि आपके पास पास के कैलकुलेटर नहीं है, तो आप निशुल्क ऑनलाइन कैलकुलेटर के साथ अपने शरीर के कमर / कद अनुपात को निर्धारित कर सकते हैं।
    • ऐसे कई पेज हैं जो यह गणना करने के लिए सुविधाओं की पेशकश करते हैं। हालांकि, उनमें से सभी सुरक्षित स्रोत नहीं हैं, और कुछ भी गलत डेटा या कोई वैज्ञानिक आधार नहीं पार कर सकते हैं।
    • भ्रामक फोंट का उपयोग करने का प्रयास करें वे केवल सटीक माप नहीं लाएंगे, लेकिन सटीक और सटीक जानकारी भी प्रदान करेंगे।
    • कुछ उपयोगी कैलकुलेटर:
  • चित्र ऊपरी अनुपात चरण 6 के लिए आपका कमर मापने वाला चित्र
    2
    अपना डेटा दर्ज करें ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए काफी आसान और आसान है। इसके अलावा, वे आपको कुछ ही क्लिक के साथ अपनी कमर / ऊंचाई अनुपात की खोज करने की अनुमति देते हैं।
    • अपनी कमर और ऊंचाई को मापें आपको ऑनलाइन कैलकुलेटर में आवश्यक डेटा दर्ज करने के लिए कदम उठाने होंगे। सटीक रहें ताकि अंतिम पहलू अनुपात सही मान के साथ दिखाई दे।
    • ऑनलाइन कैलकुलेटर की भी आवश्यकता होगी, सामान्य तौर पर, आप अपने लिंग को परिभाषित करते हैं - पुरुष या महिला इससे स्वयं की गणना प्रभावित नहीं होती है, लेकिन यह कैसे प्रभावित हो सकता है कि प्रत्येक परिणाम कैसे पढ़ा जाए।
  • ऊँचाई अनुपात चरण 7 के अनुसार आपका कमर चित्रित करें
    3



    संदेह की खुराक के साथ सिफारिशों का पालन करें कई वेब पेज न केवल अनुपात की गणना करते हैं बल्कि आपके वजन की बेहतर देखभाल के लिए डेटा, सलाह और सुझाव भी लाते हैं।
    • एक बार जब आप आवश्यक जानकारी रखे हैं और आपकी कमर / ऊंचाई अनुपात की खोज की है, तो आप परिणाम के अनुसार कुछ प्रासंगिक डेटा प्राप्त कर सकते हैं। कई पेज इसे सुझाव और सुझाव देने के लिए आधार के रूप में उपयोग करेंगे I
    • अनुपात कमर के बाद से / ऊंचाई, अपने जोखिम को दर्शाया गया है दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए शरीर में वसा के वितरण के बारे में जानकारी दे रही है, यह हो सकता है कि पेज वजन घटाने की सिफारिश करता है, तो मूल्य अधिक है।
    • वही बहुत कम मूल्य के लिए जाता है उस स्थिति में, पृष्ठ संकेत दे सकता है कि आप कम वजन वाले हैं और आपको स्वस्थ स्तरों को प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर हासिल करना चाहिए।
    • यद्यपि ये अनुशंसाएं आम तौर पर उपयुक्त हैं, वैसे ही अपना वजन कम करने या खोने से बचें और पहले डॉक्टर से परामर्श न करें। याद रखें कि ये डेटा आपके स्वास्थ्य की समग्र तस्वीर का ही हिस्सा हैं और किसी भी समस्या का निदान या इलाज करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    अनुपात के अर्थ को समझना

    चित्र ऊपरी अनुपात चरण 8 के लिए आपका कमर मापने वाला शीर्षक
    1
    कम या उच्च मूल्य के निहितार्थ को समझें हाथ से या ऑनलाइन कैलकुलेटर के साथ गणना करने के बाद, अपने परिणाम देखें। आप अपने जीवन को बदलने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
    • कमर / ऊंचाई का अनुपात वास्तव में यह संकेत नहीं दे सकता है कि आप अधिक वजन वाले हैं या कम वजन वाले हैं या यहां तक ​​कि कितना खो जाना चाहिए। हालांकि, यह डेटा लाता है जो दर्शाता है कि आपके शरीर के मध्य भाग के चारों ओर अधिक मोटी वसा है।
    • पेट की चर्बी, विशेष रूप से आंत वसा (वस्तु के रूप में और पेट अंगों के आसपास पाया) के उच्च स्तर, खतरनाक हो सकता है और विकासशील मधुमेह, हृदय रोग और स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • चित्र ऊपरी अनुपात चरण 9 के लिए आपका कमर मापने वाला शीर्षक
    2
    यदि आप एक आदमी हैं तो अपने अनुपात की व्याख्या करें मान लिंगों के बीच अलग-अलग होगा क्योंकि पुरुषों में बड़े पैमाने पर मांसपेशियों का संग्रह होता है और विभिन्न स्थानों पर वसा जमा होता है। इस कारण से, अपने परिणामों की व्याख्या करना जानना महत्वपूर्ण है।
    • यदि कमर / ऊंचाई अनुपात से अधिक है 0,53{ displaystyle 0.53}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 799b5d5d3def381d23144a1d5953caef और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 4.563ex- "aria-छिपा =" true ">,आप शायद अधिक वजन वाले हैं अगर यह अधिक हो जाता है 0,63{ displaystyle 0,63}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 0b96d51aa5bf3a5b2fb1a64e6f4be793 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 4.563ex- "aria-छिपा =" true ">,तुम भी एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति हो सकता है ऐसे उच्च मूल्यों के साथ, वजन घटाने फायदेमंद हो सकता है।
    • यदि कमर / ऊंचाई अनुपात है 0,43~0,52{ displaystyle 0.43 ~ 0.52}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 42663c823321240c07e5cc491d6e695d और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 12.235ex- "aria-छिपा =" true ">,आपके पास संभवतः आंत का वज़न के निम्न स्तर के साथ एक सामान्य वजन है हालांकि, अगर यह मान नीचे है 0,43{ displaystyle 0,43}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = b70684dac2d8cc288ec680107cfb4e55 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 4.563ex- "aria-छिपा =" true ">,आप बहुत पतले और कम वजन वाले हो सकते हैं
  • ऊपरी अनुपात के लिए आपका कमर मापने वाला शीर्षक चित्र 10
    3
    यदि आप एक महिला हैं तो मूल्यों को समझें। यद्यपि दिशानिर्देश पिछले वाले लोगों के समान हैं, हालांकि कमर / ऊंचाई अनुपात में आने पर महिलाओं की अधिक संभावना होती है।
    • इसी तरह, अगर मान से अधिक है 0,49{ displaystyle 0,49}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = fc3a2d009aaf8f71f627a9e3524719c9 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 4.563ex- "aria-छिपा =" true ">,आप अधिक वजन और ऊपर से होने की संभावना है 0,58{ displaystyle 0.58}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 88ce4f6840ccde2937ff9bf1e5cf6bf7 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 4.563ex- "aria-छिपा =" true ">,एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति हो
    • महिलाओं के लिए सामान्य माना अनुपात समान है 0,42~0,48{ displaystyle 0.42 0.48}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 8202381b55f6cab6fd1833af312fa92b और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 12.235ex- "aria-छिपा =" true ">।यदि परिणाम नीचे है 0,42{ displaystyle 0,42}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = b3ffdc4657314e18c35bc8088983b5a7 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 4.563ex- "aria-छिपा =" true ">,आपको बहुत पतले और कम वजन के रूप में माना जा सकता है
  • चित्र ऊपरी अनुपात चरण 11 के लिए आपका कमर मापने वाला चित्र
    4
    अन्य वजन गणना करना कमर / ऊंचाई का अनुपात आपके समग्र स्वास्थ्य का केवल एक उपाय है पृथक, यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट नहीं होगा कि क्या आप आदर्श मूल्यों से ऊपर या नीचे हैं या आप अपने वर्तमान वजन में बदलाव से लाभान्वित होंगे या नहीं।
    • चाहे आप यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हों कि आपको अपना वजन कम करना चाहिए या अपना वजन कम करना चाहिए, कई अलग-अलग माप खोजना सर्वोत्तम है - न सिर्फ एक आपके पास जितने अधिक उपकरण होंगे, उतना सटीक होगा कि आपका प्रतिनिधित्व होगा।
    • अपने आदर्श वजन की गणना करें यह एक उचित वजन निर्धारित करने के लिए सेक्स और ऊंचाई का उपयोग करके गणना द्वारा निर्धारित किया जाता है। यदि परिणामस्वरूप मूल्य से ऊपर या नीचे है, तो आवश्यकतानुसार वजन कम करने या खोने में सहायक हो सकता है।
    • बीएमआई एक और उपाय है जो बता सकता है कि आप अधिक वजन वाले हैं या नहीं। कमर / ऊंचाई अनुपात के समान, बीएमआई से पता चलता है कि आपके शरीर में वसा कमजोर होने के संबंध में कितना मोटा है आप जितना अधिक हो, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हों।
    • अपने देखें कमर / हिप अनुपात. कमर / ऊंचाई अनुपात के समान, यह आंत का वसा के बारे में समान जानकारी भी दे सकता है। यह समीकरण द्वारा निर्धारित किया जाता है कमरकमर{ display {{हिप}} { frac {कमर}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = da5ba84da8bbdf8e59f35bd7eec350ec और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.338ex-height: 5.676ex- चौड़ाई: 8.152ex- "aria-छिपा =" true ">,एक ही इकाई में दोनों उपायों के साथ
    • कमर की परिधि, शरीर के मध्य भाग, कमर / ऊंचाई अनुपात की गणना करने के बाद आपको पहले से ही होना चाहिए। यदि यह मान अधिक है (89 सेमी)>89 सेमी{ डिस्स्टस्टाइल> 89 सेमी}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = f195c83188befa548f93fbc8efecc347 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 8.379ex- "aria-छिपा =" true ">महिलाओं या 101 सेमी} "> के लिए>101 सेमी{ displaystyle> 101 {सेमी}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 6fd1e05d3cc2595e5a46d831d31288ae और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 9.552ex- "aria-छिपा =" true ">पुरुषों के लिए), यह माना जाता है कि आप आंत का वसा के रूप में अतिरिक्त वजन का एक अच्छा हिस्सा लेते हैं।
  • ऊपरी अनुपात के चरण 12 को मापने वाला चित्र
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें अब जब आप अपने कमर / ऊँचाई के अनुपात को जानते हैं और अपने वर्तमान वजन, बीएमआई, और कमर परिधि के बारे में जानकारी रखते हैं, उन्हें अपने डॉक्टर के कार्यालय में लाएं।
    • यदि आपने कई उपायों की गणना की है और पाया है कि उनमें से बहुत से अधिक वजन या मोटापे होने का संकेत मिलता है, तो उन्हें अपने डॉक्टर को लाने के लिए एक अच्छा विचार है।
    • अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने के लिए, खासकर जब आप शरीर के बीच खंड के आसपास इस अतिरिक्त भार ले जाने के होने के नाते, जैसे मधुमेह या उच्च रक्तचाप के रूप में कई पुरानी और खतरनाक समस्याओं के विकास के जोखिम बढ़ जाती है।
    • यदि वजन उपायों में से कोई भी संकेत देता है कि आप कम वजन वाले या अत्यधिक पतले हैं, तो वजन बढ़ाने के लिए संभव रणनीतियों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और क्या ये अब से ये लक्ष्य प्राप्त करने के लिए फायदेमंद होगा।
    • जिसके परिणामस्वरूप उपायों के बावजूद, एक निश्चित समस्या के साथ खुद को निदान या अपने वजन में बड़े बदलाव करने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चित्र ऊपरी अनुपात चरण 13 के लिए आपका कमर मापने वाला चित्र
    6
    वजन घटाने या आवश्यकतानुसार लाभ यदि आपने एक चिकित्सक से परामर्श लिया है और निष्कर्ष निकाला है कि आपके द्वारा प्राप्त की गई जानकारी के आधार पर वजन को बदलना चाहिए, तो अपने आहार और जीवन शैली को वांछित दिशा में बदल दें।
    • अपने बीएमआई हैं, तो आपके कमर की परिधि और अनुपात कमर / ऊंचाई से संकेत मिलता है कि आप अधिक वजन और अपने चिकित्सक से इस आकलन से सहमत हैं, वजन कम एक अच्छा तरीका हो सकता है।
    • संभवतः आपको स्वस्थ मात्रा में अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए एक हाइपोकैलिक आहार का पालन करना होगा और कसरत को तीव्र करना होगा।
    • यदि बीएमआई, आपके मामले के लिए आदर्श शरीर का वजन और कमर / ऊंचाई अनुपात से संकेत मिलता है कि आप स्वस्थ हैं, भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए अपना वजन स्थिर रखने की कोशिश करें नियमित वजन से आपको कम से कम और अवांछित उतार-चढ़ावों से अवगत होने में मदद मिल सकती है।
    • यदि ये संकेतक बताते हैं कि आप स्वस्थ मूल्यों से नीचे हैं और आपके डॉक्टर का मानना ​​है कि यह वजन कम करने के लिए फायदेमंद होगा, तो अपने आहार को कुछ अतिरिक्त कैलोरी शामिल करने में मदद करेंगी जो आपको धीरे-धीरे उस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेंगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कमर / ऊंचाई अनुपात की गणना करते हैं और परिणाम इंगित करता है कि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो इसे बदलने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • याद रखें, सभी वजन माप के साथ, यह अनुपात यह निर्धारित करने की केवल एक विधि का प्रतिनिधित्व करता है कि आपकी सही श्रेणियों के भीतर है या नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com