IhsAdke.com

डेंटल रिस्टोरेशन कैसे करें

एक दंत बहाली एक सड़ा हुआ दांत भाग हटाने के बाद दंत चिकित्सक दांत की गुहा को भरने के लिए इस्तेमाल किया इम्प्लांट है। जब आप एक नियमित जांच के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना, अपने दंत चिकित्सक से एक बहाली सुझाव दे सकते हैं यदि आपके दांत में एक गुहा है। यदि आप अपने मुंह में क्षयग्रस्त दाँत पाते हैं तो आप दंत चिकित्सक की तलाश भी कर सकते हैं। आपका दंत चिकित्सक लेकिन एक restauração- बनाने के लिए कुछ बुनियादी चरणों का पालन करें, तो चरण 1 नुकसान को कम करने के लिए यदि आप तुरंत दंत चिकित्सक पर जाने के लिए असफल जाना होगा।

चरणों

भाग 1
घर और अस्थायी प्रक्रिया

दीजिए एको एलो ए फ़िलिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
दर्द को दूर करने के लिए दर्द निवारक लें। दर्द दांत क्षरण का एक परिणाम है, और यह गुहा की गहराई के कारण है। दर्द को दूर करने के लिए, रोगी चिकित्सक के बिना दर्द निवारक ले सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं लिया जाना चाहिए।
  • दीजिए एको किसी फ़िलिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तेज किनारों पर दांतों की मोम लागू करें दांत के छिद्रों के किनारों को हमेशा चिकना नहीं होता- वे मोटे और तेज हो सकते हैं तीव्र किनारों ऊतक को आघात पैदा कर सकता है। इस समस्या का एक अस्थायी और आसान समाधान है:
    • धीरे से अपनी जीभ को अपने दांतों पर स्लाइड करें ताकि आप उन क्षेत्रों को देख सकें जो तीव्र हैं।
    • दंत मोम की एक छोटी राशि लें और उन सभी स्थानों पर रख दें जो तीव्र हैं।
    • क्षेत्र पर अपनी जीभ बिताओ और जांच करें कि क्या आपके पास कुछ तेज है - यदि आपके पास अभी भी है, तो दांत का मोम बढ़ाएं यदि आवश्यक हो तो इन चरणों को दोहराएं दंत मोम का प्रयोग एक अस्थायी समाधान है - उपयोग के रूप में मोम कम हो जाएगा। हालांकि, जब आप एक दंत चिकित्सक के परामर्श के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो यह ऊतक के आघात को रोकने का एक आसान तरीका है।
  • दीजिए एको एलो ए फिलिंग स्टेप 3
    3
    एक अस्थायी दंत पुनर्स्थापना करो ऐसे मामले हैं जहां रोगी स्थायी पुनर्स्थापना के लिए अपने दंत चिकित्सक से नहीं जा सकते। इस बीच, मरीज को गुहा में असुविधाजनक और असुविधाजनक महसूस होगा। इन असुविधाओं को दूर करने के लिए, मरीज कुछ अस्थायी पुनर्संरचनात्मक सामग्री का उपयोग कर सकता है, जो लगभग हर फार्मेसी पर उपलब्ध है। वे साधारण निर्देशों के साथ आते हैं:
    • दांत साफ करो किसी भी अवशिष्ट अवशेष को निकालें
    • एक कपास झाड़ू का उपयोग कर दांत सूखी
    • किट एक आवेदक के साथ आ सकता है- इसे का उपयोग करके, कुछ ताकतवर सामग्री को छिड़कर, दांत गुहा में डाल सकता है।
    • धीरे से बहाली सुनिश्चित करने के लिए सही ऊंचाई पर है।
    • दाँत के चारों ओर अतिरिक्त सामग्री को मिटाएं
    • अस्थाई बहाली व्यवस्थित करें पुनर्स्थापना को पूरी तरह से सेट करने की अनुमति देने के लिए आवेदन के 30 मिनट के बाद क्षेत्र पर कुछ भी खा, पीना या काटने न करें
  • दी आइ आइज़ एको ए फ़िलिंग स्टेप 4
    4
    अपने दंत चिकित्सक से सलाह लें आपके दंत चिकित्सक की स्थायी बहाली के लिए इंतजार करते हुए उपरोक्त तीन चरणों में एक अस्थायी समाधान है और अस्थायी रूप से आपके दंत गुहा को कैसे हल करें दंत चिकित्सक के लिए एक यात्रा और परामर्श आवश्यक है, तब भी जब आपको दर्द या तेज किनारों, या आपके दाँत को अस्थायी रूप से बहाल नहीं किया जा रहा है, तब भी आवश्यक है। आपका दंत चिकित्सक एक स्थायी और टिकाऊ बहाली के साथ इन अस्थायी और अल्पावधि पुनर्स्थापनों की जगह लेगा। एक दंत चिकित्सा की नियुक्ति गंभीर चोट या किसी अन्य समस्या को भी रोक सकती है।
  • भाग 2
    व्यावसायिक दंत प्रक्रिया

    जब आप दंत चिकित्सक के पास जाते हैं, तो वह यह सुनिश्चित करने के लिए एक सरल प्रक्रिया का पालन करेंगे कि स्थायी बहाली प्रभावी है इस प्रक्रिया में निम्नलिखित कदम शामिल होंगे:

    दी आइ आइ आइ आइज़ एको ए फ़िलिंग स्टेप 5
    1
    नाजुक क्षेत्र खोजें दंत चिकित्सक को दांत मिलेंगे जो कि गुच्छे के साथ हैं .. अगर एक ही दांत के साथ एक से अधिक दाँत होते हैं, तो वह उन्हें एक ही सत्र में अपनी अनुमति के साथ इलाज कर सकता है। आपको गुहाओं की संख्या और क्षरण के स्तर के बारे में सूचित किया जाएगा। क्षरण की सीमा के आधार पर, दंत चिकित्सक एक विशिष्ट पुनस्थापना सामग्री का चयन करेगा जो आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होगा।
    • अगर क्षरण की मात्रा अनिश्चित है, तो दंत चिकित्सक एक एक्सरे बना सकता है या स्याही का उपयोग कर सकता है जो कैरी की मात्रा को बेहतर ढंग से समझने के लिए गुहा का पता लगाता है। इन मामलों में लेजर तकनीक का भी उपयोग किया जा सकता है क्योंकि प्रकाश को दांतों के तामचीनी पर अलग तरह से दर्शाता है कि कौन सी स्वस्थ है या नहीं। इन सभी तरीकों से कोई नुकसान या दर्द नहीं होता है।
  • दी आइ आइज़ एयोन ए फ़िलिंग चरण 6
    2
    संज्ञाहरण का आवेदन एक संवेदनाहारी जेल लागू किया जाएगा, जहां संवेदनाहारी इंजेक्शन लागू किया जाएगा। जेल इंजेक्शन की वजह से परेशानी कम करता है। इंजेक्शन दांत और आपके क्षेत्र में सुन्न हो जाएगा, इसलिए आप अपने दांत पर बहाली के दौरान परेशानी महसूस नहीं करेंगे।
  • दी आइ आइज़ एको एफ़ फ़िलिंग स्टेप 7



    3
    शेष क्षेत्र को कवर करें जैसा कि संज्ञाहरण आपके दाँत पर काम करना शुरू करता है, बाकी मुंह रबर बांध से ढंके होते हैं। रबर बांध एक रबर की सतह है जो धातु के फ्रेम से जुड़ी होती है और मुंह में रखी जाती है। सतह पर एक छोटा छेद बनाया जाता है, जो दांत को बढ़ाया जाता है जिसे बहाल किया जाएगा। विचार आपके गले या मुँह में प्रवेश करने से किसी भी बहाली सामग्री या दाँत के टुकड़ों को रोकने के लिए है, और दाँत के दांत पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिसे बहाल करने की आवश्यकता है।
  • दी आइ आइ आइ आइ आइज़ एलो ए फिलिंग स्टेप 8
    4
    किसी भी पिछले दंत पुनर्निर्माण के हटाने हाई स्पीड हैंडपीस और हीरा ड्रिल का उपयोग करते हुए दंत चिकित्सक किसी भी पिछले दंत पुनर्निर्माण को हटा देगा। यह किसी भी क्षय और अस्थिर है कि दांत का हिस्सा निकाल देगा। दंत गुहा स्वच्छ होना चाहिए और केवल ध्वनि भाग छोड़ा जाना चाहिए
  • दी आइज़ एको एलो ए फिलिंग स्टेप 9
    5
    टूथ तैयारी जब दांत साफ हो जाता है और स्वस्थ भाग को छोड़ दिया जाता है, तो दंत चिकित्सक अतिरिक्त अवधारण प्रत्यारोपण को आवश्यकतानुसार रखेगा ये अतिरिक्त प्रतिधारण प्रत्यारोपण यंत्रवत् रूप से दंत पुनर्स्थापना समारोह में मदद करेंगे। कुछ अवधारण प्रत्यारोपणों को प्रत्यारोपित किया जा सकता है:
    • दीवारों को परिवर्तित करना अभिसरण एक खुदाई के रूप में कार्य करता है जो दांत पुनर्स्थापना के ऊर्ध्वाधर विद्रोह को रोकता है।
    • बक्से। ये आम तौर पर दांतों के करीब स्थित हैं। यह पक्षों पर दंत पुनर्स्थापना के विघटन को रोकता है।
    • खांचे। वे दंत पुनर्स्थापना डालने और निकालने के लिए प्रविष्टि अक्ष को सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं - इस प्रकार इसे आसानी से चलने से रोकते हैं। यह आमतौर पर तैयार दांत के किनारे स्थित होता है
    • Pinos। वे दाँत के आधार पर बनाई जाने वाली साधारण दंत चिकित्सा की तैयारी कर रहे हैं। वे दंत पुनर्स्थापना की अवधारण में सहायता करते हैं।
    • स्लॉट। वे व्यापक और पतले दांत के प्रत्यारोपण होते हैं जब दीवारें दंत चिकित्सा के पुनर्निर्माण के लिए पर्याप्त नहीं होती हैं।
    • दाँत को बहाल करने से पहले, दंत चिकित्सक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दांत की तैयारी बिना किनारों और तेज किनारों के बिना चिकनी होती है। क्या अधिक है, आप अस्थिर दंत चिकित्सा संरचनाओं की जांच करेंगे।
    • दांत को पुनर्स्थापित करें दांत की तैयारी और सामग्री चयन करने के बाद, आप अपने दाँत को स्थायी रूप से चुने हुए सामग्री को पुनर्स्थापित करने के लिए तैयार हैं। याद रखें कि प्रत्येक सामग्री में इसका निर्देश है कि इसका उपयोग कैसे किया जाए।
  • दी आइज़ एको एओन ए फ़िलिंग स्टेप 10
    6
    मिश्रण। यह सबसे पुराना प्रकार के दाँत बहाली सामग्री में से एक है, और यह अभी भी इसके श्रेष्ठ भौतिक गुणों की वजह से पसंद किया गया है। विशिष्ट नियमों गुहा के आकार के बारे में पालन करने के लिए कर रहे हैं, दंत चिकित्सक जब मिश्रण के साथ बहाली बनाने ध्यान में रखना चाहिए। के लिए बहाली दांत में फिट बैठता है, दंत चिकित्सक यह एक विशेष तरीके से, इस तरह के एक बॉक्स है, जो cavities से परे किसी भी दंत चिकित्सा सामग्री का निष्कासन शामिल के रूप में कटौती करनी चाहिए।
  • दी आइ आइ आइ आइ आइ आइज़ एफ़ फ़िलिंग स्टेप 11
    7
    समग्र रेजिन यह एक दांत का रंग सामग्री है जो अपने सौंदर्य लाभ के कारण लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। यह सामग्री परत द्वारा परत पर लागू होती है, और प्रत्येक परत तय हो जाती है प्रकाश-इलाज की रोशनी से अवगत होती है एक समग्र बहाली के लिए, दंत चिकित्सक को गुहा के लिए एक विशिष्ट आकार बनाने की आवश्यकता नहीं है।
    • क्षरण को पूरी तरह से हटाने के बाद, गुहा साफ हो जाता है और संमिश्र राल लागू होता है। आगे के दांतों के लिए यौगिकों को आदर्श प्रकार की सामग्री होती है, जबकि पीठ के दांतों के लिए मजबूत सामग्री की सिफारिश की जाती है।
    • सोने या चीनी मिट्टी के बरतन पुनर्स्थापन सोने और चीनी मिट्टी के बरतन बेहद टिकाऊ सामग्री हैं। सोना बहुत महंगा है, जो सोने की बहाली का एकमात्र दोष होना चाहिए। गुहा में रखा जाने वाली सामग्री बनाने के बाद, दंत चिकित्सक को अपने दाँत से एक मोल्ड हटाने और उसे प्रयोगशाला में भेजना होगा। एक सोने या चीनी मिट्टी के नीचे भरने के आरोपण (एक अप्रत्यक्ष बहाली जो आपके दाँत के आधे आकार से अधिक नहीं है) या बाहरी (एक अप्रत्यक्ष बहाली जो कम और अतिरेक से अधिक विस्तार को कवर करती है) आपके दाँत के लिए तैयार की जाती है और वापस भेज दी जाती है यह एक दंत सीमेंट की सहायता से आपके दांत गुहा में तय हो गया है।
    • ग्लास आयनोमर ये पुनर्स्थापन विभिन्न प्रकार और संगतता में उपलब्ध हैं - उपयोग के आधार पर वे पतली या मोटी हो सकते हैं। यदि दंत पुनर्स्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह सिफारिश की जाती है कि बहाली के स्थायित्व को सुनिश्चित करने के लिए इसकी एक गहरी स्थिरता है
  • दी आइ आइ आइ आइ आइज़ एफिल ए फिलिंग स्टेप 12
    8
    काटने और शरीर रचना के लिए जाँच करें इससे पहले कि आप मरीज को छुट्टी दें, दंत चिकित्सक काटने और शारीरिक रचना की जांच करेगा किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि काटने सही है और शारीरिक रचना बहाल है। इससे दांत के सामान्य कार्य को वापस लाने में मदद मिलती है।
    • काटने की पुष्टि करने के कारण है:
      • रोगी संयुक्त दबाव के लिए संवेदनशील कागज को काटता है, जो उच्च काटने वाले क्षेत्रों की जांच करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रंगीन पेपर का एक टुकड़ा है।
      • रोगी से पूछा जाता है कि क्या उसे कोई परेशानी महसूस होती है चूंकि दांतों में कई तंत्रिकाएं होती हैं, मरीज को आसानी से ऊंचाई में किसी भी बदलाव की अनुभूति हो सकती है।
    • शरीर रचना विज्ञान की पुष्टि करने के लिए हमें:
      • किसी भी अधिक की जांच के लिए दांत के चारों ओर एक हाथ का यंत्र रखो। यदि कोई हो, तो इसे तय करने और समायोजित करने की आवश्यकता होगी।
      • दंत चिकित्सक दंत झुकाव (खांचे और अन्य भौतिक विशेषताओं) की एक दृश्य जांच करेगा दांत सामान्य दिखना चाहिए यह विशेषताओं चबाने के दौरान भोजन के लिए प्राकृतिक जल निकासी के रूप में कार्य करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि चबाने के दौरान जबड़े एक प्राकृतिक आंदोलन बनाते हैं।
  • दी आइर एको एफ़ोन फ़िलिंग स्टेप 13
    9
    रखरखाव और देखभाल आपका दंत चिकित्सक आपको एक घंटे या उससे अधिक के लिए कुछ भी खाने से बचने के लिए कहता है यदि आप प्यासे हैं, तो आप 30 मिनट के बाद पानी पी सकते हैं। रंग के साथ पेय आपकी बहाली को दाग कर सकते हैं यदि यह एक प्राकृतिक रंग है, इसलिए बहाली ताले तक एक घंटे से अधिक प्रतीक्षा करें। पुनर्स्थापना की संरचना से समझौता किया जा सकता है यदि यह निर्धारण से पहले क्षतिग्रस्त हो गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बहाली बनाए रखा गया है:
    • फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करते हुए, अपने दांत नियमित रूप से ब्रश करें
    • अपने शक्कर का सेवन नियंत्रित करें
    • कठिन खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान रखें
    • अच्छा मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखें
  • युक्तियाँ

    • एक क्षयकारी दाँत, यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो दांत दर्द, चबाने वाली कठिनाइयों, गम की समस्याएं या गंभीर फोड़े जैसी समस्याएं हो सकती हैं नाजुक दाँत भाग में मौजूद बैक्टीरिया दांत के गहरे परतों तक पहुंच सकते हैं, जिसके कारण अपूरणीय क्षति हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com