IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से ग्रेन्युलोमा एनालारे को निष्क्रिय करने के तरीके

ग्रेन्युलोमा एन्युलर एक प्रकार का काल्पनिक घाव है जो आम तौर पर एक सर्कुलर पैटर्न में छोटे लाल मर्दों से बना होता है, और यह बच्चों और वयस्कों में हो सकता है, लेकिन बच्चों में नहीं। ग्रैन्यूलो आमतौर पर हाथों और पैरों की त्वचा को प्रभावित करता है, जिससे यह कुछ रोगियों के लिए एक पुरानी समस्या बनती है। उतना जितना यह खुजली नहीं करता है या दान करता है, ग्रेन्युलोमा बहुत से लोगों को परेशान कर सकता है कुछ सरल चरणों का पालन करके, ग्रेन्युलोमा को पहचानना और स्वाभाविक रूप से इसका इलाज करना संभव है

चरणों

भाग 1
प्राकृतिक सामयिक उपचार का उपयोग करना

स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
विटामिन ई के साथ गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं लें एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि विटामिन ई के साथ संयुक्त ज़िलियटन का उपयोग कर कुंडलाकार ग्रैनुलोमा को कम करने में मदद करता है। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि त्वचा को सीधे विटामिन ई लगाने से समस्या को कम करने में भी मदद मिलती है
  • इस क्षेत्र में 400 आईयू विटामिन ई, एक कैप्सूल के बराबर को लागू करें। एक तरल विटामिन कैप्सूल लें, इसे खोलें और तरल सीधे घाव पर लागू करें, इसे धीरे से मालिश करें। प्रक्रिया दोबारा दोहराएं
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मालिश के लिए हर्बल तेलों का उपयोग करें कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो एंटी-इन्फ्लैमेटरीज के समान काम करती हैं, एंजाइमों के एक ही सेट को अवरुद्ध करती हैं और सूजन को कम करती हैं। ऐसी जड़ी-बूटियों को सामयिक उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है आप कुछ विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटियों को तेलों के साथ मिला सकते हैं और घावों का समाधान एक दिन में दो बार तक चार सप्ताह तक कर सकते हैं। विकल्प में हल्दी, स्कूटलेरिया, अदरक, बोस्वाएलिया और सफेद विलो छाल शामिल हैं।
    • एक पेस्ट बनाने के लिए, सूखे या पाउडर जड़ी बूटी के 4 चम्मच ले लें और जैतून का तेल के 4 चम्मच के साथ मिश्रण करें। प्रभावित क्षेत्र बड़े होने पर उपायों को बढ़ाएं। एक शांत जगह में एक काले कंटेनर में स्टोर करें
    • किसी भी हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वैकल्पिक उपचार आपके द्वारा चलाए जा रहे किसी भी चिकित्सा उपचार में हस्तक्षेप न करें।
    • हल्दी त्वचा को कुछ नारंगी छोड़ सकता है, लेकिन यह सबसे प्रभावी विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटियों में से एक है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एवोकाडो का एक पेस्ट बनाओ, जो विटामिन ई में समृद्ध फल है। एक एवोकैडो गूदा करें और पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त जैतून के तेल के साथ मिश्रण करें, जिसे प्रभावित त्वचा पर धीरे से लागू किया जाना चाहिए।
    • पेस्ट को आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला। प्रक्रिया दोबारा दोहराएं
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रभावित क्षेत्र में मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा में एक प्राकृतिक जेल होता है - मुसब्बर वेरा के रूप में जाना जाता है - आराम गुणों के साथ जो ग्रैनुलोमा से जुड़े खुजली और दर्द को कम कर सकता है जेल त्वचा की निचली परतों तक पहुंचता है, सूजन से राहत देता है और कुंडलीदार ग्रैन्यूलोमा के साथ उठने वाले त्वचा के घावों के उपचार में वृद्धि करता है।
    • यदि आपके पास एक स्लग प्लांट है, तो उसे जेल निकालने के लिए चाकू के साथ आधे से काट लें और इसे सीधे घाव पर लागू करें। बाद में उपयोग के लिए फ्रीजर में बाकी के पौधों को स्टोर करें
    • आप एक व्यावसायिक मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग भी कर सकते हैं: बस त्वचा पर उदारता से इसे लागू करें
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    नारियल तेल की कोशिश करो आप इसे मौखिक रूप से खपत कर सकते हैं या ग्रेन्युलोमा घाव पर सीधे इसे लागू कर सकते हैं। सामान्य मौखिक खुराक एक दिन में तीन बार 1 बड़ा चमचा होता है।
    • नारियल तेल में एंटीपारैसिटिक, एंटीवायरल, एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अनिश्चित कारणों के साथ शर्तों के उपचार के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती हैं, जैसे कि ग्रैनुलामास
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    6
    एक सामयिक बाम बनाओ कुछ और सामयिक उपचार विकल्प हैं जो ग्रैनुलोमा के उपचार में सफलतापूर्वक उपयोग किए गए हैं। 1/2 कप सेब साइडर सिरका को 4 घंटे के साथ मेलालेका तेल मिलाएं। एक कपास की गेंद या कपड़े के साथ दैनिक समाधान लागू करें आप लहसुन की एक लौंग को भी गूंध कर सकते हैं और इसे प्रभावित क्षेत्र में लागू कर सकते हैं।
    • लहसुन को आधे घंटे के लिए रखें और कुल्ला। एक बार एक बार प्रक्रिया को दोहराएं। लहसुन छोटे क्षेत्रों में सबसे अच्छा काम करता है
    • यदि चार सप्ताह के बाद घावों में कोई परिवर्तन नहीं होता है, तो अन्य उपचार की आवश्यकता का निर्धारण करने के लिए फिर से एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 2
    अपने आहार में जड़ी-बूटियों और मसालों को जोड़ना

    स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा Annulare चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अधिक अदरक खाओ सामयिक उपयोग के साथ के रूप में, अदरक एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और विरोधी भड़काऊ गुण के अधिकारी कुंडलाकार कणिकागुल्मों के साथ सहायता करने का सेवन किया जा सकता है। व्यंजनों में कच्ची खाएं या इसे पाउडर या अचार में त्वचा पर लागू करें।
    • आप एक चाय या एक गिलास दूध में अदरक भी जोड़ सकते हैं, जिससे पेय को सुखद स्वाद के साथ छोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    हल्दी दैनिक खपत करें हल्दी अदरक की तरह, हल्दी में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, और इसमें सक्रिय घटक के रूप में कर्क्यूमिन शामिल होता है, अस्तित्व में सबसे मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और डिटॉक्साइड पदार्थों में से एक। हल्दी से चोट और खुजली कम हो सकती है, साथ ही जीवाणु संक्रमण को रोक भी सकता है।
    • पेय और भोजन में हल्दी पाउडर जोड़ा जा सकता है
    • हल्दी ब्लॉक एंजाइम COX-II, जो प्रोस्टाल्लगेंडिन, एक भड़काऊ पदार्थ की रिहाई के लिए जिम्मेदार है। इसकी विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण यह ट्रिपल प्रभावी बनाते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बोस्वेलिया सेरटाटा को दैनिक उपयोग करें बॉस्सेलिया सेरटाटा भारतीय फ्रैंकिनेंस पेड़ से राल के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। यह एक प्रभावी विरोधी भड़काऊ है जो एल्यूकोट्रिएंस के उत्पादन को सीमित करता है, एलर्जी प्रतिक्रियाओं के दौरान जारी असंतृप्त फैटी एसिड होता है। निकालने की मानक मात्रा 2 ग्राम से रानी प्रति दिन 8 ग्राम तक होती है।
    • अधिकतम 12 सप्ताह के लिए बोस्वेलिया का उपभोग करें इस अवधि के लिए खपत की सुरक्षा अज्ञात है।
    • बॉस्वेलिया का एक सामयिक मलहम भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 10 शीर्षक वाले चित्र



    4
    हरी चाय पर विचार करें जब नियमित रूप से भस्म होता है, तो हरी चाय में उपचार के गुण होते हैं, इसलिए दिन में कम से कम दो बार इसे पीते हैं। फिर त्वचा के खिलाफ चाय की पत्तियों को दबाएं। एक हरी चाय कैप्सूल पूरक लेने पर विचार करें
    • घावों में पत्तियों के प्रत्यक्ष आवेदन फ्लेवोनोइड के कारण जलने की सनसनी कम कर सकते हैं। हरे रंग की चाय में फ्लेवोनॉइड कैटेचिन, एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणिकों जैसे हानिकारक पदार्थों को विसर्जित करता है, जो चोटों को ट्रिगर या फैल सकता है इसके अलावा, चाय के विरोधी भड़काऊ गुणों में जलन और खुजली कम हो सकती है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    क्षेत्र में grated rhubarb लागू करें Rhubarb में बीटा-कैरोटीन होते हैं जो संक्रमण से लड़ने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, साथ ही साथ रयमेटीइड गठिया और प्रणालीगत ल्यूपस एरिथेमेटोस जैसे ऑटोइम्यून रोग से लड़ने में मदद करते हैं। जैसा कि इन बीमारियों के लक्षण समान हैं, ऐसा माना जाता है कि रेबर्ब ग्रैन्यूलोमा के साथ मदद कर सकता है।
    • 15 मिनट के लिए घाव पर एक पोल्टिस के रूप में दानेदार रबड़ लागू करें और इसे कुल्ला। जरूरत के अनुसार सप्ताह में दो या तीन बार दोहराएं।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    यारो पाउडर के साथ एक पेस्ट बनाओ। यारो पाउडर रक्त शुद्धि के लिए एक महान दवा है और विरोधी भड़काऊ, एंटीवायरल और उपचार गुण है। घावों को पेस्ट के रूप में पाउडर लगाने से उपयोगी होनी चाहिए। एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ पाउडर मिलाकर इसे 15 मिनट के लिए क्षेत्र में लागू करें। पानी और हल्के साबुन से कुल्ला
    • हर रोज़ का 4.5 ग्राम खुराक का सेवन किया जा सकता है, लेकिन कई नैदानिक ​​अध्ययन नहीं हैं जो इसकी प्रभावशीलता की पुष्टि करते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 13 शीर्षक वाले चित्र
    7
    स्पिरोलिना की कोशिश करो क्योंकि यह विटामिन, एमिनो एसिड और क्लोरोफिल में समृद्ध है, स्पर्म्युलिन एक उत्कृष्ट इम्युनोमोडालेटर है जो त्वचा की समस्याओं के उपचार में उपयोग किया जाता है। इन गुणों के कारण, यह प्राकृतिक शैवाल, स्वयं के प्रतिरक्षी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो कुंडल ग्रेन्युलोमा का उत्पादन करते हैं।
    • स्पिर्युलिन की सामान्य दैनिक खुराक 2000 मिलीग्राम से 3000 मिलीग्राम तक होती है, जो आमतौर पर प्रत्येक छः 500 मिलीग्राम भाग में विभाजित होती है। प्रभाव कम खुराक (लगभग 800 मिलीग्राम) में भी देखा जा सकता है।
    • स्पायरुलीना को पानी या फलों या सब्जी के रस से भस्म किया जा सकता है। इसे लगातार तीन सप्ताह तक प्रयोग न करें
    • यदि उपरोक्त उपचार के साथ चार सप्ताह के बाद कोई परिणाम नहीं देखा गया है, तो एक चिकित्सक से सलाह लें कि अन्य उपचार की आवश्यकता है या नहीं।
  • भाग 3
    कुंडलाकार ग्रेन्युलोमा को समझना

    स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्यूलायर चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    1
    कुंडल ग्रैनुलोमा के तीन प्रमुख रूपों को पहचानें सबसे आम, इस स्थानीयकृत कुंडलाकार ग्रेन्युलोमा, आमतौर पर पैरों, पैरों और कलाई में स्थित, पृथक या संकुचित व्यास में 5 सेमी तक रेडडेंस वाले घावों की विशेषता होती है।
    • सामान्यकृत अंगूठी ग्रैन्यूलोमा, जो ज्यादातर वयस्कों में होता है, आमतौर पर ट्रंक, हाथों, गर्दन, चेहरे, खोपड़ी, हथेलियों और पैरों के तलवों पर पाया जाता है। घावों को बड़ा, परिपत्र और पीले से लाल रंग में भिन्न हो सकता है
    • चमड़े के नीचे का वृक्ष ग्रैनुलामा मुख्य रूप से दो से दस साल की उम्र के बच्चों में होता है, जो त्वचा में गहरे बाधा पेश करता है। व्यक्तिगत धक्कों घुटनों, एड़ियों, पैर, कूल्हों, हाथ, बाल और पलकों पर त्वचा पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है व्यास में 3 सेमी हो सकता है।
    • कुंडलाकार ग्रेन्युलोमा के दो दुर्लभ रूप हैं। ग्रेन्युलोमा पंच आमतौर पर हाथों, अंगुलियों, हथियारों और पैरों में पाए जाते हैं, आमतौर पर निशान छोड़ते हैं त्वचीय erythema ग्रेन्युलोमा का एक और दुर्लभ रूप है, जो बड़े अंगूठियां जैसा दिखता है।
  • स्वाभाविक रूप से बंद ग्रेनुलोमा एन्युलारे चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    जोखिम और ट्रिगर्स को जानें कुछ समूह अक्सर ग्रैन्यूलोमा से पीड़ित हैं। उदाहरण के लिए, महिलाएं, पुरुषों के रूप में बार-बार दो बार प्रभावित होती हैं, हालांकि अध्ययन अभी तक पता नहीं क्यों है 30 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और वयस्कों को उनके बुजुर्गों से ज्यादा प्रभावित होते हैं ग्रेन्युलोमा का कारण अज्ञात है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी स्थिति को ट्रिगर कर सकती हैं, जैसे कि संक्रमण, कीट के काटने, पशु काटने, टीबी का त्वचा परीक्षण, टीके प्राप्त करने और सूर्य के संपर्क में होने के कारण।
    • माना जाता है कि ग्रेन्युलोमा अन्युलेयर की अंतर्निहित तंत्र में एक प्रतिरक्षा प्रकृति है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    कुंडलाकार ग्रेन्युलोमा का निदान करें एक चिकित्सक आमतौर पर निरीक्षण के माध्यम से निदान कर लेता है, लेकिन कुछ मामलों में बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है
    • कुछ सबूत बताते हैं कि घावों से होने वाली प्रतिक्रिया विशेष प्रतिरक्षा कोशिकाओं से संबंधित अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया पर आधारित होती है।
    • घावों के आकार की वजह से, ग्रेन्युलोमा को दाद के साथ भ्रमित किया जा रहा है, लेकिन एक चिकित्सक को दृश्य निरीक्षण या नैदानिक ​​परीक्षा की दो स्थितियों में अंतर करने में सक्षम होना चाहिए।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एनयुलेयर चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कृत्रिम उपचार की कोशिश करो कुंडलाकार ग्रैन्यूलोमा आमतौर पर दो साल तक अपने आप में गायब हो जाता है, सबसे सामान्य यह है कि यह केवल चार महीने तक रहता है। कुछ मामलों में, हालांकि, इस तरह के स्टेरॉयड के इस्तेमाल (सामयिक या इंजेक्शन) और की तरह retinoids, dapsone, antimalarials, tacrolimus और pimecrolimus दवाओं के उपयोग के रूप में अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती।
    • तरल नाइट्रोजन या नाइट्रस ऑक्साइड के साथ त्वचा को रोकना, कुछ मामलों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 18 नामक चित्र
    5
    हाइड्रोक्स्यूरिया पर विचार करें ग्रेन्युलोमा एनयुलेयर (अधिक से अधिक दस वर्ष) के कुछ लंबे समय तक चलने वाले मामलों को कई महीनों के लिए प्रतिदिन दो बार रोज़ाना 500 मिलीग्राम हाइड्रॉक्स्यूरियम के जोखिम से ठीक किया गया था। यह रसायन चिकित्सा एजेंट प्रतिरक्षा कोशिकाओं को दबाता है और केवल एक चिकित्सक की देखरेख में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपचार अस्थि मज्जा विकास को प्रभावित नहीं करता है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 19 नामक चित्र
    6
    Phototherapy के बारे में पूछें इस उपचार अपेक्षाकृत प्रभावित त्वचा (प्रकाश किरणों 280 और 325 के बीच नैनोमीटर गहरी त्वचा के घावों के कारण के बिना जलता पैदा कर रहा है) एक संकीर्ण बैंड UVB प्रकाश में क्षेत्रों को उजागर नए कणिकागुल्मों है।
    • एक समान उपचार विभिन्न रंगों के साथ लेजर थेरेपी है। लेजर रंग त्वचा में प्रवेश की गहराई का निर्धारण करते हैं, जो ग्रेन्युलोमा द्वारा प्रभावित त्वचा की विशिष्ट परत को लक्षित करने में मदद कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com