IhsAdke.com

नेफ्रोोटिक सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

नेफ्रोोटिक सिंड्रोम अपने आप में एक बीमारी नहीं है, लेकिन यह लक्षणों के एक समूह का वर्णन करता है जो अक्सर कुछ प्रकार की किडनी रोग में होते हैं। नेफ्रोटिक सिंड्रोम में, गुर्दे के केशिकाओं की दीवार "ईबिंग" बन जाती है, जिससे रक्त में प्रोटीनों की काफी कम मात्रा में मूत्र के माध्यम से प्रोटीन को खो दिया जाता है। बच्चों और वयस्कों में गुर्दे की बीमारी के कई रूपों में इसमें शामिल हिस्से के रूप में नेफ्रोटिक सिंड्रोम शामिल हो सकते हैं। बचपन के नेफ्रोटिक सिंड्रोम का इलाज शुरू करने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
नेफ्रोोटिक सिंड्रोम का इलाज करना

चित्र शीर्षक: 4519605 1
1
एक सक्रिय घरेलू निगरानी करें यह महत्वपूर्ण है और आपके बच्चे की देखभाल के महत्वपूर्ण पहलुओं में भाग लेने का अवसर है। इस प्रक्रिया को यथासंभव प्रकाश बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं:
  • वजन की निगरानी नियमित रूप से पुनः जारी होने पर या नियमित दिन पर वजन की निगरानी करना चाहिए, या यदि उच्च खुराक के पूर्वनिर्धारण उपचार जारी रखा जाना चाहिए। अगर आपके बच्चे का वजन स्पष्टीकरण के बिना तेज़ी से बढ़ना शुरू हो जाता है और जब आप छूट में होते हैं, तो यह एक पुनरुत्थान के एक आसन्न शुरुआत का संकेत दे सकता है
  • मॉनिटर दवा और खुराक दवाओं की सूचियाँ बहुत उपयोगी हो सकती हैं, खासकर अगर "मिटाए जाने योग्य" नोटबुक में रखी गई हो दवाओं की मात्रा अक्सर नेफ्रोटिक सिंड्रोम वाले लोगों के लिए बदल जाती है, और आसानी से उलझन में हैं, या परिवर्तन अक्सर अनदेखी कर रहे हैं यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय हो सकता है।
  • मूत्र की निगरानी मूत्र प्रोटीन की होम निगरानी आसानी से एक परीक्षण पट्टी का उपयोग करके किया जाता है - प्लास्टिक की एक पतली पट्टी के बारे में 7.5 सेमी लंबी और व्यास में 0.6 सेमी। उन्हें 50 और 100 की बोतलों में खरीदा जा सकता है। पहली सुबह पेशाब का परीक्षण करना बेहतर है। छूट में, आवधिक urinalysis आसन्न या आंशिक पतन की जल्दी पहचान की अनुमति दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक: 4519605 2
    2
    अपने बच्चे को प्रीनिसिसोन दें यह एक कॉर्टिकोस्टिरॉइड दवा है (जिसे अक्सर "स्टेरॉयड" कहा जाता है) Prednisone कई immunosuppressive गुण है और दशकों के लिए एनआईएस का मुख्य उपचार रहा है। एसएनआई के लिए पसंद की प्रारंभिक दवा होने के अलावा, यह परिणामों का एक मजबूत भविष्यवाणी भी है।
    • मरीजों जिसका एसएनआई है और स्टेरॉयड उपचार के लिए ग्रहणशील रहता है, रोग की अंतिम संकल्प की उच्च संभावना है।
    • कई पूर्वनिष्कासन संबंधित कॉर्टिकोस्टेरॉइड हैं जिनका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। उन्हें प्रोडनिसोलोन और मेथिलस्प्रेडिनिसोलोन कहा जाता है।
    • नेफ्रोोटिक सिंड्रोम के प्रारंभिक एपिसोड के लिए, मौखिक प्रेडनीसोन की सिफारिश की मात्रा प्रति दिन 2 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम (या 60 मिलीग्राम प्रति चौरस मीटर शरीर की सतह क्षेत्र) है। दैनिक उपचार 4-6 सप्ताह के लिए जारी रहता है, उस समय के दौरान सबसे स्टेरॉयड-संवेदनशील रोगियों ने प्रतिक्रिया दी होगी।
    • इसके बाद, अधिकांश उपचार प्रोटोकॉल खुराक को कम करते हैं और वैकल्पिक दिन देते हैं, और उसके बाद खुराक धीरे धीरे कम हो जाता है। प्रारंभिक प्रारंभिक उपचार अवधि 4-8 महीने है।
  • चित्र शीर्षक: 4519605 3
    3
    कैल्सीइनुरिन इनहिबिटर की जांच करें इन दवाओं के प्रतिरक्षाविरोधी प्रभाव मुख्य रूप से सफेद रक्त कोशिकाओं के रासायनिक सिग्नल में उनके हस्तक्षेप के कारण होता है, जो उन्हें एक समन्वित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रदान करने की अनुमति देता है। वे शुरू में किडनी प्रत्यारोपण में लागू होते थे, लेकिन कई वर्षों से एनआईएस का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।
    • दवाइयों के नाम साइक्लोस्पोरिन और टैकोलाईमुमस हैं। वे प्रधोजिन के विकल्प के रूप में सबसे अधिक बार चुना जाने वाला दूसरा लाइन उपचार बन गए हैं।
    • इन दोनों दवाइयों के लिए दुष्प्रभाव संक्रमण का खतरा है, और दोनों संभवतः किडनी के लिए विषाक्त हैं और सावधान निगरानी की आवश्यकता होती है। Cyclosporin बालों के असामान्य विकास और tacrolimus शायद ही कभी मधुमेह के समान एक शर्त का कारण बन सकता है
    • इन दवाओं के साथ उपचार का एक नुकसान रक्त स्तर के आवधिक माप की आवश्यकता है, जो उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक: 4519605 4
    4
    मैकोफेनोलेट मोफिटिल के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यह दवा भी सफेद रक्त कोशिकाओं के विकास के साथ प्रतिरक्षा प्रतिरोध प्रदान करती है। यद्यपि इस संक्रमण के साथ गंभीर संक्रमण हो सकते हैं, लेकिन ये अल्काइलेट एजेंटों के मुकाबले कम अक्सर दिखाई देते हैं।
    • कुछ रोगियों को प्रभावी ढंग से इस औषधि के साथ संयोजन में प्रधोनिसोन लेना जारी रखना चाहिए। इसलिए, स्टेरॉयड के गंभीर साइड इफेक्ट वाले रोगियों को लाभ नहीं मिल सकता है।
    • दुष्प्रभाव मुख्य रूप से जठरांत्र है: ऐंठन, अतिसार और पेट में दर्द।
    • उपचार आहार के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें। वह जान जाएंगे कि आपके बच्चे के लिए क्या सही है
  • छवि शीर्षक 4519605 5
    5
    एल्किलिंग एजेंट्स लेने शुरू करने पर विचार करें ये दवाएं पहली बार केमोथेरेप्यूटिक एजेंट के रूप में कैंसर के लिए इस्तेमाल की गई थीं। वे सेल प्रतिकृति के साथ हस्तक्षेप करके कार्य करते हैं और इसलिए उन कोशिकाओं पर अधिक प्रभाव पड़ता है जो तेजी से बढ़ रहे हैं और विभाजित हैं। यही कारण है कि वे कई कैंसर के लिए सहायक होते हैं
    • अल्कोलेटिंग एजेंट मुख्य रूप से न्यफ्रोटिक सिंड्रोम वाले रोगियों में अक्सर रिप्लैप्स या कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के साथ गंभीर साइड इफेक्ट्स के साथ उपयोग किया जाता है। आज, वे स्टेरॉयड प्रतिरोधी नेफ्रोटिक सिंड्रोम वाले मरीजों में शायद ही कभी इस्तेमाल करते हैं।
    • Cyclophosphamide और chlorambucil सबसे अक्सर इस्तेमाल किया रूप हैं और मौखिक रूप से दिया जाता है मौखिक cyclophosphamide के साथ उपचार आम तौर पर तीन महीने तक सीमित है, वजन के बारे में लगभग 190 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम की कुल खुराक। यह खुराक बांझपन के जोखिम को कम करने लगता है
    • प्रमुख गंभीर दुष्प्रभाव संक्रमण, बांझपन (संबंधित खुराक), और मूत्राशय (रक्तस्रावी सिस्टिटिस) की दीवारों पर गंभीर चोटों का खतरा बढ़ जाता है। अस्थायी thinning या बालों के झड़ने भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 4519605 6
    6
    पता है कि अधिकांश रोगियों में पुनः प्रत्याशित होते हैं। दुर्भाग्य से, ज्यादातर मरीजों को कुछ बिंदु पर रिलेप्स होता है, और उस समय के दौरान उन्हें प्रेशनिसोन के साथ प्रारंभिक एक जैसा खुराक में चित्रित किया जाता है, लेकिन थोड़ी छोटी कुल उपचार अवधि के साथ।
    • प्रेडनीसोन (और विशेषकर जब इसका उपयोग शुरू करते समय) का इलाज करने की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि साइड इफेक्ट्स से लाभों का संतुलन है। कई साइड इफेक्ट्स (ऊपर चर्चा की गई) हैं, जो कि जोखिम को बढ़ाते हैं क्योंकि चिकित्सा की अवधि बढ़ जाती है।
    • कई स्वयं सहायता प्रकाशन हैं जो मूड के बदलावों और व्यवहार में बदलाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और भूख से मोटापे का कारण होता है। वे सभी को अधिक निंदनीय बनाने में मदद कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 4519605 7
    7
    संभावित जटिलताओं को कम करने के लिए कार्य करें दुर्भाग्य से, नेफ्रोटिक सिंड्रोम के साथ, जटिलताओं वास्तविक समस्या से अधिक पल्ला झुकती हैं। आपके बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ कार्यरत हैं:
    • एक चिकित्सक द्वारा निर्देश दिए जाने तक कोर्टेकोस्टोरायड उपचार अचानक नहीं रोकें।
    • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड की खुराक लिखिए - वे अक्सर और संभवतः भ्रामक तरीके से बदल सकते हैं। और सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा नुस्खे की आपूर्ति होती है
    • सामान्य में बीमार बच्चों के साथ संपर्क से बचें अगर आपके बच्चे को अभी तक टीका नहीं लगाया गया है या चिकन पॉक्स नहीं पकड़ा गया है, तो चिकन पॉक्स के संपर्क से बचें। यदि आपके पास चिकन पॉक्स या हर्पीस ज़ोस्टर की शुरुआत है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    • मृत वायरस के साथ नियमित टीके एक सामान्य दर पर दी जानी चाहिए, जिसमें वार्षिक इन्फ्लूएंजा वैक्सीन भी शामिल है। इसके अलावा न्यूमोकोकल वैक्सीन भी दें। जीवाणु वायरस टीकों से बचें, जब तक कि आपका बच्चा अब संभवतः इम्युनोसप्रेस्डिव दवाओं को नहीं लेता है
    • टेस्ट प्रोटीनटीरिया अक्सर और रिकॉर्ड लगातार दो दिनों के लिए 2+ (100 मिलीग्राम / डीएल) या उससे अधिक की जांच के साथ पहली सुबह मूत्र में प्रोटीन बढ़ता है या अगर वहाँ सूजन होती है।
  • भाग 2
    इलाज के लक्षण

    छवि शीर्षक 4519605 8
    1
    कम पानी पीने से एडिमा लड़ो सामान्य तौर पर, nephrotic edema के रोगियों को सुधार के लिए केवल मामूली तरल पदार्थ की रोकथाम की आवश्यकता होती है। तरल पदार्थ को हल्के ढंग से कम करने का एक आसान तरीका एक छोटे गिलास से पीना है। एक छोटे कप भरने वाले तरल पदार्थ की एक छोटी मात्रा प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
    • यह "बहुत सावधान" के साथ करें आखिरी चीज जो आप अपनी प्लेट में जोड़ना चाहते हैं वह निर्जलीकरण है अपने बच्चे की हालत के लिए उचित पानी के सेवन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • छवि शीर्षक 4519605 9
    2
    अपने बच्चे के नमक का सेवन सीमित करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि औसत अमेरिकी के भोजन में नमक का आहार सोडियम सेवन औसत दैनिक आवश्यकता के 5 से 10 गुना औसत है। कुछ उपयोगी आहार दिशानिर्देशों में शामिल हैं:
    • ताजा कच्ची सब्जियां, ताजा फल, दूध और दही, चिकन, ताजे मांस और मछली में कटौती सहित उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और / या कम नमक के साथ अधिक भोजन खाएं।
    • फास्ट फूड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (तैयार किए गए मांस, पनीर, गर्म कुत्तों), सूप और डिब्बाबंद मिक्स और स्नैक्स (आलू के चिप्स, प्रेट्ज़ेल, नमकीन पागल और इसी प्रकार के स्नैक्स) से बचें।
    • खाना पकाने के समय नमक को न जोड़ें और मेज से नमक के प्रकार के बरतन को हटा दें।
      • यदि अधिक सटीक आहार नमक प्रतिबंधों के लिए आवश्यक है, तो एक बच्चे के साथ शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह प्रति दिन लगभग 1600 मिलीग्राम सोडियम होगी। सोडियम सामग्री सबसे अधिक भोजन लेबलों पर सूचीबद्ध होती है। कुछ लोगों को मिलिग्राम के बजाय मिलीविएव्यूवलेंट के रूप में व्यक्त किया जाएगा। 1 एमईईसी = 23 मिलीग्राम सोडियम।
  • चित्र शीर्षक: 4519605 10
    3
    ध्यान से मूत्रवर्धक लेने पर विचार करें इस श्रेणी के दवाओं के शरीर से अतिरिक्त पानी को खत्म करने के एक मार्ग के रूप में तरल पदार्थ और सोडियम उत्सर्जन को बढ़ावा देने के लिए गुर्दे के फिल्टर के विभिन्न भागों पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है , सावधान रहना चाहिए क्योंकि एक लंबे समय तक उपचार या एक उच्च खुराक मूत्रवर्धक खनिजों के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में गंभीर गड़बड़ी है, साथ ही रक्त की मात्रा में एक खतरनाक गिरावट पैदा कर सकता।
    • संदेह में, FENA एक परीक्षण है जो आप कर सकते हैं जो रक्त मात्रा की स्थिति का आकलन करने में सहायक साबित हुआ है और कैसे मूत्रवर्धक आक्रामक हो सकता है यह परीक्षा खून और मूत्र के नमूनों का उपयोग करती है जो कि "फ़्लिकैडल सोडियम उत्सर्जन" (इसलिए नाम) की गणना करने के लिए एक साथ ली गई थी। इस उपाय की निगरानी, ​​उपचार के संबंध में निर्णय में योगदान दे सकता है।
    • नेफ्रोटिक एडिमा के प्रशासन के लिए उपयोग किए जाने वाले मुख्य डाइरेक्टिक्स फॉरोमामाइड, थियाज़ाइड और मेटोलोजोन हैं।
  • छवि शीर्षक 4519605 11
    4
    पानी की गोलियां और अन्य मजबूत मूत्रवर्धक पर विचार करें जब एडिमा समस्याग्रस्त है और आहार उपायों के प्रति उत्तरदायी नहीं है, तो लगभग 12 मिलीग्राम प्रति पाउंड की खुराक से शुरू होने पर, फेरोमाइड का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
    • फ़्युरोसेमाइड को एक दिन में कई बार दिया जा सकता है, हालांकि दिन के दौरान खुराक देने के बजाय एक बड़ा कुल खुराक, अधिक प्रभावी हो सकता है चिकित्सा सलाह के बिना खुराक को समायोजित न करें!
    • एडिमा के साथ जो इलाज के प्रति अधिक प्रतिरोधी है, furosemide को थियाजइड मूत्रवर्धक या मेथोज़ोन के साथ जोड़ा जा सकता है
      • रोग की छूट के लिए इंतजार करते समय एडिमा प्रशासन करने के लिए डायरेक्टिक थेरेपी केवल अस्थायी होती है।
  • छवि शीर्षक 4519605 12
    5
    एल्बूमिन प्राप्त करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें तरल पदार्थ को हटाने के लिए एल्बिन का उपयोग सार्वभौमिक रूप से प्रभावी रूप से स्वीकार नहीं किया जाता है, लेकिन कुछ रोगियों में लाभकारी प्रतीत होता है। यह उन परिस्थितियों में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जहां बहुत सारे ईडेमा हैं लेकिन खून की मात्रा कम दिखती है इस परिस्थिति में, तरल पदार्थों के अधिक आक्रामक हटाने से तीव्र गुर्दे की विफलता हो सकती है।
    • अल्बुमिन आमतौर पर एक आसव केंद्र या क्लिनिक में दिया जाता है। यह लगभग हमेशा एक मूत्रवर्धक के साथ संयुक्त है
    • तर्क यह है कि समय की एक छोटी सी अवधि में नसों में एल्बुमिन की एक बड़ी खुराक देकर, रक्त में वृद्धि होगी में एल्बुमिन के स्तर, तरल पदार्थ रक्त कम्पार्टमेंट पर लौटने की कोशिश करेगा, और उस समय मूत्रवर्धक उत्सर्जन को बढ़ावा देने में अधिक प्रभावी हो सकता अतिरिक्त तरल पदार्थ।
    • यह केवल एक अस्थायी उपाय है जो उन लोगों के पेट में या यहाँ तक कि सीने में मामूली गंभीर सूजन, तरल पदार्थ है, कभी कभी साँस लेने को प्रभावित करने, या एक त्वचा संक्रमण या पेरिटोनिटिस के इलाज के लिए।
  • छवि शीर्षक 4519605 13
    6
    पानी के बाहर सिर की तकनीक पर विचार करें। इस इलाज का आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है, आंशिक रूप से क्योंकि यह समय लेने वाला है और आवश्यक सुविधाएं आम तौर पर उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन यह अभी भी उल्लेख के लायक है, क्योंकि यह एडिमा को नियंत्रित करने के लिए एक सुरक्षित और गैर-औषधीय दृष्टिकोण है। यहां आपको जो पता होना चाहिए:
    • जब एडिमा के साथ व्यक्ति को कंधे या गर्दन पर पानी की आवाज़ आती है, तो शरीर के निचले हिस्से में पानी के दबाव में रक्त से द्रव वापस रक्त परिसंचरण में ले जाता है।
    • विसर्जन के प्रति दिन 3-4 घंटे बाद, इस तरह से महत्वपूर्ण तरल पदार्थ लाया जा सकता है और इसके बाद उत्सर्जित किया जा सकता है। इसके लिए स्नान या एक गहरी पर्याप्त पूल की आवश्यकता होती है, और लंबे समय तक ऐसा करने के लिए धैर्य।
    • हो सकता है, कुछ परिस्थितियों में, अन्य उपचारों के लिए उपयोगी सहायक।
  • छवि शीर्षक 4519605 14
    7
    स्वस्थ खाओ दुर्भाग्य से, स्टेरॉयड थेरेपी पर होने के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक एक बढ़ती भूख, वजन और मोटापा है यदि आपका बच्चा एक दीर्घकालिक उपचार कार्यक्रम में है, तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि वजन बढ़ने से हृदय की समस्याएं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
    • हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दुबला मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों पर अपने बच्चे के आहार पर ध्यान दें।
    • संसाधित भोजन और फास्ट फूड से दूर रहें - वे खराब वसा, कैलोरी, नमक और एडिटिव्स से भरे हुए हैं जो आपके शरीर को पहचान भी नहीं पाते हैं।
    • छोटे भोजन को अधिक बार खाने की कोशिश करें यह आपके चयापचय कार्य को कायम रखता है, स्टेरॉइड थेरेपी के साथ पैदा होने वाली निरंतर लालचता से लड़ता है और आपके बच्चे को एक बार पेट में ज्यादा सेवन करने से रोकता है।



  • छवि शीर्षक 4519605 15
    8
    एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें ड्रग थेरेपी के दौरान संभावित वजन बढ़ाने के लिए, एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें। एक व्यायाम कार्यक्रम के साथ संयुक्त आहार आपके बच्चे से उपचार के लक्षण दूर रख सकता है
    • दिन में 5 बार व्यायाम के 30 मिनट की सिफारिश की जाती है। यद्यपि मध्यम कार्डियोवस्कुलर व्यायाम बेहतर हैं, कुछ भी जो आपकी शेड्यूल फिट बैठता है और आपकी योग्यता से मेल खाता है सही दिशा में एक कदम है।
    • सामान्य रूप में अपने जीवन को अधिक सक्रिय बनाने की कोशिश करें तैराकी या चलने के लिए फिल्में स्वैप करें - लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें - पैदल चलने के लिए पिल्ला ले लो यहां तक ​​कि छोटे परिवर्तन भी मदद कर सकते हैं!
  • भाग 3
    जटिलताओं को समझना

    छवि शीर्षक 4519605 16
    1
    बाम्प्स की अपेक्षा करें एडेमा, अतिरिक्त पानी के संचय के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन, लगभग 95% रोगियों में नेफ्रोटिक सिंड्रोम का प्रारंभिक लक्षण है।
    • commonplaces कि अतिरिक्त तरल पदार्थ पंजा चेहरे शामिल हैं (आंखों के पास और विशेष रूप से बिस्तर में सारी रात झूठ बोल गया है के बाद सुबह में), पैर (विशेष रूप से पैर के निचले भागों और फिर दिन के दौरान खड़े करने के लिए) , उदर गुहा (जहां तरल पदार्थ जमा करने के लिए बहुत सारे कमरे हैं) में और जननांग में
    • गंभीर असुविधा पैदा करने के लिए यह हल्के या गंभीर हो सकता है। चूंकि प्रोटीन के स्तर में गिरावट आई है, रक्त में निहित पानी में से कुछ रक्त वाहिका को छोड़ देता है और पास के ऊतकों में जाता है।
  • छवि शीर्षक 4519605 17
    2
    अपने बच्चे के कोलेस्ट्रॉल पर नजर रखें एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के ऊंचा स्तर कोलेस्ट्रॉल के पूर्ववर्ती और ट्राइग्लिसराइड्स के असामान्य प्रसंस्करण से परिणाम। अपेक्षाकृत, मोटापे और / या वजन एक सामान्य दुष्प्रभाव भी है।
    • एक गंभीर और लंबे समय तक नेफ्रोटिक सिंड्रोम में, ये स्तर बेहद ऊंचे हो सकते हैं, जिससे सामान्य रूप से हृदय रोग और हृदय संबंधी जोखिम हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 4519605 18
    3
    पता है कि आपको संक्रमण हो सकता है गंभीर जीवाणु संक्रमण का खतरा बढ़ नेफ्रोटिक सिंड्रोम के साथ लोगों में देखा जाता है। कई हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की दक्षता में होने वाली परिवर्तन, जो मुख्य रूप से मूत्र में कुछ ख़ास प्रोटिन के नुकसान से परिणाम होते हैं: पूति (रक्त में बैक्टीरिया), पेरिटोनिटिस (पेट में जीवाणु संक्रमण) और कोशिका (जीवाणु त्वचा संक्रमण) सबसे आम हैं।
    • सबसे अधिक बार देखा जाने वाला जीवाणु जीव जो इन संक्रमणों का कारण होते हैं, स्ट्रेटोकोकसस न्यूमोनिया (न्यूमोकोकस) और आंतों के बैक्टीरिया जैसे एस्चेरिचिया कोली हैं
  • छवि शीर्षक 4519605 19
    4
    पता है कि घनास्त्रता एक जटिलता है। रक्त के थक्के में गड़बड़ी रक्त वाहिकाओं के घनास्त्रता (रक्त वाहिकाओं के अंदर खून के थक्के) पैदा कर सकता है हालांकि, यह नेफ्रोोटिक सिंड्रोम के वयस्क रूपों में अधिक आम है।
    • यह सामान्य रक्त जमाव के नियमन, जो कारक हैं जो पदार्थ है कि रक्त जमाव को बाधित की मूत्र रिसाव के साथ रक्त के थक्के को बढ़ाने बढ़ जाती है में असंतुलन की वजह से मुख्य रूप से होता है।
  • छवि शीर्षक 4519605 20
    5
    गुर्दे की निगरानी करें नेफ्रोोटिक सिंड्रोम से जुड़े तीव्र गुर्दे की विफलता असामान्य है, खासकर शिशु इडियोपैथिक नेफ्रोटिक सिंड्रोम में। जब यह होता है, यह आमतौर पर शरीर के रक्त डिब्बे में निर्जलीकरण का परिणाम होता है।
    • खून में प्रोटीन के बहुत कम स्तर दोनों रक्त की मात्रा में कमी और निर्जलीकरण के साथ तीव्र बीमारियों से तरल पदार्थों के नुकसान को जोड़ सकते हैं और गुर्दे में रक्त प्रवाह कम हो सकते हैं। यह आम तौर पर अंतर्निहित समस्या का त्वरित उपचार के साथ प्रतिवर्ती होता है
  • छवि शीर्षक 4519605 21
    6
    चिकित्सा के रूप में अच्छी तरह से जटिलताओं को जानते हैं दुर्भाग्य से, लंबे समय तक स्टेरॉयड चिकित्सा की अपनी चिंता है प्रत्येक मामले अलग है, और आपके बच्चे में इनमें से केवल कुछ लक्षण हो सकते हैं यह जानने के लिए, लंबे समय तक उपचार के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं:
    • वजन में वृद्धि, भूख और मोटापे की वृद्धि
    • चेहरे में परिवर्तन "कुशिंगिंग" (परिपत्र चेहरा कभी कभी चंद्रमा का चेहरा कहा जाता है)
    • संक्रमण
    • देरी हुई विकास
    • मोतियाबिंद
    • उच्च रक्तचाप
    • उच्च रक्त शर्करा स्तर
    • हड्डियों की कमजोरी (ऑस्टियोपेनिया)
    • त्वचा खिंचाव के निशान
      • बच्चों के गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं हो सकता है जिनके सिंड्रोम के पुनरुत्थान विलक्षण हैं और स्टेरॉयड के केवल मामूली उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • भाग 4
    नेफ्रोोटिक सिंड्रोम को समझना

    छवि शीर्षक 4519605 22
    1
    जानें कि नेफ्रोटिक सिंड्रोम क्या है यह एक सिंड्रोम है, बीमारी नहीं है नेफ्रोटिक सिंड्रोम प्रभाव की मुख्य विशेषताएं:
    • मूत्र में रक्त से प्रोटीन का अत्यधिक रिसाव बच्चों में, प्रोटीन की मात्रा आमतौर पर 24 घंटों के लिए शरीर की सतह के एक वर्ग मीटर से अधिक 1 ग्राम से अधिक होती है।
    • सीरम albumin स्तर लिटर का दशमांश प्रति कम से कम 2.5 ग्राम तक की कमी। "Albumin एक महत्वपूर्ण प्रोटीन रक्त में मापा जाता है। एक लिटर का दशमांश 100 मिलीलीटर (यह निश्चित प्रयोगशाला परिणामों को व्यक्त करने का एक मानक तरीका है) है।
    • एडेमा और / या एसिमा एडिमा त्वचा के नीचे द्रव का संचय है जो सूजन का कारण बनती है। एस्काइट पेट की गुहा में तरल पदार्थ का एक संग्रह है।
    • सीरम में लिपिड स्तर उठाने सबसे आम उन्नयन एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड हैं
  • छवि शीर्षक 4519605 23
    2
    जानें कि आपके शरीर में क्या होता है सामान्य किडनी, प्रत्येक में लगभग 1 मिलियन सूक्ष्म रक्त फिल्टर होते हैं जो रक्त की सफाई प्रक्रिया का संचालन करते हैं और शरीर रसायन विज्ञान को समायोजित करते हैं। आपके रक्त छोटे रक्त वाहिकाओं (केशिलरी) के माध्यम से इन फिल्टरों के माध्यम से और बाहर निकलते हैं। गुर्दे बहुत कुशल होते हैं, और प्रसंस्करण प्रक्रिया के दौरान मूत्र में इन महत्वपूर्ण पदार्थों की केवल थोड़ी मात्रा में प्रोटीन खो जाते हैं।
    • कुछ मात्रा में, लेकिन अब भी असामान्य, रक्त प्रोटीन कुछ गुर्दा रोगों में देखा जा सकता है, लेकिन नेफ्रोटिक सिंड्रोम में, खो जाने वाले प्रोटीन की मात्रा रक्त में प्रोटीन स्तर को काफी कम करने के लिए पर्याप्त है।
    • मूत्र में खो जाने वाले प्रोबिन में से एक अल्बिमिन होता है, और जब रक्त में मापा जाता है, तो प्रोटीनूरिया की गंभीरता का संकेत मिलता है।
  • छवि शीर्षक 4519605 24
    3
    नेफ्रोटिक सिंड्रोम के कारणों को जानिए नेफ्रोोटिक सिंड्रोम की विशेषता वाले बच्चों में गुर्दा संबंधी बीमारियों का सबसे आम समूह को इडियोपैथिक नेफ्रोटिक सिंड्रोम कहा जाता है ("इडियोपैथिक" का मतलब है कि यह स्वस्थ रूप से पैदा होता है) दूसरे शब्दों में, ज्यादातर मामलों में, यह ज्ञात नहीं है कि सिंड्रोम का क्या कारण होता है
    • बच्चों में नेफ्रोटिक सिंड्रोम के कारण एक अन्य गुर्दा की बीमारी का कारण हो सकता है।
    • इसके अलावा, नेफ्रोटिक सिंड्रोम के दुर्लभ आनुवंशिक (आनुवंशिक) कारण हैं, जिनमें से अधिकांश बचपन में प्रकट होते हैं।
  • छवि शीर्षक 4519605 25
    4
    नेफ्रोटिक सिंड्रोम के प्रकारों को जानें नेफ्रोोटिक सिंड्रोम का सबसे आम प्रकार "इडियोपैथिक नेफ्रोोटिक सिंड्रोम" है। "इडियोपैथिक" का अर्थ है कि यह स्वस्थ रूप से उठता है और कोई स्पष्ट कारण नहीं है। नेफ्रोटिक सिंड्रोम के सभी मामलों में से बच्चे और 1 और 9 वर्ष की उम्र के बीच किशोरों के बारे में 50% में बच्चों के बारे में 90% में कारण है।
    • बच्चों में नेफ्रोटिक सिंड्रोम का कारण अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं है, लेकिन ग्लोमेरुलस में केशिका निस्पंदन झिल्ली के समारोह में अशांति प्रतीत होता है।
    • वहाँ नेफ्रोटिक सिंड्रोम बच्चे के कई रूप हैं, लेकिन सबसे आम नेफ्रोटिक सिंड्रोम कम से कम परिवर्तन (SNMM) और फोकल कमानी ग्लोमेरुलोस्केलेरोसिस (GSF) कर रहे हैं। शब्दावली भ्रामक हो सकती है क्योंकि इन दोनों रूपों के बीच एक ओवरलैप हो सकता है, और दीर्घकालिक परिणाम के लिए समग्र निहितार्थ बहुत अलग हैं:
      • एसएसएमएम की जीएसएफ से अंततः हल करने की बहुत अधिक संभावना है। जीवाश्म के लिए बीमारी के कारण अंततः गुर्दे की कार्यप्रणाली और गुर्दे की असफलता में गिरावट आई है।
  • छवि शीर्षक 4519605 26
    5
    ध्यान रखें कि "अधिकांश" मामलों में स्टेरॉयड के प्रति संवेदनशील होते हैं। इन दो रोगों को वर्गीकृत करने का दूसरा तरीका है जो अधिक व्यावहारिक है। प्रदीनिसोन (एक कॉर्टिकोसोयटर आक्साइड) सबसे अधिक बार बचपन के नेफ्रोटिक सिंड्रोम का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। बाल रोगियों की बीमारी से प्रतिक्रिया करता है प्रेडनिसोन के लिए या संबंधित दवाओं अनुकूल परिणाम के लिए, रोग SNMM या GSF है चाहे संभावना है।
    • मरीजों जिसका रोग से प्रतिक्रिया करता है अच्छी तरह से प्रेडनिसोन को अक्सर स्टेरॉयड संवेदनशील नेफ्रोटिक सिंड्रोम (SNSE) के साथ रोगियों रूप में भेजा जाता है, जबकि दूसरों कि स्टेरॉयड के लिए प्रतिरोधी रहे हैं स्टेरॉयड प्रतिरोधी नेफ्रोटिक सिंड्रोम है (SNRE)
    • जीएसएफ की तुलना में एसएनएमएम के लिए एक प्रेडनीसोन-अनुकूल प्रतिक्रिया की संभावना बहुत अधिक है
  • छवि शीर्षक 4519605 27
    6
    समझें कि एसएनएसई का इलाज कैसे किया जाता है। एसएनएस वाले अधिकांश बच्चों में, प्रोटीनूरिया के एपिसोड दोहराते हैं, अक्सर कुछ सालों के बाद। कुछ में, "रिलाप्स" निराला होते हैं और दूसरों में वे साल में 3-4 बार या अधिक हो सकते हैं उपचार रणनीतियों को पुनरावृत्ति की आवृत्ति और गंभीरता के अनुसार बनाया जाना चाहिए।
    • प्राथमिक लक्ष्य है कि उपचार से बचने के दौरान छूट प्राप्त करना और बनाए रखना है, जितना संभव हो, चिकित्सा के संभावित प्रतिकूल प्रभाव।
    • SNSE के लिए उपचार तीन समूहों में माना जा सकता है:, नेफ्रोटिक सिंड्रोम के लक्षणों के उपचार के रोग ही इलाज और कम करने के लिए अन्य कदम उठाने के लिए और / या SNSE की संभावित जटिलताओं का प्रबंधन।
  • युक्तियाँ

    • प्रेशनिनिस की उच्च खुराक लेने से पहले आपके बच्चे को तपेदिक के लिए एक त्वचा परीक्षण होना चाहिए।
    • माता-पिता अक्सर निगरानी, ​​उपचार निर्णय और महत्वपूर्ण प्रभावों से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • जबकि एसएनएस रोगियों में आम तौर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, चुनौती बीमारी की जटिलता और उनके इलाज से संभावित नुकसान को कम करते हुए बेहतर रोग को नियंत्रित करना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com