IhsAdke.com

वलवॉडीएनिया का उपचार कैसे करें

Vulvodynia योनी (महिला जननांग के बाहरी क्षेत्र) में दर्द से संबंधित एक पुरानी हालत है। इसकी विशिष्ट कारण अज्ञात है, लेकिन यह तंत्रिका क्षति, असामान्य सेलुलर प्रतिक्रियाओं, संक्रमण, जलन, आनुवांशिक कारक, एलर्जी, हार्मोनल परिवर्तन, मांसपेशियों में ऐंठन और antibióticos.A का उपयोग एक चिकित्सा उपचार की तलाश की वजह से हो सकता है बेहद निराशा हो सकती है , दर्द के संभावित कारणों के अधिकांश पेशेवरों के रूप में और यह निष्कर्ष निकालते हैं कि यह शायद मनोवैज्ञानिक है जैसा कि विशिष्ट लक्षण अलग-अलग होते हैं और सभी मामलों में कोई भी विधि काम नहीं करती है, इलाज में आमतौर पर परीक्षण और त्रुटि शामिल होती है

चरणों

भाग 1
Vulvodynia निदान

पतली नाम वाली चित्र शीत एक सूअर यज्ञ चरण 7
1
एक सामान्य चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आपको पेशेवरों के साथ लक्षणों पर चर्चा करनी है और आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि वल्वॉडीनिया के उपचार से पहले अन्य चिकित्सा समस्याओं का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • Vulvodynia में केवल एक प्राथमिक लक्षण है: योनी में दर्द। लक्षण आमतौर पर मरीज के आधार पर अलग तरह से वर्णित है। अन्य लक्षणों में खुजली, जलन और झुनझुनी, और धड़कते, तीखा या तीव्र दर्द लेबिया, भगशेफ और योनि खोलने के आसपास के क्षेत्रों में शामिल हैं। कुछ मामलों में स्पर्श या दबाव से प्रभावित होने के अलावा, दर्द आगे और पीछे जा सकता है।
  • Vulvodynia के साथ कुछ महिलाओं को केवल विशिष्ट समय पर दर्द होता है, जैसे कि शारीरिक गतिविधि या संभोग के दौरान।
  • पतली शख्सियत वाली एक पतली पायरे 9
    2
    कुछ परीक्षाएं करें अगर vulvodynia का एक वास्तविक संदेह है, तो चिकित्सक लक्षणों को खराब कर सकता है कि संभावित समस्याओं की पहचान करने के लिए नैदानिक ​​और प्रयोगशाला परीक्षण करेंगे
    • एक रक्त परीक्षण से अनुरोध किया जाना चाहिए कि हार्मोन के स्तर, जैसे कि एस्ट्रोजेन, टेस्टोस्टेरोन, और प्रोजेस्टेरोन के शरीर में जांच करें
    • चिकित्सक एक स्वाब टेस्ट का प्रदर्शन करेंगे। वह उपकरण का उपयोग धीरे-धीरे योनी पर कई जगहों पर करने के लिए करेगा ताकि आप उस दर्द का वर्णन करें जो आप महसूस करते हैं (यदि आपको कोई दबाव महसूस होता है)।
    • अगर योनी का एक हिस्सा किसी भी कारण से अधिक गले या सूजन प्रकट होता है, तो एक बायोप्सी का अनुरोध किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के चरण 9 को रोकें
    3
    अन्य चिकित्सा समस्याओं को त्यागें वल्वोडीएनिया का निदान केवल तब होता है जब चिकित्सक ने बीमारियों और अन्य स्थितियों से इनकार किया है, जिससे क्षेत्र में दर्द हो सकता है। कुछ परीक्षण यह पता लगा सकते हैं कि क्या एसटीडी, फंगल संक्रमण, त्वचा विकार, हार्मोनल असंतुलन और अन्य समस्याएं लक्षणों के लिए जिम्मेदार हैं या नहीं। परीक्षाओं के बाद ही चिकित्सक vulvodynia के साथ इसका निदान कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक प्रीथंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 13
    4
    एक विशिष्ट निदान करें दो प्रकार के vulvodynia हैं: vulvar vestibulitis सिंड्रोम और dysaesthetic vulvodynia। दाई को लक्षणों के अनुसार सटीक निदान करना चाहिए, इसलिए उसे यथासंभव अधिक सूचित करें।
    • के मामलों वल्वार वेस्टिबुलिटिस सिंड्रोम दर्दनाक प्रतिक्रियाएं या योनि खोलने के आसपास स्पर्श करें। आम तौर पर यौन कृत्यों, स्त्री रोग संबंधी परीक्षाओं, आंतरिक अवशोषण और अन्य घंटों के दौरान दर्द होता है जहां दबाव vulvar vestibule (योनि खोलने के आसपास के क्षेत्र) पर लागू होता है।
    • के मामलों डिस्लेस्टीक vulvodynia वे क्षेत्र लेबिया, मूलाधार, मूत्रमार्ग, भगशेफ, गुदा, मोंस जघनरोम और जाँघें को प्रभावित करने में बड़े पैमाने पर दर्द होता है। दर्द अचानक हो सकता है और, हालांकि यह विभिन्न तीव्रताओं में हमेशा जारी रहता है, लक्षण आमतौर पर जाते हैं और वापस जाते हैं। स्पर्श आमतौर पर दर्द का कारण नहीं है, लेकिन यह लक्षणों को खराब कर सकता है
  • एक भारी अवधि चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    एक दूसरे राय के लिए देखो यदि आप यह नहीं मानते हैं कि आपके डॉक्टर पर्याप्त रूप से आपके लक्षणों की जांच कर रहे हैं, तो एक और पेशेवर की तलाश करें कई डॉक्टर यह नहीं समझते कि वुलवॉडीनिया एक शारीरिक समस्या है, न कि केवल एक मनोवैज्ञानिक एक एक विशेषज्ञ को आपकी बात सुनने के लिए और सही उपचार ढूंढने में आपकी सहायता करें। निदान की मांग पर जोर देते हैं - हार न दें!
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार का उपयोग करना

    चित्र प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाएं चरण 12
    1
    सामयिक दवाओं की कोशिश करो स्थानीय संज्ञाहरण अस्थायी रूप से लक्षणों को दूर कर सकता है इस क्षेत्र में 5% लिडोकैनी मरहम की एक पतली परत को कई बार लागू करें। ईएमएलए क्रीम, जिसमें 2.5% लिडोकेन और 2.5% प्रिलोकेन होता है, आमतौर पर दर्द को रोकने के लिए यौन क्रिया से लगभग 15 से 20 मिनट पहले दिया जाता है।
    • चिड़चिड़ा हुआ या चोट वाली त्वचा के लिए स्थानीय एनेस्थेटिक्स लागू न करें
    • स्थानीय एनेस्थेटिक्स में मौजूद अल्कोहल की संभावना बढ़ जाती है कि लेटेक्स कंडोम आंसू जाएगा। (जैसे आईयूडी या जन्म नियंत्रण की गोलियाँ के रूप में) एक अतिरिक्त गर्भनिरोधक की विधि और यौन संचरित संक्रमणों (जाहिर है, अपने साथी को भी दोनों की सुरक्षा के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए) के लिए परीक्षण का उपयोग करें।
    • पुरानी vulvodynia के साथ मरीजों, जो स्थानीय संवेदनाहारी का जवाब नहीं देते हैं उन्हें तंत्रिका अवरोधक से राहत मिल सकती है। एक तंत्रिका अवरोधक का उपयोग करने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और एक प्रशिक्षित संज्ञाहरण विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप इस तरह के विकल्प पर विचार कर रहे हैं।
  • अपने चेहरे पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    हार्मोनल उपचार के बारे में पूछें Vulvodynia के कुछ रोगियों को गोलियां और एस्ट्रोजन क्रीम के माध्यम से कुछ राहत महसूस होती है। हार्मोन का प्रयोग दर्द को दूर करने में सक्षम होता है (जिसमें यौन संभोग के दौरान होता है), खुजली, लालिमा, सूखापन और मूत्र संबंधी लक्षण।
    • एस्ट्रोजेन चिकित्सा शोष (ऊतक के कमजोर और सूखापन) के कारण योनि में दर्द के लिए सहायक हो सकता है। एस्ट्रोजन के साथ अन्य उपायों सहायक नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर 1% oestradiol क्रीम की सिफारिश कर सकता है। हालांकि, कुछ दवाएं जैसे कि गोली गर्भ निरोधकों से एथ्रोपिक परिवर्तन हो सकते हैं और दर्द में वृद्धि हो सकती है।
  • एक मच्छर काट डालने के लिए स्टेपिंग 13 चरण के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एंटीडिपेंटेंट्स के उपयोग का विश्लेषण एंटीडिपेसेंट दवाएं अक्सर बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए पुराने दर्द के इलाज में सफल होती हैं। डॉक्टरों vulvodynia के लिए एक संभावित उपचार के रूप में कुछ विकल्प (आमतौर पर ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स, जो संशोधित जिस तरह मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर संचारित दर्द संकेतों) का सुझाव दे सकते।
    • अमित्रिप्टिलाइन, एक ट्राईसाइक्लिक एंटीडिप्रैसंसेंट, वोल्वॉडीनिया के उपचार में आमतौर पर निर्धारित दवाओं में से एक है। सामान्य तौर पर, मरीज़ प्रति रात 10 मिलीग्राम की मौखिक खुराक से शुरू करते हैं। प्रति सप्ताह 10 मिलीग्राम की मात्रा बढ़ जाती है जब तक कि यह प्रभावी मूल्य (प्रति दिन 150 मिलीग्राम से अधिक नहीं) तक पहुंच जाता है। आपका डॉक्टर संभवतः सुझाव देगा कि आप धीरे-धीरे खुराक कम करने शुरू करने से पहले कम से कम तीन महीने के लिए उपचार जारी रखें। कई महिलाओं में, लक्षण उपचार के अंत तक वापस नहीं आते हैं, जब तक कि यह सही ढंग से पूरा हो जाता है
    • एंटीडिपेंटेंट्स के दुष्प्रभाव याद रखें, जिसमें चक्कर आना, कमजोरी, शुष्क मुंह, सिरदर्द, थकान और कब्ज शामिल हैं। अपने चिकित्सक को बताएं कि यदि कोई भी लक्षण अधिक खराब हो जाता है या बनी रहती है और किसी भी उपचार के दौरान आपके पास त्वचा के घावों, खुजली, सूजन या श्वास लेने में परेशानी होती है, तो हमेशा पेशेवर देखभाल की तलाश करें।
    • वेंलाफेक्साइन (इफेक्सोर) और ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बर्टा), विभिन्न प्रकार की दवाएं, vulvodynia के उपचार में इस्तेमाल की गई हैं।
  • पतली शीर्षक वाली शूही एक सौंकी वाग्ना चरण 8
    4
    एंटीकॉल्लेंस के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें ये दवाइयां विभिन्न स्थितियों को नियंत्रित करने में मदद करती हैं जो कि पुराने दर्द का कारण बनती हैं, जिसमें वाल्वोडीनिया भी शामिल है। गेबैपेंटीन मस्तिष्क में दर्द संकेतों के संचरण को बदलकर सबसे अधिक निर्धारित एंटीकॉल्केट और काम करता है।
    • गेबापेंटीन की सिफारिश की खुराक काफी भिन्न होती है। रोगियों को आम तौर पर एक दिन में 300 मिलीग्राम का मौखिक सेवन शुरू होता है, एक खुराक जो एक प्रभावी एकाग्रता तक पहुंच जाता है (कभी भी 3600 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं लेते) तक बढ़ जाता है। आम साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, थकान, कब्ज, उनींदापन, शुष्क मुंह, अस्थिरता और बुखार शामिल हैं अपने डॉक्टर को सूचित करें कि प्रभाव खराब हो या जारी रहें
    • अन्य दवाओं में प्रीगाबालिन शामिल है, जो कि गैबापेंटीन के समान है। यह पोस्टप्थेटिक नसों के लिए सिफारिश की जाती है और योनी में दर्द के लिए इस्तेमाल किया गया है। आपका डॉक्टर एक दिन में तीन बार 50 मिलीग्राम प्रीगैब्लीन की सिफारिश कर सकता है। अगर आपका शरीर दवा को सहन कर देता है और यह मदद कर रहा है तो आपका डॉक्टर प्रति दिन 600 मिलीग्राम तक खुराक बढ़ा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 22
    5
    आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त दवाएं का उपयोग करें खुजली, सूजन या सूजन के मामले में डॉक्टर एंटीहिस्टामाइन और कोर्टेकोस्टेरॉइड का उपयोग सुझा सकते हैं। फंगल संक्रमणों के मामलों में, वह फुकोनज़ोल लिख सकता है उचित तरीके से और सुरक्षित रूप से उन्हें लेने के लिए दवाओं के उपयोग पर चर्चा करें
  • पिक्चर का शीर्षक बनाएं Boobs Bigger Step 13
    6
    एक चिकित्सक के साथ शल्य चिकित्सा उपचार की चर्चा करें शल्य चिकित्सा के बाद पेशेवरों को सभी वैकल्पिक निदान को छोड़ने के बाद ही विचार किया जाना चाहिए और सभी संभावित उपचार विकल्पों का प्रयास करने के बाद इसके अलावा, यह केवल वल्वर वेस्टिबुलिटिस सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के लिए प्रभावी है।
    • कई विशेषज्ञों से परामर्श करें क्योंकि कई सामान्य चिकित्सक सभी vulvodynia उपचार विकल्पों के बारे में अच्छी तरह से जानकार नहीं हैं। सर्जरी से सहमत होने से पहले एक दूसरे (या तीसरे) क्लिनिस्ट की तलाश करें
    • वेस्टिबूचोमी की कोशिश करो सभी उपचारों का परीक्षण करने और एक दूसरी राय से परामर्श करने के बाद, आप वेस्टिबूचोमिटी की कोशिश कर सकते हैं प्रक्रिया में vulvar vestibule (योनि खोलने के आसपास के क्षेत्र) से दर्दनाक ऊतकों को निकालना होता है और आमतौर पर सामान्य या स्पाइनल एनेस्थेसिया के तहत किया जाता है
  • भाग 3
    वैकल्पिक चिकित्सा का अनुभव

    शीर्षक शीर्षक चित्र सही तलाक के वकील का चयन करें चरण 4
    1



    एक भौतिक चिकित्सक की तलाश करें वल्वॉडीनिया के उपचार के तरीके के बारे में सलाह लेने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें एक अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट मैनुअल मैनिपूलिंग का उपयोग करने के लिए श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को मजबूत और लड़ने तनाव और दर्द में मदद कर सकता है।
    • कई रोगियों के लिए, भौतिक चिकित्सा दवाओं के इस्तेमाल के बिना लक्षणों को कम या समाप्त करने में सक्षम है यदि आप चाहें, तो आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए उपचारों को जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 5
    2
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह एक चिकित्सा तकनीक है जिसमें मरीज़ भौतिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए सीखते हैं जो आम तौर पर अनैच्छिक रूप से होती हैं बायोफीडबैक के माध्यम से, आप अपने पैल्विक फ्लश की मांसपेशियों को अनुबंधित करने और आराम करने के लिए सीख सकते हैं, जिससे आप नियंत्रित कर सकते हैं कि क्षेत्र कैसे दर्द संकेतों का जवाब देता है
    • कुछ रोगियों ने केवल बायोफीडबैक के लक्षणों को कम किया है, लेकिन अन्य उपचार और दवाओं के साथ तकनीक के संयोजन में कोई समस्या नहीं है
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 14
    3
    एक एक्यूपंक्चर पेशेवर के लिए देखो तकनीक, जिसमें शरीर में विशिष्ट बिंदुओं पर ठीक सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है, कई मामलों में तीव्र और क्रोनिक दर्द को कम करने में सक्षम है। इसका उपयोग सिर दर्द, मांसपेशियों की समस्याओं, न्यूरोलॉजिकल स्थितियों, संधिशोथ और प्रजनन संबंधी समस्याओं के इलाज में एक लंबे समय के लिए किया गया है। Vulvodynia के कुछ रोगियों का दावा है कि एक्यूपंक्चर के माध्यम से लक्षण राहत है।
  • कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है जब तस्वीर कोप शीर्षक
    4
    मनोवैज्ञानिक परामर्श की कोशिश करो मनोविज्ञान के पेशेवर आपको स्थिति के अपने ज्ञान को व्यापक बनाकर, मुकाबला करने की तकनीक विकसित करने में मदद कर सकते हैं, और समस्या के बारे में अपने आप को अभिव्यक्त करने की अनुमति दे सकते हैं। Vulvodynia तनावपूर्ण हो सकता है, गतिविधियों को सीमित करके और यौन और रोमांटिक रिश्तों को बाधित करके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। अच्छा मनोवैज्ञानिक परामर्श आपको इस सब में मदद कर सकता है।
    • यह ज़रूरी है कि परामर्श आम तौर पर प्रत्यक्ष नहीं है। मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक आपकी बात सुनेंगे और आपको अपना निर्णय लेने में मदद करेंगे, लेकिन उसे आपको किसी विशेष उपचार का चयन करने या इलाज के विकल्पों का सुझाव देने के लिए निर्देश नहीं देना चाहिए।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें सीबीटी रणनीति का मुकाबला करने के लिए एक विशेष चिकित्सा पद्धति है चिकित्सक आपको इस तरह के व्यवहार को बदलने के लिए जिस तरीके से आपको लगता है, कार्य करने, और महसूस करने की रणनीतियों को समझने में सहायता करेगा। यह vulvodynia से पीड़ित लोगों के लिए एक प्रभावी उपकरण है
    • सबूत हैं कि CBT, जब vulvodynia वाले रोगियों के लिए अनुकूलित किया जाता है, दर्द को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। थेरेपी आपको दर्द, कामुकता और भावनात्मक कामकाज के बारे में विचारों, व्यवहारों और भावनाओं के बीच संबंध को पहचानने की अनुमति देता है।
  • यौन उत्पीड़न चरण 8 के बाद आपका जीवन पुनर्जीवित शीर्षक चित्र
    6
    समर्थन प्राप्त करें वुलवॉडीनिया काफी तनावपूर्ण हो सकता है और मनोवैज्ञानिक सलाह आमतौर पर सहायक होती है, लेकिन समर्थन समूह भी आपको बहुत मदद कर सकते हैं। सहायता समूहों या आसपास के अस्पतालों में एक ही समस्या से गुजरने वाले अन्य लोगों को देखें।
  • भाग 4
    जीवन शैली बदल रहा है

    चित्र एक सप्ताह में एक सपाट पेट ले जाओ चरण 18
    1
    प्रोबायोटिक्स में समृद्ध आहार बनाए रखें डेयरी उत्पादों में उपस्थित प्रोबायोटिक्स शरीर के स्वस्थ बैक्टीरिया को मजबूत करके पाचन और जननांग पथ में संक्रमण का सामना करने के लिए जाना जाता है। प्रोबायोटिक्स में समृद्ध आहार आपको vulvodynia से संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है।
    • प्रोबायोटिक्स में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: दही (जीवित और सक्रिय संस्कृतियों के प्रकारों को देखें), केफिर, और क्रीम। प्रोबायोटिक खुराक लेने के लिए संभव है
    • इसके अलावा पेक्टिन युक्त समृद्ध पदार्थ देखें जो प्रोबायोटिक्स के प्रभाव को बढ़ाते हैं और पाचन को चिकना भी बनाते हैं। सेब और खट्टे फल पेक्टिन का सबसे अच्छा स्रोत हैं, लेकिन यह जामुन, अंगूर, चेरी, आड़ू और खुबानी में भी पाया जा सकता है।
  • पतली नाम की एक तस्वीर सूथहे एक सोर्न वाग्ना चरण 5
    2
    अच्छी स्वच्छता बनाए रखें तटस्थ, खुशबू मुक्त साबुन के साथ योनी क्षेत्र धो लें - अच्छी तरह से कुल्ला सुनिश्चित करें। यदि पेशाब बिगड़ती है, पेशाब के बाद ठंडी पानी के साथ योनी को कुल्ला।
    • परेशानियों से बचें साबुन, लोशन, और गैर-खुशबू-मुक्त, रासायनिक मुक्त उत्पादों के लिए सुगंध के साथ स्प्रे बदलें। कपास के मॉडल के साथ नायलॉन अंडरगैरमेंट्स (जो आमतौर पर "जाल" नमी और त्वचा को परेशान करते हैं) को बदल दें।
  • चित्र शीर्षक ऊर्जा तेज चरण 13 प्राप्त करें
    3
    योनी पर दबाव डालने वाली गतिविधियों के अभ्यास को कम करें। एक साइकिल पर सवार होकर या घोड़े की सवारी करना दो गतिविधियां होती हैं जो आम तौर पर वुल्वर का दर्द होती हैं। अन्य शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान दें जो कि लक्षणों से जुड़े हुए हैं। उन्हें पहचानने के बाद, उन्हें अधिकतम से बचने का प्रयास करें
  • चित्र पतली एक सूंघ योनि चरण 1
    4
    एक ठंडे दबाना करें शीत संपीड़न, योनी में दर्द के साथ मदद कर सकता है। रक्त प्रवाह और संचलन को कम करके, ठंडे नियंत्रण दर्द और सूजन। पोंछने में कुछ बर्फ के क्यूब्स लपेटें और प्रभावित क्षेत्र पर संपीड़ित करें।
    • कभी भी त्वचा को बर्फ पर सीधे लागू न करें
  • शूही ए सोरा वाग्जिन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्नेहक अच्छी तरह से चुनें स्नेहक सेक्स के दौरान योनी में दर्द को कम कर सकते हैं। यौन क्रियाकलाप करते समय, पानी आधारित स्नेहक की तलाश करें और तेल वाले से बचें तेल आधारित स्नेहक में अक्सर ऐसे रसायनों होते हैं जो लक्षणों को खराब कर सकते हैं। शर्करा या ग्लिसरीन के साथ मॉडल से बचें, क्योंकि वे त्वचा को परेशान करते हैं।
  • शूथ एक सौंर योनि चरण 2 नामक चित्र
    6
    बेकिंग सोडा और दलिया स्नान करें। ओट्स में विरोधी भड़काऊ पदार्थ होते हैं, जिन्हें ऐवेंथरामाइड्स कहा जाता है, जो दर्द, खुजली और जलन को कम करते हैं। बेकिंग सोडा भी क्षारीय होने और योनि पीएच स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है। स्नान करने वाला स्नान अत्यधिक अम्लता को ठीक करने में सक्षम होता है जो योनी में खुजली और जलने के लिए योगदान देता है।
    • एक दलिया स्नान के लिए, एक टब में दलिया के पाउडर का एक पिंड भंग। 20 मिनट के लिए स्नान में रहें
    • एक बेकिंग सोडा के लिए, एक टब में पाक सोडा के 4 से 5 चम्मच मिक्स करें। 15 से 20 मिनट के लिए स्नान में रहें
  • चित्र प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाएं चरण 1 9
    7
    कुछ ऑक्सलेट्स के साथ आहार बनाए रखें ये संयंत्र खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जो कि खनिजों से जुड़ते हैं और अपने अवशोषण को कम करते हैं। ऑक्सालेट में समृद्ध खाद्य पदार्थ आम तौर पर एक मूत्र उत्पन्न करते हैं जो निकालने वाली प्रणाली को परेशान करता है और, अध्ययनों के अनुसार अभी भी किया जा रहा है, मूत्र में vulvodynia और उच्च स्तर के oxalate के बीच एक रिश्ता है। मूत्र के बारे में एक डॉक्टर से बात करें और तदनुसार खाना बदलने की कोशिश करें।
    • ऑक्सलेट युक्त खाद्य पदार्थों के उदाहरण में पालक, नट, चॉकलेट और जामुन शामिल हैं।
    • कैल्शियम साइटेट के पूरक की कोशिश करें, जो ऑक्सलेट के क्रिस्टल के विकास को रोकता है, दर्द और खुजली को दूर करने के लिए। प्रति दिन 200 से 250 मिलीग्राम साइट्रेट के तीन गुना के बीच कुछ ले लो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com