IhsAdke.com

कैसे एक implantable Defibrillator Cardioversor के साथ जीना

एक cardiversor defibrillator (आईसीडी) कई लोग हैं जो दिल का दौरा का सामना करना पड़ा है या जो निलय सम्बन्धी तंतुविकसन और वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया की वजह से अचानक हृदय मौत पीड़ित का खतरा होता है के द्वारा प्रयोग किया बैटरी के लिए एक छोटा सा उपकरण है। सीडीआई को अक्सर पेसमेकरों की तुलना में किया जाता है, और वास्तव में, उनमें से अधिकतर एक अंतर्निहित के साथ आते हैं इस तरह के उपकरण के साथ रहने के लिए सीखना इसके कार्य को समझना और कुछ सुरक्षा उपायों के बाद शामिल है।

चरणों

एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवायर डीफ़िब्रिलेटर चरण 1 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि सीडीआई कैसे काम करता है
  • जाता है, जो पतले तारों कि दिल को देते हैं उसकी गति का विश्लेषण कर रहे हैं, और जनरेटर (अक्सर CDI कहा जाता है) है, जो बिजली के झटके प्रदान करता है: डिवाइस दो मुख्य भागों में बांटा गया है। अधिकांश आईसीडी भी पेसमेकर के रूप में काम करते हैं।
  • इलेक्ट्रोड दिल से एक या दोनों दोनों में से जुड़े होते हैं और उनके विद्युत आवेगों की निरंतर निगरानी करते हैं। जीवन-धमकी अतालता का पता लगाने पर, आईसीडी उपचार के तीन रूपों में से एक प्रदर्शन करेगा:
    • हृत्तालवर्धन: अतालता को साइनस ताल में बदलने की कोशिश करने के लिए हृदय चक्र के दौरान एक विशिष्ट समय पर एक झटका देता है।
    • तंतुविकंपहरण: यह depolarizes करने के लिए, कोशिकाओं को पुन: प्रारंभ (और इसलिए अतालता न खत्म होने वाली) है, जो एनएसए आपरेशन के सामान्य लय बहाल की अनुमति देता है हृदय की मांसपेशी का एक बहुत के लिए एक आघात देता है। यह प्रक्रिया आम तौर पर मीडिया है, जो अक्सर चित्रित ब्लेड कि मरीज है, जो हिंसक ले जाता है विद्युत् की मदद से बाहर किया जा रहा में दिखाया गया है।
    • ताल नियंत्रण: एक अंतर्निहित पेसमेकर का प्रयोग करने से सही समय पर शॉर्ट झटके की एक श्रृंखला होती है जो दिल की ताल को नियंत्रित करती है
  • एक प्रत्यारोपण कार्डियॉर्टर डीफिब्रिलेटर चरण 2 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी तस्वीर और कारणों को समझें जिससे आपको इस डिवाइस की आवश्यकता हो।
    • जो लोग कार्डियक गिरफ्तारी से बचते हैं, जिन्हें अतालता का निदान किया गया है या जो अचानक दिल का दौरा पड़ने से मरने का उच्च जोखिम है, सीडीआई आरोपण के लिए मुख्य उम्मीदवार हैं।
    • सीडीआई द्वारा इलाज किये जाने वाले दो अतालता हृदय के निलय में उत्पन्न होते हैं। वे हैं:
      • वेंट्रिकुलर टचीकार्डिया: असामान्य रूप से उच्च हृदय गति (प्रति मिनट 100 बीट्स)। अगर कोई पल्स होता है तो इसका कार्डियोवर्सन के साथ व्यवहार किया जाता है यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह निलय फैब्रिलेशन (नीचे देखें) के लिए प्रगति कर सकता है।
      • वेंट्रिक्युलर फ़िबिलीशन: दिल की मांसपेशियों के अनुबंध को एक अनियंत्रित तरीके से, पंपिंग रक्त की बजाए ऑल पलपेट करना यह बेहद खतरनाक अतालता है क्योंकि मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न होती है, इसे ऑक्सीजन के बिना छोड़ दिया जाता है। इसे डीफिब्रिबिलेशन के माध्यम से इलाज किया जाना चाहिए। उपचार के लिए कुछ सेकंड से अधिक समय लेता है, यह asystole ओर बढ़ सकता है अगर यह एक से अधिक पांच मिनट तक रहता है जो मस्तिष्क मृत्यु और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है।
    • प्रक्रिया से पहले, अपना मामला पूरी तरह से समझने की कोशिश करें और आपने सीडीआई का इस्तेमाल क्यों किया? डॉक्टरों से पूछें, पत्रक पढ़ें या यहां तक ​​कि उन अन्य रोगियों से बात करें जिनके पास आईसीडी भी हैं
  • एक प्रत्यारोपण कार्डियॉर्टर डीफ़िब्रिलेटर चरण 3 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    शल्यक्रिया के पहले कुछ हफ्तों में, जिस तरफ डिवाइस रखा गया था, उसी तरफ हाथ को रखने से बचें। उन सभी गतिविधियों को करने की कोशिश करें जो दूसरे हाथ से इस आंदोलन की आवश्यकता होती है।
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवायर डीफिब्रिलेटर चरण 4 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिवर्तनों के लिए तैयार रहें यद्यपि आपकी जीवन शैली में कोई बदलाव नहीं हुआ है, फिर भी कुछ ऐसे विचार हैं जिन्हें बनाने की आवश्यकता है। यदि सीडीआई को ऊपरी छाती में प्रत्यारोपित किया गया है तो आपको सीट बेल्ट की स्थिति को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए यदि कपड़ों का एक टुकड़ा अक्सर आपकी छाती पर दबाता है, तो इसका उपयोग करना बंद करने के लिए सलाह दी जा सकती है। रोजमर्रा की जिंदगी में उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों के अनुसार अपनी जीवन शैली को समायोजित करें
  • छवि शीर्षक छवि 5 4
    5
    एक पहचान पत्र लें जो इंगित करता है कि आपके पास सीडीआई है। जब भी आप किसी भी प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं, चाहे एक डॉक्टर, दंत चिकित्सक या किसी अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर में, सीडीआई कार्ड पेश करें
    • क्योंकि यह धातु से बना है, सीडीआई मेटल डिटेक्टरों और अन्य सुरक्षा उपकरणों को हवाई अड्डों और अन्य जगहों पर पाया जा सकता है। सुरक्षा पेशेवरों को कार्ड दिखाएं और अन्य यात्रा दस्तावेजों के साथ इसे आसानी से रखने के लिए इसे आसानी से ढूंढें जब आवश्यक हो।
  • एक प्रत्यारोपण कार्डियॉर्टर डीफिब्रिलेटर चरण 6 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब भी संभव हो, किसी भी चीज से दूर रहें जो आपके आईसीडी के साथ हस्तक्षेप का कारण हो सकता है सामान्य तौर पर, समस्याग्रस्त वस्तुएं उन है जो रेडियो तरंगों या चुंबकीय क्षेत्रों का उत्सर्जन करती हैं। आपको इलेक्ट्रॉनिक्स की एक सूची के साथ एक पुस्तिका मिलनी चाहिए जो देखभाल को प्रेरित करती है। उनमें से हैं:
    • चुंबकीय अनुनाद उपकरणों (सभी कीमतों से बचें), रेडियो संचरण टावर और शौकिया रेडियो।
    • घरेलू सामान जैसे टेलीफोन, रसोई के उपकरण, माइक्रोवेव, हेयर ड्रायर और बिजली के कंबल सुरक्षित हैं बशर्ते कि वह उपकरण से कम से कम 15 सेमी हो.



  • चित्र एक प्रत्यारोपण कार्डियॉर्टर डीफिब्रिलेटर के साथ लाइव शीर्षक 7
    7
    आक्रामक खेल और निरंतर शरीर संपर्क से बचें इनमें अमेरिकी फुटबॉल, ग्रीको-रोमन कुश्ती और मुक्केबाजी हैं गेंदों को डिवाइस के स्थान तक पहुंचने से रोकने के लिए सावधान रहें। यह सच है, भले ही आप उस जगह पर भीड़ में हों, जो हिट हो और मिस हो।
  • चित्र एक प्रत्यारोपण कार्डियॉर्टर डीफिब्रिलेटर के साथ लाइव शीर्षक 8
    8
    ड्राइविंग के दौरान सावधान रहें, विशेष रूप से तैनाती के पहले कुछ महीनों में। आप अचानक चेतना खो सकते हैं या एक सदमे से डरते हैं, जिससे आप कार का नियंत्रण खो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक शांत व्यक्ति
    9
    झटके से चुपचाप पर प्रतिक्रिया दें एक-तिहाई से लेकर आधे रोगियों के पास आईसीडी है जो आरोपण के पहले वर्ष में एक झटका लगाते हैं। भले ही यह बेहोश हो सकता है जब यह होता है, तो पता है कि कई लोग इसे छाती में दर्दनाक टाँटे के रूप में बताते हैं। यदि एक सदमा होता है, तो तुरंत अपने हृदय रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
    • CDI झटके से निपटने के लिए योजना आवश्यक है पता है कि वे हो सकते हैं और समझ सकते हैं कि जब भी जल्द से जल्द आपातकाल की तलाश करनी होती है और विश्वसनीय डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना जरूरी होता है और आपको सदमे के बारे में अधिक आराम मिलेगा। आदर्श रूप से, आपको डॉक्टर के सदमे के बाद लेने के लिए और आपकी प्रतिक्रिया को प्रशिक्षित करने के लिए कार्य करने की प्रक्रिया पर चर्चा करनी चाहिए ताकि आप तैयार हों और शांत हो जाएं जब ऐसा हो।
    • हमेशा आईडीयू आईडी और इसके बारे में अन्य जानकारी आपके साथ या एक आसानी से सुलभ स्थान में ले जाएं। साथ ही, डॉक्टर की संपर्क जानकारी के अतिरिक्त, वर्तमान में आप जो भी दवा ले रहे हैं, उनकी एक सूची बनाएं। इससे आपातकाल में अन्य लोगों के लिए आपकी मदद करना आसान हो सकता है
    • अपने परिवार को सदमे से प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित करें उनसे समझाएं कि यह कब होता है और क्या वे आपकी मदद कर सकते हैं, इसके बारे में क्या सत्यापित होना चाहिए। सहायक परिवार के सदस्य होने से सदमे के बाद आत्मविश्वास बनाए रखने में बड़ा अंतर हो सकता है
    • एक गहरी साँस लें और छूट की तकनीकें करें जो आपको सदमे में आने में शांत रहने में मदद कर सकती हैं। बहुत परेशान हो रही है (उदाहरण के लिए, डराने और शॉर्ट साँस लेने से) यह वास्तव में इसके मुकाबले खराब कर सकता है। कुछ लोग तनावपूर्ण परिस्थितियों के लिए आपके उत्तरों को शांत और जागरूक रहने में आपकी मदद करने के लिए ध्यान के दैनिक अभ्यास की सलाह देते हैं।
    • आईसीडी झटका के बाद मनोवैज्ञानिक लक्षणों का अनुभव करने पर सहायता प्राप्त करें चिंता या अवसाद महसूस करना सामान्य है, साथ ही चिंता और सदमे के बारे में डर। ये मनोवैज्ञानिक प्रभाव आम तौर पर सदमे की घटना के बारे में अनिश्चितता से संबंधित हैं और इसके परिणाम के बारे में (मृत्यु के भय सहित) सीडीआई के अनुकूल होने पर ये आशंका धीरे-धीरे कम हो जाएगी, लेकिन करीबी लोगों का समर्थन महत्वपूर्ण है।
    • कई लोगों के लिए, एक आईसीडी न होने से बेहतर है इसके अलावा, यदि कोई सदमा होता है, तो यह कम से कम एक चेतावनी होगी कि आपको अधिक स्वास्थ्य देखभाल लेनी चाहिए। निर्णय लेने पर यह आपके सीडीआई मूल्यों और लाभों का मूल्यांकन करें कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • चित्र एक प्रत्यारोपण कार्डियॉर्टर डीफिब्रिलेटर के साथ लाइव शीर्षक 10
    10
    आईसीडी जीवन में कुछ बिंदु पर आप के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन अपने स्वास्थ्य, (हृदय रोग या अन्य रोगों की प्रगति के कारण) समय के साथ बदल सकते हैं CDI कम दिलचस्प बना रही है। आदर्श रूप से, आप किसी भी निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ अच्छी तरह से इस मुद्दे पर चर्चा करते हैं
  • चित्र एक प्रत्यारोपण कार्डियॉटर डीफ़िब्रिलेटर के साथ लाइव शीर्षक 11
    11
    एक हृदय रोग विशेषज्ञ नियमित से परामर्श करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सीडीआई की नियमित जांच की जाती है। परामर्श के दौरान, चिकित्सक शायद हृदय की विद्युत गतिविधि की जांच के लिए एक ईसीजी लिखेंगे। मामले के आधार पर, ये प्रश्न एक वर्ष अंतरालों में भी चार से छह महीने के अंतराल पर हो सकते हैं। बैठक के लिए डॉक्टर से बात करने और सभी संदेह और चिंताओं से छुटकारा पाने का आनंद लें
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपका परिवार प्रदर्शन करने के लिए तैयार है आरसीपी और जितनी जल्दी हो सके आपातकाल को कॉल करें। यदि आप एक सदमे के बाद बेहोश हो जाते हैं, तो सीपीआर की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही आपातकालीन तत्काल रिलीज भी
    • सीडीआई एक ऐसा उपकरण है जो आपकी ज़िंदगी बचा सकता है, लेकिन आपको इसे चार्ज करने के लिए चुनने का अधिकार नहीं है। अपने परिवार और अपने डॉक्टर के साथ इस बारे में बात करना याद रखें
    • ऐसे लोगों के लिए कोई नतीजा नहीं होगा जो सदमे से ग्रस्त हैं। अक्सर डिवाइस एक आश्चर्य से अधिक दे देंगे, इसलिए, रोगी शायद देखेंगे कि आपको दिल का परिवर्तन पीड़ित हैं और पहले से ही अगले के लिए तैयार किया जाता है। उस पल में उसे आराम देने के लिए रोगी के हाथ को पकड़ना ठीक है झटके भी मत करो गर्भवती रोगियों के बच्चों को नुकसान पहुंचाएगा
    • प्रक्रिया के तुरंत बाद, आईसीडी प्रत्यारोपण स्थल को बाँझ टिशू के साथ कवर किया जाएगा। कुछ दिनों के बाद, इसे हटा दिया जा सकता है और आप अपनी त्वचा के नीचे डिवाइस महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अनियमित दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर अकसर अतिसारक औषधियां लिखते हैं एक आईसीडी इन दवाओं की जगह नहीं है और आपको चाहिए उन्हें लेना जारी रखें.
    • यदि आप कम समय में कई झटके का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि आईसीडी केवल अल्ट्राथिमिया को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, यह डिवाइस में एक दोष का संकेत हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • सीडीआई पहचान पत्र
    • अद्यतित दवा की सूची
    • चिकित्सक की संपर्क जानकारी, समय सहित जब वह काम से बाहर है
    • झटके की प्रतिक्रिया की योजना बनाते हुए कि आप और आपके परिवार और दोस्तों का अनुसरण कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com