IhsAdke.com

रक्त का दान करने के लिए तैयार कैसे करें

अच्छी गुणवत्ता वाले रक्त की उपलब्धता आधुनिक चिकित्सा का एक अनिवार्य घटक है। क्योंकि यह कृत्रिम रूप से नहीं बनाया जा सकता है, इसे स्वैच्छिक दाताओं से एकत्र किया जाना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोग दर्द से लेकर किसी बीमारी के संकोचन के डर तक के कारणों से दूर होने से डरते हैं। रक्त दान करना सुरक्षित है क्योंकि कई सारी सावधानी पूरी प्रक्रिया में ली जाती है, जिसका अर्थ है कि इसमें डरने का कोई कारण नहीं है। रक्त दान करते समय सबसे गंभीर जोखिम छोटे प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं, जैसे चक्कर आना, बेहोशी या सूजन कुछ बुनियादी कदमों का पालन करके, आप रक्त दान करने के लिए यथासंभव तैयार होंगे।

चरणों

विधि 1
दान करने की तैयारी

चित्र शीर्षक से रक्त चरण 1 का दान करने के लिए तैयार करें
1
पता लगाएँ कि क्या आप दान कर सकते हैं प्रत्येक देश में दाता सेवा दाता चयन के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। वे रक्त की बीमारियों से यात्रा, उम्र और वजन के स्थानों के बारे में चिंतित हैं। सामान्य तौर पर, यदि आप कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप रक्त दान कर सकते हैं।
  • आपको स्वस्थ, फिट होना चाहिए और इस समय किसी बीमारी से पीड़ित होना चाहिए। अगर आपके पास फ्लू, चीख़, खांसी, वायरस या पेट की समस्याएं हैं तो खून देने से बचें
  • आपको कम से कम 50 किलो वजन करना चाहिए
  • आपको काफी पुराना होना चाहिए कई स्थानों पर, आपको 16-17 वर्षीय दाताओं के लिए अभिभावक या अभिभावक की अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आप उस आयु वर्ग में हैं तो अपने क्षेत्र के रक्त केंद्र से परामर्श करें
  • आप हर 56 दिनों में एक बार रक्तदान कर सकते हैं। यदि आपने बाद में रक्त दान किया है, तो प्रक्रिया को दोहराना संभव नहीं होगा। कुछ देशों में, इस समय दाता के लिंग के अनुसार भिन्न हो सकते हैं (पुरुषों के लिए 90 दिन / महिलाओं के लिए 120 दिन)
  • पिछले 24 घंटों में अगर आपने कुछ सरल दंत उपचार किया है या पिछले महीने गहरे दांत का इलाज किया है तो रक्त न दें।
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 2 का दान करने के लिए तैयार करें
    2
    एक नियुक्ति करें कई देशों में कई रक्त केंद्र हैं। चूंकि जगह दान के लिए उपयोगकर्ता को तैयार करने के लिए समय की आवश्यकता है, इसलिए नियुक्ति करना महत्वपूर्ण है। यह आपको सत्यापित करने के लिए समय निकालने और यह सुनिश्चित करने की भी अनुमति देगा कि स्वीकृति आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है।
    • यदि आप कोई नियुक्ति नहीं करना चाहते हैं तो आप एक दान बैंक की खोज भी कर सकते हैं। आपके क्षेत्र में रक्तदान स्टालों के बारे में स्थानीय घोषणाएं देखें
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 3 का दान करने के लिए तैयार करें
    3
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं चूंकि रक्त के उत्पादन में लोहे की आवश्यकता होती है, आपको अपने परामर्श से 2 सप्ताह पहले पदार्थ में समृद्ध पदार्थ निगलना चाहिए। इससे आपको दान के समय मजबूत रक्त मिलेगा और प्रक्रिया के बाद बेहतर वसूली भी मिल जाएगी। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों में पालक, साबुत अनाज, मछली, मुर्गी पालन, सेम, अंडे और बीफ शामिल हैं
    • विटामिन सी का अच्छा स्तर होने से लोहे के अवशोषण में भी वृद्धि होगी। खट्टे फल, रस या विटामिन सी की खुराक का उपभोग करने के लिए याद रखें।
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 4 का दान करने के लिए तैयार करें
    4
    खुद को हाइड्रेट करें अपने शरीर को खून की हानि के लिए तैयार करने के लिए, आपको रात भर से पहले और दान की सुबह बहुत सारे पानी या फलों का रस पीने की आवश्यकता होगी। रक्तदान करते समय कमजोरी और चक्कर आना का मुख्य कारण दबाव या रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट है। यह खतरा बहुत कम हो जाता है यदि आप रक्त केंद्र पर जाते समय पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड होते हैं
    • यह सिफारिश की जाती है कि आप पिछले 24 घंटों में अच्छी तरह हाइड्रेट करते हैं, खासकर जब यह गर्म होता है इसमें दान के समय से 3 घंटे पहले पानी या जूस के 4 अच्छे चश्मे पीने शामिल हैं।
    • यदि आप प्लाज्मा या प्लेटलेट्स दान करने जा रहे हैं, तो कम-से-कम 6 से 8 गिलास तरल पदार्थों को पीने दें।
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 5 का दान करने के लिए तैयार करें
    5
    नींद अच्छी तरह से रक्त देने से पहले, आपको अच्छी रात की नींद होना चाहिए। इससे आपको प्रक्रिया के दौरान बेहतर और अधिक सतर्क महसूस करने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी प्रतिकूल प्रभाव के जोखिम को कम किया जाएगा।
    • इसका अर्थ है कि दान से पहले आपको कम से कम 5 से 7 घंटे सोना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 6 का दान करने के लिए तैयार करें
    6
    दान से पहले 3 घंटे खाएं पूरे दिन बिना खाए बिना रक्त न दें। अपने आप को दूध पिलाने से रक्त शर्करा के स्तर स्थिर रखने में मदद मिलती है, जो आपको देने के बाद बेहतर महसूस करती है। सिस्टम के अंदर ईंधन होने से चक्कर आना और बेहोशी होने की शुरुआत होती है। आपको कुछ स्वस्थ खाने चाहिए जिससे शरीर को पूंछने की भावना पैदा किए बिना संतुष्ट हो।
    • आपको प्रक्रिया से पहले भारी भोजन नहीं खाना चाहिए अगर दान सुबह सुबह शुरू होगा, तो कुछ रोशनी खाएं, जैसे अनाज या टोस्ट। यदि आप इसे दोपहर के बाद करेंगे, तो एक हल्का दोपहर का भोजन लें, सैंडविच और फलों का एक टुकड़ा
    • नियुक्ति से पहले तत्काल न खाएं, ताकि आप दान के दौरान नाखुश होने का खतरा न चलाएं।
    • दान से पहले 24 घंटों में फैटी खाद्य पदार्थों से बचें। खून में वसा की मात्रा को बढ़ाने से स्क्रीनिंग परीक्षणों में सही रीडिंग प्राप्त करना असंभव हो सकता है जो रक्त संग्रह के साथ किया जाता है। यदि केंद्र सभी परीक्षणों को नहीं चला सकता है, तो दान छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 7 का दान करने के लिए तैयार करें
    7
    उपयुक्त पहचान दस्तावेजों को लें प्रत्येक रक्त केंद्र की आवश्यकताओं में भिन्नता हो सकती है, लेकिन आपको हमेशा आपकी यात्रा पर कुछ प्रकार की पहचान की आवश्यकता होगी। इसमें आम तौर पर ड्राइवर का लाइसेंस, एक रक्तदाता कार्ड या पहचान के दो वैकल्पिक रूप, जैसे कि पासपोर्ट या सामाजिक सुरक्षा कार्ड शामिल होता है अपनी नियुक्ति के दिन उन्हें अपने साथ ले जाने के लिए याद रखें
    • दाता कार्ड हेमॉन्सेटर द्वारा दिया गया कार्ड है जो इसे दान प्रणाली के भीतर पंजीकृत करेगा। आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, हेमॉन्सेटर पर जाने के लिए या इसके बारे में पूछने पर यह पूछ सकते हैं कि अगली बार दौरे के लिए यह पहली बार दान क्यों दे रहा है।



  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 8 का दान करने के लिए तैयार करें
    8
    कुछ गतिविधियों से बचें परामर्श से पहले के कुछ घंटों में, आपको कुछ ऐसी गतिविधियों से बचना चाहिए जो आपके रक्त को दान या दूषित करने की आपकी क्षमता में बाधा डाल सकती हैं। दान से पहले 24 घंटों में मादक पेय से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है, गम, कैंडी या कैंडी को चबाने के लिए भी याद रखना।
    • चबाने वाली गम, कैंडी या कैंडीज आपके मुंह के तापमान में वृद्धि का कारण बनती हैं, ऐसा कुछ जो इस धारणा को दे सकता है कि आपके पास बुखार है और यह प्रक्रिया के लिए अयोग्य है।
    • यदि आप प्लेटलेट्स दान करने जा रहे हैं, तो दान से पहले दो दिनों में एस्पिरिन या अन्य एनएसएआईडी लेने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    अपने खून का दान

    चित्र का शीर्षक रक्त चरण 9 का दान करने के लिए तैयार करें
    1
    रूपों को पूरा करें जब आप अपनी नियुक्ति के लिए आते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने समग्र स्वास्थ्य के बारे में कई सवालों का जवाब देना होगा और संभावित रूप से एक गोपनीय चिकित्सा इतिहास भरना होगा सवाल है कि स्थान जहां आप कर रहे हैं के अनुसार अलग अलग होंगे के प्रकार है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कोई दवा आप उपभोग कर रहे हैं के नाम घोषित करने के लिए तैयार रहने की और उन स्थानों पिछले तीन वर्षों में कूच करने के लिए।
    • कुछ गतिविधियों में यह अधिक संभावना है कि खून बहने वाली बीमारियां आ जाएंगी और इस कारण से, इसके बारे में पूछेगा। इसमें नशीली दवाओं के उपयोग, कुछ यौन गतिविधियों, कुछ दवाओं का घूस और कुछ देशों में जीवन शामिल है। यदि आप इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो आप दान के साथ आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ रोग भी हैं, जैसे हेपेटाइटिस, एचआईवी, एड्स और घावों, जो कि दान को असंभव बनाते हैं
    • सभी सवालों के जवाब ईमानदारी से आप अपने जीवन में संवेदनशील बिंदुओं के बारे में पूछना शुरू कर सकते हैं, लेकिन ईमानदार होना महत्वपूर्ण है ताकि हेमॉन्सेटर को यह पता हो कि आप वास्तव में आपके रक्त का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 10 का दान करने के लिए तैयार करें
    2
    शारीरिक परीक्षा लें प्रश्नावली के सभी भागों को पूरा करने के बाद, आप एक संक्षिप्त शारीरिक परीक्षा से गुजरेंगे। सामान्य तौर पर, यह नर्सिंग के एक पेशेवर द्वारा रक्तचाप को लेने में होता है, शरीर के तापमान के नाड़ी और माप के सत्यापन के अलावा। इसके बाद, हेमोग्लोबिन और लोहे के स्तर की जांच करने के लिए आपकी उंगली में एक छोटा सा छेद होगा।
    • दान करने से पहले रक्तचाप, पल्स, तापमान, और हीमोग्लोबिन और लोहे का स्तर स्वस्थ श्रेणियों के भीतर होना चाहिए। यह आपके खून के स्वास्थ्य को दर्शाता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप साइट को नलीबंद या एनीमिक नहीं छोड़ेंगे
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 11 का दान करने के लिए तैयार करें
    3
    खुद को मानसिक रूप से तैयार करें बहुत से लोग जो रक्तदान करते हैं वे सुई से डरते हैं या इंजेक्शन प्राप्त करने से नफरत करते हैं। आप विचलित हो सकते हैं या अपने पारित होने की सुविधा के लिए दान के क्षण से पहले खुद को तैयार कर सकते हैं। सुई रखा जाने से पहले एक गहरी साँस लें। आप विचलन पैदा करने के लिए दूसरे हाथ को भी चुटकी कर सकते हैं।
    • अपनी सांस न रखें यदि आप करते हैं, तो आप बेहोश हो सकते हैं
    • इस तथ्य से शान्ति महसूस होती है कि ज्यादातर लोग कम या कोई दर्द महसूस करने की रिपोर्ट करते हैं, और थोड़ी सी दिक्कत के रूप में अनुभूति का वर्णन करते हैं। वास्तविक समस्या असुविधा है - आप जितनी कम तनाव में हैं, उतना ही बेहतर होगा।
  • चित्र का शीर्षक रक्त चरण 12 का दान करने के लिए तैयार
    4
    आपका रक्त दान करें शारीरिक परीक्षा पूरा करने के बाद, नर्स आपको झुकाव या बिस्तर पर लेटने के लिए कहेंगे एक टर्ननीकैकेट आपके हाथों के आसपास रखा जा सकता है जिससे कि शिरा को देखने में आसानी हो और रक्त पंप को तेजी से बना सकें। आपकी कोहनी के अंदर साफ हो जाएगा, और यह ऐसे क्षेत्र में है कि सुई रखा जाएगा। इसके बाद, नर्स सुई को धागा देगा, जो एक लंबी ट्यूब से जुड़ा होता है, जिससे आपको अपना हाथ हिलाएं और रक्त प्रवाह को बनाने के लिए इसे कई बार आराम दें।
    • सबसे पहले, खून की कुछ बोतलों को परीक्षण के लिए लिया जाएगा, और फिर खून बैग भरा जाएगा। आप आमतौर पर एक बार में 450 मिलीलीटर रक्त दान करेंगे।
    • प्रक्रिया में आमतौर पर 10 से 15 मिनट लगते हैं।
  • चित्र शीर्षक रक्त चरण 13 का दान करने के लिए तैयार
    5
    रिलैक्स। घबराहट भी रक्तचाप में गिरावट का कारण बन सकती है और परिणामस्वरूप चक्कर आना पड़ सकता है। अपने खून को इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति से बात करें, अगर आपको बेहतर महसूस हो। उसे जो कुछ किया जा रहा है, उसे समझने के लिए कहें।
    • विचलित होने के तरीके खोजें, जैसे गाना गायन करना, कुछ पढ़ना, आप पढ़ रहे किताब की समाप्ति पर विचार करना या आप जिस श्रृंखला को देख रहे हैं, अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर संगीत सुनना, या अच्छे के बारे में सोच रहे हैं जो आपके देन से बाहर आएगा
  • चित्र शीर्षक से रक्त चरण 14 का दान करने के लिए तैयार करें
    6
    आराम करो और फिर से भरना एक बार खून एकत्र कर लिया गया है और पट्टी को आपकी बांह पर लागू किया गया है, आपको बैठने के लिए निर्देश दिया जाएगा और बेहोशी या चक्कर आना रोकने के लिए लगभग 15 मिनट की प्रतीक्षा करें। आपको अपने द्रवों की भरपाई करने और आपके रक्त शर्करा को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक स्नैक और रस भी मिलेगा। प्रदाता यह सुझाव दे सकता है कि आप बाकी के दिनों में कुछ चीजों से बचें और अगले 48 घंटों के भीतर शरीर के तरल पदार्थ को फिर से भर दें।
    • आपको कुछ भी भारी उठाने या तनावपूर्ण गतिविधियों को करने की कोशिश नहीं करना चाहिए, जैसे कि बाकी दिन के लिए तीव्र शारीरिक व्यायाम।
    • यदि आप दिन में बाद में चक्कर आते हैं, तो अपने पैरों के ऊपर उठो
    • दान के बाद 4 से 5 घंटे के लिए मौके पर पट्टी छोड़ दीजिए। यदि साइट को भारी रूप से चोट लगी है, तो एक ठंडा सेक को लागू करें यदि आपको इस क्षेत्र में दर्द महसूस हो रहा है, तो उसे नरम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें।
    • यदि आप दान करने के बाद लंबे समय तक बीमार महसूस करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि सभी ठीक हैं
  • युक्तियाँ

    • आपके साथ संतरे का रस की एक बड़ी बोतल लाओ। यह दान के बाद पुनःपूर्ति की त्वरित वृद्धि प्रदान करेगा।
    • खून दान करके लेट जाओ यह रक्तचाप में गिरावट और सिर का मुकाबला करने के लिए मदद करता है, खासकर जब यह आपकी पहली बार है
    • जब आप प्रक्रिया में इस्तेमाल करते हैं, तो प्लेटलेट्स के दान के बारे में पूछें। इसके लिए अधिक समय की आवश्यकता है, लेकिन आप अपने हीमोग्लोबिन के साथ जारी रखने की अनुमति देता है। प्लेटलेट्स गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण उत्पाद हैं।
    • यदि आप कमजोर महसूस करते हैं, तो चिकित्सा टीम से बात करें वे आपकी मदद करेंगे कुर्सी में एक खाली स्थिति में डालते हैं। यदि आपने रक्त केंद्र छोड़ा है, तो मस्तिष्क के रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए अपने घुटनों के बीच अपना सिर रखें या यदि संभव हो तो अपने पैरों को ऊपर उठाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com