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एक योजना के बारे में सोचो आमतौर पर, जब आप किसी प्रतिद्वंद्वी को बेवकूफ़ बनाते हैं, तो आपको गेम में अधिक मूल्य या चेकमेट को अधिक आसानी से बलिदान करना होगा।
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मान लीजिए कि आपका प्रतिद्वंद्वी काला टुकड़ों के साथ खेलता है और राजा की तरफ चट्टानों की ओर जाता है। उसने टॉवर या मोहरे को स्थानांतरित नहीं किया और उसकी रानी केंद्र मोहरे की स्थापना कर रही है उसके बिशप [एच 6] के पास जाने के लिए और एक चेतना तैयार करने के बारे में है, जब उसका प्रतिद्वंद्वी सभी संभावित सुरक्षा उपायों के साथ एक संरक्षित टुकड़ा खाने को तैयार करता है, लेकिन अगर वह करता है, तो वह राजा की खुद की रक्षा खो देंगे तुम क्या करते हो? यदि आप संरक्षित टुकड़ा ले जाते हैं, तो आप एक कदम खो देते हैं, लेकिन यदि आप ढाल ले जाते हैं, तो आप जीत सकते हैं। तब आप ढाल को किसी अन्य असुरक्षित घर पर ले जायें (यह स्थानांतरित करने के लिए सबसे अच्छी जगह होगी) और आपके प्रतिद्वंद्वी टुकड़े खाते हैं BAM! उसके बिशप ने घर में चेतना की धमकी दी [एच 6] और उसके प्रतिद्वंदी निराशाजनक है
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खतरे (योजना के बारे में सोचने के बाद) आपको प्रतिद्वंद्वी को बेवकूफ बनाने का एक तरीका चाहिए यदि आपका विरोधी कमजोर है, तो आप केवल एक टुकड़ा असुरक्षित छोड़ सकते हैं और वह चाल में गिर सकता है। यदि विरोधी मजबूत है तो आपको असुरक्षित टुकड़े से थोड़ी अधिक आवश्यकता हो सकती है।
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ट्रैपिंग निचले स्तर पर काम कर सकता है, लेकिन आप जितने बेहतर रहेंगे और अपने विरोधियों को बेहतर करेंगे, उतना ही आपको समझने की ज़रूरत होगी कि आपके प्रतिद्वंद्वी से पदों और रणनीति के मुकाबले बेहतर कैसे खेलें।
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अंत में, शतरंज में जीत के विरोधियों से पहले सोचने और अपने विरोधियों से बेहतर पदों को समझने के बारे में है।