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शतरंज की व्यवस्था करें इसके पास 64 घर हैं, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय एक हालांकि, चीनी शतरंज के मध्य में एक नदी होती है जो खिलाड़ियों के बीच बोर्ड को विभाजित करती है। आप नदी के नाटक नहीं बना सकते
- चीनी शतरंज के टुकड़ों को चौराहों के बजाय, लाइनों के चौराहों पर रखा जाता है, जिन्हें अंक कहते हैं। बोर्ड में 9 से 10 अंक होते हैं।
- बोर्ड के दोनों ओर, एक शाही महल है, जहां से सामान्य और गार्ड नहीं छोड़ सकते
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निर्धारित करें कि किन भागों से शुरू होना है प्रत्येक खिलाड़ी को 16 टुकड़े की जरूरत है: 1 सामान्य (राजा), 2 गार्ड, 2 हाथी (बिशप), 2 रथ (टावर), 2 घोड़े, 2 तोपों और 5 सैनिक (मोहरे)। प्रत्येक टुकड़ा लाल या काले निशान के साथ एक फ्लैट डिस्क है एक रंग और दूसरे के बीच चुनें
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ट्रे पर टुकड़े रखो। आपके निकटतम रेखा पर, उन्हें बाएं से दाएं अंक में रखिए: रथ, घोड़े, हाथी, गार्ड, राजा, अभिभावक, हाथी, घोड़े और रथ। तीसरी पंक्ति में, सभी तोपों को लगाओ। चौथे पर, सभी सैनिकों को लगाओ
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नियमों को जानें जो बोर्ड पर प्रत्येक टुकड़े के आंदोलन पर लागू होते हैं।- सामान्य 1 स्थान पीछे या आगे बढ़ सकता है, दाएं या बाएं, लेकिन तिरछे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है यह टुकड़ा शाही महल के क्षेत्र को भी नहीं छोड़ सकता जनरल का टुकड़ा किसी भी दुश्मन का टुकड़ा कब्जा कर सकता है जो महल में प्रवेश करता है, जब तक कि इसे किसी दूसरे टुकड़े से संरक्षित नहीं किया जाता है। इसके अलावा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रतिद्वंद्वियों के जनरलों को नहीं मिल रहा है (उन दोनों के बीच कोई भी टुकड़ी के साथ एक ही पंक्ति में खड़े नहीं) जो भी मुठभेड़ हारता है हालांकि, इसका मतलब यह है कि जनरल आम तौर पर विरोध करने वाले को एक चेतनाशिप स्थिति में मजबूर कर सकता है (यदि उनके बीच कोई टुकड़ा नहीं है) सामान्य यह सुनिश्चित कर सकता है कि विरोधी जनरल शाही महल के एक कॉलम तक नहीं पहुंच सकता है
- एक रथ बोर्ड की तर्ज के माध्यम से एक सीधी क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर पंक्ति में किसी भी संख्या में स्थानांतरित कर सकता है।
- घोड़े का टुकड़ा अंतरराष्ट्रीय शतरंज के बराबर है, 1 बिंदु को किसी भी दिशा में और 1 बिंदु तिरछे स्थानांतरित कर रहा है। हालांकि, वह एक और टुकड़ा नहीं छोड़ सकता।
- तोप को जाने के नियम रथ के लिए होते हैं, एक अंतर के साथ, तोप को एक टुकड़े पर कूदना पड़ता है, लेकिन यह रंग का हो सकता है।
- गार्ड किसी भी दिशा में तिरछे केवल 1 अंक ले जा सकते हैं, लेकिन शाही महल को नहीं छोड़ सकते हैं।
- हाथी 2 अंकों को तिरछे स्थानांतरित कर सकता है, बस अंतरराष्ट्रीय शतरंज में बिशप की तरह। हालांकि, एक हाथी बोर्ड पर निर्दिष्ट नदी को पार नहीं कर सकता। यदि इस बिंदु पर एक टुकड़ा है कि हाथी को दूसरे बिंदु तक पहुंचने की जरूरत है, तो हाथी दूसरे बिंदु तक नहीं पहुंच पाएगा।
- सैनिक केवल 1 अंक आगे बढ़ सकते हैं (तिरछे नहीं) जब तक कि वे नदी पार न करें। जब नदी पार करते हैं, सैनिक 1 बिंदु बाएं या दाएं या आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन पिछड़े नहीं हैं
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चीनी शतरंज के नियमों का अभ्यास करें और प्रत्येक आंदोलन के नामों को जानें। लाल टुकड़ों वाला खिलाड़ी सबसे पहले खेलता है, और फिर वे नाटकों का विकल्प चुनते हैं।
- "पकड़ो" तब होता है जब आप विरोधी दल द्वारा बिताए गए बिंदु लेते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय शतरंज में इस्तेमाल किया जाने वाला समान रणनीतिक कदम है।
- विरोध करने वाला सामान्य "चेक" में खड़ा होता है, अगर उसका अगला कदम उस टुकड़े पर कब्जा करेगा। प्रतिद्वंदी की अगली चाल में आम को पकड़ने से बचा जाना चाहिए
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गेम जीत लिया जाता है जब विरोध सामान्य चेक-मेट में रहता है या डेडलॉक को मजबूर करता है।- एक "चेकमेट" तब होता है जब सामान्य कैप्चर से बच नहीं सकता। आप अपने प्रतिद्वंद्वी को एक "गतिरोध" के लिए मजबूर करके जीत भी सकते हैं, जिसमें आपका विरोधी अपने सामान्य की सुरक्षा के लिए कानूनी कदम नहीं उठा सकता है।
- खेल ड्रॉ होता है जब खिलाड़ियों में से कोई भी डेडलॉक या चेकमेट को मजबूर नहीं कर सकता