1
आप जिस प्रकार का पोशाक इस्तेमाल करेंगे उसका चयन करें मध्ययुगीन, स्थानिक या कुछ अन्य शैली के बीच का फैसला
2
वर्णों के बारे में सोचें उनकी उपस्थिति, व्यवहार और जिस तरीके से वे सोचते हैं उन्हें रेखांकित करें। उन्हें बहुत विस्तार से बनाएं और उस जगह पर सब कुछ लिखें जो आप आसानी से देख सकते हैं, क्योंकि आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी।
3
जानें कि पाठ का सबसे महत्वपूर्ण भाग कथानक है। मुख्य चरित्र क्या चाहते हैं? वह इसे कैसे जीतने की कोशिश करेगा? क्या वह होगा? आप किस समस्या का सामना करेंगे?
4
सब कुछ इकट्ठा करो और लिखने के लिए तैयार हो जाओ अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन पूरी किताब में एक ही शैली रखें। किसी को भी एक कथन पसंद नहीं है जो कुछ भी नहीं बदलता है
5
विवरण के साथ पाठ को समृद्ध करें स्थानों और घटनाओं का अमीर विवरण बनाएं, लेकिन इसे अधिक मत करो या कहानी धीमी हो सकती है और बुरी तरह से प्रवाह हो सकता है।
6
पुस्तक भर वर्णों का निर्माण करें उदाहरण के लिए, यह लिखना अच्छा नहीं है कि "इतनी और तो ऐसा कोई है जो मित्रों का बचाव करता है," लेकिन आप एक ऐसा दृश्य रख सकते हैं जहां वह ऐसा करता है।
7
Twists और मुड़ें के बारे में सोचो इस भाग की बहुत ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह पाठकों को दिलचस्पी रखने में मदद करता है।
- अग्रिम योजना! कौन जानता है, शायद थोड़ा रोमांस एक लंबी श्रृंखला के लिए बाहर हो जाएगा सभी संभव घटनाओं का ट्रैक रखने के लिए एक "मन मानचित्र" बनाएं
- अधिक परंपरागत रूपों में शामिल हैं:
- Anagnorisis, या खोज - किसी की पहचान या प्रकृति के नायक या किसी घटना के अर्थ से अचानक पहचान। उदाहरण के लिए, एक लड़की को पता चलता है कि उसका सबसे अच्छा दोस्त उसकी कल्पना का सिर्फ एक उपक्रम है।
- स्मरण - पिछली घटनाओं के उद्बोधक रहस्योद्घाटन पुस्तकों में, फ़्लैश बैक को अक्सर इटैलिक किया जाता है, अतीत में क्रियाएं या एक युवा कथाकार की दृष्टि से गिना जाता है। इसके बजाय, आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं पूर्वाभास (कुछ चीजों को सुराग दें जो वर्णन में बाद में उपयोग किया जाएगा)।
- अविश्वसनीय अनाउन्सार - अंत में, यह पता चला है कि कथाकार ने झूठ बोला, आविष्कार किया है या उस कहानी को अतिरंजित किया है जिसे उसने अब तक पढ़ा है।
- अचानक भाग्य परिवर्तन - नायक के भाग्य का एक यथार्थवादी या तार्किक उत्क्रमण, चाहे वह बेहतर या बदतर के लिए उदाहरण के लिए, कहानी में मुख्य पात्र, एक मुश्किल हत्या का समाधान करने और हारने के लिए संघर्ष करने के बाद, उसे खो दिया गया जानकारी के साथ सामना करना पड़ता है
- डीस पूर्व मशीना, जिसका अर्थ है "मशीन से आ रहा ईश्वर" - एक अप्रत्याशित, कृत्रिम, या असंभव वर्ण, वस्तु या घटना जो कि कहानी में मुख्य या किसी भी अन्य संघर्ष को हल करने के लिए पेश किया गया है।
- काव्य न्याय - एक व्यंग्यात्मक मोड़ जिसमें चरित्र को दंडित किया जाता है या उसके कार्यों के लिए पुरस्कृत किया जाता है, जैसे अचानक मृत्यु या क्षतिपूर्ति।
- चेकोव की बंदूक - कथानक के चरित्र या तत्व को पहले वर्णित किया गया है। इसके महत्व को इतिहास में आगे तक पहचाना नहीं गया है। यह "पौधे" के रूप में भी जाना जाता है, या एक प्रारंभिक मद है जो पूरे इतिहास में वर्णित है।
- रेड हेरिंग, या गलत पूर्वाभास - गलत समाधान के लिए शोधकर्ताओं की ओर अग्रसर होने वाले एक गलत संकेत यदि नायक को धोखा दिया जाता है, तो पाठक, सामान्य रूप से, परिणामस्वरूप, यह भी होगा।
- Medias res में, या "चीजों के मध्य में" - कहानी शुरुआत के बजाय मध्य में शुरू होती है, जिसे फ़्लैश बैक के माध्यम से पता चला है। सब कुछ, सब के बाद, एक महान रहस्योद्घाटन (या चरमोत्कर्ष खुद को) की ओर जाता है
- गैर-लाइनर कथा - साजिश और पात्रों को गैर-कालानुक्रमिक क्रम में प्रकट किया गया है, जिसका अर्थ है कि प्रारंभ, मध्य और अंत के बजाय, उदाहरण के लिए, अंत, शुरुआत और मध्य हो सकते हैं। यह पाठक को स्वयं की घटनाओं को एकजुट करने के लिए मजबूर करेगी, हालांकि इतिहास की पूरी समझ केवल तब ही प्राप्त की जाएगी जब महत्त्वपूर्ण जानकारी चरमोत्कर्ष पर प्रकट होती है।
- कालक्रम का उल्टा, गैर-रेखीय कथा का एक रूप - घटनाएं अंत से अंत तक प्रकट होती हैं।