IhsAdke.com

अपने यार्ड के पुरातत्व का अन्वेषण कैसे करें

पुरातत्व मानव गतिविधि का अध्ययन है एक शौकिया दृष्टिकोण से, यह एक हो सकता है शौक

दिलचस्प, न केवल अतीत में रुचि रखने वाले वयस्कों के लिए, बल्कि उन युवा लोगों के लिए भी जो स्थानीय इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए और भविष्य में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। यह ट्यूटोरियल एक बुनियादी सारांश प्रदान करता है कि कैसे अपने घर में अच्छी तरह से एक परीक्षा खोदने और यार्ड में कुछ पुरातात्विक कलाकृतियों का पता लगाया जाता है। ध्यान रखें कि संघीय, राज्य या स्थानीय कानून अलग-अलग जगहों पर भिन्न हो सकते हैं। तो इससे पहले कि आप एक अच्छी तरह से परीक्षण खुदाई शुरू की जांच ताकि आप एक जुर्माना भरने के लिए या यहां तक ​​कि गिरफ्तारी की संभावना नहीं है वहाँ पुरातात्विक शिल्प की तलाश में कोई समस्या नहीं हैं।

चरणों

विधि 1
चरण 1: तैयारी

अपने पिछवाड़े के पुरातत्त्व चरण 1 का एक्सप्लोर करें छवि
1
सबसे पहले, अपने ऐतिहासिक अनुसंधान करें आप अपने क्षेत्र के ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर एक नज़र डालने के द्वारा बहुत समय बचा सकते हैं क्योंकि आपको यह पता करने का एक अच्छा विचार होगा कि, अगर सब कुछ मिल जाए, तो आपको कुछ मिलेगा। यदि आपका घर पीढ़ियों तक पहले से ही कब्जा कर लिया गया है, तो संभवत: समीक्षा करने के लिए आपको अधिक ऐतिहासिक रिकॉर्ड मिलेंगे। हालांकि, कुछ रिकॉर्ड्स वाली जगहें या जिनके चरणों और व्यवसाय हुए हैं और व्यवसाय नहीं है, वे भी आकर्षक हो सकते हैं।
  • इतिहास और स्थानीय मिथकों को जानना महत्वपूर्ण है यदि लोग अक्सर कहते हैं कि उनके क्षेत्र में सदियों पुरानी इतिहास है, तो भूमि की परतों की पहचान करने के लिए यह एक बहुत जटिल काम हो सकती है - यदि आप एक नए विकसित क्षेत्र में हैं, तो प्राचीन और जटिल मानव गतिविधि का सामना करने की संभावना कम है । यदि यह एक पुराना क्षेत्र है, तो दिलचस्प खोज (और जो आपको नहीं पता है कि यह क्या है) स्थानीय संग्रहालय या पुरातात्विक प्राधिकरण को निर्देशित किया जाना चाहिए।
  • आर्टिकल ऑफ द आरियोलॉजी ऑफ़ द व्हाई पिछवाडोर चरण 2
    2
    भूभाग में संशोधन के किसी भी चिह्न की जांच के लिए अपने यार्ड में देखें, जो कि नारियल, मिट्टी का काम, समतलकरण, उन्नयन या निर्माण के लिए डाउनसाइजिंग से लेकर हो सकता है। इसमें अंतराल और खाई भी हो सकती हैं, जिनमें कई अलग-अलग व्याख्याएं हो सकती हैं, क्योंकि ये परिवर्तन हाल ही में या बहुत पुराने हो सकते हैं, और अधिक सूक्ष्म हो सकते हैं। देखने के लिए अन्य लक्षण:
    • सूखे के निशान या स्थानों जहां घास नहीं बढ़ता है। हालांकि, पौधों या कवक में मिट्टी में बीमारियों, नियमित गुणों या आकृतियों में होने वाली बीमारियां हो सकती हैं, जहां मिट्टी सूखी होती है, कॉम्पैक्टेड मिट्टी और इमारतों या अन्य संरचनाओं की नींव (छोटी चीजें जैसे पक्षियों के लिए प्राचीन स्रोतों, सूंडिकल, तरण ताल या उद्यान उपकरण)
    • सतह के करीब प्राकृतिक चट्टानों में भूवैज्ञानिक रुचि हो सकती है।
    • अतीत में कूड़ेदान या रसायनों के डंपिंग का सबूत हो सकता है। इस मामले में, बहुत सावधानी से आगे बढ़ें, क्योंकि रसायनों के संपर्क हानिकारक या घातक भी हो सकते हैं (यदि आप इस बारे में चिंतित हैं तो स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क करें)।

  • छवि का शीर्षक, अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं चरण 3
    3
    स्थानीय परिदृश्य पर एक नज़र डालें और विचार करें कि लोग पुराने दिनों में वहां रहने का फैसला क्यों करते हैं। यह साइट नदी या पानी के नजदीक (जो खपत के लिए पानी उपलब्ध करा सकती है) के पास हो सकती है, कृषि के लिए अच्छी मिट्टी, लकड़ी और शिकार के लिए जंगलों, मौसम और अन्य पहलुओं के प्रति संरक्षण के लिए पहाड़ियों और घाटियां हैं। आप इस क्षेत्र में रहने वाले कारण हमेशा पिछले पीढ़ियों के समान नहीं होते हैं।
    • बहुत बार, आप मौजूदा संरचनाओं जैसे कि उद्यान घरों, खाद बनाने वाली साइटों, बाड़ और फुटपाथ पा सकते हैं। यह भविष्य का पुरातत्व है, क्योंकि इन संरचनाओं की स्थापना भविष्य की पुरातत्वविदों को खोजने के लिए जमीन पर अंक छोड़ देगा। आप जो कर रहे हैं वह पिछले पीढ़ियों से गतिविधि की खोज कर रहा है, जो आपके लिए ढूंढने के लिए निशान भी छोड़ चुका है।
    • Google नक्शे या किसी अन्य उपग्रह मानचित्र का उपयोग करके, आप अपने यार्ड के एक मुफ्त हवाई दृश्य प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप यहां भी दे सकते हैं ज़ूम. दुनिया भर में कई हालिया खोज युद्धक्षेत्र और दुर्गम इलाकों, कार्यालयों से और उपग्रह मानचित्रों के उपयोग से खतरनाक स्थानों में बनाई गई हैं।
    • यदि आपने कभी इतिहास चैनल, नेशनल ज्योग्राफ़िक और डिस्कवरी चैनल पर इतिहास या पुरातत्व कार्यक्रमों को देखा है या यदि आपने टाइम टीम (यू के) जैसे कार्यक्रम देखे हैं, तो आपके पास पहले से ही यह पता चला है कि यह कैसे काम करता है।
  • अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं शीर्षक चरण 4 का चित्र
    4
    अपने पिछवाड़े (या यदि वह अनुमति देता है तो आपके पड़ोसी के यार्ड में) खोदने के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करें। खुदाई शुरू करने से पहले अनुमति प्राप्त करें क्योंकि आपको स्वामी के समर्थन की आवश्यकता नहीं है बल्कि स्थानीय सरकार भी यदि आवश्यक हो इसके अलावा, हमेशा गैस पाइप, बिजली, सीवर आदि की जांच करें। जहां आप खुदाई करना चाहते हैं कई जगहों पर एक "कनेक्ट इससे पहले तू डिग" प्रोग्राम होता है, जिसके साथ आप सलाह प्राप्त कर सकते हैं (और पूछने से पहले पूछने या पूछने से पहले पंखों के बारे में पता है)।
  • विधि 2
    स्टेज 2: डीग की शुरुआत

    अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं शीर्षक चरण 5
    1
    अपने उपकरण इकट्ठा आदर्श रूप में, आपके पास एक फावड़ा, एक मध्यम बाग़ का स्वादुला, एक सीमेंट मेसन स्पैटुला, एक खुरचनी और ब्रश होना चाहिए। यदि आप कई चीज़ें ढूंढने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो आपको उन्हें एक कैमरा, एक कैमरा, एक शासक या अन्य मीटर लगाने के लिए ट्रे होना चाहिए। मिट्टी, पीट और पत्थरों को निकालने के लिए भी एक तिरपाल या एक थाली बनाने की सिफारिश की जाती है, ताकि कोई गड़बड़ न करें
  • अपने पिछवाड़े के पुरातत्व के चरण 6 का अन्वेषण करें चित्र शीर्षक
    2
    एक परीक्षण अच्छी तरह से खोदो इसके अलावा सर्वेक्षण के रूप में जाना, यह अच्छी तरह से प्रत्येक पक्ष (आमतौर पर मीटर नहीं एक से अधिक) पर 90 सेमी करने के लिए 60 सेमी होना चाहिए, लेकिन यह बहुत बड़ा हो जाता है और बहुत काम खोदे जाने के लिए। दांव और लाइनों को मापने से शुरू करें, रंग या लकड़ी के साथ अंकन पीट या फुटपाथ पत्थरों को निकालें और उन्हें टारपी पर बड़े करीने से रखें ताकि उन्हें न्यूनतम परिवर्तन से बदला जा सके। एक बार जब आप सभी पीट हटा लें, तो मिट्टी की जांच करें कि क्या इसमें कुछ और है। यह परत नवीनतम हो जाएगा, और शायद उस में बहुत पुरानी बात नहीं है, लेकिन आप चीजों को कुछ दशक पहले मिल सकता है एक प्राचीन सिक्का, बोतलें या अन्य पहचानने योग्य वस्तुओं के रूप में।
    • आपको लगता है कि दिलचस्प कुछ भी गोली मारो युवा बच्चों के लिए, कुछ चीजें दिलचस्प हो सकती हैं, जिनमें पुरानी बोतल कैप्स या ऑब्जेक्ट्स की बिटियां शामिल हैं, लेकिन वास्तव में दिलचस्प खोज सीधे मानव गतिविधि से जुड़ी हैं, साथ ही साथ उम्र के सबूत के साथ ऑब्जेक्ट्स
  • आर्टिकल ऑफ द आरियोलॉजी ऑफ़ द व्हाइवायरवायर चरण 7
    3



    एक समय में मिट्टी, एक परत को दूर करना शुरू करें। एक बहुत कच्चे रूपक के रूप में, एक रोटी की रोटी की कल्पना करें जो समान टुकड़ों में कट जाती है और बेतरतीब ढंग से नहीं, और कोई छेद नहीं है। यह अधिक या कम है कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, परत से परत खुदाई, बराबर टुकड़े खुलासा यह एक खुदाई करने का सबसे धीमा तरीका है, लेकिन प्रत्येक परत को प्रकट करने और एक वस्तु के संदर्भ को समझने के लिए यह सबसे उपयुक्त तरीका है।
    • ज्यादातर खुदाई में, सबसे अच्छा विकल्प मिट्टी को चलाने के लिए एक छलनी खरीदना है और / या छोटे धातु की वस्तुओं को देखने के लिए एक धातु डिटेक्टर खरीदने या किराए पर लेना है। दोनों प्रकार के इतिहास के सूक्ष्म संकेतों को खोजने के लिए अवसर प्रदान करते हैं।
    • परत विधि का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अगर 1 9 70 सिक्का उस परत पर पाया जाता है, तो यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि यह परत बड़ी है (जब तक कि सिक्का दफन नहीं हो गया), जो कि पहले से ही एक दिलचस्प खोज है यदि आप इसे में या नीचे के आधुनिक वस्तुओं के साथ एक बहुत पुरानी परत मिल जाए, तो उस जगह में जमीन हिल गई है, या कुछ आधुनिक अशांति हुई है यह सब असंगति इतिहास का हिस्सा है।
  • अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं शीर्षक 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मिट्टी में होने वाले बदलावों पर नज़र रखें परतों का अध्ययन, जिसे अक्सर "स्ट्रेटिग्राफी" कहा जाता है, जब बहुत ही जटिल परतों से निपटना भी पेलियोटोलोजी से जुड़ सकता है
    • बहुत अंधेरे भाग लकड़ी का कोयला मलबे हो सकते हैं, और उनकी मौजूदगी एक साधारण आग या कचरा निपटान स्थल से आ सकती है जो मिट्टी को समृद्ध करती है। जला हुआ पदार्थों के छोटे, अलग हिस्सों को मनुष्यों से आने की संभावना है, क्योंकि प्राकृतिक आग आम तौर पर राख की एक समान परत होती है जो एक ही क्षेत्र में कई कुओं खोदते समय पाया जा सकता है। एक क्षेत्र तीव्रता से जलता है और लंबे समय से (पुराने ओवन या फोर्ज की तरह) आम तौर पर जमीन पर लाल निशान छोड़ देता है मिट्टी में अन्य परिवर्तन, जैसे हल्का या गहरा परत, प्राकृतिक निर्माण, रसायन या खारिज किए गए धातुओं या एक मानव-निर्मित छेद दिखा सकते हैं ताकि पोल लगाया जा सके, खाई बना सके, या दीवार की तरह कुछ की नींव को दफनाने के लिए ईंटों या पत्थर का एक अच्छा पुरातत्वविद् होने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इन परिवर्तनों को समझने में है
    • एक पैमाने के संदर्भ के रूप में एक शासक का उपयोग करके आपको पता लगाना विशेष रूप से, किसी भी चीज़ का नज़र रखें जो अज्ञात मानव गतिविधि या एक गतिविधि को इंगित करता है जो आपको किसी यार्ड में आम नहीं मिलती। अच्छी तरह से परीक्षण की गहराई और स्थान सहित, आपको ढूंढने या देखे जाने वाली सभी चीज़ों का नज़र रखना सर्वोत्तम है।
    • मिट्टी के प्रकारों से अवगत रहें यदि आपको साइट पर एक अलग मिट्टी मिलती है या स्वाभाविक रूप से नहीं होती है, तो यह एक खोज है इसका मतलब यह हो सकता है कि कोई अन्य जगह या अधिक जटिल से सामग्री का उपयोग कर बगीचे बनाने के लिए किसी व्यक्ति को खुदाई के रूप में सरल करता है, जैसे भूकंप या किसी भवन की नई नींव। पृथ्वी से अतीत में लोगों ने क्या किया था, यह जानने के लिए पुरातत्व का आधार है
  • आर्टिकल ऑफ द आरियोलॉजी ऑफ़ द व्हाइ पिछवाडोर चरण 9
    5
    जब आप सबूत खोज रहे हैं गुफा लेकिन आप अधिक से अधिक 30 सेमी गहरी खुदाई कर रहे हैं, यह किसी को मदद करने के लिए, या अच्छी तरह से परीक्षण छोड़ दें और एक स्कूल, विश्वविद्यालय या भाग लेने के लिए स्थानीय इतिहास में रुचि रखने वाले प्राधिकरण फोन के लिए बेहतर है। सुरक्षा के कारणों के लिए गहरे कुओं को संरचनात्मक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, और अगर यह बरसात के मौसम में है, तो यह पानी से भर सकता है और कार्य को मुश्किल या खतरनाक बना सकता है
  • विधि 3
    स्टेज 3: खुदाई को पूरा करना

    अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का एक्सप्लोर करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    अच्छी तरह से बाहर आने वाली सब कुछ रिकॉर्ड करें आदर्श रूप से, संदर्भ में हर दिलचस्प परत या खोज का फोटो या तस्वीर खींचना। इतिहासकारों को स्थानीय इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए ऐसे डेटा अक्सर महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं चरण 11
    2
    अपनी सभी खोजों को अलग करें और सहायता के लिए उन्हें स्थानीय इतिहासकार या संग्रहालय में ले जाएं। ज्यादातर लोग एक सिक्का या मिट्टी के बर्तन को पहचान सकते हैं जो कि वे हैं, लेकिन एक स्थानीय इतिहासकार दिलचस्प ऐतिहासिक आंकड़ों को ढूंढने और उपलब्ध कराने के युग की एक बहुत दिलचस्प और जानकारीपूर्ण विश्लेषण प्रदान कर सकता है।
    • आपके परीक्षण से बाहर आने वाली सभी चीज़ों की जांच और रिकॉर्डिंग करते समय सावधान रहें लकड़ी के टुकड़े एक मृत पेड़ ट्रंक या शाखा के अवशेष हो सकते हैं, लेकिन यदि उनके उपकरण के निशान हैं, तो इसका मतलब मानव गतिविधि है, भले ही यह केवल एक लकड़ी का टुकड़ा है जो पीछे रह गया है। वही पत्थर पर लागू होता है, विशेषकर चकमक पत्थर की तरह पत्थरों, यदि आप प्राचीन क्षेत्र के ज्ञान या शक के साथ किसी क्षेत्र में रहते हैं। ये पत्थर स्वाभाविक रूप से फ्लैट हो सकते हैं, लेकिन उनमें से कुछ काम कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें सजावटी या कार्यात्मक उद्देश्यों हैं सीमेंट, मोर्टार, प्लास्टर या सबूत के निशान जिन्हें अक्सर नक्काशीदार किया गया था, वे अक्सर प्रकट करते हैं कि पत्थर एक वस्तु का हिस्सा था, जैसे कि एक उपकरण, या एक ऐसी जगह की ओर इशारा कर सकता है जहां यह सामग्री तैयार की गई थी।
    • किसी भी गैर-पेशेवर द्वारा कुछ भी नाजुक साफ नहीं होना चाहिए, अगर उसे कुछ ऐतिहासिक या विश्लेषणात्मक महत्व देने का मौका मिला है। अधिकांश खोजों को ब्रश के साथ या पानी के साथ भी साफ़ किया जा सकता है यदि वे उस सामग्री से हैं जो इसे सहन करते हैं
  • आर्टिकल ऑफ़ द आर्कियोलॉजी ऑफ द व्हाइवायरवायर स्टेप 12
    3
    अपने निष्कर्ष पर विचार करें यहां तक ​​कि प्राचीन खजाने की खोज की बाधाएं दुर्लभ हैं, शायद आप अपने क्षेत्र के दशकों के लोगों के कुछ सबूत शायद सैकड़ों वर्ष पहले भी कर सकते हैं। के रूप में रोजमर्रा की वस्तुओं में मदद की छवि के पुनर्निर्माण साधारण को नजरअंदाज न करें खुलासा लोग एक बार क्या किया और इस तरह के सामाजिक वर्ग, समुदाय के तकनीकी राज्य और स्थानीय या आयातित उत्पादों पर निर्भरता के रूप में जानकारी प्रदान कर सकते क्या जीवन की तरह, था।
  • छवि का शीर्षक, अपने पिछवाड़े के पुरातत्त्व चरण 13 का अन्वेषण करें
    4
    मिट्टी और पीट को बदलकर अच्छी तरह से बंद करें खुदाई के स्थान को चिह्नित करना सुनिश्चित करें - यह केवल तब ही उपयोगी नहीं है जब आप कुछ मिल जाए या बाद में साइट पर वापस लौटना चाहते हैं, लेकिन फिर भी आपको एक जगह नहीं खोना चाहिए, अगर आपको कुछ नहीं मिले। यह अनुशंसा की जाती है कि आप मानचित्र को आकर्षित करें या Google मानचित्र या किसी अन्य उपग्रह इमेजरी प्रोग्राम से आपके यार्ड की सैटेलाइट छवि प्रिंट करें और छापें जहां खुदाई की गई।
  • युक्तियाँ

    • असाधारण और अप्रत्याशित घटना में आपको मानव अवशेष मिलते हैं, तुरंत पुलिस को फोन करें इसी प्रकार, यदि आप एक हड्डी है कि आप के रूप में गैर मानव को पहचान नहीं है (जैसा कि एक पालतू जानवर के अवशेष दफन है, या एक हड्डी एक कुत्ते के लिए दफन) मिल जाए, गोली मार और जब तक अधिकारियों यह पहचान करने के लिए तस्वीर लेने। एक शौकिया पुरातत्वविद् ने एक बार पाया कि मानव पसलियों को कमजोर करने के लिए क्या प्रतीत होता है, लेकिन भविष्य का विश्लेषण कुटिल और तुला धातु का पुराना रैक साबित हुआ। सावधान रहना अच्छा है, लेकिन चिंता मत करो।
    • यहां तक ​​कि अगर एक आशाजनक स्थान प्राकृतिक रॉक संरचनाओं से अधिक कुछ नहीं पता चलता है, तो इन पत्थरों को साफ किया जा सकता है और प्राकृतिक उद्यान आभूषण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए आपके प्रयास व्यर्थ नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • पुरातत्व में पहला सबक यह है कि यह एक विनाशकारी प्रक्रिया है। एक बार खुदाई शुरू होती है, कोई पीछे मुड़कर नहीं होता है, और यदि प्रशिक्षित पेशेवरों की जांच के लिए नेतृत्व में जगह नहीं है तो महत्वपूर्ण डेटा खोया जा सकता है। यह एक गंभीर समस्या है जो अमेरिका और यूरोप में बड़े पैमाने पर मीडिया में हुई है। टेलीविजन शो हर किसी को अपने पिछवाड़े (या पड़ोसियों) पर जाने के लिए आमंत्रित करते हैं और जगह का इतिहास जानने के लिए खुदाई करते हैं। अगर यह जारी है, तो महत्वपूर्ण जानकारी और अतीत की बेहतर समझ की वजह से खो दिया जा सकता है शौक. पुरातत्व एक पेशेवर विज्ञान है जिसे उच्च प्रशिक्षित और कुशल कर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए, जिन्होंने जमीन में एक फावड़ा डालने से पहले अपने ज्ञान को विकसित करने के लिए कई सालों से लिया है। यह सभी के लिए बेहतर है कि यह विज्ञान पेशेवरों द्वारा अभ्यास और निर्देशित किया जाए, ताकि हम अपने अतीत के बारे में सीख सकें, जो फिर से नहीं रह सकते।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में यह सार्वजनिक स्थानों पर खुदाई करने या इन स्थानों से सांस्कृतिक सामग्री लेने के लिए बिल्कुल प्रतिबंधित है। मानव अवशेषों या कब्रों के विघटन के परिणामस्वरूप भारी जुर्माना या चेन भी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com