IhsAdke.com

कैसे एक पुरातत्वविद् बनने के लिए

पुरातत्व मानव संस्कृति का अध्ययन है जो पूरे समय और विश्वभर में मौजूद है। उनके शोध ने पुरातत्व स्थलों में पाए गए कलाकृतियों की जांच करके उन लोगों के बारे में और जानने के लिए किया है, जिन्होंने उन्हें पीछे छोड़ दिया। इस पेशे क्या, इंडियाना जोन्स फिल्मों होने के लिए अगर आपको लगता है कि 900 से अधिक वर्षों के लिए एक प्राचीन तीर की नोक खुदाई के विचार एक रॉक द्वारा पीछा किये जाने की संभावना के रूप में के रूप में रोमांचक है छपी से थोड़ा अलग साबित हो सकता यद्यपि अलग, यह आपके लिए एकदम सही कैरियर साबित हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास पुरातत्वविद् बनने के लिए क्या ज़रूरी है, तो इस कैरियर को कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
आवश्यकताओं को पूरा करना

छवि शीर्षक 582111 2
1
हाई स्कूल समाप्त करें एक पुरातत्वविद् होने के लिए यात्रा शुरू करने के लिए आपको एक माध्यमिक शिक्षा की आवश्यकता होगी, इस प्रकार एक अधिक गहन शिक्षा की अनुमति देनी होगी। हाई स्कूल में, इतिहास, भूगोल और पुर्तगाली भाषा जैसे विषयों में अच्छी तरह से करना महत्वपूर्ण है, इसके अलावा जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों के अलावा, यदि आप अपने शहर या क्षेत्र में अतिरिक्त गतिविधियों को खोजते हैं जो पुरातात्विक क्षेत्र में आपके ज्ञान और अनुभव को और गहरा कर सकता है, तो उन सभी का अच्छा उपयोग करें अपने स्कूल के बारे में जानकारी, स्थानीय पुस्तकालय या शहर के हॉल के लिए खोज पता लगाने के लिए अगर वहाँ समूहों या अपने शहर या क्षेत्र में पुरातात्विक संघों कर रहे हैं - या यहाँ तक कि "क्षेत्र में अनुसंधान" पुरातत्व में का एक सा के साथ दौरे संकुल के लिए चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 582111 1
    2
    तय करें कि आगे क्या करें ब्राजील में, पुरातत्वविद् का खिताब प्राप्त करने के लिए, पाठ्यक्रम को श्रेष्ठ देने के लिए आवश्यक है। मानव विज्ञान में स्नातक होने या एक स्नातक स्कूल में भाग लेने, या तो मास्टर या डॉक्टरेट (या दोनों), एक उच्च शिक्षा के डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद: वहाँ इसे पाने के लिए आगे क्या से संबंधित तीन प्रशिक्षण विकल्प हैं।
  • छवि शीर्षक 582111 3
    3
    स्नातक स्तर की पढ़ाई (या बैचलर की डिग्री): यह सबसे अनुशंसित विकल्प है, जो अपनी पसंद के विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है, साथ ही इस तरह के प्राचीन इतिहास, भूविज्ञान और मानव शरीर विज्ञान के रूप में पुरातत्व विभाग के महान विज्ञान के सबसे विविध विषयों के बारे में कुछ की पेशकश 4-5 साल के लिए कुछ हद तक सैद्धांतिक सीखने और व्यावहारिक की अनुमति देगा, है। पुरातत्व स्नातक आप एक व्यापार सलाहकार, तकनीकी संग्रहालयों, क्यूरेटर, पुरालेखपाल या यहां तक ​​कि विभिन्न अन्य आयामों के अस्तित्व के अलावा एक विकल्प के शिक्षक के रूप में शिक्षण के रूप में पेशे का अभ्यास करने की अनुमति देगा।
    • ब्राजील में पहले से ही 2014 के आधार पर पुरातत्व में 12 स्नातक पाठ्यक्रम हैं, जो सबसे पुराना, साओ फ्रांसिस्को घाटी विश्वविद्यालय या यूनिवैसएफ में 2005 में इसकी गतिविधियों की शुरुआत की थी।
  • चित्र शीर्षक: 582111 4
    4
    मास्टर की डिग्री या डॉक्टर की उपाधि: एक और विकल्प जो पहले से ही दूसरे पाठ्यक्रम में बैचलर के स्तर पर हैं, एक मास्टर डिग्री या डॉक्टरेट के लिए चुनना है यह याद रखना महत्वपूर्ण है, हालांकि, इस क्षेत्र में संरचना केवल उन्हीं लोगों के लिए अनुशंसित की जाती है जो पुरातात्विक सिद्धांत और प्रथाओं की बुनियादी समझ रखते हैं। इन स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों, कई मामलों में, क्षेत्र में पिछली प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है या इसी तरह के, अकादमिक पाठ्यक्रम का मूल्यांकन, शोध परियोजना की आवश्यकता हो सकती है या पुरातत्व में ज्ञान परीक्षण भी कर सकती है।
    • अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के विपरीत, जो कक्षा की अध्यापन में सबसे बड़ी तीव्रता प्रस्तुत करता है, मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री आमतौर पर कुछ सैद्धांतिक कक्षाएं प्रदान करते हैं, और शायद ही कभी व्यावहारिक होते हैं। पाठ्यक्रम द्वारा की पेशकश के पाठ्यक्रम और उसके पिछले प्रशिक्षण के आधार पर, छात्र खुद द्वारा विकसित अनुसंधान में उनका दृष्टिकोण बहुत अधिक है। स्नातकोत्तर भी पुरातत्व के एक या एक से अधिक विशिष्ट क्षेत्रों में विशेषज्ञ होने के लिए संभव बनाते हैं।
    • यदि आप एक पुरातत्वविद् बनना चाहते हैं, लेकिन स्नातक होने के लिए आवश्यक शर्तें नहीं हैं, चाहे दूरी, वित्तीय मुद्दों या अन्य कारणों के कारण, मानव और जैविक क्षेत्रों में विकल्पों के भविष्य के स्नातक से पहले विचार करने के लिए :
      • नृविज्ञान: एक सैद्धांतिक भार के साथ मानव विज्ञान पुरातत्व के बहुत करीब है
      • इतिहास: इस अवसर पर पुरातत्व के साथ कई अवसरों पर संवाद, छात्र अध्ययन और गतिविधियों का अध्ययन करने की अनुमति देता है और प्रागितिहास से संबंधित काम करता है।
      • भूगोल: समाज और परिदृश्य के विषय में बुनियादी शिक्षा प्रदान करता है, भौगोलिक भूगोल के माध्यम से भू-विज्ञान के साथ अंतर।
      • सामाजिक विज्ञान: विभिन्न वैज्ञानिक विषयों से जुड़े, मानवीय दृष्टिकोणों के कई बुनियादी सिद्धांतों को प्रदान करते हैं - जिनमें मानव-विज्ञान और इतिहास में मौजूद हैं
      • भूविज्ञान: पृथ्वी के इतिहास का ज्ञान प्रदान करता है और पुरातत्व में महत्वपूर्ण विषयों जैसे कि सांख्यिकी, भूभौतिकी, और पेलियोटोलोजी शामिल हैं
      • जीवविज्ञान: विज्ञान जो उत्क्रांति, सांख्यिकी, मानव एनाटॉमी, ओस्टिओलॉजी, वनस्पति विज्ञान, जूलॉजी और कई अन्य पुरातत्व संबंधी संरचना के लिए आवश्यक बुनियादी ज्ञान प्रदान करता है।
    • 1 99 0 के दशक में, केवल पुरातत्व से सीधे संबंधित एक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम था - वर्ष 2011 तक, उस संख्या में सात से गुणा किया गया था। आईपीएचएएन द्वारा दिए गए पुरातात्विक सर्वेक्षणों की संख्या पर विचार करते हुए, 1 99 1 में मौजूदा 5 के मौजूदा वर्ष 2010 में 9 6 9 परमिट और पुरातात्विक परियोजनाओं के लिए परमिट समाप्त हो गया।
  • छवि शीर्षक 582111 6
    5
    वह एक पुरातत्वविद् बनने के लिए आवश्यक गुणों के पास है यदि आप एक पुरातत्वविद् बनना चाहते हैं, तो यह आदर्श है कि इस कैरियर में सफलता के लिए आवश्यक गुणों के पास या प्राप्त करना आदर्श है। याद रखें कि पुरातत्व एक एकमात्र यात्रा नहीं है, और एक टीम में काम करते समय आपको बहुत लाभ मिलेगा। सफलता के लिए आवश्यक कुछ गुण हैं:
    • दूसरों के साथ अच्छी तरह काम करने की योग्यता: चाहे आप एक टीम का नेतृत्व कर रहे हों या सिर्फ एक में शामिल हो, आदेश देने या लेने में सक्षम होने और एक सहयोगी वातावरण में काम करने से आप करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
    • अन्वेषक कौशल: कैरियर के लिए जरूरी पूछताछ और पूछताछ करने वाला दिमाग उनके फील्डवर्क से ज्यादा दूर है। पुरातत्व में सफलता के लिए, आपको व्यापक शोध करने और क्षेत्र में प्राप्त ज्ञान को लागू करना सीखना होगा।
    • महत्वपूर्ण सोच: आप को भी गंभीर रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए, प्रयोगशाला प्रयोगों और क्षेत्रीय टिप्पणियों की समझ विकसित करना।
    • विश्लेषणात्मक कौशल: प्रस्तावित उद्देश्यों के लिए खोज को गहरा करने के लिए वैज्ञानिक विधि का उपयोग करना और डेटा का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण होगा।
    • लेखन कौशल: सामान्य ज्ञान के विपरीत, पुरातत्वविदों ने क्षेत्र में अपना पूरा समय व्यतीत नहीं किया है। वे अक्सर रिपोर्ट में अपने निष्कर्षों के बारे में लिखने की प्रक्रिया में पाए जाते हैं, अकादमिक पत्रिकाओं में अपने निष्कर्षों को पोस्ट करते हुए या सामान्य रुचि प्रकाशनों में।
  • छवि शीर्षक 582111 7
    6
    सांस्कृतिक संवेदनशीलता को विकसित करना सीखें यदि आप विदेशी देशों में काम करते हैं, तो आपको स्थानीय रीति-रिवाजों और उम्मीदों के बारे में पता होना चाहिए। एक विदेशी जगह पर जाकर के किसी भी समय, मूल निवासी अपने देश या अपने स्कूल का एक राजदूत के रूप में आप देख, अंततः बनाने सामान्यीकृत निर्णय उनके व्यवहार concernindo। अपने मूल देश के लिए हमेशा की तरह इस शो पर एक खुले दिमाग और सम्मान रखने के लिए, दोनों अच्छी तरह से खुद के लिए प्रतिनिधित्व करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    अनुभव प्राप्त करना

    छवि शीर्षक 582111 8
    1
    नौकरी खोजने में कड़ी मेहनत के लिए तैयार हो जाओ हालांकि पुरातत्व अध्ययन और कुछ काम करने वाले पेशेवरों के एक अविश्वसनीय रूप से व्यापक क्षेत्र शामिल हैं, बाजार अभी भी प्रतिबंधित पता चला है। इस समारोह के प्रदर्शन पर सीमा के पीछे एक बड़ा कारण क्षेत्र में अनुसंधान के लिए प्रोत्साहन की कमी है। हालांकि, पर्यावरण कानून के उद्भव के साथ, पेशेवर पुरातत्वविदों की उपस्थिति काफी पर्यावरणीय प्रभाव की प्रक्रिया में वृद्धि हुई है। इस प्रकार, बहुत से लोगों को महिमा या उच्च वेतन की तलाश में पुरातत्वविदों नहीं हो जाते हैं - वे यह प्राचीन कलाकृतियों के साथ अपने आकर्षण और सीखने कैसे अन्य लोगों को अतीत में हजारों साल से रहते थे के लिए अपने प्यार की वजह से है। यदि आप अपने कैरियर के बारे में अपने आप को सचमुच भावुक मानते हैं, तो आपका प्रयास आपको सही दिशा में ले जाएगा।
    • देश में किसी भी सिविल निर्माण को बनाने से पहले, यह गारंटी देने के लिए तकनीकी रिपोर्ट प्राप्त करना आवश्यक है कि प्रश्न में काम करने से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा और न ही यह एक ऐतिहासिक और पुरातात्विक संपत्ति के साथ समझौता करेगा। इस समय, इस रिपोर्ट के लिए जिम्मेदार होने की पुरातत्वविद् की जिम्मेदारी है, इस परिस्थिति में बड़ी संख्या में काम करने की वजह से विकास के लिए एक मौका है, जो इन अध्ययनों की आवश्यकता है। सार्वजनिक क्षेत्र भी आईएफ़एएन, इनकरा और सार्वजनिक मंत्रालय जैसे निकायों में पुरातत्वविदों की मांग करता है।
    • ब्राजील में पुरातत्वविद् का प्रारंभिक वेतन प्रति माह $ 1500 है।
  • छवि शीर्षक 582111 9
    2
    स्वयंसेवक काम करो हालांकि आदर्श परिदृश्य में आपके क्षेत्र में नौकरी खोजने शामिल है, कभी-कभी यह मामला हो सकता है कि तुलना की जगह के आधार पर बहुत कम मांग के लिए बहुत आपूर्ति है इस तरह, स्वयंसेवा अनुभव प्राप्त करने, पेशेवर कनेक्शन और कनेक्शन बनाने, और उन लोगों के समूहों के साथ क्षेत्र को जानना बेहतर है जो आपके भविष्य के काम के माहौल का प्रतिनिधित्व करेंगे। आप पहले और बाद-खुदाई के चरणों में या जांच चरणों में परियोजनाओं के लिए बेहतरीन अवसर मिल सकता है, जो भुगतान किया पदों से पहले ही उम्मीद करने के लिए उसके दरवाजे खुल जाएगा - अगर आप शुरू से ही भुगतान किया जा सकता है नहीं मिल काम हतोत्साहित नहीं है ।
    • ध्यान रखें कि स्वयंसेवक काम पुरातात्विक कैरियर में एक मजबूत घटक है यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी पुरातत्वविदों ने विभिन्न तरीकों से स्वयंसेवक स्वयंसेवा करते हैं, जैसे पुरातात्विक समितियों का सेवारत, समाचार पत्रों और प्रकाशनों को प्रकाशित करना, या आयोजनों का आयोजन करना
    • उपलब्ध रिक्तियों के बारे में जानने के लिए, अपने क्षेत्र और पूरे देश में ऐतिहासिक विरासत और पुरातत्व संस्थानों से संपर्क करें। सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और बहाली के क्षेत्र में कई अवसर हैं, लेकिन इंजीनियरिंग कंपनियों के साथ निजी गतिविधियों में भी काफी वृद्धि हुई है। देश में मुख्य पुरातात्विक स्थलों में, मिनस गेरैस, गोईस और पियुइ के राज्यों में कई विकल्प हैं।
  • छवि शीर्षक 582111 10
    3
    नौकरी रिक्ति खोजें पुरातत्व में स्नातक होने के तुरंत बाद पूरी तरह से काम पर रखा जा रहा है अपेक्षाकृत मुश्किल - लेकिन असंभव नहीं है
    • संगठनों और सार्वजनिक और निजी संस्थानों के साथ संपर्क के माध्यम से जो पुरातात्विक कार्य के साथ कुछ स्तर से जुड़े हुए हैं, यह संभव है कि ब्राजील में पुरातत्व के क्षेत्र संभावनाओं से भरे हुए हैं। इन संस्थानों में से कई श्रम बाजार से संबंधित समाचारों का लगातार प्रसार करते हैं। देखते रहें
    • यदि आपने अभी मास्टर या पीएचडी पूरा कर लिया है, तो शिक्षकों और सहकर्मियों से आपको किसी भी रिक्तियों की सलाह देने के लिए कहें जो उत्पन्न हो सकती हैं। पुरातात्विक कैरियर की सफलता के लिए दोनों वर्तमान और भविष्य के पेशेवरों के साथ लिंक बनाना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक 582111 11
    4
    अपने कैरियर में और कदम बढ़ाएं अपने क्षेत्र के रोजगार के दिनों को जीतने के बाद, नेतृत्व या प्रबंधन के पदों में उत्कृष्टता प्राप्त करना, एक टीम के नेता के रूप में, जो आपको एक महान स्थिति और अधिक व्यावहारिक अनुभव देगा। सबसे अच्छा तरीका है नौकरी आवेदन प्रक्रिया में बाहर खड़े करने के लिए केवल किसी मेहनती और विश्वसनीय साबित हो नहीं है, लेकिन यह भी, पुरातत्व के एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ है, ताकि अपने अनुभव और अपने ज्ञान से अधिक मूल्यवान है एक मध्यम उम्मीदवार में उपस्थित उन।
  • छवि शीर्षक 582111 12
    5
    अपने आप को विशेषज्ञ करें एक विशेषज्ञता में भाग लेने से आप अध्ययन के एक विशिष्ट क्षेत्र के बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त करने और भविष्य की पुरातात्विक खुदाइयों में एक बहुमूल्य मानव सामग्रियों के रूप में बनने की अनुमति देंगे। आप किसी क्षेत्र में और अधिक शोध कर, किसी ज्ञान के क्षेत्र में विशेषज्ञों की देखरेख में एक क्षेत्र और प्रशिक्षण का अध्ययन करने के लिए आवश्यक उपकरणों का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं। पुरातत्व के क्षेत्र के भीतर कुछ विशेषज्ञताओं मिट्टी के बरतन, osteology (हड्डियों का अध्ययन), मुद्राशास्त्र (सिक्कों का अध्ययन) और lithic (पत्थर के औजार के अध्ययन) शामिल हैं।
    • उस क्षेत्र के आधार पर जिसे आप विशेष करना पसंद करते हैं, आप उस विशेष क्षेत्र में बोली जाने वाली पुरानी भाषाओं को सीखना पसंद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक मिजियोलॉजिस्ट बनने के लिए रूचि है, तो आप अरबी और प्राचीन भाषाओं (हाइरोग्लिफ, डेमोटिक और कॉप्टिक) सीखने पर विचार कर सकते हैं।
    • यदि आप क्लासिकल स्टडीज (प्राचीन रोम और ग्रीस) में विशेषज्ञता चुनते हैं तो आप इतालवी सीखने पर विचार कर सकते हैं - लैटिन और प्राचीन यूनानी महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं यदि आप अन्य लैटिन अमेरिकी देशों में पुरातात्विक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं, तो अपने स्पेनिश ज्ञान को सही करें और देशी संस्कृति के लिए किसी भी महत्वपूर्ण बोली सीखें।
  • छवि शीर्षक 582111 13
    6



    अपने क्षेत्र में पोस्ट और अग्रिम। यदि आप दुनिया को पुरातत्वविद् के रूप में चढ़ना चाहते हैं, तो जर्नलों और पत्रिकाओं में अपने काम को प्रकाशित करना आवश्यक है जो पेशेवरों द्वारा सम्मानित और मूल्यांकन कर रहे हैं। शैक्षिक पत्रिकाओं को लिखित कागजात भेजना आपके लिए एक नियमित आदत बन जाना चाहिए, अपने स्वयं के निष्कर्षों के संबंध में। एक बार जब आप अपना काम प्रकाशित करते हैं, तो आप अपनी प्रतिष्ठा को विकसित करेंगे, और आप एक शिक्षक बनकर या क्षेत्र में किसी अन्य प्रशासनिक स्थिति में काम करके अपने करियर को अन्य स्तरों तक ले जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 582111 14
    7
    क्षेत्र में आगे बढ़ो, जैसा कि आप उत्खनन में अधिक जिम्मेदारी लेते हैं। अपने कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए एक कदम आगे ले जाने का एक और तरीका खुदाई में अधिक नेतृत्व की स्थिति लेना है। जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आप एक क्षेत्र पर्यवेक्षक बन सकते हैं, जो आपको नीचे से नीचे तक की खुदाई के सभी पहलुओं को व्यवस्थित और प्रबंधित करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको अधिक समय काम करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप अपने करियर को अग्रिम करने और पूरे खुदाई प्रक्रिया के बारे में और अधिक व्यापक ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 582111 15
    8
    अपने से संबंधित क्षेत्र में काम करने पर विचार करें एक बार जब आप खुद को स्थापित किया है आप कम यात्रा और अधिक तय घंटे से जुड़े एक नौकरी चाहते हैं पारंपरिक पुरातत्वविद् के रूप में, या जल्दी ही साकार करने के बाद, आप एक ऐसी ही क्षेत्र है, जो अभी भी आप का आनंद लेने के लिए अनुमति देता है में पुरातत्व की डिग्री का उपयोग कर के बारे में सोच शुरू कर सकते हैं क्षेत्र के लिए उनके प्यार का, लेकिन अपने काम का बोझ थोड़ा और नियमित बनाना पर विचार करने के लिए कुछ अन्य विकल्प हैं:
    • विश्वविद्यालय के प्रोफेसर: कई पुरातत्वविदों का उद्देश्य एक विश्वविद्यालय में एक निश्चित स्थान प्राप्त करना है। यह कई अतिरिक्त लाभों के साथ पूर्ण समय काम करने की अनुमति देता है वे पूरे साल सिखेंगे और कई मामलों में खुदाइयों में उनकी छुट्टियां बिताने का चुनाव करेंगे। यह उनके जीवन में अधिक से अधिक संतुलन बनाने में मदद करता है, स्वतंत्र ठेकेदारों के मामले में उनकी नौकरी की स्थिति को अधिक स्थिर बनाने में मदद करता है।
    • संग्रहालय क्यूरेटर: क्यूरेटर अपने खेतों में पाए गए कार्यों से संबंधित प्रदर्शन को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए पूर्ण समय का काम करते हैं। उनके काम में अनुसंधान का उत्पादन, परिणामों के प्रकाशन, सार्वजनिक प्रस्तुतियों के आयोजन और प्रदर्शनियों की प्रदर्शनी शामिल हो सकती है।
    • निजी क्षेत्र के पुरातत्वविद्: एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय या अन्य सरकारी संस्था के लिए काम करने के बजाय, कई पुरातत्वविदों निजी क्षेत्र में एक नौकरी है, जो पुरातात्विक स्थलों जिसका उत्खनन कानूनी तौर पर विनाश या साइट के परिवर्तन से पहले निर्धारित किया जाता है में काम शामिल कर सकते हैं पा सकते हैं।
    • पुरातात्विक स्थलों का प्रशासन और संरक्षण: उनका काम उन खुदाई के बजाय पुरातात्विक स्थलों की सुरक्षा और रखरखाव करना होगा, जो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह जनता के लिए बंद है, क्षेत्र में पर्यटन स्थलों के भ्रमण के साथ मदद से लेकर हो सकता है।
  • भाग 3
    काम कर

    छवि शीर्षक 582111 16
    1
    बहुत सारी यात्रा के लिए तैयार हो जाओ किसी ने भी नहीं कहा कि एक पुरातत्वविद् के पास एक स्वतंत्र एजेंडा शामिल है यदि आप काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको घर से बहुत समय तक निवेश करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप उस स्थान पर जा सकते हैं जो आप परिवार से महीनों तक या उससे भी ज्यादा समय तक दूर रहें और इसके लिए तैयार रहना जरूरी है। पुरातत्वविदों अक्सर कहते हैं कि परिवार और काम के बीच संतुलन को खोजने के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण साबित कर सकते हैं - हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप और अधिक स्थिर घंटे और नियमित रूप से के साथ एक पेशेवर रास्ता मिल सकता है अगर वे खुदाई में अपना समय निवेश करने के लिए इरादा नहीं है पुरातात्विक निष्कर्ष
  • छवि शीर्षक 582111 17
    2
    बाहर बहुत समय बिताने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप एक पुरातत्वविद् बनना चाहते हैं, तो आप वास्तव में प्रकृति के साथ समय व्यतीत करने का आनंद ले सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप महीनों के लिए तंबू में रहने की संभावना को ध्यान न दें, कभी भी पूरी तरह से साफ न करें और ऐसे सांपों, तीव्र गर्मी या शारीरिक असुविधा जैसी तत्वों से निपटना होगा। यह एक रोमांचक नए स्थान में नौकरी पाने का मजा ले रहा है, और अगर आप वास्तव में प्रतिबद्ध हैं तो आपको नौकरी के इस भाग के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 582111 18
    3
    तत्वों का सामना करने के लिए तैयार हो जाओ यद्यपि आप इंडियाना जोन्स खुद नहीं हो सकते हैं, आपको खतरनाक प्राणियों को नियमित रूप से सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए, जैसे सांप, मकड़ियों और अन्य वन्यजीव। स्थलाकृतिक सर्वेक्षणों के दौरान आप खुद को ड्रग के बागानों या विनिर्माण क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। इन की तरह परिस्थितियों में भी शांत रहने के लिए आपको तैयार और तैयार रहने की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक 582111 19
    4
    जल्दी उठो काम के दिन को शुरू करने के लिए, ज्यादातर पुरातत्वविदों को सुबह 4 या 5 बजे तक जागने की जरूरत है वे अक्सर अंधेरे में गतिविधि शुरू करते हैं, जब यह देखना संभव नहीं होता कि आगे क्या है। इसका कारण यह है कि वे आठ घंटों के काम का निवेश करना चाहते हैं और गर्म दोपहर धूप से जितना संभव हो उतना बचाना पसंद करते हैं। कार्य दिवस के दौरान, स्नैक्स के लिए कई ब्रेक बनाए जाते हैं, इसलिए आपको थोड़े समय के लिए आराम मिलेगा।
    • आवास के रूप में, आप अपने खुद के खुदाई क्षेत्र में तंबू में सो सकते हैं या आवश्यक रूप से दूर रह सकते हैं, प्रत्येक मार्ग या दौर, एक छोटी बस यात्रा या परिवहन के अन्य माध्यम।
  • छवि शीर्षक 582111 20
    5
    अच्छे शारीरिक आकार में रखें फील्डवर्क तनावपूर्ण हो सकता है आप प्रत्येक मौके पर अपने आप को असहज इलाके और अस्थिर मौसम में कई हफ्तों तक खोज सकते हैं, और पृथक स्थानों में। यदि आप इस कैरियर के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको नियमित व्यायाम के माध्यम से आकार में रहने की जरूरत होगी जिसमें ताकत प्रशिक्षण और हृदय प्रशिक्षण शामिल है। आपकी नौकरी के लिए आपको धूप में खुदाई के 8 घंटे का निवेश करने के लिए पर्याप्त प्रतिरोध विकसित करने की आवश्यकता होगी, इसलिए मजबूत और लचीला रहने के लिए आवश्यक है आप नहीं सोच सकते कि पुरातत्वविदों के जीवन का भौतिक पहलू बहुत थका है, लेकिन यह तस्वीरों में लग सकता है की तुलना में अधिक मांग है।
  • चित्र शीर्षक 582111 21
    6
    एक साइट सावधानी से खिसकाएं एक उत्खनन कलाकृतियों के लिए खोज की तुलना में बहुत अधिक प्रतिनिधित्व करता है। यह वास्तव में, सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध साइट का विनाश है। पुरातत्वविदों को पता है कि एक बार एक साइट की खुदाई कर रहा है, यह कभी नहीं उसकी मूल स्थिति में उलट जा सकता है और, इसलिए, इस विनाश ध्यान से मैप किया जाना चाहिए और योजना बनाई अपने रास्ते में मौजूदा चरणों में से प्रत्येक में। टीम के सदस्यों को आम तौर पर, कभी नहीं के बाद से अपने गृह राज्य के लिए साइट पर वापस लौटने के लिए सक्षम एक समय में 5 से 10 सेमी के बारे में खुदाई, हर खोज परत रिकॉर्ड करने के लिए देखभाल करने के।
    • इससे पहले कि आप अपना दिन नौकरी भी शुरू कर दें, आपको खुद को खुदाई योजना से परिचित होना चाहिए।
    • उत्खनन फावड़ियों, स्पट्यूला, ब्रश और अन्य विशेष उपकरणों के द्वारा किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 582111 22
    7
    कलाकृतियों को खोदें बहुत से लोगों को गलत धारणा है कि पुरातत्वविदों ने डायनासोर की हड्डियां खोली हैं। वास्तव में, वे कलाकृतियों की खोज करते हैं, न हड्डियां - हड्डियों को पेलेओन्टिस्ट्स द्वारा खुदाई की जाती है। अपने क्षेत्र के काम के दौरान, आप कुछ कलाकृतियों, जैसे कि तीर या मिट्टी के बर्तनों को खोदने में सक्षम हो सकते हैं इसके बाद, सावधानीपूर्वक तरीके से अपने निष्कर्षों को दस्तावेज और स्टोर करने के लिए आपको सावधानीपूर्वक प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए उपकरण का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है कि कलाकृतियों को संरक्षित किया गया है, जिससे आगे के अध्ययन और देखभाल को सक्षम किया जा सके।
    • कुछ टीम के सदस्यों ने परतों को ट्रैक करने के लिए फर्श और दीवारों को खींचना या तस्वीर दी है, जो कि अगले से हटाए जाएंगे
    • कुछ तस्वीर कलाकृतियों को पाया गया और उनके मूल स्थान की खुदाई इकाई के सापेक्ष मैप करें।
    • कुछ तकनीशियन जीपीएस रिसीवर्स के साथ डेटा इकट्ठा करते हैं, साइट मानचित्रण करते हैं और इसकी सीमाएं डिजिटली करते हैं
  • छवि शीर्षक 582111 23
    8
    सावधान नोट करें जैसा कि आप किसी खुदाई स्थल पर काम करते हैं, आपको नोट लेने की ज़रूरत पड़ सकती है, सुनिश्चित करने के लिए हर छोटी वस्तु को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित हो सकता है, भले ही वह इस समय क्षीण लग रहा हो। आपको वस्तु के बारे में सब कुछ के बारे में नोट्स रखना चाहिए: यह कैसा दिखता है, जहां यह पाया गया, क्षेत्र के चारों ओर की मिट्टी की संरचना क्या है, यह किस चीज से घिरा हुआ है और सब कुछ जो पुरातात्विक महत्व के साथ खड़ा है अपने बारे में एक जासूस के रूप में सोचें, रहस्यों को खुदाई, जो सैकड़ों हो सकता है, हजारों साल पुराना भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 582111 24
    9
    प्रयोगशाला में अपने डेटा का विश्लेषण करें। आप सोच सकते हैं कि एक पुरातत्वविद् होने से मूल रूप से कलाकृतियों को खुदाई करने के बराबर होता है - हालांकि, उत्खनन के भाग के लिए बहुत विश्लेषण आवश्यक है एक बार फील्डवर्क किया जाता है, तो आपको अपने निष्कर्षों को सॉर्ट, क्लीन, और कैटलॉग करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद, आपको डेटा व्यवस्थित करने और लिखित रिपोर्टों को अंतिम रूप देने की आवश्यकता है। जबकि क्षेत्रीय भाग को नौकरी का सबसे मजेदार भाग माना जाता है, आपको बहुत सारे कागजी कार्रवाई भी करनी होगी- बस किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह।
    • खुदाई की तुलना में अधिकांश पुरातत्वविदों ने प्रयोगशाला में अधिक समय व्यतीत किया है, डेटा का विश्लेषण किया है। हालांकि, कैरियर का यह हिस्सा, जो आपको पता चला है कि सभी को एकजुट करने की अनुमति देता है, आपके करियर के रूप में रोमांचक और पुरस्कृत साबित हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी खोजों और कारनामों को रिकॉर्ड करने के लिए एक नोटबुक बनाएं सब चीजों के बारे में लिखें जो आपको साजिश करता है
    • हालांकि नौकरी के अच्छे अवसर हैं, तो आप अपनी शिक्षा को एक मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री के साथ गहराते कर सकते हैं, ताकि आप बेहतर विकल्प भी खोज सकें। इसके अलावा, यदि आप अपने ज्ञान को शिक्षण में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो याद रखें कि कई विश्वविद्यालयों को अपने शिक्षकों के इस स्तर पर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
    • हमेशा याद रखें कि इंडियाना जोन्स के रूप में फिल्मों में पुरातात्विक पद्धति, वास्तुकला के प्रदर्शन की वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। आपको हमेशा आकार में रखना चाहिए और उचित कपड़े और उपकरण पहनना चाहिए।

    चेतावनी

    • वास्तविक पुरातत्व मत करो इंडियाना जोन्स फिल्मों में प्रतिनिधित्व के रूप में है आपके समय का 70% हिस्सा पुस्तकालय में बिताएगा, अध्ययन करेगा।
    • आपको उत्कृष्ट शारीरिक आकार में होना चाहिए। जबकि मैदान पर टेलिविजन इतना मुश्किल नहीं लगता है, सूरज के तहत प्रति दिन 8 घंटे काम करने से आपके शरीर को आप जितना तेज़ी से महसूस कर सकते हैं, उतना ही पहन सकते हैं।
    • पुरातत्व में एक कैरियर पुरस्कृत है। अधिकांश पुरातत्वविदों को शिक्षक, संग्रहालय की टीमों, या सरकारी सलाहकारों से बना होता है इन नौकरियों से आना मुश्किल हो सकता है, इसलिए नौकरी खोजने की बात आती है, रचनात्मक सोचना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com