IhsAdke.com

कैसे बाख शैली के लिए एक गाना बजानेवालों को सुधारा

यदि आप सद्भाव का अध्ययन कर रहे हैं, तो संभवतया आप जल्दी या बाद में बाख के कोरल पाएंगे। अंतहीन नियमों से थक गए? यहां आपको मूल बातें सिखाने के लिए एक मार्गदर्शिका दी गई है

चरणों

बाख चरण 1 में स्टाइल में एक कोरल को हार्मोनिज़ करना शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि कोरल कैसे काम करती है जर्मनी के कुछ हिस्सों में लूटेराण चर्चों की एक कलीसिया ने धुन को गाया था वे पहचानने योग्य हैं और वाक्यांशों में विभाजित हैं, जो विराम के निशान से पहचाने जाते हैं। ये अंक संकेत देते हैं कि कैडेंस कहाँ होना चाहिए।
  • बाख चरण 2 के स्टाइल में एक कोरल को हार्मोनिज़ करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दुर्घटनाओं को देखें संभव मॉडुलन अंक (अपने गाना बजानेवालों में कम से कम 2-3 कमेंट करें) को अलग करने के लिए टुकड़ा और अन्य भागों की टोन डिस्कवर करें।
  • बाख चरण 3 में स्टाइल में एक कोरल को हार्मोनिज़ करना शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंतिम ताल तालमेल से शुरू करें आम तौर पर यह एक प्रामाणिक परिपूर्ण ताल (वी-मैं दोनों के साथ मूल स्थिति में होता है), लेकिन प्लेगल ताल (IV-I) की संभावना से इनकार नहीं किया जाना चाहिए, हालांकि वे बेहद दुर्लभ हैं।
  • बाख चरण 4 में स्टाइल में एक कोरल को हार्मोनिज़ करें
    4
    टुकड़े के बाकी हिस्सों का निरीक्षण करें, जिससे आप तालमेल से शुरू होकर तालमेल से शुरुआत कर सकते हैं, जिससे संभव हो कि आप चीजों को व्यवस्थित कर सकते हैं, और उन्हें पेंसिल के साथ हल्के ढंग से ध्यान दें, और फिर शेष कुर्सियां ​​आगे बढ़ें। प्रत्येक राग में इसकी जड़ (जो अक्सर दोगुनी हो जाती है), उसके तीसरे और पांचवें हिस्से में होना चाहिए।
  • बाख चरण 5 में शैली में एक कोरल को हर्मोनाइज़ करें



    5
    बाकी के सभी दोष शामिल करें उन्हें गाना बजानेवालों के स्वर में फिट होना चाहिए और तार्किक प्रगति होने चाहिए। अधिकांश कोरल में इसी तरह की गड़बड़ी प्रगति होती है। सबसे अच्छी प्रगति में पांचवीं चक्र (वी-आईआई 7 बी-वी 7-आई) या एक कड़े 6-4 ((ii7b) -आईसी-वी 7-आई) शामिल हो सकते हैं।
  • बाख चरण 6 में स्टाइल में एक कोरल को हार्मोनिज़ करने वाला चित्र
    6
    जारी रखें और किसी भी निलंबन को शामिल करने का प्रयास करें (सबसे सामान्य 4-3 में ताल पर हाई और टेनोर पर 7-6) और असुविधाएं जैसे सातवें। याद रखें कि उन्हें सभी तैयार और सुलझाया जाना चाहिए (हालांकि सातवीं को तैयार करने की ज़रूरत नहीं है अगर यह एक हरा के दूसरे बाते में पड़ जाता है)। किसी भी पासिंग नोट्स को अग्रिम और एक्चैप में भी जोड़ें, जिसे आप कर सकते हैं। वे गाना बजानेवालों को अधिक शैली और परिष्कार देते हैं।
  • बाख चरण 7 की शैली में एक कोरल को हार्मोनिज़ करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पास के माध्यम से और आवाजों के सभी जोड़े की जांच करें, यह सुनिश्चित करें कि दो पार्टियां कभी भी सही पांचवीं या ओक्टेव में या एकजुट नहीं हों कभी-कभी बाख ने पांचवें या समानांतर ऑक्टेव्स का उपयोग किया था, लेकिन वे दुर्लभ और एक मास्टर की क्षमता से छिपा हुआ हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि उच्च भाग किसी भी chords में सोप्रानो से अधिक नहीं बढ़ता है, और यह टेनोोर के साथ अल्टो और लो के साथ टेनोर के साथ होने चाहिए।
  • बाख चरण 8 के स्टाइल में एक कोरल को हार्मोनिज़ करने वाला चित्र
    8
    एक पियानो पर खेलते हैं (या किसी के लिए खेलने के लिए कहें) और ध्यान से सुनो यदि कुंठियों को दोषपूर्ण या गलत ध्वनि मिलती है, तो उन पर काम करें यह अन्य पास के झुंडों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए पांचवें और ओकटेवाजों को फिर से जांचें।
  • युक्तियाँ

    • एक बाख गाना बजानेवालों में 4 मुखर भाग हैं चूंकि प्रत्येक स्वर को आमतौर पर 3 नोट्स होते हैं, इसलिए एक को दोगुना होना चाहिए। झुकने के लिए सबसे अच्छा नोट रूट और तार का पांचवां हिस्सा है। तीसरे तह से बचें बाक ने ऐसा ही किया जब उनकी आवाज़ से उन्होंने मांग की थी, लेकिन उन्होंने इसे छिपाने के लिए अपनी पूरी कोशिश की। एक सार्वभौमिक अपवाद तार vii6 में है, जिसमें तीसरे को पांचवें के संबंध में प्राथमिकता से जोड़ दिया जाना चाहिए, जिसे भी जोड़ दिया जा सकता है।
    • छोटे टॉर्म्स में, आप बड़े टॉनिक (जैसा कि तीसरे वृद्धि के साथ) में अंतिम ताल (जो आमतौर पर एक परिपूर्ण ताल होगा) को अंतिम रूप दे सकता है इसे टियरस डि पिकार्डी (ट्रेसिरा डी पिकार्डी) कहा जाता है और बाख के कोरल लेखन की विशिष्टता है।
    • अक्सर वांछनीय तार प्रगतियां होती हैं जो आपको यथासंभव कई अंक जीतने के लिए शामिल होना चाहिए। अगर मूंगा की ध्वनि की अनुमति देता है, तो एकदम सही अंतिम ताल बनाने के लिए पांचवें (वी-आईआई 7 बी-वी 7-आई या बस वी-आई-वी-आई) के चक्र का उपयोग करें। Ic-V-I विकास, यहां तक ​​कि शास्त्रीय संगीत में अधिक दिखाई देने वाला, एक बाख गाना बजानेवालों में विस्थापित नहीं है, और यह स्वयं एक बहुत अच्छी प्रगति है। हार्मोनिक प्रगति की तुलना में आवाज का संचालन करने पर अधिक बल दिया जाता है, हालांकि
    • सबसे सद्भाव में काम करता है, नोट की अग्रणी पिच बनाने के लिए हमेशा आवश्यक होता है, जब एक प्रभावशाली जीवा (वी (7), vii (7)) में इस्तेमाल किया जाता है, राग बदलाव में तार को बढ़ाता है। बाख के कोरल में, हालांकि, टोनिक के पांचवें में प्रवाहकीय टोन का समाधान किया जा सकता है
    • निलंबन, सभी अजीब रंगों की तरह, तैयार और हल किया जाना चाहिए।
    • स्कोर अच्छी तरह से लिखना बहुत महत्वपूर्ण है। भागों के बीच सही रिक्ति प्राप्त करने के लिए, सोप्रानो, ऑल्टो और टेनोर के बारे में सोचो जितना कि सबसे ज़्यादा बारहवीं बार है - नीचे की अवधि के नीचे किसी भी अंतराल पर रह सकते हैं।
    • यदि मूंगा का टोन एक मॉडुलन इंगित करता है (दुर्घटनाओं को कभी-कभी संकेतों को ट्रिगर किया जाता है), तो कैडेंस गैर-संग्राहक नोट पर होना चाहिए। नजदीकी बैंक नोट्स के लिए मॉड्यूल (नोट नोट्स जिसका बैंकनोट्स आधार नोट या रिश्तेदार का दुर्घटना है) आप एक से अधिक बार विनियोजित कर सकते हैं ताल के बाद, सीधे आधार नोट पर स्विच करना संभव है, हालांकि इसे वापस समायोजित करने के लिए अधिक सामान्य है
    • एक अतिरिक्त सातवें अंतिम ताल की एक आम (और शैलीगत) विशेषता है, साथ ही पूरे वाक्य में भी। वाक्यांश की आखिरी स्वर में (राग V), अंतिम भाग I (तीसरे तार के लिए) में हल करने से पहले आंतरिक भागों में से एक तार की सातवें हिस्से में उतरता है।
    • कई दूसरे उलटा chords एक बास जोड़ नोट है

    इवा IVB Ic-

    IV-Ic-IVb अनुक्रम के साथ कोरल मेलोडी के एक भाग के लिए उपयोग किया जाता है: ला-तो-एफए प्रगति IV-Ic-IVb में नोट्स होना चाहिए: एक आंतरिक भाग में एफए-मी-एफए, और दूसरे में कर-करते हैं।

    आईसी चतुर्थ IVB

    IVb-Ic-IV का उपयोग अनुक्रम के साथ कोरल मेलोडी के एक भाग के लिए किया जाता है: एफए-तो-ला IVb-Ic-IV प्रगति के पास नोट होना चाहिए: एक आंतरिक भाग में एफए-मी-एफए और दूसरे में करो-करते-करते हैं

    वीसी मैं-आईबी

    आईबी-वीसी-आई का प्रयोग अनुक्रम के साथ कोरल मेलोडी के एक भाग के लिए किया जाता है: दो-पुन-मील आईबी-वीसी-आई की प्रगति के लिए नोट्स की आवश्यकता है: दो-सी-एक आंतरिक भाग पर करते हैं, और सूर्य पर सूर्य दूसरे पर।

    वीसी मैं-आईबी

    मैं-वीसी-आईबी अनुक्रम के साथ कोरल मेलोडी के एक भाग के लिए प्रयोग किया जाता है: मील-री-डू प्रगति I-Vc-Ib में नोट्स होना चाहिए: दो-सी-एक आंतरिक भाग पर करते हैं, और सूर्य पर सूर्य दूसरे पर।

    • यदि उपलब्ध कराई गई किसी भी सामग्री में प्रमुख शैलीगत विशेषताएं (अत्यधिक गुजरती नोट्स, निलंबन आदि) हैं, तो उनके संयोजन में उनका उपयोग करना बेहतर होगा

    दूसरा व्युत्क्रम - मार्ग 6-4

    दूसरा व्युत्क्रम दो मुख्य परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है: पहला, ताल 6-4, आप पहले से ही मिल चुके हैं। दूसरा मार्ग 6-4 के रूप में जाना जाता है यह निम्नलिखित प्रगतिओं में से एक है: IV-Ic-IVb, IVb-Ic-IV, आईबी-वीसी-आई या आई-वीसी-आईबी। वे बाख द्वारा अक्सर कम इस्तेमाल करते थे, लेकिन बास भाग और गाना बजानेवालों के बीच के विपरीत आंदोलन का मतलब है कि समानांतर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

    • अन्य भागों को ओवरलैप या क्रॉस न दें। यह दो मध्यम भागों के बीच मिलना कठिन है, क्योंकि वे अलग-अलग लाइनों पर झूठ बोलते हैं।
    • यदि गाना बजानेवालों के स्वर के पुनरावृत्ति के अनुरूप होना आवश्यक है, तो सद्भाव अलग करना बेहतर होगा।
    • समानांतर से बचने के लिए, ज्यादातर काउंटर आंदोलनों का उपयोग करने की कोशिश करें, विशेष रूप से बास और आवाज के अन्य भागों के बीच।
    • बाक के अधिकांश कोरस के संयोजन में अक्सर अनुच्छेद और आसपास के टन होते हैं।
    • बाख कोरल में एक उदाहरण के बिना कोई तार प्रकार नहीं है, हालांकि संवर्धित ट्राइड्स, नेपोलैटनस और छठे संवर्धित कॉर्ड असामान्य हैं, बाद के शैलीगत कालों से संबंधित हैं। अनुक्रम कुर्सियां ​​कम होती हैं और आधा कम छोटे नोट्स में अक्सर होते हैं, क्योंकि सभी प्रकार के द्वितीयक डोमेन होते हैं।
    • यदि आप बास लाइन से मिलते-जुलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सोप्रानो (शीर्ष) का हिस्सा बेहद ऊंचा है यही मुख्य भाग है, इसलिए आपको टोन सेट करना होगा

    चेतावनी

    • सोप्रानो और उच्च भागों को एक आक्सेव को अलग रखा जाना चाहिए।
    • कभी भी एक तार के तीसरे न आना।
    • उच्च और दसवीं भाग एक आक्सेव के अलावा होना चाहिए।
    • वर्तमान प्रमुख नोट को कभी न मोड़ें।
    • तार की तीसरी संख्या को दोगुना न करें जब तक कि यह तार की आवाज में प्रमुख आवाज से नहीं बुलाता है vii6।
    • एक बढ़ी हुई अंतराल पर कभी गहन छलांग नहीं लेना
    • बाक कोरल में पांचवां, ओक्टेव्यू और समानांतर यूनिन्स अत्यंत दुर्लभ हैं, क्योंकि वे अलग-अलग हिस्सों में स्वतंत्र आंदोलन से दूर होते हैं और आम तौर पर बहुत बुरा बोलते हैं। पासिंग टोन समानताएं बना सकते हैं, लेकिन उन्हें छिपाए नहीं है!
    • द्वितीय उलटावों को बचा जाना है, हालांकि बाख के लेखन (आईसी-वी-आई) में 6-4 बार कैडेंस हैं, और 6-4 के पैराग्राही असामान्य नहीं हैं।
    • कभी-कभी निलंबन से मेल नहीं खाएगा, क्योंकि वर्तमान नोट के आधार पर आवाज सुंदर या गलत दिखाई नहीं देगी आप आम तौर पर हमेशा सातवें को शामिल कर सकते हैं, इसलिए यदि ऐसा है तो निलंबन को छोड़ दें, लेकिन सातवें में शामिल करें।
    • आवाज़ें पार करने से बचना चाहिए, लेकिन अन्य आवाजों को एक मधुर प्रभाव देने के लिए पार कर सकता है।

    अनुशंसित पढ़ना

    • जोहान फक्स - `ग्रैडस विज्ञापन पर्नासुम` इस किताब को 1725 में मनाया गया संगीतकार और संगीत थियोलिस्ट जोहान फक्स ने लिखा था। हालांकि पुस्तक का इरादा 16 वीं शताब्दी की शैली में काउंटरपॉइंट को सिखाना है, यह खरोंच से किसी को सीखने वाले काउंटरपॉइंट के लिए अच्छा अभ्यास है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com