IhsAdke.com

छोटे बच्चों में त्वरित विकास की अवधि के साथ काम करना

क्या आपका बच्चा अब नई जोड़ी जींस को कम समय पहले खरीदा था? वह हाल ही में गड़बड़ और गड़बड़ रहा है? किसी भी कारण से भूख अचानक कम हो गई है? या क्या वह अचानक एक झपकी से या रात में जाग उठा? यदि आप इन सवालों के जवाब "हाँ" करते हैं, तो बच्चे को विकास में तेजी का सामना करना पड़ सकता है अपने बच्चे के विकास में वृद्धि के साथ-साथ आपके बच्चे की बढ़ती चुनौतियों को हल करने में शामिल होता है जैसे वह बढ़ता है।

चरणों

विधि 1
बेचैन या परेशान नींद से निपटना

टोडलर ग्रोथ स्पार्ट्स चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
समझें कि विकास की गति थकावट नींद को ट्रिगर कर सकती है। प्रसूति अक्सर लंबी अवधि (आमतौर पर हफ्तों) के लिए परेशान नींद में ले जाती है, जबकि आपके बच्चे को तेजी से वजन बढ़ता है और बढ़ता रहता है। यह किसी भी समय हो सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से जन्म के तीसरे, छठे, 12 वीं, 24 और 36 वें सप्ताह के दौरान भी हो सकता है। जैसे-जैसे यह बढ़ता है, बच्चा ऐसा काम कर सकता है जैसे वह कोहरे में है क्योंकि वह नींद नहीं मिल रहा है जिसके लिए वह ज़रूरत है।
  • सौभाग्य से, आपके बच्चे की नींद निम्न चरणों में बताए अनुसार बेहतर तरीके से मदद कर सकते हैं।
  • टोडलर ग्रोथ स्पार्ट्स चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    जब तक वह रात में चाहती है तब तक बच्चे को सोते रहें उसके शरीर को रात में उतना ही बढ़ जाता है जितना वह सोती है, इसलिए यह आपके बच्चे के लिए सोना अच्छा है जब तक वह कर सकता है। उसे खिलाने के लिए उसे जागरुक मत करो- बस उसे सो जाओ।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके बच्चे की नींद पैटर्न बाधित हो रही है, तो दिन के दौरान लंगोट शेड्यूल को बदलने पर विचार करें। अगले चरण में इसकी लंबाई पर चर्चा की जाएगी।
  • टोडलर ग्रोथ स्पार्ट्स चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    नींद का समय कम और मिठाई रखें यदि आप अपने बच्चे को दिन में बहुत समय सोते हैं, तो सामान्य नींद पैटर्न के साथ रहने के लिए रात में बहुत परेशान हो सकते हैं और प्रेरित हो सकते हैं। एक सुखदायक गीत खेलना आपके बच्चे को थोड़ी सी तेजी से गिरने में मदद कर सकता है।
    • यदि आपके बच्चे को दिन के दौरान एक झपकी जरूरत नहीं लगती है, तो उसे दिन के दौरान सो जाओ। यह आपको रात में बेहतर सो सकेगा।
  • टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    नई नींद की आदतों को समायोजित करने के लिए बच्चे के दिन को पुनर्व्यवस्थित करें। आप दिन के दौरान उत्तेजित रखने और सोने के दौरान कम उत्तेजित होने के लिए गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं। दिन के दौरान सक्रिय रहना भी रात को सोते समय आपकी मदद कर सकता है हालांकि, अपने बच्चे को बिस्तर से पहले ही उत्तेजित न करें, क्योंकि यह उसे या उसके पतन सो सकता है। दोपहर और शाम की गतिविधियों के लिए सुझाव शामिल हैं:
    • पार्क के माध्यम से एक दोपहर की सैर या बाइक की सवारी।
    • प्रारंभिक शाम में एक सुखदायक गतिविधि, जैसे ड्राइंग, कहानी कहने या एक पसंदीदा गीत सुनना
  • विधि 2
    अप्रत्याशित खाने की आदतों से निपटना

    टोडलर ग्रोथ स्पार्ट्स चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    खुद को उपलब्ध कराएं यदि आपके बच्चे को अभी भी स्तनपान किया जा रहा है यदि वह आमतौर पर सामान्य से अधिक सोता है, तो वह भूख को अधिक बार जागृत कर सकता है यदि आप अभी भी अपने बच्चे को स्तनपान कर रहे हैं, तो जब वह जागते हैं तो उपलब्ध होना सुनिश्चित करें।
    • यदि आप चारों ओर नहीं हो सकते हैं, तो अपने स्तन के दूध को पम्पिंग करने पर विचार करें और जब बच्चे उठता है तो बच्चे के लिए तैयार बोतल तैयार करें।
  • टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    2
    बच्चे के लिए एक आहार पैटर्न स्थापित करें विकास के तेज होने के कारण, आपके बच्चे को दिन के यादृच्छिक समय पर भूखा होगा। हालांकि, आपको खिला कार्यक्रम को बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए जिसमें सोने का समय भी शामिल है। जब पैटर्न निर्धारित किया जाता है, तो आप पा सकते हैं कि आपका बच्चा कम सचाई है।
    • बच्चे जो विकास के दौर का सामना कर रहे हैं वे बहुत उदास हो जाते हैं क्योंकि वे हर समय थका हुआ या भूखा हो जाते हैं।
  • टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    3
    ध्यान रखें कि आपके स्तन की आपूर्ति आपके बच्चे की मांग को पूरा करने के लिए बढ़ जाएगी। यदि वह प्रत्येक भोजन पर बहुत ज्यादा खा रहा है या सामान्य से ज्यादा स्तनपान कर रहा है, तो उसे ऐसा करने दें। बढ़ते शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है चिंता न करें कि आपका दूध दूध से बाहर निकलेगा यदि आपका बच्चा ज्यादा दूध मांग रहा है, तो आपका शरीर मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन में वृद्धि करेगा।
    • यदि आप अपने बच्चे को नियमित रूप से शिशु के भोजन के साथ खिला रहे हैं, तो अपने भोजन में थोड़ी अधिक भोजन जोड़ने पर विचार करें।



  • चित्र शीर्षक वाला टॉड टूडेबल ग्रोथ स्प्रर्ट्स चरण 8
    4
    अपने बच्चे के लिए एक पिक खानेवाला बनने के लिए तैयार रहें। वह विकास के इस चरण में केवल एक प्रकार का भोजन पसंद कर सकते हैं। विकास की रफ्तार के साथ वह कैसे काम कर रहा है इसके आधार पर उनकी भूख कम हो सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप इसे सही समय पर खिला रहे हैं और आप फलों, सब्जियों, मांस और मुर्गी जैसी अन्य खाद्य पदार्थों के साथ दूध (स्तन के दूध या फार्मूला) की सही मात्रा की पेशकश कर रहे हैं।
  • विधि 3
    अप्रत्याशित भावनाओं से निपटना

    चित्र शीर्षक से टॉडल टुडेलर ग्रोथ स्पर्ट्स के साथ डील शीर्षक 9
    1
    नर्सिंग बोतल-खिलाए बच्चों को शांत करने के लिए कुछ देना स्तनपान कराने वाले बच्चे अधिक चिड़चिड़े हो सकते हैं और स्तनपान करने वाले बच्चों की तुलना में अधिक बार रोने जा सकते हैं। यदि यह आपके बच्चे के लिए मामला है, तो उसे फ़ीड के दौरान या उसके बाद शांत करने के लिए कुछ देकर देखें
    • सूथिंग मदों में कुछ चूसना शामिल हो सकता है, जैसे कि शांत करनेवाला, या नरम कुछ, जैसे कंबल या भरवां जानवर
  • चित्र शीर्षक से टॉडल ग्रोथ स्पार्ट्स के साथ डील शीर्षक 10
    2
    संभव के रूप में रोगी के रूप में रहने की कोशिश करो चिल्ला बच्चे के साथ काम करना बहुत निराशाजनक और तनावपूर्ण हो सकता है यह याद रखने की कोशिश करें कि आपका बच्चा भी तनावपूर्ण समय से गुजर रहा है - शरीर में दर्द होता है, वह हर समय थक जाता है और समझ में नहीं आता कि क्या हो रहा है। इस के साथ अपने बच्चे की मदद करने के लिए, जब आप उसके पास हों तो शांत रहने का प्रयास करें।
    • यदि आप अपने बच्चे के साथ अपनी हताशा दिखाते हैं, तो वह आपकी भावनाओं पर फ़ीड कर सकता है और इससे भी अधिक परेशान हो सकता है।
    • शांत रहें और कुछ गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप एक साथ कर सकते हैं। जब आप खुद पर चिल्लाने की तरह महसूस करते हैं, अपने बच्चे के साथ खेलना शुरू करते हैं, गायन करते हैं या कोई किताब पढ़ते हैं आप इसे बाहर भी ले जा सकते हैं और ऊर्जा खर्च करने के प्रयास में इसे चला सकते हैं।
  • टोडलर ग्रोथ स्पार्ट्स चरण 11 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अपने बच्चे को आश्वस्त करें, भले ही वह अजीब हो। चिड़चिड़ापन विकास के साथ हाथ में हाथ चला जाता है यद्यपि आपके बेटे की मनोदशा अंतहीन और चिंताजनक लग सकती है, लेकिन विकास धीमा हो जाने पर वह शांत हो जाएंगे। इस चरण के दौरान, यह कहकर बच्चे को आश्वस्त करने का प्रयास करें कि यह सब ठीक है और आप उसे आराम करने के लिए वहां हैं इससे मिजाज को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • स्ट्रोक, आलिंगन और इस समय आपके बच्चे के लिए स्नेह दिखाएं। उसके साथ खेलना और उसे बाहर ले जाने से उसे अपने बुरे मूड से विचलित करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 4
    अपने बच्चे के विकास में तेजी लाने का ध्यान रखें

    चित्र शीर्षक वाला टोडलर ग्रोथ स्पार्ट्स के साथ डील शीर्षक 12
    1
    अपने बच्चे को अपने बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा मापा जाना चाहिए अपने बच्चे के विकास का ट्रैक रखने के लिए, आपका बाल रोग विशेषज्ञ ग्रोथ चार्ट का उपयोग करेगा अपने बच्चे को खड़े होने की कोशिश न करें और अकड़न न करें ताकि डॉक्टर सटीक माप कर सके। बच्चे के लिंग और उम्र के आधार पर आपके बाल रोग विशेषज्ञ का उपयोग करने वाले चार बुनियादी विकास चार्ट हैं। ये हैं:
    • जन्म से 36 महीनों तक लड़कों की वृद्धि चार्ट
    • जन्म से 36 माह तक लड़कियों का विकास चार्ट।
    • 2 से 20 वर्षों के लड़कों की वृद्धि चार्ट।
    • 2 से 20 वर्ष की आयु के लड़कियों का विकास चार्ट
  • चित्र शीर्षक के साथ टॉडल ग्रोथ स्पार्ट्स चरण 13
    2
    समझे कि विकास चार्ट आपको कौन दिखा सकता है याद रखें कि विकास चार्ट आपके बच्चे के विकास के पैटर्न को देखने के लिए उपयोग किया जाता है, न कि एक ही उम्र के अन्य बच्चों के साथ परिणामों की तुलना करने के लिए उपकरण। यदि आपका बच्चा प्रस्तुत करता है तो वह मानक सामान्यतया बढ़ रहा है, तब से वह हमेशा कम या ज्यादा रहा है। वृद्धि चार्ट चिकित्सक की पहचान में मदद करते हैं जब बच्चे के विकास के पैटर्न में कुछ अचानक बदलाव होता है
    • अगर विकास में कोई परिवर्तन होता है, तो डॉक्टर शायद आपके बच्चे की हड्डी की उम्र की जांच करने के लिए एक्स-रे की मांग करेगा। हड्डी की उम्र बच्चे की हड्डियों के विकास के उपाय है
  • टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    जब तक आपका बच्चा बड़ा न हो जाए तब तक अपना माप लेने से बचना चाहिए। यद्यपि आप इसके साथ रहना चाह सकते हैं, डॉक्टर को यह आपके लिए करने की कोशिश करें। 6 से 18 माह की उम्र के बच्चों में विकास में उतार-चढ़ाव की प्रवृत्ति होती है - यह बिल्कुल सामान्य है। एक माता पिता जो इस समय अपने बच्चे के विकास का ट्रैक रखता है, अनावश्यक रूप से चिंतित हो सकता है।
    • बच्चे की किशोरावस्था तक पहुंचने पर फ्लोटिंग ग्रोथ पैटर्न आम तौर पर बंद हो जाते हैं
  • युक्तियाँ

    • इन प्रकोपों ​​के साथ निराश होने के बजाय, इस तथ्य को तैयार करने और स्वीकार करने की कोशिश करें कि यह होने की आवश्यकता है और जल्द ही पर्याप्त होगा।
    • जन्म से 12 महीनों तक, बच्चा 25.4 सेंटीमीटर लंबाई तक बढ़ा सकता है और उसका जन्म वजन तीन गुना तक वजन कर सकता है। 12 से 24 महीने तक, यह 12.7 इंच लंबा हो सकता है और 3 पाउंड तक वजन बढ़ा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com