IhsAdke.com

खाद्य अपशिष्ट को कम कैसे करें

भोजन की खराबता को रोकने या कम करने के लिए इतना आवश्यक है कि आप अपने घर में भोजन का नियंत्रण रखें क्योंकि यह इसे ठीक से संग्रहीत करता है। जब आप जानते हैं कि भोजन को कम करने के तरीके को कम करने के लिए, आप सालाना बर्बाद होने वाले भोजन की मात्रा कम कर सकते हैं आपको भोजन को सही तापमान और सही जगह पर स्टोर करने की ज़रूरत है, जैसे दरवाजे के बजाय रेफ्रिजरेटर में शेल्फ पर। भोजन को रचनात्मक रूप से पुन: उपयोग करके कचरे को कम करें

चरणों

चित्र कम करें स्पोइलाइज स्टेप 1 कम करें
1
यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे उचित तापमान पर हैं, अपने रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर की जांच करें एक फ्रीजर -18 डिग्री सेल्सियस और रेफ्रिजरेटर 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अपने अंदर थर्मामीटर रखें ताकि आप हमेशा अपने तापमान पर नजर रख सकें।
  • 2
    खराब जगह को कम करने के लिए एक सुविधाजनक स्थान पर भोजन को स्टोर करें।
    • अपने रेफ्रिजरेटर के शेल्फ पर दूध और अन्य डेयरी उत्पादों, जैसे पनीर और दही, स्टोर करें, भले ही आपके दूध के दफ़्तर के लिए दरवाजे की आंतरिक जगह हो। रेफ्रिजरेटर के दरवाजे इन खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए पर्याप्त ठंडा नहीं है - वे अधिक तेज़ी से खराब कर सकते हैं
      चित्र कम करें स्पोइलाइज चरण 2 बुलेट 1 कम करें
    • ठंडे तापमान में जमा होने पर कुछ सब्जियां और फल अधिक तेज़ी से सड़ जाएगा। टमाटर कमरे के तापमान के साथ ही उष्णकटिबंधीय फल पर रहना चाहिए। एक शांत अंधेरे जगह में आलू को स्टोर करें, रेफ्रिजरेटर में नहीं।
      चित्र कम करें स्पोइलाइज चरण 2 बुलेट 2 को कम करें
    • रेफ्रिजरेटर के सबसे अच्छे हिस्से में मांस को स्टोर करें, आमतौर पर फ्रीजर के नीचे मांस दराज में। कुछ रेफ्रिजरेटर आपको रेफ्रिजरेटर के नीचे मांस को स्टोर करने की इजाजत देते हैं, जो अन्य खाद्य पदार्थों के दूषित होने के जोखिम से बचा जाता है। जब मांस उच्च शेल्फ पर संग्रहीत हो जाता है, रक्त स्पेटर अन्य खाद्य पदार्थों पर गिर सकता है
      चित्र कम करें स्पोइलाइज चरण 2 बुलेट 3 कम करें
  • चित्र कम करें स्पोइलाइज स्टेप 3 कम करें
    3
    गिरावट को रोकने के लिए कुछ फलों और सब्जियां अलग रखें। कुछ फल, जैसे सेब, आड़ू और केले, पुरानी ईथीलीन गैस को छोड़ देते हैं। गाजर, लाल फल और साग जैसे अन्य सब्जियां, एथीलीन को अवशोषित करती हैं। इथाइलीन पकने को बढ़ावा देता है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में होने पर भी गिरावट हो सकती है।



  • चित्र कम करें स्पोइलाइज स्टेप 4 कम करें
    4
    प्लास्टिक या ग्लास के कंटेनरों में खाद्य पदार्थ खराब करने के लिए वायुरोधी ढक्कन के साथ शुष्क उत्पादों, जैसे कि चावल, अनाज और पास्ता, को स्टोर करें।
    • कुछ कीड़े कई खाद्य पदार्थों के डिब्बों में रह सकते हैं वे गोंद खाते हैं जो बक्से बंद कर देते हैं और भोजन के लिए पहुंचने पर संकुल को पंच कर सकते हैं।
  • चित्र कम करें स्पोइलाइज चरण 5 को कम करें
    5
    कचरे को कम करने के लिए खरीद के आदेश द्वारा अपने पेंट्री में खाना व्यवस्थित करें सबसे पुराना संकुल आगे रखो और नवीनतम खरीदारी वापस करें।
  • चित्र कम करें स्पोइलाइज चरण 6 को कम करें
    6
    उन खाद्य पदार्थों को खरीदें जो आप जानते हैं कि आप कचरे को कम करने के लिए खा रहे हैं।
    • केवल खरीदारी की कोशिश करें, जब आपको खरीदारी की सूची की आवश्यकता हो और उसका उपयोग करें। जब आपको भूख लगी है तो खरीदारी से बचें, आवेगों पर चीजें खरीदने के लिए नहीं।
    • अपने भोजन के आधार पर अपने साप्ताहिक भोजन की योजना बनाएं और केवल अपने नियोजित भोजन तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री खरीद लें।
  • चित्र कम करें स्पोइलाइज चरण 7 को कम करें
    7
    उन खाद्य पदार्थों का उपयोग करें जो रचनात्मक रूप से उनकी गिरावट को रोकने के लिए जीतने वाले हैं। थोड़ा अधिक परिपक्व फलों को विटामिन में बदल दें या बेक्ड पाई में उनका उपयोग करें। सब्जियां जो उम्र से शुरू होती हैं, उन्हें शोरबा या सूप बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पुरानी रोटी को ब्रेडक्रंब, रोटी का हलवा या टोस्ट में बनाया जा सकता है
    • बचने के उपयोग के साथ रचनात्मक रहें बाकी सफेद चावल और सब्जियां ओवन चावल में बनाई जा सकती हैं, जबकि बचे हुए मैश किए हुए आलू को मफिन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
      चित्र कम करें स्पोइलाइज स्टेप 7 बुलेट 1
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com