IhsAdke.com

प्रेरणा कैसे करें

हम सभी जानते हैं कि उबाऊ, थकाऊ लग रहा है कि "हर रोज एक ही है," जिससे कि हम जीवन में सही रास्ते चुनते हैं, यह सवाल उठा सकते हैं। संदेह और प्रेरणा की कमी आधुनिक जीवन के बहुत आम साइड इफेक्ट हैं और आप खाली महसूस कर सकते हैं हालांकि, सक्रिय रूप से आपके आस-पास की दुनिया में प्रेरणा के स्रोतों की तलाश कर रहे हैं और आपके भीतर मौजूद प्रेरणादायक भंडार का उपयोग करके आप खुशी को वापस अपने जीवन में सांस ले सकते हैं और अपने सपनों का निर्माण शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक निजी परियोजना को पूरा करने के लिए प्रेरणा तलाश रहे हैं या बस दिन-प्रतिदिन जीने के लिए, तो आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
प्रेरणा स्रोतों की मांग

चित्र शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 1
1
प्रकृति में प्रेरणा के लिए देखो संगीतकारों, कवियों, कलाकारों और अन्य बुद्धिजीवियों ने लंबे समय तक प्रेरणा के स्रोत के रूप में प्रकृति की खूबसूरती का इस्तेमाल किया है, लेकिन आपको उस स्रोत से पीना एक बुद्धिमान व्यक्ति भी नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, पास के पार्क या प्रकृति के भंडार में एक साधारण पैदल चलने वाला अनुभव एक सशक्त अनुभव हो सकता है। संभावित प्रेरणा के अलावा, प्रकृति के साथ संपर्क करने और प्राप्त करने में आपको महसूस होगा महान!
  • जब आप चल रहे हैं, तो अपने चारों ओर सुंदर छोटी सी जानकारी पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, एक फूल की सरल लेकिन पूरी तरह से तैयार की गई सुंदरता या उसके किनारे से बहने वाली एक धारा की प्राकृतिक गुणवत्ता पर ध्यान दें। प्रकृति का सौंदर्य सरल हो सकता है, लेकिन यह साधारण नहीं है
    चित्र शीर्षक से प्रेरणादायक चरण 1 बुलेट 1
  • पिक्चर का शीर्षक प्रेरणादायक चरण 2
    2
    प्रेरणा के ऐतिहासिक स्रोतों को देखें यदि आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि अपने आप जैसे साधारण व्यक्ति बनकर कुछ महान करना संभव नहीं है, तो पता है कि कहानी सैकड़ों वास्तविक जीवन उदाहरण प्रस्तुत करती है जो दर्शाती है कि यह विचार गलत है। उदाहरण के लिए, कुछ प्रेरणादायक ऐतिहासिक उदाहरणों को, जैसे कि मदर टेरेसा के नाम से जाना जाता है, लेकिन अनगिनत कम मशहूर लोगों के समान प्रभावशाली प्रभाव पड़ते हैं। नीचे कुछ उदाहरण हैं:
    • जोआकिम बारबोसा: मिस्त्री पिता और पर रहने वाले घर माँ का बेटा है, सुप्रीम कोर्ट के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे और सक्रिय रूप से, सरकार के ऊपरी नेताओं में भ्रष्टाचार से लड़ा शक्तिशाली नेताओं की महत्वपूर्ण और अग्रणी प्रतिबद्धता को प्राप्त करने।
      पिक्चर शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 2 बुलेट 1
    • ज़रीयाब: 8 वें और 9वीं शताब्दी में फारसी गुलाम, जो जब जारी हुआ, एक मास्टर कलाकार, वैज्ञानिक और आविष्कारक बन गया। उनके आविष्कारों में से तीन पाठ्यक्रम भोजन है।
      पिक्चर शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 2 बुलेट 2
    • निकोलस विनटन: जो गुप्त रूप से 600 से अधिक यहूदी बच्चों को नाज़ी मौत के शिविरों में समाप्त होने वाले एक ऑपरेशन में "किंडर्रांस्पोर्ट" नाम से बचाते थे।
      चित्र शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 2 बुलेट 3
    • रोजा पार्क: उत्तरी अमेरिकी ब्लैक सीमस्ट्रेस ने एक सफेद आदमी के लिए बस पर अपनी सीट छोड़ने से इनकार कर दिया, जो अमेरिकी विरोधी अलगाववादी आंदोलन के लिए फ्यूज बन गया।
      पिक्चर का शीर्षक प्रेरणादायक चरण 2 बुलेट 4
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा चरण 3
    3
    प्रेरणा के काल्पनिक और कलात्मक स्रोतों को देखें वास्तविक जीवन प्रेरणा का एक अंतहीन स्रोत है, लेकिन मानव द्वारा बनाए जाने वाली काल्पनिक कहानियां भी बहुत प्रेरणादायक हो सकती हैं। सिनेमा, किताबें, संगीत, और अन्य कला रूप प्रेरणादायक कहानियों को बता सकते हैं और पुराने मुद्दों पर नए परिवर्तनशील दृष्टिकोण पेश कर सकते हैं। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, आजकल सभी काफी सस्ती हैं, खासकर वास्तविक जीवन प्रेरणा के कुछ स्रोतों की तुलना में। उदाहरण के लिए, किसी फिल्म या संगीत को डाउनलोड करना आसान है, लेकिन प्रलोभन के लिए अपना गुप्त सपना देखने में इतना आसान नहीं है यहां मौजूद कई काल्पनिक और कलात्मक स्रोतों के बीच यहां कुछ उदाहरण हैं:
    • फ्रांसिस्को के दो बेटों: पिछले बीस सालों में ब्राजील सबसे सफल फिल्म, sertanejos गायकों ज़ीज डी कैमार्गो और लुसियानो, सरल खेती से जो Goiás में सफलता और राष्ट्रीय ख्याति के लिए पैदा हुए थे की कहानी कहता है।
    • ब्रदर्स करामाज़ोव: फ्योदर डोस्तयोवेस्की की 1 9वीं शताब्दी की उत्कृष्ट कृति, रशिया, रूस में प्रेम, मृत्यु, परिवार, बुराई और मुक्ति की कहानी बताती है। ए को पढ़ने चाहिए
    • कहीं इंद्रधनुष से अधिक: एक सौ साल की आशा के बारे में एक सरल और सुंदर गीत है जो कहीं बेहतर इंतजार कर रहा है। इस गाना को दर्जनों संगीतकारों द्वारा पुनः रिकॉर्ड किया गया था, इसलिए अनगिनत विभिन्न संस्करण हैं
    • पीला वुडपकर: पीढ़ियों को पार कर चुके बच्चों के साहित्य की क्लासिक, दादाजी के स्थान पर भाइयों पेड्रिंहो और नारिज़िनो और बोलने वाली एमिलिया के रोमांच बताते हैं विभिन्न स्थितियों में वे अन्य दुनिया का पता लगाने के लिए साइट छोड़ते हैं, जैसे नेवरलैंड, प्राचीन ग्रीस, साफ पानी और बाहरी अंतरिक्ष का राज्य प्रेरणा का अपराजेय स्रोत!
  • चित्र शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 4
    4
    पुराने परिचित वस्तुओं पर प्रेरणादायक विवरण देखें कभी-कभी प्रेरणा हमारे चारों तरफ है, बस ध्यान देने की प्रतीक्षा कर रही है। यदि आप विशेष रूप से उदासीन महसूस कर रहे हैं, तो कुछ समय पहले आपने या कुछ समय पहले कहीं जाकर आप अनगिनत बार जा चुके हैं, उस जानकारी पर ध्यान दें जो पहले किसी का ध्यान नहीं गया हो। अच्छी तरह से परिचित कुछ में एक छोटे से नए विवरण को समझने से आपको खोजों के निशान पर ले जाया जा सकता है जो जगह की पूरी तरह से नई समझ या पुनरीक्षित होने वाली प्रक्रिया का निर्माण कर सकते हैं।
    • एक उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आप अपने घर के पास प्रकृति आरक्षित देख रहे हैं, जिसे आप पहले से ही अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि इस बार, यह आपके द्वारा जिस तरह से चला गया है, उससे बाहर निकलने का प्रयास करता है और सक्रिय रूप से नए विवरण की तलाश करता है। ऐसा करने से, आपको कुछ नया मिल सकता है, जैसे एक विशाल एन्थिल जिसकी पिछली पीड़ा से पीटा गया था।
  • 5
    प्रेरक और स्व-सहायता पुस्तकें पढ़ें यह ध्यान देने योग्य है कि कई किताबें, प्रकाशन और लेख एक लक्ष्य को प्राप्त करने या सितारों को जीतने के लिए प्रेरित करने और प्रेरित करने की प्रक्रिया का विस्तार करते हैं। ये स्रोत लंबाई, विश्वसनीयता और गुणवत्ता के मामले में बहुत भिन्न हो सकते हैं कुछ डॉक्टरों द्वारा लिखे जाते हैं, दूसरों को स्वयं नियुक्त विशेषज्ञों द्वारा कुछ लोगों के जीवन में बदलाव के लिए बहुत अच्छी सलाह है, जबकि अन्य मुख्य रूप से लेखक के लिए पैसा बनाने के लिए लिखा जाता है। कुछ जीवित जीवन के लिए व्यापक गाइड हैं और दूसरों के विवरण केवल इसके विशिष्ट पहलू हैं।
    • केवल आप ही जान सकते हैं कि आपके लिए क्या उपयोगी है हालांकि, जब भी संभव हो, अपने विकल्पों की खोज करें आप उन उपचारों पर पैसा बर्बाद नहीं करना चाहते हैं जो काम नहीं करते हैं या गहरी खोज के रूप में सामान्य ज्ञान को तैयार नहीं करते हैं, इसलिए स्वतंत्र स्रोतों द्वारा अच्छी तरह से विश्लेषण और सत्यापित किए गए व्यक्तिगत विकास सामग्री खरीद लें।
  • विधि 2
    अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन

    चित्र शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 6
    1
    प्रोत्साहन के नए स्रोतों को देखें अक्सर प्रेरणा की कमी के कारण बस बोरियत है ऐसे मामलों में, बाहर निकलने के लिए उत्साहित हो और पूरी तरह से कुछ नया करें, आपको निराशा के क्षण से बाहर निकालने के लिए पर्याप्त हो सकता है। अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए डरो मत! आप उन रुचियों या प्रतिभाओं की खोज कर सकते हैं जिन्हें आप अभी तक नहीं जानते थे। आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • एक फिल्म देखें यदि आप अतिरिक्त अंक चाहते हैं, तो एक चुनौतीपूर्ण कला फिल्म या निर्देशक जिसका काम आपको नहीं पता है।
    • संगीत सुनें जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण के अनुसार, आप अपरिचित शैली और शैलियों को सुन सकते हैं।
    • एक पुस्तक पढ़ें आप यह अनुमान लगाया है - एक लेखक का एक काम चुनें जिसे आपने पहले कभी नहीं पढ़ा है या उस विषय के बारे में पढ़ा है जिसे आप अच्छी तरह जानते नहीं हैं।
    • अभ्यास अभ्यास आप महान महसूस करेंगे और अभ्यास अवसाद से मुकाबला करने के लिए एक सिद्ध तरीका है, जो आपको शीर्ष पर वापस लाने और जीवन में वापस लाने में मदद कर सकता है।
    • एक रोमांटिक तारीख बनाओ पहली तारीख की उत्तेजना बहुत तीव्र हो सकती है! अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करें, इस आंदोलन को उत्पादक रूप से प्रदर्शित करें।
  • इमर्स प्रेरक चरण 7 नामक छवि
    2
    सफर। कभी-कभी दृश्यों का परिवर्तन प्रेरणा वापस ला सकता है! एक ऐसा कारण है कि इतने सारे दोस्त, रिश्तेदार और स्वयं सहायता किताबें "घर छोड़ने" के लिए कहती हैं: एक ही उबाऊ और अविश्वसनीय वातावरण छोड़कर मन को ताज़ा कर सकते हैं, जिससे आप पहले से ही भूल गए तरीकों को सोच और महसूस कर सकते हैं। हमारे दैनिक दिनचर्या के सबसे थकाऊ हिस्सों में से एक दिन और दिन में एक ही जगह देख रहा है। एक बदलाव करें और उन समस्याओं को थोड़ी देर में पीछे छोड़ दें। आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने प्रेरित होंगे।
    • यदि आपके पास एक असाधारण छुट्टी या लंबे समय तक छुट्टी लेने का मतलब है, तो यह करें और जान लें कि आप एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं! अगर आप पैसे कम कर रहे हैं, उत्साहित हो - आपको अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए फ्रांसीसी रिवेरा में जाने की ज़रूरत नहीं है। पड़ोसी देशों या शहरों के लिए छोटी यात्राओं दूर के स्थानों के रूप में प्रेरणादायक हो सकती हैं और बहुत, बहुत सस्ती हैं। उदाहरण के लिए, स्थानीय वन पार्क में एक या दो दिन खर्च करने की कोशिश करें। आप इस बात पर हैरान होंगे कि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं उसे आप कितना नहीं जानते
  • छवि प्रेरित होकर चरण 8
    3
    हंसी करो बस जीवन की किसी भी स्थिति में हँसी के साथ बेहतर हो जाता है और प्रेरणा की तलाश के क्षण कोई अपवाद नहीं हैं। हंसने के लिए जरूरी नहीं कि आपके लक्ष्यों को अभी तक पहुंचने के बारे में शानदार विचार मिले हों, लेकिन यह आपको आराम करने, अपने मनोदशा को सुधारने और अधिक महत्वपूर्ण बात, आप क्षण में रहने के लिए अनुमति देते हैं (भले ही कुछ ही मिनटों के लिए)। संक्षेप में, हँसी आपको नए विचारों और अनुभवों को खोलने वाले राज्य में छोड़ देता है जो प्रेरित हो सकते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक प्रेरित होकर चरण 9
    4
    एक पुराने मित्र से संपर्क करें एक पुराने दोस्त, सहकर्मी या गुरु को कॉल करना बेहद ताज़ा अनुभव हो सकता है, खासकर यदि आप अपने जीवन में अच्छी कंपनी की कमी के कारण महसूस कर रहे हैं जिसे आप कुछ समय के लिए नहीं देखा है उसके साथ पुन: कनेक्ट करना आपके मूड में सुधार लाती है और नए अंतर्दृष्टि और अंतर्दृष्टि और अधिक ला सकता है। क्योंकि आप उन लोगों के संपर्क में वापस आना चाहते हैं जिनकी राय आप मानते हैं, उनके विचार और सलाह उनकी सोच को प्रभावित कर सकते हैं। यहां उन लोगों के कुछ विचार दिए गए हैं जिनके साथ आप संपर्क में रहना चाह सकते हैं:
    • जिन दोस्तों के साथ आप शहर या स्कूल के परिवर्तन के कारण संपर्क खो गए थे
    • पुराने शिक्षक (विशेष रूप से जिनके साथ आप करीबी रिश्ते थे) व्यावसायिक रूप से सांस लेने का शानदार तरीका
    • दूर के रिश्तेदारों को आप लंबे समय तक नहीं देखा है।
    • पिछली नौकरियों के प्रमुख जिनके साथ आपको अच्छे संबंध थे। अपने कैरियर की मार्गदर्शिका के लिए शानदार प्रेरणा
  • चित्र शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 10
    5
    नए लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिन लोगों को आप पहले से जानते हैं, उन्हें फिर से कनेक्ट करना प्रेरणादायक हो सकता है, लेकिन एक पूर्ण अजनबी के साथ भी कनेक्ट हो सकता है। यह एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है: किसी के जीवन से प्रेरित हो जो आपके लिए पूरी तरह से नया है बेशक, हर कोई कहने के लिए प्रेरणादायक या अभिनव कुछ नहीं होगा कुछ लोगों को निस्संदेह निराशावादी, उदास और उदासीन हैं, लेकिन उन अपवादों को आप नीचे खींचने नहीं देते यदि आप अपने जीवन को जीवित करना चाहते हैं तो बाहर जाकर नए लोगों से मिलना आम तौर पर एक अच्छा विचार है
    • नए लोगों की बैठक के बारे में अधिक जानकारी के लिए, विकीहाउ पर इस पर लेख पढ़ें।
    • लोगों से मिलने के लिए स्थानों की बात आती है तो विकल्प लगभग असीमित होते हैं इकट्ठे हुए लोगों के साथ कोई भी स्थान नए संपर्क बनाने का एक संभावित मौका है। कहा जा रहा है, सबसे अच्छी जगहों को देखने के लिए वे लोग हैं जो आपके साथ रुचियां साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शौकीन चावला पाठक हैं, तो आप अपने स्थानीय इस्तेमाल की गई पुस्तक की दुकान में बातचीत करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • चित्रित किया जाना प्रेरित होकर चरण 11
    6
    अपने सपने के बाद जाओ, भले ही वे अप्राप्य लग रहे हों सपने की तरफ बढ़ने की प्रक्रिया पुरानी बातों के रूप में पुरस्कृत हो सकती है - पुरानी कहावत के शब्दों में, "क्या मायने रखती है, भाग्य नहीं है।" यह जानने के लिए कि आप इच्छित दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए संघर्ष किया है, बहुत फायदेमंद हो सकते हैं और, इस लेख के दायरे के भीतर, भविष्य के प्रयासों के लिए बेहद प्रेरणादायक हो सकता है। जीवन हमें आदर्शवादी दृष्टि और यथार्थवादी प्राप्त लक्ष्यों के बीच एक विकल्प बनाने के लिए मजबूर करता है। एक बार कोशिश करने का विकल्प चुनकर, आप अपनी जिंदगी को संभावना तक पहुंच सकते हैं, यद्यपि कोने के आस-पास आपके लिए अविश्वसनीय इंतजार कर रहे हैं। यह अविश्वसनीय लगता है आपको कुछ उपाय आरंभ करने के लिए:
    • एक एल्बम या एक गीत रिकॉर्ड करें रिकॉर्डिंग स्टूडियो का समय महंगा हो सकता है, लेकिन कई कॉलेज और कला संस्थान मुफ्त रिकार्डिंग संसाधन प्रदान करते हैं।
    • एक पुस्तक, लेख या कहानी लिखें हालांकि व्यापक वितरण के लिए पाठ प्रकाशित करने के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण हो सकता है, साहित्यिक पत्रिकाओं और साहित्यिक पत्रिकाएं अधिक सस्ती होती हैं
    • एक फिल्म बनाओ यद्यपि एक फिल्म बनाने की संभावना है जो एक आर्थिक बजट पर बॉक्स ऑफिस की सफलता है, एक स्थानीय फिल्म समारोह में भाग लेने के लिए और अधिक संभव है।
    • एक गुप्त प्रतिभा के लिए एक शोकेस खोजें यदि आप कुछ अच्छा कर रहे हैं, साझा करें! आप खुद के साथ, उदाहरण के लिए, यो-यो के साथ अद्भुत चाल करने की क्षमता बनाए रखने के लिए सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन सड़क मेलों और मान्यता के लिए स्थानीय स्कूलों में दिखाई देते हैं और कुछ रुपये कमा सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने आंतरिक स्व से संपर्क करें

    छवि प्रेरित होकर चरण 12
    1
    कुछ बनाएं आप कुछ नया करकर खुद के बारे में सीख सकते हैं जब आप खरोंच से कुछ बनाते हैं, तो आपके छोटे टुकड़े अंतिम डिजाइन में दिखाई देते हैं। एक खूबसूरत परिदृश्य को पेंट करने या एक मजबूत मेज बनाने से प्रत्येक निर्माता अपने सृजन पर एक निशान छोड़ देता है। प्रजनन प्रक्रिया एक शानदार तरीका है जब वे सतह पर आंतरिक लक्षण का पालन करें। इन गुणों को आप अपने बारे में सोचने के तरीके को प्रेरित और बदल सकते हैं आप क्या मिलेगा पर आश्चर्य हो सकता है! रचनात्मक प्रयासों के कुछ उदाहरण:
    • कला: चित्रकारी, डिजाइन, संगीत उत्पादन और अधिक।
      चित्र शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 12 बुलेट 1
    • लेखन: साहित्य, साहित्यिक आलोचना, लेख, ब्लॉग, कविता और अधिक
      पिक्चर शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 12 बुलेट 2
    • निर्माण: ये हो सकते हैं: फर्नीचर, लघुचित्र, वाहन, कला के व्यावहारिक कार्यों और, यदि आपके पास संसाधन और ज्ञान, इमारतों और घर हैं।
      पिक्चर शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 12 बुलेट 3
    • विविध: खाना पकाने, आयोजन, सजा, बागवानी और अधिक!
      पिक्चर शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 12 बुलेट 4
  • चित्र शीर्षक से प्रेरित होकर चरण 13
    2
    एक अच्छा काम करो जब आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो जीवन को देखने के तरीके को बदलने का एक सर्वोत्तम उपाय है, अच्छा करना, खासकर यदि लाभार्थी आपके से भी बदतर है ऐसी समस्याओं को डालने के अलावा जो आपको अपने लक्ष्यों को परिप्रेक्ष्य में नहीं पहुंचने से रोकती हैं, एक परमात्मा कृत्य करते हुए आमतौर पर हृदय को उकसाता है, ऐसा लग रहा है जो किसी भी अन्य तरीके से पुनर्जीवित करना मुश्किल है। और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि यह उस व्यक्ति के लिए ज़िंदगी बेहतर बनाता है, जो कि आराम, सुरक्षा या उद्देश्य का मजा नहीं ले सके जिसके लिए आप मूल्य नहीं दे रहे हैं।
    • दयालुता एक अजनबी हो सकता है के बारे में उनकी कार्य का लक्ष्य (यदि आप एक आश्रय या स्थानीय युवाओं घर में स्वयंसेवा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए), लेकिन यह भी कोई पास हो सकता है। एक दोस्त है जो जीवन की प्रतिबद्धताओं का सामना करना एक प्रेरक अनुभव हो सकता है कठिन है मदद और यह एक और परिप्रेक्ष्य संबंध को गहरा करने और उसके साथ बंधन को मजबूत बनाने के लिए एक रास्ता लाता है और भी।
  • छवि प्रेरित होकर चरण 14
    3
    ध्यान। ध्यान के सृजनात्मक और प्रेरक लाभों को चिकित्सकों द्वारा अत्यधिक प्रशंसा मिली है, हालांकि अभी भी कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। जबकि ठोस लाभ अभी तक निश्चित नहीं हैं, इंटैबैबिल की गारंटी है। ध्यान एक शांत प्रभाव हो सकता है और कुछ लोगों को अधिक ध्यान केंद्रित कर और अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं। ध्यान भी बेहद सशक्त हो सकता है, खासकर यदि आप अपने दिन का अधिकतर खर्च करते हैं यहां तक ​​कि सिर्फ 15 या 20 मिनट चुप चिंतन में बिताए जा सकते हैं एक लक्जरी कुछ लोग खुद को दे सकते हैं!
    • यदि आप ध्यान के संभावित लाभों में दिलचस्पी रखते हैं, तो अपनी पीठ के साथ फर्श या बिस्तर पर चुपचाप बैठने की कोशिश करें और अपने पैरों को मोड़ या फैला आगे बढ़ाएं। 15 मिनट से आधे घंटे तक अलार्म चालू करें। अपनी आंखों को बंद करो, एक गहरी सांस लें और किसी चीज़ के बारे में सोचने की कोशिश न करें। यदि आप चाहें, तो एक सरल शब्द, वाक्यांश या छवि पर ध्यान केंद्रित करें, जब तक कि इसका अर्थ घट नहीं जाता। जबकि ध्यान करने के कई असाधारण और जटिल तरीके हैं, लेकिन यह आसान तरीका पूरी तरह से अच्छी तरह से काम करता है।
    • अगर आप ध्यान के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस विषय पर विकी हू लेख पढ़ें।
  • इमस्पायर स्टेप 15 नामक इमेज का शीर्षक
    4
    यदि आप धार्मिक हैं, तो प्रार्थना करें यदि आप एक विश्वास से संबंधित हैं, तो कठिन समय में मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करना एक प्रेरक अनुभव हो सकता है कई भक्त प्रेरणा के लिए प्रार्थना करते हैं जब वे चुनौतियों का सामना कर रहे हैं या एक कठिन निर्णय लेने के लिए। प्रार्थना की प्रभावशीलता, जैसे कि धर्म में विश्वास, विश्वास की बात है। आप विश्वास है, तो आप प्रार्थना एक प्रेरणादायक अनुभव पर विचार हो सकता, गैर विश्वासियों जो कोशिश कुटिल तरीके प्रार्थना करने के लिए, जबकि शायद प्रेरित नहीं महसूस होगा, क्यों एक बुनियादी स्तर पर यह विश्वास नहीं।
    • ध्यान दें कि प्रेरणा लेने के लिए विभिन्न प्रकार के धर्मों में अलग-अलग झुकाव हैं जिन पर प्रार्थनाओं की क्या ज़रूरत है। कुछ लोग इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से लिखित प्रार्थना कर सकते हैं, जबकि अन्य नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, कैथोलिक कलाकारों, कला के एक संत संरक्षक से प्रार्थना कर सकते हैं के रूप में सांता Catarina.Em कई धर्मों भी अपने स्वयं के बनाने कि मामले की एक सहज प्रार्थना करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • 5
    प्यार करता हूँ। जैसे कि यह लग सकता है कि चिकना और चिपचिपा होता है, किसी अन्य व्यक्ति का प्यार बेहद प्रेरक हो सकता है। वास्तविक मानव प्रेम ऐसा कुछ है जो आपके पूरे जीवन को बदल सकता है, पूरी तरह से अपनी प्राथमिकताओं को बदल सकता है यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप शायद उन लोगों को जानते हैं जिन्होंने किसी और के लिए प्यार से अपने जीवन के दौरान महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं - चारों ओर घूमते हुए, एक नई नौकरी खोजते हुए, अपने साथी के साथ एक नया शौक साझा कर रहे हैं, और इसी तरह। आप पहले से ही यह कर सकते हैं!
    • सबसे अच्छा यह है कि, प्रेरक के अलावा, प्यार आपको एक कारण दे सकता है प्रेरित होना. उदाहरण के लिए, ऐसी कलाकार हैं जो किसी को प्यार करता है एक काम को पूरा करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, क्योंकि आप अपने प्यार को एक आईटी कर्मचारी के रूप में गर्व महसूस उपन्यास है कि दिशा में कर्तव्य की एक ऐसी ही भावना से सिर था लिखने के लिए प्रेरित महसूस कर सकते हैं प्रिय
  • युक्तियाँ

    • उन गीतों को सुनो जो आपको पसंद हैं
    • अपने आप में जो कुछ भी करते हो, अपने आप में रहने का प्रयास करें। यदि आप किसी और के होने का पर्दाफाश कर रहे हैं, तो प्रेरित होना कठिन है।

    चेतावनी

    • आत्म-सहायता सामग्री से ग्रस्त मत बनो वे सहायक हो सकते हैं लेकिन प्रेरणा प्राप्त करने के लिए आपको कई पुस्तकों, टेपों और अन्य संसाधनों पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com