IhsAdke.com

कैसे एक निर्दोष व्यक्ति होना

आप उन लोगों में से एक हैं जो होना चाहते हैं अधिक सुखद

? शायद आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो बेहद आकर्षक है या कौन हमेशा ध्यान का केंद्र होता है तो आप खुद को सोचते हैं, "मैं कभी ऐसा नहीं होगा।" अधिक मनोरंजक बनने की कोशिश करना एक ऐसे व्यक्ति के लिए एक व्यर्थ लक्ष्य जैसा लग सकता है जिसकी कोई अच्छी सामाजिक स्थिति नहीं है। हां, हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो बिना किसी प्रयास के उनके आस-पास की दुनिया में हैं। हालांकि, कुछ सरल चरणों के साथ, आप अपनी सहानुभूति को बेहतर बना सकते हैं और किसी और को भी आनंद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लोगों का बेहतर इलाज करना

चित्र शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 1
1
मुस्कान. यह व्यक्ति के ध्यान को कैप्चर करने के सबसे तेज तरीके से एक है मुस्कुराहट से पता चलता है कि आप संपर्क करने योग्य, मैत्रीपूर्ण और सकारात्मकता से परिपूर्ण हैं हमेशा संभवत: मुस्कुराएं, यदि संभव हो तो, यथासंभव प्राकृतिक हो। हालांकि, एक मजबूर मुस्कान भी सकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकता है।
  • एक मुस्कान एक दोस्ताना अभिवादन हो सकता है अगर आप किसी को आप जानते हैं, लेकिन बात करने के लिए समय नहीं है, तो कम से कम मुस्कुराहट से डरना मत व्यक्ति को पता है कि आपने उसे देखा है।
  • पिक्चर शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 2
    2
    शरीर अभिव्यक्तियों का आनंद उठाएं जो आपको सुलभ व्यक्ति की तरह दिखते हैं अपनी बाहों के साथ एक घटना के दौरान एक दीवार के खिलाफ रहना और बंद चेहरे केवल अन्य लोगों को आप से बचना होगा वे स्वचालित रूप से सोचेंगे कि आप एक उबाऊ व्यक्ति हैं, केवल शरीर की भाषा पर निर्भर हैं लोगों को आप के करीब लाने के लिए, आपको अधिक ग्रहणशील होना चाहिए, इसलिए सकारात्मक संकेत भेजने के लिए अपनी शारीरिक भाषा को बदलें।
    • एक दोस्ताना मुस्कुराहट के अतिरिक्त, सुलभ शरीर की भाषा में सीधे बैठे शामिल होते हैं, सिर के साथ उच्च आयोजित होता है और शरीर के किनारों पर बिना अछूता और आराम से हथियार रखता है। हमेशा दूसरे व्यक्ति के साथ आँख से संपर्क करें, लेकिन समय-समय पर अन्य जगहों पर गौर करें ताकि भयभीत न हों या घूरना न दिखाई दें।
  • पिक्चर का शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 3
    3
    कोमल हो हालांकि सभी को अच्छी तरह से व्यवहार करना मुश्किल हो सकता है, ऐसा करने से आपकी अच्छी प्रतिष्ठा होती है अनुसंधान से पता चलता है कि मस्तिष्क के एक ही क्षेत्र सक्रिय होते हैं जब हमें उपहार मिल जाता है और जब भी हम दान के लिए दान करते हैं अच्छा करना न केवल आनंददायक है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है
    • विनम्र रहें जब भी आप कर सकते हैं हालांकि आपको आमतौर पर नशे की लत के साथ समस्याएं होती हैं, लेकिन सभी लोगों के लिए शांत होने के कई आसान तरीके हैं उदाहरणों में दरवाजे खड़े करना, मदद की पेशकश करना या बस "कृपया" और "धन्यवाद" कहें। इसके अलावा, आप लोगों के साथ अंक अर्जित करेंगे यदि आप गलत होने पर माफी माँगने के लिए न भूलें, भले ही आपने दुर्घटना के द्वारा कुछ किया हो।
  • पिक्चर शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 4
    4
    सजाने के नाम उन लोगों के काम संपर्कों से जिन्हें आप नियमित रूप से देखते हैं, जैसे कि बैंक टेलर, डाकिया और आपकी इमारत में कंसीयज, लोगों के नामों को याद रखना महत्वपूर्ण है किसी का नाम जानने से यह पता चलता है कि आप यह बता कर उस व्यक्ति को महत्व देते हैं कि आपका रिश्ता सार्थक है आप शायद पोस्ट ऑफिस पर पोस्टिंग करेंगे जब आप उसे नाम से फोन करेंगे और यह आपके आने वाले समय में अपने आदेशों की अधिक देखभाल कर सकता है।
    • जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार उस व्यक्ति के नाम को दोहराएं: बातचीत के दौरान, खुद के परिचय के तुरंत बाद, और जब आप अलविदा कहते हैं
    • एसोसिएशन और कल्पना का उपयोग करें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचने की कोशिश करें, जिसके पास समान नाम है या उसका समान नाम है। यदि नाम अलग या विदेशी है, तो अगली बार में याद करने में सक्षम होने के लिए इसका उद्भव पूछें। इसके अलावा, व्यक्ति के नाम के साथ कनेक्शन बनायें उदाहरण के लिए, एना नामक व्यक्ति आपको याद दिलाता है कि आपका पसंदीदा फल केला है, इसलिए आप उसका नाम नहीं भूल पाएंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 5
    5
    सुनना. एक अच्छा व्यक्ति बनने के लिए, दूसरों को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप उनकी राय और विचारों को महत्व देते हैं वार्तालाप पर हावी होने के बजाय, समय-समय पर चुप रहें और दूसरे व्यक्ति को बोलने दें। एक सच्ची वार्ता में दो क्षण शामिल हैं: बोलने और सुनना अपने विचारों और विचारों को पारित करके बातचीत में योगदान करें, लेकिन अन्य व्यक्ति के लिए भी जगह बनाएं।
    • प्रदर्शित करने के लिए कि आप एक सक्रिय श्रोता हैं, नेत्र संपर्क करें, मंजूरी दें, और उपयुक्त होने पर प्रश्न पूछें आप यह भी सुदृढ़ कर सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति ने इसे स्पष्ट करने के लिए कहा और यह भी दिखाया कि आप ध्यान दे रहे हैं।
    • कभी-कभी अच्छे श्रोताओं को बिखरे और मायावी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है आप दूसरों को सुनना भी पसंद कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि एक सच्चा वार्ता में दोनों पार्टियां शामिल हैं और अन्य लोग आपको भी सुनना चाहते हैं। रिस्पांस होने के बिना सुनने के लिए एक अच्छा तरीका है सकारात्मक चेहरे का भाव और इशारों का उपयोग करना जबकि अन्य बात कर रहे हैं। मुस्कान, मंजूरी, प्रशंसा और हंसते हैं जब उपयुक्त हो।
  • पिक्चर का शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 6
    6
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें यदि आप किसी को बात करना शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि किसी "हाँ" या "नहीं" जवाब से अधिक की आवश्यकता के लिए पूछना है ओपन-एंड प्रश्न अन्य लोगों को एक संक्षिप्त उत्तर के लिए सीमित नहीं करते हैं। लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, इसलिए यदि आप एक ऐसे सवाल पूछते हैं जो दूसरे व्यक्ति को खोलता है, तो वे आपको एक अच्छे व्यक्ति के रूप में देखेंगे।
    • उदाहरण के लिए: दूसरे व्यक्ति से पूछते हुए कि उनके सप्ताहांत क्या था, उनके लिए केवल एक छोटा जवाब उत्पन्न होता है दूसरी ओर, पूछते हुए कि उसने सप्ताह के अंत में क्या किया था, वह जितना चाहती है उसे साझा करने के लिए उसके कमरे को देता है।
  • पिक्चर शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 7
    7
    अपने विचारों के साथ व्यक्त करें सम्मान. यद्यपि आपको ये नहीं सोचना चाहिए कि आपकी सभी राय दूसरों से बेहतर हैं, उन्हें व्यक्त करना महत्वपूर्ण है। बेशक, दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपके पास अपनी राय नहीं हो सकती। अगर आप किसी के साथ असहमत हैं, तो विनम्र रहें और दिखाएं कि आप उस व्यक्ति की क्या सोचते हैं, उसका मूल्य है।
    • जब कोई व्यक्ति आपकी राय से भिन्न होता है, तो चर्चा शुरू करने के बजाय, बस उस व्यक्ति को यह बताने के लिए कहें कि वह ऐसा क्यों सोचते हैं यह दिखाएगा कि आप नई चीजों को सीखने और अन्य दृष्टिकोणों को समझने में रुचि रखते हैं।
  • विधि 2
    खुद को पसंद करना सीखना

    अधिक शीर्षक वाला चित्र 8
    1
    आत्मविश्वास प्राप्त करें. अगर आपको पसंद नहीं है या अपने आप में विश्वास नहीं है, तो आप दूसरों से यह अपेक्षा नहीं कर सकते। ध्यान आकर्षित करने के लिए ट्रस्ट जरूरी है, क्योंकि लोग जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं, उनकी सराहना करते हैं। अपने आप पर भरोसा नहीं करना आपको मूडी बना देगा, लोगों को आकर्षित करने के बजाय उसे छीन लेगा। अपने विश्वास को बेहतर बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • अपनी सबसे अच्छी विशेषताओं की एक सूची लिखें और उन्हें पढ़ें जब आपका आत्मसम्मान कम है
    • उन परिस्थितियों के बारे में सोचो जहां आपने अच्छी तरह से किया था
    • नई चीजों की कोशिश करें और अपने आप को चुनौती दें
    • आपकी पसंद की गतिविधियों में भाग लें
    • दूसरों को उस मूल्य के बारे में न बताएँ जो आपने खुद को दिया था
    • चलना अच्छे आसन के साथ, कंधों के साथ वापस और ठोड़ी
  • अधिक शीर्षक वाला चित्र 9
    2



    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें. हालांकि मेरे मनोदशा से पूरी तरह से बचने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन सकारात्मक होने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें। आशावादी नजरिए से, आप छोटे चमत्कार और जीवन के सुंदर पहलुओं की सराहना करने में सक्षम होंगे। नकारात्मकता की दुनिया में, लोगों को आम तौर पर उन लोगों के लिए आकर्षित होता है जो सकारात्मकता दिखाते हैं। जीवन के बुरे क्षणों से स्वतंत्र खुशी का प्रदर्शन दिखाएगा कि आप साथ रहने के लिए एक सुखद व्यक्ति हैं। निम्नलिखित रणनीतियों का पालन करके एक नई मानसिकता बनाएं:
    • आपकी भाषा पर ध्यान दें जब आप लगातार शिकायत करते हैं या नकारात्मक टिप्पणी करते हैं, तो आपके शब्द आपके व्यवहार के साथ संरेखित होते हैं। सकारात्मक टिप्पणी करें जैसे "मैं इस समस्या को हल कर सकता हूं" या "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूँ।"
    • योजना के लिए खुश होना अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में आप जिस तरह की गतिविधियों की अनुसूची करते हैं यह स्वचालित रूप से आपके मनोदशा को उठाता है और नकारात्मक भावनाओं को कम करता है
    • आभारी रहें आपके पास क्या है जब आपके पास सब कुछ है, जो आपके पास नहीं है, इसके बजाय आपको मुस्कुराहट करने के लिए और अधिक आभारी होने का अधिक कारण मिलता है।
    • गपशप बनाने से बचें नकारात्मक वार्तालापों में भाग लेने से बहुत अच्छे पहनते हैं और फाड़ सकते हैं। जब आपको पता चलता है कि लोग दूसरों के बारे में दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी कर रहे हैं, तो बातचीत से वापस ले लें
  • पिक्चर का शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 10
    3
    अपने आप को रहो. हालांकि यह लंबे समय में दूसरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सुविधाओं को बदलने के लिए आकर्षक लग सकता है, आपको चोट लगी होगी। आखिरकार, आप ये नाटक करने के थके हुए होंगे कि आप कौन नहीं हैं। और न केवल यह आपके प्रतिष्ठा को धूमिल करेगा जितना संभवतः आपके रिश्तों को नष्ट कर देगा, क्योंकि लोग अब आपके झूठ के कारण आपको पसंद नहीं करेंगे।
    • एक नया व्यक्तित्व बनाने के बजाय, आप पर गर्व होना कि आप पहले से ही कौन हैं। अपने गुणों और विशेषताओं को मान लें, जैसे कि आपकी हास्य या वैज्ञानिक ज्ञान की भावना। अपने विचारों को आवाज देने के लिए मत डरना, आप क्या पसंद करते हैं या आप क्या चाहते हैं, क्या पहनें। आप एक अनोखा व्यक्ति बनने में प्रसन्न होंगे जो कोई भी आकार नहीं कर सकता। यह दिखा कर कि आप खुद पर गर्व है, आप अन्य लोगों के हित को कैप्चर करेंगे
  • पिक्चर शीर्षक और अधिक योग्यनीय चरण 11
    4
    अच्छे दोस्तों के एक चक्र को रखें उसी समय आपको अपने आस-पास के लोगों से संबंधित असफल नहीं होना चाहिए, अपने विश्वसनीय मित्रों को करीब से रखने के लिए याद रखें। अपने सामाजिक चक्र का विस्तार करने से डरो मत, लेकिन उन्हीं लोगों के लिए दृष्टिकोण करें जो आपके लिए सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। ऐसे लोगों के आस-पास होने के नाते, जो आपको पसंद करते हैं और आप को मानते हैं कि आप एक सकारात्मक भावना के साथ छोड़ देंगे, जिससे आप अपने आप को और अधिक मजा लेंगे।
  • अधिक शीर्षक वाला चित्र 12
    5
    नई गतिविधियां या क्लब ढूंढें आप अपने सामाजिक मंडल के विस्तार के माध्यम से नए पाठ्यक्रमों या घटनाओं के माध्यम से अधिक लोगों से मिल सकते हैं। समूहों या क्लबों के पीछे चलना इस मायने में फायदेमंद है कि आप लोगों को आपके समान हितों के साथ मिलेंगे, जो कि सुलभता और बाद में दोस्ती की सुविधा प्रदान करेगा। न केवल आपको एक नया शौक मिलेगा, लेकिन नए दोस्त
    • अपने क्षेत्र में ऐसे समूहों के लिए खोज करें जो अक्सर मिलते हैं या Meetup.com पर स्वयं का निर्माण करते हैं।
  • विधि 3
    अपने स्वरूप में सुधार

    अधिक शीर्षक वाला चित्र 13
    1
    अपनी शैली पर गर्व होना आपके कपड़े आप के पहले भागों में से एक हैं, जो लोग नोटिस करेंगे अधिक मनोरंजक बनने के लिए, दुनिया को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपको अपने आप पर गर्व है अपनी शैली रखने से आप दूसरों को दिखा सकते हैं कि आपको विश्वास है।
  • अधिक शीर्षक वाला चित्र 14
    2
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना अपने आप को साफ रखना अच्छा होने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यद्यपि आपके पास एक सुंदर व्यक्तित्व हो सकता है, यदि आप बदबूदार हैं, तो लोग आपके करीब आने से डरेंगे दैनिक उठो, नियमित स्नान करें और चेहरे की सफाई करें अपने बालों के इलाज के लिए एक अच्छा शैम्पू और कंडीशनर में निवेश करें इसके अलावा, दूसरों के लिए और अधिक प्रमेय होने के कारण अनुबंध संबंधी बीमारी का खतरा भी कम होगा।
    • हजामत स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण पहलू है रेजर के साथ बालों को हटाने के लिए शेविंग क्रीम या साबुन को लागू करें अपने ब्लेड को नियमित रूप से कुल्ला करना जिससे कि बालों को बांधने से रोक दिया जाए।
    • खराब गंध को रोकने के लिए दुर्गंधहारक या प्रतिपक्षीय रोजाना लागू करें।
    • अपने हाथों को धो लें. भोजन से पहले इसे करें और कुछ गड़बड़ करने के बाद भी करें (बागवानी, उदाहरण के लिए) इसके अलावा, अपने नाखूनों से गंदगी को दूर करने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से देखना अच्छा लगता है।
  • पिक्चर का शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 15
    3
    अपनी मौखिक स्वच्छता का ख्याल रखना लोगों को आपसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आपको हमेशा अपने मुंह को साफ रखना चाहिए अपने दांतों को एक दिन में दो बार ब्रश करने के लिए दो मिनट के साथ-साथ किसी भी भोजन के बाद भी महत्वपूर्ण है। साथ ही, जीवाणु को निकालने के लिए जीभ को ब्रश करें और श्वास को ताज़ा करने दें। अपने टूथब्रश को हर तीन महीनों में बदलें या जब रेशों को पहना जाता है। इसके अलावा, सोता दांतों के बीच पट्टिका के गठन से बचने के लिए हर दिन सोने से पहले होंठों का ध्यान होंठ होंठ के साथ, खासकर ठंडा महीनों में।
  • पिक्चर का शीर्षक और अधिक योग्य होना चरण 16
    4
    आपकी सबसे अच्छी सुविधाएं मानें मेकअप के साथ अपना चेहरा छिपाने की कोशिश करने के बजाय, अपनी शक्तियों को उजागर करने के लिए इसका उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी आंखों में एक आकर्षक रंग है, तो मस्कारा का उपयोग उन्हें और भी अधिक उजागर करने के लिए करें। हालांकि, याद रखें कि श्रृंगार सिर्फ एक विकल्प है जो आप के साथ हस्तक्षेप नहीं कर सकता है कि आप कितना मज़ेदार हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • नए लोगों से बात करने से डरो मत अपनी प्रतिष्ठा या एक स्टीरियोटाइप के आधार पर लोगों को पहचानने से बचें सिर्फ इसलिए कि किसी व्यक्ति को "बोबोना" या "क्यूअर" कहा जाता है, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह ऐसा है।
    • होना ईमानदार.
    • दयालु हो और उपयोगी हो, लेकिन दूसरों को आप का उपयोग करने की अनुमति न दें
    • ताजा सांस लेने के लिए जीभ को ब्रश करें
    • अधिक मिलनसार होने की कोशिश करें और लोगों के साथ जुड़ने के लिए हर अवसर लें।
    • लोगों का अपमान मत करो - मजाक के रूप में भी - जब तक कि आप उनके साथ अंतरंग नहीं होते
    • कॉलेज में कई समूह हैं, जहां आप ड्रम, चर्चा समूहों और अध्ययन या खेल जैसे लोगों से मिल सकते हैं। इनमें से किसी एक को आज़माएं

    चेतावनी

    • समझे कि आपकी उपस्थिति हमेशा लोगों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं होती है आपके व्यक्तित्व भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दूसरों की तरह वे जैसे हैं।
    • एहसास है कि आप हर किसी को कभी नहीं करेंगे हमेशा ऐसे लोग होंगे जो बिना किसी कारण के आपको भी पसंद नहीं करेंगे।
    • एक बहिर्मुखी व्यक्तित्व को मजबूर होने से बचें अगर आप स्वाभाविक रूप से अंतर्मुखी हैं इसके बजाय, अपने आप को जिस तरह से हो, उसे स्वीकार करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com