IhsAdke.com

कैसे जानना कि बेबी आदर्श वजन पर है

यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा अच्छी तरह से खाती है, और अगर आप नियमित रूप से और नियमित रूप से अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ पालन करते हैं, तो आप कभी-कभी इस संदेह को हरा सकते हैं कि आपका बच्चा स्वस्थ तरीके से विकसित हो रहा है। यह जांचने के लिए इन चरणों का पालन करें कि आपके बच्चे का वजन आदर्श की सीमाओं के भीतर है या नहीं।

चरणों

विधि 1
होम वजनी उपकरण का उपयोग करना

अगर आप अपने बाल रोग विशेषज्ञ के पास अक्सर नहीं जाते हैं, तो अगर आप अपने बच्चे के वजन के बारे में चिंतित हैं, या यदि आप डॉक्टर के दौरे के दौरान अपने बच्चे के वजन की निगरानी करना चाहते हैं, तो घर पर बच्चे का वजन करने के लिए उपकरण और तकनीक में निवेश करने के बारे में सोचें । ये उपकरण "एकेमीटर" को समाप्त करने में मदद करेंगे और यह सही ढंग से निर्धारित करेंगे कि बच्चा अपने आदर्श वजन पर है या नहीं।

शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा एक स्वस्थ वजन चरण 1 है
1
बाल चिकित्सा स्केल खरीदें सामान्य तराजू बच्चे को तौलना करने के लिए ज़रूरी विस्तार प्रदान नहीं करते, क्योंकि वयस्कों के साथ क्या घटित होता है, इसके विपरीत, न्यूनतम वजन बढ़ने से पहले ही बच्चों के लिए एक सकारात्मक संकेत हो सकता है।
  • किलोग्राम में वजने वाले बच्चों के लिए विशेष रूप से विकसित वजन का स्तर खरीदें।
  • वज़न और अस्थिरता का एक सामान्य विचार रखने के लिए, हर मंगलवार और शुक्रवार की तरह अपने बच्चे को नियमित रूप से वजन करें। उसी दिन बच्चे को रोज़ या कई बार वजन से बचें, जब तक कि यह बाल रोग विशेषज्ञ का निर्देश नहीं है क्योंकि वजन में प्राकृतिक उतार-चढ़ाव होता है और छोटे परिवर्तन बहुत अधिक खतरनाक लगते हैं जब बच्चे के वजन के साथ आने वाले वयस्कों के लिए इतनी घटिया ।
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा एक स्वस्थ वजन चरण 2 है
    2
    एक तुलनात्मक तालिका प्रिंट करें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ऊंचाई और उम्र के आधार पर लड़कों और लड़कियों के लिए मानक वजन घटाने की मेजबानी प्रदान करता है (विविधता के साथ हर 2 सप्ताह)।
    • पैमाने के बगल में एक आसान तालिका होने से आपको चार्ट के वजन में अपने बच्चे के वजन की तुलना में तेजी से मदद मिलेगी, जो लिंग, ऊंचाई और उम्र को ध्यान में रखती है।
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा एक स्वस्थ वजन चरण 3 है
    3
    बच्चे के वजन को नीचे लिखें यदि आप वजन घटाने के बारे में चिंतित हैं या आपको लगता है कि आपका बच्चा अच्छी तरह से विकसित नहीं हो रहा है, तो अपने बच्चे के वजन की दैनिक निगरानी के लिए पैमाने के बगल में दिनांकित चार्ट छोड़ दें यह आपको अपने बच्चे के लाभ या वजन घटाने के पैटर्न की पहचान करने की अनुमति देगा।
    • ध्यान रखें कि जन्म के पहले सप्ताह में थोड़ा वजन कम होने की संभावना है। अधिकांश बच्चे उसके बाद जल्दी से वजन हासिल करना शुरू करते हैं और जब वे 1 वर्ष तक पहुंचते हैं, तो वे जीवन के 5 महीनों तक पहुंचते हैं और जन्म के समय दो बार पहुंचते हैं।
  • विधि 2
    बेबी के सामान्य खैर का मूल्यांकन

    शिशुओं के विकास की पुष्टि के लिए तुलनात्मक चार्ट की उपयोगिता के बावजूद, प्रत्येक बच्चे दूसरे से अलग है। ज्यादातर मामलों में, सरल छिटपुट जांच बताएंगे कि क्या आपका बच्चा स्वस्थ विकास और विकास के लिए पर्याप्त वजन हासिल कर रहा है।

    1
    यह आकलन करें कि आपका बच्चा पर्याप्त खा रहा है या नहीं एक सप्ताह के लिए एक डायरी रखें, जिसमें आप खाने वाली आवृत्ति, राशि और प्रकार के प्रकार का संकेत देते हैं।
    • एक या दो हफ्तों के लिए अपने भोजन के सेवन की निगरानी के बाद, उस लक्षण की जांच करें कि आपका बच्चा पर्याप्त नहीं खा रहा है, जैसे एक समय में कई भोजन छोड़कर, भोजन का एक ही हिस्सा खा रहा है, कभी भी बोतलों को खत्म नहीं करना या स्तन खाली करना या कई गुजर करना बिना खाने और पीने के घंटे
      शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा स्वस्थ वजन चरण 4 बुलेट 1 है
    • यदि बच्चा अभी भी स्तनपान कर रहा है, तो मॉनिटर करें और नोट करें कि वह कितना समय चूसने में खर्च करता है, चाहे वह अपने स्तन को खाली करता है या नहीं, दोनों स्तनों पर चूसने, स्तनपान रोकता है, या नर्सिंग के दौरान सो जाता है
      शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा स्वस्थ वजन चरण 4 बुलेट 2 है
    • यदि बच्चे को बोतल पर दूध पिलाने पर, मॉनिटर करें और नोट करें कि बोतल समाप्त होती है या नहीं। यह भी ध्यान रखें कि यदि आप स्तनपान कराने के बाद बच्चे को बोतल समाप्त करने की कोशिश करते हैं
      शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा स्वस्थ वजन चरण 4 बुलेट 3 है
    • यदि आपका बच्चा पहले से ही ठोस खाद्य पदार्थों को खाता करता है, मॉनिटर करता है और नोट करता है कि वह किस चीज को खाती है, वह लगभग वजन या वह खाती है, और वह खाना पसंद करता है या नहीं। यह भी ध्यान दें कि क्या वह सब कुछ स्वेच्छा से या सिर्फ आग्रह के तहत खाती है, और रस, दूध के फार्मूलों या बच्चे को लेते हुए अन्य पेय की मात्रा को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।



      शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा स्वस्थ वजन चरण 4 बुलेट 4 है
  • 2
    बच्चे की त्वचा और महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करें अपर्याप्त पोषण और वजन कम होने से बच्चे की त्वचा और जीवन शक्ति में स्पष्ट परिवर्तन होते हैं। बच्चे के स्वास्थ्य संकेतक का मूल्यांकन करने से आपको यह बता सकता है कि क्या वह पर्याप्त पोषण कर रहा है और यदि उनका वजन आदर्श माना जाता है
    • कम वजन वाले बच्चों में आमतौर पर पीली त्वचा होती है
      शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा स्वस्थ वजन चरण 5 बुलेट 1 है
    • देखें कि बच्चा निगल कैसे करता है अगर ऐसा लगता है कि बच्चे को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है या अगर उसकी कमजोर और उदासीन उपस्थिति है, तो वह निर्जलित हो सकता है और उसे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाना चाहिए।
      शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा स्वस्थ वजन चरण 5 बुलेट 2 है
    • बच्चे की नाड़ी, फोकस और उसकी आंखों की चमक, हड्डी तक पहुंचने के बिना, आप बच्चे के हथियारों और पैरों पर त्वचा और वसा की मात्रा की जांच कर सकते हैं, और पैरों, बाहों, नितंबों में बच्चे की मांसपेशियों की संख्या की जांच करें और गर्दन यदि इन तत्वों में से कोई भी सही नहीं लगता है, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से सलाह लीजिए या बाल रोग विशेषज्ञ को सीधे कॉल करें।
      चित्र बताएं कि अगर आपका बच्चा स्वस्थ वजन है तो चरण 5 बुलेट 3
    • यदि आपका बच्चा अक्सर खाए गए अधिकांश भोजन को उल्टी करता है या यदि वह लगातार दस्त रहता है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ पर जाएं। खराब भोजन सेवन के बाद एक बीमारी हो सकती है, परिणामस्वरूप अपर्याप्त वजन बढ़ने के कारण।
      शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा एक स्वस्थ वजन चरण 5 बुलेट 4 है
  • विधि 3
    कई तुलना करने से बचें

    प्रत्येक बच्चे दूसरे से अलग है, और प्रत्येक के पास एक अद्वितीय विकास होगा। वह अधिक धीरे-धीरे वजन हासिल कर सकता है, लेकिन दूसरों के सामने बैठा और रेंगने लग सकता है, या वह पहले से जल्दी वजन कम कर सकता है, लेकिन जब वह ठोस आहार शुरू कर लेता है तब लाभ कम कर देता है। अपने बच्चे के लिए सामान्य क्या है यह जानते हुए कि वज़न में छोटे बदलावों के लिए अतिरंजना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है यदि आप अपने बच्चे के विकास के इतिहास से परिचित हैं, तो आप यह बताने में सक्षम होंगे कि क्या परिवर्तन महत्वपूर्ण हैं और यदि वे चिंतित हैं कि वे तदनुसार कार्य कर पाएंगे।

    1. शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा स्वस्थ वजन चरण 6 है
      1
      बच्चे के विकास संबंधी इतिहास की समीक्षा करें अगर यह समय से पहले, एक विकास या खाने की समस्या का निदान है, या अगर वह हमेशा पर्याप्त खाया है, तो उस डेटा को ध्यान में रखें।
      • अगर बच्चा लगातार वजन बढ़ा रहा था, लेकिन अचानक वजन कम करने के लिए उसे प्राप्त करना या शुरू करना बंद कर दिया, संभावित कारणों के बारे में सोचें: पर्यावरण में तनावपूर्ण बदलाव, नए दूध के सूत्र या भोजन में भोजन की शुरूआत या फिर क्रॉल करना या चलना शुरू हो गया है सभी संभव कारण हैं जो वजन स्थिरता या वजन का अस्थायी नुकसान की अवधि का कारण हो सकता है। यदि वजन घटाना महत्वपूर्ण है या यदि बच्चा लंबे समय तक वजन नहीं उठाता है, तो एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
      • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा मील का पत्थर तक पहुंच रहा है एक आदर्श भार बच्चे के सिर का भार उठाने, बैठने, खड़े करने, क्रॉल करने, शब्दों को स्पष्ट करने और क्रियाओं और ध्वनियों को कॉपी करने की क्षमता को प्रभावित करता है।
        शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका बच्चा एक स्वस्थ वजन चरण 7 है
      • "कौशल" और विकास के सामान्य युग के साथ तुलनात्मक तालिकाओं से आप यह देख सकते हैं कि आपका बच्चा सही समय पर विकास मील के पत्थर तक पहुंच रहा है या नहीं। यदि यह बहुत देर हो चुकी है, तो एक बाल रोग विशेषज्ञ या बाल विकास विशेषज्ञ से सलाह लें और कहें कि आपको संदेह है कि देरी का कारण पोषण है

    युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक को फोन करना और अपने बच्चे के विकास, खाने की आदतों, गतिविधि स्तर या महत्वपूर्ण लक्षणों में परिवर्तन के बारे में पूछना हमेशा उचित होता है आपका बच्चा अपनी उम्र के लिए आदर्श वजन बनाए रखने के लिए आपका अवलोकन आपके सर्वश्रेष्ठ सहयोगी होगा।

    चेतावनी

    • लक्षण, जैसे कि कमजोरी, भटकाव, हड्डियों को फैलाने, निगलने में कठिनाई, उल्टी, दस्त, कब्ज या खाने से इनकार करने से लक्षण गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत कर सकते हैं। दूध पिलाने और वजन बढ़ाने की सलाह पर पेशेवर सलाह लें और संभावित आहार विकारों, जन्मजात संक्रमण या समान दुष्परिणाम वाले बीमारियों, या मुंह, गले या आंतों के मार्ग में संरचनात्मक विकृति के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ देखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com