IhsAdke.com

फ्री सॉफ्टवेयर हैकर कैसे बनें

लेखन (विकासशील) और फ्री सॉफ्टवेयर का प्रयोग केवल एक प्रकार की प्रोग्रामिंग नहीं है, यह एक दर्शन का अधिक है एक प्रोग्रामिंग भाषा को माहिर करना आपको वास्तव में योजना बनाने की ज़रूरत है, यह लेख समुदाय में शामिल होने, मित्रों को प्राप्त करने और अच्छी टीम वर्क करने पर ध्यान केंद्रित करता है, एक प्रोफ़ेशनल के साथ एक सम्मानित विशेषज्ञ बन जाता है जिसे आप मुझे कहीं और नहीं मिला। फ्री सॉफ्टवेयर दुनिया में, आप आसानी से कार्य प्राप्त कर सकते हैं कि कंपनी में केवल अभिजात वर्ग या उच्चतर स्तर के प्रोग्रामर तक पहुंच होनी चाहिए। इस बारे में सोचें कि यह आपको कितना अनुभव ला सकता है। हालांकि, यदि आप एक फ्री सॉफ्टवेयर हैकर बनने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ समय के निवेश के लिए तैयार रहना होगा। यह पहले से ही एक आईटी छात्र है, भले ही यह सच है। इस लेख में यह भी एक क्रैकर कैसे बनने से संबंधित नहीं है

चरणों

  1. 1
    अच्छा यूनिक्स वितरण प्राप्त करें जीएनयू / लिनक्स सबसे लोकप्रिय हैकर्स में से एक है, लेकिन जीएनयू हर्ड, बीएसडी, सोलारिस और (कुछ मामलों में) मैक ओएस एक्स भी उपयोग किया जाता है।
  2. 2
    कुछ लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाएं तब तक जानें जब तक आप काफी संतोषजनक स्तर तक नहीं पहुंच पाते। इसके बिना, आप ओपन सोर्स समुदायों में कोड (किसी भी सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा) का योगदान करने में सक्षम नहीं होंगे। कुछ स्रोतों का सुझाव है कि आप दो भाषाओं के साथ शुरू करते हैं: एक सिस्टम भाषा (सी, जावा या कुछ इसी तरह) और एक स्क्रिप्टिंग भाषा (पायथन, रूबी, पर्ल या कुछ इसी तरह की)।
  3. 3
    अधिक उत्पादक होने के लिए, सीखें कि एक्लिप्स या किसी अन्य एकीकृत विकास उपकरण (आईडीई) का उपयोग कैसे करें।
  4. 4
    संस्करण नियंत्रण के बारे में जानें (सीवीएस, संस्करण नियंत्रण सहयोगी सॉफ्टवेयर विकास के लिए शायद सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है) पैच को बनाने और लागू करने के तरीके को समझें (कोड अंतर वाले पाठ फ़ाइलें) नि: शुल्क सॉफ्टवेयर समुदायों में अधिकांश सॉफ्टवेयर विकास परियोजनाएं निर्माण, चर्चा और विभिन्न पैचों के आवेदन पर आधारित हैं।
  5. 5
    एक छोटा और सरल निशुल्क सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट ढूंढें जिसमें आप आसानी से प्रवेश कर सकते हैं और कुछ अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इनमें से अधिकांश परियोजनाएं अब SourceForge.net पर पाई जा सकती हैं उचित डिजाइन चाहिए:
    • प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करें जिसे आप जानते हैं
    • रिलीज या हालिया रिलीज़ के साथ सक्रिय रहें
    • पहले से ही 3 और 5 डेवलपर्स के बीच है
    • संस्करण नियंत्रण का उपयोग करें
    • कुछ हिस्सा है जहाँ आपको लगता है कि आप मौजूदा कोड को बहुत कुछ बदलते बिना काम करना शुरू कर सकते हैं।
    • कोड के अतिरिक्त, एक अच्छा प्रोजेक्ट को भी सक्रिय मेलिंग सूचियों, बग रिपोर्टों, नए फीचर अनुरोधों या सुविधाओं को प्राप्त करने और कार्यान्वित करने और इसी प्रकार की गतिविधियों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।
  6. 6
    चयनित प्रोजेक्ट के व्यवस्थापक से संपर्क करें। कुछ डेवलपर्स के साथ एक छोटी परियोजना में, आपकी सहायता आमतौर पर तुरंत स्वीकार कर ली जाएगी
  7. 7
    परियोजना के नियमों को ध्यान से पढ़ें और उन्हें ठीक से पालन करने का प्रयास करें। प्रोग्रामिंग शैली के बारे में नियम या एक अलग पाठ फ़ाइल में अपने परिवर्तनों को दस्तावेज़ करने की ज़रूरत है, पहले आपको हास्यास्पद लग सकता है। हालांकि, इन नियमों का उद्देश्य टीमवर्क संभव बनाना है - और अधिकांश परियोजनाओं में ये नियम हैं
  8. 8
    कई महीनों के लिए इस परियोजना पर काम करते हैं। व्यवस्थापक और अन्य प्रोजेक्ट के सदस्यों का कहना है कि ध्यान से सुनें। प्रोग्रामिंग के अतिरिक्त, आपके पास बहुत सी बातें सीखना है लेकिन अगर आपको वाकई कुछ पसंद नहीं है, तो बस किसी अन्य प्रोजेक्ट पर स्विच करें
  9. 9
    एक गंभीर और उच्च स्तरीय ओपन सोर्स प्रोजेक्ट खोजें इन परियोजनाओं में से ज्यादातर जीएनयू या अपाचे संगठनों द्वारा बनाए जाते हैं।



  10. 10
    जैसा कि हम अब बड़ी छलांग बना रहे हैं, बहुत अधिक ठंडा होने के लिए तैयार रहें। वे संभवतया आपको थोड़ी देर के लिए काम करेंगे, बिना आपके कोड रिपॉजिटरी तक सीधे लिखने की अनुमति दें। पिछली परियोजना जिस पर आपने काम किया है, निश्चित रूप से आपको एक अच्छी पृष्ठभूमि और ज्ञान का आधार दिया होगा - इसलिए इस बड़े परियोजना में प्रत्यक्ष योगदान के कुछ महीनों के बाद, आप विशेषाधिकारों के लिए आवेदन कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आप सही हैं।
  11. 11
    ले लो और एक गंभीर काम करते हैं। यह समय के बारे में है डरो मत आगे बढ़ो, हालांकि आप यह महसूस करते हैं कि यह काम आपको पहले जितना सोचा था जितना जटिल है - इस चरण में, यह महत्वपूर्ण है कि आप हार न दें
  12. 12
    यदि आप कर सकते हैं, तो इस गंभीर कार्य को Google के "समर ऑफ़ कोड" पर लागू करें ताकि कुछ पैसे मिल सके। लेकिन चिंता न करें कि आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है, क्योंकि उनके पास बहुत ही अच्छे हैकर्स की मात्रा से काफी कम रिक्तियां हैं I
  13. 13
    अपने क्षेत्र (फ्लिसोल, एफआईएसएल, लैटिनोवेर, फ्री डे या कुछ इसी तरह) में होने वाले सम्मेलन या घटना की तलाश करें। यह कहने के बाद कि आप एक गंभीर फ्री सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, आयोजक अक्सर आपसे आवेदन शुल्क (यदि वे नहीं करते हैं, सम्मेलन किसी भी तरह आपके लिए अनुचित है) से आपको रिहा कर देगा। लिनक्स के साथ अपनी नोटबुक (यदि आपके पास है) लें और डेमो चलाएं प्रोजेक्ट एडमिनिस्ट्रेटर से उन सामग्रियों से पूछें जो आप अपनी प्रस्तुति या प्रस्तुति तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  14. 14
    अपने क्षेत्र में स्थापित होने वाले फ़ेस्ट विज्ञापन के लिए इंटरनेट पर खोजें और पहले में एक उपयोगकर्ता के रूप में (जो समस्याएं पैदा होती हैं और उनके साथ हैकर्स कैसे काम करती हैं) उनमें भाग लेने का प्रयास करें और अगली बार इनमें से एक के रूप में भाग लें संस्थापक।
  15. 15
    कार्य को पूरा करें, स्वचालित परीक्षण करें और प्रोजेक्ट में योगदान करें। तैयार! सुनिश्चित करने के लिए, कुछ हैकर्स व्यक्तियों से मिलने का प्रयास करें और कुछ बियर हैं।
  16. 16
    बेहतर समझने के लिए, निशुल्क सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट के विकास इतिहास का एक वास्तविक जीवन उदाहरण देखें (ऊपर)। प्रत्येक वक्र एक डेवलपर से योगदान (कोड की लाइन) का प्रतिनिधित्व करता है डेवलपर्स वर्षों में कम सक्रिय हो जाते हैं, लेकिन परियोजना में सहयोग के लिए तैयार नए सदस्यों को मिलकर उनके विकास में तेजी आती है। इसलिए यदि आपके पास पहले से उपयोगी कौशल हैं, तो कोई कारण नहीं है कि टीम आपको इस परियोजना में स्वागत नहीं करेगी।

युक्तियाँ

  • यदि आप अभी भी अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो कुछ ऐसे कोड से शुरू करें जो आपको लगता है कि अनुपलब्ध है और आप खरोंच से लिख सकते हैं मौजूदा कोड में संशोधनों को आलोचना प्राप्त होने की अधिक संभावना है
  • प्रारंभ में एक वर्ग, मॉड्यूल, या कुछ और का चयन करें जिसके लिए, फिलहाल, कोई भी इतनी सक्रिय रूप से काम नहीं कर रहा है समान कक्षा या फ़ंक्शन में टीमों में कार्य करना, सभी पक्षों पर अधिक कौशल और महान देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • परियोजना के भीतर काम करने वाले नियमों के बारे में कुछ भी पूछने से पहले, प्रोजेक्ट प्रलेखन और मेलिंग सूची फ़ाइलों में अपना उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • कुछ हैकर्स के नियोक्ता पर्याप्त रूप से प्रेरित होने के लिए प्रेरित होते हैं ताकि वे अपने काम के घंटों के दौरान परियोजनाओं में योगदान करने की अनुमति दे सकें (आमतौर पर क्योंकि वह कंपनी जिस में हैकर काम करता है वह सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है जिसके लिए वह कोड और योगदान दे रहा है) । सोचो, शायद आप कम से कम कुछ समय इस तरह से प्राप्त कर सकते हैं।
  • हमेशा आपके द्वारा शुरू किए गए कार्य को जारी रखें क्या कोड संकलन, निष्पादित, या त्रुटि का कारण नहीं है? सब कुछ के लिए कारण हैं, और यदि आप स्रोत कोड के मालिक हैं, तो इसका आम तौर पर मतलब होता है कि आप सिस्टम को `जो कुछ भी करना चाहते हैं, उसे` बल `कर सकते हैं, विशेष रूप से इंटरनेट खोजों की मदद से। इस नियम की इसकी सीमाएं हैं, लेकिन वास्तव में, यह कभी भी आसान नहीं होगा
  • अपने आप को एक हैकर पर विचार करें जब एक असली हैकर समुदाय आपको ऐसा मानता है।

चेतावनी

  • यदि आप निशुल्क सॉफ्टवेयर हैकर्स से आमने-सामने आना चाहते हैं, तो हमेशा अपने Windows नोटबुक को घर पर छोड़ दें। मैक ओएस एक्स अधिक व्यापक रूप से स्वीकार है, लेकिन वैसे ही, यह बहुत स्वागत नहीं है। यदि आप अपनी नोटबुक लेना चाहते हैं, तो उसे लिनक्स या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने चाहिए जो कि वे फ्री सॉफ्टवेयर के रूप में मानते हैं।
  • यदि आपका ईमेल क्लाइंट HTML संदेश का समर्थन करता है, तो यह सुविधा अक्षम करें। कभी भी फ़ाइलें संलग्न न करें जो केवल स्वामित्व सॉफ़्टवेयर (जैसे एमएस वर्ड) को ठीक से खोल सकते हैं हेकर्स इस अपमान पर विचार करते हैं
  • यद्यपि "हैकर" शब्द को अधिक शैक्षणिक सेटिंग में सम्मान प्राप्त होता है, कई बेहिचक लोगों के लिए, यह शब्द सिस्टम सुरक्षा उल्लंघनों और अन्य कंप्यूटर संबंधी अपराधों से जुड़ा होता है जो वास्तव में उपयोगकर्ताओं के दूसरे समूह द्वारा बनाए जाते हैं। कंप्यूटर (पटाखे) जब तक आप इस अंतर को समझाने के लिए तैयार नहीं हैं, जब आप इस शब्द का हवाला देते हैं तो आपके पास कोई भी हो सकता है। जैसा कि इस लेख में उल्लिखित सही हैकर, कभी भी ऐसी प्रोग्रामिंग पसंद नहीं करते हैं जिसमें अवैध गतिविधियों शामिल है। सबसे पहले, वे इस पर गर्व करते हैं हैकर नैतिक. दूसरा, कानूनों का उल्लंघन जरूरी सबसे दिलचस्प मार्ग नहीं होगा।
  • एंटरप्राइज़ प्रोजेक्ट्स के लिए स्वयंसेवक न बनें जो उपयुक्त ओपन सोर्स लाइसेंस के तहत आपके कोड के कुछ हिस्सों को जारी नहीं कर रहे हैं। इन मामलों में, इस परियोजना के वास्तव में महत्वपूर्ण हिस्सों बंद दरवाजों के पीछे रहेगी, आपको कुछ उपयोगी सीखने से रोका जा सकेगा।
  • केवल लघु कोड ऑप्टिमाइज़ेशन, अतिरिक्त टिप्पणियां, प्रोग्राम शैली सुधार और अन्य छोटे पैमाने पर काम करना शुरू न करें। यह किसी भी अधिक गंभीर योगदान की तुलना में अधिक आलोचना को आकर्षित कर सकता है। इसके बजाय, एक साथ "सफाई" पैच में यह सब एक साथ डाल दें
  • प्रोग्रामिंग या विकास उपकरण के बारे में बुनियादी प्रश्न पूछने से बचें। निशुल्क सॉफ़्टवेयर डेवलपर का समय मूल्यवान है। इसके बजाय, प्रोग्रामिंग में एमेच्योर या शुरुआती के लिए सामुदायिक प्रोग्रामिंग के बारे में मूलभूत बातें पर चर्चा करें।
  • इसी कारण से, `कभी नहीं` एक पुराने हैकर को आपके कार्य का विस्तृत विवरण लिखने की अपेक्षा करता है या आपके लिए कुछ प्रकार की निरीक्षण भी प्रदान करता है हालांकि ओपन सोर्स या ओपन सोर्स परियोजनाओं में कई नियम और प्रतिबंध हैं, वे आम तौर पर विकास पद्धति के मामले में चरम प्रोग्रामिंग के नाम से जाना जाता है।
  • एक अनौपचारिक सभा में, एक ऐसी परियोजना के लिए बीयर बार की तरह, जिसे आपने कभी योगदान नहीं दिया है, आपको संभवत: कुछ की उपेक्षा होगी। चिंता न करें - आपके होम्स के लिए आपके सम्मान के लिए अर्जित करने के बाद कुछ हैकर्स बाद में अच्छे दोस्त बन जाते हैं।
  • अपना स्वयं का प्रोजेक्ट बनाकर शुरू न करें, जब तक कि आप अपने अकेले गर्व से हमेशा के लिए जीना नहीं चाहते। इसी कारण से, एक ऐसी परियोजना को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करना शुरू न करें जो आपकी मूल टीम द्वारा छोड़ी गई है।
  • एक समुदाय में हैकर के रूप में आपकी स्थिति आपके वर्तमान अतीत से अधिक दर्शाती है विशेष रूप से, अगर आप प्रोजेक्ट लीडर या कुछ चीज़ों की सिफारिश करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए पूछें, जबकि आप अभी भी सक्रिय सहयोगी हैं
  • बड़ी निशुल्क सॉफ्टवेयर परियोजनाएं, विशेष रूप से जीएनयू फाउंडेशन के डोमेन के आसपास, एक निजी मामला के रूप में अपने काम का इलाज नहीं करती हैं। किसी कंपनी में नौकरी शुरू करने या बदलने के बाद - सॉफ्टवेयर से संबंधित - वे आपके नियोक्ता को एक निश्चित अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए कहेंगे, जो कि वे या तो साइन नहीं कर सकते हैं ऐसा इसलिए है कि परियोजना अधिक लचीला आवश्यकताओं के साथ बेहतर चयन कर सकती है।
  • फ्री सॉफ्टवेयर की सहकारी दुनिया में, आपका कोड और, दुर्लभ मामलों में, यहां तक ​​कि पूरी परियोजना, किसी और के योगदान द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है कोड प्रतिस्थापन के संदर्भ में बड़े पैमाने पर उदाहरण अब-भूल सद्भाव या, एक और हाल के मामले, जीएनयू कक्षापाथ हो सकता है। परिपक्व हेकर्स परिवर्तन स्वीकार करते हैं और परियोजना के लिए आने वाले नए कोड का लाभ उठाते हैं - इस पर प्रतिक्रिया करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। यह, हालांकि, स्वाभाविक रूप से नहीं होता है और एक शिक्षुता होना चाहिए।

आवश्यक सामग्री

  • लिनक्स। विंडोज़ का इस्तेमाल करते समय विकसित करने के लिए कई मुफ़्त सॉफ्टवेयर बहुत जटिल होते हैं, और ये भी ठीक से संकलित नहीं हो सकते। मोबाइल फोन, लघु कंप्यूटर, यूएसबी कुंजियों और अन्य अविश्वसनीय उपकरणों के विकास के उद्देश्य से अधिक उन्नत परियोजनाओं के मामले में यह विशेष रूप से सच है।
  • अपेक्षाकृत अच्छा इंटरनेट कनेक्शन वाला एक कंप्यूटर। यदि आप Windows के साथ दोहरे बूट रखना चाहते हैं, तो एक दूसरे हार्ड ड्राइव या लिनक्स के लिए विभाजन एक अच्छा तरीका होगा।
  • कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा का बुनियादी ज्ञान और अधिक जानने के लिए एक मजबूत इरादा। फिलहाल सबसे लोकप्रिय भाषा सी और जावा हैं
  • एक काफी समय, कम से कम 5 घंटे प्रति सप्ताह (एक हैकर परियोजनाओं में अधिक डाला, आजकल, आमतौर पर 14 घंटे भी समर्पित)।
  • यद्यपि कंप्यूटिंग क्षेत्र में एक औपचारिक शिक्षा आपके लिए चीजें थोड़ा आसान बना सकती है, आप जरूरत है `एक और कोई असली हैकर आप से पूछना नहीं होगा हैकर्स आमतौर पर उनके संबंधित के अनुसार दूसरों का न्याय करते हैं hackings, और उनके द्वारा विचारणीय मुद्दों के लिए कम महत्वपूर्ण, जैसे डिप्लोमा, उम्र, दौड़ या स्थिति के लिए नहीं। हालांकि, हैकर्स का कम से कम 60% जो आपके पैच की समीक्षा करेगा, ठीक तरह से वर्गीकृत किया जाता है और आपको इस परियोजना के भीतर कुछ भी अर्थ नहीं करने देगा।
  • अंतिम चरण (सम्मेलनों और इंस्टॉल करें) के दौरान, आपको अपनी नोटबुक रखने से बहुत लाभ होगा। हालांकि, घर पर काम करने के लिए एक नोटबुक इतना अच्छा नहीं हो सकता - तो बस इसे खरीद लें अगर आप दूसरी मशीन भी खरीद सकते हैं।
  • एक हैकर बनने के लिए वर्णित पथ को पूरा करने के लिए कम से कम 2 वर्ष चाहिए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com