IhsAdke.com

बैले नृत्य कैसे करें

प्रारंभिक 1600 के दशक में शाही अदालतों में बैले उठी, और इस सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत कला के शुरुआती रूपों में लंबे समय तक स्कर्ट और लकड़ी के मोज़े शामिल थे। दुनिया भर में नृत्य बहुत ही लोकप्रिय है, और इसका अध्ययन करने से मजबूत शरीर, स्थानिक और लौकिक जागरूकता विकसित करने और समन्वय में सुधार करने में मदद मिल सकती है। बैले का अध्ययन करने वाले लोग पूरे वयस्क जीवन में अपनी लचीलेपन को बनाए रखते हैं, इस तकनीक को सभी प्रकार के नृत्य के लिए मूलभूत बनाते हैं। यद्यपि आपको समर्पण की आवश्यकता होती है और गंभीर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, तो आप इसके बारे में आवश्यक सीख सकते हैं। जानें कि अभ्यास के लिए तैयार करने के लिए, मूल स्थिति और बैले में आपको पहले की कुछ तकनीकें पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नृत्य की तैयारी

बैले नृत्य नृत्य चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी मांसपेशियों को अच्छी तरह से बढ़ाएं अपने आसन को जारी करने, मजबूत करने और लम्बे करने में खींचने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह महत्वपूर्ण है कि प्रदर्शन प्रत्येक बैले सत्र की शुरुआत में किया जाता है जिसमें प्रदर्शन से पहले शामिल होता है। चोटों के जोखिम को कम करने, मांसपेशियों को बहुत गर्म करने का मौका देने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए रोज़ाना खड़ा करना महत्वपूर्ण है। आपको नृत्य के अंत में "शांत हो जाना" भी करना चाहिए।
  • बैले नृत्य चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बैले जूते हमेशा पहनें उचित स्नीकर्स तंग होना चाहिए, लेकिन रक्त प्रवाह को काटने और अपने पैर सुन्न छोड़ने के लिए तंग नहीं होना चाहिए। अलग-अलग शैलियों और स्नीकर्स प्रकार हैं, इसलिए नृत्य के लिए अपने इरादों के अनुसार सलाह के लिए अपने बैले शिक्षक या दुकान सहायक से पूछें।
    • अपने पैरों से बड़े स्नीकर्स मत खरीदो, क्योंकि यह टिप चपटे करते हुए अनुबंधित दिखाई देगा। आप उन्हें पहनना चाहिए जब तक कि शूलेस थोड़ा ढीला हो। यह केवल फिट पूरा करता है - यह स्नीकर्स को बहुत बड़ी निचोड़ने के लिए नहीं बनाया गया था।
    • यदि आप स्नीकर्स नहीं खरीद सकते, तो ठीक है। नॉनस्टिक के बिना मोजे रखो ताकि आप बदल सकें!
  • बालेट नृत्य चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    3
    चुस्त, आरामदायक एथलेटिक कपड़ों पहनें ढीले कपड़ों को पहनने के बिना सबसे महत्वपूर्ण होना सहज है, ताकि आप पता कर सकें कि क्या आप स्थिति बना रहे हैं और दर्पण में ठीक से चल रहे हैं। एक साधारण काली कॉलेंट और गुलाबी चड्डी आमतौर पर उपयुक्त हैं, जैसे कि काले या गुलाबी स्नीकर्स हैं
    • यदि आप किसी कक्षा के लिए नामांकित हैं, तो अपने प्रशिक्षक से संपर्क करें यदि ड्रेस कोड है। कुछ स्थानों में वर्दी के प्रकार की मांग हो सकती है, जबकि अन्य को केवल किसी भी प्रकार के panty और pantyhose की आवश्यकता पड़ सकती है, और कभी-कभी tutus। वे जो सबसे ज्यादा पूछना चाहते हैं वे तंग कपड़े हैं ताकि वे देख सकें कि उनकी मांसपेशियां ठीक से काम कर रही हैं।
  • चित्र शीर्षक 21502 4
    4
    अभ्यास करने के लिए उपयुक्त जगह खोजें। बैले आंदोलनों को सीखने के बारे में इतना नहीं है, लेकिन उन्हें सही बनाने के बारे में यह आंदोलन अपेक्षाकृत सरल हैं, लेकिन स्थिति, समय और भव्यता के लिए जीवन भर के अभ्यास का समय लेना आवश्यक है। तो एक बैले स्टूडियो में और एक अच्छा प्रशिक्षक के संरक्षण के तहत हमेशा अभ्यास करना सबसे अच्छा होता है जो आपकी स्थिति को सही करने में सक्षम हो और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक से नाच रहे हैं एक नृत्य स्टूडियो दर्पण से अपनी मुद्रा को सही करने के लिए सुसज्जित है और देखें कि आप क्या कर रहे हैं, और अभ्यास करने के लिए एक बार।
    • यदि आप घर पर ट्रेन करना चाहते हैं, तो आसानी से एक लकड़ी के फर्श के साथ स्थानांतरित करने के लिए बहुत सारे स्थान के साथ एक स्थान चुनें। एक कुर्सी का बैकस्ट बार को बदल सकता है कमरे में एक बड़ा दर्पण रखो ताकि आप अपनी स्थिति देख सकें और देखें कि आप क्या कर रहे हैं।
  • भाग 2
    बार के बारे में मूल बातें सीखना

    बैले नृत्य नृत्य चरण 5 नाम की चित्र
    1
    बार में सभी नृत्य अभ्यास शुरू करें इसमें, आप बैले के सिद्धांतों को सीखेंगे, जो आपकी प्रगति के लिए महत्वपूर्ण होगा यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो एक पूरे नृत्य सत्र में बार के साथ काम करना चाहिए शक्ति, चपलता और लचीलेपन के निर्माण के लिए यह महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे समय के रूप में खोया नहीं दिखता यदि आप इसे छोड़ देते हैं, तो आप नृत्य नहीं कर सकेंगे। यहां तक ​​कि पेशेवर नर्तकियों ने बार में प्रत्येक कक्षा शुरू की।
  • चित्र शीर्षक 21502 6
    2
    छह पदों को जानें बैले की नींव और उन ठिकानों, जिनमें से सभी सबसे जटिल चालें निकलती हैं, छह प्रारंभिक स्थिति हैं। जब तक आप अभ्यास नहीं करते, सही और स्वचालित हो जाते हैं तब तक आप कुछ भी सीख नहीं पाएंगे। उन्हें अपनी मांसपेशियों की स्मृति में इतनी अंतर्निहित होना चाहिए कि वे आपके डीएनए का हिस्सा होंगे।
    • सभी स्थितियों का अभ्यास या तो उस पर बायीं ओर या बार का सामना करना चाहिए। शुरुआती नर्तक अक्सर बार का सामना करने का अभ्यास करते हैं, जबकि बिचौलिए अक्सर अपने दमक हाथ से शुरू करते हैं, जो स्थिति का अभ्यास करते हैं।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पहली स्थिति का अभ्यास करें इसमें, आपके पैरों को घुटनों पर बाहर और एक साथ मिलना चाहिए पैर सीधे और करीब होते हैं, पीठ के सीधे और सिर ऊपर। अच्छे आसन और संतुलन बनाए रखें
  • बैले नृत्य चरण 8 बुललेट 2 के बारे में चित्र
    4
    दूसरे स्थान पर ट्रेन करें इसमें, पैर समान कोण पर रहते हैं, लेकिन कंधों की चौड़ाई से अलग होते हैं एक ही आसन बनाए रखने में आपकी सहायता के आधार को बढ़ाएं और जो पहले स्थान पर था। टखनों के कोण को बदलने के बिना दो स्थितियों के बीच संक्रमण को बनाने का अभ्यास करें।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुललेट 3 के बारे में चित्र
    5



    तीसरी स्थिति जानें ऐसा करने के लिए, दूसरे के पीछे प्रमुख पैर ले लो उसकी एड़ी अन्य जूते के टखने का पट्टा के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। अपने कूल्हों को आगे बढ़ाएं और अपना संतुलन रखें। आपके पैरों को बढ़ाया जाना चाहिए और आपके कंधों को वापस करना चाहिए
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 4 के बारे में चित्र
    6
    चौथी स्थिति का अभ्यास करें तीसरे स्थान से चौथे स्थान पर संक्रमण बनाने के लिए, अपने प्रमुख पैर को वापस ले जाएं, अपना वजन बढ़ाएं जैसा कि आपने पहले और दूसरे पदों के बीच किया था
  • बैलेट नृत्य चरण 8 बुलेट 5 शीर्षक वाला चित्र
    7
    ट्रेन पांचवें स्थान यहां, वे थोड़ी अधिक जटिल होनी शुरू कर देते हैं। इसके लिए जारी रखने के लिए, दूसरे पैर को प्रमुख की तरफ वापस लेना, टखने को तह करना ताकि एड़ी प्रमुख पैर पर हो। आपके घुटनों को थोड़ा मोटा होना चाहिए, लेकिन आपकी पीठ और कंधे सीधे और संतुलित रहें इस संक्रमण को बहुत कुछ ट्रेन करें
  • चित्र बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 6
    8
    छठे स्थान पर समाप्त करें इसे समानांतर स्थिति भी कहा जाता है क्योंकि दो पैर समानांतर के रूप में एक तरफ खड़े होते हैं।
  • भाग 3
    प्रैक्ट प्लिज़, टनल और एक्सटेंशन

    बैले नृत्य नृत्य 9 नाम का चित्र
    1
    पट्टियाँ करें वे प्रत्येक स्थिति में बनाए गए स्क्वेट्स की तरह होते हैं दो प्रकार हैं: ग्रैंड प्लेस और डेमी प्लेयस शुरुआती यह पहली और दूसरी स्थिति में करते हैं। दलाल और उन्नत लोग उन्हें तीसरे और छठे के अलावा सभी पदों पर करते हैं।
    • एक डेमी प्लेय बनाने के लिए, आपके पैरों को एक हीरे बनाने चाहिए अपने घुटनों को झुकाएं और झुकावें ताकि वे आपके जांघों और दालचीनी के साथ एक परिपूर्ण 90 डिग्री कोण बनाते हों आपको कम पैर की उंगलियों पर भार का समर्थन करना चाहिए जिससे नीचे की तरफ फर्श से हटकर और कम करने के दौरान बछड़ों को ठोका जा सके।
    • एक बड़ा फायदा उठाने के लिए, आपको बहुत अधिक सिंक करना चाहिए, ताकि जांघों को जमीन के साथ समानांतर समझा जा सके। आप इस आंदोलन में भी अपना हाथ कम करेंगे। प्लिस का अभ्यास करते समय, अपनी पीठ सीधी और अपने आसन फर्म को रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 10 नामक चित्र
    2
    प्रैक्टिस टैडस वे अपने प्रमुख पैर के साथ टिप और एक्सटेंशन आंदोलन हैं एक ठेठ संयोजन तेंदु एन क्रायिक्स है, जिसका अर्थ है "क्रॉस में," जिसमें आप मूल रूप से पहली स्थिति में खड़े होते हैं और टिप को प्रमुख पैर के साथ आगे और पीठ में बनाते हैं।
    • बेहतर सीखने के लिए मास्किंग टेप के साथ फर्श को चिह्नित करना आम बात है आपको आगे बढ़ने की जरूरत है, एड़ी के साथ आगे बढ़ना और अंगूठे को आपके सामने एक बिंदु तक ले जाना चाहिए। मोर्चे, तरफ और रियर की दूरी समान होनी चाहिए।
    • दूरी नर्तक और पैर की लंबाई के आधार पर अलग-अलग होगी। इसकी टिप आपके पैरों को दाहिनी त्रिकोण में बदल देनी चाहिए, तल के पैर सीधे खड़े होने के साथ और प्रभावी पैर अपने पैर को फैलाने के लिए काफी दूर जा रहा है।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अभ्यास एक्सटेंशन पहले या पांचवें स्थान पर सीधे खड़े रहें। आप बार या किनारे का सामना कर सकते हैं। जैसे आप प्रगति करते हैं, आपके पास केंद्र में करने के लिए पर्याप्त शक्ति होगी।
    • एक पैर को बग़ल में उठाएं या जितना ऊंचा हो उतना ऊंचा हो सकता है, इसे सीधा रखते हुए अपने पैर से टिप बनाओ, क्योंकि यह फर्श से आता है। दोनों घुटनों को सीधे और सही आसन रखें अपने पैर को उठाने के लिए अपनी कूल्हों या नितंबों को मत उठाएं और हमेशा इसे चालू करें, कभी भी नहीं।
    • धीरे-धीरे अपने पैर को कम करने और उस स्थिति में खड़े होने पर सही तकनीक का उपयोग करें जहां यह शुरू हुआ।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    बार ढीला करने की कोशिश करो देखें कि क्या आप बार जारी करने का प्रयास करके संतुलित हैं। अपने पैर को उच्च रखें - यह आपको मजबूत बना देगा आसन को आराम न करें या अपने पैर की ओर से पीछे की तरफ या मोड़ो न दें।
  • छवि शीर्षक 21502 17
    5
    जब आप तैयार हों तो टिप पर नृत्य करें बैले प्रशिक्षण में अगला कदम टिप पर नाच रहा है, जिसमें उच्च-शीर्ष स्नीकर्स पहनना और अपने पैर की उंगलियों को संतुलित करना शामिल है। यह इस नृत्य के अध्ययन के सबसे चुनौतीपूर्ण और रोमांचक हिस्सों में से एक है और एक अनुभवी प्रशिक्षक की सहायता से इसकी आवश्यकता है। आमतौर पर, यह केवल कम से कम दो या तीन साल के अध्ययन के बाद किया जाता है।
    • प्रशिक्षक के बिना किनारे पर नृत्य करना खतरनाक हो सकता है और अनुशंसित नहीं हो सकता है। यह जरूरी है कि आप उच्च अंत के जूते पर कैसे खड़े हो जाएं और उन्हें ठीक से कैसे पहनें सीखें। जब आप टिप पर ट्रेनिंग के लिए तैयार हों, तो आपका प्रशिक्षक आपको बताएगा।
  • युक्तियाँ

    • आराम से रहो - तनाव शरीर पर दिखाई देगा। आराम से तनावपूर्ण कंधों को छोड़ सकते हैं जो उसे अजीब बनाते हैं और नाचने के लिए अनुग्रह की कमी महसूस करते हैं।
    • पहले अध्याय से पहले चरणों के नामों को जानें ताकि आप अभिभूत महसूस न करें, भले ही आप शब्दों पर नज़र डालें तो आप उनके साथ परिचित महसूस कर सकें। अधिकांश फ्रांसीसी हैं, इसलिए अगर इस बात से अलग है कि ध्वनि जो लिखा है उससे अलग है। देखें कि स्थानीय बैले स्टोर में कोई शब्दकोश है जो आप उधार ले सकते हैं।
    • बल न दें शिक्षक आपको दिखाए जाने की तकनीकें रखेगा, या यह भी तय कर सकता है कि आपका शरीर किसी विशेष स्तर को संभालने में सक्षम नहीं है।
    • सुनो और अपने शिक्षक का सम्मान। सम्मान बैले का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कक्षा के दौरान अपने दोस्तों या अपने आप से बात न करें यदि आप डांस लेबल का पालन नहीं करते हैं, तो आपको क्लास से निष्कासित किया जा सकता है।
    • उच्च-शीर्ष प्रशिक्षकों के साथ बैले शुरू न करें और उन स्कूलों के लिए देखें जो इन प्रशिक्षकों पर अयोग्य छात्र रखे हैं। वे अनुभवी नर्तकियों के लिए हैं जो साल के लिए नाच रहे हैं।
    • एक शिक्षक की उपस्थिति के बिना कुछ भी नई कोशिश न करें क्योंकि आप गलत तरीके से सीख सकते हैं और बुरी आदतों को विकसित कर सकते हैं। एक अच्छा सबक आपको पहले कुछ महीनों के दौरान धीरे-धीरे और सावधानी से सिखाना होगा, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप थोड़ा जानते हैं, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें। उत्साह और चाबियाँ हैं!
    • शिक्षकों को तत्काल स्विच करें यदि आपका कूल्हों और धड़ की सही स्थिति के महत्व पर ज़ोर नहीं डालता है।
    • संतुलन अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका हर बार जब आप दांतों को ब्रश करते हैं, तब से खुद को राहत देने के लिए है। जब तक आप कर सकते हैं और स्विच करें तब तक रुको।
    • हमेशा एक योग्य बैले स्कूल चुनें। यदि आपकी कक्षा में खींचना शामिल नहीं है, तो आपका शिक्षक ठीक से प्रशिक्षित नहीं हो सकता है या स्कूल उपयुक्त नहीं हो सकता है। अन्य नृत्य विद्यालयों से सलाह लेना, या बेहतर अभी तक, प्रमाणित योग्यता वाले स्कूल / कक्षा में जाना
    • उच्च-शीर्ष प्रशिक्षकों के बारे में, एक नई जोड़ी का उपयोग करके कभी भी एक महत्वपूर्ण संयोजन ना करें। यह आपके पैर को चोट पहुंचा सकता है प्रस्तुति से पहले हमेशा युक्तियाँ तोड़ें (एक हथौड़ा का उपयोग न करें)

    आवश्यक सामग्री

    • बैले जूते (शुरू करने के लिए कोई टिप) - सामान्य रंग हल्का गुलाबी है, लेकिन काले या सफेद भी संभावनाएं हैं (विद्यालय के साथ क्या वरीयता या आवश्यकता देखें)
    • कॉलेंट या स्कूल द्वारा आवश्यक अन्य कपड़े
    • हेयरपींस, इलास्टिक्स और बालों के क्लिप - अधिकांश स्कूलों को आप अपने बाल क्लिप या एक रोटी में लपेटो और इसे वापस पकड़ की आवश्यकता होगी।
    • बैले पेंटीहोज - आम तौर पर हल्के गुलाबी या त्वचा का रंग - इन मोजे में साधारण लोगों से एक अलग बनावट होती है
    • रिबन - कई स्नीकर्स के पास कोई रिबन नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी सीवन लगाई जानी चाहिए - स्नीकर का रंग मैच करने के लिए यह हल्का गुलाबी, काले या सफेद होना चाहिए। कुछ स्कूल टेप के बिना, केवल लोचदार पसंद करते हैं - सिलाई से पहले आपके पास जांचें।
    • एक विश्वसनीय वयस्क इसे लेने और कक्षा, रिहर्सल और प्रस्तुतियों के लिए इसे प्राप्त करने के लिए तैयार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com