IhsAdke.com

एक लेखक कैसे बनें

एक कलात्मक साहित्यिक प्रस्तुति के लिए मानवीय अनुभव का अनुवाद लिखने की कला है। लेखन एक सावधानीपूर्ण कौशल है जो कुछ तकनीकों का अनुसरण करता है और कुछ पैटर्न बनाए रखता है रचनात्मक लेखन में अधिकांश पाठ्यक्रम (अकादमिक और संपादकीय, तकनीकी के कलात्मक ग्रंथों) एक निश्चित डिग्री की आवश्यकता है - या तो एक स्नातक या, ज्यादातर मामलों में, रचनात्मक लेखन और साहित्य, पत्रकारिता या अन्य संबंधित क्षेत्र में एक मास्टर।

चरणों

भाग 1
से प्रेरणा

चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 1
1
पता लगाएं कि आप क्या लिखना चाहते हैं रचनात्मक लेखन के विशाल क्षेत्र उप श्रेणियों (उपन्यास, कविता, रचनात्मक nonfiction) में बांटा गया है, और विशिष्ट शैलियों (Sci-fi, रहस्य प्रयोगात्मक ... सूची पर चला जाता है,) कर रहे हैं। पता लगाएं कि आप क्या लिखना चाहते हैं लिखें कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं तुम्हारा सबसे अच्छा लेखन कुछ ऐसा होगा जो आप, और शायद ही आप प्रशंसा करेंगे। जब आपका जुनून लेखन में अनुवाद करता है, तो आपके पाठकों में दिलचस्पी होगी अपनी खुद की लेखन परियोजना के लिए उनका जुनून एक शक्तिशाली उपकरण है जो एक शुरुआती बिंदु के रूप में काम करेगा।
  • याद रखें कि आपको खुद को एक फ़ील्ड में सीमित करने की आवश्यकता नहीं है। कई प्रसिद्ध लेखकों ने एक खोज यात्रा पर चले गए हैं - शायद वे गैर-कथात्मक कार्यों को पोस्ट करते समय रचनात्मक निबंध लिखते हैं। शायद आपकी कहानियां कविताएं शामिल हैं
  • चित्र लेखक बनें एक राइटर चरण 2
    2
    अपनी खुद की रूटीन स्थापित करें दिन का एक समय निर्धारित करें, अपने लेखन सत्रों के लिए जगह और वातावरण। इस दिनचर्या को स्थापित करने से, आपके दिमाग की रचनात्मक पक्ष इन परिस्थितियों के तहत काम करने के लिए और अधिक आदी हो जाएंगे। आपको निम्न पहलुओं पर विचार करना चाहिए:
    • शोर: कुछ लेखकों जैसे निरपेक्ष चुप्पी अन्य रचनात्मकता को सक्रिय करने के लिए संगीत सुनते हैं दूसरों के विचारों का उत्पादन करने के लिए दोस्तों की कंपनी चाहते हैं
    • समय: कुछ लेखकों को बिस्तर से पहले चीजें लिखना सुबह के शुरुआती क्षण दूसरों के लिए अच्छी तरह काम करते हैं, क्योंकि कम लोग लेखक को परेशान करने के लिए जागते हैं। अन्य लेखकों को ऊबाना पसंद है, और नाश्ते या अन्य कार्य सत्रों के लिए ब्रेक के बीच में लिखना अन्य लेखकों को मुफ्त समय की लंबी अवधि की आवश्यकता होगी, अपने सप्ताहांत को लिखने के लिए समर्पित करना।
    • स्थान: एक इमारत, कमरे और यहां तक ​​कि एक लेखन कुर्सी की स्थापना प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकता है। यह परिचित अपने मस्तिष्क को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रचनात्मक, या तकनीकी रूप से काम करने के लिए प्रशिक्षण देगा
  • चित्र लेखक बनें एक लेखक चरण 3
    3
    पढ़ें और सीखें उन चीजों को फिर से पढ़ें जो आप का आनंद ले चुके हैं और उनका अध्ययन करते हैं - पता करें कि उन्हें इतना प्रभावी क्यों बनाता है अपने पसंदीदा कविता की संरचना, या अपने पसंदीदा उपन्यास में वर्णों का विकास समझने की कोशिश करें। एक ऐसा वाक्यांश ढूंढें जिसे आपको लगता है कि बहुत अधिक है और लगता है - लेखक ने उस वाक्यांश को क्यों चुना? यह शब्द?
    • अपने आप को कुछ शैलियों या क्षेत्रों में सीमित न करें अपने लेखन अनुभव को वास्तव में समृद्ध करने के लिए, आपको एक्सप्लोर करने की आवश्यकता है। आपको फंतासी पसंद नहीं है, लेकिन कई लोग किसी कारण के लिए शैली को पढ़ और लिखते हैं। उस विचार को ध्यान में रखें: "मैंने लिखना पढ़ा मैं सीखने के लिए पढ़ा मैं खुद को प्रेरित करने के लिए पढ़ता हूं। "
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 4
    4
    एक एक्सप्लोरर बनें बातें ध्यान दें अपने आस-पास की दुनिया पर ध्यान दें। रहस्यों की खोज करें और उन्हें हल करने का प्रयास करें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो जुनूनी ब्याज के साथ उत्तर का अनुसरण करें। अजीब और असामान्य पर बारीकी से देखो लिखित रूप में, ध्यान से चीजें आपके साथ एक विषय के साथ आने में मदद करेंगी। इसके अलावा, इससे आपकी लेखन में अधिक आकर्षक, अमीर और अधिक यथार्थवादी बनने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपको अपने आसपास की दुनिया का पता लगाने में मदद करेंगे:
    • कुछ भी सामान्य या परेशान नहीं है सब कुछ और हर किसी के पीछे कुछ अजीब या विशेष है
    • आपके सामने एक रहस्य है: एक टीवी जो चालू नहीं करता, एक पक्षी जो उड़ नहीं करता। पता लगाएं कि चीजें कैसे काम करती हैं, काम नहीं करें और वे काम क्यों करते हैं
    • विवरण के लिए बने रहें पत्तियां केवल हरे रंग की नहीं हैं - वे लंबे होते हैं, ठीक नसों, कठोर उपजी और तलवार के आकार होते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 5
    5
    एक डायरी रखें उन चीजों के बारे में लिखें जिन्हें आपने देखा है या आपने प्रेरित किया है इसे आप के साथ हर समय ले लो कुछ प्रसिद्ध लेखकों ने अपनी जेब में अतिरिक्त जेबों को और अधिक कागज़ ले जाने के लिए भी खरीदा है। विचारों का निर्माण करने के लिए इस डायरी का उपयोग करें, अपनी लिखित सामग्री को देखने, सुनाई या पढ़ना और मसौदा तैयार करने के लिए लिखिए। जब आप किसी प्रोजेक्ट पर फंसे हो जाते हैं, तो आप प्रेरणा प्राप्त करने के लिए डायरी को फिर से देख सकते हैं। समझे कि सब कुछ आपके पत्रिका में देखा जा सकता है, क्योंकि कुछ भी प्रेरणा का स्रोत हो सकता है। कुछ उपयोगी चीजें हैं:
    • सपने: अजीब और अजीब का एक बड़ा स्रोत उन्हें गायब होने से पहले उन्हें लिखो!
    • छवियां: फोटो और डूडल
    • उद्धरण: चीजें जो दूसरों को कहते हैं, उन वाक्यांशों को जो उसे आश्चर्यचकित करता है, छोटी कविताएं और भाग्य कुकी टिकट।
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 6
    6
    अपना प्रोजेक्ट प्रारंभ करें यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, और काफी मुश्किल हो सकता है। कई कंप्यूटर स्क्रीन पर अस्पष्ट रूप से घूर रहे हैं, एक शब्द लिखने में असमर्थ हैं। कुछ लोग इसे "लेखक के ब्लॉक" कहते हैं। मदद करने के लिए, यहां कुछ बुनियादी लेखन अभ्यास हैं जो आपको अपनी रचनात्मकता प्रवाह बनाने और अपनी परियोजना के लिए सामग्री प्रदान करने के लिए मिल सकते हैं।
    • एक भीड़ भरे स्थान पर जाएं, अधिमानतः लोगों से भरा वातावरण। कल्पना कीजिए कि दृश्य के बारे में आपका दृश्य एक वीडियो कैमरा है, सब कुछ रिकॉर्ड करना। अपनी डायरी को अपनी जेब से बाहर ले जाओ और जो कुछ भी हो रहा है उसका सही ढंग से वर्णन करें। सभी इंद्रियों को शामिल करें - दृष्टि, गंध, सुनवाई, स्वाद और स्पर्श।
    • किसी रिकॉर्डर को कैर्री करें और बातचीत पर थूकिए कॉलर्स को मत बताना! पर्याप्त समय के लिए वार्तालाप रिकॉर्ड करने के बाद, इसे कागज पर प्रतिलेखन करें शब्दों के साथ खेलते हैं - चीजों को हटाना, चीजों को बदलने, चीजें जोड़ने एक नया वातावरण बनाएं या एक नई स्थिति बनाएं
    • एक चरित्र बनाएं वह क्या चाहता है? आप किससे डरते हैं? उसका रहस्य क्या है? क्या वह उससे संबंधित है, और वह किसके साथ रहता है? उसका आखिरी नाम क्या है ... अगर उसके पास एक है?
  • पटकथा का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 7
    7
    एक समुदाय का हिस्सा बनें विचारों को साझा करना और फ़ीडबैक प्राप्त करना आपके काम को प्रेरित करने और सुधारने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह शुरुआती लोगों के लिए डरावना हो सकता है, क्योंकि उनका काम अविश्वसनीय रूप से कुछ और हो सकता है और अस्वीकृति का भय है। हालांकि, अलगाव में लेखन का मतलब है कि कोई भी आपका काम नहीं पढ़ रहा है, और आप बुरी आदतों को पैदा करने का जोखिम उठा रहे हैं (बहुत दूर से प्राप्त, बेमानी, सुगंधित, आदि)। डर लगने के बजाय, सोचें कि जो लोग आपका काम प्राप्त करेंगे वे संभावित सहयोगी हैं जो आपको प्रेरित कर सकते हैं और आपको नए विचार दे सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 8
    8
    वित्तीय समस्याओं का पता लगाएं एक लेखक होने के नाते लगभग एक सुपर हीरो होने वाला है: दिन के कार्यालय का कार्यकर्ता ... रात के समय ड्रैगन टेमर, सुपर जासूस और कवच शूरवीर के लेखक। कुछ रचनात्मक लेखकों में रोज़गार की नौकरी नहीं होती- लेकिन यह बहुत दुर्लभ है। लेकिन संयुक्त काम करना एक बुरी चीज नहीं है वास्तव में, अच्छा काम आपके लक्ष्य के लिए सहायक हो सकता है जब आप अपना सपना नौकरी पाते हैं, तो निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
    • क्या नौकरी अपने बिलों का भुगतान करती है? एक अच्छा दैनिक काम आपके वित्तीय बोझ को कम करना चाहिए ताकि आप चिंताओं के बिना लिख ​​सकें। तनाव आपके प्रोजेक्ट के लिए अच्छा चालक नहीं है
    • क्या यह आपको लिखने के लिए पर्याप्त समय और ऊर्जा देता है? अच्छा दैनिक काम पर्याप्त प्रकाश होना चाहिए कि आपका ऊर्जा स्तर बहुत ज्यादा नहीं देता।
    • क्या यह आपको एक अच्छा "व्याकुलता" देता है? आपके लेखन कार्य के लिए जगह होने पर सहायक हो सकता है एक ही परियोजना पर बहुत अधिक समय खर्च करना ज़ोरदार immersive हो सकता है थोड़ी देर से पीछे हटना अच्छा है
    • क्या यह अन्य रचनात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करता है? एक अच्छा दिन काम आपको अविश्वसनीय सहकर्मियों को देना चाहिए क्रिएटिव लोग हर जगह मौजूद हैं! वे सिर्फ लेखकों या कलाकार नहीं हैं
  • भाग 2
    विश्व में प्रेरणादायक प्रेरणा

    चित्र लेखक बनें एक लेखक चरण 9
    1
    खिलाड़ी को सुरक्षित रखें नहीं, सचमुच उसे हथकड़ी मत! उन्हें अपने काम में रूचि करें अपने काम के साथ, आपको उन्हें चूसना चाहिए ताकि वे कभी बच नहीं सकें - इस तरह, आप उन्हें अपनी अगली किताब में फंसाने में सक्षम होंगे। ऐसा करने के लिए, आप निम्न तकनीकों में से एक का उपयोग कर सकते हैं:
    • इंद्रियां हम अपनी इंद्रियों के माध्यम से दुनिया का अनुभव करते हैं और अनुभव करते हैं। सम्मोहक और immersive काम आम तौर पर पाठकों को देखने के लिए स्पर्श, स्वाद, सुनो, और कार्रवाई गंध होगा।
    • कंक्रीट विवरण इन प्रकार के विवरण पेपर पर क्या हो रहा है, यह समझने की विशिष्ट समझ प्रदान करते हैं। एक छवि को सामान्य करने के बजाय - "वह सुंदर थी" - विशिष्ट होना चाहिए: "वह लंबे समय से गोरे रंग के गोले में लिपटे थे।"
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 10
    2
    आप क्या जानते हैं इसके बारे में लिखें यदि आप कुछ बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, तो अधिक विस्तृत, यथार्थवादी और गहन तरीके से लिखना संभव होगा। यदि आपको एक विस्तार नहीं पता है जो आपके प्रोजेक्ट के लिए महत्वपूर्ण है, तो खोज करें। Google पर खोजें किसी से पूछिए किसी स्थिति, व्यक्ति या पर्यावरण के बारे में जितनी अधिक जानकारी आप जानती हैं, उतनी ही आप इसे वास्तविक रूप से कागज पर निकाल सकते हैं
  • चित्र लेखक बनें एक लेखक चरण 11
    3



    संरचना पर विचार करें कभी-कभी एक कहानी के लिए सबसे अच्छा संरचना "रैखिक" होती है। शुरुआत - चरमोत्कर्ष और निष्कर्ष लेकिन कहानी लिखने के कई अन्य तरीके हैं "मीडिया रेज में" पर विचार करें - जब कहानी कार्रवाई के मध्य में शुरू होती है या, कई फ़्लैश बैक से भरा एक कहानी कहानी की प्रगति के अनुसार अपनी संरचना चुनें
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 12
    4
    पॉइंट ऑफ व्यू (पीओएस) देखें कुल मिलाकर 9 अलग-अलग अंक देखने के लिए हैं। पहले तीन श्रेणियां प्रथम, द्वितीय और तीसरी व्यक्ति हैं अपने दृष्टिकोण को तय करते समय, रीडर को देने के बारे में सोचें:
    • पहले व्यक्ति का पीडीवी: "आई" का प्रयोग करें
      • शामिल - निवेदनकर्ता एक सक्रिय चरित्र और कथाकार है।
      • विच्छेदित - कथाकार अपनी कहानी विशेष रूप से नहीं बता रहा है - शायद वह एक केंद्रीय चरित्र की कहानी कह रहा है।
      • बहुवचन (हम) - एक सामूहिक कथाकार - शायद लोगों का एक बड़ा समूह
    • दूसरा व्यक्ति की पीओएस: "आप" का उपयोग करें
      • उल्टे - कथाकार खुद को लेखक के रूप में संदर्भित करता है - शायद वह अवांछित यादों / विचारों / विशेषताओं से खुद को अलग कर रहा है
      • आप - एक चरित्र, अपनी अनोखी गुणों से अलग है।
      • आप - सीधे पाठक को संबोधित करते हैं
      • आप - रीडर कहानी में एक सक्रिय चरित्र है।
    • पीओएस थर्ड व्यक्ति अक्षरों के नामों का उपयोग करता है
      • सर्वज्ञ - कथाकार सबकुछ जानता है। वह संपूर्ण अधिकार के साथ इतिहास के माध्यम से स्वतंत्र रूप से सवारी करता है, यहां तक ​​कि न्याय भी करता है।
      • सीमित - यह पीओएस कुछ नहीं देख सकता है यह एक खिड़की की तरह है जो अपनी सीमाओं के अनुसार संकरा और संकुचित हो जाता है।
      • पात्रों के विचारों और भावनाओं - "हैरी पॉटर" हैरी के विचारों और भावनाओं तक सीमित हैं
      • प्रत्यक्ष पर्यवेक्षक - एक कथाकार स्थिति को बता रहा है, लेकिन वर्णों की भावनाओं को स्पष्ट रूप से नहीं समझ सकता है
      • दीवार पर मक्खी - बयान एक जासूस है, एक दूर के नजरिए से स्थिति देख रहा है। फिर भी, वह सारी जानकारी से अवगत नहीं है, क्योंकि उसकी दृष्टि दीवार पर अपने स्थान तक सीमित है।
  • भाग 3
    सामान्य नियम अभ्यास

    चित्र लेखक बनें एक लेखक चरण 13
    1
    साधारण शब्दों से प्रारंभ करें सरल सबसे अच्छा है हालांकि आपको अनिवार्य रूप से एक अच्छा शब्दावली (उस पर बाद में) की आवश्यकता होती है, बहुत सारे जटिल शब्द अधिक समर्पित पाठकों को दूर नहीं करेंगे। थोड़ा साथ शुरू करें एक महान शब्द का उपयोग न करें, क्योंकि यह सुंदर दिखता है इतना लिखना पसंद करें ताकि आपके सभी पाठकों को आपके इरादों को ठीक से समझें। और कुछ भी नहीं, कम कुछ नहीं
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 14
    2
    सबसे पहले छोटे वाक्यों को प्राथमिकता दें। लघु वाक्यों को पचाद करना आसान है और काफी स्पष्ट है। हम यहां इसका अर्थ नहीं करते हैं कि आप समय-समय पर एक लंबा वाक्यांश लिख सकते हैं या नहीं। हम आपको यह बताना चाहते हैं कि साधारण वाक्यांश पाठक को रोकने के बिना जानकारी प्रदान करते हैं, इसे भ्रम की स्थिति में डालते हैं।
    • कुख्यात लंबे और अतिरंजित वाक्यांशों पर एक नज़र डालें। निम्नलिखित वाक्यांश ने व्यंग्य "बुरा लेखन प्रतियोगिता" में दूसरा स्थान अर्जित किया। यह कोई रहस्य नहीं है कि उसे "बुरे लेखन" कहने के लिए क्यों कहा गया। वाक्यांश शब्दजाल से भरा हुआ है, जो दुर्भावनापूर्ण प्रभाव के वाक्यांशों से भरा है और बहुत लंबा है:
      • औपचारिक रूप से सामान्य "" हैं, तो थोड़ी देर के लिए, विश विकास अनुशासन का उपयोग करता है जल्द ही अपराध, औचित्य, छद्म वैज्ञानिक सिद्धांतों, अंधविश्वास की पुनरावृत्ति के लिए गण्य है, नकली अधिकारियों और वर्गीकरण एक हताश प्रयास के रूप में देखा जा सकता है " एक सफलता जुदाई कि अपनी वर्णनात्मक मोड के तर्कसंगत प्रबुद्ध दावों का उल्लंघन करता है के विघटन। "
  • चित्र लेखक बनें एक लेखक चरण 15
    3
    अपने क्रियाओं को कार्य करने की अनुमति दें क्रिया महान वाक्यांश कंडक्टर हैं वे एक विचार से दूसरे को अर्थ लेते हैं। सबसे ऊपर, वे लेखकों को सटीकता की अविश्वसनीय डिग्री प्राप्त करने में मदद करते हैं।
    • कुछ समस्याग्रस्त क्रियाओं से अवगत रहें क्रियावश जैसे कि "किया," "थे," "देखा," "महसूस किया," और "था," यद्यपि कभी-कभी उपयुक्त थे, उनके लेखन में कुछ भी नहीं मिला। उन्हें अधिक विशिष्ट शब्दों के साथ बदलें: "जीत गए," "कूद गए," "देखें," "कोशिश की गई" और "कड़ा" ने बहुत अधिक प्रत्यक्ष विचारों को सूचित किया।
    • निष्क्रिय एक के बजाय सक्रिय आवाज का उपयोग करें
      • सक्रिय आवाज: "बिल्ली ने अपने मालिक को पाया है।" यहां, बिल्ली काम कर रही है, बोलने के लिए। वह सक्रिय रूप से गुरु से मिल रहा है
      • निष्क्रिय आवाज: "मास्टर बिल्ली के द्वारा पाया गया था"। यहाँ, कार्रवाई से बिल्ली को और अधिक हटा दिया गया था मास्टर पाया जा रहा है- बिल्ली झूठ नहीं बोल रही है
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 16
    4
    अति विशेषण के बारे में सावधान रहें शुरुआत लेखक पागल से विशेषण का उपयोग करेगा इस तथ्य के अलावा विशेषणों में कुछ भी गलत नहीं है कि वे कभी-कभी बेमानी और अधिक अस्पष्ट - इसलिए अन्य अव्यवस्थित तत्वों की तुलना में अधिक समझ से बाहर हैं। ऐसा न करें कि प्रत्येक संज्ञा के वर्णन करने से पहले आपको एक विशेषण शामिल करना होगा।
    • कभी-कभी विशेषण अनावश्यक होते हैं एक उदाहरण के रूप में वाक्यांश ले लो "मैंने उसे देखा कि वह आखिरी शीर्ष और उसके निचले स्तर को बढ़ाता है, राजा को चेतना में डालकर सफल जीत हासिल करता है" कौन सी विजय सफल नहीं है? यहाँ, विशेषण केवल पुष्टि करता है जो हम पहले से ही जानते हैं। यह कुछ भी नहीं जोड़ता है जो पाठक को समझने में मदद कर सकता है।
    • दूसरी बार, विशेषणों का इस्तेमाल किया जा सकता है काफी अस्पष्ट है। "वह एक पराक्रमी शत्रु है" एक ऐसा वाक्यांश है जो उचित नहीं है या पर्याप्त नहीं है। "पुजानेट" का मतलब शक्तिशाली है, और "पराक्रमी" के साथ "पराक्रमी" की जगह ने वाक्यांश को समझने योग्य और सहने योग्य प्रदान किया होगा।
  • चित्र लेखक बनें एक लेखक चरण 17
    5
    शब्दावली का एक छात्र बनें एक सामान्य शब्दकोश और अपने पक्ष में समानार्थक शब्द का हर समय रखें। जब भी आपको कोई अपरिचित शब्द मिल जाए, तो उसे शब्दकोश में खोजें जब आपको व्युत्पत्ति में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो अपने आप को एक लेखक कहते हैं। उसी समय, अपनी शब्दावली का थोड़ा-बहुत उपयोग करें तथ्य यह है कि आप "प्युसिलाइमस", "अनमोल" और "स्टटरिंग" शब्दों को जानते हैं, उन्हें आपको उनका उपयोग करने का अधिकार नहीं देता है।
    • शब्दों की जड़ों का अध्ययन करें जड़ें (विशेषकर लैटिनस) आपको एक शब्दकोश के बिना अपरिचित शब्दों के अर्थ को समझने में मदद करेंगे
  • एक लेखक स्टेप 18 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    कहो कि तुम क्या चाहते हो जो लोग रहते हैं शब्दों का उपयोग करते हैं उन्हें आधे से अलग तरीके से उपयोग करते हैं। आम तौर पर जब हम अटक जाते हैं और हमें पता नहीं है कि किस शब्द का उपयोग करना है, हम थोड़ा सोचते हैं और एक शब्द लिखते हैं जो "अच्छा लगता है।" यह रणनीति हर रोज बातचीत में उपयोगी और आवश्यक है, लेकिन लिखित में समस्याग्रस्त है।
    • सबसे पहले, कोई सामाजिक संदर्भ नहीं है लेखक भाव को अपने हाथों का उपयोग नहीं कर सकता, न ही बातचीत को स्पष्ट करने के लिए चेहरे के भाव पर भरोसा कर सकता है। पाठक अकेला है, और अर्थों को अभिव्यक्त करने के लिए केवल शब्दों पर निर्भर होना चाहिए।
    • दूसरा, पाठक मन में आने वाले पहले अर्थ को समेट देता है। पाठक लेखक से पूछने की उम्मीद नहीं करता है कि वह क्या कहता है - पाठक यह मानते हैं कि लेखक वास्तव में सूचित करना चाहता है कि क्या लिखा गया है। लेखक भ्रमित शब्दों को स्पष्ट नहीं करता - इसलिए यदि आप एक भ्रामक शब्द लिखते हैं, तो पाठक भ्रमित हो जाएगा।
    • इन कारणों के लिए, वास्तव में कहें कि आप क्या सूचित करना चाहते हैं. पता करें कि आप पेपर को जानकारी देने से पहले क्या कहना चाहते हैं। सही शब्द ढूंढने के लिए अपने आप को समर्पित करें, भले ही उसे आपके बहुत समय लगे हों कई कमजोर लिखित रचनाएं लेखक के इनकार से उत्पन्न होती हैं, जो किसी खास विचार के लिए एक निश्चित शब्द खोजते हैं, स्टाइलस्टिक या भूतिया समस्याओं से नहीं।
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 19
    7
    अलंकारिक भाषा को प्रभाव के रूप में प्रयोग करें, नियम नहीं। आलंकारिक भाषा के उदाहरण रूपक और तुलना हैं। विशिष्ट रूप से पाठक का ध्यान आकर्षित करने या आकर्षित करने के लिए रूपक और तुलना का उपयोग करना सबसे अच्छा है जैसे कि "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" कहने के रूप में, अगर अस्थायी रूप से उपयोग किया जाता है तो आलंकारिक भाषा अपनी बहुत ताकत खो देता है
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 20
    8
    ज़्यादा मत करो - और उपयोग न करें - विराम चिह्न। अच्छा स्कोर नहीं देखा गया है या सुना है, लेकिन यह शक्तिशाली है विराम चिह्नों का खराब उपयोग करें और आपके पाठक आपके वाक्यों को समझने में सक्षम नहीं होंगे। "चलो खाओ, माँ" और "चलो माँ"दो बहुत अलग अर्थ हैं विराम चिह्नों का अतिरंजित उपयोग करें और आपके पाठकों को विचलित कर दिया जाएगा। कोई भी ऐसा वाक्य नहीं पढ़ना चाहता है जहां अल्पविराम, अर्धविराम और डैश शब्दों से अधिक दिखाई देते हैं।
    • विस्मयादिबोधक अंक थोड़ा विस्मयादिबोधक अंक का उपयोग करें लोग आमतौर पर चीजों से चिंतित नहीं होते, और कई वाक्यांशों को उस बिंदु की आवश्यकता नहीं होती है एलेमोर लियोनार्ड, एक महान खोजी उपन्यासकार, यह कहने के लिए है: "अपने विस्मयादिबोधक अंक को नियंत्रण में रखें। आपको हर 100,000 गद्य शब्दों के लिए केवल दो या तीन का उपयोग करने की अनुमति है। "
    • अर्धविराम अंक। अर्धविराम हाइब्रिड अवधि के रूप में कार्य करते हैं, जिसमें दो वाक्यांशों को जोड़ने का तार्किक लिंक होता है फिर भी कर्ट वेन्नेगट उनके खिलाफ बोलते हैं: "अर्धविरामों का उपयोग न करें। वे ट्रांसस्वाइटिव हेर्मैफ्रोडिट्स हैं जो बिल्कुल कुछ भी नहीं दर्शाती हैं। वे सब करते हैं कि आप एक स्कूल पारित कर दिखाते हैं। "हालांकि वॉनगुत का बयान थोड़ा कठोर है, शायद कभी-कभी अर्धविराम का इस्तेमाल करना अच्छा होता है
  • चित्र का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 21
    9
    एक बार जब आप सभी नियमों को सीखा है, तो उन्हें तोड़ दो। नियमों को उल्टा करने के लिए या आप जिस प्रकार की लिखना चाहते हैं, उसके आसपास खेलने के लिए डरो मत। कुछ महान लेखकों ने सफलतापूर्वक प्रक्रिया में साहित्य को सुधारने, व्याकरणिक, शैलीगत और अर्थ के नियमों को सफलतापूर्वक तोड़ दिया है। पता है "क्यों" आप नियम तोड़ रहे हैं, और इसकी संभावना के प्रभाव को समझते हैं। लेकिन अगर आप कुछ जोखिमों को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो आप खुद को एक लेखक क्यों कहते हैं?
  • चेतावनी

    • स्वीकृति प्राप्त करने से पहले आपको कई बार अस्वीकार कर दिया जा सकता है
    • आप चाहते हैं और एक लेखक बनना चाहते हैं। पता करें कि आपके लेखन का विषय क्या होगा और सुनिश्चित करें कि यह एक जुनून है जो आपको पहले कभी नहीं मिले स्थानों पर ले जाएगा। आप पाएंगे कि आप जीवन में जो कुछ भी चाहते हैं वह हो सकता है - इसके बाद, आपको लक्ष्य पर विश्वास करना होगा और आप ऐसा कर सकते हैं।
    • आप केवल प्रसिद्धि और भाग्य की इच्छा के लिए कभी नहीं लिखना चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com