IhsAdke.com

उद्धरणों की गणना कैसे करें

की गणितीय अवधारणा उद्धरण

संबंधित है, लेकिन अभी भी अलग है, की अवधारणा को संभावना. काफी आसानी से, कोटेशन प्रतिकूल परिणामों की संख्या के मुकाबले किसी दी गई स्थिति में अनुकूल परिणामों की संख्या के बीच के संबंध को व्यक्त करने का एक तरीका है। आमतौर पर यह एक अनुपात के रूप में व्यक्त किया जाता है (जैसे 1: 3 या 1/3)। कोट की गणना मौके के कई खेलों जैसे रूले, घुड़दौड़ और पोकर की रणनीति के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप ब्राजील के बाहर रहते हैं और नियमित रूप से शर्त लगाते हैं, या बस उत्सुक हैं, तो उद्धरणों की गणना करने के तरीके सीखना जुआ एक और अधिक मनोरंजक (और लाभदायक!) गतिविधि कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
मूल उद्धरण की गणना

पिक्चर शीर्षक गणना बाधाओं चरण 1
1
स्थिति में अनुकूल परिणामों की संख्या का पता लगाएं मान लीजिए कि आप शर्त लगाने के मूड में हैं, लेकिन आपके पास केवल छह तरफ़ मरना है इस मामले में, हम केवल शर्त लगा सकते हैं कि किस नंबर पर आ जाएगा। मान लें कि आप यह शर्त लगा सकते हैं कि नंबर 1 या 2 होगा। इसलिए जीतने की दो संभावनाएं हैं। अगर पासा 2 दिखाता है तो आप जीतते हैं और 1 दिखाते हैं, भी। इसलिए, दो अनुकूल उद्धरण हैं
  • पिक्चर शीर्षक गणना ऑडस चरण 2
    2
    प्रतिकूल परिस्थितियों की संख्या निर्धारित करें मौका के एक खेल में, हमेशा खोने का मौका होता है यदि हम शर्त लगाते हैं कि हम 1 या 2 लेते हैं, तो इसका मतलब है कि अगर हम 4 से 6 लेते हैं तो हम खो देंगे। क्योंकि खोने के 4 तरीके हैं, इसका मतलब है कि 4 प्रतिकूल परिस्थितियों हैं
    • सोच का दूसरा तरीका यह है कि संभावनाओं की संख्या नकारात्मक उद्धरण की संख्या के बराबर है सकारात्मक कोटेशन की संख्या। जब मरना खेलता है, तो छह संभावित परिणाम होते हैं हमारे उदाहरण में, हम 6 से 6 (अनुकूल कोटेशन की संख्या) घटाना चाहते हैं। 6-2 = 4 नकारात्मक कोटेशन।
    • इसी प्रकार, अनुकूल परिणामों की संख्या जानने के लिए संभावित कोटेशन की कुल संख्या से प्रतिकूल कोटेशन की संख्या घटाना संभव है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेट बाधाएं चरण 3
    3
    संख्यात्मक रूप से कोटेशन को व्यक्त करें आम तौर पर, इन्हें व्यक्त किया जाता है प्रतिकूल लोगों की हानि के लिए अनुकूल परिणामों की संभावना। हमारे उदाहरण में, सफलता दर होगी 2 4 : चार प्रतिकूल लोगों के खिलाफ दो अनुकूल बाधाएं एक अंश के रूप में, आप परिणाम को सरल बना सकते हैं 1 2 सामान्य बहु "2" द्वारा दोनों शब्दों को विभाजित करके अनुपात (शब्दों में) दो में एक सकारात्मक उद्धरण के रूप में लिखा गया है।
    • आप अंश के रूप में उद्धरण का प्रतिनिधित्व करना चुन सकते हैं। इस मामले में, संख्या होगी 24, सरलीकृत के रूप में 12। समझें कि इस तरह की कोई बोली 50% की अनुकूल संभावना नहीं है। याद रखें कि अनुकूल परिणाम उद्धरण अभिव्यक्ति भी आपके खाते की तुलना में प्रतिकूल है, जीत की संभावना की सरल संख्यात्मक माप नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक गणना बाधाओं चरण 4
    4
    घटना की संभावना की गणना करने के तरीके जानें। उद्धरण 1 2 हम गणना अनुकूल कोटेशन हैं। और अगर हम प्रतिकूल खोजना चाहते हैं, तो बस नंबरों को स्विच करें। इसलिए, उद्धरण बन जाता है 2 1.
    • यदि आप एक अंश के रूप में नकारात्मक उद्धरण व्यक्त करते हैं, तो आपके पास होगा 21। याद रखें कि, जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह हार की संभावना की अभिव्यक्ति नहीं है, बल्कि अनुकूल के नुकसान के प्रतिकूल परिणामों का एक प्रदर्शन है। यदि यह हार की आपकी संभावना की अभिव्यक्ति थी, तो आपके पास होगा 200% हार का मौका, जो असंभव है वास्तव में, आपके पास है 66% हारने का मौका - पराजय की एक और दो संभावनाएं और जीत की 1 संभावना, जिसका मतलब है: 3 उद्धरणों में हार की दो संभावना = 66%
  • चित्र शीर्षक बाधाओं चरण 5
    5
    उद्धरण और संभावना के बीच के अंतर को समझें अवधारणाएं संबंधित हैं, लेकिन समान नहीं हैं संभाव्यता एक परिणाम होने की संभावना का सरल प्रतिनिधित्व है। आप संभावित परिणामों की संख्या से कुल संख्या को विभाजित करके पाते हैं। हमारे उदाहरण में, संभावना (उद्धरण नहीं) है कि हम 6-पक्षीय पासा में 1 या 2 लेंगे 26 = 33 = 33 इस प्रकार, 1 2 को जीत का 33% मौका मिलता है।
    • संभावना और उद्धरण के बीच रूपांतरण करना आसान है किसी संभावित संभावना के लिए उद्धरण खोजने के लिए, एक अंश के रूप में संभावना व्यक्त करें (हम इसका उपयोग करेंगे 513)। अंश (5) से दशमलव (5) घटाएं: 13 - 5 = 8 . जवाब प्रतिकूल उद्धरणों की संख्या है। इनके रूप में व्यक्त किया जा सकता है 5 8 : दोनों अनुकूल और प्रतिकूल परिणाम की मात्रा।
    • किसी दिए गए उद्धरण की संभावना का पता लगाने के लिए, पहले अंश अंशांकन (हम उपयोग करेंगे 9 21 )। अंश (9) और भाजक (21) जोड़ें: 9 + 21 = 30 परिणाम उद्धरणों की कुल संख्या है। संभावना के रूप में दिखाया जा सकता है 930 = 310 = 30% : संभावित परिणामों के भीतर अनुकूल परिणामों की संख्या refIbid.ref
    • एक संभावना के उद्धरण की गणना के लिए एक सरल सूत्र है ओ = पी (1-पी) उद्धरण की संभावना की गणना के लिए सूत्र है पी = हे (ओ + 1)
  • भाग 2
    जटिल मूल्यों की गणना

    पिक्चर नामक गणना ऑडस चरण 6
    1
    निर्भर और स्वतंत्र घटनाओं के बीच अंतर करें निश्चित समय पर, किसी विशेष आयोजन का उद्धरण पिछले परिणामों के आधार पर बदल जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पत्थर से भरा गुलदस्ता (कुल में से 20), 4 रेड और 16 हरे रंग के होते हैं, तो आपके पास 4 16 (1 4) का उद्धरण होता है ताकि लाल गेंद को बेतरतीब ढंग से ले जाया जा सके। मान लीजिए कि आप एक हरे रंग की गेंद लेते हैं यदि आप इसे वापस जार में नहीं डालते हैं, तो आपको अगले प्रयास में 3 15 (1 5) की आवश्यकता होगी। एक लाल गेंद लेना एक आश्रित घटना है क्योंकि उद्धरण पहले से हटाए गए गेंद के रंग पर निर्भर करता है।
    • स्वतंत्र घटनाएं घटनाएं हैं जिनकी उद्धरण पिछले घटनाओं से प्रभावित नहीं हैं चेहरा या मुकुट खेलने के लिए और "चेहरा" लेने के लिए स्वतंत्र घटना का एक उदाहरण है, क्योंकि इसकी दोहराई की संभावना या नतीजा अगले प्रयास के लिए अपरिवर्तित रहता है।



  • पिक्चर शीर्षक गणना बाधाओं चरण 7
    2
    पता लगाएँ कि क्या सभी परिणाम समान रूप से होने की संभावना है। अगर हम केवल 1 मर जाते हैं, तो यह भी हो सकता है कि हम 1 और 6 के बीच में से किसी एक संख्या को लेंगे। हालांकि, अगर हम 2 पाँस खेलते हैं और उनकी संख्या जोड़ते हैं, हालांकि 2 से 12 के बीच में होने की संभावना है, न कि प्रत्येक परिणाम समान रूप से होने की संभावना है। 2 ले जाने का एकमात्र तरीका (दो नंबर 1 ले) है, और 12 (दो नंबर 6) लेने का एकमात्र मौका है। इसके विपरीत, संख्या 7 प्राप्त करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, संख्या 1 और एक 6, एक 2 और एक 5, एक 3 और 4 और इतने पर। इस प्रकार, प्रत्येक राशि का उद्धरण तथ्य में दर्शाता है कि कुछ परिणाम दूसरों की तुलना में अधिक होने की संभावना है।
    • चलिए एक उदाहरण के रूप में एक समस्या बनाते हैं। 4 की राशि (उदाहरण के लिए, 1 और 3) के साथ दो पासा खेलने की कीमत की गणना करने के लिए, संभावनाओं की कुल संख्या की गणना करके शुरू करें प्रत्येक प्रविष्टि में 6 परिणाम हैं अधिक डेटा जोड़ना और संभावित परिणामों की गणना के लिए, हमें 36 संभावित उद्धरण मिलेगा। एक बार ऐसा किया जाता है, तो पता लगाएं कि आप कितने अलग-अलग तरीकों से नंबर 4 प्राप्त कर सकते हैं (एक 1 और 3, एक 2 और एक 2, या 3 और 1)। इसलिए, उद्धरण निम्न सूत्र का उपयोग करके गणना की जा सकती है: 3 (36-3) = 333 = 11 .
    • एक साथ होने वाली घटनाओं की संख्या के आधार पर उद्धरण तेजी से बदलते हैं। एक ही प्रयास में पांच अलग पासा में एक ही नंबर पाने का मौका लोअरकेस है: 6 6 5 - 6 = 6 7770 = 1 12 9 5!
  • चित्र शीर्षक बाधाओं चरण 8
    3
    आपसी विशिष्टता को ध्यान में रखें कभी-कभी कुछ परिणाम ओवरलैप हो सकते हैं, और आपके उद्धरण को उस तथ्य को ध्यान में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप पोकर खेल रहे हैं और आपके पास 9, 10, एक राजा और आपके हाथों में एक हीरे की रानी है, तो आप अपने अगले कार्ड को राजा या किसी भी सूट में 8 (एक फ्लश पाने के लिए) चाहते हैं। मान लें कि आपका अगला कार्ड एक परंपरागत 52-कार्ड डेक से लिया जाएगा। डेक, चार राजाओं और चार 8 नंबर पर 13 सोने के कार्ड हैं। हालांकि, अनुकूल परिणामों की कुल संख्या नहीं है 13 + 4 + 4 = 21. 13 हीरा कार्ड पहले से ही राजा और 8 को शामिल करते हैं, जो उसका मालिक है, और हम उन्हें दो बार नहीं गिना सकते। अनुकूल कोटेशन की वास्तविक संख्या यह है: 13 + 3 + 3 = 1 9 इसलिए, उस पत्र को प्राप्त करने के लिए उद्धरण जो आपके लिए फायदेमंद होगा, निम्न सूत्र द्वारा दर्शाया गया है: 19 (52-19) या 1 9 33 बुरा नहीं है!
    • वास्तविक जीवन में, ज़ाहिर है, अगर आपके पास पहले से ही आपके हाथ हैं, तो आपको पूरी डेक (52 कार्डों) से कार्ड प्राप्त होंगे। याद रखें कि उपलब्ध कार्डों की संख्या कम हो जाती है क्योंकि उन्हें प्रतिभागियों को वितरित किया जाता है इसके अलावा, यदि आप अन्य लोगों के साथ खेल रहे हैं, तो आपको यह अनुमान करना होगा कि वे अपनी बोली का अनुमान लगाते समय किन कार्डों को रखते हैं। यही पोकर मज़ा बनाता है
  • भाग 3
    बेटिंग कोटेशन के आवेदन को समझना

    पिक्चर शीर्षक कैलकुलेट बाधाएं चरण 9
    1
    सामान्य सट्टेबाजी बाधाओं प्रारूपों को जानें यदि यह सट्टेबाजी की दुनिया में अब शुरू हो रहा है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि उद्धरण हमेशा एक निश्चित घटना के गणितीय मूल्य को प्रदर्शित नहीं करते हैं जो हो रहा है। इसके बजाय, विशेष रूप से खेल के मामलों में, जो परिलक्षित होता है वह भुगतान वह भुगतान होता है जो बैंक विजयी शर्त को देगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक घोड़े पर $ 100 शर्त लगाते हैं, जिनकी बाधाओं ने आपकी जीत के खिलाफ 201 हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि 1 जीत से हारने के 20 मौके हैं। इस मामले में, इसका मतलब है कि आपको भुगतान किया जाएगा 20 गुना मूल्य शर्त ($ 2,000.00) सब कुछ और अधिक भ्रमित करने के लिए, उद्धरण व्यक्त करने का प्रारूप क्षेत्रीय रूप से भिन्न हो सकता है यहां कम परंपरागत तरीकों में से कुछ हैं
    • दशमलव (या यूरोपीय) प्रारूप में कोटेशन। ऐसे प्रारूप को समझना आसान है दशमलव कोटेशन दशमलव संख्या से व्यक्त की जाती है, जैसे कि 2.50। यह खिलाड़ी द्वारा बनाई गई शर्त के भुगतान का अनुपात दर्शाता है। उदाहरण के लिए, 2.50 के बाधाओं के साथ, यदि आप $ 100 जीतते हैं और जीतते हैं, तो आप $ 250.00 प्राप्त करेंगे (आपको शर्त से 2.5 गुना अधिक)। इस प्रकार, शर्त लगाने वाले ने $ 150 का लाभ कमाया।
    • आंशिक (या अंग्रेजी) . वे भिन्नों में व्यक्त किए जाते हैं, जैसे कि 1/4। यह लाभ के अनुपात (कुल भुगतान नहीं) को जीतने वाले शर्त पर दर्शाता है उदाहरण के लिए, यदि आप उस चीज़ पर $ 100 लगाते हैं जिसका आंशिक संख्या 1/4 है और आप जीतते हैं, तो आपका लाभ 1/4 से विभाजित होगा। उस स्थिति में, लाभ $ 25.00 होगा।
    • पैसे की रेखा (या अमेरिकी प्रारूप) ऐसी विधि को समझना मुश्किल हो सकता है यह एक शून्य से पहले या एक संख्या से पहले व्यक्त की गई है, जैसा कि -200 या +50। एक नकारात्मक संकेत मतलब है कि आपको $ 100.00 पाने के लिए कितना दांव लगाना होगा। सकारात्मक संकेत यह इंगित करता है कि यदि आप एक ही राशि का शर्त लगाते हैं तो आपको कितना मिलेगा। सूक्ष्म अंतर ध्यान दें! उदाहरण के लिए, यदि शर्त $ 50.00 है और अमेरिकी मॉडल पर उद्धरण -200 है, तो जब आप जीतते हैं, तो आपको 25.00 डॉलर का लाभ मिलेगा। यदि आप वही $ 50.00 को +200 सिस्टम पर शर्त लगाते हैं, तो आपको $ 100.00 का लाभ होगा।
      • मनी लाइन पद्धति में, एक सरल 100 (बिना चिन्ह के) एक बराबर शर्त का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका अर्थ है कि शर्त राशि जीतने पर समान राशि प्राप्त होगी।
  • पिक्चर नामक गणना ऑडस चरण 10
    2
    समझें कि सट्टेबाजी बोली कैसे काम करती है बैंकों और कैसीनो को परिभाषित करने वाली कीमत की गणना कुछ घटनाओं की संभावना की गणना के आधार पर नहीं की जाती है। इसके बजाय, उन्हें मिलीमेट्रिक रूप से गणना की जाती है, ताकि लंबी अवधि में, कैसीनो और बेंच लाभ कमा सकें, चाहे कुछ निश्चित अवधि में जीत जाएंगे। सट्टेबाजी में इस तथ्य को ध्यान में रखें: घर कभी जीत।
    • आइए एक उदाहरण देखें। एक रूले गेम में 38 नंबर हैं: 1 से 36, प्लस नंबर 0 और 00। यदि आप किसी स्थान पर शर्त लगाते हैं (कहते हैं, संख्या 11 ), आप अपने मूल शर्त के 35 गुणा मूल्य अर्जित करेंगे एहसास है कि भुगतान उद्धरण जीतने का मौका से कम है। यदि केसिनो लाभ नहीं लेना चाहते थे, तो आपको 37 पर भुगतान करना होगा। हालांकि, जीतने की संभावना से थोड़ा कम भुगतान राशि निर्धारित करके, घर धीरे-धीरे समय पर पैसा कमाएगा, भले ही उसे भुगतान करना पड़ जाए बड़ी संख्या में धनराशि कभी-कभी होती है जब गेंद 11 नंबर पर होती है
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेट बाधाएं चरण 11
    3
    पारंपरिक नुकसान के शिकार मत बनो। बजाना मज़ा, यहां तक ​​कि नशे की लत भी हो सकता है हालांकि, कई तरह की रणनीतियों को सामान्य ज्ञान से सुरक्षित माना जाता है, वास्तव में, गणितीय रूप से गलत है। नीचे आपको कुछ बिंदु मिल जाएंगे जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप ज़्यादा पैसे से ज्यादा पैसे न खोएं!
    • जीतने के लिए दृढ़ रहें आप बस एक मेज पर एक घंटे के लिए रह गए हो सकता है, लेकिन यह सोच रहा है कि यह जल्द ही जीतने की बारी होगी। दुर्भाग्य से, आपकी जीत की कीमत सट्टेबाजी के समय के अनुसार बढ़ती नहीं है। कार्ड सभी यादृच्छिक हैं, इसलिए यदि आप पंक्ति में 10 गुना खो देते हैं, तो आप पंक्ति में एक और बार 100 गुणा खो सकते हैं। यह तथ्य मौका (रूले, स्लॉट मशीन, आदि) के किसी भी गेम के लिए मान्य है!
    • एक ही नंबर पर सट्टेबाजी रहना जीतने की आपकी संभावना में वृद्धि नहीं करेगा। शायद आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो हमेशा एक ही नंबर पर शर्त लगाते हैं जब यह लॉटरी है - हालांकि यह संख्याओं पर शर्त लगाने के लिए मजेदार हो सकता है कि आपके पास मौका के खेल में कोई विशेष कनेक्शन है, जीतने की संभावना उस कारण में वृद्धि नहीं करती है। लॉटरी, रूले और मौका के अन्य गेम यादृच्छिक हैं। रूले में, उदाहरण के लिए, आप एक पंक्ति में तीन नंबर ले सकते हैं जैसा कि आप अन्यथा करेंगे।
    • यदि आप एक जीत संख्या के लिए रुके थे, तो करीब नहीं आया यदि आपने लॉटरी के लिए संख्या 41 चुना है और 42 की संख्या तैयार की गई है, तो आप शायद भयावह महसूस कर सकते हैं, लेकिन खुश रहें: आप पास भी नहीं मिल पाये हैं बंद संख्या, जैसे कि 41 और 42, मौके के गेम में गणितीय रूप से जुड़े नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपके जीतने वाले उद्धरण के बारे में अधिक जानकारी रखने के लिए गेम के नियमों की जांच करें।
    • लॉटरी मूल्य की गणना करना बहुत मुश्किल है
    • आप पहले से गणना की गई उद्धरणों के साथ इंटरनेट पर ग्राफ़ प्राप्त कर सकते हैं
    • WikiHow या अन्य साइटों पर आलेखों को ढूंढें जो कि खेल आयोजनों के लिए आपके उद्धरण की गणना करने के तरीके को आपको सिखाते हैं।

    चेतावनी

    • पता है कि मौके के किसी भी खेल में उद्धरण आपके विरुद्ध है कठिनाई तब भी बढ़ जाती है जब आप एक गेम खेलते हैं जिसमें परिणाम पिछले मैच पर निर्भर नहीं होता, जैसे स्लॉट गेम।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com