IhsAdke.com

स्थानीय में फेंग शुई कैसे लागू करें

फेंग शुई अंतरिक्ष के ची या ऊर्जा का संदर्भ देती है। जानबूझकर फर्नीचर, सजावटी वस्तुओं और अन्य वस्तुओं को रखने से, आप कमरे के लिए सर्वोत्तम संभव ऊर्जा बना सकते हैं। सामान्य तौर पर, घर, बेडरूम और रसोई घर के प्रवेश द्वार फन्दे शुई को लागू करने वाले सबसे महत्वपूर्ण स्थान हैं। यह इसलिए है क्योंकि कमरे में आप आराम और पुन: निर्माण करते हैं, रसोई घर है जहां आप पोषित हैं और सामने वाले दरवाजे, अंतरिक्ष जहां ऊर्जा आपके घर में प्रवेश करती है

चरणों

विधि 1
मूल बातें शामिल करना

फेंग शुई को एक कक्ष चरण 1 को लागू करने वाला शीर्षक चित्र
1
Bá-Guá मानचित्र का प्रयोग करें यह आरेख 9 वर्गों में विभाजित है, प्रत्येक एक संतुलित जीवन के एक महत्वपूर्ण पहलू का प्रतिनिधित्व करते हैं। घर के प्रत्येक कमरे में इसका इस्तेमाल करना संभव है ताकि ये जान सकें कि उन्हें क्या रखा जाए। कमरे में विशिष्ट स्थान और वस्तुओं में बेहतर संभावित ऊर्जा हो सकती है, और नक्शा उन बिंदुओं को निर्धारित करने में आपकी सहायता करता है। नक्शे के सरल संस्करण में केवल प्रत्येक अनुभाग के नाम और दूसरों को और अधिक जटिल होते हैं, प्रत्येक एक के द्वारा दिखाए गए सब कुछ के उदाहरणों के साथ।
  • कमरे के प्रवेश द्वार के साथ मानचित्र के निचले हिस्से को संरेखित करें। जगह के विशिष्ट स्थान के प्रत्येक अनुभाग पर लागू होने वाली सभी चीजें व्यवस्थित करें। निचले बाएं कोने में पुस्तकों को ज्ञान का प्रतिनिधित्व करने के लिए जगह दें। दाएं केंद्र में चतुर्भुज, जो "बच्चे" का प्रतिनिधित्व करता है और रचनात्मकता का प्रतीक है, एक संगीत वाद्य यंत्र जिसे आप खेलते हैं या रंगीन करने के लिए जगह दें।
  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 2 लागू करने का शीर्षक
    2
    मानचित्र के प्रत्येक अनुभाग को सावधानीपूर्वक अध्ययन करें इसके लिए, आपको समय और विचार का निवेश करना होगा, लेकिन यदि आप उचित रूप से अपने जीवन में फेंगशुई को लागू करना चाहते हैं, तो आपको इसे आवश्यक ध्यान देना चाहिए। नक्शा को समझना और सीखना प्रत्येक खंड क्या प्रतिनिधित्व करता है यह ठीक से लागू करने का एकमात्र तरीका है। बका-गुआ मैप के कुछ संस्करणों में नीचे सूचीबद्ध लोगों के मुकाबले कुछ अलग-अलग खिताब होंगे, लेकिन हर एक का मूल विचार एक ही रहता है।
    • निचले बाएं: ज्ञान और विकास, जो सीखने और अध्ययन, आध्यात्मिक ज्ञान और विश्वास में निवेश, और व्यक्तिगत विकास के लिए लागू किया जा सकता है।
    • निचला केंद्र: कैरियर और व्यावसायिक सफलता, वर्तमान नौकरियों में सफलता पर ध्यान केंद्रित, पदोन्नति प्राप्त करना, नए करियर की यात्रा करना और लक्ष्यों को प्राप्त करना।
    • निचला दायां: यात्रा, और महत्वपूर्ण लोगों, जो सुरक्षा की यात्रा पर लागू होते हैं, नए स्थानों पर जाते हैं, और उन लोगों की खोज करते हैं जो आपको जीवन में सहायता और सलाह देंगे।
    • केंद्रीय वाम: परिवार के रिश्तों और स्वास्थ्य, परिवार की ताकत में निवेश करने, सामाजिक जीवन का विस्तार करने और व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए प्रतिबद्ध होने के कृत्यों का प्रतिनिधित्व करना।
    • केंद्र: आत्म और कल्याण, अपने आप को और अपने पर्यावरण के साथ सद्भाव तक पहुंचने के लिए, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बुराइयों से दूर करने के लिए प्रतिरोध और जीवन शक्ति बढ़ाने के लिए।
    • सही केंद्र: बच्चे या रचनात्मकता, कल्पना का ताला खोलने, संचार के सुधार और भविष्य के विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • ऊपरी बाएं: स्वास्थ्य और शक्ति, समृद्धि की खोज, नकदी प्रवाह की प्राप्ति और आपके जीवन में प्रचुरता को बढ़ावा देने के साथ।
    • ऊपरी केंद्र: प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि, सार्वजनिक ध्यान की मांग, अच्छी तरह से ज्ञात होकर खुद के लिए एक मजबूत छवि बनाने
    • शीर्ष सही: प्रेम, और शादी, रिश्तों में सुधार, प्यार को आकर्षित करने, और आत्मसम्मान बढ़ाने सहित
  • फेंग शुई को एक रूम स्टेप 3 लागू करने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    नक्शा संकल्पना लागू करें यह नक्शा एक मार्गदर्शिका को दर्शाता है कि किस प्रकार के कुछ ऑब्जेक्ट के लिए कमरे के कुछ हिस्से श्रेष्ठ हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक अनुभाग में कुछ शामिल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें क्योंकि फेंग शुई संतुलन बनाने से जोरदार संबंध रखती है तो आपने कमरे के एक वर्ग, शायद धन के, लेखांकन पुस्तकें और सूअर का बच्चा बैंकों के साथ भर दिया है, लेकिन दूसरे की उपेक्षा की, आपने कमरे के संतुलन को परेशान किया है
    • शायद आप प्रत्येक खंड में कुछ डाल करने के लिए एक विशिष्ट ऑब्जेक्ट, या पर्याप्त जगह नहीं है इसके बजाय, आप जो कुछ कर सकते हैं वह एक शीट पर कुछ ऐसी चीज़ के नाम पर लिखा जाता है जिसे आप पसंद करते हैं और जो उस खंड में दिखाए गए भावना या इच्छा का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह वस्तु के खुद के प्रतीक के रूप में सेवा कर सकता है, बजाय
    • कुछ मामलों में, यह भी ध्यान देने योग्य है कि कमरे और घर के लेआउट के कारण, नक्शे के कुछ भाग गायब हो सकते हैं या अपूर्ण हो सकते हैं। आप दीवार पर प्रतीकात्मक रूप से फेंग शुई को लागू कर सकते हैं जहां यह खंड होगा। बस उस जगह पर कुछ डालने से यह स्पष्ट करें कि आप क्या चाहते हैं।
  • फेंग शुई को एक कमरे के चरण 4 को लागू शीर्षक वाला चित्र
    4
    ठीक है क्या टूट गया। यदि आपने घर के चारों ओर वस्तुएं तोड़ दी हैं, विशेष रूप से अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं, तो वे बहुत हताशा का कारण बन सकते हैं और नतीजे घर में नकारात्मक ऊर्जा में पड़ सकते हैं। इस समस्या को संतुलित करने के लिए, जैसे ही वे शांत और अच्छे ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए टूट जाते हैं, ऑब्जेक्ट को ठीक करने की सलाह दी जाती है।
  • छवि फेंग शुई को एक कमरे में लागू करना चरण 5
    5
    संतुलन लाने के लिए पांच तत्वों का उपयोग करें जीवन के पांच तत्व आग, पानी, पृथ्वी, लकड़ी और धातु हैं किसी भी कमरे या घर में, फेंग शुई ठीक से किया जाना चाहिए इन तत्वों का मिश्रण हमेशा होना चाहिए। ज्यादातर जगहों पर उनमें से कुछ पहले से ही होंगे, इसमें कमरे की संरचना और उसके फर्नीचर के आधार पर। चारों ओर देखो और देखें कि किन तत्व मौजूद हैं, दूसरों को जोड़ने के तरीकों पर प्रतिबिंबित करने के लिए। मोमबत्तियाँ किसी भी कमरे में आग तत्व को लागू करने का सबसे आसान तरीका है।
    • नल पहले से चलने वाले पानी लाते हैं, लेकिन उन कमरों के लिए जो नल नहीं होते हैं, आप लगातार पानी चलने के लिए एक छोटे से फव्वारा या झरना खरीद सकते हैं
    • पौधों जगह पृथ्वी तत्व को लागू करने के लिए एक शानदार तरीका है।
    • यदि किसी तत्व से शारीरिक रूप से निर्मित कुछ शामिल करना आसान नहीं है, तो एक अच्छा विकल्प यह है कि उसे चित्रित करने वाली तस्वीर लटकाएं।
  • एक कक्ष में फेंग शुई को लागू करना चरण 6
    6
    सामने के दरवाज़े का उपयोग करें आपके घर का दरवाज़ा वह जगह है जिसके माध्यम से ऊर्जा में प्रवाह होता है और इसलिए जितना संभव हो उतना इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यदि आप आमतौर पर मुख्य दरवाजे के अलावा किसी द्वार के माध्यम से प्रवेश करते हैं, तो अच्छी ऊर्जा के प्रवेश द्वार को रखने के लिए सप्ताह में कुछ समय का उपयोग करें। घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह बनाए रखना मुश्किल है जब दरवाज़ा हमेशा बंद रहता है।
  • फेंग शुई को एक कमरे में कदम 7 लागू करने वाला चित्र
    7
    एक फेंग शुई सलाहकार किराया यदि आपको फेंग शुई या आपके घर के सिद्धांतों को समझने में परेशानी हो रही है, तो आपकी इच्छाओं के साथ सहयोग नहीं किया गया है, तो आप एक ऐसे पेशेवर को किराए पर ले सकते हैं जो आपके विशिष्ट रहने की जगह में इसे कैसे लागू करें यह सलाह देगा।
  • विधि 2
    अपने कमरे को संतुलित करना

    छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 8 लागू करें
    1
    मलबे को बाहर निकालें फेंग शुई सादगी का महत्व रखते हैं, जिससे कमरे में मौजूद वस्तुओं की कुल राशि में कमी आई है, इसमें ऊर्जा और संतुलन बढ़ाने के लिए आवश्यक है। ऊर्जा मलबे के बिना खुली जगह में अधिक आसानी से प्रवाह कर सकती है, और अपने कमरे में ऊर्जा के प्रवाह को अधिकतम करने के लिए आपको उन चीजों की मात्रा में कमी की जरूरत है जो जगह में हैं।
    • सावधानी से, कमरे के चारों ओर चलते हैं और प्रतिबिंबित करते हैं कि क्या है, लेकिन बेकार है। क्या आप काम के कागज़ के ढेर को रख देते हैं? वे नकारात्मक ऊर्जा बनाते हैं क्या आपके पास व्यायाम उपकरण या कई बॉक्स हैं जिन पर चीजें हैं? दोनों कमरे में खुली जगह की मात्रा में कमी।
    • एक कमरे में सबसे अच्छा संतुलन अधिक खाली जगह मिलकर और अनावश्यक चीजों को दूर ले जाता है जो केवल मलबे के रूप में काम करता है।



  • चित्रा चरण में फेंग शुई को लागू करना चरण 9
    2
    दरवाजे की ओर अपने पैरों के साथ बिस्तर की स्थिति। बिस्तर की स्थिति सही ऊर्जा पैदा करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो शांति को बढ़ावा देने में सक्षम है और पुनर्योजी नींद है। अपने पैरों के सामने, यह दरवाजे के सामने, कमरे में तिरछे रखो। इस मामले में, यह "तिरछे" कहा जाता है क्योंकि बिस्तर सीधे दरवाजे के सामने नहीं होना चाहिए, लेकिन जहां संभव हो, एक कोण पर। शीर्ष दीवार को एक दीवार के सामने रखा जाना चाहिए, जो लंगर और आकाश के रूप में कार्य करता है। बिस्तर के दोनों किनारों पर आंदोलन के लिए जगह होना भी महत्वपूर्ण है, इसलिए दीवार के खिलाफ इसे दबाए रखें
    • यह प्लेसमेंट सुरक्षा को बढ़ाता है, क्योंकि यह देखने के लिए आसानी से संभव है कि दरवाजे के माध्यम से क्या आता है। आप जानते हुए भी बहुत ही शांत होंगे कि आपके ज्ञान के बिना कुछ भी नहीं जा सकता है।
    • यदि संभव हो तो, बिस्तर की ऊर्जा के आधार पर बिस्तर के नीचे एक बड़े गलीचा जगह रखें।
    • इसे संतुलित करने के लिए बिस्तर के दोनों किनारों पर रात्रिस्तंभ रखने का भी एक अच्छा विचार है।
  • फेंग शुई को रूम में लगाने से चरण 10
    3
    बिस्तर के सामने छाती या ड्रेसर रखें चूंकि बिस्तर एक बड़ा ऑब्जेक्ट है, आपको विपरीत दीवार पर कुछ तुलनीय आकार देकर कमरे को संतुलित करना पड़ सकता है
    • इस संतुलन फर्नीचर में एक ही आयाम की आवश्यकता नहीं है। प्रभाव किसी भी तरह से प्राप्त किया जाएगा, जब तक यह कुछ बड़ा है यदि आप बेडरूम में एक ड्रेसर चाहते हैं, तो यह जगह बिस्तर को संतुलित करने के लिए आदर्श है।
  • फेंग शुई को एक कमरे में स्थानांतरित करना चरण 11
    4
    बेडरूम खिड़कियों का उपयोग करें विंडोज एक तरह से ऊर्जा सूर्य के प्रकाश के माध्यम से घर में बहती है, लेकिन ये हमेशा संभव नहीं है यदि वे हमेशा बंद हो जाते हैं। दिन के दौरान पर्दे खोलें और उन्हें संभव के रूप में ज्यादा ऊर्जावान प्रवाह के लिए खोलें।
    • प्लास्टिक, लकड़ी या धातु में अंधा के बजाय नरम पर्दे और झरने का उपयोग करें यदि संभव हो तो उन्हें सुरक्षित करने के लिए लकड़ी के छल्ले का उपयोग करें।
    • अंधेरे को दूर रखने के लिए रात में उन्हें बंद करें, जो नकारात्मक ऊर्जा लाता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाहरी ऊर्जा अधिक आसानी से बहती है, खिड़कियां साफ करें। गंदा या दाग वाली खिड़कियां ऊर्जा प्रवाह को बाधित करती हैं
  • विधि 3
    अपनी रसोई की रक्षा

    छवि फेंग शुई को एक कमरे में लागू करना चरण 12
    1
    अलमारियाँ ऊपर नकारात्मक रिक्त स्थान भरें रसोई अलमारियाँ को देखने के लिए देखें कि क्या वे छत पर पहुंचते हैं या यदि उन पर जगह है। ये रिक्त स्थान ऊर्जा को फंसने और स्थिर होने के कारण होते हैं। इस ऊर्जा अपशिष्ट को ज्वलंत सकारात्मक ऊर्जा के साथ अंतरिक्ष को भरने के लिए आवश्यक है।
    • बर्तन में हरी पत्तेदार पौधों के साथ पर्यावरण को बढ़ाएं। अंतरिक्ष को परेशान मत करो, लेकिन अच्छी तरह से संतुलित होने के लिए पर्याप्त जगह रखें।
    • अंधेरे ऊर्जा को बंद करने के लिए अधिक रोशनी स्थापित करें
    • सकारात्मक ऊर्जा बनाने के लिए मंत्रिमंडलों पर भावुक वस्तुओं को रखें।
  • फेंग शुई को एक कमरे में कदम 13 कदम
    2
    मरम्मत नल रिसाव यह एक आम समस्या है कि रसोई घर में एक नल लीक हो, लेकिन आप इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के फेंग शुई पर इस मद के नकारात्मक प्रभाव का स्तर नहीं जान सकते। जल भाग्य का प्रतीक है, इसलिए एक नल का शाब्दिक रूप से लीक होने का मतलब है कि इसकी समृद्धि धीमी गति से दूर की जा रही है। यदि आप एक नाली को देखते हैं, तो तत्काल मरम्मत के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद कैसे अपने आप को एक नल को ठीक करने के लिए पता करने के लिए
    • कम से कम, अगर यह तय नहीं किया जा सकता है, तो नाली को नीचे के बजाय पानी का उपयोग करने के लिए कटोरे में छोड़ दें। आप इस पानी का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि कैबिनेट में पौधों को पानी मिल सके।
  • चित्र फेंग शुई को एक कमरे में लागू करना चरण 14
    3
    स्वच्छ कैबिनेट नियमित रूप से चूंकि फेंग शुई अंतरिक्ष और अतिसूक्ष्मता को खोलते हैं, इसलिए समय-समय पर अलमारी और पेंट्री को देखने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। बर्तन, उपकरण और निष्क्रिय भोजन केवल ऊर्जा पर कब्जा करने और इसे बर्बाद करने के लिए प्रदान करते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप अक्सर कुछ का उपयोग नहीं करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि वास्तव में क्या आवश्यक है या नहीं
    • पुराने खाद्य पदार्थों से छुटकारा पालना अक्सर आवश्यक है, क्योंकि खाना पकाने के घर का स्वास्थ्य स्रोत है, और वे अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा नहीं देते हैं।
  • चित्र फेंग शुई को एक कमरे में लागू करना चरण 15
    4
    अपने स्टोव के लिए प्यार दिखाएं यदि रसोईघर घर के स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करता है, इसका अर्थ है कि चूल्हे इस स्वास्थ्य का केंद्र है, क्योंकि वह भोजन तैयार करता है। इसे साफ रखने से भोजन को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, जबकि एक गंदे कुकर उन्हें कम कर देता है, परिणामस्वरूप अपनी ऊर्जा में हस्तक्षेप होता है
    • स्टोव पर सभी बर्नर नियमित रूप से उस ऊर्जा की संपूर्ण ताकत बनाए रखने के लिए उपयोग करें।
    • कचरा को स्टोव से दूर रखें, ताकि कचरा से नकारात्मक ऊर्जा तैयार हो रही ताजा भोजन की सकारात्मक ऊर्जा से दूर हो।
    • जब आप स्टोव के सामने होते हैं, तो आप रसोई की प्रवेश द्वार पर अपनी पीठ कर सकते हैं। इसलिए संभव है कि कोई आपके ज्ञान के बिना पीछे आ सकें। इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है क्योंकि इससे बेरहमी होती है और भोजन की तैयारी से आपका ध्यान और ध्यान खींचता है। इस प्रभाव का सामना करने के लिए, स्टोव पर एक दर्पण लटका दें ताकि आपके पीछे क्या है इसका एक बड़ा दृश्य हो।
  • युक्तियाँ

    • फेंग शुई में, यह कहा जाता है कि घर शरीर के बराबर है। यदि आप अपने घर को अच्छी तरह से संगठित और साफ रख देते हैं, तो यह सोचा जाता है कि आपका शरीर भी यही दिखाई देगा।
    • आपके लक्ष्यों के परिणामों में सकारात्मक इरादों को जोड़ना बहुत उपयोगी है संदेह और शक फेंग शुई के नए सिरे से प्रभाव को खत्म कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अन्य लोगों को बताते हैं कि आपने फेंग शुई को अपने घर पर लागू किया है और यह मजाक उड़ाते हैं, तो इन्हें अनदेखा कर दें और इसे जाने दें, क्योंकि इस शिकायत की रक्षा केवल आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा लाएगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com