IhsAdke.com

एक मॉड्यूलर होम कैसे खरीदें

मॉड्यूलर घर परंपरागत तरीके से निर्मित नए घरों के समान होते हैं। सामान्य तौर पर, गुणवत्ता और विकल्प समान होते हैं। बड़ा अंतर यह है कि मॉड्यूलर लोगों को एक कारखाने में आंशिक रूप से बनाया जाता है, जबकि पारंपरिक लोगों को क्षेत्र में शुरुआत से बनाया जाता है। इसलिए, मॉड्यूलर घर आमतौर पर अधिक किफ़ायती हैं, लेकिन खरीद प्रक्रिया थोड़ा अलग है।

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचो

एक मॉड्यूलर हाउस चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
कोई स्थान चुनें। जो भी मॉड्यूलर घर खरीदता है, वह उस जमीन के मालिक होने की जरूरत है जहां उसे बनाया जाएगा। यही है, आपको अपने घर को छोड़ने के लिए खाली जगह की तलाश करना होगा। बिल्डर के साथ काम करना शुरू करने से पहले घर पर काम करने की योजना बनाते समय कम से कम एक सामान्य विचार होना बेहतर होगा।
  • कुछ जगहों पर यह जमीन बहुत महंगा है। तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अपने घर की योजना बनाने से पहले कितने मानक भूमि की लागत आएगी जहां आप रहना चाहते हैं इससे यह सुनिश्चित होता है कि भूमि खरीदने पर आप अपने बजट से अधिक नहीं होंगे। भूमि पर करों के बारे में सोचने के लिए मत भूलना
  • यदि साइट दूरस्थ है, तो यह भी याद रखें कि यह सार्वजनिक सेवाओं से कनेक्ट करने में अधिक मुश्किल हो जाएगा
  • मॉड्यूलर होम मोबाइल होम के समान नहीं है पहला स्थायी आधार पर रखा जाता है और इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, जबकि दूसरे को आसानी से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है।
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपको जिस स्थान की आवश्यकता है, उसके बारे में सोचें। स्थान तय करने के बाद, आपको यह जानना होगा कि आपको अपने मॉड्यूलर घर में कितना स्थान की आवश्यकता होगी। ये घर छोटे या महल में हो सकते हैं, इसलिए विकल्प कई हैं। उनमें से प्रत्येक के लिए इच्छित कमरों और आकार की संख्या के बारे में सोचें
    • वर्तमान में आपके परिवार के वर्ग फुटेज को ध्यान में रखें और कितना अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता है। यदि अनिश्चित है, तो अपने क्षेत्र में बिक्री या मॉडल के लिए घरों पर जाएं। यहां तक ​​कि अगर आप इस प्रकार के घर खरीदने के लिए नहीं चाहते हैं, तो यात्रा आपको आवश्यक अंतरिक्ष का एक अच्छा विचार देगा।
    • याद रखें कि बड़ा वर्ग फुटेज, कीमत जितनी अधिक होगी घर के लिए आवश्यक आकार तय करते समय अपने बजट के बारे में ध्यान से सोचें
    • वर्ग फुटेज के अतिरिक्त, आपको उस पौधे के प्रकार के बारे में भी सोचना चाहिए जो आप चाहते हैं और कमरों का लेआउट। उदाहरण के लिए, कुछ लोग खुले अवधारणा पौधों को पसंद करते हैं, जबकि अन्य अधिक परिभाषित कमरे पसंद करते हैं। आपके पास अभी भी कुछ कमरों की स्थिति के बारे में प्राथमिकताएं हैं।
    • अपनी आवश्यकताओं पर निर्णय लेने पर भविष्य के लिए योजना भी न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप आने वाले सालों के लिए बच्चों की योजना बना रहे हैं, तो अब किसी परिवार के लिए एक घर बड़ा खरीदना सबसे अच्छा है
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी शैली वरीयताओं पर प्रतिबिंबित करें मॉड्यूलर होम शैलियों की एक विस्तृत विविधता में उपलब्ध हैं, ताकि आप एक को ढूंढ सकें जो आपके में फिट हो, चाहे पारंपरिक या अधिक समकालीन हो। यदि आपके पास घर की शैली का अच्छा विचार है, तो आप के लिए सही मॉड्यूलर होम बिल्डर मिलना आसान होगा।
    • यदि आपको पता नहीं है कि घर की शैली क्या है, तो प्रेरित होकर पड़ोस और इंटरनेट पर एक नज़र डालें।
    • याद रखें कि कुछ शैलियों, सुंदर होने के अलावा, कार्यात्मक लाभ भी हैं उदाहरण के लिए, अमेरिकन-स्टाइल के घरों में विक्टोरियन-शैली के घरों की तुलना में विकलांगों और विकलांग लोगों के लिए बहुत अधिक किफायती होती है
    • चयनित स्थान डिजाइन की पसंद को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुराने पड़ोस में भूमि खरीदते हैं, तो आप घर के आर्किटेक्चर को आसपास के घरों से मिलना चाह सकते हैं।
    • घर की शैली को परिभाषित करने के अलावा, खत्म होने के बारे में सोचना शुरू करें, जैसे कि रसोई काउंटरटॉप्स, साइड कवरिंग्स और फर्श, क्योंकि ये बजट पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।
  • भाग 2
    सही बिल्डर का पता लगाएं

    एक मॉड्यूलर हाउस चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक खोज करें कई कंपनियां हैं जो मॉड्यूलर घरों का निर्माण करती हैं, इसलिए एक को चुनने की कोशिश करना बहुत ज्यादा लग सकता है। प्रत्येक कंपनी अलग-अलग है, इसलिए एक ऐसी खोज करने के लिए थोड़ा शोध करें जो आपके इच्छित शैली में एक गुणवत्ता निर्माण सेवा प्रदान करता है, जो आपके बजट को फिट बैठता है। कई बिल्डरों के बीच खोजना यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप सबसे उचित चयन करें।
    • यदि आप किसी दूसरे राज्य से किसी कंपनी से संपर्क करते हैं, तो पूछें कि क्या वह आपके क्षेत्र में बना सकता है। सभी स्थानों पर सभी कंपनियों को मॉड्यूलर घर बनाने की अनुमति नहीं है
    • कुछ घरों की विशिष्ट शैली में विशेषज्ञ होते हैं, जबकि अन्य एक मूल्य सीमा के भीतर घरों पर ध्यान देते हैं। अगर आपकी तलाश की पहली कंपनी में आपकी कोई ज़रूरत या आपके बजट से मेल खाने वाली कोई शैली नहीं है, तो आप देख रहे हैं। एक अन्य कंपनी संभवत: गठबंधन करेगी।
    • यदि संभव हो तो, इंटरनेट पर विभिन्न कंपनियों की समीक्षा पढ़ें या उन लोगों से बात करें, जिन्होंने उनसे घर खरीदा है। इस प्रकार, आपको घरों की गुणवत्ता का अच्छा विचार होगा जो इन कंपनियों का निर्माण करते हैं।
    • एक बार जब आप अपनी खोज को संकीर्ण कर लेंगे, तो कंपनी से पूछें कि अगर आपने घरों की यात्रा की है जो उसने अतीत में बनाया है आदर्श रूप से हाल ही में बनाए गए घर का दौरा करने का प्रयास करना है और आप जिस चीज़ की तलाश कर रहे हैं, वैसे दस साल पहले या उससे ज्यादा का निर्माण किया गया है। इस तरह, आप यह देख पाएंगे कि क्या निर्माण समय की कसौटी पर खड़ा होता है।
  • चित्र मॉड्यूलर हाउस चरण 5 खरीदें खरीदें
    2
    क्या शामिल नहीं है के बारे में पूछें। निर्माता के आधार पर, घर की कीमत में निर्माण के लिए वास्तव में आवश्यक सभी चीजें शामिल नहीं हो सकती हैं प्रश्न निर्माणकर्ता को यह समझने के लिए महत्वपूर्ण है कि निवास वास्तव में कितना खर्च करेगा।
    • हो सकता है कि आपको घर की नींव रखने के लिए किसी अन्य कंपनी का भुगतान करना होगा।
    • घर में बिजली, प्राकृतिक गैस और सीवेज जैसे उपयोगिताओं को जोड़ने के लिए आपको अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है यदि साइट में सीवेज सिस्टम नहीं है, तो आपको एक सेप्टिक सिस्टम स्थापित करने के लिए भुगतान करना पड़ सकता है
    • विद्युत कनेक्शन, नलसाजी और एयर कंडीशनिंग जैसे मूल यांत्रिक तत्व भी घर की कीमत से बाहर हो सकते हैं। तो पूछो
    • कंपनी अभी भी भूमि पर निवास लेने के लिए एक डिलीवरी शुल्क ले सकती है।
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 6 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3



    अनुकूलन के बारे में पूछें यद्यपि एक विशिष्ट मॉड्यूलर होम मॉडल का चयन करना आवश्यक है, लेकिन पौधे अक्सर आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप घर में गैरेज या दूसरी मंजिल डाल सकते हैं, या शायद एक बड़ी रसोई के साथ रहने के लिए आंतरिक दीवारों को स्थानांतरित कर सकते हैं। बिल्डर से पूछें कि घर को अनुकूलित करना संभव है और इन अनुकूलन के लिए आमतौर पर कितना खर्च होता है
    • निर्णय लेने के लिए अपनी समयसीमा देखें हो सकता है कि निर्माण शुरू होने के बाद आप अन्य परिवर्तनों के बारे में नहीं पूछ सकते।
    • बिल्डर से पूछिए कि किस प्रकार के अनुकूलन को किसी इंजीनियर के अनुमोदन की आवश्यकता होगी, क्योंकि ये बदलाव बहुत अधिक महंगा हो सकते हैं।
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपडेट के बारे में पूछें कस्टमाइजेशन घर के लेआउट में बदलाव हैं, जबकि अपडेट आमतौर पर खत्म होने वाले सामग्रियों में बदल जाता है। वे आमतौर पर सौंदर्यवादी होते हैं, लेकिन वे कार्यात्मक भी हो सकते हैं। बिल्डर से पूछें कि उन्नयन क्या उपलब्ध हैं और कितना लागत है
    • पता लगाएँ कि क्या आप विशिष्ट सामग्रियों तक सीमित हैं या आप कहीं से भी क्या चाहते हैं आप खरीद सकते हैं।
    • जब आप तय कर सकते हैं कि आप कौन-से उन्नयन कर सकते हैं, तो यह सोचें कि आप बाद में अपग्रेड करने के लिए कितना खर्च आएगा उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि कुछ वर्षों के भीतर बेंच बदलना निर्माण प्रक्रिया के दौरान ऐसा करने से ज्यादा महंगा नहीं होगा। लेकिन इन्सुलेशन डालना अधिक महंगा होगा।
    • पूछें कि क्या आप चाहते हैं कुछ भी नवीनीकृत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बिल्डर्स अक्सर ग्राहकों को अलमारियाँ और रसोई के फर्श को उन्नत करने का विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन उनके लिए विंडोज, छत या यांत्रिक प्रणालियों को बदलने का विकल्प होना कम होता है। यदि आप घर की किसी भी सुविधा को अपडेट करने में रुचि रखते हैं, तो देखें कि खरीदारी करने से पहले आपके पास यह विकल्प है या नहीं।
  • भाग 3
    विवरण के साथ लेनदेन

    एक मॉड्यूलर हाउस चरण 8 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    वित्तपोषण प्राप्त करें एक मॉड्यूलर घर वित्तपोषण थोड़ा अलग है क्योंकि आपको भूमि खरीदने और निर्माण के अंत से पहले बिल्डर का भुगतान करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास नकद भुगतान करने के लिए नकद नहीं है, तो आपको निर्माण के लिए एक रियल एस्टेट फाइनेंस की आवश्यकता होगी, एक अल्पकालिक ऋण जो आपको घर के निर्माण के लिए भुगतान करने के लिए धन देता है। निवास के निर्माण के बाद, आप पारंपरिक वित्तपोषण पर जा सकते हैं।
    • मोबाइल घरों के विपरीत, मॉड्यूलर घरों में मूल्य खोना नहीं है, इसलिए आपको बैंक में ऋण प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होगी। कई बैंक उत्कृष्ट दरों पर निर्माण ऋण प्रदान करते हैं
    • कुछ मॉड्यूलर निर्माण कंपनियां अपने स्वयं के वित्तपोषण की पेशकश करती हैं, जो कई ग्राहकों के लिए बैंक में एक ऋण की तलाश में अधिक सुविधाजनक है। हमेशा पूछें कि क्या कंपनी इस विकल्प को प्रदान करती है, लेकिन यह देखें कि क्या ब्याज दर और अन्य दर सौदा बंद करने से पहले बैंकों के आरोपों के बराबर हैं।
    • जो भी आपके ऋण का स्रोत है, यदि आप समझते हैं कि क्या रीयल एस्टेट ऋण में रूपांतरण स्वचालित है या क्या निर्माण के बाद नए वित्तपोषण का अनुरोध करना आवश्यक है या नहीं। एक नए वित्तपोषण के लिए आम तौर पर इसका मतलब है कि आपको अधिक फीस देना होगा।
    • आप जो खर्च करना चाहते हैं उसके मुकाबले थोड़ा बड़ा ऋण प्राप्त करने की कोशिश करें, बस एक अप्रत्याशित व्यय दिखाई देने पर।
    • याद रखें कि आप नए घर में जाने से पहले निर्माण ऋण के लिए भुगतान करेंगे, जिसका मतलब है कि आप को अभी भी किराया या उस जगह का वित्तपोषण करना होगा जहां आप फिलहाल रहते हैं। देखें कि क्या आप ऋण के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले यह सब बर्दाश्त कर सकते हैं।
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 9 खरीदें चित्र शीर्षक
    2
    एक ठेकेदार खोजें मॉड्यूलर होम बिल्डर्स अक्सर साइट निर्माण सेवाओं को प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए आपको अपने लिए भवन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक ठेकेदार को किराए पर लेना पड़ सकता है। एक विश्वसनीय और अनुभवी ठेकेदार को काम पर रखने से प्रक्रिया को आसान और अधिक आराम मिलेगी।
    • मॉड्यूलर घरों के क्षेत्र में बहुत अनुभव के साथ एक ठेकेदार को किराया आवश्यक है, क्योंकि वे अद्वितीय निर्माण चुनौतियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • प्रस्तावों के लिए कम से कम तीन ठेकेदारों से कीमतों की तुलना करने के लिए पूछें, और बहुत कम लग रहे मूल्यों से सावधान रहें।
    • परियोजना को पूरा करने के लिए ठेकेदारों को समय सीमा तय करने के लिए मत भूलना क्योंकि वे पहले से ही अन्य दायित्वों को प्राप्त कर सकते हैं।
    • ठेकेदार को काम पर रखने से पहले हमेशा पिछले ग्राहकों से कई संदर्भ प्राप्त करें यदि संभव हो, तो मॉड्यूलर घरों पर जाएं, जिसमें उन्होंने अतीत में अपने काम को देखने के लिए काम किया है।
    • मॉड्यूलर हाउस बिल्डर एक ठेकेदार की सिफारिश कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अन्य पेशेवरों की तलाश नहीं करनी चाहिए और संदर्भों को जांचना चाहिए।
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही जमीन खरीदें जब जमीन खरीदते हैं, तो आपको इसके आस-पास के क्षेत्र से कहीं ज्यादा सोचना होगा। कई छोटे विवरण हैं जो निर्माण को अधिक कठिन इलाके में बना सकते हैं, इसलिए एक अच्छा शोध करें कि अंत तक आवश्यक न हो।
    • जब जमीन खरीदते हैं, तो संपत्ति के ज़ोनिंग नियमों को ध्यान में रखें। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आप जिस तरह की संरचना को स्थानीय रूप से चाहते हैं, उस प्रकार का निर्माण कर सकते हैं, इसलिए खरीद पूरा करने से पहले काउंटी की लिखित अनुमति के लिए प्रतीक्षा करें।
    • यह भी देखें कि क्या संपत्ति पर्यावरण प्रतिबंधों द्वारा संरक्षित नहीं है, जो निर्माण की अनुमति नहीं देते हैं।
    • पता करें कि किसी और के पास संपत्ति का अधिकार है या नहीं मौजूदा अनुबंधों को आपकी खरीद द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है, इसलिए उनके बारे में जानना महत्वपूर्ण है।
    • मिट्टी का परीक्षण करने के लिए एक पेशेवर कॉल करें आप दोनों की रचना की जांच कर सकते हैं और देखें कि क्या इसका कोई संदूषण है। संदूषण साइट को आवासीय उपयोग के लिए अनुपयुक्त बना सकता है, जबकि मिट्टी या बजरी में मिट्टी की मिट्टी का निर्माण लागत में काफी वृद्धि हो सकती है। अधिकांश विक्रेता इस प्रकार के परीक्षण से पहले परेशान नहीं करेंगे।
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 11 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब तक घर तैयार नहीं हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें मॉड्यूलर घर के महान फायदे में से एक यह है कि निर्माण का समय आमतौर पर पारंपरिक घर की तुलना में बहुत तेज है ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारे कारखाने में किया जाता है, इसलिए मौसम में देरी का कारण कभी नहीं होता है। जबकि साइट पर बनाया गया घर तैयार होने में छह से 12 माह तक लग सकता है, मॉड्यूलर घर में केवल दो से तीन महीने लगते हैं।
    • अपने मॉड्यूलर घर का निर्माण किया जा रहा है जबकि रहने के लिए एक जगह है। यद्यपि कारखाना विलंब सामान्य नहीं है, वे निर्माण के अंतिम चरण में हो सकते हैं, इसलिए लचीला विकल्पों के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • मॉड्यूलर घर बिल्डरों के लिए इंटरनेट खोजें और उन्हें जानकारी के लिए कॉल करें। कंपनी आपको अपने घरों का एक कैटलॉग भेज सकती है ताकि आपको अपने घर के प्रकार के बारे में पता हो कि आप क्या खरीदना चाहते हैं।
    • एक मॉड्यूलर घर की दुकान के साथ सौदे बंद करने से पहले Procon पर एक नज़र डालें। विक्रेता खरीद के कई पहलुओं से निपटारेगा और उठने वाली समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार होगा, इसलिए आपके द्वारा प्रतिबद्ध होने से पहले एक विश्वसनीय कंपनी के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।
    • घर के ऊर्जा पैकेज को देखने के लिए यह देखने के लिए कि क्या उस स्थान की जलवायु के लिए उपयुक्त है जहां आप उसे जगह देना चाहते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com