IhsAdke.com

कैसे धूप का उपयोग करें

धूप जलाने से न केवल सुखदायक और सुखद गंध होता है, बल्कि यह अवसाद का स्तर भी कम कर सकता है और अवसाद से लड़ने में मदद कर सकता है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि धूप को अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में ही जलाया जाना चाहिए, क्योंकि विस्तारित जोखिम कार्डियोवास्कुलर जटिलताओं के उच्च स्तर से जुड़ा है। इसके अलावा, आपको उपयोग के बाद हमेशा अवगत रहना चाहिए और धूप को बुझाना चाहिए। बेशक, कई सारे दुनिया भर में हजारों सालों से धूप जला रहे हैं और इसी तरह आप अपने घर में भी ऐसा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक धूप का उपयोग करना, छड़ी या छड़ी

इमेज इमेज मेथ स्टॉप 1
1
एक प्राकृतिक धूप का उपयोग करें जैसा कि नाम का कहना है, यह सभी के बीच सबसे खास प्रकार की धूप है प्राकृतिक धूप की सबसे आम प्रकार तंग गुलदस्ते में सफेद ऋषि बांधने के द्वारा बनाई जाती है। जुनिपर, देवदार और अन्य जड़ी बूटियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप प्राकृतिक धूप खरीद सकते हैं - या हर्बल या एरोमाथेरेपी दुकानों में अपनी छोटी सी लाइन के साथ अपनी खुद की जड़ी-बूटियों को खरीद सकते हैं।
  • प्राकृतिक धूप आमतौर पर स्वदेशी जनजातियों के शुद्धि प्रथाओं से जुड़ा हुआ है, जो अधिक सकारात्मक या आरामदायक ऊर्जा की भावना को ला सकता है।
  • अप्रकाशित अंत में प्राकृतिक धूप लाइट करें और पूरे खंड को जला देना शुरू करें। आग की बुझ को बुझाने के लिए एक प्लेट पर गुलदस्ता मारो और इसे जला दें। फिर कुछ ऐसी चीज़ पर निर्भर रहें जो अग्नि को पकड़ने का जोखिम नहीं उठाती, जैसे कि ऐशट्रे या सिरेमिक डिश धूप के आस-पास बहुत सी जगह छोड़ दें
  • इमेज का उपयोग करें इमक स्टॉप 2 का उपयोग करें
    2
    अपनी प्राकृतिक धूप बनाने के लिए सफेद ऋषि के कुछ गुच्छे सूखने से पहले एक साथ निचोड़ें, अंत में एक छोटा सिक्का के व्यास के लगभग बंधा हुआ छोड़ दें। अपने हाथ की लंबाई से छोटी शाखाओं का उपयोग करें आप गुलदस्ता को एक से अधिक जगहों में बाँध सकते हैं, जो कुछ उंगलियों को गाँठों को जोड़कर इसे ठीक से रख सकते हैं। सूरज की रोशनी में सूखा उल्टा होने दें जैसे ही बंडल सूख जाता है, जैसे ही शाखाओं के सिरे को काट लें, और आपके पास हथेली की चौड़ाई के साथ सेवरों का तंग का गुलदस्ता होगा।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें धूप का चरण 3
    3
    धूप की छड़ी और एक बर्नर का उपयोग करें इस प्रकार की धूप सबसे आसानी से पाया जाता है, साथ ही इसका प्रयोग करना बहुत ही आसान है। यदि आप छड़ी धूप का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक स्थानीय विक्रेता की खोज करें जो उत्पाद खुद बनाता है और गैर-विषैले, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग सुनिश्चित करता है जब आपको एक विक्रेता मिल जाता है जो केवल सुरक्षित सामग्री का उपयोग करता है, तो बर्नर खरीदने के लिए यह सुनिश्चित करें कि धूप की सुरक्षित जलाएं और आसानी से साफ कंटेनर में राख गिर जाए।
    • धूप बर्नर शैली में बहुत भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर राख और एक घुमावदार छेद जमा करने की नाली के साथ एक लंबी ट्रे होती है, जहां इसे डाला जाएगा।
  • इमेज का प्रयोग करें इमक स्टॉप 4 का उपयोग करें
    4
    एक मैच या लाइटर के साथ धूप जलाएं इसे मिटाए जाने से पहले इसे कुछ पल के लिए जला दें। ऐसा हो सकता है कि एक कमजोर एम्बर रहता है धूप के अंत से, सुगंध का एक स्थिर प्रवाह उभर जाएगा। यदि यह प्रवाह समाप्त होता है या निरंतर नहीं रहता है, तो धूप को फिर से जलाना और इसे मिटा देने से पहले थोड़ी देर जलाएं। यदि एम्बर बहुत मजबूत है या कुछ मिलीमीटर से अधिक गिर जाता है, अंत को दबाएं जो धारक के आकार के आकार को कम करने के लिए जलता है।
  • इमेज का उपयोग करें इमसेज चरण 5 का उपयोग करें
    5
    निम्न गुणवत्ता वाली धूप से सावधान रहें कई प्रकार की धूप की छड़ी और दो अलग-अलग उत्पादन विधियां हैं। डूबा हुई चीजें एक दहनशील कोटिंग के साथ पतली लकड़ी की छड़ें होती हैं - आम तौर पर लकड़ी का कोयला या लकड़ी के गूदे - जो तब आवश्यक तेलों या सिंथेटिक सुगंध में डूब जाते हैं और अंत में सूख जाता है। हस्तनिर्मित छड़ें, बारी में, कुछ अलग तरीके से निर्मित होती हैं, लेकिन अंतिम उत्पाद काफी समान है। दोनों प्रकार के पैकेजिंग को सभी अवयवों की सूची की आवश्यकता नहीं होती है, जिसमें विषाक्त चमक या खराब गुणवत्ता वाले जंगल शामिल हो सकते हैं।
    • अगर धूप के निर्माण में प्रयुक्त सामग्री की गुणवत्ता के बारे में चेतावनियां हैं, तो यह संभवतः सुरक्षित उत्पाद नहीं है।
    • धूप में इस्तेमाल सामग्री के संबंध में अनिवार्य लेबल की कमी यह निर्धारित करना कठिन है कि कौन सा सबसे सुरक्षित है चूंकि यह मानना ​​संभव नहीं है कि एक निश्चित धूप सुरक्षित है, केवल उन लेबलों का उपयोग करना पसंद करते हैं जो स्पष्ट रूप से बताते हैं कि यह एक गैर विषैले उत्पाद है
  • इमेज इमेज मेथ स्टॉप 6
    6
    एक फास्फोरस धूप का उपयोग करें इस प्रकार की धूप बहुत उपयोग करने में आसान है ये मूल रूप से एक बॉक्स में कार्डबोर्ड मैचों के बारे में लघु रूप हैं। इस्तेमाल की गई सामग्रियों की गुणवत्ता, फिर से, आमतौर पर किसी भी विनिर्देश के बिना आता है। यदि आप फास्फोरस की धूप का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे शरीर से दूर रखें, इसे खड़ी रखें, और आधा सेंटीमीटर को जला दें मैच बंद करें और इसे एक गैर-ज्वलनशील कंटेनर में रखें, जैसे ऐशट्रे या छोटे पकवान। पकवान के अंदर गैर-ज्वलनशील चीज़ों पर इसका समर्थन करें, और यह मैच अधिक तीव्रता से जला देगा।
  • विधि 2
    एक कोन धूप जलन

    इमेज का प्रयोग करें इमक स्टॉप 7 का उपयोग करें
    1
    एक शंकु धूप का उपयोग करें पिछले कुछ वर्षों में इस प्रकार की धूप बहुत लोकप्रिय हो गई है, जो धूप की छड़ी के उपयोग के साथ एक समान लेकिन थोड़ा अलग अनुभव प्रदान करती है। मक्को पाउडर से बने शंकुओं को देखो- स्वाभाविक रूप से तटस्थ सुगंध और धीमी जल के साथ विशेष प्रकार की लकड़ी से बने - और आवश्यक तेलों।
    • शंकु अपने निर्माण में प्रयुक्त सुगंध की मात्रा के आधार पर विभिन्न अरोमा पैदा कर सकता है। यह आपको गंध की तीव्रता को चुनने की अनुमति देता है, सबसे अधिक सूक्ष्म से लेकर सबसे तीव्र तक, आपकी प्राथमिकता के अनुसार
  • इमेज नाम का उपयोग करें धूप के चरण 8
    2



    एक सुरक्षित धारक या दफ़्ती खोजें जैसा कि शंकु अंत तक जलाता है, समर्थन ज्वलनशील नहीं हो सकता, क्योंकि अंगारे जला के अंत में सीधे स्पर्श करेंगे। विभिन्न सामग्रियों के बक्से और प्लेटें व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, जिनमें पत्थरों या चीनी मिट्टी के बरतन में अच्छी तरह से तैयार किए गए उत्पादों शामिल हैं। यहां तक ​​कि लकड़ी के बक्से का इस्तेमाल तब तक किया जा सकता है जब पीतल की सम्मिलन में शंकु के साथ-साथ गोलीबारी में बने अवशेष और राख भी होते हैं।
    • यदि आप एक साधारण सिरेमिक डिश का उपयोग करते हैं, तो आप शंकु के तहत एक सिक्का या अन्य धातु डिस्क डाल सकते हैं, क्योंकि इसका आधार अविश्वसनीय रूप से गर्म हो सकता है।
  • इमेज नाम का उपयोग करें धूप का चरण 9
    3
    स्टैंड के आधार पर रेत या चावल जोड़ें यद्यपि यह एक आवश्यक कदम नहीं है, जो धारक के आधार पर रेत की एक पतली परत को जोड़ता है जहां शंकु रखा जाता है, जिससे हवा इसे अधिक आसानी से पारित करने की अनुमति देगा। इसके अतिरिक्त, यह अतिरिक्त परत उस गर्मी की मात्रा को कम कर देगा जिसमें सब्सट्रेट सामने आयेगा और कुछ सामग्री को बुढ़ापे या टूटने से रोक सकती है।
  • इमट इम्यूज का प्रयोग करें इमसेज स्टेप 10
    4
    हल्का या एक मैच के साथ उल्टे शंकु की नोक को हल्का रखें ज्वाला निकालने से करीब दस सेकंड पहले प्रतीक्षा करें। अंतराल शंकु को आग के प्रज्वलित करने और उत्पादन करने की संभावना देता है जो लौ के बुझ जाने के बाद जला रहेगा। शंकु की नोक से निकलने वाला धुएं का एक सतत प्रवाह होना चाहिए जब तक आप चाहें तब तक जला दें। अगर यह पूरी तरह से जला नहीं होता है, तो आप इसे मिटा सकते हैं और इसे एक और अवसर पर पुनर्जन्म कर सकते हैं।
  • इमेज इमेज मेथ स्टॉप 11
    5
    शंकु सूखा रखें मुख्य कारण एक शंकु जलने को रोकता है ऑक्सीजन की कमी है। यदि आप एक धूप बॉक्स का उपयोग कर रहे हैं और वह मिटाने पर जोर देते हैं, तो ढक्कन हटाने का प्रयास करें यदि ऑक्सीजन समस्या नहीं है, तो शंकु उत्पादन से नम हो सकता है या परिवेश नमी के संपर्क में आ सकता है। शंकु को सूखी जगह में छोड़कर सूखी रहें इसे स्टोर करने के लिए, इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर एक शांत, सूखी जगह में रखें।
  • विधि 3
    धूप बनाने का एक निशान लगाना और प्रकाश करना

    इमेज इमेज इमज चरण 12
    1
    सफेद राख में धूप के निशान के लिए एक रास्ता कट। सफेद पुआल की राख के साथ धूप की एक कटोरी भरें और इसे थोड़ा आराम करने के लिए कवर करें। एक निरंतर रेखा की राख में काट लें। आप एक U- आकार, एक सर्पिल या किसी भी डिजाइन जो दिमाग में आ सकते हैं, जब तक कि यह एक निरंतर लाइन है इसके अलावा, यह कटौती लगभग 1 सेंटीमीटर गहरे और चौड़ी होनी चाहिए।
    • आप उन दुकानों से सफेद ऐश खरीद सकते हैं जो धूप या इंटरनेट बेचते हैं।
    • कट करने के लिए एक कोह प्रेस का उपयोग करना संभव है, इस प्रयोजन के लिए डिजाइन किए गए एक उपकरण और मूल रूप से विस्तृत निशान बनाने के लिए उपयोग किया गया जो कि समय निर्धारित करने के तरीके भी थे।
  • इमेज का उपयोग करें इमक स्टॉप 13 का उपयोग करें
    2
    पूर्व मिश्रित धूप, मक्का पाउडर या चंदन पाउडर के साथ कटौती भरें। चंदन का पाउडर एक पूरी तरह से अनूठी गंध को जला देगा और उभर सकता है। मक्को पाउडर की एक अधिक तटस्थ गंध है, इसलिए आप इसे जलते हुए निशान पर छिड़क कर या कद्दू भरने से पहले मक्को पाउडर के साथ अपनी पसंद के धूप में मिश्रण कर सकते हैं।
    • वांछित सुगंधित सामग्री के साथ काट भरने के बाद हल्के से निशान दबाएं।
  • इमेज का उपयोग करें इमक स्टैप 14 का उपयोग करें
    3
    जलाया हुआ बल्ले या मैच के साथ निशान को हल्का रखें आप चमचमाती लकड़ी के खंभे को ठीक धूप में लाकर खरीद सकते हैं या बस एक मैच का उपयोग कर सकते हैं। इसे ट्रेल के अंत में रखें और उसे वहां छोड़ दें ताकि यह पूरी तरह से रोशनी कर सके। यदि आपने शुद्ध मक्का पाउडर का इस्तेमाल किया है तो कट को भरने के लिए और निशान बनाने के लिए, उस पर उज्ज्वल नारंगी या लाल रंग का रंग प्रस्तुत करते हैं।
  • इमेज का उपयोग करें इमक चरण 15
    4
    पूरी तरह से जल जाने के बाद निशान को शांत करने दें। एक चम्मच के साथ खपत निशान निकालें और जब तक यह अच्छी तरह मिट जाता है तब तक उसे त्याग दें। जला ट्रेस सामग्री के साथ मिश्रित न किए जाने वाली कोई राख रीसाइज हो सकती है।
  • चेतावनी

    • बच्चों की पहुंच से बाहर धूप रखें
    • कभी इसे बिना हाथ से जलाए जाने दें।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि धूप छोड़ने से या कचरे का निपटान करने से पहले धूप बंद हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com