IhsAdke.com

उत्तेजना नियंत्रण

उत्तेजना दुनिया में सबसे अच्छा संवेदनाओं में से एक है और इसमें शामिल होना मुश्किल है, या तो क्योंकि फ्लर्टिंग ने आखिरकार आपको गेंद दी थी या क्योंकि आपको एक नई नौकरी मिली है हालांकि, किसी अन्य भावना की तरह, यह सही समय पर लहर को पकड़ने का भुगतान करता है। उत्साह को कैसे नियंत्रित करें यह जानने के लिए पढ़ें

चरणों

भाग 1
अन्य चीजों की सोच

अपने उत्तेजना चरण 1 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
1
फ़ोकस को बदलने के लिए कुछ और के साथ मज़े की कोशिश करो एक मुश्किल खेल में मुठभेड़ करो, अपने कुत्ते के साथ खेलते रहें, अपने छोटे भाई के साथ पेडल से बाहर निकलें, यूट्यूब पर हास्यास्पद वीडियो देखें या नेटफ्लिक्स पर कॉमेडी श्रृंखला देखें महत्वपूर्ण बात सच मजेदार है
  • मजेदार और सकारात्मक गतिविधियों के लिए इस उत्साह का उपयोग केवल उत्तेजना से ध्यान पाने का एक शानदार तरीका है।
  • शोध के अनुसार, जो लोग अवकाश पर समय नहीं बिताते हैं वे मोटापे, अपराध और रचनात्मकता की हानि के प्रति अधिक होते हैं। जो है, भले ही आप एक विशिष्ट कारण के लिए विचलित होने की जरूरत नहीं, आपके कैलेंडर पर मनोरंजन के लिए समय शामिल है और उसके साथ इतना सख्त हो के रूप में यह अपने काम के साथ है।
  • अपने उत्तेजना चरण 2 का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    2
    कला के कुछ रूप बनाने के लिए उत्साह का उपयोग करें और विचलित हो जाओ। मज़ा और आराम करने के कई तरीके हैं - कुछ स्वस्थ हैं, दूसरों को इतना नहीं। रचनात्मकता का प्रयोग करना और कुछ का निर्माण करना मनोरंजन का एक बहुत ही स्वस्थ तरीका है।
    • रचनात्मकता का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि विकल्प लगभग अंतहीन हैं। आप चीनी मिट्टी की चीज़ें के साथ काम करना सीख सकते हैं, छोटी कहानियां, कविताएं या गाने लिख सकते हैं - आप आकर्षित कर सकते हैं, क्रैंस का एक बॉक्स खरीद सकते हैं और आप चाहते हैं कि किसी भी चित्र को पेंट कर सकते हैं। अपने कैमरे का उपयोग करें और असामान्य बातें शूटिंग बाहर जाओ।
    • अत्यधिक शरीर ऊर्जा के लिए कला एक उत्कृष्ट माध्यम है इसके अलावा, जो लोगों को मौखिक रूप से उत्तेजना व्यक्त करने में कठिनाई होती है, कला बनाने के लिए वे जो महसूस कर रहे हैं, उनका एक वैध और शारीरिक अभिव्यक्ति हो सकती है।
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने उत्तेजना चरण 3
    3
    अपने दायित्वों को करो आटा में अपना हाथ डालकर और अपने कार्यों को पूरा करना फायदेमंद है, साथ ही साथ मन को दूर करने का एक बड़ा मौका होने के कारण, इस सबके कारण क्या हुआ। घर के द्वारा किए जाने वाले सभी चीजों के बारे में सोचो या उन समस्याओं को हल करने के लिए बाहर निकलें जो ध्यान देने की आवश्यकता होती है
    • यार्ड से पत्तियों को स्वीप करें, लॉन फेंकें, कार या कपड़े धो लें, प्रशंसकों से धूल हटा दें, आपको व्यस्त रखने और अपने उत्साह से विचलित करने के लिए कुछ भी।
    • कोई नहीं सोचता है कि अपने दायित्वों को पूरा करना मजेदार है, लेकिन निश्चित रूप से उनके लाभ हैं शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन किशोरों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हैं, उनकी ज़िम्मेदारी, उच्च आत्मसम्मान और निराशा से निपटने की अधिक क्षमता है।
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने उत्तेजना चरण 4
    4
    स्वयंसेवक काम करते हैं और अपने उत्साह को साझा करते हैं अच्छा हास्य शक्तिशाली है और हमें अपने आस-पास के लोगों के मूड में सुधार करने की क्षमता प्रदान करता है। दूसरों के लिए सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपनी जीवंत ऊर्जा का उपयोग करें
    • अनजाने में, हम अपने आसपास के लोगों के मूड की नकल करते हैं, जिसका मतलब है कि आप अस्पतालों या बच्चों की ज़रूरत में मरीजों को पढ़कर बड़े लोगों के साथ कला बनाकर अपने उत्साह को फैला सकते हैं। आपकी ऊर्जा उन लोगों के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करेगी जिनकी आवश्यकता है और आप स्वस्थ तरीके से उत्तेजना के उत्साह को कम करने में सक्षम होंगे।
  • अपने उत्तेजना चरण 5 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आप को क्या एनिमेटिंग है की एक स्वाद महसूस करने की अनुमति दें कभी-कभी केवल एक चीज जो उत्तेजना को ठीक कर सकती है वह नवीनता का अनुभव करना है दुर्भाग्य से, अगर आपकी उत्तेजना किसी नई नौकरी या छुट्टी की तरह कुछ से जुड़ी हुई है, तो समय जल्दी तेज़ी से करना संभव नहीं है। लेकिन सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप इसके बारे में कर सकते हैं।
    • एक नई नौकरी के मामले में, उदाहरण के लिए, आप इसके लिए थोड़ा तैयारी कर सकते हैं आपकी नई नौकरी पर क्या असर डालें, नौकरी के लिए सही कपड़े खरीदने के लिए बाहर निकल या इंटरनेट पर कंपनी के बारे में पूछताछ करें।
    • पहले से ही छुट्टियों के मामले में, उनके लिए तैयार हो जाओ! योजना बनाने शुरू करें, नक्शा खोलें और आप जिस मार्ग का दौरा करेंगे, उसे देखें, यह पता करें कि आप उन शहरों में क्या गतिविधियों कर सकते हैं जो आप देखेंगे। Google में शामिल हों और जगह के बारे में अधिक जानें और उन चीजों की अच्छी सूची बनाएं जिनके लिए आपको साहसिक कार्य का पालन करना होगा।
  • भाग 2
    आराम तकनीक का उपयोग करना

    अपने उत्तेजना चरण 6 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यापक भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए एक गहरी साँस लें। गहराई से साँस लें अपने आप को नियंत्रित करने का एक बढ़िया तरीका है क्योंकि यह आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से आराम करने में मदद करता है और बैठे, झूठ या खड़े होने के कारण किया जा सकता है।
    • सामान्य रूप से श्वास करना शुरू करो और नाक के माध्यम से गहराई से साँस लें, चार गिनती करें और हवा को दो से ऊपर पकड़कर अपने मुंह के माध्यम से छोड़ दें। कई बार व्यायाम को दोबारा दोहराएं जब तक आपको शांत नहीं लगता।
    • बेहतर प्रभाव के लिए, जब आप सांस लेते हैं तो मंत्र का जप करो। व्यायाम के दौरान कई बार "मैं आपकी शांति हूँ" जैसे कुछ दोहराएं।



  • अपने उत्तेजना चरण 7 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब तक आप अपने आप को आश्वस्त न करें तब तक ध्यान रखें आंदोलन का मुकाबला करने और अत्यधिक उत्तेजना का सामना करने के लिए मनमुक्ति ध्यान आदर्श है। अभी, ध्यान शायद आखिरी चीज है जो आप करना चाहते हैं, क्योंकि इसे रोकना और सोचना असंभव लग सकता है इसके अतिरिक्त, शुरुआती लोगों के लिए ध्यान अधिक कठिन होता है। हालांकि, लाभ कई हैं, जैसे प्रभाव को कम करना, तनाव को कम करने, दैनिक गतिविधियों के दौरान फोकस और जागरूकता में सुधार, त्वरित सोच से मानसिक शोर को कम करना, उत्पादकता में वृद्धि करना और अधिक
    • एक कुर्सी या कुशन में आराम से बैठो, धीमे और गहराई से साँस लेना। वर्तमान पर ध्यान दें, विभिन्न संवेदनाओं पर केंद्रित है जो आपके शरीर में पर्यावरण का कारण बनता है।
    • जब आप साँस लेते हैं, तो अपने चारों ओर की आवाज़ों पर ध्यान दें, आप अपने शरीर को कुर्सी के खिलाफ कैसे महसूस करते हैं, या आपके सामने दीवार पर खाली जगह को देखो जब आपका मन यात्रा शुरू होता है, तो उसे वापस लाएं
  • अपने उत्तेजना चरण 8 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को शांत कल्पना करो विज़ुअलाइज़ेशन की आवश्यकता है कि आप उस जगह पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो आपको आश्वस्त करता है। ध्यान की तरह, देखने के लाभों को अब तक छूट से परे जाना, प्रेरणा का एक मजबूत बनाने के रूप में प्रभाव के माध्यम से, शारीरिक प्रदर्शन, बेहतर आत्मसम्मान और एक और अधिक सकारात्मक मस्तिष्क प्रोग्रामिंग वृद्धि हुई है, मस्तिष्क और अधिक सफलता प्राप्त होने की संभावना हो जाता है। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • एक शांत और आरामदायक कमरे में बैठो अपनी आंखों के साथ गहन साँस लेना और श्वास छोड़कर शांत स्थान पर सोचें, यह वास्तविक या काल्पनिक है - कुछ स्वर्ग समुद्र तट या झरना की तरह।
    • अपनी इंद्रियों का सक्रिय रूप से उपयोग करें- स्वाद, स्वाद, आवाज़ सुनें और आपकी त्वचा पर चुने गए वातावरण के भौतिक स्पर्श को महसूस करें।
    • आप विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम ऑडियोज भी सुन सकते हैं, जहां निदेशक प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन करेंगे। आप इन मार्गदर्शकों को यूट्यूब पर और तनाव प्रबंधन स्थलों पर पा सकते हैं।
  • भाग 3
    अत्यधिक ऊर्जा को खत्म करना

    अपने उत्तेजना चरण 9 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उत्साही ऊर्जा को जलाने के लिए व्यायाम करें यहां तक ​​कि अगर उत्तेजना सकारात्मक है, यह तंत्रिका और दिमाग में पैदा होने वाला उत्साह तनावपूर्ण हो सकता है किसी भी शारीरिक गतिविधि का अभ्यास आपके मन और शरीर का उपयोग करेगा, शांत, विश्राम और कल्याण की भावना पैदा करेगा।
    • 20 मिनट तक पैदल या जोग के लिए बाहर निकलें। यह समय दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन यह तनाव से राहत देने के लिए अधिक नहीं लेता है
    • दूसरी ओर, यदि आपका मन आपको एक ब्रेक नहीं देता है, तो एक टीम खेल, अंतराल प्रशिक्षण या पावर योग जैसे कुछ अधिक तीव्र अभ्यास करने का प्रयास करें।
  • अपने उत्तेजना चरण 10 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर छोड़ दो और पर्यावरण को बदलने के लिए कुछ ताजा हवा ले लो। यदि आप अपने घर तक ही सीमित हैं तो असहज संभवतः कम होगा। आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और प्रकृति के मध्य में रहें।
    • अध्ययनों ने यह साबित किया है कि घर से समय व्यतीत करने से लोगों को खुश होता है, उदास भावनाओं को कम करने, जीवन और प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमारे परिप्रेक्ष्य में सुधार, और ध्यान केंद्रित करने के लिए तीव्रता (जो वास्तव में आप उस समय क्या चाहते हैं) को छोड़ देता है
    • या तो अकेले जाओ या किसी दोस्त को अपने साथ जाने के लिए कहें - लेकिन यह भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि इससे आपको विचलित होने में सहायता मिलेगी। वे पार्क में जाते हैं या यार्ड में दोपहर खेल रहे फुटबॉल खेलते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपने उत्तेजना का चरण 11
    3
    अपने उत्साह का आनंद लेने के लिए संगीत और नृत्य सुनें यदि आप चाहें, तो उत्साह को कम करने और कुछ और करने के लिए कुछ शांत सुनो; आप अभी भी कुछ मज़ा सुन सकते हैं और कूद, गाना और ताली
    • नृत्य में शारीरिक व्यायाम के रूप में एक ही प्रभाव पड़ता है और इस प्रक्रिया में बहुत प्यारे एंडोर्फिन रिलीज़ होते हैं।
    • जब आप नृत्य, जॉगिंग या जो कुछ भी शारीरिक गतिविधि चुनते हैं, समाप्त करते हैं तो आराम से स्नान करें या झपकी लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बिस्तर से पहले कॉफी या कोई कैफीनयुक्त पेय मत पीओ
    • अपनी ऊर्जा को उत्पादक कुछ प्रत्यक्ष करें, जो आपके परिवार, एक मित्र, आपके पड़ोसियों, सहपाठियों आदि को भी लाभ पहुंचाते हैं।
    • आराम करने की कोशिश करो! अच्छा स्नान करें और कुछ सुगन्धित मोमबत्तियों को हल्का रखें। एक और अच्छा विकल्प पालतू है और अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं अगर आपके पास एक है

    चेतावनी

    • अत्यधिक उत्तेजना के कारण आपको इतनी उत्तेजित होने की धमकी मिल सकती है, इसलिए सावधान रहें और इसे ज़्यादा मत करो

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com