IhsAdke.com

कैसे अंधेरे का डर नहीं होना

अंधेरे से भयभीत होने से आप एक वास्तविक दुःस्वप्न में अपने जीवन का एक आराम और कायाकल्प हिस्सा बन सकते हैं। यह डर बच्चों को ही प्रभावित नहीं करता है, क्योंकि वयस्कों को भी इससे पीड़ित होता है इसलिए आपको अपनी उम्र के बावजूद अपने डर के कारण शर्म करने की आवश्यकता नहीं है। चाल अपने भय को समाप्त करने के अंधेरे के लिए अपने बिस्तर बनाने के लिए अपने दृष्टिकोण को समायोजित करने के लिए है एक सुरक्षित और आरामदायक जगह प्रतीत होता है, तब भी जब लाइट बंद कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
सोने की तैयारी

शीर्षक वाला चित्र नॉट अफ़्रीद ऑफ द डार्क चरण 1
1
इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाएं अंधेरे से डरने का एक तरीका यह है कि बिस्तर से पहले अपने लिए एक निश्चित समय निश्चित करें। आप सोने से पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में कम से कम एक घंटे के बंद कर देते हैं, दोपहर के बाद कैफीन से बचने के लिए और भी कुछ शांत और इस समय आराम करने की कोशिश करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता होगी, एक छोटे से पढ़ने के लिए या अच्छा संगीत सुनना है। रोशनी बंद हो जाने पर आपको परेशान करने वाली चिंता को दूर करने के लिए संभवतः सबसे अधिक आराम से मानसिक स्थिति प्राप्त करना आवश्यक है।
  • 10 मिनट के लिए ध्यान की कोशिश करें बैठो और अपने श्वास पर ध्यान दें, एक बार में शरीर के अंगों को आराम करते हुए आहें और श्वास। अपने शरीर और आपकी श्वास के बारे में सोचने की कोशिश करो, अपने आप को अपने विचारों से मुक्त करें, जो आपके दिमाग की चिंता का कारण बनता है।
  • कुछ खोजें जो आपको आराम देगा चाहे वह कैमोमाइल चाय ले रहा है, शास्त्रीय संगीत सुन रहा है, या अपने पालतू जानवरों के बिल्ली के साथ सोने की सफ़लता सो रहा है।
  • कुछ ऐसा करने से बचें जो अधिक भय या चिंता का कारण बनता है, जैसे शाम की खबर देखने या हिंसक श्रृंखला देखने तुम भी सामान्य है कि यह बल देते या जो कर सकते हैं रात में चिंता का कारण हो सकता है, कैसे अंतिम क्षण में होमवर्क करना या किसी के साथ एक गंभीर बातचीत में कुछ भी बचना चाहिए।
  • चित्रित किया गया शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ाइड ऑफ द डार्क चरण 2
    2
    धीरे धीरे प्रकाश से दूर चले जाओ। आपको अंधेरे से डरने के लिए अपने सभी रोशनी बंद करने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि अंधेरे में नींद में रोशनी के साथ सोते हुए एक गहरी, अधिक दृढ नींद का कारण बनता है। इसे एक प्रोत्साहन बिंदु के रूप में प्रयोग करें ताकि आप अंधेरे में सो सकें। यदि आप सभी रोशनी के साथ डर के कारण सोते हैं, तो बिस्तर पर रहने से पहले या रात को जागते समय कुछ को कम या बंद करने का प्रयास करें यह धीरे-धीरे आपको अंधेरे में सोने के लिए इस्तेमाल करने में मदद कर सकता है।
    • आप खुद के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, जैसे कि रात की रोशनी के साथ या आसपास के कमरे की रोशनी के साथ ही सोने के लिए फैसला करना
  • शीर्षक वाला चित्र नॉट अफ़्रीद ऑफ द डार्क स्टेप 3
    3
    अपने डर को चुनौती दें जब रात में बिस्तर पर जा रहे हो, तो अपने आप से पूछें कि आप क्या चाहते हैं अगर आपको लगता है कि आपकी अलमारी में कोई है, अपने बिस्तर के नीचे या अपने कमरे के कोने में कुर्सी के पीछे छिपा रहा है, तो आपको वहां जाना चाहिए और जगह की जांच करनी चाहिए। अपने आप को दिखाएं कि चिंता करने की कोई बात नहीं है। ऐसा करने से, आपको अपने भय का सामना करने के लिए स्वयं पर गर्व होगा और वह और आसानी से सो सकेंगे।
    • यदि आप रात के बीच में इस डर के साथ जागते हैं, तो अपने आप से कहें कि जितनी तेज़ी से आप इसे जांचते हैं, उतना तेज़ आपको बेहतर महसूस होगा अज्ञात के बारे में चिंतित पूरी रात मत बिताना
  • नॉट बे डर ऑफ डैरड चरण 4
    4
    यदि आवश्यक हो तो कुछ प्रकाश छोड़ दें अपने कमरे के कोने में रात की रोशनी का उपयोग करने के लिए शर्मिंदा मत हो। अगर यह वास्तव में आपके डर को कम करने में मदद करता है, तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करने के लिए मजबूर होना चाहिए। इसके अलावा, दालान या एक प्रकाश दूसरे कमरे में चालू में एक रात प्रकाश होने मदद कर सकते हैं चारों ओर और अधिक आसानी से मिल अगर आप रात में बाथरूम के लिए जाने की जरूरत है।
    • बहुत से लोग थोड़ी सी प्रकाश के साथ सोते हैं, ऐसा नहीं लगता कि आपको अंधेरे से डरने के लिए पूरे अंधेरे में सोने की ज़रूरत है।
  • चित्रित किया गया शीर्षक नॉट ऑफ डैरेड चरण 5
    5
    अपना कमरा अधिक आरामदायक बनाओ अपने डर का सामना करने का दूसरा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपका कमरा नींद के लिए आरामदायक और आरामदायक है यह साफ और स्वच्छ रखने इतना है कि आप कम डर वहाँ कपड़े के ढेर के पीछे या एक गन्दा अलमारी में कुछ छुपा है कि, उदाहरण के लिए की है। कमरे में गर्म और उज्ज्वल रंग की कोशिश करें ताकि यह अधिक शांतिपूर्ण और सकारात्मक ऊर्जा से गुजर सके। इसके अलावा अपने कमरे में बहुत अधिक सामान न डालें ताकि आप गुदगुदी महसूस न करें। अपने कमरे में अधिक सकारात्मक माहौल बनाने के प्रयास करके, आप उस कमरे में सुरक्षित महसूस करने की संभावनाओं को बढ़ाते हुए सुनिश्चित कर लेंगे।
    • रुको फोटो या चित्र जो आपको सुरक्षित और शांत महसूस करते हैं यदि आप ऐसी छवियों का उपयोग करते हैं जो अंधेरे, रहस्यमय या धमकी दे रही हैं, तो वे बिना देखे और डर पैदा कर सकते हैं।
    • अपने कमरे को और अधिक आरामदायक बनाने से यह एक ऐसा स्थान बना देगा जहां आप अधिक समय बिताना चाहते हैं। लक्ष्य आपके लिए डरे हुए बजाय अपने कमरे में सुरक्षित और खुश रहने के लिए है।
  • नॉट बे डर डर ऑफ द डार्क चरण 6
    6
    अकेले सोना सीखो यदि आप अंधेरे से डरते हैं, तो आप शायद अपने माता-पिता, भाई-बहन या कुत्ते के समान ही बिस्तर पर सोने की कोशिश करेंगे। हालांकि, यदि आप वास्तव में इस डर को दूर करना चाहते हैं, तो आपको अपने बिस्तर को एक सुरक्षित स्थान के रूप में देखना सीखना होगा जहां आप अकेले रह पाएंगे यदि आप पहले से ही अन्य लोगों के साथ सोते हैं, तो रात में उनके साथ कम समय बिताने की कोशिश करें जब तक आप अकेले नहीं सो सकते।
    • यदि आपके पास एक बिल्ली या पालतू कुत्ते हैं, तो वे आराम का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं बिस्तर पर रहने से आपके डर कम हो सकते हैं, लेकिन तब भी जब आप अपने बिस्तर पर सोते हैं, तब भी आप उन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। उन्हें अपने पैरों पर सो जाओ या सिर्फ बेडरूम में, लेकिन बिस्तर से बाहर, पर्याप्त होना चाहिए
  • भाग 2
    आपका परिप्रेक्ष्य समायोजन

    चित्र शीर्षक से नॉट बे डियर ऑफ द डार्क चरण 7
    1
    अंधेरे के अपने विचार को बदलें एक कारण यह है कि इस डर का कारण हो सकता है कि आप अंधेरे, अस्पष्ट, रहस्यमय या किसी अन्य खराब विशेषता के रूप में देखते हैं आपको सकारात्मक चीजों के साथ जोड़कर अंधेरे को पसंद करना चाहिए। इसे किसी ऐसी चीज़ के बारे में सोचिए जो मोटे मखमली कंबल जैसे शोर, रेन्यू या आराम भी करते हैं। अंधेरे की अपनी धारणा को बदलने की कोशिश करें और जल्द ही आप इसका लाभ उठा सकेंगे।
    • सभी चीज़ों को आप अंधेरे से जोड़ते हैं। जैसा कि मूर्ख लग सकता है, आपको ऐसा करना चाहिए और कागज को लिखा या फाड़ना चाहिए। फिर, सकारात्मक संगठनों को लिखें अगर यह बहुत मूर्खतापूर्ण लगता है, तो लेखन के बजाय ज़ोर से बोलने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक वाला नहीं होना चाहिए डार्क चरण 8
    2
    एक सुरक्षित जगह के रूप में अपने बिस्तर के बारे में सोचो जो लोग अंधेरे से डरते हैं वे आम तौर पर अपने बेड से डरते हैं क्योंकि उन्हें कमजोर जगह माना जाता है। आपको अंधेरे पर अपना दृष्टिकोण बदलना चाहिए और फिर आराम और सुरक्षा के स्रोत के रूप में अपने बिस्तर के बारे में सोचो। इसे एक ऐसी जगह के रूप में देखें जहां आप अपेक्षा करते हैं, न कि एक जगह से बचें। आरामदायक कंबल पहनें और अपने बिस्तर में आराम करें, ताकि आप रात में सोते हुए अधिक आकर्षित हो सकें।
    • अपने बिस्तर पर पढ़ने और आराम करने के लिए और अधिक समय व्यतीत करें, इससे आपको रात में वहां रहने में खुशी होगी।
  • नॉट बे डैफ ऑफ द डार्क चरण 9
    3
    अपने डर से शर्मिन्दा न हो कई वयस्कों को अंधेरे से डरते हुए स्वीकार किया जाता है, इसलिए उनकी उम्र कोई फर्क नहीं पड़ती, आपको इसे स्वीकार करने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। हम सभी को एक डर है या दूसरे, इसलिए ईमानदार और दूसरों के साथ खुले रहने के लिए स्वयं पर गर्व महसूस करते हैं। वास्तव में, एक अध्ययन से पता चला है कि 40% वयस्कों ने अंधेरे से डरने का भरोसा किया है।
    • जितना अधिक आप अपनी भावनाओं के बारे में हैं, जितनी जल्दी आप उन्हें दूर करने में सक्षम होंगे।



  • पिक्चर शीर्षक नो बी डर ऑफ द डार्क स्टेप 10
    4
    दूसरे व्यक्ति को इसके बारे में बताएं अपने डर के बारे में दूसरे व्यक्ति के साथ खुले तौर पर बात करने से आपको समस्या का सामना करने में अधिक स्वागत और आरामदायक महसूस करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, बात करने से आपको यह पता चल सकता है कि अन्य लोगों को एक ही डर है, ताकि बातचीत कुछ अच्छी सलाह पैदा कर सके। इस डर को किसी और को स्वीकार करने से आपको और अधिक राहत मिली, जो कि सभी भावनाओं को रखने से बेहतर है।
    • आपके मित्र आपको अपने डर के साथ मदद करेंगे, उन्हें पहचानने के बारे में चिंता न करें, अगर वे असली दोस्त हैं
  • चित्र शीर्षक वाला नहीं होना चाहिए डार्क चरण 11
    5
    आपकी ज़रूरत में सहायता प्राप्त करें सच्चाई यह है कि डर का सामना करना हमेशा संभव नहीं होता, हालांकि आप इसे सहनशील बनाने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि अंधेरे के अपने डर बहुत विघटनकारी हैं, तुम सो जाओ करने में असमर्थ बना रहे हैं और अपने जीवन असहनीय बना रही है, यह उनकी चिंताओं और उनके परिणामों पर चर्चा के लिए पेशेवर मदद लेने की समय हो सकता है। याद रखें कि आपको कभी भी मदद मांगने के लिए शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।
    • आप अपने डर के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं और चर्चा कर सकते हैं कि यह आपके लिए कितना हानिकारक है। वह दवाएं लिख सकते हैं और कार्रवाई का सर्वोत्तम कार्य निर्धारित कर सकते हैं। यह आपको किसी भी गहरी चिंता का स्रोत जानने में भी मदद कर सकता है जो आपके डर में योगदान दे सकता है।
  • भाग 3
    अपने बच्चे की मदद से अंधेरे के डर से बचें

    चित्र का शीर्षक नहीं होना डर ​​डार्क चरण 12
    1
    डर के साथ मत खेलो अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अंधेरे से डरने पर काबू पाए, तो आपको उसे समझाने की आवश्यकता होगी कि बिस्तर के नीचे या अलमारी के अंदर कोई राक्षस नहीं है। चारों ओर मत बजाओ और कुछ कहो, "मैं आपको दिखा दूँ कि आज अलमारी में कोई राक्षस नहीं है!" इसके बजाय, यह स्पष्ट करें कि किसी भी राक्षस के लिए अलमारी में होना असंभव है। इससे बच्चे को यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि डर तर्कहीन है।
    • यदि आप डर के साथ खेलते हैं, तो बच्चे को पता चल जाएगा कि एक राक्षस या बुरा आदमी है जो एक और रात में अंधेरे में हो सकता है। आप सोच सकते हैं कि इससे बच्चे को भय से पार करने में मदद मिलेगी, लेकिन यह केवल समस्या को और भी बदतर करेगी।
    • आप हमेशा "बिस्तर के नीचे नज़र" देखने के लिए वहां नहीं होंगे यह बच्चे को सिखाने के लिए अधिक उपयोगी है कि वहां देखने की कोई आवश्यकता नहीं है और कभी नहीं होगा।
  • चित्र का शीर्षक नहीं होना डर ​​डार्क चरण 13
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को सोने का समय पर एक अच्छा दिनचर्या है समस्या से मुकाबला करने में मदद करने का एक और तरीका यह है कि बिस्तर पर जाने से पहले बच्चे को एक आराम दिनचर्या सुनिश्चित करें। सोने से पहले उसे पढ़ें, उसे रात में शीतल पेय या कैंडी देने से बचने और से बचने के लिए उसे खबर या प्रोग्राम उसे डराने सकता है कि देखते हैं। बच्चों को अधिक आराम से बिस्तर से पहले, कम उत्सुक वे महसूस करेंगे और वे अंधेरे के कम भय महसूस करेंगे।
    • अपने बच्चे को गर्म स्नान करने में मदद करें या उसे रुचि के सुखद विषयों के बारे में बात करें।
    • यदि आपके पास एक बिल्ली है, तो कुछ समय बिताने के लिए इसे बच्चे के साथ लाएं ताकि वह शांत हो जाए।
    • एक नरम, कम जोरदार आवाज़ में बोलने की कोशिश करें धीरे धीरे बच्चे को सो जाओ और रोशनी बंद करना शुरू कर दें।
  • चित्र शीर्षक से नॉट ऑफ आफ़ाइड ऑफ़ द डार्क चरण 14
    3
    डर के बारे में बच्चे से बात करें सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में सुना क्या वास्तव में उसे डरा है यह सामान्य रूप से अंधेरे का डर या घुसपैठिए के घुसपैठ के भय का हो सकता है, उदाहरण के लिए जितना अधिक आप जानते हैं कि आपके बच्चे को कितना भयावह है, उस डर का इलाज करना आसान होगा। इसके अलावा, समस्या के बारे में आपके साथ बात करने के बाद आपका बच्चा अच्छा महसूस करेगा
    • सुनिश्चित करें कि बच्चे को डरने के लिए शर्म नहीं है जब वह बोल रही है, तो सुनिश्चित करें कि चिंता करने की कोई बात नहीं है और हम सभी को डर है।
  • चित्रित किया गया शीर्षक, नॉट ऑफ डैरेड द डार्क चरण 15
    4
    बच्चे के आराम और सुरक्षा को सुदृढ़ करें यह सुनिश्चित करें कि बच्चा आरामदायक और सुरक्षित महसूस करता हो न केवल बिस्तर से पहले, लेकिन पूरे दिन। यद्यपि आप आप समय की 100% की रक्षा नहीं कर सकते हैं, तो आप अभी भी उसे सुरक्षित और सहज महसूस करते हैं बनाने के प्रयास कर सकते हैं। कैसे आप उससे प्यार करता हूँ और तुम वहाँ जो कुछ भी आप की जरूरत के लिए हो सकता है और यह स्पष्ट है कि अपने घर सुरक्षित है बनाती हूँ कहो। इससे बच्चे को अंधेरे से डरने में मदद मिल सकती है।
    • ऐसी वस्तुओं को छोड़ दें, जो आपके बच्चे के कमरे में सुरक्षा से गुजारें। अगर बच्चा अपनी पसंदीदा कंबल या रात की रोशनी चाहता है, तो कोई समस्या नहीं है। मत सोचो कि उसे पूरी तरह से अंधेरे में और कंबल के बिना भय से उबरने की जरूरत है।
  • चित्रित किया गया शीर्षक नॉट अफ़्रीड ऑफ द डार्क चरण 16
    5
    बच्चे को एहसास करें कि बिस्तर एक सुरक्षित स्थान है। उसे बिस्तर को आराम और सुरक्षा की जगह के रूप में देखना चाहिए, न कि जगह के रूप में जो चिंता का कारण बनता है उसके लिए बिस्तरों में किताबें पढ़िए और सुनिश्चित करें कि वह सबसे अधिक सकारात्मक संगठनों को बनायेगी। दूसरी ओर, बिस्तर की तरफ बहुत अधिक समय बिताने की कोशिश न करें ताकि बच्चे स्वयं को सुरक्षित महसूस कर सकें। हालांकि यह आपके लिए अपने बच्चे की रक्षा करना स्वाभाविक है, फिर भी उसे उन उपकरणों को देना ज़रूरी है जो उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित महसूस करने की जरूरत होती है।
    • उसे तुम्हारे साथ सो मत देना। हालांकि आपको लगता है कि आपका बिस्तर आपके बच्चे को आराम दे सकता है, यह केवल अस्थायी होना चाहिए। उसे अपने बिस्तर पर सोने के लिए प्रोत्साहित करें क्योंकि उसे जल्दी या बाद में इसका उपयोग करना होगा।
  • चित्र का शीर्षक नॉट ऑफ ड्रीफ ऑफ द डार्क चरण 17
    6
    यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें कभी-कभी आप अपने बच्चे को अंधेरे से डरने में मदद करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते यदि वह अक्सर बिस्तर-गीला होता है, तो बुरे सपने के बारे में चिल्लाते हुए या जीवन के अन्य पहलुओं के बारे में और अधिक गंभीर भय या चिंताएं दिखाना, चिकित्सा सहायता मांगना सही काम है और चिंता के स्रोत का इलाज करने में मदद करेगा और बच्चे का डर ऐसा मत सोचो कि एक घंटे वह अकेले ही बाहर निकल जाएंगे और उसे ज़रूर समर्थन दे पाएंगे।
    • अगर समस्या गंभीर है, तो बच्चे के लिए काम करने के लिए समय निकालने के लिए इसे खत्म करना अधिक कठिन होगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको डर लगता है, सो जाने से पहले मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें या जैसे ही चिंता शुरू होती है। कभी-कभी अपने डर के बारे में किसी से बात करने में मदद मिलती है
    • पढ़ें। जब तक आप नहीं कर सकते पढ़ें। यह आपके मस्तिष्क को भी अंधेरे से डरने के लिए बहुत थक गया होगा
    • जब आपको डर लगता है, तो दिन या सप्ताह के दौरान हुआ मजेदार चीजों के बारे में सोचो।
    • ध्वनि प्रणाली या एयर कंडीशनर चालू करें उनके शोर आप किसी भी अजीब शोर नहीं सुना होगा।
    • आप कई भरवां जानवरों के साथ सो सकते हैं
    • इस बारे में सोचें कि आपकी स्थिति में अन्य लोग कैसे प्रतिक्रिया देंगे यदि आप उन्हें बेहतर तरीके से काम करने की कल्पना करते हैं, तो उदाहरण का पालन करें।
    • याद रखें कि कभी-कभी चिंता से मदद मिलती है और बचने के लिए आवश्यक है। आपका डर केवल एक चीज है जो आपको खतरे से मुक्त कर रहा है
    • यदि आप सुनते हैं कि शोर की जांच या दोस्त के साथ फोन करने के लिए अगर आप बहुत डरते हैं
    • याद रखें: कमरा बिल्कुल अंधेरे में और स्पष्ट में ही है, इसलिए इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है यह आपकी सभी कल्पना है!
    • थोड़ी देर के लिए संगीत चलाएं। वे शांत हो जाते हैं और अपने दिमाग को कुछ और सोचते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके कमरे में लावा दीपक है, तो याद रखें कि यह दीवार पर अजीब रोशनी का कारण बनता है।
    • अगर आपको थोड़ी अधिक रोशनी चाहिए, तो घर में सभी रोशनी चालू न करें। इसके लिए कोई ज़रूरत नहीं है और आप प्रकाश बिल पर अधिक भुगतान करना समाप्त कर देंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com