IhsAdke.com

कैसे कॉलेज पर पैसे बचाने के लिए

महाविद्यालय के समय में कई खर्च शामिल हैं, और कई छात्र काम और अध्ययनों से मेल नहीं खाते हैं। सौभाग्य से, उस समय स्वयं को सुनिश्चित करने के कुछ तरीके हैं - लेकिन आपको उपलब्ध सभी विकल्पों का लाभ उठाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी होगी! बजट से शुरू करें, अधिक किफायती हो जाएं और आपको जो कुछ भी प्राप्त होता है उसे बचाएं। इसके अलावा, अधिक युक्तियों के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
दैनिक आधार पर धन की बचत

बीटा स्वस्थ चरण 20 नाम वाली छवि
1
आदतों और व्यसनों पर ज्यादा खर्च न करें यदि आप सावधान नहीं हैं, तो धूम्रपान, पीने और कई चीजों को खरीदने की आदतें आपके वॉलेट को रात भर खाली कर सकती हैं इस मामले पर निर्भर करते हुए, घर के बाहर कॉफी पीने से रोकना सबसे अच्छा हो सकता है - या सप्ताह में एक बार कॉफी के कैफेटेरिया को सीमित कर दें, उदाहरण के लिए ऐसा कहा जाता है कि कॉलेज के दौरान हमने जो रीति रिवाज बनाया था वह हमारे जीवन के बाकी हिस्सों के लिए थे!
  • सिगरेट और शराब महंगे हैं यदि आप इन उत्पादों को कटौती कर सकते हैं तो यह बहुत आसान होगा। ऐसा करने के लिए, उन दोस्तों के साथ अपने आप को घेरने का प्रयास करें, जिनके पास आपकी आवश्यकता है।
  • आपके मित्र आपके व्यवहार (और इसके विपरीत) को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप स्वस्थ आदतें बनाना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों के साथ रहना होगा, जो अच्छी तरह से करते हैं और अपनी प्रगति को प्रोत्साहित करते हैं (ज़ाहिर है, इच्छाशक्ति होने से)
  • एक त्वरित अमेरिकी पासपोर्ट चरण 10 प्राप्त करें
    2
    बड़ा वाले के लिए छोटे नोटों को स्वैप करें जब भी संभव हो, बड़े स्कोर नोट्स के साथ चलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, $ 2 से $ 10 या $ 20 के नोट्स को बदलें इस प्रकार, आप और अधिक जागरूक हो जाएंगे कि आप पैसा खर्च कर रहे हैं असली के लिए. बहुत से लोग सोचते हैं कि वे बकवास खरीदने के लिए छोटे नोट्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें संचयी व्यय का एहसास नहीं है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 23 रहो
    3
    घर पर जब भी संभव हो खाओ। खाना बनाना सीखो और अनाज, साग और सब्जियों जैसे थोक किराने का सामान का प्रयास करें घर से बाहर खाने से किसी को भी बचा लिया जा सकता है, भले ही वह व्यक्ति केवल फास्ट फूड रेस्तरां में जाता है अपनी जेब और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना
    • यदि संभव हो, तो सप्ताह के व्यंजन पहले से तैयार करें। एक दिन को सब कुछ करने के लिए चिह्नित करें (जैसे हर रविवार, उदाहरण के लिए) आप पूरे हफ़्ते में क्या खाऐंगे: सूप, चावल और मांस, सैंडविच इत्यादि बस भोजन को बचाने के लिए फ्रिज में सब कुछ जमा करें।
    • कुछ उत्पाद, जैसे फलों, सब्जियां, और सब्जियां, कुछ स्थितियों में सस्ता हो जाती हैं - जैसे जब बाजार में कुछ स्टॉक बेचने की कोशिश होती है जो वे नष्ट हो जाती हैं, उदाहरण के लिए इन सौदों पर नज़र रखें और स्वस्थ, गुणवत्ता वाले भोजन खरीदें।
    • केवल विशेष अवसरों पर रेस्तरां में खाएं आप एक समय में एक बार दोपहर का भोजन या रात का भोजन भी ले सकते हैं, लेकिन हर दिन फास्ट फूड या कुछ भी नहीं खा सकते हैं
    • भोजन के नमूने प्राप्त करने का प्रयास करें कुछ बाजार और एम्पोरियम इन नमूनों को ग्राहकों को पेश करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक मेक मदर` class=
    4
    स्मारक तिथियों (खरीद के बजाय) के उपहार खर्च करें जन्मदिन और अन्य महत्वपूर्ण तिथियों के सभी मित्रों और रिश्तेदारों के लिए स्मृति चिन्ह खरीदना महंगा है, और स्थिति उन लोगों के लिए भी बदतर होती है जो तारीख व्यवहार को रचनात्मक बनाने और एक ही समय में पैसे बचाने के लिए शुरू करें।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    इस्तेमाल की गई किताबें खरीदें देखें कि क्या वे अच्छी स्थिति में हैं और उस संस्करण का मिलान करते हैं जो शेष वर्ग उपयोग कर रहे हैं। साथ ही, विश्वविद्यालय की किताबों की दुकान या इंटरनेट साइटों को दूसरे हाथ की किताबें खोजने और पाठ्यपुस्तकें बेचने के लिए खोजें, जिनके लिए आपको और अधिक उपयोग नहीं करना है।
    • परिचितों और दोस्तों से उधार ली गई पुस्तकों के लिए पूछें, या विश्वविद्यालय पुस्तकालय से एक प्रति प्राप्त करें। आप नहीं होंगे मालिक काम का, लेकिन कम से कम खर्च नहीं करेंगे!
    • आप पुस्तकों की फोटोकॉपी भी ले सकते हैं। यह सस्ता विकल्प है, क्योंकि फोटोकॉपी (विशेष रूप से विश्वविद्यालय के अंदर) छात्रों को सस्ती कीमतों का भुगतान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 16 बनें
    6
    मनोरंजन के सस्ते या निशुल्क रूपों की तलाश करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप नहीं जा सकते उस के लिए दिखाएं कि आप हमेशा देखना चाहते हैं, लेकिन अधिकांश विश्वविद्यालय शहर, घटनाओं, प्रस्तुतियों और अन्य रोचक और मुफ्त अवसर प्रदान करते हैं। पता करें: पत्रक पढ़ें, सामाजिक नेटवर्क पर नज़र रखें, अन्य छात्रों से बात करें, आदि। अपने हितों का पता लगाने के लिए इसके अलावा, इन घटनाओं में से कुछ भी दर्शकों को नि: शुल्क नाश्ता प्रदान करते हैं।
  • कंसर्ट टिकट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र सस्ते या नि: शुल्क चरण 8
    7
    एक सस्ती प्रकार का लोकलोकेशन खोजें यदि आप कॉलेज से दूर रहते हैं और वहां जाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है, तो सवारी लेने या बस से जाने की कोशिश करें। आप भी कर सकते हैं बाइक खरीदें (अगर यह प्रयोग किया जाता है, तो यह बहुत सस्ता होगा!) या यहां तक ​​कि पैदल भी। कुछ विश्वविद्यालयों में बस सिस्टम हैं जो कि छात्र फीस का शुल्क लेते हैं या यहां तक ​​कि निःशुल्क हैं। पता करें कि यह मामला है और आनंद लें।
    • एक दोस्त को एक सवारी के लिए पूछने की कोशिश करें जो आपके पास उसी समय कॉलेज चला जाता है और ईंधन की कीमत को विभाजित करने की पेशकश करता है। इसके अलावा, किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने के लिए सामाजिक नेटवर्क पर समूहों में शामिल हों जो इस योजना को कर सकते हैं
    • इस बारे में सोचें कि इन विकल्पों में से कौन सा लंबे समय तक अधिक उपयुक्त होगा। पता करें कि आपके सहपाठियों ने कॉलेज में जाने के लिए और, यदि संभव हो, तो लें खरीदें
  • विधि 2
    बजट सेट करना

    एक छात्र ऋण चरण 5 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने खर्चों को अच्छी तरह से योजना बनाएं. महीने के लिए अपने सभी खर्चों की सूची करें और देखें कि क्या उन्हें कम करने का कोई तरीका है। अलग "निश्चित" व्यय (बिल, स्कूल की आपूर्ति, किराया, भोजन) और "अनावश्यक" (मनोरंजन और संबंधित)।
    • बचत खाते में कम से कम आधे हिस्से को बचाएं (भोजन, पानी, ऊर्जा, आदि के लिए बिल का भुगतान करने के बाद)। आप इस धन का उपयोग भविष्य में योजना बी या कुछ व्यवहार खरीद सकते हैं।
  • एक छात्र ऋण चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र



    2
    हमेशा एक बी योजना या आपात स्थिति के लिए बचत ऐसे छात्रों के लिए मुश्किल लगता है जिनके पास आय का एक निश्चित स्रोत नहीं है, लेकिन आप कुछ चीजें कर सकते हैं जो गार्ड को पकड़ने के लिए न हो - जैसे कि आपके फोन को ठीक करना या देर से खाते के लिए पैसा नहीं निकलता, उदाहरण के लिए
    • यदि आप सावधान और अच्छी तरह से योजना बना रहे हैं, तो आप भी अध्ययन में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। दूसरी तरफ, अगर आपकी ऊर्जा फिर से हासिल करने के लिए कुछ दिन लग जाए तो बहुत थकाऊ। इन परिस्थितियों में, आप अन्य समयों की तुलना में भी कम पैसा कमा सकते हैं - जो कि यदि आप अन्य क्षेत्रों में थोड़े से बचाए हैं तो यह समस्या नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 5 रहो
    3
    विश्वविद्यालय के रेस्तरां में खाने के फायदे और नुकसान के बारे में सोचो कई विश्वविद्यालय छात्रों को सस्ती कीमत पर इन-हाउस रेस्तरां में भोजन करने की योजना बनाते हैं। यदि आप उनसे जुड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको बस योजना बनानी होगी कितने और जब खाते हैं। निर्धारित करें कि क्या यह घर पर खाना बनाने के लिए सस्ता और सुविधाजनक है या यदि संस्थान खुद ही प्रदान करता है उसका लाभ लेने के लिए बेहतर है। इसके अलावा, कुछ विकल्प हैं, जैसे:
    • रेस्तरां के लिए विशिष्ट चिप्स खरीदें: आप सामान्य से सस्ता मानों के लिए एक समय में कई चिप्स खरीद सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि स्टॉक पिछले। यह विकल्प उन लोगों के लिए उपयोगी होता है जिनके पास घर पर पकाने के लिए शर्तें (समय, पैसा आदि) नहीं हैं और स्वस्थ भोजन करना चाहते हैं।
    • भोजन भत्ता प्राप्त करना: आप विश्वविद्यालय से दिन के हर समय (नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने) में खाने के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस विकल्प का नुकसान यह है कि यदि आप लाभ का एक विशिष्ट संख्या का उपयोग करने में असफल हो जाते हैं तो आप छात्रवृत्ति के अधिकार को खो सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानने के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाएं।
  • चित्र शीर्षक से कॉलेज में जाने के लिए भुगतान करें चरण 2
    4
    नौकरी के लिए खोजें. यदि आपके पास आय का एक स्वतंत्र स्रोत है तो आपको अर्थव्यवस्था के बारे में इतना चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। नौकरी प्राप्त करने से आप केवल सामाजिक संवाद कौशल को ही बेहतर नहीं बना सकते हैं बल्कि आपके पुनरारंभ के लिए योगदान भी कर सकते हैं। निर्धारित करें कि यह आपकी पढ़ाई को बाधित नहीं करता है - आखिरकार, कॉलेज पहले आता है। एक छात्र के रूप में अपना जीवन आसान बनाने के लिए रोजगार के बारे में सोचें
    • विश्वविद्यालय में नौकरी खोजें पता लगाएं कि पुस्तकालय, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, बुकस्टोर्स, स्नैक बार आदि में सहायक के लिए रिक्तियां हैं। यहां तक ​​कि अगर वे सर्वोत्तम वेतन नहीं देते हैं, तो उनके पास सुविधाजनक और सुरक्षित होने के फायदे हैं कई जगहें अंशकालिक हैं और इसलिए छात्रों की रूटीन फिट हैं।
    • विश्वविद्यालय के बाहर नौकरी की तलाश करें कैफेटेरिया, बार, शॉपिंग मॉल आदि में काम करने की कोशिश करें। किसी भी विकल्प को अनदेखा न करें इसके अलावा, यदि आप परिसर में काम करते हैं, तो आप उससे अधिक अर्जित करेंगे, लेकिन आपके पास यात्रा खर्च भी होगा और "चारों ओर जाओ" ताकि आपकी पढ़ाई में खुद को शर्मिंदा न करें।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    एक इंटर्नशिप लें इंटर्नशिप आपके क्षेत्र में कार्य अनुभव प्राप्त करने और एक ही समय में पैसे बचाने के लिए उत्कृष्ट अवसर हैं। बैंकों, कानून फर्मों और अन्य कंपनियों में रिक्तियों की तलाश करें, जो छात्रों के लिए भुगतान की स्थिति प्रदान करते हैं। यदि आप मानव क्षेत्र में कुछ पसंद करते हैं, तो पत्रिकाओं और समाचार पत्रों, संग्रहालयों आदि में अवसरों की तलाश करें।
    • याद रखें कि इंटर्नशिप अंशकालिक नौकरियों के रूप में ज्यादा भुगतान नहीं करते, लेकिन वे कुछ ऐसा करने का सही मौका हो सकता है जो आपके प्रशिक्षण के साथ करना है। यदि आपको आवश्यकता है बहुत पैसे का, आप कुछ और व्यावहारिक कर सकते हैं, जैसे कैफेटेरिया में काम करना किसी भी तरह, हर संभावना के पेशेवरों और विपक्षों का वजन।
    • अगर इंटर्नशिप बिना भुगतान की जाती है, तो अपने पाठ्यक्रम से संबंधित कुछ और करने के लिए विश्वविद्यालय या अन्य छात्र कार्यक्रमों से छात्रवृत्ति प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    बचत या क्रेडिट कार्ड का प्रबंध करना

    एक बैंक टेलर चरण 7 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बैंक खाता बनाएं (यदि आपके पास पहले से नहीं है)। वार्षिक और प्रसंस्करण शुल्क की बेहतर समझ के लिए बैंक क्लर्क से पूछें - बैंक आमतौर पर कॉलेज के छात्रों के लिए विशेष खातों की पेशकश करते हैं, जिसमें कम शुल्क शामिल है खाता खोलने से पहले सभी विवरण और शर्तों पर ध्यान दें और यदि आप मानते हैं कि आप इसे रख सकेंगे तो केवल आगे बढ़ें।
    • कॉलेज के छात्रों के लिए बचत और चेकिंग खाते जैसे मुद्दों पर अधिक जानकारी के लिए बैंकर से पूछें मामले के आधार पर, एक ऐसा खाता बनाने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है जो दोनों मॉडल पर काम करता है, जिसके साथ आप अधिक बचा सकते हैं।
    • यदि आपकी जेब में शुल्क है तो बस एक क्रेडिट कार्ड के लिए पूछें।
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा चरण 1
    2
    समय-समय पर अपने बैंक स्टेटमेंट को बाहर निकालें अपने पैसे खर्च करने के तरीके पर नजर रखें और हमेशा खाते में कम से कम एक छोटे से आरक्षित छोड़ दें इसके अलावा, क्रेडिट का दुरुपयोग न करें और जांच का उपयोग न करें।
    • बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड और उपयोग करें लगभग ब्राजील में हर बैंक का एक ऐसा अनुप्रयोग है, जो उपयोगकर्ता कथन देखने, स्थानान्तरण और भुगतान आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं। तो आपको पता चल जाएगा कि जब आप बेहतर योजना बनाते हैं, तो आप पैसे और शक्ति पर कम होते हैं।
  • एक छात्र ऋण चरण 15 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    3
    परिवार की वित्तीय सहायता पूछें या अपनी पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम में भाग लेने की कोशिश करें। यह एक नाजुक मामला है, लेकिन यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है - खासकर यदि आप अकेले नहीं रह सकते हैं विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाएं कि छात्रवृत्ति के विकल्प क्या उपलब्ध हैं या जानने के लिए ट्यूटर से बात करें। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप स्कूल खत्म करने के बाद भी कई सालों तक कर्ज में रह सकते हैं।
    • आम तौर पर, विश्वविद्यालयों और बैंक कार्यक्रम केवल उन छात्रों को सहायता प्रदान करते हैं, जिनके पास कम परिवार की आय होती है और जो संस्थान की बैंक नोट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसमें अन्य नियम भी हो सकते हैं, जैसे कि कॉलेज परियोजनाओं में भाग लेना और इस तरह से।
    • अंत में, अपने माता-पिता या शिक्षकों से मदद और सलाह लीजिए, लेकिन संभावित परिणामों को मत भूलना।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए चित्र चरण 11
    4
    एक क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक से पूछें। बस आपातकालीन स्थितियों या बुनियादी खर्चों में इसका उपयोग करें ताकि आप कर्ज में न आ सकें उदाहरण के लिए, यदि आप अकेले रहते हैं और कॉलेज में जाने के लिए दूसरे शहर में हैं, तो आपको नियमित घर खरीदारी करना है उस मामले में, उस खर्च के लिए धन अलग करें और कार्ड का उपयोग करें। महीने के अंत में, जब चालान आता है, तो आपके पास जो बकाया है उसका भुगतान करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा चरण 15
    5
    न्यूनतम क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान न करें हमेशा हर महीने बिल का भुगतान करने की कोशिश करें ताकि आपको ब्याज या अन्य शुल्क बैंक के पास न हो। यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो स्थिति गंभीर हो सकती है आर्थिक रूप से जिम्मेदार रहें
    • खर्च करने से पहले पैसे बचाएं अगर आपको लगता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में सक्षम नहीं होंगे, तो बैंक से यह पूछें कि आपके पास क्या खर्च नहीं है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com