IhsAdke.com

कैसे एक बहिष्कार होना

हम में से कुछ स्वाभाविक रूप से आउटगोइंग हैं-यह हमारे व्यक्तित्व का एक हिस्सा है, और यह हम कैसे सबसे अच्छा कार्य करते हैं दूसरों के लिए, बहिर्मुखी बनना व्यवहार है जो कि अभ्यास से सीखा जा सकता है और यह सीखना शामिल है कि आप स्वयं को दूसरों से कैसे परिचय कर सकते हैं, बातचीत कैसे आरंभ करें, और अपने आप में विश्वास कैसे करें

चरणों

विधि 1
वार्तालाप की कला को माहिर करना

आउटआउटिंग चरण 14 को शीर्षक वाले चित्र
1
सार्वजनिक रूप से धन्यवाद बहुत बार, हम अपने दिनचर्या के कुछ हिस्सों के माध्यम से जाते हैं, जिसमें उन्हें पहचानने के बिना अन्य लोगों को शामिल किया जाता है अगली बार जब आप कॉफ़ी का ऑर्डर करते हैं या आपकी खरीदारी के लिए भुगतान करते हैं, तो उस व्यक्ति पर मुस्कुराएं जो आपकी मदद कर रहे हैं, नेत्र संपर्क करें और उनका धन्यवाद करें। यह छोटा इशारा आपको दूसरों के साथ बातचीत करने में और अधिक आरामदायक बनाने में मदद करेगा और संभवतः किसी और के दिन थोड़ा बेहतर बना देगा।
  • थोड़ी तारीफ भी बहुत मदद कर सकता है, विशेष रूप से सेवाओं से जुड़े स्थितियों में याद रखें कि सुपरमार्केट खजांची या बरिस्ता एक दिन सैकड़ों लोगों की सेवा, और कई शायद उपेक्षा या कर रहे हैं rudes- नहीं रह गया है एक। व्यक्ति की व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए प्रशंसा से बचें और अजीब लग नहीं की कोशिश, लेकिन कहते हैं कि जैसे कुछ "वाह, मुझे इतनी तेजी से जवाब देने के लिए धन्यवाद," पता चलता है कि आप दूसरे के काम की सराहना करते हैं।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 15
    2
    आँख से संपर्क करें यदि आप एक सामाजिक स्थिति में हैं, जैसे कि एक पार्टी, दूसरों के साथ नज़र से संपर्क करने का प्रयास करें एक बार जब आप इसे स्थापित करते हैं, तो एक मुस्कुराहट और दोस्ताना दिखने दें अगर वह संपर्क में रहते हैं, उसके पास जाओ अगर वह वापस मुस्कुराता है तो इससे भी बेहतर होगा!
    • यदि वह जवाब नहीं देता, तो उसे अकेला छोड़ दें आउटगोइंग और पुश होने के बीच में अंतर है, और आपको उस व्यक्ति के साथ कोई संपर्क नहीं करना चाहिए, जो दिलचस्पी नहीं है।
    • यह दृष्टिकोण उन परिस्थितियों में अच्छी तरह से काम नहीं करता है जहां दूसरों से संपर्क करने की उम्मीद नहीं होती है, जैसे कि सार्वजनिक परिवहन में। बहिष्कृत होने के भाग में यह जानने की आवश्यकता होती है कि आप दूसरों को कब और कहाँ जाना चाहते हैं और कब तक आपका स्थान बना रहे हैं
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 16
    3
    अपने आप को परिचय अपने आप को यह कहकर पेश करने की कोशिश करें कि आप साइट पर नए हैं या दूसरे व्यक्ति की तारीफ करते हैं।
    • अन्य डरपोक लोगों के लिए देखो आप सीधे शर्मीली से बाहर जावक तक जा रहे हैं। यदि आप एक सामाजिक घटना में हैं, तो दूसरों को दिखाना है जो शर्मीली या पीछे हटते हैं। यह संभव है कि उन्हें आप के रूप में असुविधाजनक महसूस हो रहा है और वे आपके लिए पहल करने और "नमस्ते" कहने के लिए खुश हैं।
    • मजबूर बिना मैत्री रहो यदि आप खुद को पेश करते हैं और एक या दो चीजों के बारे में पूछते हैं, तो छोड़ दें, अगर दूसरे व्यक्ति को दिलचस्पी नहीं लगता है
  • आउटआउटिंग चरण 17 को शीर्षक वाला चित्र
    4
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें एक तरह से अधिक से अधिक के साथ जवाब के लिए खुला सवाल है कि अन्य लोगों को आमंत्रित पूछ रहा है बातचीत में अधिक निवर्तमान होने के लिए एक "हाँ" या "नहीं।" अगर आप उसे इसके बारे में कुछ साझा करने के लिए आमंत्रित करते हैं तो किसी के साथ बातचीत शुरू करना आसान है यदि आपने पहले से ही आंखों के संपर्क स्थापित किए हैं, किसी पर मुस्कुराया हुआ है और चारों ओर हैं, तो एक प्रश्न के साथ शुरू करें यहां कुछ विचार हैं:
    • इस पुस्तक / पत्रिका के बारे में आपको क्या पसंद आया?
    • आप यहाँ क्या करना पसंद करते हैं?
    • आपको यह खूबसूरत टी-शर्ट कहां मिला?
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 18
    5
    स्तुति। यदि आप लोगों में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप उन चीजों को देख सकते हैं जो आपको पसन्द या सराहना करते हैं लेकिन असली हो! एक जबरदस्त तारीफ को मौके पर पकड़ा जा सकता है। कुछ की तरह सोचें:
    • मैंने पहले से ही इस पुस्तक को पढ़ा है यह एक बढ़िया विकल्प है!
    • मैं उन जूते प्यार करता था वे इस स्कर्ट के साथ बहुत अच्छे से मेल खाते हैं।
    • क्या आप हेज़लनट लेट पी रहे हैं? अच्छा, मैं हमेशा इसे सोमवार सुबह पर चुनता हूं
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 1 9
    6
    आम में कुछ खोजें लोगों के बीच पहली बातचीत, दोनों पक्षों के समान है। यह जानने के लिए कि आप किस बारे में बात कर सकते हैं, चीज़ें साझा करें यदि आप एक साथ काम करते हैं या आम में दोस्त हैं, या कुछ भी जो उन्हें जोड़ता है, समस्या का हल। अपने बॉस के बारे में बात करते हुए, आपका सहपाठी या पेंटिंग क्लास चर्चा के लिए अधिक विषयों को खोल देगा।
    • यदि व्यक्ति अजनबी है, तो आप परिदृश्य से शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे एक किताबों की दुकान में हैं, तो आप व्यक्ति को एक पुस्तक सिफारिश के लिए कह सकते हैं। यदि वे लंबी कतार में हैं, तो आप स्थिति के बारे में एक मजाक बना सकते हैं।
    • तारीफ दें, लेकिन उन मुद्दों से बचने के लिए सावधान रहें जो निर्णय की तरह लगते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप व्यक्ति के बाल कटवाने से प्यार करते हैं और फिर पूछें कि वह किस कमरे में थी, या आप कह सकते हैं कि आप पहले की तरह एक स्नीकर्स की तलाश कर रहे थे और पूछें कि वह कहां खरीदा है। उन चीजों से बचें जिन पर आक्रामक लग सकता है, जैसे कि किसी व्यक्ति की ऊंचाई, उसकी त्वचा का रंग, या उसके शारीरिक स्वरूप के बारे में टिप्पणी
  • आउटआउटिंग चरण 20 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    देखें कि लोग क्या उत्तेजित हैं अगर विषय ए ऊष्मप्रवैगिकी के बारे में बात कर रहा है और बी कॉफी के बारे में बात कर रहा है, तो बातचीत बहुत दूर नहीं जाएगी किसी को दूसरे के हित में संलग्न होना चाहिए इसे स्वयं करो
    • उस अजीब प्रारंभिक वार्तालाप को शुरू करते समय और सामान्य में चीजों की तलाश करते हुए, समझने की कोशिश करते हैं कि जब दूसरे व्यक्ति को प्रोत्साहित किया जाता है। आप देख सकेंगे और सुनो: उसका चेहरा आवाज की तरह और अधिक अभिव्यंजक हो जाएगा, और आप शायद उसके शरीर में आंदोलन देखेंगे। मनुष्य सब दिखाने का तरीका एक जैसा उत्साह: जिस तरह से आप कार्य जब उसका जुनून में से एक से बात कर शायद रास्ता अन्य लोगों को एक ही बात करने के लिए समान है।
  • चित्र नामित आउटगोइंग चरण 21
    8
    अपने सहकर्मियों से बात करें यदि आपके पास नौकरी है, तो संभवत: थोड़ी सी कोशिश के साथ भी सामाजिक संपर्क के साथ एक वातावरण है। ऐसे स्थान का पता लगाएं जहां लोग एक साथ मिलते हैं, जैसे ब्रेक रूम या सहयोगी के कक्ष।
    • पीने के फव्वारे को विवादास्पद विषयों जैसे राजनीति या धर्म के लिए कोई स्थान नहीं है। इसके बजाय, लोकप्रिय संस्कृति या खेल के बारे में बात करने वाले लोगों को शामिल करने का प्रयास करें हालांकि इन मामलों पर उनके पास मजबूत राय हो सकती है, लेकिन वे बातचीत को मित्रवत रखने के लिए सुरक्षित दांव हैं
    • काम पर बहिर्मुखी होने के नाते महत्वपूर्ण हो सकता है यद्यपि विचार है कि चुप लोगों को extroverts से कम अनुकूल हैं एक मिथक, अन्य एहसास बहिष्कृत लोगों को अधिक दोस्ताना और सकारात्मक होने के नाते। काम पर होने वाली नेटवर्किंग और वार्तालाप आपकी पहचान योग्यता हासिल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आउटआउटिंग चरण 22 को शीर्षक वाला चित्र
    9
    सकारात्मक समाप्त अन्य व्यक्ति को और अधिक चाहते छोड़ दें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका भविष्य की बातचीत के लिए दरवाजा खोलकर होता है: जब आप बातचीत छोड़ते हैं तो विनम्र रहें ताकि दूसरे व्यक्ति को यह महसूस न हो कि आपको माफ़ किया गया है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्तों के बारे में बात कर रहे थे, तो इन जानवरों के साथ घूमने के लिए एक स्थानीय पार्क के बारे में पूछें। यदि अन्य व्यक्ति सकारात्मक जवाब देता है, तो आप उसे उसके कुत्ते को पार्क में ले जाने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं: "क्या आप तालि स्ट्रीट पर पार्क की सिफारिश करते हैं? मैं वहां कभी नहीं गया था। अगले शनिवार को एक साथ जाने के बारे में आप क्या सोचते हैं?" विशिष्ट निमंत्रण को "किसी दिन एक साथ बाहर जाना" की तुलना में अधिक प्रभावी है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप सिर्फ शिक्षा के बारे में बात नहीं कर रहे हैं।
    • बातचीत समाप्त करने के बाद, किसी दूसरे व्यक्ति को महसूस करने में आपकी मदद करने के लिए चर्चा की गई मुख्य बिंदुओं में से एक को दोहराया जा रहा है। उदाहरण के लिए: "रविवार को मैराथन के साथ गुड लक! मुझे अगले सप्ताह इसके बारे में सुनना अच्छा लगेगा।"
    • यह कह कर समाप्त करें कि आपने वार्तालाप का आनंद लिया। "यह वास्तव में आपसे अच्छी बात कर रहा था" या "आपको मिलना बहुत अच्छा था" दूसरे व्यक्ति को मूल्यवान महसूस करने में मदद करता है
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 23
    10
    किसी और से बात करें अब जब कि आप बातचीत की कला जानते हैं, तो आपको इसे सभी प्रकार के लोगों के साथ उपयोग करना चाहिए। सबसे पहले, आपको उनसे बात करने में असहज महसूस हो सकता है जो आपसे "अलग" पाते हैं-लेकिन दैनिक जीवन में जितनी अधिक विविधताएं आती हैं, उतना ही आपको पता चल जाएगा कि आपके पास हर किसी के साथ आम बात है: हम सभी इंसान हैं
  • विधि 2
    अभ्यास में डाल देना

    चित्र नामित आउट आउटगार्ड चरण 24
    1
    विशिष्ट और उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें बहिष्कृत होने के नाते प्राप्त करने का एक मुश्किल लक्ष्य है क्योंकि यह बहुत ही समान रूप से आधारित है। यदि आप इसे छोटी नौकरियों में विभाजित करते हैं तो काम आसान होगा। अपने आप को बता रहा निवर्तमान होने के लिए करने के बजाय, कम से कम एक बातचीत का उद्देश्य निर्धारित एक अजनबी से बात करें या पांच लोगों को हर दिन के लिए मुस्कान।
    • थोड़ा साथ शुरू करें बात करने का प्रयास करें या, यदि सब कुछ हो, तो किसी अजनबी पर मुस्कुराएं या दिन से ज्ञात हो। सड़क पर किसी को "हैलो" कहें पिछले तीन महीनों के लिए आप हर रोज बरिस्ता देख रहे हैं? उसे अपना नाम पूछो ये छोटी जीत आपको प्रेरित करेगी और आप बड़ी चुनौतियों के लिए तैयार महसूस करेंगे।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 25
    2
    एक क्लब के लिए जुड़ें अगर आप सामाजिक स्थितियों में दूसरों से संपर्क करने के लिए बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो एक विशेष रुचि के साथ एक क्लब में शामिल होने का प्रयास करें। आपके पास तब बातचीत करने का अवसर होगा, आमतौर पर एक छोटे पैमाने पर, अन्य लोगों के साथ, जो समान रुचि साझा करते हैं।
    • एक क्लब की तलाश करें जो समाजीकरण को प्रोत्साहित करता है, जैसे पढ़ना या खाना पकाने वाला वर्ग आप सवाल पूछ सकते हैं और चर्चा में आ सकते हैं, लेकिन फोकस आप सभी पर नहीं होगा। इन स्थितियों शर्मीले लोगों के लिए महान हो सकता है
    • स्प्लिट प्रयोग एक शक्तिशाली कनेक्शन तकनीक हो सकते हैं। एक क्लब में शामिल होने पर जहां आप दूसरों के साथ अनुभव साझा करते हैं, आपको एक अच्छी शुरुआत देगी क्योंकि आपके पास पहले से ही समान अधिकार में कुछ है
  • आउट आउट होने वाले चरण 26 को चित्रित किया गया चित्र
    3
    एक यात्रा के लिए लोगों को आमंत्रित करें आपको घर को बहिर्मुखी बनाने के लिए छोड़ने की ज़रूरत नहीं है: अपने घर में फिल्म की रात या रात के खाने के लिए लोगों को बुलाओ। यदि आप ग्रहणशील और आमंत्रित हैं, तो दूसरों को मूल्यवान महसूस होगा और मज़ेदार होने का बेहतर मौका मिलेगा।
    • घटनाओं को बनाने की कोशिश करें जो वार्तालाप को प्रोत्साहित करें। आप शराब प्रयोग की एक रात बना सकते हैं जिसमें हर कोई एक बोतल लाता है, उपलब्ध विकल्पों में से प्रत्येक की घूंट लेता है और नोट्स की तुलना करता है या फिर आप एक डिनर बना सकते हैं जिसमें प्रत्येक अपना पसंदीदा डिश और नुस्खा की एक कॉपी लाता है। वार्तालाप विषय होने से एक पक्ष को मनोरंजक और मजेदार बनाते हैं और, इसका सामना करते हैं, भोजन और शराब को कभी चोट नहीं पहुंचाई जाती
  • चित्र आउट हो आउटगो चरण 27
    4
    मास्टर एक शौक हर किसी को कुछ की जरूरत होती है जो वे अच्छे होते हैं, और कुछ लोगों के नियंत्रण में महसूस करने के लिए इंसानों की सहज इच्छा होती है उस भावना को हासिल करने के लिए एक शौक एक जोखिम भरा तरीका हो सकता है जब हम किसी चीज़ पर बहुत अच्छा करते हैं, तो हम सामान्य में गर्व और आत्मविश्वास महसूस करते हैं। अंत में, अगर हम यह काम कर सकते हैं, तो किसने कहा था कि हम दूसरे नहीं कर सकते हैं?
    • शौक आपको नए परिचितों से बात करने के लिए कुछ भी देते हैं और अक्सर आपको नए लोगों से मिलने का तरीका प्रदान करते हैं। वे अब भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कि अवसाद के जोखिम कम।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 28
    5
    सफलता के लिए पोशाक यह क्लिच जैसा लगता है, लेकिन सर्वेक्षणों से पता चलता है कि आपके कपड़े भी अपने बारे में जिस तरह से महसूस करते हैं, उसे प्रभावित भी कर सकते हैं। ऐसे तरीके से ड्रेसिंग जो आपके व्यक्तित्व और अपने मूल्यों को अभिव्यक्त करती है, आपको आत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकती है, जिससे आप अधिक बहिर्मुखी हो सकते हैं।
    • एक अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ एक लैब कोट पहनने से बुनियादी वैज्ञानिक कार्यों को करते हुए लोगों का ध्यान और देखभाल बढ़ जाती है। आप क्या पहनते हैं अगर आप समाजीकरण के बारे में थोड़ा परेशान हैं, तो कुछ पहनें जो आपको शक्तिशाली और आकर्षक महसूस करता है, और आप उस विश्वास को अपनी बातचीत में लाएंगे।
    • बातचीत शुरू करने के लिए कपड़े भी बहुत अच्छा हो सकते हैं एक मज़ेदार टाई या एक आकर्षक कंगन पहने हुए दूसरों को आपके साथ बर्फ को तोड़ने का एक तरीका हो सकता है, और आप उस चीज़ की भी प्रशंसा कर सकते हैं जो एक और व्यक्ति अपने आप को पेश करने का एक तरीका के रूप में उपयोग कर रहा है।
    • इन प्रशंसाओं पर निर्णय न निकालना सावधान रहें, जैसे: "यह पोशाक आपको बहुत पतला बनाता है!"। इस प्रकार की टिप्पणी सुंदरता के सामाजिक पैटर्न पर केंद्रित है, न कि व्यक्ति। इसके बजाय, कुछ सकारात्मक प्रयास करें, लेकिन न्याय न करें, जैसे, "मुझे इस टाई का प्रिंट पसंद है, यह बहुत विस्तृत है" या "मैं इस तरह जूते की एक जोड़ी तलाश रहा हूं।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 29



    6
    अपने मौजूदा दोस्ती पर काम करें उन दोस्तों के साथ दोस्ती दोहराएं जो आपके पास पहले से हैं और जिन लोगों के साथ आप मिलते हैं इस तरह, आप न केवल अधिक कनेक्टेड हो पाएंगे, लेकिन लोगों के दोनों समूहों के साथ साझा करने के लिए नए अनुभवों को विकसित और प्राप्त करेंगे।
    • पुरानी दोस्त अभ्यास करना अच्छा कर सकते हैं क्योंकि वे आपको नए लोगों से मिल सकते हैं या उन स्थानों में आप के साथ जा सकते हैं जिन्हें आप कभी अकेले नहीं जा सकते। उन्हें अनदेखा मत करो! वे शायद इसी तरह की चीजों के माध्यम से भी जा रहे हैं।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 30
    7
    लोगों को एक दूसरे के सामने लाएं बहिर्मुख होने का हिस्सा दूसरों को सहज महसूस करता है। जैसा कि आप अपने आप को शुरू करने के लिए और अधिक आदी हो जाते हैं, लोगों को एक-दूसरे को पेश करते हैं
    • यह भाव सामाजिक अड़चन को कम करने में मदद करता है। इस बारे में सोचें कि आप प्रत्येक व्यक्ति के बारे में क्या जानते हैं: उनके पास क्या समान है? आप एना के मंत्रिमंडल से बात करते हैं, कॉल करने के लिए एक क्षण ले: ".. अरे, जॉन इस एना हम चाहते हैं कि नया बैंड है कि कल रात टीवी पर चला गया क्या आप इसके बारे में सोचते हैं के बारे में बात कर रहे थे है," है कि दो जानते हुए भी उन्हें संगीत पसंद है सफलता!
  • विधि 3
    आपके शरीर के साथ संचार

    चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 7
    1
    अपने शरीर की भाषा की जांच करें आपका गैर-मौखिक संचार, जैसे शरीर की भाषा और आंखों के संपर्क, आपके शब्दों के रूप में आपके बारे में जितना कह सकते हैं शरीर भाषा शोधकर्ता एमी कुड्डी के अनुसार, आप अपने आप को अपने बारे में दूसरों के बारे में संदेश कैसे भेजते हैं लोग, आकर्षक अच्छा, सक्षम, आत्मविश्वास और आक्रामक दूसरी कुछ शोध के एक अंश में के रूप में दूसरों का न्याय है कि आप एक पहली छाप बनाने के लिए एक दूसरे का केवल दसवां हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, हो जाते हैं शारीरिक रूप से "मामूली" उसके पैरों को पार करने, उसकी पीठ झुकने, उसकी बाहों आदि संचार पकड़े है कि आप एक स्थिति में सहज नहीं हैं, और संदेश यह है कि अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए नहीं करना चाहती पारित कर सकते हैं।
    • दूसरी ओर, आप अपने आप को खोलकर आत्मविश्वास और शक्ति व्यक्त कर सकते हैं। कोई ज़रूरत नहीं आवश्यकता से अधिक स्थान ले करने के लिए या दूसरों पर आक्रमण है, लेकिन अपने आप को अपने पैरों मजबूती जब बैठे या खड़े हैं, उसकी छाती puffing और उसके कंधों वापस फेंकने के लिए एक जगह स्थापित कर सकते हैं। अपने शरीर को एक तरफ से फेंकने या फेंकने से बचें
    • आपकी शरीर की भाषा यह भी प्रभावित करती है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं जो लोग "कम-शक्ति" भाषा का इस्तेमाल करते हैं, उनके पैर और हथियार को पार करते समय छोटे होते या बंद होते हैं, उनमें वृद्धि का अनुभव होता है कोर्टिसोल, असुरक्षा की भावनाओं से संबंधित एक तनाव हार्मोन
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 8
    2
    आँख से संपर्क करें आँखें आत्मा की खिड़कियां हैं, और आप दूसरों के साथ आँख संपर्क बनाकर अधिक बहिर्मुखी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति पर सीधे दिखते हैं, तो यह इशारा एक निमंत्रण के रूप में व्याख्या की जा सकती है। जिस व्यक्ति ने अपनी टकटकी लौट ली है वह इस आमंत्रण को स्वीकार कर रहा है।
    • जो लोग आंखों के संपर्क के रूप में बोलते हैं वे अक्सर अधिक दोस्ताना, खुले और भरोसेमंद माना जाता है। एक्स्ट्रोर्ट्स और सामाजिक रूप से आत्मविश्वास वाले लोग उन लोगों के साथ अक्सर और अधिक समय तक देखते हैं जिनके साथ वे बोल रहे हैं या बातचीत कर रहे हैं।
    • मनुष्य वास्तव में नेत्र संपर्क आकर्षक खोजने के लिए क्रमादेशित हैं यह लोगों के बीच संबंध की भावना उत्पन्न करता है, भले ही आंखें तस्वीरों में हो या यहां तक ​​कि खींचे।
    • जब तक आप बोल रहे हैं, उस समय के बारे में 50% से दूसरे व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क करने की कोशिश करें, और जब तक आप सुन रहे हैं तब से करीब 70% इसे फिर से फैलाने से पहले 4 से 5 सेकंड के लिए अपनी टकटकी पकड़ो।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 9
    3
    शरीर की भाषा युक्तियों के माध्यम से रुचि व्यक्त करें जिस तरीके से आप अकेले बैठते हैं और अकेले बैठते हैं, आप शरीर की भाषा का इस्तेमाल करते हुए संवाद कर सकते हैं जैसे आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं। एक "खुली" भाषा इस विचार पर गुजरती है कि आप उपलब्ध हैं और रुचि रखते हैं।
    • खुले शरीर की भाषा में बिना हथियार और पैर शामिल हैं, मुस्कुराते हुए और मौके पर दिखते हैं।
    • एक बार जब आप किसी के साथ संपर्क स्थापित करते हैं, तो उस व्यक्ति में अपनी रूचि व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, सुनते समय झुकाव और सिर हिलाओ यह दिखाने के तरीके हैं कि आप बातचीत और अन्य के विचारों में रुचि रखते हैं
    • इनमें से कई शरीर भाषा युक्तियाँ रोमांटिक आकर्षण को व्यक्त करने में मदद करती हैं, लेकिन गैर-रोमांटिक रुचि भी व्यक्त कर सकती हैं।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 10
    4
    एक सक्रिय श्रोता बनें जब किसी को सुनना, तो बताएं कि आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करके बातचीत में लगे हुए हैं। वो बोलते हुए उसे देखो झुकाव, "आहाम" या "हम्म" और मुस्कुराहट जैसे लघु अभिव्यक्तियों का उपयोग करने के सभी तरीके दिखाते हैं कि आप वार्तालाप का अनुसरण कर रहे हैं।
    • कुछ सेकंड से अधिक के लिए व्यक्ति के सिर या कमरे के अन्य क्षेत्र को देखने से बचें। यह इंगित करता है कि आप ऊब हैं या ध्यान नहीं दे रहे हैं
    • केंद्रीय विचारों को दोहराएं या उन्हें अपने उत्तर के हिस्से के रूप में उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी से बात कर रहे हैं यदि आप एक बार में मिले थे और कहा कि मक्खियों के साथ अपने मछली पकड़ने के शौक पर भरोसा कर रहा है, जवाब देने के लिए इस मामले का उल्लेख: "वाह, कभी नहीं मक्खियों जिसके पकड़ने, लेकिन जिस तरह से आप बात कर रहे हैं, आनन्द की तरह लगता है "। तो दूसरे व्यक्ति को पता चल जाएगा कि आप वास्तव में सुन रहे थे, मानसिक रूप से आपकी शॉपिंग सूची या कुछ चीज़ों की जांच नहीं कर रहे थे
    • अन्य व्यक्ति को जवाब देने से पहले बोलने की अनुमति दें
    • जब सुनते हैं, तो इसे तुरंत देने के लिए अपनी प्रतिक्रिया की योजना न करें क्योंकि दूसरे व्यक्ति बोलने को खत्म करता है-दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है पर ध्यान दें।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 11
    5
    अपनी मुस्कान का अभ्यास करें यदि आपने "अपनी आंखों से मुस्कान" अभिव्यक्ति सुना है, तो पता है कि विज्ञान का समर्थन करने के लिए यह है। लोग एक सच्चे मुस्कान को भेद कर सकते हैं, जिसमें एक चेहरे की मांसपेशियों को शामिल किया जाता है, नकली एक की तुलना में। एक सच्ची मुस्कान भी एक नाम है: मुस्कान डचेन. यह मुंह के चारों ओर की मांसपेशियों को सक्रिय करता है और आँखों का
    • यह साबित हो चुका है कि ड्यूसेन मुस्कुराते हुए तनाव को कम करते हैं और मुस्कुराते हुए उन लोगों में खुशी की भावना पैदा करते हैं। कम चिंतित होने के कारण, आप दूसरों के लिए और अधिक जावक और अधिक खुले होंगे
    • अध्ययनों से पता चलता है कि ड्यूसेन मुस्कुराहट का अभ्यास करना वास्तव में संभव है। ऐसा करने का एक तरीका एक ऐसी स्थिति की कल्पना करना है जहां आप खुशी या प्रेम जैसे सकारात्मक भावनाओं को पारित करना चाहते हैं। एक मिरर के सामने इस भावना को संवाद करने के लिए मुस्कुराओ और देखें कि क्या आपकी आँखें कोनों में झुर्रियां हैं, सचमुच मुस्कुराहट का निशान।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 12
    6
    अपने आराम क्षेत्र से परे अपने आप को ले जाओ मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, "इष्टतम चिंता" या "उत्पादक असुविधा" का एक क्षेत्र है, जो आपके सामान्य आराम क्षेत्र के बाद ही है। इस क्षेत्र में प्रवेश करके, आप अधिक उत्पादक बन जाते हैं क्योंकि आप जोखिम उठाने को तैयार हैं, लेकिन अब तक आपके सुरक्षित स्थान से नहीं कि चिंता आपको रोक देगी
    • उदाहरण के लिए, एक नई नौकरी शुरू करने पर, पहली तारीख को बाहर जाने या एक नए स्कूल में जाने के बाद, आप शायद पहली बार कड़ी मेहनत करेंगे क्योंकि स्थिति आपके लिए नया है। यह ध्यान में वृद्धि और प्रयास आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है
    • इस प्रक्रिया के साथ धीमी गति से जाओ जल्द ही बहुत ज्यादा बल आपके उत्पादन की क्षमता को कम कर सकते हैं, क्योंकि आपकी चिंता इष्टतम स्तर से आतंक की ओर बढ़ जाएगी। शुरुआत में अपने आराम क्षेत्र से छोटे कदम उठाएं। जैसा कि आप जोखिमों के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, आप बड़ी चीजों की कोशिश कर सकते हैं
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 13
    7
    सीखने के अनुभवों के रूप में विफल रहें। जोखिम के साथ संभावना है कि चीजें नियोजित नहीं होतीं, और इन स्थितियों को असफलताओं के रूप में देखने के लिए मोहक हो सकता है। इस तरह की सोच के साथ समस्या यह है कि यह कुल मिला कर रहा है क्योंकि जो भी संभवतः सबसे खराब परिणाम लगता है, वहां कुछ ऐसा है जिसे सीखा जा सकता है और अगली बार इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • इस बात पर विचार करें कि आपने स्थिति का कैसे संपर्क किया आपने क्या योजना बनाई? क्या ऐसा कुछ हुआ जो उम्मीद नहीं था? अनुभव के लाभ के साथ, आप क्या सोचते हैं कि आप अगले में अलग तरीके से कर सकते हैं?
    • सफलता की संभावनाओं का समर्थन करने के लिए आपने क्या किया है? उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य अधिक सामूहीकरण करना था, तो अपने द्वारा किए गए कार्यों पर विचार करें। क्या तुम कहीं जाकर कुछ लोगों से मिले थे? एक दोस्त लिया? ऐसी जगह की तलाश है जहां आप आम हितों वाले अन्य लोगों से मिल सकते हैं? क्या आप तुरंत ही बहुत मिलनसार होने की उम्मीद की थी या आपने छोटे, प्राप्त करने योग्य प्रारंभिक लक्ष्यों को निर्धारित किया? अगली बार आपके पास अब के ज्ञान के साथ सफल होने के लिए तैयार हो जाओ
    • क्या फोकस पर कर सकते हैं नियंत्रण। असफलता महसूस करने से हमें असहाय महसूस कर सकता है, जैसे कि हम कभी भी सफल नहीं हुए, चाहे हम जो भी करते हैं। हालांकि कुछ चीजें निश्चित रूप से हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, अन्य नहीं हैं। इस बारे में सोचें कि आप क्या बदल सकते हैं और विचार कर सकते हैं कि आप इन चीजों को अगले समय आपके लाभ के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि बहुत से लोग अपने मूल्यों को उनके प्रदर्शन के लिए सीधे मूल्य देते हैं। अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना सीखें, न कि उन परिणामों के बजाय जो आप हमेशा नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और जब आप असफल हो जाते हैं तो स्वयं को दया करें। इन तकनीकों का इस्तेमाल अगली बार बेहतर करने के लिए किया जा सकता है।
  • विधि 4
    सकारात्मक, प्रभावी और आत्मविश्वास से सोचकर

    चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 1
    1
    अपने भीतर के आलोचक को चुनौती दें व्यवहार को बदलने में मुश्किल है, खासकर जब आप जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह स्वाभाविक रूप से नहीं आती है आप उस भीतर की छोटी आवाज़ सुन सकते हैं जो कहते हैं, "वह आपका दोस्त नहीं बनना चाहती है, इस बातचीत में आपको कुछ भी जोड़ने की ज़रूरत नहीं है, जो भी आप कहते हैं वह बेवकूफी होगी।" ये विचार डर पर आधारित हैं, तथ्यों को नहीं। उन्हें याद दिलाने के लिए चुनौती दें कि आपके पास विचार और विचार हैं जो दूसरों को सुनना चाहते हैं।
    • देखें कि क्या इन लाइनों के लिए सबूत मिल सकते हैं जब वे आपके दिमाग में आते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका सह-कार्यकर्ता आपकी मेज से "नमस्ते" कहने के बिना आता है, तो आप सोच सकते हैं, "वाह, वह मुझ पर पागल होना चाहिए। मैंने क्या किया? मुझे पता था कि वह मेरा दोस्त नहीं बनना चाहते थे।"
    • चुनौती है कि यह समर्थन करने के लिए सबूत की तलाश के द्वारा सोचा आप शायद बहुत से नहीं मिलेंगे अपने आप से पूछें: क्या उस व्यक्ति ने पहले कभी भी आपसे बात की थी, तब भी जब आप गुस्से में थे? यदि हां, तो वह भी इस बार बोलती। क्या आपने वास्तव में उससे कुछ किया है जो आपको नाराज हो सकता है? क्या यह संभव है कि वह एक बुरे दिन पर अकेली है?
    • हम में से बहुत से लोग, खासकर जो स्वाभाविक रूप से और अधिक डरपोक हैं, यह अनुमान लगाते हैं कि दूसरों के लिए हमारे कष्ट और गलतियों को कितना बुरा लग सकता है जब तक आप खुले, ईमानदार और मैत्रीपूर्ण होते हैं, तब तक अधिकांश लोग आपको कभी-कभी ठोकर रखने वाले ब्लॉक के लिए अस्वीकार नहीं करेंगे। अपनी गलतियों के कारण अपने आप पर बहुत मुश्किल होने से आपकी चिंता को आप बढ़ती और सीखने से रोक सकते हैं।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 2
    2
    अपने तरीके से बहिष्कृत हो जाओ अंतर्मुखी और डरपोक होने में कुछ भी गलत नहीं है तय करें कि आप अपने आप में क्या बदलना चाहते हैं, लेकिन आप, क्योंकि किसी ने उसे ऐसा करने के लिए कहा नहीं।
    • सोचें कि आपको शर्मीली क्यों परेशान हो रही है आपको इसे हल करने के लिए तथ्य को स्वीकार करना होगा। खुद होने के नाते और शर्मीली होना अपने आप को न होने और आउटगोइंग होने का नाटक करने से बेहतर है।
    • विचार करें: जब आप खुद को अपने परिस्थितियों में पाते हैं, तो आपको शर्मिंदगी बढ़ जाती है, तो आप क्या बढ़ता है? आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है? आपके रुझान क्या हैं? आप कैसे काम करते हैं यह जानने के लिए कि आपकी प्रतिक्रियाओं को माहिर करने में पहला कदम है
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 3
    3
    जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं अगर आप प्रतीक्षा करें जब तक कि आप कुछ करने की तरह महसूस न करते हों, तब तक उन परिवर्तनों को बढ़ावा देना मुश्किल होगा जो आप देखना चाहते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि आप जिस तरह से कार्य करना चाहते हैं, उसे अभिनय करके अपनी आत्म-प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं, चाहे आप इसे मानते हैं या नहीं प्लेसबो प्रभाव के लिए धन्यवाद, हम जानते हैं कि एक परिणाम के लिए हमारी अपेक्षाएं अक्सर उस परिणाम को बनाने के लिए पर्याप्त होती हैं, इसलिए जब तक यह वास्तव में काम नहीं करता तब तक बहाना।
  • आउट आउट होने वाले चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें जिमी हेंड्रिक्स रात भर गिटार देवता नहीं बन पाया, और एक दिन में रोम का निर्माण नहीं हुआ। आप जल्दी से एक सामाजिक जासूस नहीं बनेंगे, इसलिए अपने लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और अपने आप से दुर्व्यवहार मत करें यदि आप कभी-कभी ठोकर खाएं, क्योंकि यह हर किसी के साथ होता है
    • केवल आप ही जानते हैं कि आपके लिए क्या चुनौती है और क्या नहीं है। अगर मुझे 1 से 10 के पैमाने पर "बहिर्मुखी" दर देना था, तो इसे कहाँ रखा जाएगा? अब क्या व्यवहार आपको अकेले जाने के लिए प्रेरित कर सकता है एक बिंदु पैमाने पर? 9 या 10 की प्रतीक्षा करने से पहले उस पर ध्यान केंद्रित करें
  • चित्र आउट होने वाले चरण 5 का शीर्षक
    5
    पता है कि यह एक कौशल है कभी-कभी ऐसा लगता है कि उन सभी सामाजिक गिरगिटों को हम जानते हैं कि इस तरह से पैदा हुए हैं, और वास्तव में, कुछ स्वाभाविक रूप से अधिक जिज्ञासु और विनम्र होने के लिए अधिक संवेदनशील हैं- लेकिन अधिकांश भाग के लिए, अतिरंजना कुछ सीखा है कई शोध इस विचार का समर्थन करते हैं कि आप सोच और व्यवहार की नई आदतों का अभ्यास करके हालात पर प्रतिक्रिया कैसे बदल सकते हैं।
    • यदि आप कुछ बहिर्मुख लोगों से मिलते हैं, तो उन्हें इस बारे में पूछें क्या वे हमेशा यह पसंद करते थे? क्या वे कभी-कभी महसूस करते हैं कि उन्हें इस तरह से प्रयास करना चाहिए? क्या उनके पास अपना ही है, यद्यपि सामाजिक फ़ोबिया के छोटे संस्करण हैं? उत्तर शायद "नहीं", "हां" और "हां" होंगे। यह कुछ ऐसा है जिन्होंने उन्हें नियंत्रित करने का फैसला किया।
  • चित्र आउट हो आउटगोइंग चरण 6
    6
    पिछले सफलताओं के बारे में सोचो एक पार्टी में, जब आप दूसरे प्रतिभागियों के साथ बातचीत करने के बारे में सोचते हैं और आपके परिवार के घबराहट का ख्याल आपकी देखभाल कर सकते हैं और आपके पास मौजूद अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह संवाद करने की आपकी क्षमता के बारे में कुछ नकारात्मक विचार हो सकते हैं। इस बिंदु पर, उन स्थितियों के बारे में सोचें, जहां आपने लोगों के साथ अच्छी तरह से बातचीत की और आरामदायक महसूस किया। आप शायद अपने मित्रों और परिवार के करीब जा रहे हैं, कम से कम एक समय में। इस सफलता को वर्तमान स्थिति में ले लो
    • हम उस समय के बारे में सोच रहे थे, जो हमें फिलहाल करने से डरते हैं, हमें यह पता चलता है कि हम सक्षम हैं और हमें और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप लोगों को सहज महसूस करते हैं, तो अगला कदम उठाइए। जानें कि कैसे अच्छी बातचीत हो और आकर्षक कैसे हो
    • अपने परिवेश पर ध्यान दें और वर्तमान में रहें। यदि आप खुद को पसंद नहीं करते हैं, तो कोई और नहीं करेगा!
    • जब भी आप अकेले या अन्य लोगों के लिए मुस्कुरा सकते हैं आप एक बेहतर मूड में होंगे और अधिक बहिर्मुखी होंगे।
    • पहल करें यदि आप किसी को नहीं जानते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, लेकिन जो अच्छा लगता है, तो "हाय, आपका नाम क्या है?" और व्यक्ति के उत्तर के बाद, "ठीक है, मैं (आपका नाम डालें) कहता हूँ और आप मेरा नया दोस्त होगा"। वह शायद आपको अजीब खोज लेगी, लेकिन यह प्रतिक्रिया सामान्य है व्यक्ति को पता होगा कि आप मैत्रीपूर्ण हैं और दूसरों से बात करने में परेशान नहीं करते हैं
    • ऐसे व्यक्ति की तरह कार्य करने के लिए दबाव न लगें, जो नहीं है। स्वयं होने के नाते आत्मविश्वास का सबसे अच्छा तरीका है
    • याद रखें कि यह शर्मीली से आउटगोइंग तक त्वरित बदलाव नहीं होगा। आपके विश्वास के सर्वोत्तम स्तर तक पहुंचने में यह दिन, महीनों या साल भी लग सकता है। लोगों से बात करके धीरज और अभ्यास का बहिष्कार करें। यह कक्षा में या कक्षा में हो सकता है-इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com