IhsAdke.com

कैसे बनाने के लिए और चिकन के लिए देखभाल

चिकन ब्राजील में घरों, खेतों और खेतों में सबसे अधिक पाए जाने वाले पक्षियों में से एक है। विभिन्न कारणों से लोग इन क्रैटरों को बनाते हैं: वे अंडे का उत्पादन करते हैं और स्वादिष्ट मांस करते हैं - वे पिछवाड़े और उद्यानों में कीड़े शिकार करते हैं - वे निषेचन में मदद कर सकते हैं - और अंत में, वे अच्छे साथी हैं। यदि आप कुछ मुर्गियों को बढ़ाने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको यह पता करने की आवश्यकता है कि आगे बढ़ने से पहले मुर्गियों की अच्छी देखभाल कैसे करें।

चरणों

भाग 1
हेन्स चुनना

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 1
1
अगर देखें कर सकते हैं निर्णय लेने से पहले अपने क्षेत्र में मुर्गियां बढ़ाएं यदि आप शहरी परिवेश में रहते हैं, तो मुर्गियों को बढ़ाने पर प्रतिबंध हो सकता है, यह जानवरों की संख्या या कुछ चीजों के संदर्भ में हो सकता है। अपने स्थानीय शहर कार्यालय से संपर्क करें (फोन या इंटरनेट द्वारा) और विवरण ढूंढें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 2
    2
    निर्णय लें कि आप मुर्गियों से क्या चाहते हैं मुर्गियों की नस्ल बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ बेहतर अंडे का उत्पादन करते हैं, जबकि दूसरों के पास स्वादिष्ट मीट होते हैं, और यहां तक ​​कि बड़ी कंपनियों भी हैं। प्रत्येक व्यक्ति के प्रोफ़ाइल का विचार प्राप्त करने के लिए इन विभिन्न प्रकारों के बारे में थोड़ा सा खोजें- इसे पुस्तकें या पत्रिकाओं के लिए पढ़ें या ऑनलाइन जाएं और फ़ोटो और वर्णन खोजें।
    • अंडे के उत्पादन की बात ये है कि राडो आइलैंड रेड्स (जिसे मुर्गी बिछाने के रूप में भी जाना जाता है) और प्लायमाउथ रॉक्स भी हैं। महिलाओं ने लगभग पांच या छह महीने अंडे बिछाते हुए शुरू किया और दो से तीन वर्षों के लिए काफी उत्पादक रहे - इस अवधि के बाद, यह राशि नाटकीय रूप से बूँदें
    • यदि यह मुर्गियों के साथ आपका पहला अनुभव है, तो एक नस्ल खरीद लें, जिसमें दो विशेषताओं हैं उदाहरण के लिए, आप ऐसे जानवरों का विकल्प चुन सकते हैं जो अंडे लगाते हैं और स्वादिष्ट मांस या अच्छे पालतू जानवर हैं।
    • नस्लों के अलावा, आप कम "वैज्ञानिक" कारणों के लिए मुर्गियों को भी चुन सकते हैं, जैसे कि उपस्थिति (उदाहरण के लिए: बैंटाम बहुत सुंदर माना जाता है), सुविधा (यदि कोई ज्ञात किसी जानवर को छोड़ दिया गया हो) आदि।
    • तुम भी खेतों या इसी तरह के स्थानों से बचाया मुर्गियों "अपनाने" कर सकते हैं लगभग 18 महीने की उम्र में, महिलाओं ने स्वाभाविक रूप से अंडे बिछाते हुए बंद कर दिया। कारखानों में, "पुरानी" जगह ले जाने के बजाय नए जानवरों को खरीदने में आसान है चूंकि उत्पादन अवधि 18 महीने और दो या अधिक वर्षों के बीच समाप्त होती है, इसलिए आप जानवरों को अपनाने की कोशिश कर सकते हैं (या उन्हें केन की कीमत पर खरीद सकते हैं)। अपने स्थानीय खेतों से संपर्क करें और देखें कि आप क्या कर सकते हैं।
    • चिकन के दो आकार हो सकते हैं: सामान्य और बैंटम सामान्य लोगों में बहुत अधिक वजन होता है और हल्के, मध्यम या भारी हो सकता है बैंटाम, बारी में, छोटे और हल्के होते हैं - और अन्य प्रकारों के साथ आकार की सीधा समानता नहीं होती है। नियमित रूप से आकार वाले पक्षी पर्याप्त फ़ीड खाते हैं और मध्यम और बड़े अंडे का उत्पादन करते हैं, जबकि बैंटम कम खाने और छोटे अंडे का उत्पादन करते हैं - यह आपके लिए वित्तीय दृष्टि से सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • भाग 2
    शेल्टरिंग मुर्गियां

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 3
    1
    मुर्गियों को पर्याप्त आश्रय दें। रात में, मुर्गियों को शिकारियों, विकर्षण और ठंड से खुद को बचाने के लिए एक सुरक्षित स्थान की आवश्यकता होती है। एक संरचना सेट करें जिसमें वे सुरक्षित हैं और जहां वे दिन के दौरान अंडे रख सकते हैं और शांति से भोजन कर सकते हैं।
    • इकट्ठा या एक बड़े henhouse या आश्रय खरीदते हैं। यदि यह कुछ स्थायी है, तो इसे बहुत सारे स्थान के साथ करो, जहां आप फ़ीड को स्वच्छ और रख सकते हैं। यदि आप चाहें तो मोबाइल चिकन कॉप को माउंट या खरीद लें, आप यार्ड या बगीचे के माध्यम से टिंकर कर सकते हैं और इसे समय-समय पर घास वाले क्षेत्रों में डाल सकते हैं - ऐसा कुछ ढूंढने के लिए, बस इंटरनेट पर त्वरित खोज करें
    • यदि क्षेत्र में शिकारियों, जैसे कि जगुआर या भेड़ियों हैं, तो आश्रय मुर्गियों को हमलों से बचाने के लिए भी काम करता है। परेशान से बचने के लिए तारों या मजबूत बोर्डों का उपयोग करें और चिकन कॉप की संरचना में कोई व्यर्थ नहीं छोड़ दें। यदि ये शिकारी लगातार हैं, तो अपने जानवरों की सुरक्षा के लिए एक बिजली की बाड़ खरीद लें।
    • चिकन कॉप में एक द्वार या प्रवेश द्वार (प्रवेश और बाहर निकलें) रखें। यह मजबूत होना चाहिए और एक अच्छा पकड़ है (इसलिए शिकारियों में नहीं मिल सकता है)।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 4
    2
    निर्णय लें कि क्या मुर्गियों को हर समय जेल में छोड़ना है या वे यार्ड या बगीचे के चारों ओर घूमने के लिए दिन के दौरान बाहर जाने में सक्षम होंगे या नहीं। यदि आप उन्हें रिहा नहीं करना चाहते हैं, तो इस आश्रय को बहुत बड़ा और कमरेदार होना चाहिए। यदि हां, तो याद रखें कि जानवरों ने क्षेत्र की पूरी सतह को नष्ट कर दिया होगा और अगर यह समस्या नहीं है, तो जानवरों को स्वतंत्रता पसंद आएगी।
    • मुर्गियों को जब भी संभव हो तो घास पर छोड़ दें ताकि वे सतह पर कीड़े और कीड़े तथा अभ्यास के साथ-साथ व्यायाम भी देख सकें। इसके अलावा, घास जानवरों को अन्य लाभ लाते हैं (लेख पढ़ना जारी रखें)
    • सबसे अच्छा विकल्प एक मोबाइल चिकन कॉप है, क्योंकि यह अपनी सतह को बदल सकता है और मिट्टी में कुछ रोटेशन उत्पन्न कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 5
    3
    मुर्गियों की आश्रय की मंजिल पर उपयुक्त सामग्री रखो ऐसी सामग्री चुनें, जो सतह को साफ रखें और जानवर के पंजे के नीचे गंदगी से बचें। उदाहरण के लिए:
    • चिकन कॉप की सतह पर अखबार की एक परत रखो और फिर इसे लकड़ी के छीलन, भूरा या कुछ के साथ कवर करें ये छतरियां कई चिकन मालिकों के लिए आदर्श हैं अब के लिए पुआल या घास का उपयोग न करें
    • जब आप पुआल या चिकन कॉप की सतह में कुछ जोड़ते हैं, तो इसे फैलाना। ये सामग्रियां इतनी शोषक नहीं हैं और इस तरह से बेहतरीन विकल्प नहीं हैं - लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं
    • हेनहाउस सतह को नियमित रूप से साफ़ करें - सभी पुराने सामग्रियों को एक सप्ताह में कम से कम एक बार नए लोगों के साथ बदलें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 6
    4
    आश्रय का चयन करते समय कुछ विवरण याद रखें जब खरीद या संरचना की स्थापना, तो निम्नलिखित शर्तों को ध्यान में रखें:
    • मुर्गियों को वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है लेकिन ठंडे ड्राफ्ट का सामना नहीं करते हैं। श्वसन रोग की संभावना को कम करने और हेनहाउस में अमोनिया और कार्बन डाइऑक्साइड के संचय का मुकाबला करने के लिए इस तरह के वेंटिलेशन जरूरी है। उदाहरण के लिए, आप संरचना की छत में छेद कर सकते हैं - जो ड्राफ्ट के संचलन की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन फिर भी एक सुखद हवा उत्पन्न करते हैं।
    • हटाने योग्य perches का उपयोग करना अच्छा है इस प्रकार, जब भी आवश्यक हो, आप रोगों को फैलाने की संभावना को कम करने और कम करने के लिए आप उन्हें धो लेंगे और सूजन कर सकते हैं।
    • अंदर और बाहर के लोगों के लिए पहुंच वाले स्थानों में अंडे के लिए बक्से और घोंसले डालते हैं। जब जानवरों को आराम कर रहे हैं, तो आप उन्हें परेशान किए बिना उन्हें चुनना चाह सकते हैं।
    • ये घोंसले बक्से अंधेरे और लटकने और सुरक्षा की आवश्यकता होती है जो मुर्गियों को सामग्री को खरोंचने से रोकता है। अंत में, वे जानवरों की रक्षा के लिए सतह से ऊपर अच्छी तरह से रहना चाहिए और उनको पर्यावरण के बारे में व्यापक रूप से देखना चाहिए - याद रखें कि जब महिलाएं अंडे डालते हैं तो महिला कमजोर या उजागर महसूस करती है - ऐसा न करें कि आपके पास सबसे अच्छा नहीं है समस्याओं।
  • भाग 3
    दैनिक आधार पर मुर्गियों की देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 7
    1
    मुर्गियों को पकड़ने और जारी करने के घंटे के बारे में वक्तव्य रखें। मौसम के परिवर्तन (और इसलिए मौसम और इसी तरह) पर विचार करते हुए पशुओं को इकट्ठा और रिहा करने के लिए अच्छी तरह से परिभाषित समय पर चिपकाएं, ताकि वे नियमित हो सकें। देर रात दोपहर और शाम को शाम के रूप में कई शिकारियों को गुप्त और इंतजार करना अधिक महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर मुर्गी अपने घर पर मुर्गी के घर वापस आते हैं, तो वे आश्रय में प्रवेश कर सकते हैं यदि दरवाज़ा खुला रहता है।
    • मुर्गियों को हर रात चिकन कॉप में वापस ले लें। हमेशा दरवाजों को बंद करने से पहले जानवरों की गिनती करें-धीमी या ढीले पशुओं पर नज़र रखें। द्वार बंद करें और, यदि लागू हो, तो बिजली की बाड़ या अन्य आश्रय की सुरक्षा को सक्रिय करें।
    • सुबह में मुर्गियों को जाने दो। दरवाजे को खुली स्थिति में सुरक्षित रखें ताकि वे हर समय चिकन कॉप तक पहुंच सकें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 8
    2
    हर दिन अंडे ले लीजिए एक टोकरी या बॉक्स का उपयोग करें यदि आप चाहें, तो आप अपने बच्चों को यह काम दे सकते हैं।
    • यदि संभव हो तो, सुबह में एक बार अंडे इकट्ठा करें और रात में एक और रात में उन्हें सभी ताजा चुनने के लिए। हालांकि, यदि आप केवल एक बार ऐसा कर सकते हैं, तो यह ठीक है - जब तक वे पूरे दिन गर्मी के सामने नहीं आते हैं।
  • भाग 4
    मुर्गियों को दूध पिलाने

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 9
    1
    कम से कम दो पीने के फव्वारे खरीदें यदि संभव हो तो, घर के बाहर एक स्वचालित जल कूलर और फीडर के पास दूसरे को स्थापित करें। उन्हें मुर्गियों के गंदगी और मल से निलंबित और दूर रहना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 10
    2
    उचित कुंड खरीदें कुछ स्वचालित और फिल्टर के साथ खरीदें, कि आप मुर्गियों के लिए फ़ीड के साथ भर सकते हैं। एक सीधी सतह पर, घर से थोड़ी दूर दूर रखें। यदि आप उन्हें घर में छोड़ना चुनते हैं, तो एक रणनीतिक बिंदु चुनें। पीने के फव्वारे की तरह, फीडर को निलंबित और गंदगी, मुर्गियों के पैरों और मल से दूर होना चाहिए।
    • जब भी खत्म हो जाए तो राशन शेष रखें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 11
    3



    मुर्गियों को अच्छी तरह से फ़ीड करें अंडे की गुणवत्ता फ़ीड गुणवत्ता पर निर्भर करता है: यदि आप पर्याप्त प्रोटीन के साथ अंडे चाहते हैं, जानवरों एक आहार इस पोषक तत्व में अमीर और अच्छी तरह से balanceada- अगर आप मांस चाहते हैं, पशुओं के लिए अधिक कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लेना देना है, ताकि वे अच्छी तरह से विकसित आदि पालतू भंडार या यहां तक ​​कि पालतू दुकानों में पेशेवर राशन खरीदें। इन राशन का उत्पादन अनुसंधान के अनुसार किया जाता है जो मुर्गियों के लिए सबसे अच्छी भोजन की स्थिति निर्धारित करने का प्रयास करता है। अंत में, आप एक विविध आहार बनाने के लिए अधिक पेशेवर और प्राकृतिक विकल्प भी मिश्रण कर सकते हैं।
    • प्रति दिन फीडर में प्रत्येक चिकन के लिए लगभग 100 ग्राम सूखी फ़ीड डाल दीजिए। हालांकि, यह राशि केवल औसत है - बड़े जानवरों को 125 ग्राम की आवश्यकता हो सकती है, जबकि छोटे को कम होने की आवश्यकता होती है, जैसे कि 25 ग्राम।
    • चिकन को गुणवत्ता वाले अंडे प्राप्त करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है - इस पोषक तत्व के बिना, उनके गोले भंगुर हो सकते हैं। गर्त में कुछ रेत रखो, खासकर अगर जानवरों के पास अन्य तरीकों से उत्पाद तक पहुंच न हो।
    • आप चिकन को खिलाने के लिए गेहूं और जौ विकसित कर सकते हैं। इन उत्पादों में मकई की तुलना में अधिक प्रोटीन है, लेकिन पौधे और फसल के लिए आसान है। अंत में, यदि आप चाहें, तो खुद को सब कुछ बनाने के बजाय अनाज खरीद लेंगे उन्हें प्रोटीन राशन के साथ मिलाएं ताकि जानवरों की अच्छी तरह से संतुलित आहार मिल सके।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 12
    4
    मुर्गियों को घास के करीब छोड़ दें घास इन जानवरों के आहार में एक आवश्यक घटक है, क्योंकि उनके पोषण संबंधी सामग्री वर्ष के समय के अनुसार बदलती हैं। इसलिए मुर्गियों को छोड़ दें या उन जगहों पर चिकन कॉप ले जाएं जहां थोड़ी देर में यह सतह एक बार होती है।
  • भाग 5
    मुर्गियों के स्वास्थ्य की देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 13
    1
    एक हफ्ते में एक बार चिकन चिकन कॉप चिकन विभिन्न रोगों के संपर्क में हैं - कई मामलों में स्वच्छता की कमी के कारण। इसलिए, नियमित रूप से शरण को साफ करना ज़रूरी है: बरसाती कीटाणुरहित, घोंसले को साफ करें और फीडर और पीने के फव्वारे धो लें।
    • आप इस सेवा के लिए अपने बच्चों को भुगतान कर सकते हैं - इस प्रक्रिया में, वे सीखेंगे कि सफाई कैसे करें और इस प्रकार अपने स्वयं के स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता के महत्व को समझें। जब तक आप यह न देख लें कि उन्होंने सब कुछ ठीक से सीखा है, तब तक नज़र रखें।
    • हमेशा दस्ताने पहनें यदि संभव हो तो, स्टूल की सफाई करते समय एक सांस लेने वाला मुखौटा का उपयोग करें और पंखों को फैलाने या बैक्टीरिया कणों के प्रसार या प्रेरणा से बचने के लिए उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 14
    2
    परजीवी के बारे में सावधान रहें जो आमतौर पर मुर्गियों को प्रभावित करते हैं। जूँ, कण, टिक, फ्लीस और कीड़े कुछ सामान्य उदाहरण हैं। इन infestations के लिए हर्बल, प्राकृतिक, पशु चिकित्सा और व्यावसायिक उपचार हैं - तो भी, सबसे अच्छा अनुरोध हमेशा एक पशुचिकित्सा या पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञ को पहले देखना है। यदि आप अपने विकल्पों के बारे में अधिक शोध करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित युक्तियों और सूचनाओं से बचें, जो दस वर्ष से अधिक पुरानी हैं, क्योंकि वे जहरीले समाधान और अप्रचलित हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 15
    3
    महिलाओं पर नजर रखें वे पंख बनाने के बाद लगभग आठ सप्ताह (दो महीने) अंडे देना शुरू करते हैं यह अवधि पशु उम्र के रूप में अधिक तीव्र हो जाती है। इसके अलावा, वे अंडे बिछाने को रोकते हैं जब दिन रात से कम होते हैं या तापमान में बहुत अधिक गिरावट होती है या जब वे अच्छी तरह से नहीं खाते हैं। यदि आप इस माध्यम से जाते हैं, तो आप प्रक्रिया को उत्तेजित करने के लिए कृत्रिम प्रकाश स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं।
    • मॉलिंग आमतौर पर गर्मी या गिरने में होता है इस समय, महिलाएं अंडे बिछाते रहें जब तक कि उनके पंख फिर से न हो जाए। इसके अलावा, यह प्रक्रिया गर्मी या तनाव के समय हो सकती है या जब जानवरों के पास केवल गैर-पीने योग्य पानी तक पहुंच होती है
    • अंडा उत्पादन अस्थायी रूप से गिर जाता है जब मुर्गियों को नए वातावरण में ले जाया जाता है या शिकारियों से डर लगता है,
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 16
    4
    जानें कि मुर्गियों को पकड़ने के साथ क्या करना है कभी-कभी महिलाओं में इस राज्य में हैं, वे अंडे देना नहीं है: कुछ नस्लों अधिक जैसे लाल बिछाने के रूप में दूसरों की तुलना में समस्या से ग्रस्त हैं। जब इस व्यवहार है, जो स्वाभाविक है को दर्शाता है, पक्षी घोंसला बनाता है, लेकिन यह से बाहर नहीं कर सकते हैं - अंडे पर हर समय बैठे हो रही। दुर्भाग्य से, यह यह आक्रामक तरीके से छोड़ सकते हैं, जो बिगड़ जाती है अन्य जानवरों दृष्टिकोण करने का प्रयास करते हैं: वे चुम्बन, अंडे को तोड़ने या यहां तक ​​कि उन्हें खाने के लिए कोशिश कर सकते हैं। आप कुछ में आते हैं, बॉक्स में पक्षी लेने के लिए और चिकन के बाड़े में एक अलग जगह पर ले, कहीं और। बस कुछ दिनों बाद सामान्य होने पर वापस जाने के बाद, जब सुरक्षित होता है चिकन कुछ हफ्तों के बाद अंडे को वापस करने के लिए वापस आ जाएगा।
    • तुम भी कई बार एक दिन अपने घोंसले पूर्ववत ले सकते हैं और एक अन्य जगह पर चिकन हस्तांतरण और अंडे ले, तो वह जगह है जहाँ आप comfortable- लग रहा है और यहां तक ​​कि घोंसला या गीला में जमे हुए पानी की बोतलें जगह वापस नहीं लौट सकते ठंडे पानी के साथ पशु के पीछे यह शांत करने के लिए (सोच मुर्गियाँ उच्च शरीर के तापमान के साथ कर रहे हैं)।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन कदम 17
    5
    याद रखें चोटी के आदेश जब चिकन कॉप में नए मुर्गियां डालते हैं जब वे सामाजिक आदेश को परिभाषित करना चाहते हैं तो ये जानवर एक-दूसरे पर चोंचते हैं। जितना अधिक एक नमूना लगाया जाता है, उतनी ही छोटी स्थिति। तो जब आप चिकन कॉप के लिए नए जानवर लाते हैं, तो थोड़ी देर के लिए ग्रिड से उन्हें अलग से अलग करने का प्रयास करें, जब तक कि हर कोई बड़ी समस्याओं के बिना एक-दूसरे को जान ले जाए। अन्य विकल्पों में, आप रात के दौरान जगह में बगों को शामिल करने के लिए कर सकते हैं - सभी अविश्वास के बिना, एक ही समय में जागेंगे।
  • भाग 6
    मुर्गियों के लिए जीवन आसान बनाना

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन कदम 18
    1
    मुर्गियां छोड़ो ताकि वे भोजन पा सकें। यह जानवरों के विकास में सुधार के लिए सबसे आदर्श और आसान तरीका है क्योंकि वे अपने बगीचे या यार्ड में कीड़ों की तलाश में दिन बिता सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन कदम 19
    2
    चिकन कॉप की छत पर हरियाली लटकाओ इसलिए मुर्गियों को "चारा" चोटी और खाने के लिए होगा जानवरों के सिर के ऊपर भोजन लटकाएं - वे आप पर कूच करने के लिए कूदेंगे और आप गतिविधियों को खत्म कर देंगे। सावधान रहें: यदि आप शिकार में रहते मुर्गियों को यह गतिविधि देते हैं, तो आपको इसे नियमित रूप से दोहराते रहना होगा, क्योंकि जानवरों को इस उत्तेजना के स्रोत की आवश्यकता होगी। यदि आप इसे हटाते हैं, तो जब वे इसे इस्तेमाल करते हैं, तो वे एक-दूसरे या अपने पंखों पर चोंच भी शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 20
    3
    कम से कम दो या तीन मुर्गियां खरीदें अधिकांश पक्षियों की तरह, मुर्गियां मिलनसार और ऊब और अकेली हैं जब उनकी समान कंपनियों नहीं होती है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 21
    4
    मुर्गियों को "ले" धूल स्नान में मदद करें यह जानवरों के लिए एक प्राकृतिक व्यवहार का अधिक है क्योंकि यह शरीर से परजीवी को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा, आरामदायक धूप सेंकने के लिए उनके लिए यह एक बढ़िया अवसर है।
    • मुर्गियों को बारिश और पानी और नमी के अन्य स्रोतों से सुरक्षित स्थानों पर इन धूल स्नान लेना चाहिए।
    • आप कीड़े और अन्य परजीवीओं से निपटने के लिए स्नान करने के लिए कीट repellents जोड़ सकते हैं rotenone पाउडर, धार चिप्स धूल, कोयला या कोयला राख, सूखे बांस के पत्ते, सफेद या नीम देवदार, डायटोमेसियस पृथ्वी, डोलोमाइट या नींबू, सूखी नागदौन या पाउडर, एक प्रकार का पुदीना, टैन्ज़ी या की तरह कुछ का उपयोग करें pyrethrin।
  • युक्तियाँ

    • फीडर और पीने के फव्वारे पर एक करीबी नजर रखें।
    • स्वचालित फीडर और सहायक उपकरण सर्वश्रेष्ठ हैं
    • हेनहाउस में बहुत सारे मुर्गियां न डालें
    • चिकन अंडे स्वादिष्ट हो सकते हैं, लेकिन कुचल, फटा या मिसप्पेन को कभी भी नहीं खा सकते हैं।
    • यदि आप अधिक जानवरों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं तो समान अनुपात में पुरुषों और महिलाओं को खरीदें। इसके बारे में अधिक जानने के लिए, इंटरनेट पर अन्य लेख देखें
    • यदि संभव हो, galinhas- प्राथमिक चिकित्सा पढ़ बनाने के लिए सीखना संभव बीमारियों और टूट पैर, इन्क्यूबेटरों, चोटों और घाव, calluses आदि जैसी समस्याओं के लिए सिफारिश की उपचार के बारे में अधिक उनमें से कुछ घर पर इलाज किया जा सकता है जबकि अन्य पेशेवर पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • मुर्गियों को कुत्ते या बिल्ली का खाना न दें
    • जगुआर, भेड़िये और अन्य शिकारियों पर नज़र रखें जो आपके क्षेत्र में सामान्य हैं।
    • कई शहरी वातावरण रोस्टरों के प्रजनन को रोकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें से पहले इन बगों में निवेश करने के लिए
    • मारेक की बीमारी पर नज़र रखें, मुर्गियों को प्रभावित करने वाली सबसे घातक समस्याओं में से एक यह कम समय में सभी जानवरों तक फैल सकता है और आमतौर पर उन जानवरों को संक्रमित कर सकता है जो उचित टीके प्राप्त नहीं करते हैं। लक्षणों में पंजे, स्पॉट या ऐरीज पर ग्रे स्पॉट, अंग, सूजन और अचानक मृत्यु आदि की सूजन शामिल होती है। हालांकि, ये सभी आइटम अन्य स्थितियों पर भी लागू हो सकते हैं - इसलिए परीक्षण के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें चूंकि टीकाकरण ही रोकथाम का एकमात्र रूप है और कई मुर्गियों को जब वे मरते हैं, तो वे तुरंत प्रभावित व्यक्तियों को चिकन कॉप से ​​हटा दें और उन्हें मानव रूप में मार दें। फिर पूरे स्थान को साफ करें और मृत कीड़े को समाप्त करें। अंत में, एक पेशेवर से परामर्श करें यदि आवश्यक हो
    • मुर्गियों को बहुत ज्यादा खाना न दें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com