IhsAdke.com

भक्ति लिखने के तरीके

भक्ति लिखने का कार्य ईसाई को कई आध्यात्मिक पुरस्कार ला सकता है हालांकि, प्राथमिक लक्ष्य पाठकों के जीवन को समृद्ध करने के लिए विश्वास का उपयोग करना चाहिए, चाहे एक ही भक्ति के माध्यम से या सामयिक प्रकाशन के माध्यम से। सबसे महत्वपूर्ण बात, सामग्री प्रासंगिक और समझने में आसान है।

चरणों

विधि 1
काम का आयोजन

चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 1 लिखें
1
विषय और लक्षित दर्शकों को जानें। अधिकांश पुस्तकों और ग्रंथों को एक समय पर केवल एक विषय पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जो विशेष रूप से विशिष्ट दर्शकों के लिए निर्देशित होता है। इसलिए, जब आप अपनी भक्ति लिखने के लिए संदर्भ सामग्री खोज रहे हैं, तो केवल एक थीम और एक एकल ऑडियंस पर फ़ोकस करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप पहली बार माताओं के लिए एक भक्ति लिखने के लिए बैठते हैं। इस मामले में, लक्षित दर्शकों की नई मां होगी और थीम मातृत्व होगी। पाठ की संरचना, हालांकि, उस सीमा तक कठोर होने की आवश्यकता नहीं है कि प्रत्येक विषय चुने गए विषय तक सीमित है, महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि बहुत अधिक फंसना होगा
    चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 1 बुलेट 1 लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 2 लिखें
    2
    एक निजी अनुभव के साथ शुरू करें खुद के भीतर कुछ देखें जो गहराई से भगवान के साथ अपने संबंध का प्रतिनिधित्व करता है। इस प्रकार, पाठ को आध्यात्मिक और ईमानदारी से विकसित करना आसान होगा।
    • चर्चा करें कि आपके आध्यात्मिक जीवन में कौन-से बिंदु सबसे महत्वपूर्ण हैं इसके अलावा, खुद से पूछिए कि आप किस समूह के साथ काम करने के लिए बुलाया गया है।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 2 बुलेट 1 लिखें
    • जब आप लिखने के लिए तैयार होते हैं, तो अपनी निजी बाइबल अध्ययनों के आधार पर विषयों के बारे में सोचिए, आपके अनुभवों के साथ, या हर रोज़ चुनौतियों के बारे में सोचें।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 2 बुलेट 2 लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 3 लिखें
    3
    भक्ति के बुनियादी भागों को जानें प्रत्येक भक्ति में चार मुख्य भाग होते हैं: एक बाइबिल का मार्ग, एक ध्यान, एक प्रार्थना, और एक महत्वपूर्ण विचार।
    • बाइबिल यात्रा के कुछ अंश में कुछ छंद हो सकते हैं या यदि आप चाहें, तो पूरे अध्याय हालांकि, विचार करें कि क्या कुछ पाठों के बजाय पूरी रसीद को बदलने के लिए भी आवश्यक है, संदर्भ के बाद, ताकि पाठक सीधे बाइबल में पढ़ना जारी रख सकें। लांग पैराग्राफ पाठ को भ्रमित करने, पढ़ने को हतोत्साहित कर सकते हैं।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 3 बुलेट 1 लिखें
    • ध्यान, जिसे प्रतिबिंब के रूप में भी जाना जाता है, को पिछले भाग से बाइबल के उद्धरण को सीधे संदर्भित करना चाहिए। एक नए और ज्ञानप्रद तरीके से मार्ग को समझाने की कोशिश करें।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 3 बुलेट 2 लिखें
    • प्रार्थना का हिस्सा आसानी से और बस लिखें अपने आप को कुछ वाक्यों तक सीमित करें, जो ध्यान के हिस्से में पढ़ाए गए प्रत्येक अध्याय को संबोधित करते हैं।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 3 बुलेट 3 लिखें
    • मुख्य विचार आम तौर पर एक ऐसा वाक्यांश होता है जो भक्ति से सीखा सामान्य सबक को बताता है। यह कार्रवाई करने के लिए एक कॉल भी हो सकता है
      एक भक्ति चरण 3 बुलेट 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
  • एक भक्ति चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान प्रकार चुनें यह निजी या उद्देश्य हो सकता है, केवल आवश्यकता यह है कि यह विषय में प्रश्न का परिचय हो। इसमें चार प्रकार के ध्यान का प्रयोग किया जा सकता है: बाइबिल का मार्ग, कहानियों, वैज्ञानिक तथ्यों, या प्रत्येक के एक छोटे पर टिप्पणी
    • उन मामलों में टिप्पणियां उपयोग की जाती हैं जहां चुना गया मार्ग बहुत लंबा है। उनका उपयोग करने के लिए, बस बाइबिल पाठ को विभाजित करें और प्रत्येक अंश के बारे में छोटी चर्चा करें
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 4 बुलेट 1 लिखें
    • कहानी कहने का एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ध्यान है आमतौर पर, इस तरह का ध्यान चुना जाता है जब बाइबिल का उद्धरण केवल एक कविता के नीचे आता है। इस मामले में, लेखक पूरी कहानी को कविता के अनुसार बयान करता है या, अगर वह पसंद करता है, तो वह एक निजी कहानी लिखते हैं।
      चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 4 बुलेट 2 लिखें
    • वैज्ञानिक तौर पर आधारित ध्यान भक्ति के पहले भाग में प्रस्तुत छंदों के अर्थ को समझाने के लिए शैक्षिक अध्ययनों का उपयोग करता है, जो ऐतिहासिक या ऐतिहासिक नहीं हो सकता है।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 4 बुलेट 3 लिखें
    • बाद के प्रकार के ध्यान में दो या दो से अधिक प्रकार के संतुलन हैं।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 4 बुलेट 4 लिखें
  • एक भक्ति चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    काम की सीमा की स्थापना अगर लक्ष्य भक्ति संग्रह बनाना है, तो अग्रिम में निर्णय लें कि कितने लिखना है I जवाब आपके काम के आध्यात्मिक उद्देश्य पर निर्भर करेगा।
    • भक्ति पुस्तकों में से कई मासिक हैं और इसमें 30 से 31 ग्रंथ होते हैं दूसरी ओर, एक साप्ताहिक पुस्तिका, जिसमें केवल सात भक्ति शामिल हैं यदि चुना गया विषय व्यापक है, तो कई महीनों तक भक्ति वाले कार्य को प्रकाशित करना संभव है।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 5 बुलेट 1 लिखें
    • पवित्र सीज़न के दौरान पढ़ने के उद्देश्य के लिए कुछ पुस्तकें लिखी जाती हैं उदाहरण के लिए: ईस्टर, पवित्र सप्ताह और क्रिसमस का मौसम
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 5 बुलेट 2 लिखें
  • विधि 2
    भक्ति का विकास करना

    एक भक्ति चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रार्थना में आओ जब भी आप अपने भक्ति पर काम कर रहे हैं, विशेष रूप से जब आप लिख रहे हों, तब प्रार्थना करें। अच्छे भक्तों को पाठक को भगवान के करीब आने में मदद मिलती है, इसलिए यह जरूरी है कि ईश्वर सब लिखा हुआ का केंद्र हो। प्रार्थना करो, स्पष्टता, नम्रता और साहस के साथ लिखने के लिए कहें
    • भगवान से पूछें कि वह आपके हाथों से लिखना चाहता है। आपके मन में कुछ पहले से हो सकता है, लेकिन प्रार्थना के दौरान आने वाले नए विचारों के लिए खुला होना चाहिए।
      एक भक्ति चरण 6 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    • यदि आप प्रार्थना के दौरान कोई विचार नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो प्रयास करने के लिए डर नहींें। लिखो जाओ, उम्मीदों को बहना शुरू हो जाएगा - यह एक साधारण रचनात्मक ब्लॉक हो सकता है, एक आध्यात्मिक ब्लॉक नहीं।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 6 बुलेट 2 लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 7 लिखें
    2
    छोटे भक्तों को लिखें मानक यह है कि भक्ति 500 ​​शब्दों से अधिक नहीं है। इस प्रकार, लेखन शुरू से अंत तक संक्षिप्त और मार्मिक हो जाता है। इसके अलावा, पाठक छोटे ग्रंथों पर अपना ध्यान बेहतर रखता है।
    • यदि आपको लिखने के दौरान बहुत कुछ छलांग लगाने की आदत होती है, तो 250 से 350 शब्दों के बीच के बीच का लक्ष्य निर्धारित करें ताकि सुरक्षा का अंतर हो और 500 शब्दों के मानक से अधिक न हो।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 7 बुलेट 1 लिखें
    • वैकल्पिक रूप से, जितना चाहें उतना लिखें और फिर पाठ को पोंछ दें, ताकि यह सिफारिश की 500 शब्द गणना से कम हो।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 7 बुलेट 2 लिखें
  • चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 8 लिखें
    3
    भक्ति प्रति विषय के साथ काम करने पर ध्यान दें। यदि उद्देश्य समय-समय पर भक्तों को लिखना है, तो पूरे संग्रह को किसी विशिष्ट विषय पर जाना चाहिए, जबकि प्रत्येक भक्ति चुने हुए विषय से संबंधित विषय से अलग-अलग तरीके से व्यवहार करेंगे।
    • रीडर की इंद्रियों (दृष्टि, श्रवण, स्पर्श, स्वाद, गंध) में से किसी एक को पढ़ाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, मेरह की गंध और शराब के स्वाद का वर्णन करना संभव है।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 8 बुलेट 1 लिखें
  • एक भक्ति का चरण 9 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    शुरुआत, मध्य और अंत के साथ एक पाठ बनाएँ यद्यपि यह स्पष्ट सलाह की तरह लगता है, यह व्यवहार में डाल करने के लिए तुच्छ नहीं है पाठक का ध्यान, एक चरमोत्कर्ष और परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी भी ध्यानपरक कथा में विषय के कुछ रूप का प्रदर्शन होना चाहिए। मुख्य विषय की ओर तर्क की एक पंक्ति की स्थापना करें, मुख्य विषय को बताएं, और उसके बाद इसे खत्म करें।
    • जब एक निजी अनुभव बताते हुए, उदाहरण के लिए, संदर्भ सेट करके शुरू करें, अनुभव का वर्णन करें, और उसके बाद सीखें सबक साझा करें


      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 9 बुलेट 1 लिखें
  • एक भक्ति चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुंजी छंदों को चुनें कभी-कभी लेखक एक कविता से शुरू होता है जिससे उस पर आधारित एक प्रतिबिंब होता है। कभी-कभी वह ध्यान पहले लिखता है और उसके बाद से संबंधित छंद पाता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि चुनी हुई कविता में, विषय के साथ क्या करना है।
    • उद्धृत प्रत्येक कविता के बाद, बाइबिल संस्करण का इस्तेमाल किया हुआ उल्लेख करें।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 10 बुलेट 1 लिखें
    • अपने दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए संदर्भ के बाहर एक कविता को विकृत करने की कोशिश न करें। यदि आवश्यक हो, तो ध्यान दोबारा लिखना।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 10 बुलेटलेट लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 11 लिखें
    6
    तथ्यों की पुष्टि करें जो कुछ भी आप दो बार लिखते हैं उसकी पुष्टि करें, जिसमें उद्धृत अंश शामिल हैं और कहानियों को बताया गया है।
    • इस्तेमाल की गई छंदों की जांच करते समय, देखें कि उद्धरण, बाइबल के संस्करण के साथ भी है, जो संदर्भ की तरह है।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 11 बुलेट 1 लिखें
  • एक भक्ति चरण 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    श्वास आंदोलन हर भक्ति को भगवान के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने के पक्ष में कार्य करने के लिए पाठक को उकसाने का अधिक से अधिक उद्देश्य होना चाहिए। यह क्रिया बाहरी या आंतरिक हो सकती है, यह एक छोटी या बड़ी इशारा भी हो सकती है। कार्रवाई किए जाने के बावजूद, पाठक को अनुभव का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करें
    • कार्रवाई हमेशा भक्ति की सामग्री से संबंधित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि विषय माफी है, तो पाठक को यह दिखाने के लिए आमंत्रित करें कि क्या वह किसी की रूची रखता है। फिर पूछें कि इस तरह की भावना से छुटकारा पाने के लिए उसे क्या करना चाहिए।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 12 बुलेट 1 लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 13 लिखें
    8
    भय के बिना सवाल पूछें लेखक के पास सभी जवाब नहीं हैं, क्योंकि उसका मुख्य कार्य पाठक को विश्वास में चलना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके लिए, एक गहरा और विचारशील प्रश्न अस्पष्ट उत्तर से ज्यादा उपयोगी हो सकता है।
    • अच्छी भक्ति प्रकृति में खोजी होती है कभी-कभी पाठक एक निष्कर्ष पर आता है, कभी-कभी नहीं। और इस तरह की खोज ईसाई के आध्यात्मिक विकास का हिस्सा है, इसलिए लेखक को हमेशा एक जवाब के साथ पाठ पूरा नहीं करना पड़ता है, केवल एक ही प्रश्न के मुताबिक अन्वेषण को बनाए रखना है।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 13 बुलेट 1 लिखें
    • इसी तरह, ध्यान भाग में खुद को बेनकाब करने के लिए डरे मत। पाठक अपनी गलतियों और चुनौतियों से बहुत कुछ सीख सकता है - साथ ही साथ उनके प्रश्नों से भी।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 13 बुलेट 2 लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 14 लिखें
    9
    अपने शब्दों में लिखें कई भक्ति अनौपचारिक स्वर में लिखी जाती हैं, जो पुर्तगाली भाषा के सही उपयोग के साथ नहीं बांटती हैं। स्वाभाविक रूप से लिखने की कोशिश करें, पाठक के लिए स्वागत का माहौल बनाएं।
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 15 लिखें
    10
    सबसे आम नुकसान के लिए देखो यह देखना आम है कि कई लेखकों ने भाषा को सामग्री के सम्बन्ध में अपना हाथ भटकने के लिए एक भक्तिपूर्ण अंत लिखना शुरू किया है। लिखने शुरू करने से पहले इन गलतियों को जानें, जितना आप कर सकते हैं उससे बचने के लिए।
    • पहले व्यक्ति का उपयोग ज़्यादा मत करना व्यक्तिगत अनुभव साझा करते समय "I", "My" और "Me" का उपयोग करें बाकी पाठ में, हालांकि, तीसरे व्यक्ति ("वह", "वह", "वे") या दूसरे व्यक्ति ("आप") को काम करने के लिए सबकुछ करते हैं।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 15 बुलेट 1 लिखें
    • जिस तरह से आप बात करते हैं उससे सावधान रहें उपदेश देने की कोशिश न करें, धूर्त नहीं, या अपनी उंगली को इंगित करें
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 15 बुलेट 2 लिखें
    • जैसा कि हमने देखा है, ध्यान लिखने के कई तरीके हैं, इसलिए याद रखें कि यह कभी भी गवाही, किसी को श्रद्धांजलि, एक धर्मोपदेश, एक औपचारिक बाइबल शिक्षा, एक डायरी, साहित्य का परिष्कृत टुकड़ा न ही एक आत्मकथात्मक निबंध।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 15 बुलेट 3 लिखें
    • उसी पुराने रूपकों को दोहराना न करें। दो बीजगणितों के बीच पुरानी तुलना करने के बारे में भी मत सोचो (जो पानी पिलाया गया था और जो पानी की कमी के कारण वसंत नहीं था)।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 15 बुलेट 4 लिखें
    • केवल कहने के बजाय दिखाएं पाठक को चबाने के लिए सब कुछ देने की प्रलोभन में मत आना।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 15 बुलेट 5 लिखें
  • विधि 3
    भक्ति के प्रकाशन और वितरण

    चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 16 लिखें
    1
    पाठ संपादित करें सबसे पहले, ईश्वरीय, मूल और दिल के साथ लिखी जाने वाली भक्ति की जरूरत है हालांकि, यदि पाठ, व्याकरण, या वर्तनी की संरचना समस्याग्रस्त है, तो पाठक को यह समझना मुश्किल होगा कि आपने जो कुछ भी काम किया है, उसके माध्यम से पार करने का प्रयास करना कठिन है। इसलिए, पाठ को अच्छी तरह से संशोधित करने के लिए स्वयं को समर्पित करें, जब तक यह अधिकतम संभव स्पष्टता, सामंजस्य और स्थिरता तक नहीं पहुंचता।
    • काम को पूरा करने की कोशिश करें। लिखने की अपनी क्षमता पर भरोसा करें और सब से ऊपर यह सुनिश्चत करें कि आपके पाठकों को उसी किताब को मिलेगी जो वे पुस्तकों में उपलब्ध अन्य ईसाई पुस्तकों में मिलती हैं - अन्यथा वे आपकी खरीद नहीं सकते हैं।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 16 बुलेट 1 लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 17 लिखें
    2
    आलोचना के लिए तैयार करें कुछ आलोचनाएं रचनात्मक हैं, उन्हें प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए धन्यवाद। विनाशकारी आलोचना के संबंध में, उन्हें अनदेखा करें। उन्हें एक दूसरे से अलग करने के लिए जानें अपनी लेखन शैली को सुधारने के लिए रचनात्मक आलोचना का आनंद लें और विनाशकारी आलोचना को सुनते समय अपनी प्रेरणा खोना न करें।
    • ऐसा हो सकता है कि साहित्यिक उद्योग के बाहर कुछ लोग आपको पैसा विपणन ईसाई सामग्री बनाने की इच्छा के लिए आलोचना करेंगे। अपने काम का दान करें, अगर ऐसा है कि भगवान आपके दिल को आज्ञा दे रहे हैं, हालांकि, पता है कि अपनी जिंदगी कमाने के लिए अपनी आध्यात्मिक प्रतिभा का उपयोग करने में कोई शर्म नहीं होना चाहिए।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 17 बुलेट 1 लिखें
  • एक भक्ति का चरण 18 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सर्वश्रेष्ठ बाजार खोजें अपने काम सीधे प्रकाशकों को भेजें जो इसे प्रकाशित करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आपकी भक्ति आश्चर्यजनक रूप से उच्च गुणवत्ता में आती है, तो जो प्रकाशक ईसाई सामग्री में विशेषज्ञ नहीं हैं, वे शायद ही इसे प्रकाशित कर देंगे (लेकिन कोशिश न करें, बिना उच्च उम्मीदों के लिए भेजें)।
    • कारकों के लिए देखो, जैसे लक्ष्य दर्शकों, हद तक और भक्ति के विषय। उदाहरण के लिए, लघु भक्ति में विशेषज्ञता वाले प्रकाशक शायद एक वार्षिक भक्ति प्रकाशित नहीं करेंगे। एक बीमारी से निपटने वाले किशोरों पर भक्ति निर्देश एक वयस्क-थीम वाले भक्ति-उन्मुख प्रकाशक द्वारा शायद ही प्रकाशित किया जाएगा।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 18 बुलेट 1 लिखें
    • अधिकांश प्रकाशक अपनी वेबसाइट पर लेखकों के लिए कुछ दिशानिर्देश प्रदान करते हैं। यदि आप उन्हें इंटरनेट पर नहीं खोजते हैं, तो कृपया फोन या ईमेल द्वारा हमसे संपर्क करें, अपनी पांडुलिपि भेजने से पहले एक कॉपी का अनुरोध करें।
      चित्र शीर्षक से एक भक्ति चरण 18 बुलेट 2 लिखें
  • चित्र शीर्षक एक भक्ति चरण 19 लिखें
    4
    कृपया समीक्षा करें और सबमिट करें हर लेखक, जो वह लिखते हैं, पर भले ही वह प्रकाशकों से अनगिनत अस्वीकृति प्राप्त कर चुके हैं इसलिए इसे इस तरह से डिमोटीशन का कारण न दें। सामग्री पर एक और समीक्षा करने और इसे अगले प्रकाशक को भेजने का अवसर लें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com