IhsAdke.com

एक दार्शनिक कैसे बनें

शब्द "दर्शन" बुद्धि के प्यार को दर्शाता है एक दार्शनिक, हालांकि, सिर्फ इतना ही नहीं, जो बहुत कुछ जानता है या सीखना पसंद करता है। फिर भी, दार्शनिक एक है जो सक्रिय रूप से उन बड़े प्रश्नों के बारे में गंभीर रूप से सोच में व्यस्त है जो स्पष्ट जवाब नहीं देते हैं। एक दार्शनिक के जीवन आसान नहीं है, लेकिन अगर आप जटिल संबंधों का पता लगाने के लिए खुश लग रहा है और महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में गहराई से लगता है, लेकिन अक्सर विवादास्पद, दर्शन के अध्ययन के अपने भाग्य हो सकता है ... अगर कोई ऐसी बात है।

चरणों

विधि 1
अपने मन की तैयारी

पिक्चर का शीर्षक एक फिलॉसॉफ़र चरण 1 बनें
1
प्रश्न सब कुछ दर्शनशास्त्र की आवश्यकता है कि एक व्यक्ति सख्ती से और आलोचनात्मक रूप से जीवन और पूरी दुनिया में इसकी जांच करे। इसके लिए, पूर्वाग्रह, अज्ञानता और कुंडली से मुक्त होना चाहिए।
  • दार्शनिक वह है जो प्रतिबिंब और अवलोकन में रहता है: वह हर अनुभव लेता है और उसे समझने की कोशिश करता है, भले ही उसे क्रूर ईमानदारी की आवश्यकता हो। इसके लिए व्यक्ति को अपने आप से सभी पूर्वाग्रहित विचारों को पहले से स्वीकार कर लिया हो और उनके सभी विश्वासों को गंभीर जांच के लिए निकालने की आवश्यकता हो। कोई विश्वास या विचारों का स्रोत प्रतिरक्षा, मूल, प्राधिकारी या भावनात्मक शक्ति की परवाह किए बिना है। दार्शनिक रूप से सोचने के लिए, एक व्यक्ति को स्वयं पर विचार करना चाहिए।
  • फिलॉसॉफर्स बस विचारों और मकसदों का मकसद नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे परिसर के आधार पर तर्क विकसित करते हैं जो अन्य दार्शनिकों (और अन्य दार्शनिकों) द्वारा चुनौती दी जा सकती हैं। दार्शनिक सोच का लक्ष्य सही नहीं है, लेकिन अच्छे प्रश्न पूछने और समझने की कोशिश करना
  • पिक्चर का शीर्षक एक फिलॉसॉफ़र चरण 2 बनें
    2
    दर्शन पढ़ें दार्शनिक विचारों की सैकड़ों साल पारित कर दिया इससे पहले कि आप अपने दम पर दुनिया का मूल्यांकन, और अन्य दार्शनिकों के विचारों के बारे में जानने नए विचारों, जिस पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रश्नों और समस्याओं के आगे लाने के लिए। आप पढ़ सकते हैं और अधिक दर्शन, बेहतर एक दार्शनिक बन जाएगा।
    • कुछ कार्य दार्शनिक को पढ़ने से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। फिलॉसफी के प्रोफेसर एंथनी ग्रेयलिंग ने इसे "अति बौद्धिक महत्व"और दिन में बाद में साहित्यिक कार्यों को पढ़ने और दार्शनिक कार्यों के बारे में पता चलता है।
    • क्लासिक्स पढ़ें पश्चिमी दुनिया में सबसे अधिक लचीला और शक्तिशाली दार्शनिक विचार प्लेटो, अरस्तू, ह्यूम, डेसकार्ट और कांत जैसी प्राचीन दार्शनिकों से आए हैं, और आधुनिक दार्शनिकों ने सुझाव दिया है कि आप इन महान नामों के महत्वपूर्ण कार्यों से परिचित हो जाएं। पूर्वी दर्शन में, लाओ जू के विचारों, कन्फ्यूशियस और बुद्ध भी साल के निधन पर खरे उतरे और विकास में किसी भी दार्शनिक का ध्यान लायक है।
    • इसी समय, यदि आप इन विचारकों से कुछ पढ़ना शुरू करते हैं और उत्तेजित नहीं महसूस करते हैं, तो पढ़ने के लिए छोड़ने और अधिक रोमांचक खोजने के लिए डर नहींें। आप हमेशा इसे बाद में वापस आ सकते हैं
    • दर्शन में डिग्री के लिए शोध करना इन अध्ययनों का ढांचा तैयार करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन कई दार्शनिक भी स्वयं-सिखाए गए थे।
    • आत्म लेखन के साथ अपने प्रचुर मात्रा में पढ़ना शेष: जहां पढ़ना दुनिया पर आपके परिप्रेक्ष्य का विस्तार करता है, आपका लेखन आपको समझ की गहराई देगा। दार्शनिक ग्रंथों पर अपना स्वयं का प्रतिबिंब लिखकर प्रारंभ करें, जो आप अभी पढ़ रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक दार्शनिक चरण 3 बनें
    3
    बड़ा सोचो दुनिया के बारे में दर्शाते समय निवेश करें कि इसका मतलब है कि जीवित रहने, मरने, अस्तित्व में रहने के लिए और उस संबंध में जो हर चीज का उद्देश्य है जैसा कि यह है। इन विषयों के बड़े, अनुत्तरित, और अक्सर अनजान सवाल हैं, जो केवल दार्शनिकों, बच्चा, और अन्य अत्यधिक उत्सुक व्यक्तियों की कल्पना और साहस के लिए सवाल है।
    • सामाजिक विज्ञान (जैसे राजनीति विज्ञान या समाजशास्त्र), कला, और यहां तक ​​कि भौतिक विज्ञान (जैसे जीव विज्ञान और भौतिकी) से उत्पन्न अधिक "व्यावहारिक" विषयों, दार्शनिक सोच की नींव रख सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक फिलॉसॉफ़र चरण 4 बनें
    4
    चर्चाओं में भाग लें अपनी महत्वपूर्ण सोच विकसित करते समय, आपको किसी भी भाग में भाग लेना चाहिए बहस कि आप कर सकते हैं यह स्वतंत्र रूप से और गंभीर रूप से सोचने की आपकी क्षमता में वृद्धि करेगा। वास्तव में, कई दार्शनिकों ने सच्चाई के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में विचारों के जोरदार आदान-प्रदान का ज़ोर दिया है।
    • यहां का लक्ष्य एक प्रतियोगिता जीतना नहीं है, बल्कि अपनी सोच कौशल सीखना और विकसित करना है। हमेशा ऐसे लोग होंगे, जो आपके बारे में किसी चीज़ के बारे में अधिक जानते हैं, और अहंकार केवल उनसे सीखने की आपकी क्षमता को बाधित करेगा। हमेशा एक खुले दिमाग रखें
    • अपने तर्कों को ध्वनि और तार्किक रखें निष्कर्ष परिसर का पालन करना चाहिए, और परिसर के समर्थन सबूत होना चाहिए। वास्तविक साक्ष्य के बावजूद और केवल पुनरावृत्ति या अज्ञान के आधार पर झुकाव से बचें। किसी भी विकासशील दार्शनिक के लिए निर्माण और तर्कों की आलोचना करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    प्रैक्टिसिंग फिलॉसफी

    पिक्चर का शीर्षक एक फिलॉसॉफ़र चरण 5 बनें
    1
    शोध और अभ्यास करने के लिए एक दृष्टिकोण विकसित करें। दर्शन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दुनिया की जांच और विश्लेषण है। एक अलग तरीके से, दर्शन का एक केंद्रीय कार्य मौलिक संरचनाओं और जीवन के पैटर्न को परिभाषित और वर्णन करने के तरीकों को खोजना है, अक्सर उन्हें छोटे घटक भागों में तोड़कर।
    • अनुसंधान की कोई एकल, शीर्ष-की-सीमा-विधि विधि नहीं है, इसलिए आपको ऐसे दृष्टिकोण बनाना चाहिए जो आपके लिए बौद्धिक रूप से कठोर और उत्तेजक हो।
    • इस बिंदु पर आपके द्वारा किए गए फैसले में शामिल होंगे कि आप किस प्रकार के प्रश्न पूछेंगे या आप किन रिश्तों को तलाशेंगे। क्या आप मानव स्थिति में रुचि रखते हैं? राजनीतिक व्यवस्था में? अवधारणाओं, या शब्दों और अवधारणाओं के बीच संबंधों में? फोकस के विभिन्न क्षेत्रों में आपको पूछताछ और सिद्धांतों के गठन के विभिन्न दृष्टिकोणों पर ले जाया जा सकता है। अन्य दार्शनिक कार्यों के आपके पढ़ने से आपको इन निर्णयों को विस्तारित करने में मदद मिलेगी, जिससे आप उन तरीकों को उजागर कर सकें, जिनमें अन्य ने अतीत में दर्शन से संपर्क किया है।
    • उदाहरण के लिए, कुछ दार्शनिकों को केवल बुद्धि और तर्क पर भरोसा होता है, इंद्रियों पर नहीं, जो अक्सर हमें धोखा देते हैं डेसकार्टेस, इतिहास में सबसे सम्मानित दार्शनिकों में से एक, इस दृष्टिकोण को ले लिया इसके विपरीत, दूसरों ने चेतना की प्रकृति से संबंधित उनकी जांच के आधार के रूप में उनके चारों ओर की दुनिया की अपनी व्यक्तिगत टिप्पणियों का इस्तेमाल किया। ये दो बहुत भिन्न लेकिन समान रूप से मान्य दार्शनिक दृष्टिकोण हैं।
    • यदि संभव हो, तो जांच के अपने खुद के स्रोत होने के लिए उत्कृष्ट होगा। एक बार जब आप हमेशा स्वयं के लिए उपलब्ध होते हैं, तो आपसे संबंधित किसी भी खोज की रेखा (और बहुत हो सकती है) आपको करने की अनुमति देगा कुछ प्रगति। आप जो विश्वास करते हैं उसके आधार पर गौर करें। आप में क्या विश्वास है? खरोंच से शुरू करो और अपने तर्क पर सवाल
    • जहाँ भी आप अपने सवाल पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला, उद्देश्य सोचा में व्यवस्थित होना तार्किक और सुसंगत रहें तुलना और इसके विपरीत, मानसिक रूप से चीजों को काटना पूछना दो बातें (सिंथेटिक) संयुक्त कर दिया गया या कुछ और एक प्रक्रिया या संबंध (विलोपन) से निकाल दिया गया है, तो यदि क्या होगा, इसके संचालन को समझने की कोशिश करने के लिए करने के लिए प्रयास करते हैं। इन सवालों को विभिन्न परिस्थितियों में पूछते रहें
  • पिक्चर का शीर्षक एक फिलॉसॉफ़र चरण 6 बनें
    2
    अपने विचारों को लिखना शुरू करें लिखना आप अपने प्रश्नों के बारे में क्या सोचते हैं, विचारों सहित, जिन्हें आपके लिए नहीं लिखा जाना चाहिए (संभावित रूप से क्योंकि आप सोचते हैं कि आप दूसरों को बेवकूफ समझ सकते हैं) यद्यपि आप असाधारण निष्कर्ष तक न पहुंच सके, उनके खुद के लिए दावा है का प्रदर्शन किया जाएगा। आप शायद कैसे मूर्ख इन बयानों प्रकट हो सकता है पर चकित हो जाएगा, लेकिन इस प्रक्रिया में परिपक्व होगा।
    • यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, तो आप ऐसे प्रश्नों के साथ ऐसा कर सकते हैं जो अन्य दार्शनिकों ने पहले से ही पता लगाया है, जैसे "हमें भगवान के अस्तित्व के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए?"या फिर"अगर हमारे पास स्वतंत्र इच्छा है या हम नियति द्वारा नियंत्रित हैं"।
    • दर्शन की वास्तविक शक्ति में विचार की निरंतरता में शामिल है कि आप अपने लेखन में रखेंगे। आप एक चिंता का विषय है, एक एक वाक्य की जांच के रूप में, अकेले, थोड़ा कर सकते हैं, लेकिन जैसा कि आप दिन भर में इस चिंता पर लौटने, समय के साथ पाया विभिन्न स्थितियों आप अनुसंधान करने के लिए नए विचारों को लाने के लिए अनुमति देगा। यह सोचा की इस संचयी शक्ति है जो आपको उन क्षणों पर लाएगा यूरेका!.



  • पिक्चर का शीर्षक एक दार्शनिक चरण 7 बनें
    3
    जीवन का एक दर्शन विकसित करना जैसा कि आप लिखते हैं, आपको अपना खुद का दार्शनिक दृष्टिकोण बनाना शुरू करना चाहिए, जीवन और विश्व के बारे में तार्किक और विचारशील विचारों पर पहुंचे।
    • दार्शनिकों के लिए समय के साथ एक परिप्रेक्ष्य अपनाने के लिए आम तौर पर, विशेष रूप से किसी विशिष्ट मुद्दे पर। ये तख्ते - या पैटर्न हैं - सोच का इतिहास के महानतम दार्शनिकों में से कई ऐसे दृष्टिकोण विकसित किए हैं इसी समय, एक महत्वपूर्ण आंख के साथ प्रत्येक मुद्दे को देखने के लिए याद रखें
    • दार्शनिक के प्रयासों के अधीन केंद्रीय कार्य एक मॉडल का विकास है। चाहे हमें इसके बारे में पता है या नहीं, प्रत्येक में हमारे निरिक्षणों को फिट करने के लिए प्रत्येक में निरंतर बदलती वास्तविकता का अपग्रेड मॉडल है। हम उत्प्रेरक तर्कों का उपयोग कर सकते हैं (जैसे "गुरुत्वाकर्षण के अस्तित्व को देखते हुए, पत्थर स्पष्ट रूप से गिर जाएगा जब मैं इसे जारी") और प्रेरक तर्क (जैसे"मैंने इस बार पैटर्न को कई बार देखा है - मुझे यकीन है कि इसे फिर से बारिश होगी") लगातार अनुमानों के इस मॉडल को बनाने के लिए। दार्शनिक सिद्धांत विकसित करने की प्रक्रिया इन मॉडलों को स्पष्ट करने और उनकी जांच करने की प्रक्रिया के बराबर है।
  • एक चित्रमय चरण 8 बनें चित्र
    4
    फिर से लिखना और एक दूसरे राय की तलाश। विभिन्न ड्राफ्ट्स के माध्यम से, आपको विचारों को अधिक औपचारिक रूप से व्यवस्थित करना चाहिए और दूसरों को अपना काम पढ़ने की अनुमति देनी चाहिए। आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, शिक्षकों या सहपाठियों काम के बारे में विचार की पेशकश करने के लिए पूछ सकते हैं, या आप (एक वेब पेज, एक ब्लॉग या एक संदेश बोर्ड के माध्यम से) उन्हें ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं और प्रेरित प्रतिक्रियाओं का पालन ।
    • आलोचना प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाओ और अपने विचारों को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग करें। हमेशा सर्वसम्मति पर पहुंचने के लिए प्रस्तुत किए गए सबूतों का विश्लेषण करना याद रखें, और दूसरों के दृष्टिकोण और आलोचनाओं को आपकी सोच को बढ़ाने में आपकी सहायता करें।
    • एक बार जब आप अपने पाठकों से एक फीडबैक प्राप्त करते हैं, तो उसे फिर से दोबारा लिखना, पहले प्रतिक्रिया को शामिल करना जो आपको उपयोगी लगता है।
  • विधि 3
    एक पेशेवर बनना

    पिक्चर का शीर्षक एक दार्शनिक चरण 9 बनें
    1
    उन्नत डिग्री प्राप्त करें सफलतापूर्वक कैरियर के रूप में दर्शन को आगे बढ़ाने के लिए, आपको डॉक्टरेट या कम से कम एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करनी होगी
    • दर्शन के आधार पर वेतन अर्जित करने का मतलब ज्ञान और (उम्मीद है) ज्ञान का प्रयोग होता है जो दार्शनिक विचारों के मूल कामों को प्राप्त करने के लिए प्राप्त होता है और सामान्यतः, क्षेत्र के बारे में दूसरों को पढ़ाने के लिए। दूसरे शब्दों में, आज का पेशेवर दार्शनिक एक अकादमिक है, और इसके लिए एक उन्नत डिग्री की आवश्यकता होती है।
    • उतना ही महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्रेजुएशन की कठोरता आपको अपने दार्शनिक सोच को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।
    • विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित दर्शन कार्यक्रमों की खोज में समय का निवेश करें। उन लोगों का चयन करें, जो आपके लिए सबसे अच्छे लगते हैं और कार्यक्रमों के लिए साइन अप करना शुरू करते हैं। अंडरग्रेजुएट अनुप्रयोग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं, इसलिए अपेक्षा नहीं करें कि पहले प्रयास से स्वीकार किया जाए। यह कई स्कूलों पर लागू करने का आदर्श विचार है, आदर्श रूप से 10 से 12
  • एक चित्रकारी चरण 10 बनें चित्र
    2
    अपने विचार पोस्ट करें इससे पहले कि आप अपनी स्नातक पढ़ाई पूरी कर लें, आपको अपने दार्शनिक विचारों को प्रकाशित करने का प्रयास करना चाहिए।
    • दर्शन पर केंद्रित कई शैक्षणिक पत्रिकाएं हैं इन अख़बारों में प्रकाशन आपको दार्शनिक विचारक के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त करने और एक दर्शन शिक्षक के रूप में काम पर रखने की संभावना बढ़ाने में मदद करेगा।
    • शैक्षिक सम्मेलनों में अपने काम को पेश करने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है इन घटनाओं में भाग लेना अन्य पेशेवर विचारकों से अधिक राय पाने का एक अच्छा मौका है और आपके कैरियर के भविष्य के लिए बहुत अच्छा है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक फिलॉसॉफ़ हो जाओ 11
    3
    सिखाना सीखो इतिहास में सबसे महान दार्शनिक भी शिक्षक थे इसके अलावा, किसी भी विश्वविद्यालय जो आपको पेशेवर दर्शन का अध्ययन करने के लिए किराए पर लेना चाहते हैं, आपको उम्मीद है कि आप अन्य विकासशील दार्शनिकों को भी सिखाना चाहेंगे।
    • आपका अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम आपको छोटे छात्रों को पढ़ाने और उनके शैक्षणिक कौशल विकसित करने के लिए कुछ अवसर देगा।
  • एक फिलॉसॉफ़ स्टेप 12 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    नौकरी प्राप्त करें एक बार जब आप अपनी स्नातक पढ़ाई पूरी कर लें, तो एक दर्शन शिक्षक के रूप में नौकरी की तलाश शुरू करें। यह प्रक्रिया एक अच्छी स्नातक की डिग्री के लिए दाखिला से कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी हो सकती है। अंत में लंबे समय से प्रतीक्षित सफलता का आनंद लेने से पहले कई अस्वीकृति के लिए तैयार हो जाओ
    • दर्शन में कई स्नातक खुद को शिक्षा के क्षेत्र में काम पाने में असमर्थ हैं। फिर भी, स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान सीखने के कौशल विभिन्न कैरियर क्षेत्रों में उपयोगी होंगे, और आप हमेशा मुक्त समय में दर्शन पर काम करना जारी रख सकते हैं। याद रखें कि इतिहास के महानतम दार्शनिकों के सभी लेखों को उनके जीवन के दौरान महत्वपूर्ण नहीं माना गया है।
  • युक्तियाँ

    • पूछताछ के लिए philosophize है, philosophize है पूछताछ के लिए है। पूछना बंद करोक्यों?", एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद भी
    • आपके आस-पास के सभी में अर्थ की तलाश करें जब भी आपको कुछ पता चलता है कि आपका अंतर्ज्ञान आपको बताता है कि आपको कोई संदेह नहीं है या "संदिग्ध" लग रहा है, तो जांच करें। दर्शन केवल दार्शनिक कार्यों को पढ़ने से ज्यादा है। सच्चा दर्शन दैनिक प्रतिबिंब और हमारे चारों ओर के सब कुछ का विश्लेषण से आता है।
    • पदों के विरोध के बारे में चर्चा करने में संकोच न करें, जो आप मानते हैं। संभवतः एक मुद्दे के कई पक्षों को देखने में सक्षम होने के नाते सोच और तर्कों को तेज करने का एक शानदार तरीका है। एक सर्वोच्च दार्शनिक चुनौती (और शायद चुनौती) भी आलोचना के डर के बिना समाज द्वारा आयोजित सबसे बुनियादी विश्वासों में वह जीता है। यही ठीक है कि डार्विन, गैलीलियो और आइंस्टीन ने क्या किया, और इसके कारण उन्हें याद किया गया।
    • थॉमस जेफरसन ने एक बार कहा था:वह जो मेरे विचार को प्राप्त करता है उसे निर्देशन प्राप्त होता है - मुझे कम नहीं किया जाता है - वैसे ही, जो मेरे विचार पर अपनी मोमबत्ती रखता है, उसे बिना प्रकाश के प्रकाश प्राप्त होता है"। दूसरों को अपने विचारों का उपयोग करने में डर न दें जो लोग आपके विचारों को सुनते हैं वे आलोचनाओं और योगदानों को ट्रिगर करेंगे, अपने विचारों और प्रतिवादों को हमेशा मजबूत करेंगे।
    • प्रतिज्ञान दर्शन और ताजा और बुद्धिमान सोच का अपमान है। पूछना बंद करोक्यों?"

    चेतावनी

    • एक कट्टरपंथी राय को बोलने से डरो मत, लेकिन अपनी नवीनता और मौलिकता को आप अधिक रूढ़िवादी विचारों की वैधता को झुकाव से रोकने नहीं देते।
    • जैसा कि आप दार्शनिक होते हैं, आपके विचार परिपक्व होते हैं, और इस बात से कि आप अपने दोस्तों को आगे बढ़ा सकते हैं आप पा सकते हैं कि वे अपने विचारों से समझौता करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। यह सामान्य है, हालांकि यह कुछ हद तक पृथक साबित हो सकता है। एक दार्शनिक की यात्रा व्यक्तिगत है, और उसका जीवन एकांत साबित हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com