IhsAdke.com

अपने पैरों और नाखूनों की देखभाल करना

पैर शरीर के सबसे अधिक इस्तेमाल किया और पस्त भागों हैं, यहां तक ​​कि सभी चलने और दैनिक चलने के साथ। फिर भी, हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य देखभाल दिनचर्या में, पैरों और नाखूनों को अक्सर उपेक्षित किया जाता है सीजन के बावजूद, अपने पैरों और नाखून उत्कृष्ट स्थिति में रखने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है। अच्छी स्वच्छता रखने के लिए उन्हें देखभाल करने के लिए जानें, उन्हें कॉलस और दर्द का इलाज करने के लिए लाड़ करना और जब जरूरत पड़ती है तब चिकित्सा सहायता मांगना।

चरणों

भाग 1
अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना

चित्र आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
अपने पैरों को दैनिक रूप से धो लें पैर शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में गंदे और पसीना पाने के लिए होते हैं, इसलिए अच्छी स्वच्छता वाला होना ज़रूरी है। यदि आप सुबह स्नान करते हैं और रात में नहीं होते हैं, तो रात में अपने पैरों को कम से कम धो लें, अच्छी स्वच्छता का संकेत होने के अलावा, यह रवैया गंदगी को बिस्तर पर रहने से रोकता है।
  • उन्हें गर्म साबुन पानी से धो लें यह पसीने, गंदगी और बैक्टीरिया को साफ करता है जो पैरों पर मौजूद हो सकते हैं। उंगलियों के बीच रिक्त स्थान पर विशेष ध्यान दें फिर पैरों को धीरे से एक तौलिया के साथ सूखें।
  • नाखूनों को साफ रखें यदि आप सैंडल की गर्मियों में बाहर निकलते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके नाखूनों को गंदे हो जाते हैं। अपने पैरों को धोने के दौरान उन्हें सफाई करने में कुछ समय व्यतीत करें
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    अपने पैरों को हर रोज हाइड्रेट करें अपनी दिनचर्या में लोशन या पैर क्रीम शामिल करें अपने पैरों को नरम और हाइड्रेटेड करने का एक तरीका कुछ लोशन या वेसलीन को झूठ बोलने से पहले और झुकाव पर डालना है। जब आप उठते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके पैर नरम होंगे, न शुष्क क्षेत्रों के साथ! याद रखें, हालांकि, कभी अपनी उंगलियों के बीच बहुत अधिक न्यूरॉइराइज़र नहीं डालता क्योंकि यह कुछ कवक पैदा कर सकता है।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    हर अवसर के लिए सही जूते पहनो। यदि आप उचित जूते पहनते हैं और अपने पैरों को साफ, सूखी और एक सुखद तापमान पर रखने के लिए बनाए जाते हैं तो आपके पैर स्वस्थ रहेंगे। आप अलग-अलग मौसम पहनने में आरामदायक होने के लिए अलग-अलग कपड़े पहनते हैं और आपके पैरों के साथ भी ऐसा करना चाहिए।
    • उन सैंडल और जूते पहनने वाले गर्मियों में ठंडा होने दें जो उन्हें सांस लेने की इजाजत देते हैं। यदि आप जूते पहनते हैं जो इस मौसम में गर्म हो जाते हैं, तो आप गंध या फंगल संक्रमण के साथ समाप्त हो सकते हैं।
    • सर्दियों में गर्म पानी और मोज़े के साथ उन्हें गर्म रखें। यदि आप जूते पहनते हैं जो आपके पैरों को गर्म नहीं करते हैं, तो ठंड के कारण आपको अधिक अल्सर होने का खतरा हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टोने के लिए शीर्षक चरण 4
    4
    गंध से छुटकारा. चोल एक समस्या है जो बहुत से लोगों का सामना करते हैं, चूंकि पैर शरीर के बाकी हिस्सों से अधिक पसीना करते हैं और बैक्टीरिया बंदरगाह करते हैं जो एक अप्रिय गंध पैदा करते हैं। यदि आपका मुर्गा नियंत्रण से बाहर है, तो ऐसे चरण हैं जो आप अपने पैरों को अधिक तेज़ी से गंध करने के लिए ले सकते हैं
    • अधिक बार अपने मोजे बदलने की कोशिश करो यदि आपके पैरों को दिन के दौरान बहुत कुछ पसीना पड़ता है, तो आपके साथ मोजे मोज़े की एक जोड़ी होने से वास्तव में गंध को कम करने में मदद मिल सकती है जो कि बनाता है। मोजे को जब वे पसीने से गीला हो जाते हैं तब बदलें
    • अपने जूते को साफ रखें कभी-कभी, जब हम पसीने और जीवाणु हमारे जूते में पैदा होते हैं तो सीटी खराब हो जाती है। इस तरह, हर बार जब आप उन्हें डालते हैं, तो समस्या अपने आप को कायम करती है मोज़े के साथ जूते पहनें, हमेशा उन्हें साफ करें और जब आप की आवश्यकता होती है तो नए जूते खरीद लें - ये सभी गंध को कम करने के उपाय हैं।
    • अपने पैरों के लिए तालक पाउडर का प्रयोग करके देखें कई प्रकार के उत्पादों को सूखा और गंध को मुक्त रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तिलक्यूम पाउडर या बेबी पाउडर को अपने जूते में लगाने से पहले उन्हें डालें
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    अपने पैरों को सूखा रखें एथलीट के पैर और अन्य कवक नम स्थितियों में पैदा होते हैं। अपनी स्वच्छता के दिनचर्या में कुछ समायोजन के साथ, आप इन गंदे उपद्रवों को रोक सकते हैं, जो आमतौर पर खुजली का कारण होता है। अपने पैरों को साफ और सूखा रखने के लिए इन चरणों का पालन करें:
    • अपने मोज़े को अक्सर बदलें गंध से कवक तक सभी प्रकार की पैर की समस्याओं को रोकने के लिए यह विधि सबसे अच्छा है गीली मोजे का उपयोग फंगल वृद्धि के लिए सही वातावरण प्रदान करता है, इसलिए हमेशा अपनी मोजे बदल दें, खासकर यदि आपके पास बहुत अधिक है
    • पैरों के लिए एक तालक का प्रयोग करें बहुत से लोग अपने जूते में जूते को साफ और सूखा रखने के लिए डालते हैं
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 6
    6
    एक शॉवर सुरक्षित रूप से ले लो यदि आप लॉकर रूम या सार्वजनिक टॉयलेट में स्नान करते हैं, तो कुछ सावधानियां लें कि किसी अन्य व्यक्ति से कूंग को खत्म न करें। झड़ने आमतौर पर नम वातावरण होते हैं जो कवक और बैक्टीरिया एक सार्वजनिक नंगे पैर स्नानघर में शॉवर लेने का एक अच्छा विचार नहीं है
    • जब आप लॉकर रूम या सार्वजनिक टॉयलेट में हों तो शॉवर में चप्पल का उपयोग करें
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि अन्य लोगों के साथ किसी भी जूते को साझा न करें यदि आप एक एथलीट हैं, तो स्लेट्स या अन्य स्पोर्ट्स इक्विपमेंट्स को साझा न करें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टॉयनेल के लिए शीर्षक चरण 7
    7
    अपने toenails ठीक से कट हर कुछ हफ्तों, अपने toenails ट्रिम करने के लिए उन्हें स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए उन्हें गलत तरीके से ट्रिम कर देना, उन्हें इग्राउन बनने का कारण बन सकता है, जो बहुत दर्दनाक हो सकता है। उन्हें सीधे कट, उन्हें गोल के छोर पर गोल करने के बजाय आपको उन्हें बहुत कम काटने से बचना चाहिए, क्योंकि यह उन्हें जाम छोड़ सकती है या संक्रमण के साथ।
    • यदि आप वास्तव में एक वर्ग कील के बजाय एक गोल आकार पसंद करते हैं, तो कोने को नरम करने के लिए एक सैंडपैड का उपयोग करें और थोड़ा घुमावदार खत्म करें, ताकि आपके पास गोल कोनों के साथ गोल नाखून मिले।
  • भाग 2
    पैर बनाना

    पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टोनेल्स के लिए शीर्षक चरण 8
    1
    अपने पैरों को हर दो सप्ताह बनाओ अपने नाखूनों को चित्रित करना इस दिनचर्या का हिस्सा होना जरुरी नहीं है, लेकिन एक नियमित पेडीक्योर आपके पैरों को नरम और सूखापन या खुरदरापन के बिना रखने के लिए सभी अंतर बनाता है, और आपके नाखूनों को स्वच्छ और साफ-सुथरा पेशेवर सैलून पर बहुत पैसा खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं है कुछ उपकरणों के साथ, आप अपने घर के आराम में अपने पैरों को बना सकते हैं
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 9
    2
    एक मालिश के साथ शुरू करो यदि आप लंबे समय तक खड़े हो जाते हैं और आपके पैरों में दर्द होता है, तो पेडीक्योर जाने से पहले उन्हें मालिश करें। हालांकि यह कदम बिल्कुल जरूरी नहीं है, हालांकि, यह अपने आप का आनंद लेने का एक दिलचस्प तरीका है। यदि आप अपने पैरों को कुछ समय बिताने जा रहे हैं, तो थोड़ा मालिश का आनंद क्यों नहीं उठाएं?
    • दृढ़तापूर्वक तलवों निचोड़ें परिधि गति में पैरों के तलवों को दबाकर अपने अंगूठे का उपयोग करें। यह जगह के मसौदे को आराम करने में मदद करता है।
    • अपनी उंगलियों को बढ़ाएं एक-एक करके, अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं और उन्हें लंबा करें और तनाव और दर्द कम करें।



  • पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टोने के लिए शीर्षक 10
    3
    गर्म पानी के बड़े कटोरे में अपने पैरों को लगभग पांच से दस मिनट के लिए भिगोएँ। एक अतिरिक्त इलाज के रूप में, आप आवश्यक तेल या मृत सागर नमक के कुछ बूंदों के साथ पेंट कर सकते हैं ताकि पैर को सुगंधित छोड़ दिया जाए और कठोर त्वचा को नरम किया जा सके। इस लेख में दिखाए गए समय के लिए अपने पैरों को भिगोने के लिए एक मात्र सुझाव है - यदि आप आराम करना चाहते हैं, या यदि आपकी कठोर त्वचा को अतिरिक्त जलयोजन की आवश्यकता होती है तो आप उन्हें छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं
    • मृत और सूखी त्वचा को निकालने के लिए एक विशेष उत्पाद के साथ अपने पैरों को उबालें और उन्हें भी मच्छरदानी करें पैरों की त्वचा मोटा है और उन्हें नरम और चिकना बनाने के लिए, निकास के साथ मृत त्वचा को निकालना महत्वपूर्ण है। परिपत्र आंदोलनों के साथ साफ़ करें और निम्नलिखित पैरों को कुल्ला करें। एड़ी और एकमात्र पर सबसे मुश्किल त्वचा को छूटने के लिए, एक सैंडपाइन या पमिस स्टोन का उपयोग करें सैंडपापर के साथ नाजुक आंदोलन करें और कड़ी मेहनत न करें। यदि कठोर दायित्व हैं, तो उन्हें कलाई से हटाने के लिए एली और अपनी उंगलियों के पक्ष से हटाने के लिए उपयोग करें। यह उन्हें बढ़ने से और दर्द को पैदा करने से रोकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टोनी के लिए शीर्षक चरण 11
    4
    अपने नाखूनों का इलाज करें यदि आप उन्हें काटा करते हैं, तो वे उस समय के कारण नरम हो जाते हैं जब उन्हें भिगोने का समय लगता है, तो कार्य को आसान बना दिया जाता है। उन्हें सीधे कटौती और बहुत छोटी नहीं याद रखें। एक नेल क्लिपर या एक छल्ली कोलाहट का प्रयोग करें जिससे कवच की त्वचा को धीरे से धक्का दें। अंत में, कुछ तेल के साथ कटेक्शन और नाखूनों को पोंछते हैं और उनको मच्छर करते हैं और टूटने से बचाते हैं।
    • नाखूनों को सीधे काटकर रखें, घुमावदार आकार में नहीं, उन्हें ठेला से रोकने के लिए। यदि आप वास्तव में उन्हें सीधे बजाय चक्कर पसंद करते हैं, तो एक सैंडपैड का उपयोग चिकनी और एक घुमावदार खत्म कर दें, ताकि आपके पास गोल कोनों के साथ गोल नाखून हो। सुनिश्चित करें कि आपके नाखूनों को सही आकार में काट दिया गया है - छोटा है, लेकिन बहुत तंग नहीं है, इसलिए आपको चोट नहीं लगी है।
    • कट्टर मत भूलना उन्हें हटाने के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन अगर आप चाहते हैं, तो आप नरम करने के लिए उन पर तेल लागू कर सकते हैं और कठिन समाप्त हो सकते हैं, और नाखूनों के क्षेत्र को बढ़ाना और चिकनी बनाने के लिए दंर्तखोद के साथ उन्हें धक्का दे सकते हैं। बहुत मुश्किल धक्का मत करो, या आप अपने पैर संभव कवक संक्रमणों को उजागर करने के जोखिम को चलाते हैं। कुछ लोग भी इस कदम को पूरी तरह से छोड़ना पसंद करते हैं और कटिकों को अछूते छोड़ देते हैं - इसमें भी कोई समस्या नहीं है।
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 12
    5
    अपने पैरों को हाइड्रेट करें अपने सभी पहनने और आंसू के साथ, उन्हें समय-समय पर मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है। उन्हें भिगोने, पिलाने और नाखूनों को काटने के बाद, त्वचा की रक्षा के लिए लोशन या क्रीम का उपयोग करें। अपने पैरों के ऊपर और नीचे रगड़ें, अपने पैर की उंगलियों सहित
    • यदि आपके पास कॉर्न हैं, तो बहुत मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें। इस प्रकार, त्वचा को हमेशा पोषण होता है और कॉलस की उपस्थिति घट जाती है।
    • यदि आपका एड़ी शुष्क मौसम में दरार करने के लिए जाता है, मॉइस्चराइज़र पास करने के बाद सोने के मोजे का उपयोग करें
  • पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टोनेल्स के लिए शीर्षक 13
    6
    नेल पॉलिश लागू करें अगर वांछित यदि आप पेडीक्योर उपचार को एक अच्छा परिष्करण स्पर्श देना चाहते हैं, तो अपनी पसंद के रंग के एक तामचीनी को लागू करें। यदि आप लंबे समय तक इलाज करना चाहते हैं, तो आपको एक नींव से शुरू करना चाहिए। इसे सूखा और फिर "तीन ब्रश विधि" का उपयोग करके रंग को पारित करें, जिसमें नेल के प्रत्येक तरफ ब्रश और बीच में अंतिम ब्रशस्ट्रोक को गुजरना होता है। इससे पूरे नाखून पर तामचीनी का एक समान आवेदन सुनिश्चित होता है। खत्म करने के लिए पारदर्शी कवर के साथ खत्म और flaking से नाखूनों को रोकने के लिए।
    • उन्हें पुश करने के लिए उंगली विभाजक का उपयोग करें इससे तामचीनी को पार करने की प्रक्रिया की सुविधा मिलती है और नाखूनों को बाकिंग से रोकता है और तामचीनी के साथ धुंधला हो जाना अभी भी गीला होता है।
    • नाखूनों को दागने के लिए कुछ दिनों के बाद तामचीनी निकालें। यदि आप इसे लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो आप देखेंगे कि नेल पॉलिश हटाने के बाद नाखून पीले होते हैं।
    • एंटोन, सबसे तामचीनी रिमॉवर्स में सक्रिय संघटक, गंभीर नाखून और त्वचा सूखापन का कारण बनता है एक तामचीनी हटानेवाला का उपयोग करने की कोशिश करें जिसमें इस घटक को शामिल नहीं किया गया है
  • भाग 3
    पैर समस्याओं का इलाज

    पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टोनी के लिए शीर्षक चरण 14
    1
    एनट्रांस नाखून को चंगा यह एक आम समस्या है जो पैरों को प्रभावित करती है और आप अपने घर पर इलाज कर सकते हैं। हालांकि, इस्तेमाल किए गए उपकरणों से सावधानी बरतें, जैसा कि एक अंतराल के रूप में आसानी से संक्रमित हो सकता है। अपने नाखून सीधे ट्रिम करके प्रारंभ करें धीरे-धीरे इंद्रजाल भाग को उठाएं और एक छोटे से कपास की गेंद को जंभाएं, जिससे मांस में बढ़ोतरी बढ़ती जा रही है। हर दिन कपास को स्वैप करें जब तक कि समस्या ठीक नहीं हो जाती।
    • अपनी उंगली को सुरक्षित रखें, जबकि इसे ठीक नहीं किया जाता है। आप चिपकने वाली पट्टी का उपयोग कर सकते हैं ताकि साइट संक्रमित नहीं हो।
    • यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपके पैर और टोनेल्स के लिए शीर्षक चरण 15
    2
    पैरों पर कवक का इलाज करें यदि आपके पास दाने और खुजली है, तो एथलीट के पैर होने की संभावना है। कई ओवर-द-काउंटर मलहम हैं जो एथलीट के पैर और अन्य कवक के खिलाफ सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा सकता है। निर्माता के निर्देशों के मुताबिक मरहम का प्रयोग करें जब तक कि खुजली और लाल चकत्ते गायब न हों और आपके पैर अच्छे लगते हैं। इसी समय, अपनी मोजे नियमित रूप से बदल दें
    • यदि कुछ दिनों के भीतर हालत में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर को देखें।
    • Onychomycosis एक अलग प्रकार की कवक है, और अधिक कठिन उपचार। यदि आपके नाखून भूरे या पीले और भंगुर होते हैं, तो सबसे अच्छा उपाय सुझाए जाने के लिए डॉक्टर से तलाश करें।
  • आपके पैर और टूनियल के लिए देखभाल शीर्षक वाला चित्र, चरण 16
    3
    नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले गोखले बंद करो. बोनियन तब होता है जब पैर की एक तरफ एक हड्डी आघात से गुज़रती है और बाह्य रूप से बढ़ने लगती है समस्या को ठीक करने के लिए अगर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है तो यह स्थिति बहुत दर्दनाक हो सकती है। गोखरू आम तौर पर आनुवंशिक होता है, लेकिन बहुत ऊर्ध्वाधर जूते पहनने के कारण हो सकता है (जैसे उच्च ऊँची एड़ी और बैले जूते)।
    • सुनिश्चित करें कि आपके जूते किसी भी समस्या पैदा नहीं कर रहे हैं यह आपकी सुई एड़ी को कुछ आरामदायक कम जूते के लिए स्वैप करने का समय हो सकता है
    • बोनियन पैड का उपयोग करें वे दवाइयों में उपलब्ध हैं इसे जूते के खिलाफ रगड़ से रोकने के लिए गोखरू पर रखें।
    • एक सर्जरी के बारे में सोचो यदि आपके पास बहुत दर्दनाक गोखरू है, तो सर्जरी करने पर विचार करें, जब तक कि कुछ भी ऐसा नहीं है जो इसे अपने आप ही गायब कर दे।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 17
    4
    पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं यदि आपके पैरों में कोई दर्द हो। यदि आपको एक दर्द है जो दूर नहीं जाता है, तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है।
    • पैरों में बहुत हड्डी हैं जो आसानी से टूट सकते हैं
    • चोट वाले पैर के साथ चलना समस्या को भी बदतर बना सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास उंगलियों के ऊपरी भाग में उंगली विभाजक नहीं है, तो ऊतकों का उपयोग करें जो आपकी उंगलियों के बीच मुड़ जाते हैं।
    • कटनी काट या निकालने न करें
    • हर दिन अपने पैरों को हाइड्रेट करें
    • अपने नाखूनों को बहुत करीबी में कटौती न करें तो वे रक्तस्राव कर सकते हैं!
    • हमेशा एक एसीटोन-मुक्त तामचीनी हटानेवाला का उपयोग करें क्योंकि यह आपके नाखूनों और त्वचा को सूखता है
    • यदि आप अपने नाखूनों को पेंट करते हैं, तो उन्हें चारों ओर की त्वचा के लिए थोड़ा वैसेलीन लागू होते हैं। इस प्रकार, तामचीनी को त्वचा को धुंधला होने से रोक दिया जाता है और सुंदर और सीधा समाप्त होता है।
    • आप पेशेवरों से बहुत कुछ सीख सकते हैं, इसलिए जब आप की आवश्यकता होती है तो पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं - सवाल पूछें और ध्यान दें!
    • एक दन्तखुदनी की नोक पर कपास रखो और इसे छोटे दूध दुर्घटनाओं को साफ करने के लिए तामचीनी रिमूवर में डुबकी और उस क्षेत्र के कट्टिका या त्वचा को चलाने वाले तामचीनी को हटा दें।
    • जब आपके स्वस्थ, ग्लैमरस पैर गर्मियों के लिए तैयार होते हैं, तो उन्हें अपनी पसंद के रंगों में सुंदर चप्पल या सुंदर सैंडल में दिखाएं।
    • आपको "पेशेवरों" पर हाथ और पैर बनाने की ज़रूरत नहीं है आपको कभी पता नहीं है कि यंत्र साफ हो गया है और आपको संक्रमण या अन्य समस्याएं मिल सकती हैं।
    • स्नान या स्नान के बाद, पैरों पर थोड़ी लोशन लगाने और एक आसान और बढ़िया तरीके से पैर की चिकनाई और समानता बनाए रखने के लिए मोजे पहनें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास मधुमेह है, तो एक्सफ़ोलीएटिंग, नाखून काटने या कटनील को दबाए जाने पर अतिरिक्त देखभाल करें। संक्रमण के खतरे से बचने के लिए चोट मत बनो।

    आवश्यक सामग्री

    • बड़े बेसिन
    • तौलिया
    • आवश्यक तेल
    • मृत सागर नमक
    • पैर साफ़
    • सैंडपेपर या पमिस
    • कील क्लिपर
    • छल्ली तेल
    • छड़ें नाखून
    • कपास
    • तामचीनी हटानेवाला
    • फ़िंगर सेपरेटर
    • चुना रंग, आधार और पारदर्शी कवर में तामचीनी
    • फुट क्रीम, लोशन या वेसलीन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com