IhsAdke.com

एक सच्चे हीरा की पहचान कैसे करें

पता लगाएँ कि क्या आपका हीरा सच है या नहीं, एक आकर्षक चुनौती है - आखिरकार, जो पता लगाने में कोई दिलचस्पी नहीं है कि आपने खरगोश से बिल्ली खरीदी है? इस समस्या का सबसे अच्छा (लेकिन सबसे महंगी) समाधान, गहने का मूल्यांकन करने के लिए एक प्रतिष्ठित और विश्वसनीय जौहरी का भुगतान करना है लेकिन आप एक प्रामाणिक और अनुकरण के बीच अंतर का पता लगाने में भी सक्षम हो सकते हैं। थोड़ा सा प्रकाश, पानी, पफ और एक आवर्धक ग्लास के साथ, यह संभव है अधिक जानकारी और हीरे की अद्भुत दुनिया के बारे में जानकारी के लिए पहला चरण देखें।

चरणों

विधि 1
एक गहने में घिरे हुए घर हीरे में परीक्षण करना

चित्र शीर्षक बताएं कि डायमंड असली चरण 10 है
1
"ब्रेसिअलज़र" का उपयोग करें मुंह के सामने हीरा रखें और हवा को अपने मुंह से बाहर निकालना, जैसा कि आप दर्पण के साथ करते हैं जब आप उस पर अपनी उंगली से लिखना चाहते हैं अगर पत्थर 2 सेकंड के बाद धुंधला रहता है, तो यह बहुत ही नकली होने की संभावना है। एक असली हीरे तुरन्त गर्मी फैलता है, अर्थात यह एक पल में धुंधला हो जाता है, नकल की तुलना में अधिक तेज़ी से।
  • एक हीरे का प्रयोग करें जो आप पहले से जानते हैं सत्य है और आप जिस पत्थर पर संदेह करते हैं उससे तुलना करें दोनों में एक बार में, फिर से और फिर से साँसें। आप झंझट में सघन होने के दौरान अपना उच्छेदन देखेंगे, जबकि सच्चे बिना ब्लरिंग जारी रहेगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि डायमंड असली चरण 7 है
    2
    गहने में हीरे के साथ आने वाली धातु पर नज़र रखें। यह बहुत ही संभावना नहीं है कि एक सच्चे हीरा एक सस्ता धातु के साथ युग्मित है। गहने के अंदर पर उत्कीर्ण धातु का कैरेट अच्छा संकेत (10 के, 14 के, 18 के, 585, 750, 900, 950, पीटी, प्लेट) है। पहले से ही आद्याक्षर "सी। जेड।" क्यूबिक ज़िरकोनिया का प्रतिनिधित्व (हीरे की नकल करने के लिए इस्तेमाल किया गया)
  • चित्र बताएं कि क्या डायमंड असली चरण 12 है
    3
    एक जौहरी का आवर्धक कांच वास्तविक हीरे में पाए जाने वाले दोषों की पहचान कर सकता है। ये खामियां खनन प्रक्रिया से आती हैं। प्रयोगशाला में पहले से ही निर्मित हीरे और घन जिरकोना के साथ बनाई गई कोई भी अपूर्णता मौजूद नहीं है सत्य के आम तौर पर छोटे, स्वाभाविक रूप से होने वाली खामियां होती हैं, जिसे "समावेशन" कहा जाता है, जिसे एक आवर्धक कांच के साथ देखा जा सकता है। छोटे खनिज दाग या सूक्ष्म रंग परिवर्तनों के लिए देखें ये दो लक्षण हैं जो आप एक प्रामाणिक के साथ काम कर रहे हैं, अर्थात स्वाभाविक रूप से असीमित हीरा है।
    • प्रयोगशाला में उगने वाले क्यूबिक जिरकोनीया और हीरे की नकल में आमतौर पर कोई दोष नहीं होता है। इसका कारण यह है कि वे प्रकृति में मौके द्वारा उत्पादित होने के बजाए बाँझ वातावरण में उगाए जाते हैं। एक गहना जो बहुत ही सही है एक धोखाधड़ी होने की बहुत संभावनाएं प्रस्तुत करता है
    • यह संभव है, हालांकि, कि एक सच्चे हीरे बिल्कुल सही है। यदि आपका हीरा सच है या नहीं, तो यह निर्धारित करने में निर्णायक कारक के रूप में खामियों का उपयोग न करें। हमेशा पहले दूसरे परीक्षणों का उपयोग करें
  • विधि 2
    घर पर ढीले हीरे का परीक्षण करना

    चित्र शीर्षक बताएं कि क्या डायमंड असली चरण 2 है
    1
    नोटिस कैसे प्रकाश पत्थर पर प्रतिबिंबित करता है हीरे की एक उच्च अपवर्तक शक्ति होती है, अर्थात् वे प्रकाश की किरणों को "मोड़" कर सकते हैं जो उनके माध्यम से गुजरती हैं। यह इस संपत्ति के लिए धन्यवाद है कि वे इतनी तेजता से चमचमाते हैं। नकल में इस्तेमाल किए गए ग्लास और क्वार्ट्ज में बहुत कम अपवर्तनीय शक्ति होती है, भले ही वे एक हीरे की नकल करने के तरीके में कटौती की गई हों। कुछ परीक्षणों को देखें जो आप घर पर कर सकते हैं:
    • जर्नल की विधि: अख़बार पद्धति के साथ ऑप्टिकल विरूपण का परीक्षण करें। यदि आपका हीरा ढीली है (उदाहरण के लिए, किसी अंगूठी या बाली से जुड़ा नहीं), तो आप निम्न परीक्षण कर सकते हैं: इसे अखबार की एक शीट पर रखो। यदि आप हीरे के माध्यम से मुद्रित पत्र देख सकते हैं, तो यह जाली होने की संभावना है (जब तक कि हीरे की काफी विषम कटौती नहीं है, जो आपको कुछ बिंदुओं के माध्यम से अक्षरों को देखने की अनुमति देगा)।
    • ब्लैक स्पॉट टेस्ट: एक पेन के साथ एक बिंदु बनाकर ऑप्टिकल अपवर्तक विरूपण का परीक्षण करें कागज के एक शीट पर एक काले डॉट ड्रा उस बिंदु के ऊपर हीरा रखें यदि आप हीरा के माध्यम से एक काले परिपत्र प्रतिबिंब देख सकते हैं, यह इसलिए है क्योंकि यह एक अनुकरण है।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि डायमंड असली चरण 3 है
    2
    पत्थर के हल्के प्रतिबिंबों पर गौर करें असली हीरे के प्रतिबिंब में भूरे रंग के रंग हैं यदि आपको रंगीन प्रतिबिंब मिलते हैं, तो इसका कारण यह है कि सवाल में हीरा खराब गुणवत्ता का है या इससे भी बदतर, एक जालसाजी
    • हीरा की चमक को देखें एक प्रामाणिक हीरा नकली ग्लास या क्वार्ट्ज की तुलना में अधिक चमकती है। यदि आप खरीदारी कर सकते हैं, तो आप इन नकल ले सकते हैं तो आप उन्हें संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • चमक को अपवित्रता के साथ भ्रमित न करें चमक में तीव्रता होती है जिसके साथ मणि के कटौती से प्रकाश परिलक्षित होता है। अपवर्तनीयता, हालांकि, refracted है कि प्रकाश के रंग के साथ क्या करना है इसलिए, एक पर नजर रखें चमक `नहीं, उज्ज्वल रंग नहीं।
    • हालांकि, एक पत्थर है जो एक हीरे के रूप में चमकीले चमकता है: moissanite। यह पत्थर हीरे के समान है, यहां तक ​​कि जौहरी को उन्हें अलग करने में कठिनाई होती है। अंतर को देखने के लिए, अपनी आंखों के पत्थर के पास रखें। फ्लैश लाइट का प्रयोग करें (आदर्श रूप से, मेडिकल टॉर्च का उपयोग करें, जो डॉक्टरों का उपयोग करते हैं) और इसे पत्थर के खिलाफ जलाया करते हैं यदि आप इंद्रधनुष के रंगों को देखते हैं, तो यह दोहरा अपवर्तन का प्रतीक है, अर्थात्, पत्थर मोसीनाइट की एक प्रति है, लेकिन एक हीरा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 73782 6
    3
    एक गिलास पानी में हीरा गिर जाए। इसकी उच्च घनत्व के कारण, एक वास्तविक हीरा सिंक होगा। पहले से ही नकली सतह पर या गिलास के मध्य में तैरता है।
  • चित्र शीर्षक 73782 7
    4
    "प्रतिरोध परीक्षण" में पत्थर जमा करें 30 सेकंड के लिए लाइटर के साथ संदिग्ध पत्थर को गरम करें। फिर पत्थर को एक गिलास पानी में छोड़ दें। तेजी से विस्तार और संकुचन में कांच या क्वार्ट्ज जैसी अधिक नाजुक सामग्री की तन्यता ताकत को अधिभार होगा। हीरा इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए काफी मजबूत है।
  • विधि 3
    व्यावसायिक परीक्षण

    चित्र बताएं कि क्या डायमंड असली चरण 9 है
    1
    गहने की दुकान से एक थर्मोइलेक्ट्रिक जांच परीक्षण करने के लिए पूछें प्रेसीडियम जेल परीक्षक बाजार में मौजूद ब्रांडों में से एक है। सच हीरे गर्मी जल्दी फैलाने और जांच के साथ गर्मी नहीं होगा। इस पद्धति का लाभ यह है कि पत्थरों को अन्य प्रकार के परीक्षण मौजूद नहीं हैं।
    • गर्मी परीक्षण पत्थरों के प्रतिरोध के परीक्षण के सिद्धांतों के अनुसार कार्य करता है। लेकिन जाँच करने के बजाय अगर जर्दी गर्म और अचानक कूलिंग के बाद टूट जाती है, तो थर्माइलेक्ट्रिक जांच से पता चलेगा कि हीरा तापमान कितना समय तक बरकरार रखता है।
  • चित्र बताएं कि क्या डायमंड असली चरण 5 है
    2
    हीरे और मोइसैनाइट परीक्षण के संयोजन के लिए आभूषण की दुकान से पूछें। कई जौहरी विशेष उपकरणों को बनाए रखते हैं जो मोइसैनटियों से हीरे को अलग करती हैं। परिणाम तेजी से है
    • एक परंपरागत गर्मी जांच परीक्षा मोइसनाइट और सच्चे हीरे के बीच के अंतर को पहचानने में सक्षम नहीं होगी। जांचें कि क्या परीक्षण विद्युत चालकता जांच के साथ किया जा रहा है और थर्मल परीक्षक नहीं है
    • यदि आप घर पर एक ही समय में कई हीरे का परीक्षण कर रहे हैं, तो परीक्षार्थी हैं जो विभिन्न तरीकों के संयोजन का उपयोग करते हैं और इंटरनेट पर या विशेष पत्थर के स्टोरों पर खरीदा जा सकता है।
  • चित्र बताएं कि क्या डायमंड असली चरण 4 है
    3
    माइक्रोस्कोपिक परीक्षा एक खुर्दबीन की सहायता से, पत्थर की उल्टा जांच की जाती है यदि पत्थर हिलते समय नारंगी प्रतिबिंब होते हैं, तो आप नकल के साथ काम कर रहे हैं। संदंश के साथ आगे पीछे और हीरे को धीरे से रॉक करें यदि आप पहलुओं के साथ मामूली नारंगी प्रतिबिंब देखते हैं, तो घन zirconia के साथ निपटने की संभावना महान है, या यह सामग्री हीरे के अंदर खामियों को भरने के लिए इस्तेमाल की गई थी।
    • हीरा के सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्राप्त करने के लिए, 1200 गुना बढ़ाई क्षमता के साथ एक माइक्रोस्कोप का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • चित्र बताएं कि क्या डायमंड असली चरण 6 है
    4
    एक उच्च परिशुद्धता वजन करने के लिए हीरे को जमा करें। चूंकि क्यूबिक ज़िरकोनिया का आकार उसी आकार और आकार के हीरे से 55 प्रतिशत अधिक है, एक पैमाने जो कैरेट या अनाज के स्तर तक मापन कर सकता है, यह प्रकट करने के लिए आवश्यक है कि क्या पत्थर एक सच्चे हीरा है या नहीं।
    • इस परीक्षण को सही ढंग से करने का एकमात्र तरीका है एक ही आकार के एक प्रामाणिक हीरे का इस्तेमाल करना और आकार के रूप में संदेह पत्थर। एक संदर्भ के रूप में सेवा करने के लिए सच्चे पत्थर के बिना, आपको यह निर्धारित करने में कठिनाई होगी कि वजन बराबर है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि डायमंड असली चरण 8 है
    5



    पराबैंगनी प्रकाश का निरीक्षण कई (लेकिन सभी नहीं) प्रामाणिक हीरे पराबैंगनी प्रकाश या ब्लैक लाइट बल्ब के तहत एक नीली-फ़ॉस्फोरसेंट प्रतिबिंब प्रदर्शित करते हैं। हालांकि, इस अनुपस्थिति नीले रंग का मतलब यह नहीं है कि एक पत्थर जरूरी गलत है - कुछ हीरे पराबैंगनी प्रकाश के तहत प्रतिदीप्ति प्रदर्शित नहीं करते हैं Moissanite, बारी में, पराबैंगनी प्रकाश के तहत हरे, पीले या ग्रे प्रतिदीप्ति दर्शाती है।
    • जबकि पराबैंगनी प्रकाश के साथ परीक्षण एक सच्चे हीरे की पहचान के लिए उपयोगी है, यह केवल एक ही खाते में रखा जाना नहीं हो सकता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कुछ हीरे पराबैंगनी प्रकाश के तहत प्रतिदीप्ति होती हैं, लेकिन अन्य नहीं करते हैं। मिलावटी हीरों को खोजने के लिए भी संभव है ताकि वे इस प्रकार के प्रकाश के तहत उम्मीद की प्रतिभा को प्रदर्शित कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि डायमंड असली चरण 11 है
    6
    एक्स-रे परीक्षा हीरों की आणविक संरचना उन्हें एक्स-रे के लिए अदृश्य बनाती है। नकली में इस्तेमाल किए गए ग्लास, क्रिस्टल और क्यूबिक ज़िरकोनिया जैसे सामग्रियां बड़े करीने से दिखाई देंगी।
    • एक्स-रे परीक्षण के लिए, एक रत्न पेशेवर से संपर्क करना आवश्यक होता है या प्रयोगशाला के प्रबंधन से बात करना जो एक्स-रे करता है
  • विधि 4
    सबूत मिल रहा है कि आपका हीरा सच है

    चित्र शीर्षक 73782 14
    1
    एक विश्वसनीय मूल्यांकनकर्ता खोजें अधिकांश जौहरी अपने ही मणिविज्ञानी और मूल्यांकित करते हैं, लेकिन कई उपभोक्ताओं को एक स्वतंत्र व्यापारी से तीसरा मूल्यांकन करने का अनुरोध करना सर्वोत्तम है, जो बिक्री से लाभ नहीं लेंगे।
    • एक मूल्यांकन में दो मुख्य कदम शामिल हैं: पहला, सवाल में पत्थर की पहचान और मूल्यांकन करने के लिए। उसके बाद उचित मान दें। स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं की तलाश में, क्लास कौंसिल, नगरपालिका पंजीकरण और शीर्षक पर पंजीकरण संख्या की जांच करें।
  • चित्र शीर्षक 73782 15
    2
    सही प्रश्न पूछें यह पता लगाने में सक्षम होने के अलावा कि एक पत्थर वास्तव में अनमोल है या नहीं, एक अच्छा मूल्यांकक आपके पत्थर की गुणवत्ता के बारे में विभिन्न प्रकार के सवालों के जवाब दे सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप वापस नहीं जा रहे हैं। और यह सुरक्षा भी अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप पहले से खरीदा या एक पत्थर विरासत में मिला है मणि विज्ञानी को यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि क्या:
    • पत्थर प्रकृति द्वारा निर्मित किया गया था या मनुष्य द्वारा पत्थरवाह
    • पत्थर के धुंधला था
    • पत्थर अस्थायी या स्थायी रूप से इलाज किया गया था-
    • पत्थर एक सम्मानित गहने की दुकान द्वारा प्रदान वर्गीकरण के दस्तावेजों से मेल खाती है।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि डायमंड असली चरण 1 है
    3
    एक मूल्यांकन प्रमाणपत्र का अनुरोध करें आप अपने पत्थर को प्रस्तुत करने के लिए चुनिंदा परीक्षणों के बावजूद, यह पता करने का सबसे विश्वसनीय तरीका है कि एक हीरा सच है, कागजी कार्रवाई की जांच कर रहा है और मणिमोलॉजिस्ट या मूल्यांक से बात कर रहा है। यदि आप इंटरनेट पर पत्थर का अधिग्रहण कर रहे हैं तो यह देखभाल अधिक आवश्यक हो जाती है। हमेशा एक प्रमाण पत्र के लिए पूछें
  • चित्र शीर्षक 73782 17
    4
    एक विश्वसनीय प्रमाणपत्र में निम्न आइटम शामिल हैं:
    • जारीकर्ता का नाम और कॉर्पोरेट करदाता का आईडी-
    • श्रेणी परिषद में पंजीकरण संख्या, नगरपालिका पंजीकरण, शीर्षक और स्वतंत्र मोनोलॉजिस्ट (तकनीकी प्रबंधक) के हस्ताक्षर -
    • प्रमाण पत्र संख्या और पंजीकरण और तारीख यदि आप रत्न के प्रमाणिकता प्रमाण पत्र के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो GEM LAB - Gemology और Mineral Engineering की वेबसाइट पर जाकर लायक होना चाहिए।
    • प्रमाण पत्र में आमतौर पर आपके हीरे के बारे में बहुत सारी जानकारी होती है, जैसे कि कैरेट वजन, माप, अनुपात, स्पष्टता की डिग्री, रंग की डिग्री और कटौती की डिग्री
    • प्रमाण पत्र अतिरिक्त जानकारी भी प्रस्तुत कर सकते हैं, जैसे:
      • रोशनी , या पराबैंगनी प्रकाश से अवगत होने पर एक असतत चमक का उत्सर्जन करने की हीरे की प्रवृत्ति
      • पोलिश, या पत्थर की सतह को चिकनी कैसे बना सकता है?
      • समरूपता, या पूरी तरह से प्रत्येक पहलू एक दूसरे को दर्पण करते हैं
  • चित्र शीर्षक 73782 18
    5
    अपने हीरे को रजिस्टर करें एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि हीरा सच है, चाहे एक स्वतंत्र मूल्यांकन या मूल्यांकन प्रयोगशाला के माध्यम से, इसकी प्रामाणिकता का रिकॉर्ड प्रदान करें।
    • मनुष्य की तरह, प्रत्येक हीरे अद्वितीय है एक नई तकनीक, मणिविज्ञों को इस विशिष्टता को मापने की अनुमति देती है, जिससे उनके गहने की एक "फिंगरप्रिंट" तैयार हो जाती है। चोरी के खिलाफ बीमा करते समय रिकॉर्ड बहुत अच्छा हो सकता है अगर एक चोरी की हीरा एक अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस में प्रकट होती है, तो आप यह दस्तावेज दिखाकर पुनः प्राप्त कर सकते हैं जो साबित करता है कि यह तुम्हारा है।
  • विधि 5
    अन्य पत्थरों से हीरे को भेदना

    चित्र शीर्षक 73782 1 9
    1
    सिंथेटिक हीरे के साथ बहुत सावधानी वे प्रयोगशाला में बनते हैं और परीक्षण पास कर सकते हैं। वे एक प्रामाणिक हीरे की कीमत का एक अंश खर्च करते हैं और वास्तविक हीरे के समान एक रासायनिक संरचना होती है। यह जानने के लिए कि कौन सा सच है और जो सिंथेटिक है, केवल एक पेशेवर विशेषज्ञ
  • चित्र शीर्षक 73782 20
    2
    मोइसैनाइट की पहचान करना सीखें एक हीरे और एक मोसासान के बीच मतभेदों को प्राप्त करना मुश्किल है, लेकिन बाद में थोड़ा अधिक चमकता है, एक डबल अपवर्तन पैदा करने के अतिरिक्त, जो अप्रशिक्षित आँखों से किसी का ध्यान नहीं जाता। आप एक पत्थर के माध्यम से प्रकाश का ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और अगर यह एक ज्ञात हीरे की तुलना में अधिक रंगीन और गहन चमक का उत्सर्जन करता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह moissanite है
    • डायमंड और मोइसनाइट को भ्रमित करने में बहुत आसान है। दोनों ही समान तापीय प्रवाहकत्त्व हैं यदि वे केवल हीरे की जांच के साथ ही परीक्षण किए जाते हैं, तो परिणाम भी भले ही आपके पास मूसीनाइट हो। सबसे अच्छा विकल्प है कि एक पेशेवर जौहरी से हीरे और मोइसैनाइट्स के लिए संयुक्त परीक्षण का उपयोग करने के लिए पूछना है
  • चित्र शीर्षक 73782 21
    3
    पोखराज पर नजर रखें सफेद पुखराज एक और पत्थर है जो सामान्यतया धोखा दे सकता है हालांकि, यह हीरे से बहुत कम कठिन है। खनिज की कठोरता को अन्य सामग्री द्वारा खरोंचने और खरोंचने की क्षमता से निर्धारित किया जाता है। एक पत्थर जो आसानी से खरोंच किए बिना दूसरों को खरोंच कर सकता है कठिन माना जाता है। सच हीरे ग्रह पर सबसे कठिन खनिजों में से कुछ हैं। अपने पत्थर के पहलुओं के आसपास खरोंच के लिए देखो अगर यह थोड़ा "खरोंच" लगता है, क्योंकि यह एक सफेद पुखराज या अन्य अनुकरण है।
  • चित्र शीर्षक 73782 22
    4
    एक सफेद नीलमणि की पहचान करना सीखें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, नीलमणि सिर्फ नीले नहीं हैं वास्तव में, इन गहने लगभग हर रंग में उपलब्ध हैं सफेद नीलम की किस्मों को अक्सर हीरा प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, इन पत्थरों में प्रकाश और अंधेरे क्षेत्रों के बीच के विपरीत भिन्नता नहीं होती हैं जो कि असली हीरे मौजूद हैं।
  • चित्र शीर्षक 73782 23
    5
    घन zirconia पहचान करने के लिए जानें यह एक हीरे के समान एक सिंथेटिक पत्थर है। घन zirconia का पता लगाने का सबसे आसान तरीका यह है कि यह रंग नारंगी चमक से निकलता है। इसकी कृत्रिम उत्पत्ति का परिणाम "बहुत-सही" रूप में भी हो सकता है, क्योंकि सच हीरे में अक्सर दाग और छोटी खामियां होती हैं
    • क्यूबिक ज़िरकोनिया भी असली हीरे की तुलना में चमक में रंगों का एक बड़ा स्पेक्ट्रम पेश करने के लिए प्रसिद्ध है, जब प्रकाश पत्थर पर केंद्रित होता है। एक प्रामाणिक हीरे की प्रतिभा और प्रतिबिंब मोटे तौर पर रंगहीन होना चाहिए, जबकि क्यूबिक ज़िरकोनिया रंगीन हाइलाइट्स पेश कर सकते हैं।
    • एक व्यापक रूप से प्रयोग किया जाने वाला परीक्षण, कांच का खरोंच करने के लिए पत्थर का उपयोग करना है। लोकप्रिय धारणा के अनुसार, अगर पत्थर खरोंच के बिना कांच को खरोंच कर सकते हैं, तो यह एक असली हीरा है हालांकि, कुछ उच्च गुणवत्ता वाले क्यूबिक ज़िर्कोनिया भी वे काँच को खरोंच कर सकते हैं और बरकरार छोड़ सकते हैं। इसलिए यह परीक्षण वास्तव में तय करने का एक निश्चित तरीका नहीं है कि क्या हीरा विश्वसनीय है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • हीरे प्रदर्शित करने की खुशी का आनंद लें यह सच है या गलत है, यह केवल गहने खरीदने और बेचने के समय ही होता है। अन्य स्थितियों में, आराम करो।
    • यदि आप अपने गहने पेशेवरों का मूल्यांकन करने का निर्णय लेते हैं, तो आईबीजीएम - ब्राजीलियाई इंस्टीट्यूट ऑफ रत्न और कीमती धातुएं प्रति घंटे लगभग 120 रिएस का प्रभार लेती हैं।

    चेतावनी

      • एक हीरे का परीक्षण करने के लिए इसे डायरेक्ट न करें। हालांकि यह सच है, यह एक छोटा सा टुकड़ा ढीला खत्म हो सकता है - हीरे कठिन लेकिन टूटने योग्य सैंडपेपर का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह परीक्षण का एक विश्वसनीय रूप नहीं है। इसके अलावा, आप एक पत्थर को बर्बाद कर सकते हैं, भले ही यह एक प्रामाणिक हीरा न हो, एक बहुत पसंद है
    • एकमात्र तरीका 100% निश्चित होना चाहिए कि एक हीरे सच है अगर यह एक मान्य प्रमाण पत्र के साथ आता है अपने मूल को सत्यापित करने में सक्षम होने के बिना हीरे खरीदना मतलब नकली के लिए बहुत अधिक भुगतान करने का जोखिम लेना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com