IhsAdke.com

जांघों में सेल्युलाईट का इलाज कैसे करें

जैसे-जैसे वे बड़े हो जाते हैं, बहुत से लोग हथियार, पेट, नितंब और विशेष रूप से जांघों में झुर्रीदार वसा ऊतक के गठन के बारे में ध्यान देते हैं। इस ऊतक को सेल्युलाईट के रूप में जाना जाता है और यौवन के तुरंत बाद शुरू होता है। एक तरफ, स्थिति निराशाजनक हो सकती है, क्योंकि इस समस्या को पूरी तरह से अनुमानित या बचने के लिए कोई उपाय नहीं है - दूसरी ओर, यह एक अच्छी तरह से नियोजित आहार, लगातार व्यायाम अभ्यास, और स्वस्थ आदतों से निपटने के लिए संभव है। थोड़ा धैर्य और अनुशासन के साथ, आपको लगता है कि इससे पहले कि बिकनी या कम पहनने में सक्षम हो जाएगा!

चरणों

विधि 1
अभ्यास अभ्यास

चित्र शीर्षक से जांघों पर सेल्युलाईट का छुटकारा चरण 1
1
किसी प्रकार का प्रतिरोध प्रशिक्षण वजन उठाना, योग का अभ्यास करना, या कुछ प्रकार की नियमित कसरत करना, जिसमें भार शामिल होता है। इस तरह की गतिविधियों फर्म और मांसपेशियों को टोन और कूल्हों और जांघों को अधिक सुदृढ़ रूप दे, क्योंकि मांसपेशी ऊतक त्वचा के करीब है। इसके अलावा, मांसपेशियों को अन्य प्रकार के ऊतकों की तुलना में अधिक कैलोरी जला जाता है जब वे आराम कर लेते हैं, जो शरीर में जमा होने वाली वसा की मात्रा को कम करने में मदद करता है।
  • प्रतिरोध प्रशिक्षण सत्रों में सप्ताह में तीन से चार घंटे का समय लें।
  • अभ्यासों को प्राथमिकता दें जो जांघ की मांसपेशियों को काम करते हैं, जैसे कि बैठने, पैर की जुटना, सूंघने और जैसे।
  • चित्र शीर्षक से जांघों पर सेल्युलाईट निकालें चरण 2
    2
    सप्ताह में कुछ घंटों के लिए एरोबिक अभ्यास का अभ्यास करें। वजन प्रशिक्षण के अलावा, ट्रेडमिल पर चलना, व्यायाम बाइक पर पेडल करें, और अंडाकार का उपयोग करें यदि आप एरोबिक कसरत में एक मध्यम तीव्रता बनाए रखते हैं, तो आप अधिक कैलोरी जलाएंगे और वसा सांद्रता को कम कर देंगे जो सेल्युलाईट उत्पन्न करते हैं। व्यायाम समस्या से निपटने के लिए सर्वोत्तम तरीके हैं।
    • शांति से शुरू करें और एक स्थिर गति रखें, अपनी प्रशिक्षण तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं जब आप शुरू कर रहे हैं, तो आप लंबे समय तक चलने के लिए भी जा सकते हैं।
    • तेजी से एरोबिक व्यायाम एक या दो बार एक सप्ताह में (यानी, खाने से पहले या हल्के ढंग से प्रशिक्षण से पहले नाश्ता नहीं करें)। यदि आपके पास अपनी मांसपेशियों में संग्रहीत ग्लाइकोजन नहीं है, तो आपका शरीर ऊर्जा रखने के लिए वसा जला देगा।
  • जांघ पर सेल्युलाईट के छुटकारा पाने के शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    एक सक्रिय शौक को अपनाना यहां तक ​​कि अगर आपके जिम में जाने की स्थिति या प्रेरणा नहीं है, तो आप शरीर के सबसे नाजुक क्षेत्रों में शारीरिक गतिविधि और मुकाबला सेल्युलाईट अभ्यास करने के स्वस्थ तरीके पा सकते हैं। जब भी संभव हो, चलना, तैरना या बाइक की सवारी करना योग कक्षाएं लें, एक कयाक में कुछ पैडलिंग लें या पार्क या स्क्वायर में कुछ खेल का अभ्यास करें। आनंद लेने के लिए किसी प्रकार की गतिविधि में भाग लें और निराश न करें।
    • किसी को जिम में जाने के लिए आमंत्रित करें और अधिक प्रेरित करें।
    • जैसा कि आप जांघ क्षेत्र में सेल्युलाईट का मुकाबला करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसी गतिविधियां करें जिनमें पैरों का भारी उपयोग होता है।
  • चित्र शीर्षक से जांघों पर सेल्युलाईट का छुटकारा चरण 4
    4
    Sedentarism की आदतों को हटा दें अपने आप को कम बैठकर और पूरे दिन बनाओ: खड़े हो जाओ, भले ही यह बेकार हो या काम पर हो। चलने और परिसंचरण में सुधार करने के लिए लगातार ब्रेक ले लो। इसके अलावा, कुछ स्क्वेट्स या स्क्वेट करें, लिफ्ट को सीढ़ियों से बदलें, आदि। घर पर, सोफे पर खेलने के बजाय, अपने आप को फैलाने या कुछ और जटिल योग आसन करना। यही है, सामान्य तौर पर, आगे बढ़ना शुरू करना, भले ही धीरे-धीरे हो।
    • जब आप हर हफ्ते बिताते रहें तो टीवी देखने की तरह, गतिहीन चीजों को कम करते रहें।
    • गतिहीन होने से रोकने के कारणों के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, मेलबॉक्स पर जाएं और जब आप किसी और कारण के लिए परिसर में हों, तो बस ऐसा करने के बजाय दिन का मेल उठाएं- जब आप फोन पर बात करते हैं, तब खड़े हो जाओ आदि।
  • विधि 2
    बिजली बदलने

    चित्र शीर्षक से जांघ पर सेल्युलाईट का छुटकारा चरण 5
    1
    अधिक फाइबर खाएं आहार फाइबर में समृद्ध पदार्थ जैसे कि पत्तेदार, दलिया और पूरी गेहूं की रोटी खाएं। जब पाचन प्रक्रिया में प्रयोग किया जाता है, फाइबर शरीर से वसा, विषाक्त पदार्थों और अन्य कचरा को खत्म करने में मदद करता है। इस प्रकार, पोषक तत्वों का सेवन जितना अधिक होगा, उतना ही आप कैलोरी को चयापचय कर सकते हैं और भविष्य में वसा के संचय को कम कर सकते हैं।
    • फाइबर के अच्छे स्रोतों में ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, केले और रसाबरी, साथ ही जई और पूरे अनाज की रोटी (जब मॉडरेशन में सेवन किया जाता है)
    • बहुत सारे चीनी के साथ संसाधित भोजन लेने से बचें, जैसे नाश्ता अनाज और पटाखे, भले ही वे पूरे अनाज सामग्री के साथ बने हों
  • जांघों पर चरण 6 के बारे में सेल्युलाईट से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    बहुत सारे प्रोटीन खाएं ज्यादातर दैनिक आहार प्रोटीन से बना होना चाहिए। त्वचा रहित ग्रील्ड चिकन, स्टेक और मछली जैसे दुबले मांस खाएं, साथ ही साथ प्रोटीन स्रोतों में अंडे, नट, और फलियां जैसे स्वस्थ वसा भी होते हैं। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होता है, तो वह दुबला द्रव्यमान का निर्माण और संरक्षण कर सकता है, जो वसा जलता है, ताकत और ऊर्जा की भावना देता है, और अंत में, शारीरिक रूप से।
    • औसतन वयस्कों को एक दिन में 50 से 70 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, जिनमें से अधिकांश को प्राकृतिक स्रोतों से आना पड़ता है।
    • सामान्य भोजन के आगे प्रोटीन पूरक (जैसे अनाज पट्टी) लें यदि आपको दैनिक लक्ष्य प्राप्त करना मुश्किल हो।
  • चित्र शीर्षक से जांघों पर सेल्युलाईट का छुटकारा चरण 7



    3
    बकवास खाना बंद करो उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों में पोषण संबंधी लाभ नहीं होते हैं जिससे सेल्युलाईट खराब हो सकता है मत खाओ फास्ट फूड, उत्पादों को चीनी (कैंडी, सोडा, आइसोटोनिक, आदि) और कई कार्बोहाइड्रेट वाले उत्पादों जैसे रोटी, पास्ता और आलू के साथ संसाधित किया जाता है। प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के संतुलित हिस्से, जैसे दुबला मीट, फलों, सब्जियां, फलियां, और साबुत अनाज चुनें। कम समय के बाद, आप देखेंगे कि सेल्युलाईट कम प्रमुख बनने लगती है।
    • पहले से भोजन तैयार और फ्रीज करें ताकि आपको आखिरी मिनट खाने के लिए कुछ नहीं मिलना पड़े।
    • खरीदारी करते समय, लेबल पढ़ें। यहां तक ​​कि "प्राकृतिक" या "कार्बनिक" लेबल वाले उत्पादों में अत्यधिक मात्रा में चीनी, नमक और ट्रांस वसा शामिल हो सकते हैं।
  • जांघ पर स्टेप 8 पर सेल्युलाईट का छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    हाइड्रेटेड रहें हर कोई महत्वपूर्ण भूमिका को समझता है कि जलयोजन स्वास्थ्य और कल्याण में खेलता है पानी न केवल शरीर के सभी कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, बल्कि यह शरीर के कामकाज को भी सुधारता है और व्यक्तिगत चेतावनी छोड़ देता है और तैयार करता है। तरल, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करता है और कुछ भी कैलोरी का उपयोग करता है जो कि सब कुछ संसाधित करता है एक दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी लेने की कोशिश करें - या इससे भी ज्यादा, यदि आप कुछ कठोर शारीरिक गतिविधि करते हैं
    • अपने मूत्र के रंग को देखने के लिए देखें कि क्या आप प्रति दिन पर्याप्त पानी ले रहे हैं। यदि यह अपेक्षाकृत स्पष्ट है, तो इसका कारण यह है कि शरीर में स्थिति सामान्य है - अगर यह बादल या पीला है, तो आपको अपना दैनिक सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है
    • यदि आप हर समय केवल पानी पीने के थक गए हो, चीनी के बिना हरी चाय या कॉफी पीने शुरू करें महत्वपूर्ण बात यह है कि बहुत से तरल पदार्थों का उपभोग किया जाता है कैफीनयुक्त पेय मूत्रवर्धक हैं - इस प्रकार, वे मूत्र के उत्पादन में वृद्धि करते हैं।
  • विधि 3
    स्वस्थ आदतें पैदा करना

    चित्र शीर्षक से जांघों पर सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के चरण 9
    1
    सेल्युलाईट से निपटने के लिए लोशन और क्रीम का उपयोग करें कई महिलाओं को सेल्युलाईट से निपटने के लिए क्रीम और अन्य सामयिक उत्पादों के साथ सकारात्मक प्रभाव प्राप्त होता है। वे त्वचा को पोषण और मजबूत करते हैं और इस प्रकार समस्या के दृश्य प्रभाव को कम करते हैं। फिर भी, वे "जादू" नहीं करते हैं और स्थायी समाधान नहीं होते हैं, हालांकि वे उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जो पहले से ही आहार और अभ्यास अभ्यास का ध्यान रखते हैं और केवल उपस्थिति के साथ इस नियमित देखभाल की पूर्ति करना चाहते हैं।
    • हर रोज त्वचा पर एक विरोधी सेल्युलाईट सीरम को पार करना शुरू करें
    • विशिष्ट उत्पाद सिफारिशों के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें दोनों परामर्श और उत्पादों के लिए थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन वे सेल्युलाईट के खिलाफ लड़ाई में प्रभावी विकल्प हैं।
  • चित्र शीर्षक से जांघों पर सेल्युलाईट का छुटकारा चरण 10
    2
    एक लसीका जल निकासी करो उस क्षेत्र में कॉस्मेटिक क्लीनिक पर जाएं जहां आप इस प्रकार के उपचार की खोज में रहते हैं। ड्रेनेज दबाव महत्वपूर्ण बिंदुओं तक पहुंच जाता है जो त्वचा के नीचे संयोजी ऊतक के निर्माण को मार सकते हैं और परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं, जिससे त्वचा चिकनी हो सकती है। इसके अलावा, प्रक्रिया भी आराम है, जो स्वाभाविक रूप से सेल्युलाईट के कारणों से मुकाबला कर सकती है
    • यदि आप एक पेशेवर लसीका जल निकासी बर्दाश्त नहीं कर सकते, कम से कम एक हाथ मालिश खरीदें
  • चित्र शीर्षक से जांघों पर सेल्युलाईट का छुटकारा चरण 11
    3
    देखें कि आपका हार्मोन का स्तर सामान्य है या नहीं। परीक्षा लेने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें शरीर में हार्मोन की सांद्रता उम्र के साथ बदलती है, यौवन के बाद अच्छी तरह से और रजोनिवृत्ति के दौरान। यदि कुछ सामान्य से बाहर है, तो आपके शरीर में कुछ बुरा दुष्प्रभाव, जैसे इंसुलिन प्रतिरोध और बढ़े हुए वसा संचय हो सकते हैं। इन मामलों में, डॉक्टर कुछ दवाएं लिख सकते हैं जो स्थिति को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
    • रजोनिवृत्ति तक पहुंचने वाली महिलाओं को हार्मोन के स्तरों को नियंत्रित करने के साथ और भी अधिक ध्यान रखना पड़ता है। उनमें से कई अपने 40 और 50 के दशक में खुराक लेने का एक आहार शुरू करते हैं
    • हार्मोनल असंतुलन के मामले में अन्य नियंत्रणीय कारक भी महत्वपूर्ण होते हैं: भोजन, व्यायाम, तनाव से लड़ने आदि।
  • जांघ पर स्टेप 12 पर सेल्युलाईट से छुटकारा पाने वाला पिक्चर
    4
    रिलैक्स। जब आप पुराने तनाव के तहत होते हैं, हार्मोन पतन। इसके परिणामों में वजन, समय से पहले उम्र बढ़ने और कई अन्य शारीरिक समस्याओं है। यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, तो दिन-दर-दिन शांत रहने के तरीके खोजने की कोशिश करें। एक गहरी साँस लें, गर्म और लंबा स्नान करें, पालतू जानवरों के साथ खेलते रहें तो, यह अंदर और बाहर बेहतर होना शुरू कर देगा।
    • तनाव मनुष्य के लिए सबसे हानिकारक कारकों में से एक है यह मोटापा, अवसाद और यहां तक ​​कि स्ट्रोक और हृदय रोग के मामलों से जुड़ा हुआ है।
    • आप पूरे दिन तनाव का मुकाबला करने के लिए साधारण अभ्यास का अभ्यास भी कर सकते हैं: अपनी आंखों को बंद करो और जैसे-जैसे आप पांच में गिन लेंगे, दस-साँस छोड़ने के लिए अपनी सांस पकड़ लेंगे, फिर से पांच तक गिना जाएगा। फिर समस्याओं के मन, मजबूत राय और नकारात्मक विचारों को साफ करते समय इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    • सेल्युलाईट होने से शर्म का कारण नहीं है। शोध से पता चलता है कि 80-90% महिलाओं में शरीर में कुछ दिखाई सेल्युलाईट है - और संभावना है कि वे उम्र के साथ बढ़ते दिखाई देते हैं। समस्या बहुत आम है - शर्मिंदा या बदसूरत महसूस न करें
    • सेल्युलाईट से लड़ने में समय, समर्पण और धैर्य शामिल है। निराश मत हो अगर आप तुरंत परिणाम नोटिस नहीं करते हैं। फर्क देखने शुरू करने का एकमात्र निश्चित तरीका यह है कि अपने स्वास्थ्य को खाने, कसरत और अधिक सकारात्मक आदतों की खेती के माध्यम से सुधारें।
    • गहरे रंग की त्वचा के साथ वे बेहतर सेल्युलाईट भेष कर सकते हैं। सूरज में थोड़ी अधिक समय व्यतीत करें या समस्या को कम करने के लिए एक सनटैन लोशन का उपयोग करें।
    • सेल्युलाईट से निपटने के लिए आप तंग कपड़े पहन सकते हैं, जैसे तंग जीन्स और जिम पैंट।

    चेतावनी

    • उत्पादों और सेवाओं में विश्वास न करें जो सेल्युलाईट को कम करने या खत्म करने का दावा करते हैं ये विज्ञापन केवल महिलाओं के बीच एक आम समस्या का लाभ लेते हैं और अक्सर कोई ठोस प्रभाव नहीं होता है।
    • सेल्युलाईट क्रीम और सीरम जो भी संपीड़न गुण हैं वह परिसंचरण समस्याओं वाले किसी के लिए खतरनाक हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com