IhsAdke.com

कैसे प्रभावी ढंग से पुष्टि का उपयोग करें

आत्म-पुष्टिएं सकारात्मक वक्तव्य या आत्म-पटकथाएं हैं जो अवचेतन दिमाग की स्थिति पैदा कर सकती हैं ताकि आप अपने बारे में अधिक सकारात्मक धारणा विकसित कर सकें। प्रतिज्ञा हानिकारक व्यवहार को बदलने या लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकती है, और वे नकारात्मक स्क्रिप्ट के कारण होने वाले नुकसान को पूर्ववत करने में भी सहायता कर सकते हैं, उन चीजों को जिसे हम बार-बार स्वयं को बताते हैं (या फिर बार-बार हमें बताएं) जो स्वयं को योगदान देते हैं नकारात्मक धारणा प्रतिधारण बनाने और उपयोग करना आसान है, लेकिन आपको उन्हें काम करने के लिए कई समर्पण की आवश्यकता होगी इन शक्तिशाली टूल से अधिक लाभ पाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं। आपको उन्हें इतनी बार उपयोग करने की आवश्यकता है, ताकि वे एक स्वतन्त्र विचार बन सकें।

चरणों

छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 1 का उपयोग करें
1
अपने सकारात्मक विशेषताओं के बारे में सोचें अपने सर्वोत्तम गुणों, क्षमताओं, या अन्य विशेषताओं की एक सूची बनाने के द्वारा खुद का अपना स्टॉक लें क्या आप सुंदर हैं? इस कथन को नोट करें क्या आप लगातार कार्यकर्ता हैं? इस जानकारी को नीचे लिखें एक छोटी वाक्य में प्रत्येक गुणवत्ता लिखें, "I" से शुरू और वर्तमान तनाव का उपयोग करें: उदाहरण के लिए, "मैं सुंदर हूँ" या "मैं उदार हूँ"। ये कथन हैं कि आप कौन हैं हम उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हम वास्तव में खुद को पसंद करते हैं, और इसके बदले हम उन चीजों पर ध्यान देते हैं जिन्हें हम बदलना चाहते हैं। एक सूची आपको इस चक्र के माध्यम से तोड़ने में मदद करेगी, और उन पुष्टिओं का उपयोग करने में आपकी सहायता करने में मदद करेगी कि आप कौन बनना चाहते हैं इसके दावों को स्वीकार करने के लिए आपको विश्वास दिलाया जाएगा।
  • छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 2 का उपयोग करें
    2
    सोचें कि किस नकारात्मक स्क्रिप्ट को आप बेअसर करना चाहते हैं या आप क्या सकारात्मक लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं आपके द्वारा विकसित की गई नकारात्मक धारणाओं को निष्प्रभावी करने में समर्थकता बहुत सहायक हो सकती है उनकी उपस्थिति के बारे में, उनकी क्षमताएं, या उनकी क्षमता (चलो इन प्रकार के बयान को "कॉन्ट्रा-स्क्रिप्ट" के रूप में देखें) प्रतिधारण भी वजन कम करने या धूम्रपान छोड़ने जैसे विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों की सूची या हानिकारक स्वयं-धारणाएं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक का प्रयोग प्रभावी ढंग से चरण 3 का उपयोग करें
    3
    काम करने के लिए चीजों की अपनी सूची को प्राथमिकता दें आप पाएंगे कि आपके पास कई लक्ष्य हैं या आपको कई प्रति-स्क्रिप्ट की आवश्यकता है हालांकि, यह एक समय में केवल कुछ बयान पर ध्यान केंद्रित है, तो उन है कि अधिक महत्वपूर्ण या अधिक जरूरी और इन प्रारंभिक बयान के साथ काम कर रहे हैं, उन्हें प्राथमिकता देने का चयन करने के लिए बेहतर है। एक बार जब आप इन क्षेत्रों में एक सुधार नोटिस या उद्देश्यों को रेखांकित को प्राप्त किया हो सकता है, आप नए बयान अपनी सूची पर अन्य मदों को प्राथमिकता के साथ काम कर सकते हैं। के रूप में आप किसी भी समय जितने चाहें उतने बयान कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप एक समय में अधिकतम पांच बयानों का उपयोग शुरू करने रुचि हो सकती है।
  • छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपनी पुष्टि लिखें चरण 1 में, आपने प्रचलित व्यवहार किया और अपने वर्तमान सकारात्मक गुणों के आधार पर पुष्टिएं लिखना सीख लिया। आप ये स्टेटमेंट अकेले काउंटर स्क्रिप्ट के रूप में उपयोग कर सकते हैं, या आप भविष्य में अपने व्यवहार को प्रभावित करने के लिए अन्य स्टेटमेंट जोड़ सकते हैं। बयान है कि आप भविष्य में परिवर्तन को प्रभावित करने का उपयोग करेगा एक ही मूल आकार का पालन करना चाहिए के रूप में चरण 1 वे "मैं" के साथ शुरू और, लघु स्पष्ट और सकारात्मक होना चाहिए में उल्लेख किया है। दो तरह के फॉरवर्ड-दिखने वाले बयान हैं जो आप अपने लक्ष्यों की ओर काम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • "मैं कर सकता हूं" विवरण: इस तथ्य को बताते हुए एक बयान लिखें कि आप अपने लक्ष्य (ओं) को प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, जैसे "मैं धूम्रपान छोड़ सकता हूं" जैसे एक वक्तव्य लिखना एक अच्छी शुरुआत है कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप किसी भी प्रकार की नकारात्मक अर्थ से बचें, इसलिए आपको कुछ कहना चाहिए "मैं धुआं से छुटकारा पा सकता हूं" या "मैं धुआं मुक्त हो सकता हूं।"
    • "मुझे चाहिए" बयान: एक बयान लिखें जो आज आप वास्तव में करेंगे उपयोग करने के लिए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की आपकी क्षमता तो ऊपर दिए गए उदाहरण का पालन करके, आप कह सकते हैं, "आज रात में मुझे धुम्रपान मुक्त होगा" या "कल की तुलना में आज मैं कम सिगरेट धूम्रपान करूंगा।" फिर, प्रतिज्ञान को सकारात्मक भाषा का उपयोग करना चाहिए और इसे स्पष्ट करना चाहिए कि आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्य को हासिल करने के लिए आज क्या करने जा रहे हैं।
  • प्रभावी ढंग से चरण 5 का इस्तेमाल करें



    5
    अपने लक्ष्यों के साथ अपने कुछ सकारात्मक गुणों को जोड़ लें चरण 1 में आपने जो सकारात्मक गुण दिए थे, आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता करेंगे? यदि आप धूम्रपान छोड़ने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको इच्छाशक्ति या साहस की आवश्यकता हो सकती है, या इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करने के लिए आवश्यक हो सकता है कि आप सुंदर हैं या आप अपने परिवार की देखभाल करते हैं। अपने लक्ष्यों की ओर अपने समर्थन की सहायता के लिए इन दो या तीन बयानों का चयन करें
  • 6
    अपने प्रतिनिधि को दृश्यमान बनाएं ताकि आप उनका उपयोग कर सकें। दोहराव प्रोन्नति प्रभावी बनाने के लिए महत्वपूर्ण है आपको अपने प्रतिज्ञान के बारे में दिन में कई बार सोचना चाहिए, हर दिन ऐसा करने के कई तरीके हैं
    • रोज सुबह जब आप जागते हैं और प्रत्येक रात सोने से पहले एक डायरी में या नोटबुक में अपनी प्रतिज्ञान लिखना संभव करते हैं इन दिनों अपने आप के लिए पुष्टिएं दोहराएं क्योंकि आप उन्हें फिर से लिखते हैं। आदर्श रूप से आपकी पुष्टि आपको पहली बार सोचना चाहिए जब आप जागते हैं और सोते समय जाने से पहले आखिरी चीज होते हैं।
      छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 6 बुलेट 1 का उपयोग करें
    • अपनी पुष्टिओं पर ध्यान दें अपनी आँखें बंद करें, अपने आप को दुनिया के बाकी हिस्सों से बंद करें, और अपनी पुष्टि के बारे में सोचें। कहें और शब्दों को दोहराएं, लेकिन सोचें कि आपके शब्दों का क्या अर्थ है- भविष्य के बारे में सोचें और उन भावनाओं को महसूस करने का प्रयास करें जो आपकी पुष्टिओं में उत्पन्न होती हैं।
      छवि शीर्षक का प्रयोग करें प्रभावी ढंग से कदम 6 बुलेट 2
    • कई स्थानों पर अनुस्मारक के रूप में कार्ड छोड़ें। 9X5 कार्ड या चिपचिपा लेबल का प्रयोग करें ताकि आपकी पुष्टिएं (प्रति कार्ड एक बयान) हो। प्रत्येक कथन के लिए कई कार्ड बनाने, और फिर इन कार्डों जहाँ आप उन्हें देखेंगे करते हैं: जहाँ वह हो जिस पर रसोई मेज पर बैठते, अपनी कार की दिशा में अपने लिखित बयान के साथ एक स्टीकर चिपके रहते हैं, की दराज में छोड़ अपने टेबल, या कंप्यूटर मॉनीटर को लेबल संलग्न करें आदि। हर बार जब आप कार्ड या लेबल देखते हैं, तो इसे पढ़ने और उस बयान के बारे में सोचने के लिए सुनिश्चित करें। आप ड्राइंग चादरें या शिल्प शीट को समान टुकड़ों में काटकर अपने कार्ड बना सकते हैं। वहां खाली व्यापार कार्ड भी हैं जो आप किसी भी ग्राफिक से खरीद सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, ब्राज़ील में ये कार्ड 9x5 हैं, लेकिन आप उन्हें इच्छित आकार में एक गिलोटिन के साथ काट सकते हैं
      छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से करें चरण 6 बुलेट 3
    • अपने साथ अपनी पुष्टि ले लो अपनी पुष्टि की सूची बनाएं और इसे अपने बटुए में या अपने पर्स में रखें यदि आपको एक धक्का की आवश्यकता है, या यदि आप अपने लक्ष्यों में लापरवाही के बारे में खुद को ढूंढ लेते हैं, तो अपनी प्रतिज्ञाएं लें और उन्हें पढ़ें।
      छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 6 बुलेट 4 का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रभावी ढंग से प्रयोग करें
    7
    अपनी पुष्टि का उपयोग करना जारी रखें जितना अधिक आप कुछ पुष्ट करेंगे, उतना दृढ़ता से आपका मन उसे स्वीकार कर लेगा यदि आप एक अल्पकालिक लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तब तक आपकी पुष्टिओं का उपयोग करें जब तक आप उस लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेते। यदि आप काउंटर स्क्रिप्ट के रूप में पुष्टिओं का उपयोग करना चाहते हैं, तब तक प्रत्येक बयान का उपयोग करें जब तक आप चाहें। आप प्रतिदिन देखने के लिए अपनी प्रतिज्ञाओं के साथ छोटी फिल्में बना सकते हैं, कार में सुनने के लिए, बिस्तर से पहले और जब आप जाग सकते हैं, साथ ही साथ अपनी लिखित पुष्टि के साथ स्क्रीनसेवर बना सकते हैं। अपनी कल्पनाओं का उपयोग उन दिनों की संख्या में वृद्धि करने के लिए करते हैं, जब आप उनमें से अधिकता के लिए प्रतिदिन पुष्टि का उपयोग करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • निराश मत हो अगर आपके वक्तव्य में पहले कभी मदद नहीं लगता है। इसके बजाय, इस बारे में सोचें कि आप उनका उपयोग कैसे कर रहे हैं। क्या आप वास्तव में उन पर विश्वास करते हैं? यदि आप बयानों पर विश्वास नहीं करते हैं, तो वे अभी भी प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन इसमें अधिक समय लगेगा यदि आप प्रतीक्षा करने से थक गए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य प्राप्य हैं और जब आप उन्हें प्राप्त करना चाहते हैं, तो उचित उम्मीदें निर्धारित करने का प्रयास करें। नकारात्मक स्क्रिप्ट का विरोध करने के लिए या छोटे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पुष्टिएं का उपयोग करें, और आप अंततः बड़े मुद्दों को संबोधित करने के लिए विश्वास को विकसित कर सकते हैं।
    • दोनों की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए आवेदकों का उपयोग पूर्वावलोकन के साथ संयोजन में किया जा सकता है। अपने बयानों को देखने के द्वारा, आप उन्हें अपने दिमाग में अधिक वास्तविक बना सकते हैं। उचित रूप में आप सभी इंद्रियों (दृष्टि, सुनवाई, गंध, स्वाद, स्पर्श) का उपयोग कर मानसिक दृश्य शामिल कर सकते हैं
    • अगर आप लोगों को आपकी पुष्टि के बारे में नहीं जानना चाहते हैं, तो बस अपने अनुस्मारक को असतत स्थानों में रखें। याद रखें, हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप आप उन्हें अक्सर देख सकते हैं, या उनके पास कोई प्रभाव नहीं होगा।
    • यदि आप केवल अपने बयान के शब्दों को दोहराते हैं, अपनी पुष्टि पर ध्यान देने के बजाय, अपनी पुष्टिएं बदलें आप अभी भी एक ही लक्ष्य और लक्षण बता सकते हैं, निश्चित रूप से, लेकिन अपनी प्रतिज्ञाओं को फिर से शुरू करने से आपकी प्रभावशीलता को फिर से बढ़ सकता है।
    • यदि आपको यह मानना ​​कठिन लगता है कि एक बयान घट जाएगा, तो पुष्टि के लिए "मैं चुनें" जोड़ूंगा उदाहरण के लिए, "मैं अपने स्वस्थ वजन के साथ रहना चाहता हूं," या, "मैं आसानी से और आसानी से स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहता हूं।"
    • अपनी आवाज के साथ एक रिकॉर्डिंग बनाएं और जब आप सो रहे हों कुछ लोगों को वास्तव में विश्वास है कि यह विधि काम करती है, इसलिए आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं।
    • नोट: ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि यदि आप अपने कथन के एक रिकॉर्ड किए गए संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे दूसरे व्यक्ति में दर्ज किया जाना चाहिए, अर्थात "आप" का प्रयोग करना।
    • उदाहरण: "आप एक स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखते हैं"
    • अपनी प्रतिज्ञाओं के लिए सकारात्मक भावनाएं जोड़ें इस बारे में सोचें कि यह कैसे पता है कि आपने अपने लक्ष्य को हासिल किया है आपको महसूस करेगा, या इस बारे में सोचें कि यह कितना अच्छा है यह जानने के लिए कि आप कुछ अच्छे हैं। भावना एक ईंधन है जो सबसे शक्तिशाली दावों को बनाता है।
    • अपने दोस्तों से पूछें कि आपके लिए आपकी पुष्टि के संस्करण को दोहराएं। उदाहरण के लिए, "मरियम, आप ये स्वस्थ भोजन खा रहे हैं। आपको अच्छा लगेगा।" आत्म-पुष्टिएं महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको दूसरों के अनुमोदन पर निर्भरता से मुक्त कर सकते हैं, लेकिन अन्य लोगों के बयानों के फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि दूसरों के द्वारा किए गए नकारात्मक स्क्रिप्ट हानिकारक हैं।
    • आभार यह एक तरह का बयान है: जिस प्रकार का बयान ऐसा कुछ कहता है, "मैं सराहना करता हूं और मेरे जीवन में सबकुछ अच्छी तरह समझता हूं और मुझे यकीन है कि मेरे रास्ते में अच्छी चीजें हैं।"

    चेतावनी

    • आपकी सभी समस्याओं के लिए पुष्टिकरण ठीक नहीं है एक चमत्कार की उम्मीद मत करो, विशेष रूप से यह एक दिन से अगले करने के लिए उम्मीद नहीं है आपकी स्वयं की छवि में नकारात्मक स्क्रिप्ट को पूरी तरह से स्वीकार करने में वर्षों तक यह हो सकता है, इसलिए हो सकता है कि आप अपने बारे में जिस तरह से महसूस करें, उसे बदलने में आपको समय लगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com