IhsAdke.com

माल्टेड अनाज के साथ बीयर कैसे बनाएं

यह निकालने की बजाय माल्टेड अनाज की बीयर बनाने की एक विधि है। ध्यान बीयर को सस्ते में काढ़ा करना है, लेकिन गुणवत्ता का त्याग किए बिना

सामग्री

  • Malte।
  • होप्स।
  • जल।
  • खमीर।
  • अतिरिक्त सामग्री (शहद, ब्राउन शुगर, गुड़, आदि) (वैकल्पिक)

चरणों

  1. 1
    अनाज चुनें परिभाषा के अनुसार बीयर में कम से कम 50% माल्टर्ड जौ शामिल होना चाहिए। अनाज के अन्य प्रकार जोड़ा जा सकता है (जई, राई, गेहूं, आदि), लेकिन जौ के सार दुनिया में सभी बियर का आधार है। यह गर्म पानी में आंशिक रूप से जौ अंकुरित होना, और फिर इसे सूखी या brote- बीज इसके अलावा, जौ विभिन्न विशेषताओं के लिए अलग अलग तरीकों से संसाधित किया जाता है इससे पहले कि यह खाना बनाना किया जाता है। आम तौर पर 1 9 लीटर तक 3.6 किलोग्राम 6.8 किलोग्राम माल्ट आधार का उपयोग करता है, लेकिन यह आप की तैयारी कर रहे बीयर के प्रकार पर निर्भर करता है। पीला ब्रिटिश माल्ट आधार के रूप में सेवा करने के लिए महान है एक अच्छा स्वाद पाने के लिए 1 से 2 पाउंड विशेष अनाज (क्रिस्टल, कारमेल, आदि) जोड़ें। हल्का क्रिस्टल मिठास जोड़ने के लिए अच्छा है भुना हुआ माल्ट पेय को अधिक पूर्ण शरीर बनाती हैं। पेय तैयार करने के बाद अनाज का स्वाद लें। यह उसकी गुणवत्ता का एक अच्छा सूचक है
  2. 2
    मोआ अनाज इसे जमीन पर घुमाने की जरूरत है ताकि हम इसे स्टार्च और एंजाइम्स के अंदर मिल सकें। किसी विशेष दुकान में एक मिल की तलाश करें या इसे बनाएं। आम तौर पर, अनाज को पीसने के लिए 0,1143 मिमी का दो रोल का उपयोग किया जाता है।
  3. 3
    किण्वन तैयार करें अनाज में मुख्य रूप से स्टार्च होता है, जिसे चीनी में बदलने की जरूरत होती है, जिससे कि खमीर विक्रय हो। अनाज में एंजाइम यह बहुत अच्छी तरह से करेंगे किण्वन एक निश्चित तापमान पर अनाज 1 से 2 घंटे तक रखेगा। यह अलग अलग तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन एक झूठी नीचे (एक "छन्नी" के साथ नीचे एक जाल) के साथ एक 22 लीटर कंटेनर सस्ता बाहर आ जाएगा। एक सस्ता लेकिन बेहतर गुणवत्ता वाले किण्वन के लिए एक अच्छी सिफारिश एक रेफ्रिजरेटर को एक किण्वन उपकरण में परिवर्तित करने के लिए होगा। 37 लीटर क्षमता रेफ्रिजरेटर का उपयोग करना सबसे अच्छा है। नकली फंड सस्ते और आसानी से स्थापित या करना है तुम्हारा बनाने के लिए, एक 30.5 सेमी चौड़ी स्टेनलेस स्टील की पानी की रेखा खरीदें और समाप्त होता है। स्टेनलेस ब्रैड निकालें एक क्लैंप के साथ एक बंद अंत स्पाईक और एक क्लैंप के साथ 1 सेमी तांबे का एक टुकड़ा के लिए दूसरे छोर देते हैं। एक छिद्रित रबर डाट का प्रयोग करें लीक को रोकने के लिए छेद फ्रिज के निचले भाग के पास है। आप किण्वन के बाद गर्म शराब के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए एक वाल्व या विनाइल नली क्लैंप का उपयोग कर सकते हैं।
  4. 4
    फटने से शुरू करें हर 0.45 किलो अनाज के लिए, एक लीटर पानी 76.7 डिग्री सेल्सियस तक जोड़ें। सेम के साथ पानी डालो और लगातार हलचल आपको पानी के साथ अनाज को जोड़ने की ज़रूरत है ताकि मिश्रण गर्मी पर न हो या सोखें। तापमान 64.4 डिग्री सेल्सियस से 70 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए। यदि वह बीच में है, तो सब ठीक है। बीटा-एमाइलेज़ एंजाइम 62º सीसी श्रेणी में सक्रिय हो जाते हैं, जो चीनी का उत्पादन करती है और सूखे बियर का उत्पादन करती है। अल्फा-एमाइलेज एंजाइम 71.1 डिग्री सेल्सियस की सीमा में सक्रिय हो जाते हैं, जो कि चीनी को फेमेन्टिंग से रोकता है, एक मीठी बियर प्रदान करता है। किण्वन का संतुलन तापमान आपके विवेक पर है। किण्वन कंटेनर को एक कंबल, सो बैग या जैकेट में लपेटकर अलग करें। जब आप सेम पीस रहे हैं, तो 450 ग्राम अनाज के लिए 1.89 लीटर पानी गरम करना शुरू करें।
  5. 5
    स्वाद चाहिए लगभग एक घंटे बाद, चीनी में स्टार्च का रूपांतरण पूरा हो जाएगा। आप इसे आयोडीन से जांच सकते हैं एक सफेद सतह पर एक छोटी राशि रखो (जैसे कि प्लेट) और आयोडीन की एक बूंद जोड़ते हैं। यदि अनाज काला रहता है, तो आपको पेय को अब तक फैलाना होगा टिप्पणी: आयोडीन के साथ अवश्य अवश्य करें। यदि वह बिल्कुल भी रंग नहीं बदलता है, तो रूपांतरण सच हो गया है। अनाज के बिस्तर से पौधा निकालना शुरू करें धीमा.
  6. 6
    फ़िल्टरिंग करना इसमें अनाज के बिस्तर से गर्म शराब को धोया जाता है। ऐसा करने का सबसे सीधा तरीका दो चरणों में है गरम पेय तनावपूर्ण पूरा होने पर, 82,2ºC पर पानी के छिड़काव के आधे जोड़ने - 87,7ºC डिग्री और यह 20 मिनट के लिए बैठते हैं करते हैं। पेय तनाव और प्रक्रिया को दोहराएँ। आपको अंत में लगभग 24.6 गैलन गर्म शराब मिलेगी। फ़िल्टरिंग करने का सबसे कारगर तरीका "निरंतर फ़िल्टरिंग" कहा जाता है इस पद्धति के साथ, गर्म शराब से अतिरिक्त तरल को छोड़ना और अनाज के एक ही बिस्तर पर 76.6 डिग्री सेल्सियस पर पानी जोड़ने के लिए संभव है और उसी श्रेणी में। गर्म लिकर के कुछ गैलन लें और अनाज के बिस्तर पर पिलकों को छानने के लिए डालें जब वे उबला हुआ स्वाद का स्वाद लेते हैं। निस्पंदन जारी रखें जब तक यह पूर्व उबलते बिंदु तक पहुँच जाता है - आम तौर पर 5 गैलन 22 लीटर उपज के लिए प्रति घंटे के बारे में 22 लीटर तक निर्भर करता है।
  7. 7
    जरूरी होना चाहिए तापमान उबलते बिंदु पर लें।
  8. 8
    हॉप्स जोड़ें यह एक बेल का एक हरा फूल है, और बियर को चीनी की मिठास को संतुलित करने के लिए एक निश्चित कड़वाहट देता है, साथ ही सुगंध और स्वाद भी कहते हैं कई विभिन्न प्रकार हैं: Fuggle, केंट गोल्डिंग, और झरना प्रक्रिया की सुविधा के लिए महान किस्में हैं अल्फा एसिड का प्रतिशत और उबलते समय, अधिक कड़वा पेय होगा। 4-5% अल्फा एसिड औसत है और 10-12% कड़वा पेय उत्पन्न करता है। कड़वाहट का अधिक सटीक अनुमान प्राप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाइटन यूनिट्स (आईबीयू) की खोज करने की गणना है। 10-20 आईबीयू कम कड़वाहट का मतलब है- 40 का अर्थ है मध्यम कड़वाहट और 50 से 60 आईबीयू बहुत कड़वा स्वाद पैदा करता है कुछ पेय पदार्थों में 100 से अधिक आईबीयू हैं लंबे समय तक हॉप्स फोड़ा, मीठे पेय
  9. 9
    इस बीच, किण्वक ले लो सबसे किफायती किण्वक एक शीर्ष चैम्बर के साथ 22 गैलन गैलन है कैमरा एक ऐसा उपकरण है जो हवा देता है लेकिन बाहर नहीं आ रहा है। पिछले किण्वन के किसी भी निशान साफ ​​करें और iodophor समाधान या ठंडे पानी समाधान के 18 लीटर प्रति ब्लीच के दो बड़े चम्मच स्वच्छ। प्लास्टिक फेनमेंटर्स को ब्रश मत करो! खरोंच खमीर और जीवाणुओं के साथ पेय को दूषित कर देगा और आपकी बीयर को नष्ट कर देगा! फेमेन्टर 20 मिनट के लिए खड़े हो जाएं और फिर फ़िल्टर्ड पानी से कुल्ला और दो बार साफ करें। जब यह पौधा उबल रहा है तो यह बेहतर है कि इस कीटाणुशोधन को बेहतर ढंग से करें- अन्यथा, पेय तैयार करने के लिए हर समय खो जाएगा



  10. 10
    कम से कम एक घंटे के लिए चाहिए उबाल लें मजबूत यह बुलबुले, बेहतर है जब यह उबलते समाप्त हो गया है, तो स्वाद बनाने के हॉप्स को जोड़ें। आप 28 ग्राम अनाज के साथ शुरू कर सकते हैं। जैसे कि पौधा फोड़ा होता है, सुनिश्चित करें कि किण्वन तैयार और साफ होते हैं। अंत से पहले 10-15 मिनट, हॉप सुगंध (14g के बारे में) जोड़ने के लिए, और अंत से पहले पांच मिनट, हॉप सुगंध की 14g जोड़ें।
  11. 11
    कूल चाहिए आप कूलर खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आपको 3 लीटर से कम पानी उबला हुआ है तो यह अनावश्यक है इसे 21ºC और 23ºC के बीच ठंडा होना चाहिए ताकि आप खमीर जोड़ सकें। आप बड़े बर्फ या सिंक में पौधा रखकर कूलर के बिना अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह जरूरी है कि पौधों को 26 डिग्री सेल्सियस पर जितनी जल्दी हो सके शांत हो। चीजों को गति देने के लिए जब यह शांत हो जाता है तो आप हल्के से इसे हल कर सकते हैं। गर्म मैश को जलाने से भंडारण की समस्याएं हो सकती हैं - इस अभ्यास से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • बीयर 60 डिग्री सेल्सियस के आसपास संक्रमण के लिए अधिक प्रवण है इसलिए, संभव है जितनी जल्दी हो सके 100ºC से 70ºC तक जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  12. 12
    फेमेंटर भरें किण्वन बाल्टी में हॉप्स को निकालने के लिए एक छलनी में पौधा डालो। यदि जरूरी हो तो, केवल शुद्ध पेयजल को जोड़कर फेरेडर के शीर्ष को 18.9 लीटर से थोड़ा अधिक करने के लिए भरें। फेंडर को सील करें और अच्छी तरह हिलाएं ताकि पौधा को ऑक्सीजन जोड़ा जा सके। अब जब पौधा नष्ट हो गया है, यह केवल उतना ही महत्वपूर्ण नहीं है जितना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खमीर के एरोबिक प्रजनन के लिए प्रारंभिक ऑक्सीजन प्रदान करता है। जब पौधा 21ºC - 23ºC के बीच होता है, तो खमीर जोड़ें यदि आप मिनी स्पिन करते हैं तो फ़िल्टर का उपयोग करना आवश्यक नहीं है आप इसे निम्नानुसार कर सकते हैं: 10 मिनट के लिए अच्छी तरह से पौधा उबाल लें और समाधान को अच्छी तरह से हिलाएं (चिंता न करें - पौधा अभी भी 90 डिग्री सेल्सियस सीमा में है - यह प्रदूषण से बचने के दौरान ढक्कन रखता है)। सेंट्रीफ्यूजेशन एक प्रयोगशाला में एक अपकेंद्रित्र की तरह पौधा से ठोस अलग कर देगा। यदि कंटेनर से पौधा सूखा जाता है, तो न तो यह न ही हॉप्स फेदरर में आ जाएगा।
  13. 13
    खमीर चुनें यदि एक तरल खमीर का उपयोग करना, तो कुछ आवश्यक है जिससे कि प्रक्रिया को स्वस्थ शुरू हो सके - हालांकि आवश्यक नहीं। अगर सूखी खमीर का उपयोग करना, तो इसे सक्रिय करने से पहले गर्म पानी से हाइड्रेट करें।
  14. 14
    एक माध्यमिक कंटेनर के लिए समाधान स्थानांतरण। 1 या 2 सप्ताह बाद, समाधान को एक बाँझ कंटेनर में स्थानांतरित करें। बीयर को एक ओर से दूसरी ओर बारी करने के लिए बाँझ सिफ़न का प्रयोग करें बीयर के पास पहले से ही काफी मात्रा में अल्कोहल होगा, इसलिए यह हवा की अशुद्धियों के लिए अधिक प्रतिरोधी होगा।
    • टिप्स:
      • साइफन चूसने से बचें यह बीयर को दूषित करता है
      • इस चरण पर समाधान फैल मत चलो क्योंकि शराब आसानी से ऑक्सीडइज करता है और बीयर के स्वाद को छोड़कर अजीब हो सकता है
      • यदि आप पहले से माध्यमिक कंटेनर में थोड़ी सीओ 2 गैस पंप कर सकते हैं, तो हस्तांतरण संभवतः सबसे अच्छा तरीके से होगा।
      • सावधान रहें, लेकिन पता है कि आप सर्जरी करने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं!
  15. 15
    बोतल की बोतल या इसे एक बैरल में डाल दिया। पता है कि यह एक बैरल में डालने के लिए इसे bottling की तुलना में बहुत आसान है। यह अधिक पैसा खर्च करता है, लेकिन आप समय की बचत भी करते हैं पेय पर दबाव बनाने के लिए CO2C सर्द के एक बैरल का उपयोग करना संभव है। इस मामले में, इसे बाँझकर और एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करने के लिए CO² के साथ भरें (CO² ऑक्सीजन और सिंक की तुलना में भारी है, इस प्रकार ऑक्सीकरण से अल्कोहल को रोकने)। फिर बियर को अलग करने के लिए एक साइफन का उपयोग करें ढक्कन को सील करें और समाधान को फ्रिज में लगभग 4.4 डिग्री सेल्सियस तक शांत करने दें। (यह ठंडा करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन ठंडा गैस घुल जाता है)। पेय को 20 एसएसआई पर दबाव बनाने के लिए टैंक में बैरल से कनेक्ट करें बीओयर के लिए CO 2 जमा करने के लिए इस प्रक्रिया को दबाव में लगभग 1 घंटे का समय लगेगा (जबकि अतिरिक्त दबाव को एकत्रित करते हुए)। उस बिंदु से, आप पहले से ही इसे पी सकते हैं अन्यथा, 30 एसएसआई में कुछ दिनों के लिए आराम करो। यदि आप पीबीडब्ल्यू समाधान (या अन्य स्टरलाइज़िंग सॉल्यूशन) का उपयोग करके बीयर बोतल चुनते हैं तो जैविक यौगिकों को हटाने के लिए कुछ घंटों के लिए बोतल को डुबोएं और लेबल को अधिक आसानी से निकाल दें। अच्छी तरह से कुल्ला और फिर कम से कम 5 मिनट के लिए आयोडीन पंजा या अपने पसंदीदा निस्संक्रामक सोखो। इस कदम के बाद, कुल्ला मत करो। नसबंदी या बोतल के लिए तैयार वॉशर में बोतल रखें और इसे सूखने दें। एक साइफन के साथ, पूर्व उबला हुआ चीनी के साथ एक बॉटलिंग बाल्टी के लिए अपनी बियर माध्यमिक कंटेनर के हस्तांतरण (, गन्ना का 1/3 1/2 के कप का उपयोग कार्बोनेशन के वांछित स्तर के आधार पर)। निष्फल पलकों के साथ प्रत्येक जार कवर (आप उन्हें उबाल कर सकते हैं) और उन्हें कम से कम 2 सप्ताह के लिए (या अधिक अगर आप धैर्य है) कमरे के तापमान पर बैठते हैं।
  16. 16
    परोसें। 12-15 पीएसआई के दबाव को कम करें और अतिरिक्त CO² को खत्म करने के लिए गैस वाल्व खोलें। सेवा करने का सबसे आसान तरीका एक रेफ्रिजरेटर में एक ठंडे पकवान का उपयोग करना है यह एक रेफ्रिजरेटर की आवश्यकता नहीं है और यह पोर्टेबल है एक ठंड प्लेट पर हैंडल माउंट करें और उस पर कुछ बर्फ फेंक दें। फिर, रेफ्रिजरेटर को टैप करके बीयर लें बैरल या बोतल को हमेशा ठंडा रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है। अपने बियर को अनावश्यक रूप से गर्मी न दें
  17. 17
    अपने सृजन को पीएं ध्यान दें कि आपकी बीयर कितना ताजा है और आपके क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों की तुलना में बेहतर है। यदि आप एक अच्छे परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं, तो फिर से प्रयास करें तुम वहाँ जाओगे!

वीडियो

होममेड बीयर उत्पादन के बारे में वीडियो ये चरण यहाँ वर्णित उन लोगों से भिन्न हो सकते हैं।

युक्तियाँ

  • बाहरी बर्नर में निवेश करना और बियर को उबालने के लिए इसे बैरल में परिवर्तित करना अच्छा है। इसका उपयोग करना, आप 75.7 लीटर बीयर तक का उत्पादन कर सकते हैं!
  • सबकुछ को साफ करें जिसके साथ बीयर पीबीडब्ल्यू या आपके पसंद के क्लीनर के साथ उबलने के बाद संपर्क में आता है और फिर पसंद के निस्संक्रामक फर्मर और बोतलों को सावधानीपूर्वक निष्फल होना चाहिए।
  • महंगी उपकरण या परिष्कृत तरीकों का उपयोग न करें जब तक कि आप मूल बातें पहले नहीं मानते। इसके अलावा, चीजों को साफ रखें और गुणवत्ता वाले सामग्रियों का उपयोग करें।
  • यह आश्चर्यजनक है कि खमीर के अलग-अलग उपभेदों के साथ अलग बियर अलग कैसे दिखता है विभिन्न उपभेदों की कोशिश करो! आप निराश नहीं होंगे!
  • तेंदुआ के तापमान में उच्च हॉप और / या माल्ट सामग्री की उम्र के साथ पेय पदार्थ प्रत्येक बैच से कुछ बोतल अलग करने की कोशिश करें और उन्हें 6 महीने से 2 साल तक स्टोर करें। तुम चकित हो जाओगे!
  • ओक्सीकलीन को पीबीडब्ल्यू के समान काम करना माना जाता है। हालांकि, यह एक ऑक्सीलेन सोडियम पेरकार्बोनेट है, और पीबीडब्लू एक सोडियम मेटाजिलकेट है। वे नहीं हैं वही बात
  • जब आप इन्फ्यून्शन ब्रेवरी में अधिक अनुभवी हो जाते हैं, तो कुछ नया करें: काढ़े द्वारा क्रंच करें यह बनाने के लिए इस्तेमाल किया पुराने जर्मन विधि है pilsners और bocks, और आपको एक बेहतर सिर, शरीर और माल्ट प्रोफाइल बनाए रखना होगा।
  • घर पर बीयर बनाना बहुत मज़ा है, और कुछ प्रयासों के बाद, आपको घर पर सही महसूस होगा।
  • सोडा बैरल में निवेश करें और अपना खुद का रेफ्रिजरेटर बनाएं बोतलों के साथ खेलने से आपको बहुत अधिक मज़ा आएगा

चेतावनी

  • बियर में बहुत खराब नहीं पीना कुछ संक्रमण ऐसे कवक और बैक्टीरिया से उत्पन्न हो सकते हैं जो बीमार को बड़ी मात्रा में ले जाया जाता है। इसे दूर फेंको, अपनी गलतियों से सीखें और फिर कोशिश करें!
  • "निष्फल" के साथ "साफ" को भ्रमित न करें साफ है कि बस: "साफ।" कुछ निष्फल रोगजनकों और कवक से मुक्त है। सिर्फ इसलिए कि कुछ साफ है जरूरी जरूरी नहीं है।
  • नल के पानी के साथ अपने उपकरणों को धोने के दौरान सावधान रहें क्योंकि इसे निष्फल होने की आवश्यकता है। नल का पानी में अधिकांश रोगजनकों मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं हैं, लेकिन किण्वन को बर्बाद कर देगा यही कारण है कि शराब बनाने के लिए सबसे अधिक अनियंत्रित व्यक्ति "गैर-कुल्ला" हैं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com