IhsAdke.com

माल्टर जौ कैसे करें

ज्यादातर होममेड ब्रेवर एक शिल्प कंपनी से माल्ट खरीदते हैं। हालांकि, अनुभव प्राप्त करने पर वे प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा बनाने के लिए अपना स्वयं का अनाज माल्ट कर सकते हैं। जौ को घर पर मॉल किया जा सकता है लेकिन आपको तापमान को निरंतर रखने और बैक्टीरिया और मोल्ड को रोकने के लिए वायु संचलन को बढ़ावा देने के लिए बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
खरीददारी जौ

  1. 1
    किसी जानवर की आपूर्ति की दुकान या स्थानीय खेत पर जाएं अनुपचारित जौ खरीदें, जो सीधे खेत से आया था। आप आमतौर पर मवेशियों को खिलाने के लिए तैयार जौ का उपयोग कर सकते हैं।
  2. 2
    पहले छोटी मात्रा में खरीदें आपको 25 पौंड बैग खरीदने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन जब तक आप मैल्टिंग प्रोसेस के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, तब तक 5 पाउंड या उससे कम के साथ शुरू करना अधिक उचित है।
  3. 3
    कम प्रोटीन जौ चुनें। बहुत अधिक प्रोटीन वाली किस्मों का परिणाम धुंधला बियर में हो सकता है
  4. 4
    घर ले जाने से पहले जौ का निरीक्षण करें सुनिश्चित करें कि कुछ टूटे हुए अनाज हैं और अगर यह ढालना या कीड़े के साथ नहीं है

भाग 2
जलसे का आसव और सुखाने

  1. 1
    कुछ खाना बाल्टी खरीदें आपको इस प्रक्रिया के इस भाग के दौरान जौ को सूखने के लिए और इसे सूखने के लिए कई लोगों की आवश्यकता होगी।
  2. 2
    1/2 से 5 पाउंड के साथ एक बाल्टी भरें जौ का. फ्लोट के लिए सेम के लिए आपको पर्याप्त स्थान और पानी की आवश्यकता होगी। निस्संदेह एक छोटी राशि जौ का उपयोग करें क्योंकि यह फैलता है क्योंकि यह नमी को अवशोषित करता है।
  3. 3
    गर्म पानी से बाल्टी भरें यदि पानी में कई खनिजों होते हैं, तो अपने टैप पर एक जल शोधक का उपयोग करें। बाल्टी को मुंह भरें और इसे थोड़ी मात्रा में भर दें।
    • कुछ पानी के अतिप्रवाह और चलाने से गंदगी और मलबे को समाप्त हो जाएगा।
  4. 4
    दो घंटे के लिए पानी में जौ आराम करो। बीन्स इस अवधि के दौरान तैर जाएगा। अगर ऐसा नहीं होता है, तो बाल्टी बहुत छोटी है
  5. 5
    एक और बाल्टी में जौ स्थानांतरित करें, एक ठीक छलनी के माध्यम से मिश्रण गुजर रहा है। ट्रे पर एक पतली परत में अनाज को वितरित करें और आठ घंटे तक सूखा दें।
  6. 6
    पहली बाल्टी साफ करें इसमें जौ वापस डालो गर्म पानी के साथ कवर करें और इसे दो दो घंटे के लिए डालें।
  7. 7
    डालो, तनाव और आठ घंटे तक सूखा।
  8. 8



    जलसेक और सुखाने चक्र एक बार फिर दोहराएं। इस प्रक्रिया में 24 घंटों के बाद, आप जौ अनाज के आधार से बढ़ती जड़ों को देखना शुरू कर सकते हैं। प्रक्रिया के अगले हिस्से पर आगे बढ़ें, जब सेम के 95% अंकुरित दिखाई देते हैं।

भाग 3
जुर्माना जौ

  1. 1
    अनाज अंकुरित करने के लिए एक स्वच्छ, ताजी सतह चुनें। आदर्श स्वच्छ ठोस फर्श या काउंटर का उपयोग करना है कमरा अच्छी तरह हवादार होना चाहिए और तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए।
  2. 2
    एक परत में जौ फैलाएं बैक्टीरिया और ढालना के गठन को रोकने के लिए हर दो घंटे मुड़ें।
  3. 3
    ताजे पानी के साथ कभी-कभी स्प्रे करें इस प्रक्रिया को 2 से 5 दिनों के लिए रखें।
  4. 4
    एक रेजर ब्लेड या चाकू के साथ एक अनाज को तोड़ने के लिए यह देखने के लिए कि क्यूब्स इसके अंदर कैसे बढ़ रही है। अंदर की तरफ एक श्वेत पत्रक होना चाहिए। जब अनाज के आकार का 80 से 100% शीट एटीआईजीर, यह अगले चरण पर आगे बढ़ने का समय है।
    • हर दिन अंकुरण के लिए पांच दिनों के लिए परीक्षण करने के लिए एक अनाज खोलें।

भाग 4
मसालेदार जौ सुखाने

  1. 1
    सूखने के अपने स्थान को चुनें। आपको 31 और 50 डिग्री सेल्सियस के बीच लगातार तापमान की आवश्यकता होती है, दो दिनों तक। आप कम तापमान पर एक डेहाइडेटर का उपयोग कर सकते हैं, एक भट्ठा जिस पर प्रकाश या खुली हवा में सुरक्षित धूप है।
    • उस क्षेत्र के तापमान का परीक्षण करें जिसे आप पहले से उपयोग करने की योजना बना रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह माल्ट को सुखाने के लिए आदर्श है।
  2. 2
    लगभग 24 घंटों के लिए ओवन या डिहाइडेटर में माल्टेड जौ छोड़ें। इसे बाहर दो दिन के लिए छोड़ दो माल्ट को हर आधे घंटे में मुड़ें।
  3. 3
    अनाज को सूखा जब तक इसके बारे में 10% की नमी सामग्री नहीं है यह मापने का सबसे आसान तरीका यह वजन कर रहा है। यदि यह प्रक्रिया की शुरुआत से 10 प्रतिशत अधिक है, तो यह तैयार है।
  4. 4
    एक छलनी में जौ रखो और छोटे भागों में सेम को हिलाएं ताकि कणों को अलग किया जा सके। रेडिकल्स को छोड़ें
  5. 5
    बैग में बाली को स्टोर करने के लिए इसे अधिकतम एक हफ्ते में उपयोग करें। बीयर पर उपयोग करने के लिए क्रश
  6. 6
    मध्यम क्रिस्टल माल्ट प्राप्त करने के लिए 15 से 30 मिनट के लिए हल्की माल्ट या 177 डिग्री सेल्सियस प्राप्त करने के लिए 135 डिग्री सेल्सियस पर एक घंटे के लिए जौ परोसने पर विचार करें। अंधेरे माल्ट को पाने के लिए आप एक घंटे के लिए 177 डिग्री सेल्सियस पर टोस्ट कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • जौ की बोरी
  • पानी
  • खाद्य बाल्टियाँ
  • टर्निंग स्पेटाला
  • चलनी
  • परिवेश का तापमान नियंत्रित
  • संतुलन
  • Dehydrator, ओवन या बाहरी सुखाने वातावरण
  • सूखी काउंटर या फर्श
  • कोलंडर
  • बैग
  • घड़ी
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com